उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 18, 2024

Ayushman : अब घर बैठे बनायें अपनी ‘आभा’ आईडी, नहीं लगना होगा पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लंबी कतारों में….

0

Ayushman

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 सितंबर 2023 (Ayushman)। अब आप घर बैठे बिना किसी की मदद से खुद अपना ‘आभा’ (ABHA) यानी आयुष्मान भारत हैल्थ अकाउंट बना सकते हैं।

ABHA Card: Ayushman डिजीटल हेल्थ कार्ड के हैं कई फायदे!जनपद की मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भागीरथी जोशी ने बताया कि आभा आईडी बनने से रोगी पंजीकरण से लेकर उपचार तक की अपनी समस्त जानकारी को कागज रहित तरीके से ऑनलाइन रख सकेंगे तथा देश भर के चिकित्सकों और चिकित्सालयों का डेटा ऑनलाईन आपकी पहुंच में होगा। साथ ही आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं में पंजीकरण के लिए लंबी कतारों से बचा जा सकेगा।

सीएमओ डॉ. जोशी ने कहा है कि जिन लोगों ने अभी तक अपना आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड नही बनाया है वे अपना आभा कार्ड स्वयं बना सकते है। इसके लिये https://healthid.ndhm.gov.in/ लिंक को क्लिक कर ‘जनरेट वाया आधार’ पर क्लिक करें एवं अपने 12 अंकों का आधार नम्बर डालें। इसके पश्चात ‘सहमत हूं’ पर क्लिक कर आगे सबमिट बटन को क्लिक करें। ऐसा करने के उपरान्त आधार कार्ड से जुडे मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी को डालें तथा इसके पश्चात अपना मोबाइल नम्बर अंकित करें तथा दिये गये निर्देशों के अनुसार आगे बढें तथा अपनी आभा आईडी डाउनलोड करें। 

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

Ayushman : क्या है आभा कार्ड ?

आभा संख्या एक 14 अंकों की संख्या है जो आपको भारत के डिजिटल हेल्थकेयर इकोसिस्टम में एक भागीदार के रूप में विशिष्ट रूप से पहचान देगी। एक आभा संख्या आपके लिए एक मजबूत और भरोसेमंद पहचान स्थापित करेगी जिसे पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और भुगतानकर्ताओं द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (PHR) पता एक विशिष्ट पहचानकर्ता (स्व-घोषित उपयोगकर्ता नाम) है जो आपको अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से साझा करने और एक्सेस करने में सक्षम बनाता है। आपका पीएचआर पता ‘yourname@consent Manager’ जैसा दिख सकता है। उदाहरण के लिए, xyz@abdm ABDM कंसेंट मैनेजर के साथ एक पीएचआर एड्रेस है जो ABDM नेटवर्क पर उचित सहमति प्रबंधन के साथ आपके लिए स्वास्थ्य डेटा एक्सचेंज की सुविधा प्रदान करेगा।

आप पीएचआर पते के लिए निर्बाध रूप से साइन अप करने के लिए अपनी आभा संख्या का उपयोग कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके लिए बनाए गए स्वास्थ्य रिकॉर्ड केवल आपके साथ साझा किए जाते हैं। स्वास्थ्य डेटा साझाकरण को सक्षम करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एबीडीएम आभा पता बनाएं और इसे अपनी आभा संख्या से लिंक करें।

आप अपनी मर्जी से भाग ले सकते हैं और स्वेच्छा से अपनी आभा संख्या बनाना चुन सकते हैं। साथ ही, आप किसी भी समय अपनी आभा संख्या को स्थायी रूप से हटाने या अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने का अनुरोध कर सकते हैं। 

कौन बनवा सकता है आभा कार्ड? 

आभा कार्ड भारत का हर नागरिक बनवा सकता है. वैसे ये सभी को बनवाना भी चाहिए क्योंकि इस अकाउंट पर आपकी सारी मेडिकल हिस्ट्री सेव हो जाती है. 

ABHA Card Registration के लिए कुछ जरूरी Documents की जरूरत पड़ती है. इसलिए ABHA Card Registration करवाने से पहले आप अपने साथ ये दस्तावेज (ABHA Card Documents) जरूर लेकर जाएं. 

– आधार कार्ड 

– बैंक पासबुक 

– राशन कार्ड 

– स्थाई निवासी प्रमाण पत्र 

– पासपोर्ट साइज फ़ोटो 

– मोबाईल नंबर 

आभा हेल्थ कार्ड के फायदे :

डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड, सहमति आधारित एक्सेस, सुरक्षित और गोपनीय, स्वेच्छा से चुनें, अद्वितीय और भरोसेमंद पहचान, एकीकृत लाभ, परेशानी मुक्त पहुंच, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (PHR) व समावेशी पहुंच। 

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला