उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

हल्द्वानी अपडेट Haldwani Update : Death toll increased: मौतों का आंकड़ा बढ़ा, डीजीपी बोले एनएसए के तहत होगी कार्रवाई, 24-48 घंटे में दिखेंगे सख्ती के परिणाम..

0

Haldwani Update : Death toll increased

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 9 फरवरी 2024 (Haldwani Update : Death toll increased)। हल्द्वानी में कल हुई घटना के बाद डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय-एसटीएच में के आईसीयू में भर्ती 3 दंगाइयों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उधर उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता के द्वारा एक समाचार एजेंसी से 5 दंगाइयों की मौत की पुष्टि कर दी गयी है (Haldwani Update : Death toll increased)। एसटीएच के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भी यहां दो लोगों को कल रात्रि और दो को आज सुबह मृत अवस्था में लाया गया था।

यह भी पढ़ें : हल्द्वानी हिंसा में 2 की मौत, 3 गंभीर घायल, 4 उपद्रवी कब्जे में, करीब 15-20 उपद्रवियों पर कार्रवाई की तैयारी, उन्हीं से होगी नुकसान की भरपाई

हल्द्वानी में पुलिस-प्रशासन पर पथराव-आगजनी… शहर में कर्फ्यू, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

हल्द्वानी के पीछे किसकी साजिश ?अधिकारियों को घेरकर मारने की थी कोशिश ? 1 बड़ा सवाल-कहां से आया इतना बारूद ?

नोट: हल्द्वानी में हिंसा मामले की अपडेट हम ‘नवीन समाचार’ के इसी लिंक पर आगे भी देते रहेंगे। इसलिए अपडेटेड समाचार देखने के लिये ‘नवीन समाचार’ के इस लिंक को रिफ्रेश करते रहें। धन्यवाद।

Image

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 5 (Haldwani Update : Death toll increased)

प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विगत रात्रि घटना में कुल 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी। मृतकों की पहचान फईम कुरैशी (30) निवासी लाइन नम्बर 16 गांधीनगर, जाहिद उर्फ जॉनी (45) निवासी गफूर बस्ती, जाहिद के पुत्र मौ.अनस (16), शब्बान (22) निवासी लाइन नम्बर 9 और प्रकाश कुमार (24) निवासी बाजपुर के रूप में हुई है। अभी यह साफ नहीं है कि इन लोगों की मौत कैसे हुई। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। हल्द्वानी के एसटीएच अस्पताल में 5 शवों का पॉस्टमॉर्टम किया गया है। इसके अलावा बेस चिकित्सालय में 7, कृष्णा चिकित्सालय में 3, सुशीला तिवारी चिकित्सालय में 3 तथा बृजलाल चिकित्सालय में 1 यानी कुल 14 घायलों का उपचार चल रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी हल्द्वानी पहुंच चुके हैं और घायल पुलिस कर्मियों से मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने राजभवन में राज्यपाल से भेंट कर हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई घटना के संबंध में वस्तुस्थिति की जानकारी दी। 

उत्तराखंड में कभी ऐसे हालात नहीं हुए, पत्रकारों को जिंदा आग में झोंकने का प्रयास किया गया (Haldwani Update : Death toll increased)

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा था। अतिक्रमण हटाने के दौरान हमला हुआ है। हमारी महिलाकर्मियों को जिस तरह मारा पीटा गया है, पत्थरों और बंदूकों से हमला किया है, इसके बारे में जितना खराब कहा जाए वह कम है। उत्तराखंड देवभूमि है, यहां कभी ऐसे हालात कभी नहीं हुए। इन्होंने देवभूमि की हवा खराब करने का काम किया है।

पत्रकारों के साथ मारपीट हुई है, बुरी तरह से उनके कैमरे तोड़े गए हैं। पत्रकारों को जिंदा आग में झोंकने तक का प्रयास किया गया है। कानून अपना काम करेगा। जिन लोगों ने भी सरकारी संपत्ति जलाई है उनके वीडियो मौजूद हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी।’

NSA-UAPA या IPC के तहत कार्रवाई की जाएगी (Haldwani Update : Death toll increased)

(Haldwani Update : Death toll increased हल्द्वानी हिंसाः हालात का जायजा लेने हल्द्वानी पहुंचे मुख्य सचिव रतूड़ी, DGP  अभिनव और ADG अंशुमन - cs dgp and adg reached haldwani to take stock of the  situation-mobileइधर प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी व डीजीपी अभिनव कुमार ने भी चिकित्सालय पहुंचकर उनका हाल जाना। डीजीपी अभिनव कुमार ने इस दौरान कहा कि दंगाइयों को चिन्हित किया जायेगा और उनके विरुद्ध विधिक परामर्श लेकर एनएसए यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून या यूएपीए या भारतीय विधि संहिता के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस घटना में करीब 3 दर्जन पुलिस कर्मियों को चोटें आयी थीं, लेकिन अधिकांश को अस्पतालों में उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है। किसी को अधिक चोट नहीं है। (Haldwani Update : Death toll increased)

यह भी कहा कि जल्द से जल्द हल्द्वानी के वनभूलपुरा के अतिरिक्त अन्य शहर में स्थितियां सामान्य करने और कर्फ्यू हटाने तथा रेलवे पर लगायी गयी कुछ पाबंदियों को हटाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 24 से 48 घंटे में पुलिस की सख्ती के परिणाम देखने को मिलेंगे।

डीजीपी व मुख्य सचिव के एसटीएच से लौटने के बाद करीब 15 पुलिस कर्मियों को यहाँ घायल अवस्था में बस से लाया गया है। उधर आज शुक्रवार है इसलिए जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन की ओर से कहा गया है कि नमाजी घर पर ही रहें। कर्फ्यू में केवल मेडिकल सेवा को छूट है।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने की प्रेस वार्ता (Haldwani Update : Death toll increased)

उत्तराखंड की पहली महिला “मुख्य सचिव” बनीं राधा रतूड़ी, पत्रकारिता से  पहुंचीं IAS तक, पढ़े पूरी खबर। NIU - News India Updateइधर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने प्रेस वार्ता के दौरान हल्द्वानी में कहा कि सरकार के खिलाफ अगर कोई भी कार्यवाही होगी तो अराजकतत्वों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने स्थलीय निरीक्षण का जायजा लेते हुये जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को दिये आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के हालात सामान्य हैं। दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शहर के हालातों से मुख्यमंत्री को अवगत कराने के पश्चात आगे की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

उन्होंने आम जनता को क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था के लिए सराहना की।  सचिव श्रीमती रतूड़ी द्वारा सुशीला तिवारी चिकित्सालय में घायल मरीजों से मुलाकात की। उन्होंने सीएमएस सुशीला तिवारी चिकित्सालय को निर्देश दिये कि मरीजों को उपचार में कोई कोताही ना बरती जाए साथ ही उन्होंने बनभूलपुरा चौकी का भी निरीक्षण कर प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। स्थलीय निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, जिलाधिकारी वंदना, डीआईजी योगेन्द्र रावत, एसएसपी पीएन मीणा आदि अधिकारी मौजूद थे। (Haldwani Update : Death toll increased)

पूर्व DM ने कहा-असल दर्द UCC का था (Haldwani Update : Death toll increased)

इधर हल्द्वानी की घटना पर नैनीताल के पूर्व चर्चित जिलाधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने कहा है, ‘असल दर्द UCC का था। उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में पत्थरबाज़ दंगाइयों ने की आगजनी। कोर्ट के आदेश से रेलवे की भूमि पर बनी मज़ार, मदरसे का अतिक्रमण हटाया जा रहा था। सब जानते हैं कि हल्द्वानी का बनभूलपुरा इलाक़ा अराजक तत्वों का अड्डा है। CM पुष्कर सिंह धामी को सख़्ती से निबटना चाहिए।’ (2 killed in Haldwani violence 3 seriously injured) है।

कबाड़ बीनने वाले को दंगाइयों ने मारी गोली (Haldwani Update : Death toll increased)

उधर हल्द्वानी में हिंसा के दौरान दंगाइयों द्वारा कबाड़ बीनने का काम करने वाले अजय नाम के लड़के को गोली मारने की घटना भी सामने आई है। एसटीएच में भर्ती अजय का उपचार कर रहे चिकित्सकों के अनुसार अजय को लगी गोली पीछे से निकल गयी। लेकिन उसकी पेशाब की थैली फट चुकी है साथ ही शरीर के भीतर और भी नुकसान पहुंचा है।

हल्द्वानी हिंसा पर मुख्यमंत्री धामी ने ताज़ा बयान (Haldwani Update : Death toll increased)

Uttarakhand cabinet reshuffle Karmchariइधर हल्द्वानी हिंसा पर मुख्यमंत्री धामी ने ताज़ा बयान में कहा है-‘दंगाइयों और उपद्रवियों के विरुद्ध करेंगे कठोरतम कार्रवाई हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई घटना के संबंध में शासकीय आवास पर अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। पुलिस को अराजक तत्वों से सख़्ती से निपटने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। आगजनी पथराव करने वाले एक-एक दंगाई की पहचान की जा रही है, सौहार्द और शांति बिगाड़ने वाले किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जायेगा। हल्द्वानी की सम्मानित जनता से अनुरोध है कि शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस-प्रशासन का सहयोग करें।’

एसडीएम रेखा कोहली ने दीवार के पीछे छुपकर बचायी जान (Haldwani Update : Death toll increased)

Haldwani Violenceहल्द्वानी में अतिक्रमण हटाने गई टीम पर हमले के दौरान शुरुआत से एक एसडीएम के घायल होने की बात सामने आ रही थी। वह एसडीएम थीं कालाढुंगी की एसडीएम रेखा कोहली। एसडीएम रेखा कोहली को दीवार के पीछे छुपकर जान बचाने की तस्वीर सामने आई हैं। तीन चार पुलिसकर्मी उन्हें बचाने की कोशिश करते देखे गये। इसके बाद आगे दी गयी, जिसके बाद भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने एसडीएम की जान बचाई।

हेलीकॉप्टर से पूरे वनभूलपुरा क्षेत्र की निगरानी व जांच की जा रही है (Haldwani Update : Death toll increased)

हल्द्वानी में ताजा हालात यह हैं कि हेलीकॉप्टर से पूरे वनभूलपुरा क्षेत्र की निगरानी व जांच की जा रही है। मुख्य साजिशकर्ता की तलाश है। 3 अभियोग दर्ज हो चुके हैं। पूरे शहर में इंटरनेट की सेवा बंद है। धारा 144 लागू है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग