उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

जंगल में पेड़ काटकर और जंगल के ही पत्थर-बजरी से हो रहा रिजॉर्ट का निर्माण, मंडलायुक्त ने पकड़ा बड़ा गड़बड़झाला..

0
Deepak Rawat

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 अप्रैल 2024 (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)। कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत एक शिकायत पर आज नैनीताल जिला मुख्यालय के निकटवर्ती बजून के तोक घिंघरानी पहुंचे और पाया कि वहां एक रिजॉर्ट का निर्माण पास के जंगल से ही पेड़ काटकर और वहीं के पत्थर व बजरी से किया जा रहा है, साथ ही गांव की पगडंडी को रिजॉर्ट के लिये सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा है। देखें वीडियोः

Deepak Rawat, Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble,इस मामले में मंडलायुक्त दीपक रावत ने बताया कि सभी आरोपों की पुष्टि हुई है। साथ ही वहां हिरन के अवशेष भी मिले हैं। इन सभी अनियमितताओं पर मंडलायुक्त ने कहा कि जंगल से ही चीड़ व बांज के पेड़ काटकर और चोरी की गयी लकड़ी व वहीं के पत्थरों व बजरी से धर्मेन्द्र मेहरा के द्वारा रिजॉर्ट का निर्माण किया जा रहा है। गांव की संकरी पगडंडी को पुश्ता बनाकर रिजॉर्ट तक पहुंचने के लिये सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा है। देखें वीडियोः

इन सभी अनियमितताओं पर श्री रावत ने कहा कि हिरन के अवशेष मिलने के मामले में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत भी अभियोग बनता है। रिजॉर्ट का निर्माण करने वालों ने स्वयं स्वीकार किया है कि स्वयं लकड़ी काटने के अलावा जंगल से लकड़ी चोरी करके लाए हैं। बिना अनुमति के बड़ी आरा मशीन से लकड़ियां चीरी गयी हैं।

इस संबंध में वन अधिनियम, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम एवं खनन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी और इस संबंध में वह प्रमुख सचिव-वन एवं पर्यावरण को अपनी रिपोर्ट भी भेजेंगे ताकि इस मामले में यदि वन विभाग के स्तर से किसी की संलिप्तता पायी जाती है तो उनकी जिम्मेदारी तय हो सके।

फॉरेस्टर मनोज बुडलाकोटी के खिलाफ कार्रवाई के आदेश (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार को खनन की खरीद की जांच करने के निर्देश दिए और  वन विभाग नैनीताल एसडीओ राजकुमार को निर्देश दिए कि रेस्टोरेंट में पाए गए सभी पेड़ों की जांच कर लें और यह कहां से खरीदे गए इसका भी पता करें। (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)

दीपक रावत ने बजून क्षेत्र के फॉरेस्टर मनोज बुडलाकोटी के खिलाफ समय से अपने उच्च अधिकारियों को सूचित न करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की निर्देश दिए। एसडीओ वन विभाग नैनीताल और फॉरेस्टर बजून को  संबंधित के खिलाफ की गई कार्रवाई के दस्तावेजों को लेकर तत्काल हाजिर होने के निर्देश दिए। (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)

कुमाऊं आयुक्त ने उप जिलाधिकारी, नैनीताल और एसडीओ वन विभाग नैनीताल को होटल स्वामी धर्मेंद्र सिंह मेहरा द्वारा किए गए सभी आपराधिक मामलों का संज्ञान लेकर प्राथमिक की दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने की निर्देश दिए। होटल स्वामी के मैनेजर को एक सप्ताह के भीतर पुरानी पगडंडी (बटिया) को पुराने स्वरूप में करने की निर्देश दिया और एसडीओ वन विभाग व फॉरेस्टर बजून को होटल स्वामी द्वारा बनाए गए रास्ते को पूर्ण रूप से नष्ट करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बनाए गए नए रास्ते में वृक्षारोपण करने के लिए कहा और यह भी चेतावनी दी कि भविष्य में इस प्रकार पुनरावृति न हो। (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Commissioner Deepak Rawat caught a big trouble)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला