विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 24, 2024

नैनीताल में आज और भी सुहावना हुआ मौसम… तापमान के कौन से रिकॉर्ड टूटे, भी देखें…

0
Barish

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 जून, 2024 (Weather in Nainital-Nainital Temperature records)। अब तक मैदानों के सैलानियों को अपनी ठंडी जलवायु के लिये आकर्षित करने के साथ स्वयं भी गर्मी झेल रहे उत्तराखंड के पहाड़ों पर अब मानसून पूर्व की वर्षा शुरू हो गयी है। प्रकृति का स्वर्ग कही जाने वाली सरोवरनगरी की बात करें तो यहां हालांकि कई वर्षों में जून माह के पहले सप्ताह से ही ऐसी बारिश शुरू होती रही है, लेकिन इस वर्ष 19 जून से ऐसी बारिश होती नजर आ रहा है। देखें वीडिओ :

Barish2पहले 19 की शाम और अब 20 की सुबह नगर में बिना गर्मियों के मौसम में आने वाले अंधड़ यानी आंधी-तूफान के कुछ देर ही सही पर अच्छी बारिश हुई। इससे नगर में अब तक इस वर्ष 32 डिग्री सेल्सियय तक गये तापमान से हो रही परेशानी से मुक्ति मिलने की उम्मीद बन रही है। नगर में मौसम सुहावना हो गया है।

नगर में आज का तापमान अधिकतम 24 एवं न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि इससे पहले 16 जून को नगर का अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियय रहा था। वहीं नैनी झील का जल स्तर अंग्रेजी दौर से तय पैमाने पर शून्य से 7 इंच नीचे यानी माइनस 7 इंच के स्तर पर पहुंच गया है, जिसकी अब बारिश होने के बाद कुछ स्थिति सुधरने की उम्मीद की जा सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले गत 13 जून को नैनी झील का जल स्तर शून्य के स्तर पर पहुंच गया था।

उल्लेखनीय है कि नैनी झील की गहराई तय पैमाने पर नियत शून्य की स्थिति में भी करीब 27 मीटर बतायी जाती है। लेकिन शून्य का स्तर आने पर झील के चारों ओर झील की सतह उभर आती है, और झील के चारों ओर डेल्टा नजर आने लगते हैं।

नैनीताल में अधिकतम तापमान के आंकड़े (Weather in Nainital-Nainital Temperature records)

गौरतलब है कि कई मीडिया माध्यम इस तरह का दावा कर देते हैं कि नैनीताल में इस वर्ष रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी यानी 32 डिग्री सेल्सियस जैसा तापमान कभी नहीं हुआ। जबकि नगर के मनोरा पीक स्थित एरीज के पुष्ट आंकड़ों के अनुसार नगर में सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड 30 मई 1974 का है, जब नगर का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा था।

(Weather in Nainital-Nainital Temperature records) इसके अलावा 14, 15 व 16 जून 1965 को नगर का तापमान 34.5 और 25 मई 1968 को 36 डिग्री रहा था। और 1960, 70, 80 व 90 के दशकों में कई वर्षों में नैनीताल का तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच भी रहा है। तब ग्लोबल वार्मिंग जैसे कारण भी आज की तरह नहीं थे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Weather in Nainital-Nainital Temperature records, Weather in Nainital, Nainital Temperature records, Nainital Weather, Nainital Mausam, Mausam, Nainital, Temperature in Nainital, Nainital Temperature)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :