Health

कोरोना ब्रेकिंग : राज्य के आठ जिलों में 66 मामलों के साथ कुल 3000 के करीब हुए कोरोना संक्रमित, वहीं पांच में से चार हो गए स्वस्थ

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

रिलीफ केंद्र से दिल्ली रेड जोन से आये 2 युवक फरार.. हड़कंप

नवीन समाचार, देहरादून, 1 जुलाई 2020। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों के बढ़ने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा है, अलबत्ता संक्रमितों के स्वस्थ होने की गति नये रोगियों के आने से अधिक है। स्वास्थ्य विभाग के शाम सात बजे जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार आज राज्य में कुल मिलाकर 66 नये संक्रमणों की पुष्टि हुई है, जबकि 86 रोगी स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ राज्य में स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत 78.62 फीसद के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंच गया है, जबकि दोगुने होने की दर 22.76 दिन पर पहुंच गई है। आज 1488 लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक भी आई है, जबकि 951 के नमूने आज लिये गये हैं। इसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2947, स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या 2317, प्रदेश से बाहर गए संक्रमितों की संख्या 27, मृतकों की संख्या 41 एवं प्रभावी संक्रमितों की संख्या 562 हो गई है।
नये रोगियो में सर्वाधिक 22 रोगी नैनीताल जनपद में, 20 देहरादून, 9 उत्तरकाशी, पांच अल्मोड़ा, चार टिहरी गढ़वाल तथा दो-दो चंपावत व यूएस नगर जिले से हैं। बताया गया है कि वास्तव में इनमें से 63 मामलों की पुष्टि बीती रात्रि ही हो गई थी। किंतु चूंकि स्वास्थ्य विभाग अब दिन में एक बार ही शाम सात बजे मेडिकल बुलेटिन जारी कर रहा है, इसलिए अब इनके बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में 22 साल की लड़की व 63 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, संक्रमितों की संख्या 2881 पहुंची

-फिर कोरोना और ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी
नवीन समाचार, देहरादून, 30 जून 2020। एक दिन पूर्व संख्या नियंत्रण में आने के बाद मंगलवार को फिर राज्य में 51 नये मामले आये हैं। वहीं देहरादून के महर्षि इंदरेश अस्पताल में एक 22 वर्षीया लड़की और एक 63 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के साथ मृतकों की संख्या 41 पहुंच गई है।
आज नये आये मामलों में सर्वाधिक 28 ऊधमसिंह नगर में, 12 देहरादून, चार नैनीताल, दो-दो बागेश्वर, उत्तरकाशी तथा चमोली, चंपावत व पौड़ी गढ़वाल में एक-एक नये मामले आए हैं। वहीं अच्छी खबर भी है कि आज 120 संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वहीं आज 1147 लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक आई हैं। आज सर्वाधिक 2193 लोगों के नमूने लिये गये हैं। इसके साथ राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2881, स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या 2231 एवं प्रभावी संक्रमितों की संख्या 582 रह गई है। वहीं संक्रमितों की संख्या दोगुनी होने की दर 48.23 दिन तथा स्वस्थ होने की दर और बढ़कर 77.44 फीसद हो गई है। वहीं आज आये मामलों में बागेश्वर जिले के दोनों संक्रमित मुंबई से आये प्रवासी, चमोली के एक मात्र दिल्ली से आये प्रवासी, चंपावत के एकमात्र मुंबई से आये प्रवासी, देहरादून के दो सहारनपुर, दो एम्स के स्वास्थ्य कर्मी, एक दिल्ली व एक सैन्य कर्मी एवं 6 बिना किसी यात्रा इतिहास वाले, नैनीताल जिले में एक मुरादाबाद से आये, एक महाराष्ट्र, एक पुराने संक्रमित के संपर्क मंे आये एवं एक बिना किसी यात्रा इतिहास वाले, पौड़ी जिले के एक पुराने संक्रमित के संपर्क मंे आये, यूएस नगर के 17 दिल्ली, एक-एक पंजाब, नोएडा, महाराष्ट्र, हरियाणा से आये, एक स्वास्थ्य कर्मी एवं चार पुराने संक्रमित के संपर्क मंे आये तथा उत्तरकाशी के एक पुराने संक्रमित के संपर्क मंे आये एवं एक दिल्ली से आये प्रवासी हैं।
वहीं आज स्वस्थ होकर अस्पतालों से छुट्टी पाने वालों में हरिद्वार के 50, टिहरी के 28, देहरादून के 25, पौड़ी के 6, बागेश्वर के 5, चमोली व रुद्रप्रयाग के 3-3 लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग नैनीताल : तीसरी गर्भवती महिला में कोरोना की पुष्टि, हड़कंप

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 27 जून 2020। नैनीताल जनपद अंतर्गत के मोटाहल्दू के निकट ग्राम पंचायत जयपुर खीमा में एक 31 वर्षीय गर्भवती महिला मंे कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे उसके परिवार के साथ ही गांव व क्षेत्र में भी हड़कंप मच गया है। यह जनपद की तीसरी कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला बताई जा रही है। इससे पहले दो दिन पूर्व ही दो गर्भवती महिलाओं में कोरोना की पुष्टि हुई थी।
प्राप्त जानकारी के महिला गत सप्ताह दिल्ली से गांव आई थी और अपने परिवार के साथ होम क्वारंटाइन पर रह रही थी। शनिवार सुबह उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। मोटाहल्दू स्वास्थ्य केंद्र की टीम व खुफिया विभाग की मौजूदगी में महिला को सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय हल्द्वानी में भेज दिया गया है। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों को संस्थागत एकांतवास में भेजा जा रहा है। साथ ही उसके परिवार के संपर्क में आए हुए लोगों की पहचान की जा रही है। ग्राम प्रधान सीमा पाठक ने पूरे गांव को सैनिटाइज कराने की बात कही है।

यह भी पढ़ें : गढ़वाल 29-कुमाऊं 6 सहित 33 नये मामले, मृतक संख्या 35, निगेटिवों का आंकड़ा 50 हजार पार

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 जून 2020। उत्तराखंड में कोरोना विषाणु के संक्रमण के 33 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2568 हो गया है। उत्तराखंड स्टेट कंट्रोल रुम कोविड-19 की ओर से बुधवार को अपराह्न तीन बजे जारी हुए स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार मृतकों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। 33 नए मामलों में से सर्वाधिक 10 गढ़वाल मंडल में देहरादून जिले, नौ पौड़ी गढ़वाल व सात टिहरी गढ़वाल तथा एक हरिद्वार जिले के हैं। जबकि कुमाऊं मंडल में ऊधमसिंह नगर जिले के 6 मामले हैं। वहीं आज स्वस्थ होने वालों की संख्या 51 रही जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 1653 मरीज रोगमुक्त हो चुके हैं। इस प्रकार राज्य में अभी कोरोना संक्रमण के 863 सक्रिय मामले हैं। वहीं आज 1472 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके साथ राज्य में निगेटिव आने वालों की संख्या भी 50 हजार का आंकड़ा पार कर 50,950 हो गई है। जबकि विभाग ने आज 1115 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। इसके असाथ राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ्य होने की दर 64.37 प्रतिशत है।
राज्य में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने वालों की संख्या भी बढ़कर 20 लाख 52 हजार 367 हो गई है।

यह भी पढ़ें : राज्य में आज कोरोना के सवा सौ नये मरीज, कुल 2300 पार, कंटेनमेंट जोन भी बढ़कर सैकड़े के करीब, दून में मरीजों का छठा शतक

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 जून 2020। उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना के 124 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2301 हो गई है। शनिवार को देहरादून में सर्वाधिक 34, टिहरी जिले में 24, यूएस नगर में 12, उत्तरकाशी जिले के 15, चमोली में सात, अल्मोड़ा में 11, हरिद्वार में 5, पौड़ी में दो, बागेश्वर में पांच, नैनीताल में पांच और रुद्रप्रयाग के चार मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि शनिवार को लैब से कुल 1695 मरीजों की सैंपल रिपोर्ट आई जिसमें से 1571 नेगेटिव जबकि 124 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसके साथ राज्य में कोराना संक्रमण की दर पांच प्रतिशत के बेहद करीब पहुंच गई है। शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 4.94 प्रतिशत हो गई है। जबकि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर लगभग 63 प्रतिशत हो गई है। कोरोना के मरीज अब 19 दिनों में दोगुना हो रहे हैं।
शनिवार के हेल्थ बुलेटिन में 29 उन मरीजों को भी शामिल किया गया है जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार देर रात ही पॉजिटिव आ गई थी। शुक्रवार के हेल्थ बुलेटिन में इन मरीजों को शामिल नहीं किया गया था। इधर राज्य में कंटेनमेंट जोन की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 99 हो गई है। इनमें से हरिद्वार जिले में अकेले 50 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जबकि देहरादून जिले में 36, टिहरी में 10, यूएस नगर में दो और उत्तरकाशी में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। वहीं देहरादून जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 600 पहुंच गई है। जबकि टिहरी जिला 370 मरीजों की संख्या के साथ दूसरे स्थान पर आ गया है। जबकि नैनीताल में 361, हरिद्वार में 255, यूएस नगर में 137 जबकि अल्मोडा में अभी तक 132 मरीज मिल चुके हैं। राज्य में सबसे कम 48 कोरोना मरीज चम्पावत जिले में हैं।

यह भी पढ़ें : आज फिर 43 नये मामले, कुल संख्या दो हजार के पास

नवीन समाचार, देहरादून, 17 जून 2020। उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना सिर उठाता ही जा रहा है, और अब आज मध्य रात्रि के बाद मुंबई से एक और श्रमिक ट्रेन के आने के साथ अगले कुछ दिनों में मामले बढ़ने और पिछली बार 26 मई तक आई ट्रेनों से आये व कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने के साथ प्रभावितों की संख्या घटने की संभावना नजर आ रही है। बहरहाल और स्वास्थ्य विभाग के दोपहर ढाई बजे जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार आज प्रदेश में 43 कोरोना के नए मामले आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले अल्मोड़ा में 14 कोरोना पाजिटिव सामने आए हैं। इनमें से 11 दिल्ली से लौटे प्रवासी हैं जबकि तीन की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। वहीं टिहरी में नौ मामले सामने आए हैं। इनमें से 6 पुणे, दो मुंबई और एक लुधियाना से लौटे प्रवासी है। देहरादून में आज आठ मामले आए हैं। इनमें से 4 दिल्ली, एक बिहार से आए प्रवासी है। जबकि दो हेल्थ वर्कर व एक स्थानीय व्यक्ति की भी कोरोना सैंपल रिपोर्ट पाजिटिव आई है।
वहीं नैनीताल जिले में भी आज आठ मामले सामने आए हैं। इनमें से 6 दिल्ली, 1 गाजियाबाद और एक मुंबई से लौटा प्रवासी है। रुद्रप्रयाग में हाल में कोरोना पाजिटिवों के संपर्क में आए दो लोगों में कोरोना संक्रमण का पता चला है। पौड़ी में मुरादाबाद से लौटा एक व्यक्ति पाजिटिव पाया गया है। उत्तरकाशी में दिल्ली से लौटा एक व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाया गया है। आज 14 संक्रमितों को छुट्टी भी मिल गई हैं। इनमें से 11 देहरादून से और 3 चमोली से हैं। प्रदेश में अब कटेंनमेंट जोनों की संख्या 86 हो गई है। कोरोना संक्रमितों की संख्या 1985 हो गई है। जबकि प्रदेश में कुल एक्टिव केस 717 हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में फिर खतरे के संकेत ! दिन में 92 और बीते 6 घंटों में 30 मामले, समुदाय में संक्रमण के भी संकेत, 30 में 20 संक्रमितों का कोई यात्रा इतिहास नहीं

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 जून 2020। उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना का विषाणु एक बार पुनः सिर उठाता नजर आया है। आज राज्य में कुल 92 नये मामले आये और कुल संक्रमितों की कुल संख्या 1942 पहुंच गई। वहीं दिन में तीन बजे के बाद से रात्रि नौ बजे तक यानी पिछले 6 घंटों में 30 नये मामले आये। इनमें हरिद्वार जिले में दिल्ली से आये 10 तथा नौ बिना किसी यात्रा इतिहास वाले स्थानीय लोगों सहित कुल 19, देहरादून में पांच स्थानीय लोगों, उत्तरकाशी में भी एक स्थानीय व्यक्ति एवं पौड़ी में चार स्थानीय लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस प्रकार 30 में से 20 लोगों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है।  वहीं 22 लोग स्वस्थ हुए और स्वस्थ हुए लोगों की कुल संख्या 1216 पहुंच गई।

यह भी पढ़ें : सुखद कोरोना अपडेट : कोरोना के मोर्चे पर आज बहुत सारी सुखद खबरें

नवीन समाचार, देहरादून, 15 जून 2020। उत्तराखंड राज्य में कोरोना की गति काफी हद तक नियंत्रण में आती नजर आ रही है। बीती रात्रि 9 बजे से आज सोमवार को अपराह्न तीन बजे तक 18 घंटों में केवल 17 नये मामले सामने आये हैं, और 24 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। यानी कुल मिलाकर मामले बढ़े नहीं, बल्कि सात घट गये हैं। अलबत्ता राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1836, स्वस्थ होने वालों की संख्या 1135 और वर्तमान में प्रभावी संक्रमितों की संख्या घटकर 668 हो गयी है। साथ ही यह भी सुखद है कि अब राज्य में 24.65 दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं। और 61.82 संक्रमित स्वस्थ हो गये हैं। वहीं कुल नमूनों में से महज 4.54 फीसद लोग भी संक्रमित पाये जा रहे हैं।
आज नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग व टिहरी गढ़वाल में तीन-तीन, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में दो-दो और अल्मोड़ा जिले में एक नया मामला सामने आया है। इसके बाद अल्मोड़ा जिले में केवल दो, चंपावत में तीन, बागेश्वर में 9, चमोली में 10 और उत्तरकाशी में 11 संक्रमित ही बचे हैं। अलबत्ता देहरादून में सर्वाधिक 189, हरिद्वार में 124 और नैनीताल में 116 संक्रमित बचे हैं।

यह भी पढ़ें : आज 6 घंटों में सिर्फ तीन नये मामले, कुल 1819 में से 1111 को मिली छुट्टी

नवीन समाचार, देहरादून, 14 जून 2020। रविवार का दिन कोरोना के लिहाजा से बेहद सुखद रहा। आज अपराह्न तीन बजे के बाद से शाम नौ बजे तक राज्य में केवल तीन मामले आये। इस प्रकार आज कुल 34 नये मामले आये और 34 लोग ही स्वस्थ हुए। आज आये तीनों मामले एम्स ऋषिकेश से आये हैं। इनमें से एक-एक व्यक्ति यूपी के कासगंज, गाजियाबाद व दिल्ली से आये हुए हैं। इसके अलावा अन्य किसी जिले से आज कोई नया मामला नहीं आया। वहीं आज बागेश्वर के 11, देहरादून के 10, चंपावत के 6, नैनीताल के पांच एवं अल्मोड़ा के एक कोरोना संक्रमित को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी मिल गई। इसके साथ ही बताया गया है कि राज्य का चंपावत जिला सभी मरीजों के स्वस्थ हो जाने के साथ कोरोना मुक्त हो गया है, वहीं अल्मोड़ा जिले में केवल एक रोगी ही संक्रमित बचे हैं। इसके अलावा बागेश्वर में 11, पिथौरागढ़ में 24, यूएस नगर में 31 कोरोना संक्रमित ही बचे हैं।

यह भी पढ़ें : आज 69 नए मामले, 52 ठीक, मृतक संख्या 21

नवीन समाचार, देहरादून, 12 जून 2020। उत्तराखंड में कोरोनावायरस कोविड-19 के शुक्रवार को दिन भर में 69 मामले सामने आए जिनमें से 37 मामले दोपहर 2:30 बजे आए और 32 मामले रात 9 बजे जारी स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन में सामने आए इसके साथ ही राज्य भर में कुल 1724 मामले हो गए हैं और 21 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि शुक्रवार को ही 52 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हुए अब कोरोनावायरस कोविड-19 संक्रमण से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए मरीजों की संख्या 947 हो गई है स्वास्थ्य विभाग द्वारा शाम 9:00 बजे आए हेल्थ बुलिटिन में जिन 32 लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण को पॉजिटिव पाया गया उनमें से सबसे ज्यादा 24 मामले हरिद्वार से सामने आए, चार मामले उधम सिंह नगर से, दो मामले टिहरी से और दो मामले देहरादून से सामने आए हैं।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार की रात 9:00 जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दोपहर बाद 32 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिनमें हरिद्वार से 24 , देहरादून 02 टिहरी से 02, उधम सिंह नगर से 04 मरीज शामिल है , अधिकांश बाहर से आए हुए प्रवासी है। जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री दिल्ली, महाराष्ट्र ,बिहार, नेपाल आदि है। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दोपहर बाद 52 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए है।

बताते चलें कि इससे पूर्व आज दोपहर 2:30 बजे के बुलेटिन में कोरोना के 37 नये मामले सामने आए थे इस तरह आज शुक्रवार को कुल 69 नये मामले सामने आए है।

वही राहत की बात यह है कि आज दोपहर तक जहां 6 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए वहीं देर शाम 52 नए मरीज डिस्चार्ज हुए हैं इस तरह आज राज्य में कुल 58 मरीज डिस्चार्ज हुए।
इस तरह राज्य में कोरोना आंकड़ा जहां 1724 पहुंच गया है वहीं ठीक होने वालों की संख्या भी 947 हो गई है।

यह भी पढ़ें : 18 नये संक्रमित, 49 स्वस्थ, एक की मौत…

नवीन समाचार, देहरादून, 11 जून 2020। कोरोना के मौके पर सुबह 75 नये मामलों के विष्फोट के बाद शाम को कुछ राहत का समाचार है। रात्रि नौ बजे जारी स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार दिन में दो बजे के बाद से 18 नये मामले आये, जबकि 49 को इस दौरान स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। वहीं इस दौरान कल बुधवार को मरे एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1655, स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 886 हो गई।
इस दौरान देहरादून में एक निरंजनपुर मंडी के सहित छह स्थानीय, एक चिकित्सा कर्मी, तीन नई दिल्ली, दो मुंबई एवं एक गाजियाबाद से आये प्रवासियांे सहित कुल 13, टिहरी में मुंबई से आये तीन तथा हरिद्वार व उत्तरकाशी में मुंबई से आये एक-एक प्रवासियों में कोरोना की पुष्टि हुई। वहंी देहरादून व हरिद्वार के 21-21, पिथौरागढ़ के 6 तथा टिहरी के एक कोरोना संक्रमित को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। इसके अलावा 9 जून को भर्ती हो जाने के बाद 10 जून को जान गंवाने वाले मुजफ्फरनगर यूपी निवासी 52 व्यक्ति की मृत्यु के बाद आज रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ राज्य में मृतकों की संख्या 16 हो गई।

यह भी पढ़ें : दो खुशखबरियां: फिर 20 ‘घट’ गये उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित, पहली बार बढ़ गई प्रभावितों संक्रमितों से स्वस्थ होने वालों की संख्या

नवीन समाचार, नैनीताल, 08 जून 2020। उत्तराखंड में अब प्रभावी तौर पर कोरोना संक्रमितों के घटने का सिलसिला जारी है। सोमवार को अपराह्न ढाई बजे से नौ बजे के बीच साढ़े 6 घंटों में 31 नये लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि 51 लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस प्रकार जहां राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 31 बढ़कार 1411 हो गयी है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या भी 714 होने के साथ ही प्रभावी संक्रमितों की संख्या 697 हो गई है और पहली बार स्वस्थ होने वालों की संख्या प्रभावी संक्रमितों की संख्या से अधिक हो गई है। इस तरह राज्य में कुल संक्रमितों में से स्वस्थ होने वालों की प्रतिशतता 50 फीसद के स्तर को पार कर 50.6 फीसद हो गयी है।
रात्रि नौ बजे जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार आज शाम देहरादून में पांच स्थानीय लोगों, हरिद्वार जिले के दिल्ली से आए एवं टिहरी जिले के महाराष्ट्र से आये 23 एवं दो स्थानीय लोगों सहित सर्वाधिक 25 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं देहरादून जिले के सर्वाधिक 31 और पिथौरागढ़ जिले के 20 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी: आज ‘पहली बार’ बढ़ने की जगह 49 घट गई उत्तराखंड में कोरोना रोगियों की संख्या

नवीन समाचार, देहरादून, 6 जून 2020। उत्तराखंड में अब कोरोना काबू में आता नजर आ रहा है। शनिवार को राज्य में बीते 18 घंटों में 31 नये मामले आये हैं, जबकि 78 संक्रमितों को स्वस्थ हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है। इसके साथ राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1245 तथा स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या 422 होने के साथ प्रभावी संक्रमितों की संख्या 807 रह गई है। उल्लेखनीय है कि कल प्रभावी संक्रमितों की संख्या 856 थी, इस प्रकार आज ‘पहली बार’ संक्रमितों की संख्या 49 घट गई है। वहीं राज्य में कोरोना संक्रमितों के दोगुने होने की गति पिछले दिनों 3.99 तक गिरने के बाद अब 14.15 दिन हो गयी है। वहीं संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 33.9 फीसद पहुंच गयी है।
आज पिथौरागढ़ जिले में सर्वाधिक 8, चमोली में 6, अल्मोड़ा व देहरादून में 4-4, नैनीताल व टिहरी गढ़वाल में तीन-तीन, उत्तरकाशी में एक तथा प्राइवेट लैब से आये दो रोगियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। अल्मोड़ा जिले के चारों संक्रमित मुंबई, चमोली के सभी 6 दिल्ली, देहरादून के चार चिकित्सा कर्मी एवं दो मुंबई से आये प्रवासी, नैनीताल के दो दिल्ली और एक महाराष्ट्र से आये प्रवासी, पिथौरागढ़ के आठ में से चार दिल्ली तथा एक-एक मुंबई, आगरा, अलवर व गुजरात, टिहरी के तीनों मुंबई एवं उत्तरकाशी का एकमात्र महाराष्ट्र से आये प्रवासी हैं। वहीं आज टिहरी जिले के सर्वाधिक 29, अल्मोड़ा के 25, हरिद्वार व देहरादून के 8-8, पौड़ी जिले के पांच व नैनीताल जिले के तीन लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें : आज 46 नये मामले, 12 को छुट्टी, एक और मोत के साथ मृतक संख्या 11

नवीन समाचार, नैनीताल, 5 जून 2020। कोरोना के मोर्चे पर उत्तराखंड में शुक्रवार का दिन मिला-जुला रहा है। आज 888 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव और 46 की पॉजिटिव आई है। वहीं एक और मोत के साथ मृतक संख्या 11 पहुंच गई है। आज 566 नमूने भी लिये गये हैं। वहीं आज 12 लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छु्ट्टी भी दे दी गयी है। इनमें अल्मोड़ा व हरिद्वार के 4-4 तथा देहरादून व रुद्रप्रयाग के 2-2 लोग शामिल हैं। इस प्रकार राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1199 स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या 309 के साथ प्रभावी संक्रमितो की संख्या 874 रह गई है। इसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या दोगुनी होने का समय बढ़कर 10.34 दिन और संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 25.77 फीसद हो गयी है।
आज देहरादून में सर्वाधिक 15, रुद्रप्रयाग में 14, टिहरी गढ़वाल में 6, अल्मोड़ा में पांच, चमोली व चंपावत में दो-दो तथा हरिद्वार में एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है। नैनीताल, बागेश्वर, यूएस नगर व उत्तरकाशी में एक भी नया मामला नहीं आया है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में अब 6 घंटे में कोरोना का शतक, चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, जेल में बंद कैदी भी हुए संक्रमित

-दिन में 158, कुल 907 पर पहंुचा कोरोना मीटर
नवीन समाचार, देहरादून, 31 मई 2020। उत्तराखंड में रविवार की छुट्टी के बावजूद कोरोना तेजी से दौड़ा है और अपराह्न दो बजे से लेकर शाम आठ बजे तक केवल छह घंटों में ही कोरोना ने 105 रनों के साथ शतक बना लिया है। इनमें चंपावत के तीन स्वास्थ्य व एक पुलिस कर्मी तथा ऊधमसिंह नगर के जेल में बंद पांच कैदी भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि आज दिन तक ही 53 लोगों को कोरोना की पुष्टि हो चुकी थी। वहीं अब आठ बजे की रिपोर्ट में यानी दो बजे के बाद देहरादून में 24, हरिद्वार में दो, नैनीताल में 31, टिहरी में 31, अल्मोड़ा में 18, चंपावत में चार, ऊधमसिंह नगर में 20, चमोली में दो और उत्तरकाशी में एक नये लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।
देहरादून में कोरोना संक्रमित आये 24 में से 22 लोग प्रदेश के काबीना मंत्री सतपाल महाराज एवं उनसे संबंधित हैं। इनके दिल्ली के लोगों से संपर्क होने के बाद निजी लैब में जांच करायी गयी थी। वहीं अन्य दो लोग भी दिल्ली से आये लोग है। वहीं हरिद्वार के दोनों लोग मंुबई से, नैनीताल में आये सभी 31 लोग महाराष्ट्र के मुंबई व पुणे से, टिहरी के तीन में से दो लोग मुंबई से, अल्मोड़ा के 18 में से 15 लोग मुंबई, दो दिल्ली एवं एक हापुड़ यूपी, चंपावत के चार में से तीन लोग स्वास्थ्य स्वास्थ्य कर्मी एवं एक पुलिस कर्मी, उत्तरकाशी का एकमात्र व्यक्ति गुड़गांव से आया, चमोली के दोनों लोग दिल्ली से आये एवं ऊधमसिंह नगर के 20 में से पांच लोग मुंबई, पांच लोग कैदी, दो-दो लोग बिहार, होशंगाबाद मध्य प्रदेश, बंगलौर तथा एक-एक लोग चेन्नई व हिमांचल प्रदेश के तथा एक व्यक्ति राज्य के कोरोना संक्रमित का करीबी व्यक्ति है।

Leave a Reply

loading...