उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 18, 2024

उत्तराखंड में बड़ी दुर्घटना: बिजली का करंट (Current) लगने से चौकी प्रभारी व 3 होमगार्डों सहित 16 लोगों की मौत

0

Current, Electric Current, Current se maut, Current se hadsa, Ramnagar, Ramnagar News,

Current

नवीन समाचार, चमोली, 19 जुलाई 2023। उत्तराखंड के चमोली जनपद से एक बेहद दुखद समाचार है। यहां नमामि गंगे परियोजना के तहत निर्माणाधीन सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के पास बिजली का करंट (Current) फैल गया। बताया गया है कि 22 लोग करंट की चपेट में आ गए। इनमें से पीपलकोटी के चौकी प्रभारी प्रदीप रावत व होम गार्ड के सिपाही मुकंदी सहित दो अन्य होमगार्डों को मिलाकर करीब 16 लोगों की मौत हो गई है। करंट लगने से झुलसे 7 लोगों को जिला चिकित्सालय लाया गया है। 

Currentप्राप्त जानकारी के अनुसार अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के निर्माणाधीन सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में काम करने वाले युवक की रात्रि में मौत हुई थी। सुबह पुलिस कार्रवाई के लिए पहुंची थी। बताया जा रहा है कि साइट पर लगा एक ट्रांसफॉर्मर फट गया था। तो इस दौरान मृतक के परिजनों सहित अन्य लोगों की भीड़ जमा हो गई। इसी बीच सुबह 11.35 बजे वहां करंट फैला और वहां मौजूद लोग इसकी चपेट में आ गए।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

मृतकों की सूची :

1-उप निरीक्षक प्रदीप रावत चौकी पीपलकोटी

2- होमगार्ड मुकंदे राम s/o श्यामदास  निवासी हरमानी चमोली  उम्र 55

3- होमगार्ड गोपाल s/o माधव सिंह निवासी ग्राम रूपा चमोली  उम्र 57 वर्ष

4- होमगार्ड सोबत लाल निवासी ग्राम पाडुली

 5-सुमित पुत्र स्वर्गीय चंद्र सिंह अस्वाल निवासी ग्राम रांगतोली चमोली उम्र 25 वर्ष

6- सुरेंद्र पुत्र विजय लाल निवासी हरमानी  चमोली उम्र उम्र 33

7- देवी लाल पुत्र असील दास निवासी हर्मनी उम्र 45 वर्ष

8- योगेंद्र सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी हर्मनी

9- सुरेंद्र सिंह रावत पुत्र स्वर्गीय गोपाल सिंह निवासी हर्मनी उम्र 38 वर्ष

10- विपिन पुत्र सोबत निवासी पाटोली  गोपेश्वर उम्र 26 वर्ष

11- मनोज कुमार निवासी हर्मनी उम्र 38 वर्ष

12- सुखदेव पुत्र एलम दास ग्राम रंगतोली चमोली उम्र 33 वर्ष

13- प्रमोद कुमार पुत्र सुदामा लाल निवासी हर्मनी

14- दीपू कुमार पुत्र महेंद्र लाल निवासी हर्मनी  उम्र 33

15- महिपाल पुत्र दुर्लप सिंह निवासी ग्राम रंगतोली उम्र 60 वर्ष

16-केयर टेकर गणेश लाल

गढ़वाल परिक्षेत्र के आईजी करन सिंह नगन्याल भी घटनास्थल पहुंच रहे हैं। पुलिस और रेस्क्यू टीमें मौके पर मौजूद हैं। घायलों को देहरादून लाया जा सकता है। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर दुख जताया है। साथ ही घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को चमोली घटना के मृतकों के आश्रितों को ₹5 लाख और घायलों को ₹1 लाख की राहत राशि अविलंब प्रदान करने के निर्देश भी दिए हैं। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है, ‘चमोली में हुई अत्यंत हृदयविदारक दुर्घटना के स्थलीय निरीक्षण हेतु घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं, इस संकट की घड़ी में दुर्घटना प्रभावित लोगों के आश्रितों के साथ हमारी सरकार मजबूती के साथ खड़ी है।’

यह सूचना भी सामने आ रही है कि बीती रात साइट पर बिजली का एक फेस डाउन हो गया था और आज सुबह इसी तीसरे फेज को जोड़ा गया था, जिसके बाद ही परिसर में करंट दौड़ गया। यह भी बताया जा रहा है कि सुबह साइट के केयर टेकर गणेश लाल का कॉल नहीं लग रहा था, जिसके बाद परिजनों ने साइट पर आकर देखा तो पता चला कि केयर टेकर की करंट लगने से मौत हो गई है।

सूचना मिलते ही पुलिस व कई अन्य ग्रामीण भी साइट पर पहुंचे। इस दौरान वहां दोबारा से करंट फैल गया, जिसकी चपेट में कई लोग आ गए। जिस समय हादसा हुआ उस वक्त साइट पर करीब 22 लोग मौजूद थे। चमोली जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इसके बाद हुई घटना में 15 यानी 1 पिछली रात्रि मरे केयर टेकर गणेश लाल सहित 16 लोगों की मौत की पुष्टि की है। रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर भिजवाए गए हैं। वह भी मौके पर पहुंच रहे हैं। गढ़वाल मंडल के आयुक्त विनय शंकर पांडे भी घटना की ज्यादा जानकारी ले रहे हैं।

एडीजी कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने भी करंट लगने से 15 लोगों की मौत की पुष्टि करने के साथ बताया कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और 3 होम गार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं। पांच घायलों का गोपेश्वर के अस्पताल में इलाज चल रहा है और दो गंभीर घायलों को ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया है। वहीं घटना के दृष्टिगत आसपास के क्षेत्र की विद्युत लाइन काट दी गई है।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : Current : विद्युत विभाग की लापरवाही से गई 9 वर्षीय बच्चे की खेलते-खेलते गई जान

नवीन समाचार, रामनगर, 15 जुलाई 2023। (Current) रामनगर में बिजली विभाग की लापरवाही से एक घर का चिराग बुझ गया। गली में दोस्तों के साथ खेल रहा 9 साल का बच्चा इस दौरान पोल से नीचे लटके बिजली के तार की चपेट में आ गया और चीखते हुए बेहोश होकर गिर पड़ा। बेहोशी की हालत में उसे उपचार के लिए ले जाया गया, जहां चिकित्सों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Currentप्राप्त जानकारी के अनुसार रामनगर के ग्राम टांडा में रहने वाले रामकुमार का 9 वर्षीय पुत्र शिवम कुमार अपने कुछ दोस्तों के साथ घर के बाहर खेल रहा था। इसी बीच बच्चा विद्युत पोल से नीचे गिरे-लटके एक तार की चपेट में आ गया। इसके बाद बच्चा चीखता हुआ बेहोश हो गया।

मौके पर मौजूद लोगों और परिजनों ने उसे उपचार के लिए तुरंत अस्पताल पहुंचाया। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। घटना के बाद परिजनों ने शव का बिना पोस्टमार्टम कराए ही अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं विद्युत पोल से करंट लगने से हुई बच्चे की मौत पर ग्रामीणों में विद्युत विभाग के प्रति रोष नजर आया। स्थानीय लोगों ने इसमें बिजली विभाग के कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही का आरोप लगाया है।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : (Current) आकाशीय बिजली गिरने से आबादी के पास बना बड़ा गड्ढा, बिजली के बल्ब, मीटर, उपकरण फुंके

aakashiy bijliनवीन समाचार, नैनीताल, 15 मार्च 2023। सोमवार अपराह्न एवं रात्रि में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में हुई बारिश व ओलावृष्टि से फसलों एवं फलों के बागानों में काफी नुकसान होने का अनुमान है। वहीं जनपद के धारी विकासखंड के बबियाड के तोक बिरसिंग्या मे काफी अधिक ओलावृष्टि व बारिश होने के कारण आकाशीय बिजली गिरने के कारण जमीन मे आग लगने और बड़ा गड़्ढा होने का समाचार है। यह भी पढ़ें : घर में चलता मिला कोठा, दो लड़कियां व चार लड़के आपत्तिजनक स्थिति में गिरफ्तार, जेल भेजा…

क्षेत्रीय सामाजिक कार्यकर्ता रमेश टम्टा ने बताया कि आकाशीय बिजली लोगों के घरों से थोड़ी दूर पर गिरी। इससे काफी दूर तक जमीन में गड्ढा हो गया है और घरों के बिजली के तार, उपकरण और मीटर खराब हो गए, और घरों के बाहर लगे बिजली के बल्ब फूट गए। इसके अलावा ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बिजली का करंट (Current) लगने से 28 वर्षीय 9 माह की गर्भवती महिला व 14 वर्षीय बच्ची की मौत…

करंट से हो गई प्रेग्नेंट महिला की मौत, मगर कोख में धड़कता रहा बच्चे का दिल,  डॉक्टर भी देखकर रह गए हैराननवीन समाचार, खटीमा, 25 फरवरी 2023। उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले से एक दर्दनाक समाचार है। जनपद में अलग-अलग घटनाओं में बिजली का करंट लगने से एक गर्भवती महिला और सातवीं की छात्रा की एक छात्रा की मौत हो गई। महिला खेत में और छात्रा घर में बिजली के मोटर के तार की चपेट में आई। महिला 9 माह के गर्भ से थी। दोनों मौतों से उनके घरों में कोहराम मच गया है। यह भी पढ़ें : नाबालिग व उसकी सहेलियों से छेड़छाड़ कर रहा था युवक, भाई ने तोड़ दिए दोनों हाथ….

प्राप्त जानकारी के अनुसार जादोपुर मोहनपुर गांव निवासी रामजीत राणा रविवार को घर को पास गेहूं की फसल में पानी लगा रहा था। इसी दौरान उसकी 28 वर्षीय पत्नी रिंकी खेत की ओर आई। खेत के किनारे पानी की मोटर के लिए लगे बिजली के तारों की चपेट में आकर रिंकी बुरी तरह झुलसकर गई। चीख-पुकार सुन रामजीत समेत स्वजन और आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे। रिंकी बेसुध पड़ी थी। उसे तत्काल उप जिला चिकित्सालय लाया गया। लेकिन चिकित्सकों ने जांच के बाद महिला को मृत घोषित कर दिया। रिंकी नौ माह की गर्भवती थी। वह अपने पीछे पांच वर्षीय पुत्र रितेश को रोता-बिलखता छोड़ गई है। यह भी पढ़ें : किराये के घर में पति-पत्नी द्वारा चलाये जा रहे जिस्मफरोशी के धंधे का भंडाफोड़…

वहीं दूसरी घटना चारुबेटा गांव में घटित हुई। यहां 14 वर्षीय बच्ची आरती पुत्री मोहित रविवार को घर में काम कर रही थी। इसी बीच बिजली की मोटर में अचानक करंट आ गया। करंट की चपेट में आकर आरती अचेत होकर गिर पड़ी। इस पर उसके परिजन उसे खटीमा के उप जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे। लेकिन चिकित्सकों ने उसे जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। किशोरी चारुबेटा के सरकारी स्कूल में सातवीं की छात्रा थी। उसका एक बड़ा भाई करन है। पिता मजदूरी करते हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बंद लाइन में काम करते करंट (Current) दौड़ने से लाइनमैन पोल से झुलसकर गिरा, गभीर रूप से घायल

✓ Electrician worker climbing electric power pole to repair the damaged  power cable line problems after the storm. Power line support,Technology  maintenance and development industry concept Stock Photosनवीन समाचार, नैनीताल, 14 जुलाई 2022। जनपद के दूरस्थ ग्राम धापला में बंद लाइन में अचानक करंट दौड़ने से लाइन पर काम कर रहा लाइनमैन पोल से नीचे गिरकर एवं झुलसकर गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पहले कालाढूंगी और फिर सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय हल्द्वानी ले जाकर वहां उपचार किया जा रहा है। मामले में ग्राम प्रधान ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार धापला निवासी 40 वर्षीय खीम राम पुत्र हरि राम गुरुवार को दिन में बंद बिजली की लाइन में पोल पर चढ़कर काम कर रहा था। तभी लाइन में अचानक करंट दौड़ गया, जिससे वह बुरी तरह से झुलस कर और झटका खाकर पोल से नीचे गिर गया। इस पर ग्राम प्रधान दयानंद आर्या उसे पहले कालाढुंगी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और फिर हल्द्वानी ले गए।

ग्राम प्रधान दयानंद आर्या ने बताया कि लगभग दो महीने पहले आंधी-तूफान में गांव में बिजली के पोल व तार अस्त-व्यस्त हो गए थे। विभाग से कई बार कहने के बाद भी लाइनों को दुरुस्त नहीं किया गया। खीम राम इन्हीं लाइनों को ठीक करने का प्रयास कर रहा था।

एसडीओ प्रयांक पांडे ने बताया कि खीम राम अनुरक्षण ठेके पर लाइनमैन के पद पर कार्यरत है। प्रधान से घटना की सूचना मिलने पर विभागीय कर्मियों को एसटीएच भेज दिया है। मामले में घायल कर्मचारी की पूरी मदद की जा रही है। एई कुर्बान अली के द्वारा घटनास्थल पर जाकर दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। (डॉ.नवीन जोशी)आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में दुर्घटना के बाद करंट (Current) लगने से युवक की मौत..

Major accident in the Basti District two children including mother died due  to electrocution - बस्‍ती जिले में बडा हादसा, करंट की चपेट में आन से मां  समेत दो बच्‍चों की मौतनवीन समाचार, नैनीताल, 3 जुलाई 2022। शनिवार देर रात नगर के मल्लीताल क्षेत्र में बिजली के पोल से टकराकर करंट लगने से एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई। जिसके बाद पुलिस ने युवक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार महचंद पीलीभीत निवासी 29 वर्ष गुरदीप सिंह पुत्र बलकार सिंह रामनगर के एक रिसोर्ट में काम करता है। देर शाम वह अपनी ड्यूटी खत्मकर अपनी बाइक संख्या यूपी 26एएल-7398 से नैनीताल अपने ससुराल की तरफ आ रहा था। इस बीच शनिवार रात भारी बारिश होने के चलते युवक की बाइक अनियंत्रित होकर मनु महारानी तिराहे के समीप बिजली के पोल से टकरा गई। इस पर बिजली के पोल पर करंट होने से युवक गिरकर उठ नहीं पाया।

आस-पास मौजूद लोगों ने युवक को उठाने की कोशिश की, लेकिन बाइक पर करंट होने के कारण युवक बुरी तरीके से झुलस गया। राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे पुलिस व बिजली विभाग के कर्मियों ने क्षेत्र की लाइट बंद करवाई, जिसके बाद युवक को वहां से तत्काल निकालकर बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया, जहां पर चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

इसके बाद पुलिस ने युवक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। युवक के परिजनों को भी सूचना दे दी गई है। एसआई हरीश सिंह ने बताया कि युवक के शव का पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम की कार्यवाही कर शव को पोस्मार्टम के बाल परिजनों को सौंप दिया गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : (Current) एक चूहे ने ध्वस्त की भीमताल से लेकर हैड़ाखान तक की पूरी विद्युत व्यवस्था, पूरे दिन देखता रहा विभाग

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 मई 2022। शनिवार को एक चूहे ने भीमताल से लेकर हैड़ाखान तक की पूरी विद्युत व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया। इससे भी बड़ी बात यह रही, और इस पर स्थानीय लोगों में विभाग के प्रति खासा आक्रोश रहा कि पूरे दिन विद्युत विभाग आपूर्ति को सुचारू करने के प्रयासों की जगह देखता रहा।

आरोप है कि जनाक्रोश के बाद सुबह सात बजे हुई इस घटना के बाद विभाग शाम को जागा और किसी तरह समाचार लिखे जाने से कुछ देर पहले विद्युत आपूर्ति शुरू हो गई है, अलबत्ता अभी सूचारू नहीं हुई है। कई क्षेत्रों में अब भी बिजली गायब है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह 7 बजे भीमताल में वीसीपीबी यानी वैक्यूम सर्किट पैकेट ब्रेकर में चूहे की वजह से धमाका हो गया, और पूरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। इस पर नगर पंचायत अध्यक्ष देवेंद्र सिंह चनौतिया के नेतृत्व में सभासद आशा उप्रेती, पूर्व प्रधान प्रमोद आर्य व व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष हिमांशु रौतेला के साथ कई लोगों ने बिजली विभाग के अधिकारियों का घेराव किया और भीमताल क्षेत्र में लगातार हो रही बिजली विभाग की लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की।

उन्हें विद्युत विभाग के एसडीओ ने 2 दिन में व्यवस्था सुधारने का आश्वासन दिया। इस पर नगर पंचायत अध्यक्ष चनौतिया ने कहा कि अगर 2 दिन में व्यवस्था नहीं सुधरी तो विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। एसडीओ पर्यंक पांडे ने दावा किया कि अभी-अभी आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। (डॉ.नवीन जोशी)आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल: बाजार में करंट (Current) आने से दो बच्चियां चिपकीं, व्यापारी नेता ने जान जोखिम में डाल दोनों को बचाया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अप्रैल 2022। मंगलवार अपराह्न नगर के तल्लीताल बाजार में व्यापार मंडल के महासचिव अमनदीप सिंह ‘सन्नी’ की सूझबूझ व हिम्मत से भयावह हादसा होने से बच गया।

हुआ यह कि सन्नी के प्रतिष्ठान के सामने स्थित मयंक प्रोविजन स्टोर की सीढ़ियों पर किसी कारण बिजली का करंट आ गया और प्रतिष्ठान स्वामी मयंक साह की पुत्री भव्या के साथ ही बगल के प्रतिष्ठान के स्वामी अजय वर्मा की पुत्रियां चिपक गईं। इससे दोनो 13-14 वर्षीय बच्चियां बेहद डर गईं और चीखने लगीं।

इस पर तत्काल ही सन्नी ने हिम्मत कर दोनों बच्चियों को करंट से छुड़ा लिया। इस कोशिश में स्वयं सन्नी को भी करंट लगा। बाद में दोनों बच्चों को स्थानीय चिकित्सक से बात कर प्राथमिक उपचार दिया गया। साथ ही विद्युत विभाग के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर सीढ़ियों पर आ रहे विद्युत करंट को दुरुस्त किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : (Current) नैनीताल: बिजली के पोल पर लगी आग, तार गिरे, चेतावनी..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अप्रैल 2022। नगर के मल्लीताल गार्डन हाउस क्षेत्र में मंगलवार सुबह करीब 8 बजे तारों से बुरी तरह उलझे बिजली के पोल पर आग लग गई और तार जलकर जमीन पर आ गिरे। संभवतया इस कारण बिजली शॉर्ट सर्किट होने से स्वयं कट गई, इस कारण कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। स्थानीय लोगों ने पानी डालकर तारों में लगी आग बुझाई।

विद्युत विभाग के एसडीओ पर्यंक पांडे ने बताया कि संभवतया बंदर के कूदने से तारों के आपस में टकराने के कारण आग लगी होगी। घटना के बाद लाइन को सुचारू कर दिया है। अलबत्ता इस कारण घरों के कटे संयोजन जोड़े जा रहे हैं।

गौरतलब है कि नगर में अनेक स्थानों पर पोलों पर बिजली व अन्य तारों के गुच्छे, जाल जैसे बने हुए हैं, साथ ही अनेक स्थान पर लाइनें झूल रही हैं। इसलिए इस घटना को चेतावनी के रूप में लेते हुए अभियान चलाकर लाइनों को दुरुस्त किए जाने की आवश्यकता है। अन्यथा भविष्य में कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : लाइनमैन ने चलती लाइन में ग्रामीण युवक को चढ़ाया पोल पर, करंट (Current) से मौत

नवीन समाचार, मानिला (अल्मोड़ा), 19 मार्च 2021। अल्मोड़ा जनपद के सल्ट ब्लॉक मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर गुलार गांव में ऊर्जा विभाग के एक लाइनमैन की लापरवाही से एक ग्रामीण युवक की जान चली गई। आरोप है कि लाइनमैन ने पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हुई बिजली की लाइन के जोडने के लिए खुद की जगह एक स्थानीय युवक को बिना लाइन काटे खंभे पर चढ़ा दिया। फलस्वरूप युवक बिजली के करंट की चपेट में आ गया, और जमीन पर गिर पड़ा, तथा कुछ देर छटपटाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। विभागीय अधिकारी अब प्रकरण की जांच कराने की बात कह रहे हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती शाम करीब छह बजे गुलार गांव में एक पेड़ काटे जाने के बाद बिजली की लाइन पर जा गिरा। इससे तार क्षतिग्रस्त हो गए और आसपास की विद्युत आपूर्ति भंग हो गई। इस पर विभागीय लाइन मैन हरीश सिंह को बुलवाया गया। लेकिन ग्रामीणों के अनुसार लाइनमैन ने अपने परिचित 24 वर्षीय अनिल राम पुत्र गोपाल राम को तार जोडने के लिए खंभे पर चढ़ा दिया। पोल पर चढ़कर अनिल ने जैसे ही लाइन जोड़ी, वह बिजली के करंट की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया। आनन फानन में उसे सीएचसी देवायल ले जाया गया, मगर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शुक्रवार को मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

ग्रामीणों के अनुसार मृतक अनिल अपने परिवार का इकलौता कमाऊ बेटा था। वह ऊर्जा विभाग में संविदा कर्मी के रूप में काम कर चुका था। लेकिन इन दिनों अनिल सराइखेत रोड स्थित दूधोडी गांव में एक रिजॉर्ट में काम कर परिवार का खर्च चलाता था। दो दिन पूर्व ही वह छुट्टी लेकर घर आया था। इस दौरान लाइनमैन ने उसे पोल पर चढ़ा दिया, और यह हादसा हो गया। बताया गया है कि वर्ष 2019 में भी गढ़कोट मल्ला गांव में लाइनमैन ने गांव के 22 वर्षीय अनिल को ट्रांसफार्मर का फ्यूज जोड़ने भेज दिया था। इस दौरान करंट से अनिल की भी मौत हो गई थी। इसके अलावा क्षेत्र में झूलते तारों व लाइन टूटने से बस सवार तीन लोगों की मौत होने की घटना भी हुई थी। बेटे की मौत से घर में कोहराम मचा हुआ है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल: हाइटेंशन लाइन की चपेट में आकर घर के इकलौते चिराग की मौत

The Only Lamp Extinguished Due To Electrocution - करंट लगने से इकलौता चिराग  बुझा - Nainital Newsडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 सितंबर 2022। नैनीताल जनपद के बेतालघाट ब्लॉक के मझेड़ा गांव में बिजली की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से एक 34 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृतक घर का इकलौता चिराग था, उसकी बहन की शादी हो चुकी है। उसकी मौत से परिजनों में कोहराम मच गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मझेड़ा गांव निवासी भरत पांडे पुत्र हरीश चंद्र पांडे अपने घर के पास बनी पानी की टंकी में काम कर रहे थे। इस बीच हाथ में पकड़ा लोहे का पाइप हाईटेंशन तार में जा टकराया जिससे भरत हाइटेंशन लाइन की चेपट में आ गये। परिजन उन्हें तत्काल सीएचसी गरमपानी ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए नैनीताल भेज दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि भरत मिलनसार होने के साथ सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करता था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल ब्रेकिंग : बिजली की चलती लाइन टूट कर गिरी..

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 नवम्बर 2020। सोमवार सुबह नगर के मल्लीताल क्षेत्र में अचानक बिजली की चलती लाइन टूट कर रास्ते पर गिर गिर गई। गनीमत रही कि कोई इसकी चपेट में नहीं आया। अन्यथा कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था। उल्लेखनीय है कि गत दिनों हल्द्वानी में एक साइकिल सवार पर बिजली की लाइन टूट कर गिर गई थी, जिससे वह सड़क पर जिंदा ही जल गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह करीब 10 बजे सीआरएसटी इंटर कॉलेज के पास लाइन टूट कर नीचे गिरी। प्रत्यक्षदर्शी सीआरएसटी इंटर कॉलेज के शिक्षक राजेश गांधी ने बताया कि वह तथा अन्य लोग बमुश्किल गिरती हुई लाइन से बचे। इससे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति भी ठप हो गई।

घटना के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। विद्युत वितरण खंड नैनीताल के एसडीओ पर्यंक पांडे ने बताया की लाइन कटवाकर मौके पर विद्युत कर्मियों को भेजा गया व लाइन को दुरुस्त करवा लिया गया है। गिरी लाइन एलटी यानी ‘लो टेंसन’ की बताई गई है। यह किसी पर गिरती तो हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : लंगूर के कूदने से ट्रांसफार्मर में धधकी आग..

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 मई 2020। रविवार शाम करीब छह बजे नगर के मल्लीताल चीना बाबा चौराहे के पास स्थित बिजली के ट्रांसफार्मर में जबर्दस्त आग धधकने लगी। सामाजिक कार्यकर्ता हरीश राणा ने इसकी सूचना मल्लीताल कोतवाली पुलिस में दी। वहां से फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। बताया गया कि लंगूर के कूदने से आग लगी थी। इस दौरान लंगूर के कूदने से हुए शॉर्ट सर्किट से कई घरों के बिजली के उपकरण भी फंुकने की खबर है।

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला