April 12, 2024

उत्तराखंड में एक सीट पर 7 प्रत्याशियों के नामांकन हुये निरस्त, एक पर उक्रांद प्रत्याशी को निर्दलीय लड़ना होगा, जानें कितने बचे विभिन्न सीटों पर प्रत्याशी

0

नवीन समाचार, देहरादून, 28 मार्च 2024 (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)। गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच की गयी। इस दौरान प्रदेश की पांच लोक सभा क्षेत्रों में 7 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त घोषित किये गये हैं, जबकि उक्रांद के एक प्रत्याशी को निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ना होगा। इसके बाद प्रदेश में 56 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat,खास बात यह है कि सभी निरस्त 7 नामांकन पत्र हरिद्वार लोकसभा सीट के हैं। इन्हें विभिन्न तकनीकी त्रुटियों के चलते निरस्त किया हैं। जबकि प्रदेश की अन्य चार लोकसभा सीटों टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा व नैनीताल-ऊधम सिंह नगर में सभी प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। 27 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि थी। इस अवधि में कुल 63 प्रत्याशियों ने पांच लोकसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए।

इनके नामांकन पत्र हुये निरस्त (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)

इसके बाद गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। जांच में हरिद्वार लोकसभा सीट से भारतीय युवा एकता पार्टी के सूरज सिंह रावत, भारतीय सेवक पार्टी के संदीप कुमार, मजदूर किसान यूनियन पार्टी के गौतम, एकम सनातन भारत दल के स्वामी दामोदराचार्य, निर्दलीय प्रबोध चंद डबराल, रोहित कश्यप व अकील अहमद के नामांकन विभिन्न तकनीकी कारणों से निरस्त कर दिए गए। वहीं, अल्मोड़ा सीट पर उत्तराखंड क्रांति दल के प्रत्याशी ने निर्धारित प्रारूप में फार्म ए को मूलरूप से उपलब्ध नहीं कराया। ऐसे में वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

अब विभिन्न सीटों पर इतने प्रत्याशी बचे चुनाव मैदान में (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)

नामांकन पत्रों की जांच के बाद अब हरिद्वार लोकसभा सीट पर 14, टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट पर 11, गढ़वाल लोकसभा सीट पर 13, अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर आठ और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सीट पर 10 प्रत्याशी मैदान में रह गए है।

30 मार्च को स्थिति होगी साफ, मिलेंगे चुनाव चिन्ह (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)

आगे 30 मार्च की दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी की जा सकती है। इसके बाद चुनावी मोर्चे पर डटे प्रत्याशियों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि 30 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे। (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (7 Nominations canceled in Uttarakhands 1 Seat)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला