April 12, 2024

नैनीताल से अन्यत्र स्थानांतरित होगी नैनीताल जेल ! डीएम ने ली बैठक

0
Nainital District Jail

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 27 मार्च 2024 (Nainital Jail will be shifted from Nainital)। उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में नैनीताल जेल में बंदियों की मौलिक आवश्यकताओं के दृष्टिगत जेल परिसर यानी बंदीगृह के विस्तारीकरण के संबंध में जिलाधिकारी वंदना ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ कैंप कार्यालय हल्द्वानी में बैठक की। बैठक में महानिरीक्षक कारागार विमला गुंज्याल ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया।

Update on Holiday, DM Nainital, Avaidh Nirman, Nainital Jail will be shifted from Nainital,जिलाधिकारी ने बताया कि नैनीताल जनपद के बंदी कारागार की 7 बैरकों में 71 कैदियों की क्षमता के सापेक्ष वर्तमान में 164 यानी करीब दो गुने कैदी-बंदी मौजूद हैं। समय के साथ बढ़ते अपराधों के मद्देनजर जेल का विस्तारीकरण करना आवश्यक है।

कारागार के विस्तारीकरण के लिए लगभग 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी (Nainital Jail will be shifted from Nainital)

महानिरीक्षक कारागार ने बताया कि जेल परिसर-कारागार बिल्डिंग में बंदियों-कैदियों के लिए वीसी कक्ष, कौशल विकास ट्रेनिंग सेंटर, व्यावसायिक शिक्षा, खेल-कूद, व्यायाम आदि गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए, जिससे कैदी अपराधिक गतिविधियों के बजाय अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहें। इसके अतिरिक्त जेल परिसर में कैदियों से मुलाकात के लिए आए उनके परिजनों के बैठने और मिलने के लिए भी पर्याप्त जगह होनी चाहिए। इसके लिए यदि नैनीताल में कारागार का विस्तारीकरण किया जाता है तो लगभग 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी ।

नैनीताल नगर में इतनी भूमि मिल पाना मुश्किल है। इसलिये नैनीताल के आस-पास के क्षेत्रों में भूमि की तलाश किया जाना उचित होगा। बैठक में हल्द्वानी में जनपद स्तरीय कारागार बनाने के विकल्प पर भी चर्चा की गई, जिसमें 2 से 2.5 हजार कैदियों को रखने का पर्याप्त स्थान व व्यवस्था हो।

(Nainital Jail will be shifted from Nainital)जिलाधिकारी ने जनपद अंतर्गत नैनीताल व हल्द्वानी आदि स्थानों में जेल निर्माण के लिए ‘साइट्स सिलेक्शन कमेटी’ को एसडीएम हल्द्वानी को एसडीएम नैनीताल व ईओ नगर पालिका परिषद नैनीताल के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण कर उपयुक्त स्थान का चयन करने के निर्देश दिए। (Nainital Jail will be shifted from Nainital)

बैठक में एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा, प्रभारी अधिकारी जिला कार्यालय नैनीताल प्रकाश जोशी, कारागार निरीक्षक नैनीताल संजीव ह्यांकी, अधिशासी अधिकारी द्वितीय पूजा आदि अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। (Nainital Jail will be shifted from Nainital)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Jail will be shifted from Nainital)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला