News

सभी गांवों में सुचारू हुई आपदा में बाधित विद्युत आपूर्ति

समाचार को यहाँ क्लिक करके सुन भी सकते हैं
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 नवंबर 2021। नैनीताल जनपद दो सप्ताह गुजरने से पूर्व ही गत 17 से 19 अक्टूबर के बीच आई दैवीय आपदा से तेजी से उबर रहा है। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि आपदा में बाधित हुई लोनिवि की 123 सडकों में से 111 सुचारू कर दी गई हैं।
आंधी-तूफान में गिरे बिजली के पोल।

इसी तरह पीएमजीएसवाई की कुल 60 बंद हुई सड़कों में से 52 सड़के, पेयजल विभाग की क्षतिग्रस्त हुई 319 योजनाओं में से 215 तथा सिचाई विभाग की क्षतिग्रसत हुई 441 नहरों व गूलों में से 87 नहरें तथा विद्युत विभाग की 600 गांवों की बाधित हुई विद्युत आपूर्ति में से सभी गांवों में सेवा सुचारू कर दी गई है।

यह भी बताया गया कि चिकित्सा विभाग द्वारा आपदा के बाद से अब तक 42 शिविरों का आयोजन कर 5270 लोगों का परीक्षण कर दवायें वितरित की गई। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : डीएम ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर जाकर वितरित किए राहत के चेक, तेजी से सुचारू हो रहीं व्यवस्थाएं पर लगातार दूसरे सप्ताहांत नहीं आए सैलानी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 अक्टूबर 2021। डीएम धीराज गर्ब्याल ने लगातार आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए शनिवार को तल्ला रामगढ़ के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में आपदा प्रभावितों को घर-घर जाकर आर्थिक सहायता के चेक वितरित किये।

इस दौरान डीएम श्री गर्ब्याल ने रामगढ तल्ला बाजार, झूतिया व सुकना का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा प्रभावितों की समस्यायें सुनी व तुरंत समस्याओं का निराकरण कराने के निर्देश मौके पर सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने जमरानी नाले से हुए रामगढ तल्ली बाजार मे घरों, दुकानों को हुए नुकसान का स्थलीय निरीक्षण करते हुए एसडीएम व जिला विकास अधिकारी को तुरंत प्रभावितों को खाद्यान्न, टैंट आदि राहत सामग्री व सहायता चेक वितरित कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने आपदा से पूर्ण ध्वस्त मकान एवं आंशिक नुकसान के प्रभावितों ललित, देवेंद्र तिवारी, नारायण दत्त, सुरेश सिह, जीवन चंद्र, बहादुर सिह, पार्वती देवी, राजेंद्र सिह, योगेश, कुंदन सिह, हरीश कार्की, आनंदी देवी सहित 35 प्रभावितों को 15 लाख 10 हजार के चेक घर-घर जाकर वितरित किये।

इसके अलावा श्री गर्ब्याल ने रामगढ के काश्तकारों के बागान एवं फसल क्षति को देखते हुये क्षेत्रवासियों की मांग पर मुख्य उद्यान अधिकारी को 80 प्रतिशत अनुदान पर उच्च गुणवत्ता के मटर के बीज एक सप्ताह के अंदर काश्तकारों को उपलब्ध कराने, मनरेगा के अन्तर्गत भी कार्य प्रारम्भ कराने, लोशज्ञानी व सिनौली गांव के आपदा प्रभावितों के विस्थापन का प्रस्ताव भी बनाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान ब्लाक प्रमुख पुष्पा नेगी, ग्राम प्रधान झूतिया सुरेश मेर, बोहराकोट बसंत साह, नैकाना दीपा नेगी, मण्डल अध्यक्ष कुंदन चिलवाल, भाजपा महामंत्री देवेंद्र बिष्ट सहित एसडीएम प्रतीक जैन, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, अधिशासी अभियंता लोनिवि संजीव राठी सहित विद्युत, राजस्व, कृषि, सिचाई के अधिकारी भी मौजूद रहे।

तेजी से सामान्य हो रही व्यवस्थाएं
नैनीताल। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में लोनिवि की 123 बाधित सड़कों में से अब तक कुल 103 सड़कें, पीएमजीएसवाई की बंद 60 सड़कों में से 45, पेयजल विभाग की क्षतिग्रस्त 314 योजनाओं में से 167, विद्युत विभाग की 600 गांवों की बाधित विद्युत आपूर्ति में से 598 गांवों, सिचंाई महकमे की क्षतिग्रत 389 नहरों व गूलों में से 72 नहरें व गूलें सुचारू कर दी गई है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग द्वारा पलड़ा, हरतोला बच्चीखाल, बद्रीपुरा काठगोदाम, पीपल देव खत्ता व थलाडी में 6 स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन कर 545 लोगों का परीक्षण कर दवायें वितरित की गई। साथ ही पूर्ति विभाग द्वारा राशन किट भी वितरित किये गये हैं।

लगातार दूसरे सप्ताहांत भी नहीं आए सैलानी
नैनीताल। जनपद में आपदा आए 10 दिन से अधिक समय बीतने के बाद, लगातार दूसरे सप्ताहांत पर्यटन नगरी में सैलानियों की संख्या करीब-करीब शून्य है। बेहद सीमित संख्या में ही नगर में सैलानी नजर आए हैं। नैनी झील में भी गिनी-चुनी नौकाएं ही और नगर की कार पार्किंग भी पूरी तरह से खाली नजर आ रही हैं। इससे नगर का कारोबार चौपट हो गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply