यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..
 

खुले में पशु बलि पर रही प्रशासन की नजर, पॉलीथीन मिलने पर चालान..

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अगस्त 2019। त्योहारों के मौके पर जिला प्रशासन और पालिका प्रशासन खास सतर्कता बरत रहा है। सोमवार को एसडीएम विनोद कुमार के नेतृत्व में पुलिस एवं प्रशासनिक दल ने नगर के मल्लीताल व तल्लीताल के विभिन्न क्षेत्रों में ईद के मौके पर खुले में पशु बलि होने की संभावना के दृष्टिगत निरीक्षण किया। इस दौरान कहीं खुले में पशु बलि तो होती हुई नहीं अबलत्ता मल्लीताल के अंडा मार्केट स्थित नब्बू खान एंड संस की दुकान पर 8 पॉलीथिन बरामद की गई। इस पर उसका 500 रुपये प्रति पॉलीथिन की दर से चार हजार रुपये का चालान कर राजस्व वसूला। अभियान में पालिका ईओ अशोक कुमार वर्मा, सफाई निरीक्षक कुलदीप कुमार, सीओ विजय थापा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अश्विनी कुमार सिंह, धर्मेश प्रसाद, ईश्वर बहुगुणा, राकेश टम्टा आदि शामिल रहे।

'
'

यह भी पढ़ें : नैनीताल में खाद्य प्रतिष्ठानों में जांच में मिली अनियमितताएं…

-10 हजार रुपए का चालान, 4 के नमूने लिये, 3 का चालान

शनिवार को मल्लीताल में एक मिठाई की दुकान के किचन में छापेमारी करते प्रशासनिक दल के सदस्य।

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अगस्त 2019। स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत शनिवार को जिला प्रशासन ने डीएम सविन बंसल के निर्देशों पर मुख्यालय स्थित मिठाई की दुकानों एवं खाद्य वस्तुएं बेचने वाले ठेलों आदि पर छापेमारी की। इस दौरान जिन प्रतिष्ठानों में छापेमारी की गयी, उनमें से अधिकांश  में कुछ न कुछ कमी देखने को मिली। इस दौरान प्रतिष्ठानों पर कुल 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया और तीन के चालान भी किये गये। वहीं चार प्रतिष्ठानों के खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता पर शंका जताते हुए उनके नमूने जांच हेतु लिये गये हैं।
बाद में प्रशासन की ओर से बताया गया कि शनिवार दोपहर हुई कार्रवाई के दौरान नगर के मल्लीताल स्थित नमन स्वीट्स से मिठाई, सरस्वती स्वीट्स के किचन से मावा, मामू नैनी स्वीट्स से घेवर व प्रतिदिन डेयरी से दही के नमूने जांच हेतु लिये गये। इसके अतिरिक्त मामू नैनी स्वीट्स, आगरा स्वीट्स तथा सरस्वती स्वीट्स की स्थितियों को स्वास्थ्यप्रद न बताते हुए गंदगी पर एवं खड़क सिंह ठेले वाले का लाइसेंस न होने एवं खाद्य सामग्री को असुरक्षित तरीके से रखने पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चालान किया गया। इसके अतिरिक्त नगर पालिका के द्वारा नमन स्वीट्ट, सरस्वती स्वी्टस, मामू स्वीट्स का गंदगी पर 5000 रुपए एवं पॉलीथीन के उपयोग पर 2500 रुपए तथा खड़क सिंह, चंदन बिष्ट व दीवानी राम ठेले वालों का गंदगी पर 500-500 और इस तरह कुल 10 हजार रुपए के चालान किये गये। प्रशासनिक कार्रवाई में एसडीएम विनोद कुमार, तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अश्विनी कुमार, नगर पालिका के ईओ अशोक वर्मा, सीओ विजय थापा व नगर कोतवाल अशोक कुमार सिंह सहित अन्य विभागीय कर्मी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल जिले में मीट की दुकानों पर पाई गई भारी अनियमितताएं, कई खास दुकानों पर भी बड़ी कार्रवाई, हजारों का लगा जुर्माना..

नैनीताल में मीट की एक दुकान पर कार्रवाई करते प्रशासनिक अधिकारी।

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अगस्त 2019। उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय के अनुपालन मे तथा जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा जारी आदेशों के क्रम में खाद्य सुरक्षा, पशुपालन, नगर पालिका, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने जनपद के विभिन्न स्थानों पर संचालित मीट मार्केट एवं मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया। जिससे जनपद के मीट कारोबारियों में दिनभर हड़कम्प मचा रहा।
इस दौरान नैनीताल में उप जिलाधिकारी विनोद कुमार के नेतृत्व में मीट की दुकानों पर छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान विभिन्न दुकानों में गन्दगी पाये जाने पर नकदी जुर्माना किया। दुकान में गन्दगी एवं कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न पाये जाने पर मीट विक्रेता एस.अहमद पर 1000 रूपये, जावेद हुसैन पर 5000 रूपये, मौ.वसी पर 5000 रूपये, ताहिर पर 5000 रूपये, शाकिर हुसैन पर 5000 रूपये, रियालहक पर 500 रूपये, मौ.तैयब पर 500 रूपये, जाकिर हुसैन पर 5000 रूपये का जुर्माना लगाया, इस प्रकार मीट विक्रेताओं पर कुल 27 हजार रूपये का जर्माना लगाया गया, जिसमें से 12000 रूपये की धनराशि मौके पर ही वसूल की गयी। मल्लीताल में छापेमारी के दौरान न्यू जनता मटन एवं चिकन शाॅप पर खाद्य सुरक्षा मानको पर लगभग 150 किलो मीट को जब्त कर डिस्पोज किया गया और खाद्य सुरक्षा मानकों का अनुपालन न करने पर अपर जिलाधिकारी कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की। तल्लीताल में छापेमारी के दौरान जनता मटन शाॅप के अवैध संचालन पर दुकान को सीज करने की कार्यवाही भी की गई।
उप जिलाधिकारी हरगिरी के नेतृत्व में रामनगर में मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया गया। दुकान में गन्दगी एवं कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न पाये जाने पर मीट विक्रेता किशन पाल पर 5000 रूपये, गौरव पाल पर 5000 रूपये, दानिश पर 5000 रूपये, मौहम्मद इमरान पर 5000 रूपये का जर्माना लगाते हुए 20000 रूपये की नकद धनराशि वसूल की गयी। छापेमारी के दौरान 18 मांस विक्रेताओं के प्रतिष्ठान बिना लाईसेंसी पाये जाने पर उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा अपर जिलाधिकारी की कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की।
उप जिलाधिकारी विवेक रायॅ के नेतृत्व में नगर पचांयत कालाढुंगी में मीट की दुकानों पर छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी के दौरान तीन मांस विक्रताओं के पास खाद्य पंजीकरण एवं लाईसेंस नहीं पाये जाने, खुले में मांस विक्रय करने एवं मुर्गों के अवशेष एफएसएसए रूल्स एवं रेगुलेशन के अनुसार डिस्पोज नहीं होने के कारण उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कार्यवाही की एवं अपर जिलाधिकारी की कोर्ट हेतु चालानी रिपोर्ट की कार्यवाही की।
नैनीताल में छापेमारी के दौरान पुलिस उपाधीक्षक विजय थापा, अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी केएस टम्टा, विरेन्द्र बिष्ट, पशु चिकित्साधिकारी डाॅ.हेमा राठौर, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। रामनगर में छापेमारी के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी नन्द किशोर, पशु चिकित्साधिकारी डाॅ.संदीप तिवाड़ी, अधिशासी अधिकारी मनोज आदि मौजूद थे। कालाढुंगी में छापेमारी के दौराने तहसीलदार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी आदि मौजूद रहे।

नवीन समाचार

मेरा जन्म 26 नवंबर 1972 को हुआ था। मैं नैनीताल, भारत में मूलतः एक पत्रकार हूँ। वर्तमान में मार्च 2010 से राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्र-राष्ट्रीय सहारा में ब्यूरो चीफ के रूप में कार्य कर रहा हूँ। इससे पहले मैं पांच साल के लिए दैनिक जागरण के लिए काम कर चुका हूँ। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से ‘नए मीडिया’ विषय पर शोधरत हूँ। फोटोग्राफ़ी मेरा शौक है। मैं NIKON COOLPIX P530 और अडोब फोटोशॉप 7.0 के साथ फोटोग्राफी कर रहा हूँ। फोटोग्राफी मेरे लिए दुनियां की खूबसूरती को अपनी ओर से चिरस्थाई बनाने का बहुत छोटा सा प्रयास है। एक फोटो पत्रकार के रूप में मेरी तस्वीरों को नैनीताल राजभवन सहित विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रस्तुत किया गया, तथा उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती मार्गरेट अलवा द्वारा सम्मानित किया गया है। कुछ चित्रों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। गूगल अर्थ पर चित्र उपलब्ध कराने वाली पैनोरामियो साइट पर मेरी प्रोफाइल को 18.85 Lacs से भी अधिक हिट्स प्राप्त हैं।पत्रकारिता और फोटोग्राफी के अलावा मुझे कवितायेँ लिखना पसंद है। काव्य क्षेत्र में मैंने नवीन जोशी “नवेन्दु” के रूप में अपनी पहचान बनाई है। मैंने बहुत सी कुमाउनी कवितायेँ लिखी हैं, कुमाउनी भाषा में मेरा काव्य संकलन उघड़ी आंखोंक स्वींड़ प्रकाशित हो चुका है, जो कि पुस्तक के के साथ ही डिजिटल (PDF) फार्मेट पर भी उपलब्ध होने वाली कुमाउनी की पहली पुस्तक है। मेरी यह पुस्तक गूगल एप्स पर भी उपलब्ध है। ’ यहां है एक पत्रकार, लेखक, कवि एवं छाया चित्रकार के रूप में मेरी रचनात्मकता, लेख, आलेख, छायाचित्र, कविताएं, हिंदी-कुमाउनी के ब्लॉग आदि कार्यों का पूरा समग्र। मेरी कोशिश है कि यहां नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड और वृहद संदर्भ में देश की विरासत, संस्कृति, इतिहास और वर्तमान को समग्र रूप में संग्रहीत करने की….। मेरे दिल में बसता है, मेरा नैनीताल, मेरा कुमाऊं और मेरा उत्तराखंड

Leave a Reply

Next Post

धर्म-आस्था : सर्वधर्म की नगरी में ईद और सावन के आखिरी सोमवार पर रहा ऐसा धार्मिक हर्षोल्लास...

Mon Aug 12 , 2019
यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अगस्त 2019। सर्वधर्म की नगरी सरोवरनगरी में सोमवार को एक ओर ईद-उल-अजहा तो दूसरी ओर श्रावण मास के आखिरी सोमवार के संगम पर शांति, सौहार्द व हर्षोल्लास का माहौल रहा। नगर में सुबह वर्षा होने के कारण यहां […]
Loading...

Breaking News

सहयोग : श्रीमती रेनू सिंह

ads (1)

सहयोग : श्रीमती रेनू सिंह