उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

लापरवाही : बिना महिला चिकित्सक के करा दिया 7 माह की गर्भवती का प्रसव, नवजात की मौत पर CM से शिकायत….

0
(Nabalig Garbhwati) Garibi-Majburi, Navjat, (Bachchi ki Hatya)

नवीन समाचार, रामनगर, 19 मई 2024 (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)। उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के रामनगर में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं की अपेक्षा में पीपीपी मोड में दिये गये संयुक्त चिकित्सालय में चिकित्सक की अनुपस्थिति में स्टाफ नर्सों द्वारा प्रसव कराने और प्रसव उपरांत लापरवाही से नवजात की मौत होने का मामला सामने आया है। मामला संज्ञान में आने पर चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने चिकित्सालय प्रबंधन से जवाब मांगा है।

7 माह 14 दिन के गर्भ से थी प्रसूता (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

(Delivery without a Female Doctor-Newborn died)पीड़ित हिम्मतपुर डोटियाल निवासी दिलीप सिंह नेगी के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार वह अपनी गर्भवती पत्नी काजोल को प्रसव पीड़ा होने पर शनिवार सुबह पांच बजे संयुक्त चिकित्सालय लाये थे। उन्होंने चिकित्सालय कर्मियों को साफ बता दिया था कि उनकी पत्नी अभी 7 माह 14 दिन के गर्भ से है।

महिला चिकित्सक के बिना स्टाफ नर्सों ने कराया प्रसव (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

उस समय प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्सक चिकित्सालय में उपस्थित नहीं थी। दिलीप के बार-बार यह बताने पर भी, कि अभी प्रसव में डेढ़ माह बाकी हैं। आरोप है कि महिला चिकित्सक चिकित्सालय नहीं पहुंची और चिकित्सालय की स्टाफ नर्सों ने सुबह 6.16 बजे काजोल का प्रसव कराया। पीड़ित का कहना है कि अनुरोध करने पर सुबह 7.15 बजे उसे नवजात बच्चा दिखाया गया।

बच्चे का शरीर नीला पड़ गया था (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

बच्चे का शरीर नीला पड़ा हुआ था। उसने बच्चे को नर्सों को बताया। इसके करीब आधे घंटे बाद पहुंची चिकित्सक ने दिलीप को भरोसा दिलाया कि बच्चा स्वस्थ है और 3-4 घंटे में सामान्य हो जाएगा। सुबह आठ बजे बाद शिफ्ट बदली तो नए स्टॉफ ने बच्चे की हालत गंभीर बताते हुए उसे हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।

दिलीप तत्काल जच्चा-बच्चा को लेकर काशीपुर के एक कृष्णा हॉस्पिटल ले गए, जहां बच्चे को मृत घोषित कर दिया गया। दिलीप ने चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. चंद्रा पंत को सारी जानकारी देते हुए महिला चिकित्सक के बिना लापरवाही से प्रसव कराने और बाद में बच्चे की स्थिति को लेकर गुमराह करने की शिकायत की है। दिलीप ने इस मामले की शिकायत सीएम पोर्टल पर भी की है। (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

चिकित्सालय संचालन करने वाली कंपनी से मांगा गया जवाब (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

उधर चिकित्सालय की सीएमएस डॉ. चंद्रा पंत का कहना है कि समय पूर्व प्रसव चिकित्सक की मौजूदगी में ही होना चाहिए। इस मामले में चिकित्सालय संचालन करने वाली कंपनी से जवाब मांगा गया है। जिस स्तर पर लापरवाही मिलेगी उस पर कार्रवाई की जाएगी। (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Delivery without a Female Doctor-Newborn died)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला