विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

कैंची धाम से संबंधित दो बड़े समाचार: जान लें कैसे जा पाएंगे कैंची धाम, तहसील का नाम बदला…

0
Kainchi Dham 15 June Mela

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जून, 2024 (Traffic Plan for Kainchi Dham for 15 June 2024)। इस वर्ष बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में वार्षिक महोत्सव आगामी15 जून का शनिवार को यानी सप्ताहांत पर है। ऐसे में इस दिन भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना दिख रही है। इसलिये भी कि पिछले वर्ष भी सुबह तड़के से रात्रि तक श्रद्धालुओं का रेला कैंची धाम की ओर उमड़ पड़ा था।

ऐसे में इस बार जिला व पुलिस प्रशासन ने विभिन्न स्तरों पर इस महोत्सव को सुचारू रूप से चलाने के प्रबंध किऐ हैं। पहली बार महोत्सव में आपातकाल में किसी श्रद्धालु का स्वास्थ्य खराब होने पर उसे चिकित्सालय ले जाने के लिये हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग करने, पूरे मार्ग में दुकानों, निःशुल्क प्रसाद वितरण के स्टॉल व दुकानें लगाने और वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी कड़ी में अब दो नये उल्लेखनीय समाचार हैं।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

तहसील का नाम बदला

पहला केंद्र सरकार ने कैंची धाम से संबंधित तहसील का नाम परगना श्री कैंची धाम कर दिया है। इसी तरह राज्य की जोशीमठ तहसील का नाम ज्योर्तिमठ तहसील किया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसकी घोषणा की थी, जो एक वर्ष के बाद अब धरातल पर उतरेगी। वहीं बुधवार को नैनीताल पुलिस ने कैंची धाम के लिये नयी यातायात योजना घोषित की है।

नयी यातायात योजना के अनुसार 14 एवं 15 जून 2024 को कैची धाम मेले हेतु दो व चार पहिया यानी सभी तरह के वाहन भवाली से आगे नहीं जा पाऐंगे। सभी वाहनों को भवाली में निर्दिष्ट स्थानो पर पार्क कर आगे शटल वाहनो से भेजा जाएगा।
1- अल्मोडा से हल्द्वानी को आने वाले समस्त वाहन क्वारब से शीतला, ओड़ाखान, कसियालेख, भटेलिया, गगुवाचौड़, धानाचूली, खुटानी, भीमताल होते हुए हल्द्वानी को जायेंगे।

2- हल्द्वानी से अल्मोडा, पिथौरागढ़ आदि को जाने वाले वाहन खुटानी बैंड से धानाचूली बैंड होते हुए जाएंगे।
3- बेतालघाट, रानीखेत, खैरना से हल्द्वानी को आने वाले वाहन क्वारब से शीतला, ओड़ाखान, कसियालेख, भटेलिया, गगुवाचौड़, धानाचूली, खुटानी, भीमताल होते हुए हल्द्वानी की ओर आयेंगे।

4- भवाली से दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, काशीपुर, बाजपुर आदि स्थानों को जाने वाले वाहन बैंड नंबर 1 से रूसी बाइपास से होते हुए कालादूँगी को जायेंगे।
5- रामनगर कालाढूंगी से कैंची धाम को जाने वाले वाहन रुसी बाइपास से 1 नंबर बैंड से होते हुए मस्जिद तिराहा भवाली तक जायेंगे।
6 – इस दौरान सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूर्णतः बन्द रहेगा।

नैनीताल शहर हेतु यातायात योजना:

1- भवाली से नैनीताल को आने वाले वाहन 1 नंबर बैंडसे रुसी-2 होते हुए नैनीताल को आयेंगे।
2- नैनीताल से दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, काशीपुर, बाजपुर आदि स्थानों को जाने वाले वाहन रुसी बाइपास से होते हुए वाया कालाढूंगी से अपने गन्तब्य को जायेंगे।
3- कालादूँगी से नैनीताल को आने वाले सभी वाहन रुसी बाइपास से होते हुए नैनीताल को आयेंगे।
4- रुसी बाइपास के पार्किंग स्थल नारायण नगर से समन्वय बनायेंगे कोई भी वाहन नारायण नगर पार्किंग से आगे नहीं आयेंगे। इससे आगे शटल सेवा के माध्यम से ही शहर में आयेंगे।

पार्किंग व्यवस्था 1 नंबर बैंड व नैनीताल से आने वाले वाहनों हेतु-

● मस्जिद तिराहा से नैनी बैंड बाईपास रोड पर एक ओर
● सैनिटोरियम से रातीघाट रोड पर एक ओर
●मस्जिद तिराहा से नैनीताल रोड पर एक ओर

पार्किंग व्यवस्था भीमताल से आने वाले वाहनों हेतु

● रामलीला ग्राउंड भवाली
● नैनी बैंड से मस्जिद तिराहा रोड पर एक ओर
● विकास भवन भीमताल ग्राउण्ड ग्राफिक इरा मैदान भीमताल
● थाने के पास मत्स्य विभाग पार्किंग

दो पहियां वाहनों के लिये पार्किग व्यवस्था

● भारत माता पार्किगं भवाली
● ग्राउण्ड फ्लोर परिवहन पार्किंग भवाली
● सैनिटोरियम पार्किंग भवाली
● पैट्रोल पम्प पार्किंग भवाली
● आंचल मिल्क डेरी पार्किंग भवाली.. भीमताल, खैरना व मस्जिद तिराहे से शटल सेवा की उपलब्धता रहेगी।

नैनीताल जनपद में खुलेंगे 2 अर्बन हेल्थ सेंटर: निदेशक

Big breaking:-मिशन निदेशक NHM स्वाति एस भदौरिया ने किया नैनीताल जनपद का  दौरा, कई स्वास्थ्य इकाइयों का किया औचक निरीक्षण – The True Factनैनीताल। एनएचएम यानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक स्वाति भदौरिया ने बुधवार को नैनीताल जनपद में कई स्वास्थ्य इकाइयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सालयों में मिलने वाली सुविधाओं व स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया। इस दौरान उन्होंने बीडी पांडे जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुऐ बताया कि नैनीताल जनपद में 2 अर्बन हेल्थ सेंटर खोले जाने हैं। इसके लिये उन्होंने अधिकारियों को जल्द कार्यवाही करने के साथ ही चिकित्सालयों में खाली पड़े पदों को एनएचएम के तहत शीघ्र भरने के निर्देश भी दिये।

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने अल्ट्रासाउंड, इमरजेंसी, लैब, प्रसूति वार्ड, स्टोर व अन्य महत्वपूर्ण विभागों का निरीक्षण किया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं में ‘हाई रिस्क प्रेगनेंसी’ का चिन्हीकरण कर उनका संस्थागत प्रसव करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चिकित्सालय में टाइप-4 के भवन, मेडिकल स्टोर, पार्किंग, क्रिटिकल केयर ब्लॉक, ओपीडी ब्लॉक के निर्माण हेतु स्थान का चुनाव करने के निर्देश भी दिये।

इसके अलावा गोविंद बल्लभ पंत चिकित्सालय परिसर मे टाइप-4 व टाइप-3 के भवन बनाने के लिये पत्रावली तैयार कर जिला स्वास्थ्य समिति के सम्मुख लाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये गये। इसके अलावा भवाली सेनिटोरियम, बेस चिकित्सालय में स्वीकृत निर्माण कार्यो में तेजी व बीपीएचयू हेतु धारी, ओखलकांडा, रामगढ़, रामनगर में स्थान का चुनाव करने और चिकित्सालय में 4 भवनों के ध्वस्तीकरण के लिये निष्प्रयोज्य प्रमाण पत्र प्राथमिकता के आधार पर प्राप्त कर राज्य सरकार को उपलब्ध कराने को भी कहा।

इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान आरोग्य मंदिर खुर्पाताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जनपद की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्वेता भंडारी, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. तरुण कुमार टम्टा, डॉ. द्रोपदी गर्बियाल, डॉ. वीके धर्मसक्तू, डॉ. हेमंत मर्तोलिया, मदन मेहरा, पंकज तिवारी, बच्चन कालाकोटी, सरयू नंदन जोशी, दीवान बिष्ट, देवेंद्र बिष्ट व स्वतिशील गुर्रानी आदि अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

रोप वे में हुआ मॉक अभ्यास, बाद में सुचारू हुआ रोप व का संचालन

Roap Way Cable Carनैनीताल। नैनीताल में मल्लीताल से स्नोव्यू तक चलने वाली रोपवे केबल कार में बुधवार को केंद्र सरकार के एनडीएमए यानी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी किये गये निर्देशों के अनुपालन में एनडीआरएफ यानी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 15वीं वाहिनी के साथ ही एसडीआरएफ यानी राज्य आपदा मोचन दल, डीडीएमए, अग्निशमन विभाग एवं यूपीसीएल के द्वारा संयुक्त मॉक अभ्यास किया गया।

इस दौरान केबल कार में सवार लोगों का रस्सी के सहारे सकुशल नीचे उतारा गया, तथा चिकित्सा टीम के चौकप के उपरांत उन्हें एम्बुलेंस के माध्यम से चिकित्सालय पहुंचाया। मॉक अभ्यास के दौरान रोपवे का संचालन बंद रहा अलबत्ता इसके बाद संचालन सुचारू कर दिया गया। अभ्यास में अग्निशमन अधिकारी किशोर उपाध्याय ने अपने कर्मचारियों के साथ प्रतिभाग किया।

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों पर हमले पर राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

नैनीताल। नगर के बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान के माध्यम से देश की राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सोंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि बीती 9 जून को जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी-कटरा से शिव खोड़ी जाते समय हिंदु श्रद्धालुओं की बस पर क्रूर पाकिस्तान पोषित इस्लामिक जेहादी आतंकवादियों का कायराना हमला किया गया है।

वह इसकी निंदा करते हुए उन्होंने मारे गए हिंदू तीर्थयात्रियों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इस प्रकार के तत्वों को सरंक्षण देने वाले आंतरिक व विदेशी तत्वों का भी कठोरता से समुचित इलाज करने का केंद्र सरकार से आग्रह किया है। ज्ञापन भेजने वालों में युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष नितिन कार्की, सह मंत्री विवेक वर्मा, प्रखंड अध्यक्ष राजीव शाह, मंत्री प्रकाश नौटियाल, संयोजक गौरव हार्पर, सह संयोजक कुणाल बेटी व सत्संग प्रमुख मयंक सिराला आदि शामिल रहे।

प्रो. भंडारी बने मुक्त विवि के लोकपाल, कूटा ने जतायी खुशी

प्रो. नरेंद्र सिंह भंडारी बने उत्तराखंड मुक्त विवि के लोकपालनैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के पूर्व प्राध्यापक एवं एसएसजे विश्वविधालय अल्मोड़ा के पूर्व कुलपति व लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य प्रो. नरेंद्र सिंह भंडारी को उत्तराखंड मुक्त विश्वविधालय हल्द्वानी का लोकपाल नियुक्त किया गया है। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी के अनुमोदन पर इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

लोकपाल के रूप में प्रो. भंडारी छात्र छात्राओं की शिकायतों का निवारण तथा शिक्षकों की समस्याओं के निदान पर कार्य करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रो. भंडारी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष भी रहे हैं। उनकी नियुक्ति पर कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तीवारी, महासचिव डॉ. विजय कुमार, उपाध्यक्ष प्रो. नीलू लोधियल, डॉ. दीपक कुमार, उपसचिव डॉ. संतोष कुमार, डॉ. दीपाक्षी जोशी, डॉ. दीपिका गोस्वामी आदि ने खुशी व्यक्त की है और प्रो. भंडारी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

डीएसबी परिसर के छात्रों को कुलपति ने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिये किया सम्मानित (Traffic Plan for Kainchi Dham for 15 June 2024)

जबलपुर : महाकौशल ला स्टूडेंट एसोशियेशन ने लगाया एक कमरे में विधि  महाविद्यालय संचालित करने का आरोपनैनीताल। डीएसबी परिस, नैनीताल के दो छात्रों अर्हत तिवारी और प्रशांत पांडे को बुधवार को कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. दीवान रावत ने उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि बीएससी छठे सेमेस्टर के छात्र अर्हत तिवारी का चयन प्रतिष्ठित आईआईएससी बंगलुरू में इंट्रीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम के लिए हुआ है। वहीं एमएससी भौतिकी के छात्र प्रशांत पांडे का चयन भारतीय वायु सेना में सीडीएस परीक्षा के माध्यम से हुआ है।

प्रशासनिक भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में कुलपति प्रो. रावत ने दोनों छात्रों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करने से समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। इस सम्मान से ना सिर्फ अर्हत और प्रशांत बल्कि सभी छात्रों में प्रोत्साहन और आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे वे भी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए और मेहनत करेंगे।

इस अवसर पर कुलसचिव दिनेश चंद्रा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संजय पंत, निदेशक विजिटिंग प्रोफेसर निदेशालय प्रो. ललित तिवारी, परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा, और सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अशोक कुमार आदि उपस्थित रहे।

कोटाबाग के दूरस्थ तालिया गांव में आयोजित हुआ जागरूकता शिविर (Traffic Plan for Kainchi Dham for 15 June 2024)

(Traffic Plan for Kainchi Dham for 15 June 2024) बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण पर जागरूकता शिविर आयोजितनैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बुधवार को जनपद के कोटाबाग विकास खंड दूरस्थ अंतिम गांव-तालिया में बाल अधिकार एवं महिला सशक्ति करण पर जागरूकता शिविर आयोजित किया। बताया गया कि उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के दिशा निर्देशों पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के जिला न्यायाधीश सुबीर कुमार के मार्गदर्शन में 1 से 15 जून तक जिले में बाल अधिकार एवं महिला सशक्ति करण के विषय पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इस कड़ी में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव बीनू गुलयानी ने तालियां गांव में जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस दौरान महिलाओं के अधिकार एवं सशक्तिकरण, बाल अधिकार एवं संरक्षण,बाल श्रम पर रोकथाम, नालसा टोल फ्री नंबर 15100, साइबर अपराध कार्य स्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न से रोकथाम, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण, वैवाहिक वादों में दायरा पूर्व मध्यस्थता तथा आगामी 29 जुलाई से 3 अगस्त तक आयोजित होने जा रहे विशेष लोक अदालत नई दिल्ली के निर्देशों पर आयोजित होने जा रहे विशेष लोक अदालत पर जानकारी प्रदान दी गयी। शिविर का संचालन विधिक स्वयं सेवी जानकी आर्य ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Traffic Plan for Kainchi Dham for 15 June 2024, Kainchi, Kainchi Dham, Koshya Kutauli, Tehsil Name Changed, Shuttle Service for Kainchi Dham, Parking for Kainchi Dham)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :