April 12, 2024

Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band : नैनीताल में पहली बार झील किनारे और धामपुर बैंड में तीसरी बार 3 पेड़ काटे गये…

0

Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band

नवीन समाचार, नैनीताल, 6 फरवरी 2024 (Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band)। जिला व मंडल मुख्यालय नैनीताल में सर्दियों के दिन वन संपदा पर भारी पड़ रहे हैं। एक ओर धामपुर बैंड क्षेत्र में पेडों से भरे एक प्लॉट से फिर तीन पेड़ काटे जाने के बाद नगर में पहली बार नैनी झील के किनारे भी एक पेड इलेक्ट्रिक कटर से काटे जाने (Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band) के आरोप लगे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार धामपुर बैंड में दो-तीन दिन पूर्व 3 पेड़ काटे गये हैं। जबकि इधर मंगलवार को नगर के ठंडी सड़क क्षेत्र में शनि देव मंदिर के पास भी एक पेड़ काटे जाने की शिकायत वन विभाग को मिली है। बताया गया है कि शनिदेव मंदिर में दो-तीन दिनों बाद वार्षिक धार्मिक आयोजन होना है। बताया जा रहा है कि सर्दियों के मौसम में जलौनी लकड़ी के लिये भी नगर क्षेत्र में पेड़ों की साख तराशी यानी टहनियां काटे के साथ लोग दुस्साहस दिखाकर हरे पेड़ों को काटने की भी हिमाकत कर रहे हैं।

इस बारे में नगर पालिका रेंज के वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी ने बताया कि दोनों मामलों में मातहत वन कर्मियों को भेजकर जांच करायी जा रही है। धामपुर बैंड वाले मामले में बताया जा रहा है कि जिस प्लॉट में पेड़ कटे हैं, उसके मालिक यहां नहीं, बल्कि गुड़गांव में रहते हैं। इसलिये यह भी पता लगाया जा रहा है कि यहां किसके माध्यम से पेड़ कटवाये गये हैं।

जबकि ठंडी सड़क वाले मामले में अभियोग दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यहां सूखा पेड़ काटा गया है। जांच की जा रही है कि पूरा पेड़ काटा गया है, अथवा पेड़ की शाखाएं काटी गयी हैं।

बिना प्रतिरोध 3 लाख रुपए जुर्माना भर चुका है धामपुर बैंड का आरोपित (Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band)

Forest, Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band,नैनीताल। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि धामपुर बैंड क्षेत्र के एक प्लॉट में पूर्व में दो वर्षों में सर्दियों के मौसम में ही 9 व 6 यानी कुल 15 पेड़ काटे गये हैं। इन पेड़ों के ऐवज में वन विभाग आरोपित से 3 लाख रुपये का जुर्माना वसूल चुका है। आरोपित इतना धनी है कि वह बिना किसी प्रतिरोध के पेड़ काटकर जुर्माना वसूल लेता है। यानी उसे पेड़ काटने से गुरेज नहीं है, क्योंकि उसके लिये जुर्माना भरना उसकी हैसियत के हिसाब से बहुत कम है। यह भी देखें :

वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड वृक्ष संरक्षण अधिनियम-1976 के अंतर्गत हर अपराध पर 5 हजार रुपये व काटे गये पेड़ की कीमत का 10 गुना तक जुर्माना वसूलने का ही प्राविधान है। ऐसे में एक पेड़ की कीमत पेड़ के पतले व छोटे होने की स्थिति में शून्य रुपये से लेकर अधिकतम 30-40 हजार रुपये तक ही होती है। (Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band)

फिर भी वन विभाग ने 10 गुना तक जुर्माना लेकर संबंधित से तीन लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। इसके बावजूद आरोपित अपने प्लॉट से पेड़ काटने से बाज नहीं आ रहा, और प्लॉट से पूरी तरह से पेड़ साफ करने की मुहिम पर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में वन विभाग कानूनी तौर पर उसका दाखिल-खारिज ही निरस्त करने जैसे विकल्प भी तलाश रहा है। (Nainital 3 trees cut near-Nainilake-Dhampur band)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला