विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

नीट में चयन, राजभवन के मैत्री चैट बॉट का लोकार्पण, रक्त दान, श्रीमद देवी भागवत कथा व नगर कीर्तन के साथ निकली शोभायात्रा

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

नीट में भवाली निवासी नुपुर का शानदार प्रदर्शन (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

नीट परीक्षा में भवाली की नुपुर का शानदार प्रदर्शन - हिन्दुस्थान समाचारनवीन समाचार, नैनीताल, 8 जून, 2024 (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित मेडिकल की प्रतिष्ठित नीट परीक्षा में भवाली के डोब ल्वेशाल निवासी 19 वर्षीय नुपुर ने 720 में 685 अंक प्राप्त किये हैं और 6809 रैंक के साथ शानदार प्रदर्शन कर क्षेत्र को गौरवान्वित किया है। बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी रही नुपुर ने दसवीं में 97.6 प्रतिशत व बारहवीं में 95.4 प्रतिशत प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे।

उन्होंने बताया कि उन्होंने घर में रहकर ही ऑनलाइन व यूट्यूब के माध्यम से कड़ी मेहनत के साथ अपनी तैयारी करी नुपर ने अपनी सफलता के श्रेय पिता प्रदीप सिंघल व माता रति सिंघल को दिया है। नुपुर की इस सफलता पर भाजपा की प्रदेश महामंत्री भावना मेहरा, सुजान सिंह रजवार, पंकज अद्वेति, प्रगति जैन, प्रकाश आर्या व शिवांशु जोशी आदि ने भी उन्हें अपनी शुभकामनायें दी है।

राज्यपाल ने किया नैनीताल राजभवन के मैत्री चैट बॉट का लोकार्पण (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

-इस चैट बॉट के माध्यम से उपयोगकर्ता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से विभिन्न भाषाओं में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे
नैनीताल। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शनिवार को नैनीताल राजभवन में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बौद्धिकता की तकनीक के प्रयोग से निर्मित ‘राजभवन मैत्री चैटबॉट’ का लोकार्पण किया। बताया गया कि राज्यपाल ने अपने पांच प्रमुख मिशन में एआई को महत्वपूर्ण स्थान दिया है।

राज्यपाल ने 'राजभवन मैत्री चैटबॉट' का किया लोकार्पण - हिन्दुस्थान समाचारइसी क्रम में मैत्री चैट बॉट एआई तकनीक से युक्त एक अभिनव प्रयास है जिसमें राज्यपाल के विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इस चैट बॉट के माध्यम से उपयोगकर्ता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे और विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह चैट बॉट राजभवन की वेबसाइट पर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर मैत्री चैट बॉट के निर्माणकर्ता सिद्धार्थ माधव ने चैट बॉट के निर्माण एवं उपयोग संबंधी जानकारियां विस्तृत रूप से प्रस्तुत की।

राज्यपाल ने कहा कि ‘मैत्री’ केवल एक तकनीकी उपकरण नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिसके द्वारा हम नवाचार को साकार करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों तक ज्ञान और सहायता पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस चैट बॉट के माध्यम से हमारी भाषा और संस्कृति का सम्मान करते हुए उपयोगकर्ता अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे और विभिन्न जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव रविनाथ रामन, अपर सचिव स्वाति भदौरिया, जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनमोहन चौहान, कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत, डीआईजी डॉ. योगेंद्र रावत, उप जिलाधिकारी पीआर चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा, यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ. दुर्गेश पंत, वित्त नियंत्रक डॉ. तृप्ति श्रीवास्तव व संयुक्त निदेशक सूचना डॉ. नितिन उपाध्याय सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

दो यूनिट रक्त दान किया (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। रक्तदान के प्रति समर्पित संस्था ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ के सदस्य आशीष भट्ट एवं कुलदीप सिंह ने शुक्रवार को नगर के बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में एबी पॉजिटिव वर्ग का दो यूनिट रक्तदान कर एक रोगी की जान बचायी। इस अवसर पर संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अभिषेक मुल्तानिया, संरक्षक डॉ. सरस्वती खेतवाल, विक्रम रावत, कमला कुंजवाल एवं डॉ प्रियांश श्रीवास्तव व कमल बिष्ट आदि लोग उपस्थित रहे।

कलियुग में श्रीमद देवी भागवत कथा का श्रवण करने से सब कार्य सिद्ध हो जाते हैं (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

-श्री मां नयना देवी मंदिर में आयोजित हो रहा श्रीमद् देवी भागवत कथा का आयोजन
नैनीताल। नगर की आराध्य देवी माता नयना के नगर स्थित मंदिर के जन्मोत्सव-स्थापना दिवस के शुभ अवसर के लिये 9 दिवसीय श्री मां नयना देवी अमर उदय ट्रस्ट के तत्वावधान में नौ दिवसीय श्रीमद् देवी भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को इस आयोजन के तहत प्रातः काल पंच देव पूजन, देवी पूजन के साथ सभी देवताओं की स्थापना, आराधना व पूजन एवं समस्त देवताओं का आह्वान किया गया।

कथा वाचक व्यास पंडित मनोज कृष्ण जोशी ने कहा कि भक्त की कथा ही भागवत है। व्यास जी ने कथा में राजा परीक्षित के पुत्र जनमेजय की कथा को विस्तार पूर्वक समझाया। कहा कि जनमेजय ने व्यास जी से प्रार्थना की कि उनके पिता का उद्धार कैसे होगा। तब वेदव्यास जी ने कहा कि श्रीमद् देवी भागवत की कथा कि जाये तो उद्धार हो सकता है। इस प्रकार व्यास जी ने यह कथा सबसे पहले जनमेजय को सुनाई।

आगे उन्होंने बताया कि जो कार्य किसी भी तरह पूर्ण न हो वह देवी भागवत की कृपा से हो जाता है। हमारा शरीर भी शक्ति के बिना शून्य है। बिना शक्ति के शिव भी शव के समान हैं। श्रीमद् देवी भागवत करने से सारे मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं। अनुष्ठान में पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने इस बात पर चिंता जतायी कि वर्तमान में हम सभी अपनी धार्मिक परम्पराआंे से, अपने संस्कारों से और अपनी संस्कृति से भटकते जा रहे हैं, इसे खोते जा रहे हैं, क्योंकि हम धार्मिक भाव से भटकते जा रहे हैं।

हमें अपनी धरोहरों को बचाना नितान्त आवश्यक है। इस लिए इस कलियुग में श्रीमद देवी भागवत कथा का श्रवण करने से सब कार्य सिद्ध हो जाते हैं। आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। कथा में श्रोताओं की अपार भीड़ रही।

पंचम पातशाही अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर नगर कीर्तन के साथ निकली शोभायात्रा (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

(Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar) पंचम पातशाही अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में निकाली शोभायात्रा  - हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। सर्वधर्म की नगरी सरोवर नगरी नैनीताल में शनिवार को सिख धर्म के पांचवे गुरु-पंचम पातशाही अर्जुन देव जी का 30 मई को होने वाले शहीदी दिवस पर नगर कीर्तन के साथ शोभायात्रा निकाली गयी। इस अवसर पर नगर के मल्लीताल स्थित गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा से मॉल रोड होते हुए शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के साथ पंच प्यारे और सिख धर्म के लिये अपना बलिदान देने वाले शहीदों की विभिन्न झांकियों के साथ श्रद्धालु सड़क पर पानी का छिड़काव एवं झाड़ू लगाकर सफाई करते हुए निकले। इस दौरान कई जगह करतलब भी दिखाये गये। ठंडे-मीठे पानी की छबील भी लगायी गयी।

शोभायात्रा में अमृतसर, बाजपुर, रुद्रपुर, हल्द्वानी से आये सिख समुदाय के लोगों व पर्यटकों- बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों ने बढ़-चढ़कर नंगे पांव भी प्रतिभाग किया। असिस्टेंट कमांडर रणप्रीत सिंह ने पर्यावरण जागरूकता एवं पौध रोपण का सन्देश दिया। नगर भ्रमण के उपरांत शोभायात्रा को वापस मल्लीताल स्थित गुरुद्वारे में समापन हुआ। आयोजन हमेशा की तरह सप्ताहांत पर होने की वजह से शोभायात्रा के दौरान शहर में यातायात, आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 8 June 2024 Navin Samachar, NEET, Selection in NEET, launch of Raj Bhavan’s Maitri Chat Bot, Blood Donation, Procession with Shrimad Devi Bhagwat Katha, Nagar Kirtan, Guru Arjun Dev Shahidi Diwas)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :