उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

बिग ब्रेकिंग (UCC Bill Passed in Uttarakhand1): उत्तराखंड में यूसीसी बिल पास

0

UCC Bill Passed in Uttarakhand

UCC

नवीन समाचार, देहरादून, 7 फरवरी 2024 (UCC Bill Passed in Uttarakhand)। उत्तराखंड विधानसभा में बुधवार को यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) बिल सर्वसम्मति से पास (UCC Bill Passed in Uttarakhand) हो गया है। आगे विधेयक राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद कानून बन जाएगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को यूसीसी बिल पेश किया था। इसके बाद इस पर दो दिन तक चर्चा हुई। यूसीसी बिल के लागू होने के बाद उत्तराखंड में शादी से जुड़े सभी कानून, प्रथाएं और रूढ़ियां खत्म हो जाएंगी। शादी, लिव-इन रिलेशनशिप, और तलाक का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।

विधेयक के पारित होने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने कहा-‘ऐतिहासिक समान नागरिक संहिता विधेयक-2024 विधानसभा में पारित.. माँ गंगा व यमुना की उद्गम स्थली देवभूमि उत्तराखण्ड से निकली UCC के रूप में समानता और समरूपता की यह अविरल धारा संपूर्ण देश का पथ प्रदर्शित करेगी। यह विधेयक मातृशक्ति के सम्मान एवं उनकी सुरक्षा के प्रति हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को भी परिलक्षित करता है। आज पुनः आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मुखारबिंद से निकली वह शिववाणी याद आती है कि ’21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का दशक है’

प्रधानमंत्री जी के विजन ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ एवं प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं के अनुरूप हमारी सरकार ने चुनाव से पूर्व देवतुल्य जनता से किए गए अपने वादे को पूर्ण किया है। आज 24 साल के सशक्त, स्वाभिमानी एवं ऊर्जावान उत्तराखण्ड को देखकर हमारे राज्य आंदोलनकारियों का मस्तक गर्व से ऊँचा हो गया होगा। हमारे शहीदों के प्रति यह एक सच्ची श्रद्धांजलि है जब हमारा प्रदेश विश्व पटल पर एक नई पहचान बना रहा है। इतिहास रचने वाली उत्तराखण्ड की विधायिका के सभी माननीय सदस्यों, UCC का ड्राफ्ट बनाने वाली कमेटी के सभी सदस्यगणों एवं अपना बहुमूल्य समर्थन देने वाली देवभूमि की जनता का कोटिशः आभार।’

(UCC Bill Passed in Uttarakhand) इस बिल में ये बातें भी शामिल हैं:

UCC Bill Passed in Uttarakhand) Uniform Civil Code Uttarakhand Created History Ucc Bill Will Be Passed In  Assembly Tomorrow - Amar Ujala Hindi News Live - Uniform Civil Code: उत्तराखंड विधानसभा में आज पारित हो सकता है समानअगर किसी कारण से पत्नी की मौत हो जाती है, तो उसके मां-बाप की जिम्मेदारी पति पर होगी।
पति-पत्नी के बीच विवाद होने पर, बच्चों की कस्टडी दादा-दादी को दिए जाने का प्रस्ताव।
लड़कियों को भी लड़कों के बराबर ही संपत्ति का अधिकार।
यूसीसी बिल पास होने के बाद राज्य के सभी लोगों पर एक समान कानून लागू हो जाएंगे। हालांकि, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लोगों पर इसके प्रावधान लागू नहीं होंगे।

इस बिल को लेकर विपक्ष ने भी अपनी बात रखी। अलबत्ता विपक्ष सीधे विरोध की जगह संशोधन की मांग करते हुये एक तरह से आत्मसमर्पण की मुद्रा में दिखा। इस दौरान सदन में जय श्री राम के नारे गूंजते रहे। (UCC Bill Passed in Uttarakhand)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

यह भी पढ़ें :  उत्तराखंड के 1 वरिष्ठ कांग्रेस नेता व पूर्व काबीना मंत्री हरक सिंह रावत के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी…

12वीं फेल’ वाले ‘पांडे जी’ हैं अपने हल्द्वानी के ‘जोशी जी’, यहीं से पढ़े भी हैं…

महिला ने कर्नल पर लगाया बलात्कार करने का आरोप, कर्नल की पत्नी के ही कहने पर पुलिस में दर्ज करायी शिकायत…

‘खतना, इद्दत, हलाला….’ मुस्लिमों के संबंध में क्या है उत्तराखंड के बहुचर्चित यूसीसी बिल में… ?

दारोगा भर्ती घोटाले में बड़ी खबर

व्यवसायी व भाजपा नेता व श्रीराम सेवक सभा के महासचिव बवाड़ी को पितृशोक

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग