Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

केआरसी के रोहित रहे नैनीताल के विजेता, इथियोपिया के मेंजिस्टिक रहे तीसरे स्थान पर

Spread the love

-नैनीताल मैराथन में देश विदेश के सैकड़ों प्रतिभागियों ने किया प्रतिभाग
-विदेशी प्रतिभागियों के भाया मैराथन का प्राकृतिक सौंदर्य से युक्त ट्रेक

नैनीताल मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत करते ओलंपियन नितेंद्र रावत, शीतल राज, योगेश गर्ब्याल एवं आयोजक।

नैनीताल, 26 अगस्त 2018 । सरोवरनगरी नैनीताल में रन टु लिव संस्था के तत्वावधान में आयोजित हुई नगर की पहचान बन चुकी 9वीं मानसून माउंटेन मैराथन केआरसी रानीखेत के रोहित नयाल ने प्रथम स्थान, आनंद सिंह रावत ने द्वितीय तथा इथियोपिया के मेंजिस्टिक बिनयम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं विजय सिंह चौथे और खुशाल सिंह पांचवे स्थान पर रहकर भी पुरस्कृत हुए। मैराथन का शुभारंभ ओलंपियन नितेन्द्र रावत ने पर्वतारोही शीतल राज व योगेश गर्ब्याल बतौर मुख्य अतिथि हरी झंडी दिखाकर किया, तथा विजेताओं को क्रमशः 50, 25 एवं 5 हजार रुपए के नगद पुरस्कारों से पुरस्कृत भी किया। प्रतियोगिता के सभी वर्गों में पहली बार डिजिटल चिप का प्रयोग किया गया, इस कारण ऑनलाइन माध्यम से परिणाम घोषित होने में देरी भी हुई।
तेज बारिश के बीच हुई प्रतियोगिता में 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में 76 तथा कुल मिलाकर 1000 से अधिक धावकों ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा महिला-पुरुषों की 10-10 किमी, 45 से अधिक उम्र के बुजुर्गों तथा 7 गुणा 3 किमी की पहली बार रोड रिले, 5-5 किमी की बालक-बालिकाओं की वरिष्ठ वर्ग की एवं 4-4 किमी की जूनियर वर्ग की तथा रन फॉर फन प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुईं। बुजुर्गों की 10 किमी की दौड़ में सुभाष चंद्र, चरन सिंह व संदीप कुमार, सीनियर बालकों की 10 किमी की दौड़ में अमन कुमार, विजय कपकोटी व विवेक कुमार, सीनियर गर्ल्स में करुणा बुढलाकोटी, भानुप्रिया बिष्ट व सोनिया पांडे, जूनियर बालक वर्ग में आदित्य प्रथम, दीपक रावत व अभिषेक बिष्ट, बालिका वर्ग में उर्मिला, ज्योति व बीना ने क्रमशः प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा रन टू फन में लकी ड्रॉ के आधार पर अंजली साह, शिवांश व शुभम ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किये। इसके साथ ही माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता में महिला वर्ग में पूनम खोलिया, प्रतिभा सेठ व मंजू खड़का तथा पुरुष वर्ग में सौरभ फुलारा प्रथम, हिमाल टम्टा द्वितीय व दीपक भंडारी तृतीय के साथ ही 7 गुणा 3 किमी की रोड रिले में प्रथम स्थान पर देहरादून व द्वितीय स्थान पर रामनगर की टीम रही। महिला वर्ग में अकेले प्रतिभाग करने वाली नमिता पांडे भी पुरस्कृत की गयीं। आयोजन के दौरान अनेक बच्चों को छात्रवृत्तियां भी प्रदान की गयीं। आयोजन को सफल बनाने में आयोजक अंतराष्ट्रीय धावक हरीश तिवारी, चंद्रविजय सिंह, एनके दीक्षित, नैनीताल बैंक के एके सिंह, एसके छाबड़ा, अंगद, आरएस कालाकोटी, हरीश नयाल, वीरू ह्यांकी, विनय चौहान, वासु साह, मनीष जोशी, जितेंद्र काला, योगेंद, सुरेश पांडेय व मिलन सहित रन टु लिव संस्था के अनेक सदस्य जुटे रहे।

नेपाल की अनीता और शुभम ने जीता नैनीताल एमटीबी चेलेंज, (फोटो सौजन्य मनोज कुमार)

This slideshow requires JavaScript.

नैनीताल, 25 अगस्त 2018। रविवार को आयोजित होने जा रही नौवीं नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन की कड़ी में शनिवार को मुख्यालय में भारी बारिश के बीच एमटीबी चेलेंज यानी साइकिलिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिता में बालिकाओं के वर्ग में नेपाल की अनीता सिंह भंडारी प्रथम व यहीं की मंजू कुमार खड़का द्वितीय व पूनम तृतीय रहीं। जबकि बालकों के वर्ग में शुभम फुलारा पहले, दीपक सिंह भंडारी द्वितीय व हिमाल टम्टा तीसरे रहे। प्रतियोगिता में 5 बालिकाएं, 17 बालक एवं 19 बच्चे सहित कुल 41 प्रतिभागी शािमल हुए। बालक एवं बालिकाओं ने 30 किमी एवं बच्चों ने 2 किमी के ट्रेक पर साइकिल दौड़ाई। इससे पूर्व एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के डिविजनल डिप्टी मैनेजर एनके दीक्षित ने आयोजक सचिव अंतरराष्ट्रीय धावक हरीश तिवाड़ी व अन्य के साथ हरी झंडी दिखाकर प्रतियोगिता के लिए साइकिलिस्टों को रवाना किया।

नैनीताल मैराथनः पहली बार 21 किमी की रिले भी, कीनिया-नेपाल के धावक भी भागेंगे

  • कुल 2.74 लाख के ईनाम बटेंगे आगामी 26 अगस्त को प्रस्तावित मैराथन में
  • पहली बार सभी धावक दौड़ेंग डिजिटल टाइमिंग चिप के साथ
  • सुब्बाराव, गुलाब चंद सहित कई नामी खिलाड़ी भी आएंगे
  • मैराथन से एक दिन पहले साइकिल रेस भी होगी
नैनीताल मॉनसून माउंटेन मैराथन के पोस्टरों का अनावरण करते आयोजक।

नैनीताल, 7 अगस्त 2018। सरोवरनगरी में बीते आठ वर्षों से हर वर्ष अगस्त माह के अंतिम रविवार को आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित नैनीताल मॉनसून माउंटेन मैराथन अपने नौवें संस्करण में इस बार आगामी 26 अगस्त को होगी और इस बार इसमें कुल 2.74 लाख के ईनाम बटेंगे। साथ ही नगर की पहचान बन चुकी इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के ताज में इस बार 21 किमी की रिले मैराथन का नया नगीना भी जुड़ने जा रहा है। यह रिले दौड़ टीम आधारित होगी, और इसमें शामिल होने वाली टीमों में कोई भी 7 महिला-पुरुष शामिल हो सकते हैं। इनमें से प्रत्येक को डिजिटल बेटन लेकर 3-3 किमी दौड़ना होगा। साथ ही पहली बार मैराथन की सभी प्रतियोगिताओं में सभी धावकों को इलेक्ट्रॉनिक टाइमिंग चिप उपलब्ध कराई जाएंगीं। पिछले बार यह केवल 21 किमी की मैराथन दौड़ के धावकों को ही उपलब्ध कराये गये थे। इनके जरिये धावकों के सही समय की ऑनलाइन जानकारी एवं प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराये जाएंगे। मुख्य आकर्षण 21 किमी की मैराथन के लिए कीनिया के 4-5 तथा नेपाल के 8 धावक-साइकिलिस्ट पहले ही अपनी स्वीकृति दे चुके हैं। साथ ही 65 की उम्र के एक एशियाई धावक तथा भारत के पहले कृत्रिम पांव से दौड़ने वाले ‘ब्लेड रनर’ मेजर डीपी सिंह के भी इस दौड़ में शामिल होने की संभावना है। मैराथन से एक दिन पहले साइकिल रेस भी होगी।

पंजीकरण व किसी भी तरह की अन्य जानकारियों के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। पंजीकरण की आखिरी तारिख 17 अगस्त 2016।

मंगलवार को आयोजक ‘रन टु लिव’ संस्था के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय धावक हरीश तिवाड़ी ने बोट हाउस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारियां दीं। नगर की ऊंची-नीची खूबसूरत राहों पर 21 किमी की ओपन-मेन मैराथन दौड़ के सबसे बड़े आकर्षण वाली इस मैराथन के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों तरीके से पंजीकरण आगामी 17 अगस्त तक कराये जा सकते हैं। जबकि अब तक भी करीब 600 पंजीकरण हो चुके हैं। आगे यह संख्या 1200 तक पहुंचने की संभावना है। मैराथन के अवसर पर भारतीय बॉलीबॉल टीम के पूर्व कप्तान सुब्बा राव, अर्जुन पुरस्कार विजेता गुलाब चंद तथा भारतीय जूनियर टेबिल टेनिस टीम के कोच पराग अग्रवाल के भी पहुंचने की संभावना है। दौड़ के दौरान फर्स्ट एड व 2 एंबुलेंस के साथ ही 1 चिकित्सक की भी तैनाती की जाएगी। इस दौरान वाहनों को कुछ समय के लिए रोकने के लिए एसएसपी से अनुरोध किया जाएगा। मैराथन से एक दिन पहले साइकिल रेस भी होगी। इस दौरान मैराथन के पोस्टरों का अनावरण भी किया गया। पत्रकार वार्ता में प्रायोजक एलआईसी के डीएस गुंज्याल, एलाआईसी हाउसिंग के सौरभ श्रीवास्तव, विनोद पंत, पवन कुमार, बालम मेहरा व हरीश नयाल आदि भी मौजूद रहे।

प्रतियोगिता निम्न श्रेणियों में होगी :-

1.  Open Men- 21 KM. Prizes : 50000, 25000, 5000 INR

2. Women- 10 KM. Prizes : 20000, 10000, 5000 INR

3. Men-10 KM,  Prizes : 20000, 10000, 5000 INR

4. Veteran (45+),  Prizes : 20000, 10000, 5000 INR

5. Road Relay 7X3 Km. = 21 Km.  Prizes : 17000 and 7000 INR

6.Sr. School Boys  (Class 9 to 12) 5 Km  Prizes : 5000, 3000, 2000 INR

7.Sr. School Girls  (Class 9 to 12) 5 Km  Prizes : 5000, 3000, 2000 INR

8.Jr. School Boys (Upto Class 8) 4 Km  Prizes : 5000, 3000, 2000 INR

6.Jr. School Girls (Upto Class 8) 4 Km  Prizes : 5000, 3000, 2000 INR

Run for Fun- 3 KM. Prizes-Gifts through Lucky Dram

First 3 Finishers form Nainital in 21 Km – Prizes : 5000, 3000, 2000 INR

CONTACT NUMBERS 7830004030, 9410749695,7905370720

E-Mail us :-  run2live.in@gmail.com

पिछले वर्ष का समाचार : 1000 राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय धावक दौड़े आठवीं नैनीताल मैराथन में

नैनीताल। सरोवरनगरी में आयोजित हुई आठवीं नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन 27 अगस्त 2017 को आयोजित हुई। इसमें खास तौर पर ले. कर्नल सुन्दरेशन रंगनाथन जैसे धावक भी शामिल रहे जो 50 शहीद सैनिकों के परिवारों के लिये धनराशि एकत्र करने के लिये लगातार 50 मैराथन दौड़ने का संकल्प लिये हुए हैं। नैनीताल मैराथन उनकी 38वीं मैराथन रही। इस मैराथन में केन्या के तीन धावक जेम्स किपलेटिंग, जूलियस किपचुम्बा व माइकल बिवेट और इससे एक दिन पूर्व 26 अगस्त को आयोजित होने जा रही एमटीबी चेलेंज यानी साइकिलिंग प्रतियोगिता में नेपाल के तीन धावक भी शामिल हुए। पहली बार मैराथन के दौरान सभी प्रतिभागियों को इलेक्ट्रानिक चिप लगाई गई, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ न हो।

IMG-20160829-WA0002उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व वर्ष यह Rashtriya Sahara 07th August 2016प्रतियोगिता अपने छठे संस्करण में नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन यानी नम: एनएम-3 के नाम से 28 अगस्त 2016 को आयोजित हुई थी। तब इसमें 2.67 लाख रुपए की बड़ी ईनामी राशि थी, और इसमें 10 किमी की ओपन वुमेन के साथ ही स्कूली बालक-बालिकाओं की वरिष्ठ व कनिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुईं। इस दौरान नगर के सेंट जोसफ से ही पढ़े और ‘कुमाऊं का डॉन विलियम’ कहे जा रहे चर्चित गायक गौरव पांडे द्वारा लिखे, कंपोज किए व गाये गये थीम सॉंग को भी लॉंच किया गया। इस वर्ष पहली बार एक दिन पूर्व 27 अगस्त को पुरुषों की 20 और महिलाओं की 10 किमी की माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता भी हुईं तथा इस वर्ष आयोजन से स्वर्गीय देवकी नंदन जोशी तथा अन्य की स्मृतियों में चार छात्रवृत्तियां भी जोड़ी गईं। प्रतियोगिता में रियो ओलंपिक की मैराथन प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर लौट रहे धावक नितेंद्र रावत के साथ ही Walk प्रतियोगिता के प्रतिभागी मनीष रावत के भी भाग लेने की संभावना थी, लेकिन वे नहीं पहुँच पाए।

यह भी देखें : नैनीताल मानसून मैराथन का पहला संस्करण-2010

नैनीताल मानसून मैराथन के पहले संस्करण में पहुंची देश की पहली पदक विजेता महिला खिलाडी कर्णम मल्लेश्वरी.

नितेन्द्र की ओलम्पिक पदक की दौड़ से परे अनसुनी कहानी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन में प्रतिभाग करने के लिए अभी यहाँ क्लिक करके ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं ।

IMG-20160816-WA0019

पुराना समाचार : फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं:

नमह नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन के लिए अलग-अलग दो फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। एक प्रतियोगिता आयोजक ‘रन टु लिव’ की ओर से, तो दूसरी सहयोगी ‘डीएस समूह’ की ओर से। ‘रन टु लिव’ की फोटो प्रतियोगिता में आयोजन के दौरान ट्रेक पर खींची जाने वाली सर्वश्रेष्ठ फोटो पर पुरस्कार मिलेंगे,  जबकि ‘डीएस समूह’ की ओर से आयोजित प्रतियोगिता फेसबुक पर नैनीताल लवर्स ग्रुप, नैनीताल सचमुच स्वर्ग , उत्तराखंड लवर्स और हम तो ठैरे उत्तराखंड लवर्स ग्रुप आदि ग्रुपों और पेजों के सदस्यों के लिए हैं। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टियाँ नैनीताल लवर्स ग्रुप पर @ https://www.facebook.com/groups/Lovenainital/ अथवा नैनीताल सचमुच स्वर्ग पेज @ https://www.facebook.com/NainitalLovers/ पर पूरे resolutions में डालनी होंगी।

फोटो प्रतियोगिता से सम्बंधित नियम व शर्तें :

Theme of Photography should be on Fitness, Running and Monsoon Marathon Route.

नैनीताल लवर्स और नैनीताल सचमुच स्वर्ग पेज पर प्रतियोगिता के लिए फोटो डालने पर फोटो में “नमह नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन के लिए” आवश्यक तौर पर लिखना होगा। साथ ही फोटो का शीर्षक भी दें, और पोस्ट पर #NamahNainitalMonsoonMountainMarathon भी लगाएं। फोटो स्वयं की खिंची हुई हो, इसकी घोषणा भी करें, तथा अपना नाम, मोबाइल नंबर व स्थान का भी उल्लेख करें।

प्रतिभागियों से उनकी श्रेष्ठ प्रविष्टियाँ यानी फोटो कम से कम 1600 X 1200 pixels आकार एवं 200 pixels/inch के resolution आकार में पोस्टर बनाने हेतु ई-मेल के माध्यम से ली जाएंगी, जिन्हें गैर व्यवसायिक उद्देश्य से पोस्टर के रूप में प्रदर्शित किया जायेगा।

विजेताओं के चुनाव का अधिकार प्रायोजक “डीएस समूह” के पास होगा, तथा उनका निर्णय अंतिम होगा, एवं निर्णय को चुनौती नहीं दी जा सकेगी। 

पुरस्कार निम्नवत होंगे :

प्रथम पुरस्कार : Rs.3000 Cash & Meal Voucher for Two

द्वितीय पुरस्कार  – Rs.2000 Cash & Meal Voucher for Two®ú

तृतीय पुरस्कार  – Rs.1000 Cash & Evening Hi Tea for Two

Loading...

Leave a Reply