उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 19, 2024

चुनाव आयोग ने भी माना कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट पर लगाये थे सांसद निधि से संबंधित झूठे आरोप, दी कड़ी नसीहत

0
Ajay Bhatt, Nainital News

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 अप्रैल 2024 (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)। नैनीताल लोक सभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी व सांसद तथा केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट पर सांसद निधि खर्च न करने के आरोप लगाना कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी को भारी पड़ा है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा भाजपा प्रत्याशी पर लगाये गये आरोपों को झूठा मानते हुये उन्हें आगे से असत्यापित तथ्यों के आधार पर आरोप न लगाने और विज्ञापन हेतु समाचार पत्रों को दिये जाने वाले तथ्यों का सत्यापन सुनिश्चित करने और एमसीएमसी से पूर्वानुमति लेने की कड़ी नसीहत दी है।

(EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

गनीमत रही है कि उनके विरुद्ध वैसी कोई कार्रवाई नहीं की है, जैसे कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला पर भाजपा की मथुरा की प्रत्याशी हेमा मालनी के विरुद्ध टिप्पणी करने पर की गयी है। उल्लेखनीय है कि ‘नवीन समाचार’ ने सूचना के अधिकार के आधार पर यह तथ्य पहले से प्रकाशित कर दिये थे। पढ़ें पूर्व समाचार: सूचना के अधिकार से साफ हुआ कितनी सांसद निधि खर्च की है नैनीताल सांसद अजय भट्ट ने

सूचना के अधिकार से साफ हुआ कितनी सांसद निधि खर्च की है नैनीताल सांसद अजय भट्ट ने

(EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt), BJP candidate Ajay Joshi spends two lakhs daily Congress candidate Prakash  Joshi spent much - BJP प्रत्याशी अजय जोशी रोजाना दो लाख खर्च, कांग्रेस  उम्मीदवार प्रकाश जोशी का इतना खर्चा ...बहरहाल, भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी द्वारा लगाये गये आरोपों के मामले में आज बुधवार 17 अप्रैल को नैनीताल- ऊधमसिंह नगर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी-ऊधमसिंह नगर जनपद के जिलाधिकारी उदयराज सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस संबंध में अजय भट्ट के मुख्य निर्वाचन अभिकर्ता सुनील खेड़ा ने शिकायत की थी। इस पर नोटिस भेजकर दोनों प्रत्याशियों से जवाब मांगे गये।

इस पर श्री भट्ट के मुख्य निर्वाचन अभिकर्ता सुनील खेड़ा ने सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त सूचना के माध्यम से अपना प्रतिउत्तर दिया। इससे स्पष्ट हुआ है कि सांसद अजय भट्ट को वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2023-24 तक कुल 1660.08 लाख धनराशि आवंटित हुयी थी, जिसके सापेक्ष उन्होंने 1649.58 लाख की स्वीकृति सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गयी है एवं कार्यदायी संस्थाओं को कार्य हेतु आवंटित किया जा चुका हैं। (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

प्रकाश जोशी द्वारा लगाये गये आरोप असत्यापित आंकडो पर आधारित (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

यानी स्पष्ट है कि श्री भट्ट द्वारा सांसद निधि का लगभग शत-प्रतिशत धनराशि को उपयोग में लाया गया हैं और कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी द्वारा लगाये गये आरोप असत्यापित आंकडो पर आधारित थे। इस प्रकार असत्यापित तथ्यों के आधार पर किसी प्रत्याशी पर आरोप लगाना भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रकाशित आदर्श आचार संहिता मैनुअल के अध्याय-4 के प्रस्तर 4.4.2 के (क) (02) तथा प्रस्तर 4.4.2 के (ख) (05) के अन्तर्गत अनुमन्य नहीं हैं। (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

इसलिये श्री जोशी से अपेक्षा की गयी है कि वह किसी भी प्रत्याशी पर असत्यापित तथ्यों के आधार पर आरोप न लगायें। विज्ञापन हेतु किसी भी समाचार पत्र को जो भी तथ्य उपलब्ध कराते है, उसका यथाविधि सत्यापन सुनिश्चित कर लें और इस हेतु यथाविधि एमसीएमसी से पूर्वानुमति अवश्य से प्राप्त करें। (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (EC admitted Joshis False allegations onAjayBhatt)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला