उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 2, 2024

Durga Puja Nainital : दुर्गा पूजा आयोजन की आयोजक कमेटी की पुरानी कार्यकारिणी भंग, नई कार्यकारिणी गठित

0

Durga Puja Nainital

Durga Puja Nainital

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 सितंबर 2023 (Durga Puja Nainital)। नगर में अगले माह दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाली सर्बजनिन दुर्गा पूजा कमेटी की वर्तमान कार्यकारिणी को भंग कर नई कार्यकारिणी का गठन कर लिया गया है। नई कार्यकारिणी में चंदन कुमार दास को अध्यक्ष, त्रिभुवन फर्त्याल को उपाध्यक्ष, नरदेव शर्मा को महासचिव व राकेश कुमार को कोषाध्यक्ष तथा डॉली भट्टाचार्य, सुमन साह, दिनेश भट्ट, आशीष वर्मा, भाष्कर बिष्ट, उमेश मिश्रा, मंजू रौतेला, भास्कर महतोलिया, अक्षय अग्रवाल व सरस्वती खेतवाल को कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया है। 

Durga Puja Nainitalरविवार को सुरेश चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुई सर्बजनिन दुर्गा पूजा कमेटी की बैठक में कमेटी के आय-व्यय के ब्यौरों पर चर्चा के साथ आगामी आयोजन को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए विभिन्न समितियों का गठन भी किया गया। सभा में समिति के संरक्षक पीके शर्मा, दीपक गुरुरानी, विनोद पंत, चंचला बिष्ट, मुन्नी भट्ट, रजनी चौधरी, चित्रा शर्मा, चंद्रा पंत, कमलेश शर्मा, राकेश पंत, केएस अधिकारी, शीतल साह, बहादुर बिष्ट, मनोज बिष्ट आदि लोग उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें Durga Puja Nainital : मां दुर्गा की शोभायात्रा में बर्षों बाद मशहूर शायर इकबाल के शब्द हुए साकार

-जुम्मे की नमाज संग नजर आया धार्मिक सद्भाव का बेमिसाल नजारा
-शुक्रवार को शोभायात्रा के उपरांत देर शाम नैनी सरोवर में मूर्तियों के विसर्जन के साथ संपन्न हुआ आयोजन

नैनीताल, 19 अक्टूबर (Durga Puja Nainital)। सरोवर नगरी में गत पांच दिनों से सर्वजनिन दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में चल रहा 62वां दुर्गा महोत्सव शुक्रवार को माता महिसासुर मर्दिनी दुर्गा, सरस्वती, लक्ष्मी, प्रथम पूज्य गणेश व कार्तिकेय की सुंदर मूर्तियों की भव्य शोभायात्रा के पश्चात नैनी सरोवर में विसर्जन के साथ संपन्न हो गया।

इस दौरान एक ऐसी मिसाल हुई कि इसे जिसने भी देखा, वाह ! कह बैठा। उल्लेखनीय है कि मशहूर शायर इकबाल ने कभी कहा था-‘है राम के वजूद पे हिंदोस्तां को नाज अहले नजर समझते हैं उसको इमाम-ए-हिंद।’ इकबाल की यह पंक्तियां शुक्रवार को एक बार फिर विजयादशमी के अवसर पर याद र्हो आइं, जब दुर्गा पूजा महोत्सव के समापन अवसर पर माता दुर्गा की झांकी जिस समय मल्लीताल जामा मस्जिद के सामने से गुजर रही थी।

उस समय मस्जिद से मुस्लिम समुदाय के लोग जुम्मे की नमाज पढ़कर बाहर निकल रहे थे। बताया गया कि ऐसा संयोग वर्षों के बाद आया। इसलिए इस दौरान माता की शोभायात्रा में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल से नजर आये। वहीं इस दौरान फ्लैट्स मैदान में विजयादशमी के मौके पर बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को आग के हवाले करने के लिये तैयार किया जा रहा था।

शुक्रवार दोपहर माता दुर्गा के साथ ही भगवान गणेश, कार्तिकेय, माता लक्ष्मी व सरस्वती की सुंदर मूर्तियों की शोभायात्रा नयना देवी मंदिर से प्रारंभ हुई, व मल्लीताल की प्रमुख बाजारों तथा माल रोड से होती हुई तल्लीताल पहुंची, जिसके बाद पाषाण देवी मंदिर के पास से मूर्तियों का नैनी सरोवर में विसर्जन कर दिया गया। इससे पूर्व शोभायात्रा के शुरू होने के दौरान बंगाली समुदाय के तथा स्थानीय लोगों ने परंपरागत गुलाल की होली खेली। नगर के अनेक स्कूलों के बच्चों ने रंग-बिरंगे परिधानों में कुमाऊं के छोलिया व झोड़ा नृत्य सहित अनेक अन्य नृत्यों की छटा बिखेरी।

खास बंगाली स्टाइल की लाल पल्ले वाली सफेद साड़ियों में गालों में सिंदूर लगाकर महिलाएं भी नृत्य करते हुए शोभायात्रा की शोभा बढ़ा रही थीं। शोभायात्रा में कई बालिकाऐं मां दुर्गा के स्वरूप धारण कर भी चल रही थीं। आयोजन में आयोजक संस्था अध्यक्ष चंदन कुमार दास, त्रिभुवन फर्त्याल, नरदेव शर्मा, राकेश कुमार, केएस अधिकारी, दिनेश भट्ट, भास्कर महतोलिया, पीके शर्मा, सुरेश चौधरी, दीपक गुरुरानी, विनोद पंत, गुरविंदर सिंह, शंकर गुहा मजमूमदार, उमेश मिश्रा, शिवराज नेगी व पवन व्यास आदि जुटे रहे। इधर फ्लैट्स मैदान में लगे मेले में भी लोगों की जबर्दस्त भीड़ उमड़ी रही।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग