यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..

आप विश्वास नहीं करेंगे, बस्ता रहित होंगे उत्तराखंड के यह संसाधन विहीन विद्यालय, आधुनिक मोबाइल एप से होगी पढ़ाई…

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार में शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण
नवीन समाचार, नैनीताल, 31 जुलाई 2019। पृथ्वीकुल व विद्या भारती उत्तराखंड़ के भारतीय संस्कृति के पुरातन ज्ञान के प्रसार की विधि से पठन-पाठन कराने वाले व अब तक संसाधन विहीन माने जाने वाले सभी शिशु मंदिरों को आधुनिक व वैदिक शिक्षा के आधार पर चलाने के साथ ही आधुनिक डिजिटल तकनीकी से युक्त एवं बस्ता रहित करने जा रहे हैं। इस हेतु नगर के पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार माध्यमिक विद्यालय में विद्या भारती उत्तराखंड़ व पृथ्वी कुल के तत्वावधान में गत 28 जुलाई से चार दिवसीय आचार्य प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
सम्भाग निरीक्षक ओम प्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में कुमाऊं क्षेत्र के भारतीय शिक्षा समिति व जन शिक्षा समिति नैनीताल सम्भाग के 46 विद्यालयों के 49 अध्यापकों को विद्यालयों को आधुनिक बनाने के लिए विद्या भारती की ओर से तैयार मोबाईल एप (विद्याभारती) का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही सोशल मीडिया से लेकर, विद्यालय प्रबंधन को डिजिटल बनाने के लिए विभिनन मॉड्यूल, प्रवेश, शुल्क व उपस्थिति, को ऑनलाइन चढ़ाने के बारे जानकारी दी गई। इस के साथ कम्प्यूटर में हिदी-अंग्रेजी टाइपिंग, विद्यालय की डॉक्युमेन्ट्री व प्रजंेंटेशन एवं शिक्षकों के अपनी डिजिटल पाठ्य सामग्री बनाने आदि की मूलभूत उपयोगी जानकारियां दी गयीं। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेन्द्र सिंह ने कहा कि आज का समय सोशल और डिजिटल मीडिया का है। इसी लिए विद्याभारती अपने शिक्षकों को शिक्षा की नवीनतम तकनीकी से सुसज्जित करना चाहती है। श्री ओम प्रकाश जी ने वताया कि शिशु मंदिरों में बडे़ पैमाने पर आधुनिकीकरण करने की योजना हेतु आचार्यों को प्रशिक्षित किया गया है। कार्यशाला में प्रशिक्षण देने का कार्य ओम प्रकाश, सुमित व विद्यालय के कम्प्यूटर शिक्षक विष्णु दत्त शुक्ला, रजत कुमार सिंह और भूपाल सिंह ने किया।

मुस्लिम समाज के दर्जनों लोगों ने ली भाजपा की सदस्यता
नवीन समाचार, नैनीताल, 30 जुलाई 2019। ढ़ भारतीय जनता पार्टी मुस्लिम समाज के लिए भी अब अछूत नहीं रही। मंगलवार को पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा की नगर इकाई द्वारा चलाये गये सदस्यता अभियान की बैठक के दौरान दर्जनों मुस्लिम समाज के लोगों के द्वारा भाजपा की सदस्यता लेने का दावा किया गया। पार्टी ने मोहम्मद मुस्तफा को अल्पसंख्यक मोर्चा के नैनीताल मंडल का सदस्यता प्रमुख नियुक्त किया है। बताया गया कि मुस्लिम समाज के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की भाजपा सरकार पर अपना भरोसा जताते हुए पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं। बैठक में अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष इकबाल हुसैन, जिला सदस्यता प्रमुख महमूद हसन बंजारा, मंडल अध्यक्ष फैसल कुरैशी, मोहम्मद जीशान, तस्लीम कुरैशी, मुस्तफा, साजिद हुसैन, अब्दुल रब, साजिद लुकमान, यूसुफ व उस्मान सहित अनेक अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : प्रिंट मीडिया पर नये मीडिया के प्रभाव का अध्ययन

(यह प्रश्नावली नए मीडिया यानी इंटरनेट पर प्रयोग किए जाने वाले विशेषतया समाचार उपलब्ध करने वाले इंटरनेट माध्यमों के संबंध में आपके अनुभव, विचार, एवं भविष्य की संभावनाएं जानने के लिए कियेे जा रहे एक शोध अध्ययन का हिस्सा है। आपसे उम्मीद है कि पूरी इमानदारी के साथ प्रश्नों के उत्तर देने की कृपा करेंगे। आपकी पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाएगी।)

प्रश्नावली-हिंदी एवं अंग्रेजी में स्कैन कॉपी, पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध हैं, इनके माध्यम से प्रश्नावली को भरने के लिए कृपया इन्हें डाउनलोड करके भरें और इमेल saharanavinjoshi@gmail.com से भेज दें। 

इसके अलावा यह प्रश्नावली ऑनलाइन भी भरी जा सकती है, इसके लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके इच्छित विकल्पों को चुनते चले जाएँ.. हमें आपके उत्तर ऑनलाइन ही मिल जायेंगे… अग्रिम धन्यवाद.

-नवीन चंद्र जोशी, शोधार्थी-पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग, कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल।

हिंदी में ऑनलाइन प्रश्नावली भरने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Please click here to fill Questionnaire in English



प्रश्नावली-हिंदी में (कृपया डाउनलोड करके भरें और इमेल saharanavinjoshi@gmail.com से भेज दें)

Questionnaire in English, (Please download and send it on E-mali @ saharanavinjoshi@gmail.com)
[siteorigin_widget class=”SiteOrigin_Panels_Widget_Call_To_Action”][/siteorigin_widget]



इस सर्वेक्षण में नीचे पीडीएफ फॉर्मेट में दी गयी फाइल डाउनलोड करके, और इसका प्रिंट निकाल कर व उसे भरकर  भी सहयोग कर सकते हैं :

Ouestionnaire on New Media in English : Questionnaire English

नए मीडिया पर हिंदी में प्रश्नावली : Questionnaire Hindi

प्रश्नावली भरने के बाद कृपया इसे निम्न पते पर इमेल से वापस भेज दें : saharanavinjoshi@gmail.com

One thought on “आप विश्वास नहीं करेंगे, बस्ता रहित होंगे उत्तराखंड के यह संसाधन विहीन विद्यालय, आधुनिक मोबाइल एप से होगी पढ़ाई…

Leave a Reply

Loading...
loading...