विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

राज्यपाल ने कहा अधिकाधिक लोगों को होमस्टे में पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करें अधिकारी, सवाल-क्या योजना का उद्देश्य पूरा हो रहा

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जून, 2024 (Governor said to officers to encourage Homestay)। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह मंगलवार को नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होंने मुक्तेश्वर स्थित सरगाखेत में एक होम स्टे का भ्रमण किया और वहां स्थानीय उत्पादों की भी जानकारी ली। इस दौरान राज्यपाल ने स्थानीय होटल और होमस्टे संचालकों से उनके व्यवसाय में आ रही चुनौतियों और समस्याओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

(Governor said to officers to encourage Homestay) अधिक लोगों को होम स्टे में पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करें अधिकारी: राज्यपाल  - हिन्दुस्थान समाचारइस दौरान स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में पानी और क्षेत्र के फल पट्टी होने के दृष्टिगत आसपास मंडी नहीं होने के कारण हल्द्वानी जाने की समस्या बतायी और क्षेत्र में मंडी की शाखा खोलने का अनुरोध किया। इसके अलावा लोगों ने आसपास की लिंक रोड़ की मरम्मत के लिए भी अनुरोध किया। राज्यपाल ने सभी समस्याओं के उचित समाधान का आश्वासन दिया। राज्यपाल ने कहा कि मुक्तेश्वर का यह क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।

यहां वर्ष भर पर्यटकों की आमद रहती है, इसको मध्य नजर रखते हुए इस क्षेत्र में अधिक से अधिक सुविधाएं दिए जाने के प्रयास किए जाने चाहिए। कहा कि उत्तराखंड में होमस्टे के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। होम स्टे योजना पलायन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों को होमस्टे में पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीडीओ अशोक कुमार पांडेय, एसडीएम कृष्ण नाथ गोस्वामी, जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी, होमस्टे संचालक दिलाबर सिंह सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

बाहरी लोग उठा रहे होम स्टे योजना का लाभ (Governor said to officers to encourage Homestay)

नैनीताल। उल्लेखनीय है कि होम स्टे योजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय लोगों एवं स्थानीय संस्कृति का बढ़ावा देने का है, लेकिन देखने में आ रहा है कि बड़ी संख्या में होम स्टे बाहरी लोगों के द्वारा होटल के रूप में संचालित किये जा रहे हैं। नियमों के अनुसार होम स्टे का संचालन स्वयं करना होता है। लेकिन बाहरी लोगों के द्वारा स्थानीय लोगों के माध्यम से यानी उन्हें कर्मचारी या केयर टेकर रखकर इनका संचालन किया जा रहा है। यह भी है कि स्थानीय लोगों के लिये होम स्टे के रूप में पंजीकरण करना, खासकर पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होने जैसे कुछ नियमों को पूरा करना कठिन हो रहा है।

यह भी कहा जा रहा है कि पूर्व में बाहरी लोगों ने पहाड़ों पर अपने धनबल से आशियाने बना लिये थे। इनका उपयोग वे इन जमीनों के मूल मालिक ग्रामीणों को केयर टेकर के रूप में रखकर वर्ष में एकाध बार स्वयं आकर या अपने परिचितों को यहां भेजकर उठा रहे थे। लेकिन अब वे इनके मूल मालिकों या अन्य कर्मचारियों के माध्यम से इनमें होमस्टे चला रहे हैं। वे होम स्टे के लिये नियत किराये के नियमों का भी पालन नहीं कर रहे हैं और होटलों की तरह मनमाना किराया वसूल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या योजना का उद्देश्य पूरा हो रहा है। (Governor said to officers to encourage Homestay)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Governor said to officers to encourage Homestay, Homestay, Governor, Lt. General Gurmeet Singh, Mukteshwar, Sargakhet, Objective of Homestay scheme)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :