विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

नैनीताल के आज 8 मई के चुनिंदा समाचार

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

कुमाउनी साहित्यकार मठपाल की पुण्यतिथि पर हुआ विशेष कार्यक्रम

-भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में हर कक्षा के लिए दो वादन कुमाउनी के होंगे, विद्यालय के पुस्तकालय में लोक भाषा की पुस्तकों के लिए होगा एक कोना
नवीन समाचार, नैनीताल, 8 मई 2023। मुख्यालय स्थित भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में कुमाउनी लोकभाषा के सुप्रसिद्ध साहित्यकार, साहित्य अकादमी पुरुस्कार प्राप्त स्वर्गीय मथुरा दत्त मठपाल की दूसरी पुण्यतिथि 9 मई की पूर्व संध्या पर विशेष कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रम में तय किया गया कि सैनिक स्कूल में प्रत्येक कक्षा के सप्ताह में दो वादन कुमाउनी के होंगे। इस दौरान विद्यालय के पुस्तकालय में बच्चों के लिए उत्तराखंड के लोकसहित्य की पुस्तकों के एक कोने का विधिवत उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर बच्चों तथा विद्यालय की शिक्षिका दिव्या ढेला ने ‘हमरी दुदबोलि-हमरी पछ्याण’ के तहत मठपाल की कविताओं का वाचन करने के साथ कुमाउनी में लोकभाषा के विकास पर बात रखी। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे वरिष्ठ पत्रकार राजीव लोचन शाह ने कहा कि स्वर्गीय मठपाल हमेशा दुदबोलि अर्थात दूध की बोली कुमाउनी को बचाने एवं इसे नवसृजन की भाषा बनाने के लिए कार्य करते रहे।

स्वर्गीय मठपाल ने अपनी व्यक्तिगत रचनात्मकता के साथ-साथ सामूहिक रचनात्मकता को जिस प्रकार बढ़ावा दिया इसके लिए वह हमेशा याद रखे जाएंगे। उन्होंने न सिर्फ कुमाउनी, बल्कि गढ़वाली और नेपाली साहित्य को भी अपनी रामगंगा प्रकाशन के माध्यम से संपादित पत्रिका दुदबोलि में स्थान देकर अपने व्यापक नजरिए को परिलक्षित किया। शिक्षक मंडल के संयोजक एवं स्वर्गीय मठपाल के पुत्र नवेंदु मठपाल ने भाषाओं पर अपनी बात रखी।

विद्यालय के प्रधानाचार्य बिशन सिंह मेहता ने कहा कि भाषाई विविधता का संरक्षण और विस्तार आज हमारी चिंता का विषय होना चाहिए। इस दौरान कक्षा 12 के दीपिका, चेतना, सूरज जीना, दक्षिता व आकांक्षा ने लोकभाषा के विकास पर बात रखी। प्रतिभागी बच्चों को पुरुस्कृत भी किया गया। संचालन डॉ. नीलम जोशी ने किया। इस मौके पर प्रवीण सती, आलोक कुमार, गोविंद बोरा, उत्कर्ष बोरा, डॉ. रेनू, शाहनवाज, मीनाक्षी, मुक्त, गीतिका व अवंतिका मौजूद रहे।

विश्व रेडक्रॉस एवं थैलीसीमिया दिवस मनाया

नैनीताल। मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में सोमवार को विश्व रेडक्रॉस एवं थैलीसीमिया दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एलएमएस रावत, पूर्व पीएमएस डॉ. वीके पुनेरा व वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एमएस दुग्ताल ने बताया कि रेडक्रॉस का उद्देश्य हर घायल को समय से अच्छा उपचार दिलाने की अवधारणा पर कार्य करता है।

वहीं थैलीसीमिया दिवस थैलीसीमिया रोग एवं यह रोग होने पर इसके रोगियों को नियमित अंतराल में रक्त की उपलब्धता के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। जिला चिकित्सालय में रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा घायलों एवं थैलीसीमिया रोग के पीड़ितों को खून की उपलब्धता सुनिश्चित कराने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई जा रही है। इस दौरान ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ संस्था के तत्वावधान में हमेशा की तरह स्वैच्छिक रक्तदान भी किया गया। कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष श्री राणा व डॉ. सरस्वती खेतवाल के साथ जिला चिकित्सालय की राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त मेट्रन शशि पांडे सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी उपस्थित रहे। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

(Selected news of Nainital today, May 8, Special program on the death anniversary of Kumauni litterateur Mathpal, ke aaj 8 maee ke chuninda samaachaar, kumaunee saahityakaar mathapaal kee punyatithi par hua vishesh kaaryakram, World Red Cross and Thalassemia Day celebrated, vishv redakros evan thaileeseemiya divas manaaya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :