उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 19, 2024

केंद्रीय फलक पर भी चमके छोटे से राज्य उत्तराखंड के कई सितारे, एक तो प्रधानमंत्री भी रहे और दूसरे प्रधानमंत्री बनते-बनते रह गये…

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 मार्च 2024 (Leaders of Uttarakhand in National Politics)। आजादी के बाद से केंद्र की सत्ता में उत्तराखंड के राजनेताओं की धमक रही है। अपने ज्ञान, राजनीतिक कौशल, सरलता एवं विश्वसनीयता से उन्होंने न सिर्फ राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई, बल्कि केंद्र में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की कमान भी संभाल कर इस पर्वतीय भूभाग का गौरव बढ़ाया।

तत्कालीन संयुक्त प्रांत के पहले प्रधानमंत्री (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

(Leaders of Uttarakhand in National Politics) Govind Ballabh Pant | Biography | Birth Place | गोविंद बल्लभ पंत | जीवनी |  जन्म स्थानइस कड़ी में सबसे पहले बात करनी होगी भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद के छोटे से गांव खूंट में जन्मे और नैनीताल-भवाली से संबंध रखने वाले पंत तत्कालीन संयुक्त प्रांत के पहले प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश बनने के बाद पहले मुख्यमंत्री और देश के चौथे गृह मंत्री रहे।

हेमवती नंदन बहुगुणा - भारतकोश, ज्ञान का हिन्दी महासागरइस कड़ी में दूसरा बड़ा नाम केंद्र में रसायन व उर्वरक मंत्री के साथ ही वित्त मंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा का है। वह भी यूपी के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने लोकदल बहुगुणा पार्टी बनाई। कभी तत्कालीन प्रधामंत्री इंदिरा गांधी के करीबी भी रहे बहुगुणा ने एक दौर में इंदिरा गांधी को भी खासी चुनौती पेश की।

प्रधानमंत्री भी बन सकते थे (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

नारायण दत्त तिवारी - विकिपीडियाइस कड़ी में तीसरा बड़ा नाम पंडित नारायण दत्त तिवारी का आता है, जिनके नाम केंद्र में विदेश और वित्त मंत्री रहने के साथ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश दो राज्यों का मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनहें उत्तराखंड का पहला निर्वाचित मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ। वह आंध्रप्रदेश के राज्यपाल भी रहे। कहते हैं कि 1991 का लोक सभा चुनाव यदि वह न हारते तो देश के प्रधानमंत्री भी बन सकते थे।

K.C. Pant passes away - The Hindu BusinessLineइनके अलावा ब्रह्म दत्त उत्तराखंड के जमीन से जुड़े राजनेताओं में थे। उन्होंने टिहरी लोस सीट से चुनाव जीता और केंद्र में पेट्रोलियम मंत्री बने। पंडित गोविंद बल्लभ पंत के पुत्र केसी पंत भी 26 साल वह केंद्रीय संसद में रहे और उन्होंने रक्षा, गृह, इस्पात, वित्त, विज्ञान, शिक्षा सरीखे अहम मंत्रालय की कमान संभाली।

मुरली मनोहर जोशी - विकिपीडियाडॉ. मुरली मनोहर जोशी मूलतः अल्मोड़ा के रहने वाले थे। वह अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र से 1977 से 1980 तक सांसद रहे। भाजपा के संस्थापकों में शामिल जोशी केंद्र में मानव संसाधन, गृह राज्य मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भी रहे।

profile of bhuwan chandra khanduri - भुवन चंद्र खंडूरी (बी.सी. खंडूरी) ,  देश न्यूजभुवन चंद्र खंडूड़ी सेना में सेवा के बाद गढ़वाल संसदीय सीट से कई बार चुनाव जीते और केंद्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री रहे। बाद में वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने। (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बची सिंह रावत का एम्‍स  ऋषिकेश में निधन, मुख्‍यमंत्री समेत कई नेताओं ने जताया शोक - Former BJP ...बची सिंह रावत अल्मोड़ा सीट पर चार बार चुनाव जीते और केंद्र में राज्यमंत्री रहे। केंद्रीय राजनीति में हरीश रावत का भी जलवा रहा। वह केंद्रीय जल संसाधन मंत्री रहे। इनके अलावा गढ़वाल से सांसद रहे सतपाल महाराज भी केंद्र सरकार में रेल राज्यमंत्री रहे। (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

(Announcement of BJP Tickets)हरिद्वार से सांसद रहे डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ केंद्रीय शिक्षा मंत्री के महत्वपूर्ण पद पर रहे। अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा को भी केंद्र में कपड़ा राज्यमंत्री होने का अवसर मिला। वर्तमान में अजय भट्ट केंद्रीय पर्यटन व रक्षा राज्यमंत्री हैं। इनके अलावा उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशयारी  केंद्र में तो लेकिन महाराष्ट्र के राज्यपाल रहे। (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Leaders of Uttarakhand in National Politics)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला