उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब एक लाख पहली बार के युवा मतदाता नहीं दे पाएंगे वोट, वजह पर किसी का ध्यान ही नहीं…

0

नवीन समाचार, देहरादून, 17 अप्रैल 2024 (Students-1st Time Voters will not able to Vote)। देश-प्रदेश में चुनाव आयोग मतदान के प्रति जागरूकता के लिये अनेकों प्रयास कर रहा है, इसके बावजूद एक दिशा में समुचित ध्यान न दिये जाने की वजह से उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में हजारों की संख्या में युवा-पहली बार के मतदाता संभवतया अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। यह वह युवा हैं जिन्होंने मतदान के लिये अपना मतदाता पहचान पत्र भी बनाऐ हैं।

मैं वोट देना भूल जाऊं ये हो नहीं सकता, और तुम वोट न दो ये मैं होने नहीं दूंगा…

Chunav, Students-1st Time Voters will not able to Voteलेकिन चूंकि वह पढ़ाई के अपने घरों से बाहर दूसरे शहरों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, वह केवल चुनाव के दिन ही अवकाश होने और चुनाव के एक दिन पूर्व तक एवं एक दिन बाद भी उनके कॉलेजों में सुचारू तौर पर पढ़ाई होने की वजह से केवल एक दिन के अवकाश में अपने घर, अपने मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंच सकते और वापस नहीं लौट सकते हैं, इसलिये उनका अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित रहना तय माना जा रहा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एवं राज्य के बड़े नैनीताल, हल्द्वानी आदि स्कूल कॉलेजों वाले शहरों में ऐसे करीब 1 लाख बाहरी विद्यार्थी बताये जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में ऐसी खबरें भी आयी थीं कि ऐसे विद्यार्थी अपने कॉलेजों के पास ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएं इसके लिये विश्वविद्यालयों से प्रबंध करने को कहा गया था, लेकिन इस दिशा में आगे कुछ नहीं हुआ है। कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दीवान रावत ने ऐसा कोई आदेश न मिलने की बात कही है। अलबत्ता माना है कि यह राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा विषय है। इस संबंध में सोचा जाना चाहिये। (Students-1st Time Voters will not able to Vote)

ऐसे करीब साढ़े तीन लाख मतदाता भी रह सकते हैं मतदान से वंचित (Students-1st Time Voters will not able to Vote)

बताया गया है कि मतदाता सूची में शामिल उत्तराखंड के दस जिलों में 3.53 लाख के करीब मतदाता, चुनाव आयोग को दिए गए पते पर नहीं मिले हैं। इन मतदाताओं के घर पर नहीं मिलने के पीछे पलायन को मुख्य वजह माना जा रहा है। निर्वाचन आयोग ने बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) के जरिए मतदान से पूर्व मतदाताओं तक वोटर स्लिप पहुंचाने की व्यवस्था बनाई है। इसके तहत पिछले एक सप्ताह से राज्य के सभी जिलों में बीएलओ घर घर जाकर मतदाताओं को वोटर स्लिप उपलब्ध करा रहे हैं। (Students-1st Time Voters will not able to Vote)

लेकिन विभिन्न जनपदों में 3.53 लाख मतदाता अपने पतों पर नहीं मिले हैं। ऐसे में उनके मतदान से वंचित रहने की संभावना भी जतायी जा रही है। विदित है कि राज्य में कुल 83 लाख के करीब मतदाता हैं। (Students-1st Time Voters will not able to Vote)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Students-1st Time Voters will not able to Vote)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला