News

डीएम ने शहर की सीवरेज व पेयजल योजना की मरम्मत हेतु जारी किए 28 लाख, करोड़ों के प्रस्ताव शासन को भेजे..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 जून 2022। नैनीताल नगर की सीवरेज योजना के संबंध में शनिवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित हुई महत्वपूर्ण बैठक में अध्यक्षता करते हुए डीएम धीराज गर्ब्याल ने नैनीताल नगर के अंतर्गत सीवर लाइनों की साफ-सफाई हेतु 12 लाख तथा नगरीय पेयजल योजना में पेयजल लाइनों के लीकेज की यथाशीघ्र मरम्मत हेतु 16 लाख रुपए की धनराशि अन्टाइड फंड से जारी की। इसके साथ ही उन्होंने जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विपिन कुमार चौहान को शीघ्र ही इन योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

बैठक में श्री चौहान ने बताया कि सीवर लाइन के मेनहोल चैम्बरों मे स्थानीय लोगों के द्वारा कचरा, सीमेंट के कट्टे आदि डालने से सीवर लाइन बंद हो जाती है। इस पर डीएम ने ऐसे संवदेनशील इलाकों पर मैनहोल के पास सीसीटीवी कैमरे स्थापित कर मॉनिटरिंग करेने को कहा। इसके अलावा डीएम शहर की जीणशीर्ण हो चुकी पुरानी सीवर लाइनों का सर्वे कर आंगणन-प्रस्ताव शासन को भेजने को भी कहा।

साथ ही डीएम ने कहा कि वर्षाकाल में जहां भी सीवर लाइनों से वर्षा का पानी आने से सीवर बाहर निकल जाता है उन स्थानों को चिन्हित कर शीघ्र रविवार से ही कार्य प्रारम्भ किया जाए। बैठक मे लोनिवि के अधिशासी अभियंता दीपक गुप्ता, जलसंस्थान के विपिन कुमार चौहान, सहायक अभियंता डीएस बिष्ट, कनिष्ठ अभियंता शाने आलम, परियोजना अभिंयता डीडीए सीएम साह, सहायक अभियंता सिचाई डीसी सती के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

करोड़ों के प्रस्ताव शासन को भी भेजे गए
नैनीताल। बैठक में नैनीताल नगरीय सीवरेज योजना के तत्काल सुधारीकरण किये जाने हेतु 3.5 करोड़ रुपए के प्रस्ताव शासन को भेजे गये। इनके अंतर्गत नेशनल होटल के सामने 200 मिमी व्यास की 10 मीटर पुरानी लाइन को मेन ट्रेंच से जोड़ने हेतु 60 हजार, ब्रेसाईड स्कूल के समीप 150 मिमी व्यास की 48 मीटर सीवर लाइन के लिए 1.50 लाख, सात नंबर रामलीला ग्राउंड के नीचे 150 मिमी व्यास की 25 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 55 हजार, स्टाफ हाउस मे 150 मिमी की 28 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 62 हजार, तारा हॉल 150 मिमी व्यास की 50 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 1.1 लाख, रॉयल होटल कम्पाउंड में 150 मिमी व्यास की 25 मीटर क्षतिग्रस्त लाइन हेतु 56 हजार, फांसी गधेरे मे पम्प गृह परिसर में सीवर ओवर फ्लो को रोके जाने हेेतु 30 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 67 हजार,

एसएसपी कार्यालय के समीप 75 मीटर सीवर लाइन हेतु 33 हजार, बीडी पांडे चिकित्सालय परिसर में सीवर ओवरफ्लो को रोके जाने हेतु 60 मीटर नई सीवर लाइन बिछाने हेतु 1.52 लाख, सात नंबर ओक लॉज कम्पाउंड में 56 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 1.24 लाख, तारा हॉल में न्यू भारत होटल में लीला निवास के समीप 180 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 5.04 लाख, जू रोड मे गुरू निवास के समीप चड्ढा बिल्डिंग से पलडिया आवास तल्लीताल तक 140 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन हेतु 3.92 लाख तथा नई सीवर लाइन बिछाये जाने हेतु डामरीकरण, रोड कटिंग एवं पुनर्निमार्ण हेतु 9.17 लाख के प्रस्ताव शामिल हैं। साथ ही शहर में 27 क्षतिग्रस्त एवं नये मेन होल चैंबरों के निर्माण के लिए 9.75 लाख के प्रस्ताव भी शासन को भेजे गये। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जिला-मंडल मुख्यालय में सीवर की विकराल समस्या, आठ वर्ष से नेता-मंत्री जहां से गुजर रहे-वहीं से गंदगी जा रही झील में

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जून 2022। जिला एवं मंडल मुख्यालय सरोवरनगरी नैनीताल में कई स्थानों पर सीवर का उफनना बड़ी समस्या बनी हुई है। नगर के चार्टन लॉज-पॉपुलर कंपाउंड क्षेत्र में बरसों से सीवर लाइन के उफनने की समस्या है, और लगातार बढ़ती जा रही है।

बीते दो दिनों से भी यह लाइन बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों एवं कर्मचारियो के आवासों के पास उफनी हुई है, और नाले के माध्यम से सीवर की गंदगी नैनी झील में समा रही है। पास ही स्थित नाला नंबर 21 में भी भारी मात्रा में सीवर की गंदगी झील में जा रही है। जल संस्थान के कर्मी दो दिनों से इस लाइन को खाली करने का प्रयास भी कर रहे हैं, लेकिन सफलता नही मिल पाई है। देखें विडियो :

इसका कारण यह है कि इस लाइन पर पूरे सात नंबर, स्टाफ हाउस, चार्टन लॉज व पॉपुलर कंपाउंड क्षेत्र का भार है। कई जगह सीवर लाइन खुली होने से बारिश के दौरान मलबा और पत्थर आदि अन्य गंदगी व बाथरूम से कपड़े आदि भी सीवर लाइन में जाकर इसे चोक कर रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए लाइन को दूसरी ओर डाइवर्ट करने व नई लाइन बनाने की आवश्यकता है। लेकिन मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में होने के बावजूद इस दिशा में कार्रवाई नहीं हो रही है।

उधर, मल्लीताल मॉल रोड पर स्थित आर्य समाज मंदिर के नीचे सीवर लाइन का मेन होल पिछले आठ वर्षों से खराब बताया गया है। आर्य समाज मंदिर के मंत्री केदार सिंह रावत ने बताया कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की मूर्ति के ठीक सामने स्थित इस मेन होल से गंदगी नालियों के माध्यम से झील में जा रही है।

इस समस्या के समाधान के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री, कुमाऊं मंडल के आयुक्त, जिलाधिकारी के साथ ही नगर पालिका एवं जल संस्थान के अधिकारियों से अनुरोध किया जा चुका है। मुख्यमंत्री, राज्यपाल से लेकर तमाम मंत्री और उच्चाधिकारी इस स्थान से गुजरते हैं। उन्होने जल संस्थान के कर्मचारियों को मेनहोल की सफाई के लिए प्रतिमाह 3000 रुपए भी दिए, फिर भी इस मूलभूत समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply