Corona

आपकी, डिजिटल-सोशल मीडिया की ताकत के आगे झुकी व्यवस्था : घर जाने के बाद फिर एम्स वापस आये महाराज के परिजन

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, देहरादून, 1 जून 2020। जून माह व सप्ताह के पहले दिन उत्तराखंड में डिजिटल-सोशल मीडिया की ताकत का असर देखने को मिला। यहां एम्स ऋषिकेश प्रशासन ने केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए एक दिन पहले ही कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भर्ती काबीना मंत्री सतपाल महाराज के 5 परिजनों को घर भेज दिया था। किंतु इस पर पाठकों की प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ सहित डिजिटल एवं सोशल मीडिया के अन्य मंचों पर समाचार प्रकाशित होने तथा इस पर जनता की कड़ी प्रतिक्रिया आने पर एम्स प्रशासन को अपना फैसला बदलना पड़ा है। इसके बाद सतपाल महाराज के घर भेजे गए पांचों सदस्यों को दोबारा एम्स में भर्ती कर लिया गया है ।

यह भी पढ़ें : कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी रह सकते हैं घर पर, महाराज-अमृता नहीं-पांच पारिवारिक सदस्य घर भेजे गये, CM अभी क्वारन्टाइन में ही…

-बदले आइसोलेशन-क्वारन्टाइन के नियम
नवीन समाचार, देहरादून, 1 जून 2020। जी हां, केंद्र सरकार के नये दिशा-निर्देशों के तहत अब कोरोना पॉजिटिव भी अस्पताल में उपचार कराने की जगह घर जा सकते हैं। इन्हीं नये प्राविधानों के तहत प्रदेश के काबीना मंत्री सतपाल महाराज और उनकी पूर्व काबीना मंत्री पत्नी अमृता रावत के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद संक्रमित पाये गये दो बेटे व बहुओं तथा एक बच्चे को सोमवार शाम को एम्स से घर भेज दिया गया है। उन्हें अब होम कोरंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। बताया गया कि यह सभी सदस्य एसिम्टमेटिक थे, यानी उनमें रोग के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे। इसलिये उन्हें केंद्र सरकार के नये दिशा-निर्देशों के आधार पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

बिग ब्रेकिंग उत्तराखंड: मुख्यमंत्री भी होम क्वारन्टाइन में

एम्स संस्थान की ओर से सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन में संकायाध्यक्ष (अस्पताल प्रशासन) प्रो. यूबी मिश्रा ने बताया कि बीते रविवार को सूबे के काबीना मंत्री, उनकी पत्नी समेत सात पारिवारिक सदस्यों को कोविड संक्रमित पाए जाने पर एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया था। जहां सभी सदस्यों की विस्तृत जांच की गई। उन्होंने बताया कि घर भेजे गये सभी सदस्य ए-सिम्टमैटिक हैं। उनमें कोविड के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। साथ ही काबीना मंत्री के पारिवारिक जनों ने घर में कोरंटाइन में रहने की बेहतर व सुविधाजनक वातावरण की बात कही थी, लिहाजा उनके आग्रह पर सरकार की गाइड लाइन के तहत पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।https://twitter-com/DrDBhasin/status/1267383673713651713

मुख्यमंत्री तीन दिन रहेंगे सेल्फ होम क्वारन्टाइन में
इधर रविवार को ही सेल्फ क्वारन्टाइन में चले गये मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के बारे में बताया गया है कि वे अगले तीन दिन और सेल्फ होम क्वारंटाइन पर रहेंगे। वे इस दौरान क्वारंटाइन में ही रहकर अफसरों से कोरोना महामारी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश देंगे। उन्होंने मंत्रियों को भी स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के पालन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, कैबिनेट के सभी सदस्य हाई रिस्क में नहीं हैं और कैबिनेट के दौरान सभी सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही मास्क पहने थे, लेकिन फिर भी एहतियात बरतना अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि कोविड का मुकाबला सतर्कता से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री महाराज, उनकी पत्नी अमृता व परिवार के अन्य सदस्य बिल्कुल स्वस्थ हैं। वे जल्द कोरोना को मात देकर स्वस्थ होकर लौटेंगे। यह पूछे जाने पर कि होम क्वारंटाइन में रहकर काम करना कितनी बड़ी चुनौती है ? सीएम ने कहा कि निश्चित तौर पर चुनौती है, लेकिन हमें अपने डॉक्टरों, प्रशासन व कोरोना वारियर्स पर पूरा भरोसा है कि वे इस जंग का आसानी से मुकाबला करेंगे। उन्होंने फिर दोहराया कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि जरूरत है तो सावधानी बरतने की। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र अपनी इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित सुबह आधा से पौन घंटे तक योगा कर रहे हैं। सुबह -शाम वे एक-एक कप काढ़ा का सेवन कर रहे हैं। इसमें गिलोई, तुलसी का काढ़ा शामिल हैं। रात में भोजन करने के बाद 15 से 20 मिनट तक टहल भी रहे हैं।

सीएम सचिवालय रहेगा तीन दिन बंद
सचिवालय के चौथे तल में स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय, कैबिनेट कक्ष, आगुंतक कक्ष, अफसरों, निजी सचिव, ओएसडी व स्टाफ के कक्ष को सेनेटाइज करने के बाद बंद कर दिया गया है। आगे तीन दिन तक ये सभी दफ्तर बंद रहेंगे। एहतियात के तौर पर सुरक्षा कर्मचारी चौथे तल में जाने की किसी को अनुमति नहीं दे रहे हैं। वहीं, सीएम आवास के गेट पर इस दौरान किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Reply

loading...