विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

मां-बेटी सहित कई ने किया रक्तदान, राज्यपाल ने किये आकाशीय पिंडों व बाबा नीब करौरी के दर्शन, मिला 10 फिट लंबा विशाल सांप व युवाओं के लिए ‘डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण’

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

मां-बेटी सहित कई ने किया रक्तदान-महादान (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में लगा रक्तदान शिविर - हिन्दुस्थान समाचारनवीन समाचार, नैनीताल़, 19 जून, 2024 (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)। नगर की महिलाओं के संगठन-लेक सिटी वेलफेयर क्लब की पहल पर बुधवार को बीडी पांडे जिला चिकित्सालय नैनीताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शिविर संयोजक जीवंती भट्ट एवं उनकी पुत्री शिवांगी भट्ट के साथ ही क्लब की वरिष्ठ सदस्य कविता गंगोला सहित क्लब के सदस्यों की प्रेरणा से भारतीय शहीद सैनिक स्कूल के ध्रुव कुमार, रिद्धि ढौंडियाल, गंगा प्रसाद, प्रमोद कुमार, अभिषेक, दीक्षा, वैभव अग्रवाल, विनोद वर्मा, सूरज नेगी व शिवम् बजाज आदि ने महादान कहा जाने वाला रक्तदान किया।

रक्तदान शिविर को सफल बनाने में हेमा भट्ट, रानी साह, मीनू बुधलाकोटी, अमिता साह, सीमा सेठ, गीता साह, कविता गंगोला, क्लब की अध्यक्ष ज्योति ढौंडियाल, सचिव दीपा पाण्डे, डॉ. पल्लवी गहतोड़ी, कविता त्रिपाठी, विनीता पांडे, रमा भट्ट, प्रेमा अधिकारी, दीपिका बिनवाल, तुसी साह, कंचन जोशी, तन्नू सिंह, लीला राज, दया कुंवर, कविता विरमानी, विनीता रावत, प्रगति जैन, रैडक्रास क्लब के सदस्य डॉ. सरस्वती खेतवाल, हिमांशु पांडे, मुकेश जोशी, सामाजिक कार्यकर्ता संतोष साह, विक्रम रावत, शिक्षिका मुक्ता व मीनाक्षी बिष्ट आदि ने योगदान दिया। इस अवसर पर भारतीय शहीद सैनिक स्कूल के इंटरैक्ट क्लब के अंजली, विनय, शिवानी, ज्योति, जीवन, मनोज, हिमानी आदि विद्यार्थियों ने उपस्थित होकर रक्तदान करने वालों का उत्साहवर्धन किया।

राज्यपाल ने किया एशिया की सबसे बड़ी ‘डॉट’ व इंटरनेशनल लिक्विड मिरर टेलिस्कोप से आकाशीय पिंडों का अवलोकन (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

राज्यपाल ने आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) का भ्रमण किया -  गढ़वालै धैनैनीताल़। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने नैनीताल जनपद के देवस्थल-मुक्तेश्वर स्थित एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान का भ्रमण किया। यहां एरीज के निदेशक प्रो. दीपांकर बनर्जी ने राज्यपाल को देवस्थल में स्थापित एशिया की सबसे बड़ी 3.6 मीटर व्यास की ‘डॉट’ कही जाने वाली देवस्थल ऑप्टिकल दूरबीन व इंटरनेशनल लिक्विड मिरर टेलिस्कोप सहित सभी दूरबीनों के बारे में और यहां से की गई वैज्ञानिक खोजों की जानकारी दी। राज्यपाल ने इन दूरबीनों के माध्यम से स्वयं आकाशीय पिंडों का अवलोकन किया और कहा कि तारामंडल को देखना एक अद्भुत अनुभव रहा।

इस अवसर पर राज्यपाल ने देवस्थल में स्थापित परियोजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच अधिकारियों- डॉ. बृजेश कुमार, डॉ सौरभ, कुंतल मिश्रा, मोहित जोशी व डीएस नेगी को सम्मानित किया। साथ ही नवनिर्मित इंजीनियरिंग लैब, मैकेनिकल वर्कशॉप और गेस्ट हाउस का उद्घाटन भी किया। राज्यपाल ने कहा की उत्तराखंड का सौभाग्य है कि यहां विश्व प्रतिष्ठित शोध संस्थान है। देवभूमि का यह देवस्थल भारत में खगोलीय विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दे रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि हमें परिवर्तन लाना है तो टेक्नोलॉजी, एआई, मेटा, स्पेस आदि के क्षेत्र में स्वयं को स्थापित करना होगा। उन्होंने संस्थान में कार्य कर रहे वैज्ञानिकों एवं सभी कार्मिकों की सराहना की। इस दौरान प्रथम महिला गुरमीत कौर, संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक जीवन पांडे, नीलम पंवार, वीरेंद्र यादव, तरुण बांगिया सहित अन्य वैज्ञानिक एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

राज्यपाल ने किये बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

राज्यपाल ने किये बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन - हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने बुधवार को कैंची धाम पहुंचकर बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन किए, और प्रदेश की समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कैंची धाम आकर सदैव ही एक अद्भुत आध्यात्मिक शांति और असीम ऊर्जा की अनुभूति होती है। बाबा नीब करौरी महाराज द्वारा स्थापित यह मंदिर अलौकिक शक्ति का केन्द्र है। यहाँ देश एवं विदेश से अनेकों भक्त दर्शन करने आते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस क्षेत्र को विकसित करने के हरसंभव प्रयास कर रही है और भविष्य को ध्यान में रखते हुए यहां पर अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, यातायात व्यवस्था, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाओं को मुहैया करवाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी से यहां की चुनौतियों और समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

घर की टंकी में मिला 10 फिट लंबा विशाल सांप (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

(Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar) घर की टंकी में मिला दस फीट लंबा सांप - हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। नैनीताल जिला मुख्यालय के निकट पटुवाडांगर में मंगलवार की देर रात्रि एक घर की पानी की टंकी में एक विशाल दिखने से हड़कंप मच गया। वन विभाग की टीम ने सांप को पकड़कर दूर जंगल में छोड़ दिया। इसने किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचाया। इससे गृहस्वमी सहित क्षेत्रवासियों ने राहत की सांस ली।

वन क्षेत्राधिकारी मुकुल शर्मा ने बताया कि पटुवाडागंर में बड़े सॉंप आने की सूचना के बाद वन विभाग की टीम को भेजा गया। रात्रि लगभग 11 बजे सॉंप को पकड़ लिया गया और जल्दी ही दूर जंगल में छोड़ दिया गया। पकड़ा गया सांप करीब 10 फिट लंबा बताया गया है। अलबत्ता वनाधिकारी सांप की प्रजाति नहीं बता पाये। गौरतलब है कि पहाड़ों पर सामान्यतया इतने बड़े आकार के सांप नहीं देखे जाते हैं, अलबत्ता इस क्षेत्र को सर्पराज किंग कोबरा को प्राकृतिक आवास स्थल भी कहा जाता है।

नैनीताल में युवाओं को दिया जाएगा 10 दिवसीय ‘डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण’ (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग के द्वारा आगामी 20 जून से 29 जून 2024 तक टीएचएससी के सहयोग से कुमाऊँ विश्वविद्यालय के यूजीसी-एमएमटीसी में ‘डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में 12वीं कक्षा की शिक्षा पूरी कर चुके 18 से 30 वर्ष की आयु के 30 युवाओं को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान कर उन्हें कुशल डेस्टिनेशन गाइड बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आयोजन से जुड़ी सीमा शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है। बताया गया है कि सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर प्रतिभागियों को पर्यटन विभाग से प्रमाण पत्र और जॉब कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रतिभागियों को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बल्कि उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर की गहरी समझ भी दी जायेगी।

प्रतिभागियों को स्थानीय आकर्षणों के बारे में विस्तृत जानकारी, प्रभावी संचार कौशल, और पर्यटकों को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने की क्षमता विकसित करने में मदद की जायेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान के लिए साइट विजिट पर भी ले जाया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ प्रशिक्षक ऑफलाइन और ऑनलाइन सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षण देंगे, जिससे प्रतिभागियों को व्यापक और गहन जानकारी प्राप्त होगी।

इसके लिये 20 जून को आयोजन स्थल पर प्रतिभागियों की पूर्व स्क्रीनिंग की जायेगी। इस प्रशिक्षण के लिये इच्छुक प्रतिभागियों को अपने आधार कार्ड और 12वीं के अंकपत्र की फोटोकॉपी लानी होगी। इनमें से 30 छात्रों का चयन प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षण के दौरान टी-शर्ट और कैप वितरित की जाएंगी। (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 19 June 2024 Navin Samachar, Nainital Samachar, 19 June 2024, Nainital, News, Mother and daughter, donated blood, Blood Donation, Lake City Welfare Club, Governor of Uttarakhand, Baba Neeb Karori, found a 10 feet long giant snake, Destination Guide Training, for the youth, Universe, Telescope)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :