उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

‘12वीं फेल’ आईपीएस मनोज आईआरएस पत्नी श्रद्धा के साथ नैनीताल में बिता रहे छुट्टियां

0

नैनीताल के होटल में आईपीएस अधिकारी मनोज पांडे व उनकी पत्नी आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी।

-नैनीताल में डिप्टी कलेक्टर रही हैं उत्तराखंड की ही मूल निवासी श्रद्धा जोशी
नवीन समाचार, नैनीताल, 21 मई 2024 (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)। हालिया दिनों में बनी व चर्चित रही फिल्म 12वीं फेल जिन आईपीएस अधिकारी मनोज पांडे एवं उनकी धर्मपत्नी आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी पर बनी है, वह दोनों वास्तविक चरित्र पिछले तीन दिनों से अपने बच्चों के साथ नैनीताल में हैं। इस दौरान अपनी पहचान को सार्वजनिक किये बिना सोमवार को उन्होंने सपरिवार नैनी झील में नौकायन किया, जबकि इससे पूर्व नगर की आराध्य देवी माता नयना देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना की और नगर में सैर तफरीह की।

उत्तराखंड की एक महिला अधिकारी, जिन्होंने एक ‘12वीं फेल’ लड़के को गले लगा के कहा, ‘पलट दे दुनियाँ’, और बना दिया आईपीएस

(12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)
नैनीताल के होटल में आईपीएस अधिकारी मनोज पांडे व उनकी पत्नी आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी।

इस दौरान आईपीएस अधिकारी मनोज पांडे ने बताया कि वह कुछ समय पूर्व तक कुमाऊं परिक्षेत्र के आईजी रहे डॉ. नीलेश आनंद भरणे के बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें नैनीताल इतना पसंद आया कि वह तीन दिनों से यहां बिना किसी को बताये अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिता रहे हैं। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital) यह भी पढ़ें : उत्तराखंड की एक महिला अधिकारी, जिन्होंने एक ‘12वीं फेल’ लड़के को गले लगा के कहा, ‘पलट दे दुनियाँ’, और बना दिया आईपीएस

 नैनीताल में डिप्टी कलेक्टर रही हैं श्रद्धा जोशी (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

उल्लेखनीय है कि श्रद्धा जोशी नैनीताल में डिप्टी कलेक्टर रही हैं। वह उत्तराखंड गंगोलीहाट के पोखरी गांव की मूल निवासी हैं तथा के अल्मोड़ा में पली-बढ़ी व पढ़ी हैं। उनकी प्रेरणा से ही बंदूकों के लिये प्रसिद्ध चंबल के बीहड़ के ग्रामीण एवं बेहद गरीब परिवेश से आने वाले एक लड़के मनोज शर्मा को आईपीएस अधिकारी बना दिया और कानून की बंदूक दिला दी। यह भी पढ़ें :’12वीं फेल’ वाले ‘पांडे जी’ हैं अपने हल्द्वानी के ‘जोशी जी’, यहीं से पढ़े भी हैं…

श्रद्धा का जन्म 5 मार्च 1979 को एक ब्राह्मण परिवार में कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्राध्यापक रहे मूलरूप से पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट के पोखरी गांव निवासी प्रोफेसर गणेश जोशी के घर में हुआ और उनका बचपन अल्मोड़ा के ‘सरकार की आली’ में बीता। वह बचपन से ही अनुशासित और पढाई-लिखाई में होशियार रहीं। उन्होंने अल्मोड़ा के राजा आनंद सिंह राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से वर्ष 1994 में इंटरमीडिएट की परीक्षा तत्कालीन उत्तर प्रदेश बोर्ड में पूरे प्रदेश में 13वीं रैंक की गति से उत्तीर्ण की। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

’12वीं फेल’ वाले ‘पांडे जी’ हैं अपने हल्द्वानी के ‘जोशी जी’, यहीं से पढ़े भी हैं…

लेकिन इसके ठीक विपरीत उन्हें चंबल के बीहड़ों के मुरैना निवासी नकल के लिये कुख्यात एक विद्यालय में किसी कारण उस वर्ष नकल न होने के कारण पूरे विद्यालय के साथ 12वीं में फेल हुये मनोज कुमार शर्मा ने प्रेम निमंत्रण दिया। जिसे उन्होंने स्वीकार किया और 1905 बैच का मुंबर कैडर का आईपीएस बना दिया। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

दरअसल हुआ यह कि श्रद्धा इंटर करने के बाद गुरुकुल कांगड़ी हरिद्वार से डॉक्टरी की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने दिल्ली चली गई थीं। वहाँ मुखर्जी नगर में विकास दिव्यकीर्ति के यहां तैयारी करने के दौरान मनोज श्रद्धा से एकतरफा प्यार करने लगे, लेकिन वह श्रद्धा को यह सब बातें नहीं बता पा रहे थे। यहां भी मनोज के साथ वही 12वीं फेल वाली कहानी होती रही। मनोज लगातार तीन प्रयासों में असफल रहे। जबकि श्रद्धा उत्तराखंड पीसीएस के पहले बैच की परीक्षा में 13वां स्थान हासिल कर साल 2005 में नैनीताल की डिप्टी कलेक्टर बन गईं। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

जिले में उन्होंने ग्रामीण विकास, पर्यटन, पर्यावरण और महिला विकास से संबंधित मुद्दों पर काम किया। श्रद्धा का साथ मिला तो मनोज 2005 में प्रीलिम्स और मेन्स पास करने के बाद इंटरव्यू में भी पास हो गए। उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर 121वीं रैंक हासिल की। और आईपीएस अधिकारी बन गये। फिर दिसंबर 2005 में दोनों विवाह बंधन में बंध गए। वहीं, मनोज का प्यार भी ऐसा निकला कि 2007 में श्रद्धा भारतीय राजस्व अधिकारी यानी आईआरएस बन गईं। यानी दोनों के लिए प्यार ही उनकी सफलता का संबल बन गया। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

बताया गया है कि इस समय मनोज मुंबई में डीआईजी के पद पर तैनात हैं, लोग उन्हें ‘सिंघम कहकर भी बुलाते हैं। जबकि उनकी पत्नी बन चुकी श्रद्धा जोशी इन दिनों महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की सचिव हैं। वह 2018 में महाराष्ट्र के महिला आर्थिक विकास महामंडल की एमडी यानी प्रबंध निदेशक और 2022 से एमटीडीसी यानी महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की एमडी भी रह चुकी हैं। दोनों का एक बेटा और बेटी हैं, विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में आईपीएस मनोज कुमार शर्मा पर बनी व गत 27 अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म 12वीं फेल संघर्ष करते हर युवा को भी हिम्मत व प्रेरणा दिलाने वाली है। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (12th fail IPS Manoj-IRS Shraddha in Nainital)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला