विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

वनाग्नि की बड़ी दुर्घटना, 4 वन कर्मियों की जिंदा जलकर मौत, 4 अन्य भी गंभीर, 1 की हालत नाजुक

0

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 13 जून, 2024 (Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt)। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद में गुरुवार को वनाग्नि की वजह से बड़ी दुर्घटना हो गयी। यहां जंगल की आग की चपेट में आने की वजह से 4 वन कर्मियों की मौत हो गयी, जबकि 4 अन्य भी बुरी तरह से झुलस गये हैं। इनमें से कम से कम 1 की हालत नाजुक बनी हुई है। विभाग की बोलेरो जीप भी जलकर स्वाहा हो गयी है।

(Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt) जंगल की आग से 4 वनकर्मियों की जिंदा जलकर अल्मोड़ा में दर्दनाक मौत, चार अन्य बुरी तरह झुलसे; रेफरप्राप्त जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा जनपद के बिन्सर के जंगल में गुरुवार दोपहर आग लग गई। सूचना पर दोपहर करीब ढाई बजे आठ कर्मचारी आग बुझाने पहुंचे। बताया जा रहा है कि आग सड़क से नीचे लगी हुई थी। टीम को आग बुझाने के लिए वन कर्मियों को पहाड़ी पर ढलान में नीचे उतरना पड़ा। इस दौरान आग ने विकराल रूप ले लिया और वन कर्मियों को अपनी चपेट में ले लिया। वन कर्मी स्वयं को बचाने के लिय पहाड़ की तीक्ष्ण चढ़ाई का रास्ते पर भाग नहीं पाये। इससे उनकी जिंदा जलकर दर्दनाक मौत हो गई।

वन कर्मियों की मदद को चीख-पुकार सुनकर ग्रामीण मदद करने को दौड़ते हुये पहुंचे और कड़ी मेहनत से जंगल की आग की लपटों में फंसे चार वनकर्मियों को बमुश्किल बाहर निकाला। इसके बाद उन्हें पहले नजदीकी चिकित्सालय और फिर बेस चिकित्सालय अल्मोड़ा लाया गया।

बेस चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि चारों घायलों की स्थिति काफी गंभीर हैं। एक 80 प्रतिशत तक जला है, जबकि अन्य तीन भी 40 से 50 प्रतिशत तक जले हैं। इन्हें बेहतर उपचार के लिए हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है।

घायलों-मृतकों में यह शामिल (Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt)

मृतकों में ग्राम भेटुली अयारपानी अल्मोड़ा निवासी 35 वर्षीय वन रक्षक दीवान राम व 21 वर्षीय फायर वॉचर करन आर्या तथा ग्राम कलौन धौलछीना निवासी 50 वर्षीय पूरन मेहरा व बाड़ेछीना निवासी 56 वर्षीय त्रिलोक मेहता शामि हैं। जबकि अयारपानी निवासी 21 वर्षीय फायर वॉचर कृष्ण कुमार पुत्र नारायण राम 80 प्रतिशत तक जला है। जबकि 38 वर्षीय वाहन चालक भगवत सिंह भोज पुत्र बचे सिंह निवासी अयारपानी, 44 वर्षीय पीआरडी जवान कुंदन नेगी पुत्र प्रताप सिंह नेगी निवासी ग्राम खाकरी अल्मोड़ा व 44 वर्षीय दैनिक श्रमिक कैलाश भट्ट पुत्र बद्री दत्त भट्ट निवासी ग्राम घनेली अल्मोड़ा 40 से 50 प्रतिशत तक जले हैं।

यहां भी जले जंगल (Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt)

इसके अलावा वनाग्नि की घटना से कोसी हवालबाग के पास ग्राम स्यूरा पैस्यारी में एक दोमंजिला बाखली में आग लग गयी। रानीखेत के पांडेकोटा में वनाग्नि से झुलसे पेड़ गिरने से आवाजाही बाधित हो गई। ताड़ीखेत के ग्राम मल्ला विशुवा में जंगल की आग कालिका मंदिर तक पहुंच गई। रानीखेत में जंगल की आग से बबरखोला के जंगल को काफी नुकसान पहुंचा।

उधर बागेश्वर जिले के पालनीकोट के जंगल में भी आग लगी। जबकि कपकोट के अनर्सा के जंगल भी जल गये। इसके अलावा नैनीताल जनपद के राजमार्ग से लगे चमड़ियां क्षेत्र से सटे थुआ के जंगल में भीं आग विकराल तरीके से धधक उठी और इसने जंगल के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। (Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Major Forest Fire accident-4 forest worker burnt, Almora, Binsar, Major forest fire accident, 4 forest workers burnt alive, 4 others serious, 1 in critical condition, Ranikhet, Thua, Bageswar, Kapkot)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :