उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

उत्तराखंड में एक और चुनाव की घोषणा, दो जनपदों में फिर आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू….

0
Chunav

नवीन समाचार, देहरादून, 10 जून, 2024 (By Election for Manglaur and Badrinath announced)। उत्तराखंड की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव अगले माह जुलाई को यानी ठीक 1 माह के बाद होगा। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा में सत्ताधारी भाजपा के 47 विधायक हैं जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस के 18, बसपा का एक और दो निर्दलीय विधायक हैं, जबकि दो सीटें रिक्त हैं।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के मार्च में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने तथा विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण बदरीनाथ सीट खाली हो गई है। जबकि पिछले साल अक्टूबर में बहुजन समाज पार्टी के विधायक सरबत करीम अंसारी के 30 अक्टूबर 2023 को नोएडा के अस्पताल में उपचार के दौरान निधन के बाद मंगलौर विधानसभा सीट रिक्त हो गई थी। इसीलिए इन दो सीटों पर उपचुनाव होना है।

यह रहेगा चुनाव कार्यक्रम (By Election for Manglaur and Badrinath announced)

बताया गया है कि विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना आगामी 14 जून को जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन पत्रों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो 21 जून तक जारी रहेगी। इसके बाद 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 26 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और 10 जुलाई को मतदान होगा तथा 13 जुलाई को मतगणना होगी।

इन दो जिलों में आचार संहिता लागू (By Election for Manglaur and Badrinath announced)

(By Election for Manglaur and Badrinath announced)चूंकि मंगलौर हरिद्वार और बदरीनाथ चमोली जनपद में है। इस कारण हरिद्वार व चमोली जिले में आचार संहिता लागू हो गई है। इस दौरान संबंधित विधानसभा के अधिकारियों पर स्थानांतरण एवं नियुक्ति का नियम लागू होगा। अलबत्ता जो अधिकारी 6 महीने के अंदर सेवानिवृत्त हो रहे हैं उन पर यह नियम लागू नहीं होगा। नियम के अनुसार इस दौरान चुनावी क्षेत्र में अगर कोई अधिकारी अपने गृह नगर में तैनात है या 3 साल से अधिक समय से इन विधानसभाओं में कार्यरत है तो उसे तत्काल प्रभाव से दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाएगा।

बताया गया हैं कि मंगलौर सीट पर उपचुनाव के संबंध में एक याचिका हाईकोर्ट में लंबित थी जिसके कारण यहां लोकसभा चुनाव के साथ उपचुनाव नहीं हो सका था। अब याचिका निस्तारण के बाद यह संभव हो सका है। प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि बदरीनाथ विधानसभा में 210 एवं मंगलौर विधानसभा में 132 यानी कुल 342 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया जाएगा। मंगलौर विधानसभा सीट पर कुल 1,19,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस मतदाता और बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 1,02,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाताओं सहित राज्य की दोनों विधानसभाओं में 2821 सर्विस मतदाताओं सहित कुल 2,22,075 मतदाता हैं। (By Election for Manglaur and Badrinath announced)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (By Election for Manglaur and Badrinath announced, By Election, Election, Uttarakhand, Chunav, By Election for Manglaur and Badrinath, Manglaur, Badrinath, announcement, Model Code of Conduct implemented, Adarsh Chunav Achar Sanhita)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला