उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

इलेक्ट्रिक कार (Electric Vehicle) लेना चाहते हैं, यहां देखें 7 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

0

Electric Vehicle : Japanese-origin Indian two-wheeler e-scooter maker Okinawa Autotech has launched the new 2023 model of the Okhi-90 electric scooter. The upgraded scooter offers a range of 160 kilometers on a single charge and a maximum speed of 80 to 90 kilometers per hour. It comes with advanced features like antitheft alarm, GPS navigation, Bluetooth connectivity, and remote access through the Okinawa Connect smartphone application. The scooter also has intelligent safety features that help in tight parking spaces and trigger an antitheft alarm if tampered with.

Electric Vehicle

नवीन समाचार, विविध डेस्क, 31 जुलाई 2023। (Electric Vehicle) देश में ईवी यानी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) के प्रति लगातार चाव बढ़ता ही जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग अब खासकर स्कूटी जैसे दोपहिया वाहन ईवी ही खरीद रहे हैं। ऐसे में साफ तौर पर माना जा रहा है कि आगे चार पहिया यानी कारें भी लोग ईवी ही खरीदने की सोच रहे हैं या सोचेंगे। इसी वजह से अब कंपनियां नई-नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतारने में लगी हुई है।

(Electric Vehicle) हालांकि अभी पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक गाड़ियां ज्यादा महंगी है। ऐसे में अगर आपका बजट कम है और कम पैसों से एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प बताने जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर आप सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के भी हकदार हो सकते हैं। दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर एक से डेढ़ लाख की सब्सिडी खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। ऐसे ही पहल अन्य प्रांत भी करने जा रहे हैं।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

1. टाटा टियागो

ईवी टाटा टियागो विदेश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारो में से एक है। इसकी शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से 11.99 लाख रुपए हैं। कंपनी इसके बीच टाटा टियागो को चार वेरिएंट में बेच रही है। इनमें 19.2 किलोवाट और 24 किलोवाट की दो बैटरी के दो विकल्प मिलते हैं जिनसे यह कंपनी के दावों के अनुसार एक बार में चार्ज करने पर 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर चल पाती है। टिआगो ईवी की इलेक्ट्रिक मोटर 14 बीएचपी पावर और 114 एनएम यानी न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करती है।

2. सिट्रोन ईसी3

सिट्रोन ईसी3 की कीमत 11.50 लाख रुपये से 12.76 लाख रुपये है। सिट्रोन ईसी3 में 29.2 किलोवाट एंपियर की बैटरी मिलती है जो कंपनी के दावों के अनुसार फुल चार्ज पर 320 किलोमीटर तक चल सकती है। इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर 57 बीएचपी की पावर और 143 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है ।

3. टाटा टीगोर ईवी

Electric Vehicleटाटा टीगोर ईवी एक इलेक्ट्रिक सेडान है। इसकी शोरूम कीमत 12.49 लाख रूपये से 13.75 लाख रुपए के बीच में है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 74 बीएचपी की पावर और 117 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। इस कार में 26 किलोवाट एंपियर की लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

4. टाटा नेक्सॉन

टाटा नेक्सॉन ईवी नैक्स की शोरूम कीमत 16.49 रुपये से शुरू होती है और इसके शीर्ष वेरिएंट की कीमत 19.54 लाख रुपये है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 8 वेरिएंट में आती है। नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 किलोवॉट एंपियर की बैटरी लगी है, जिसकी बैटरी एक बार चार्ज करने पर यह 453 किलोमीटर तक चलती है।

5. महिंद्रा एक्सयूवी 400

महिंद्रा एंड महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी 400 की शोरूम कीमत 15.99 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके शीर्ष वेरिएंट की कीमत 18.99 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 34.5 किलोवाट एंपियर की बैटरी लगी है और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 375 किलोमीटर तक चला सकते हैं। 

6. MG ZS EV

कीमत की बात की जाए तो MG ZS EV की कीमत 21.99 लाख से 25.88 लाख रुपये और रेंज 461 किमी है। MG ने हाल ही में फेसलिफ्टेड ZS EV पेश की है, जिसमें 50.3 kWh की बड़ा बैटरी पैक और कुछ कॉस्मेटिक बदलाव हैं। MG EV फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर पर चलती है जो कि 176 hp और 280 Nm का टार्क जनरेट करती है। MG के मुताबिक ZS EV 8.5 सेकेंड में शून्य से 100 किमी की गति पकड़ सकती है। 

7. Hyundai Kona Electric

कीमत की बात करें तो Hyundai Kona Electric की कीमत 23.84 लाख से 24.02 लाख रुपये और रेंज 452 किमी है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के साथ प्रीमियम ईवी सेक्टर में सबसे पहले एंट्री करने वालों में से थी। 2019 में लॉन्च की गई कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh की बैटरी मिलती है जो इसे 452 km की ARAI-रेटेड रेंज देती है। इसकी बैटरी एक स्टेबल मैग्नेटिक सिंक्रोनॉस मोटर को पावर देती है जो कि 136 hp और 395 Nm का टार्क जनरेट करती है।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अब पेट्रोल से भी सस्ते मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) !

नवीन समाचार, विविध डेस्क, 30 जुलाई 2023। अब देश में पेट्रोल वाहनों से भी सस्ते दामों में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) मिलेंगे। इस संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कई स्तरों से प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल वाहनों से भी सस्ती हो जाएगी।

Electric Carइस दिशा में उन्होंने एक ओर कार निर्माता कंपनियों से बात की है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाया जाए, वहीं राज्यों से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी यानी अनुदान देने को भी कहा है। इसके अलावा प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए जाने प्रारंभ हो गए हैं।

बताया जा रहा है कई राज्यों ने अपने यहां इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी की घोषणा भी कर दी है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट का ऐलान करने वाली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि 250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं। साथ ही देश में पहला इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे भी दिल्ली से जयपुर के बीज बनाया जाने वाला है।

यही नहीं नई इलेक्ट्रिक कारें और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पिछले दिनों पूर्व इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स की वित्तीय वर्ष 2021 की एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी।

उन्होने कहा था कि उनकी बात लगातार इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों से चल रही है। हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर रहे हैं। सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों। देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे का खाका भी तैयार हो चुका है। बस कुछ जरूरी औपचारिकताओं के बाद उस पर काम शुरू किया जाएगा।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : Electric Vehicle : आने जा रही ऐसी इलेक्ट्रिक एसयूवी, जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रफ्तार से कर लेगी नैनीताल-दिल्ली की लौटाफेरी, पर आप किस्मत वाले हुए तभी ले सकेंगे

नवीन समाचार, विविध डेस्क 21 जुलाई 2023। आने वाला भविष्य बिना पेट्रोल-डीजल के खासकर ‘ई’ यानी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का है। अभी इन ई-वाहनों में बैटरी चार्ज करने के साथ एक बार चार्ज करने से कम दूरी तक और कम गति से चल पाने और इन वाहनों के महंगा होेन की समस्या है, इसलिए अभी लोग ई-वाहनों को कम खरीद रहे हैं, लेकिन ई-वाहन कंपनियां तेजी से इन समस्याओं के समाधान में लगी हुई हैं। 

Electric Vehicleइसी कड़ी में हम आपको एक ऐसी ई-एसयूवी कार से परिचित कराने जा रहे हैं जो एक बार चार्ज करने पर 707 किलोमीटर तक चल सकेगी। यानी एक बार में चार्ज करके ही इससे 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की शीर्ष गति से दिल्ली से नैनीताल आया और लौटा जा सकेगा। यदि आप इसे लेना चाहते हैं तो यह बात ध्यान में रख लें कि अभी इस कार की केवल 100 यूनिट ही बनने जा रहे हैं। यानी आप इसे लेने के लिए 100 शुरुआती लोगों में शामिल होंगे तभी आप इसे खरीद पाएंगे।

 

उल्लेखनीय है कैलिफोर्निया की इलेक्ट्रिक कार निर्माता फिक्सर इंक (Fisker) ने हाल ही में भारतीय बाजार के लिए ओशियन इलेक्ट्रिक एसयूवी की केवल 100 ‘टॉप-स्पेक एक्सट्रीम वैरिएंट’ लाने की घोषणा की है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि फिक्सर ओशियन एक्सट्रीम की रेंज 707 किमी. तक होगी।

भारत-स्पेक मॉडल को ओशियन एक्सट्रीम विज्ञान वैरिएंट कहा जाता है, जिसका नाम कंपनी के पिछले वर्ष अप्रैल माह में हैदराबाद में स्थापित भारतीय मुख्यालय के नाम पर रखा गया है। फिक्सर का कहना है कि ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी सितंबर तक भारत के लिए तैयार हो जाएगी, जिसकी डिलीवरी 2023 की चौथी तिमाही तक शुरू हो जाएगी।

फिक्सर ओशियन एक्सट्रीम विज्ञान वैरिएंट की खाशियतें

टॉप-स्पेक ओशियन एक्सट्रीम में 113 KWh की बैटरी और डुअल इलेक्ट्रिक मोटर होंगी,, जो 572 हॉर्स पावर की पावर और 737 NM यानी न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। फिक्सर की यह एसयूवी 4 सेकेंड में शून्य-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। एक बार चार्ज करने पर यह ईवी 707 किमी. की रेंज ऑफर करती है। यह वर्तमान में यूरोप में बिक्री पर मौजूद किसी भी एसयूवी की सबसे ज्यादा रेंज के साथ आती है।

फिक्सर ओशियन एक्सट्रीम विज्ञान वैरिएंट के खास फीचर

फीचर्स के मामले में इस एसयूीव में 17.1 इंच का रिवॉल्विंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। साथ ही इसमें डिजिटल रियर-व्यू मिरर, पावर्ड टेलगेट, 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, फ्रंट और रियर हीटेड सीटें, 360-डिग्री कैमरा, एडीएएस फीचर और ड्राइव मोड के साथ कुछ ओर खास फीचर भी मिल सकते हैं।

फिक्सर ओशन एक्सट्रीम विज्ञान वैरिएंट की कीमत

फिक्सर का कहना है कि वह भारत में ओशियन एक्सट्रीम की कीमतों को यूरोप की कीमतों के बराबर रखने की कोशिश करेगी। ओशियन एक्सट्रीम की कीमत जर्मनी में €69,950 है, जो लगभग 64.5 लाख रुपये है। हालांकि, विदेश से भारत में आयात होने के कारण इसकी कीमतें 1 करोड़ रुपये से ऊपर जा सकती हैं, जिसका मतलब है कि इसका मुकाबला BMW iX, Audi e-tron और Jaguar i-Pace से होगा।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : Electric Vehicle : आने जा रहा है कार जैसे फीचर्स के साथ ई-स्कूटर, एक चार्ज में 90 की स्पीड पर 160 किमी तक भरेगा फर्राटा, लेकिन कीमत जान कर दंग रह जाएंगे…

नवीन समाचार, विविध डेस्क, 18 जुलाई 2023। (Electric Vehicle) जापानी मूल की भारतीय दोपहिया ई-स्कूटर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने ओखी-90 इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया 2023 मॉडल लॉन्च किया है। दावा किया है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई ऐसे फीचर हैं जो अब तक अत्याधुनिक कारों में मिलते हैं।

Electric Vehicleओकीनावा स्कूटर निर्माता कंपनी का दावा है कि नए ओखी-90 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को अपग्रेड किया गया है, जिसके बाद यह साथ ही यह एक बार पूर्णतया चार्ज करने पर 80 से 90 किलोमीटर की अधिकतम गति से 160 किलोमीटर तक चल सकता है। साथ ही पहले प्रयोग होने वाले बड़ा चार्जर ले जाने में परेशानी न हो इसलिए कंपनी इस स्कूटर के साथ एक माइक्रो चार्जर भी दे रही है।

बताया गया है कि कंपनी नई ओखी-90 स्कूटर की डिलीवरी इस साल सितंबर में शुरू करेगी। लेकिन इसकी कीमत जानकर आप थोड़ा निराश हो सकते हैं, जोकि 1.86 लाख रुपये रखी गई है।

उल्लेखनीय है कि ओकिनावा ने ओखी-90 के पुराने मॉडल को पिछले साल लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अब तक 10,000 यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी को अपग्रेड कर अब नए वर्ष में प्रस्तुत किया जा रहा है। नए मॉडल में कंपनी ने बड़ी लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिससे स्कूटर की रेंज बढ़ गई है।

कार जैसे मिलेंगे कई फीचर

इसके अलावा ओखी-90 में कुछ ऐसे फीचर भी मिलने जा रहे हैं जो सिर्फ कार में मिलते हैं। इस स्कूटर में एंटीथेफ्ट अलार्म, जीपीएस नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे एडवांस फीचर दिए गए हैं। साथ ही रिमोट एक्सेस का फीचर भी है जिससे स्कूटर को कंट्रोल करने के लिए कंपनी ने ओकिनावा कनेक्ट स्मार्टफोन एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से ग्राहक स्कूटर के बैटरी लेवल और स्पीड को कहीं से भी देख सकते हैं, फिर चाहे स्कूटर कोई और इस्तेमाल कर रहा हो।

सिर्फ इतना ही नहीं, नया ओकिनावा ओखी-90 ई-स्कूटर बेहतर सुरक्षा के लिए इंटेलिजेंट फीचर्स के साथ आने वाला है। यह फीचर्स तंग पार्किंग स्थानों से बाहर निकलने में राइडर की मदद करता हैं। यह स्कूटर पार्क रहने पर कंपन को महसूस कर सकता है और पता लगा सकता है कि इसके साथ छेड़छाड़ की जा रही है या नहीं। कंपनी का कहना है कि ऐसे मामलों में, एंटीथेफ्ट अलार्म बज उठता है।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : Electric Vehicle : इलेक्ट्रिक कार के ख्वाहिशमंदों के लिए बड़ा समाचार, एक चार्ज में पहुंचेगी दिल्ली से नैनीताल, 10 मिनट के चार्ज में 1200 किमी चलने वाली कार भी जल्द 

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 जून 2023। ईवी यानी इलेक्ट्रिक कार (Electric Vehicle) भविष्य की कार है। कहा जा रहा है कि जल्द ही ईवी देश की सड़कों से मौजूदा कारों को हटाकर खुद छा जाएंगी। अलबत्ता, ईवी में अभी सबसे बड़ी परेशानी चार्जिंग और ड्राइविंग रेंज की है। सभी जगह चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध नहीं होने और चार्जिंग में ज्यादा वक्त खर्च होने के कारण लोग अभी ईवी खरीदने से हिचक रहे हैं। 

Electric Carलेकिन यह समस्या ज्यादा दिन चलने वाली नहीं है। जापानी वाहन निर्माता कंपनी ऐसी कार बना रही है जो सिर्फ 10 मिनट के चार्ज पर 1200 किमी की दूरी तय करेगी। इसी सप्ताह मंगलवार को वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने बताया कि वह सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा संचालित एक ईवी पर काम कर रही है, जिसकी रेंज लगभग 1,000 किमी होगी और बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में मात्र 10 मिनट लगेंगे। यानी यह केवल 10 मिनट में चार्ज ओर 1200 किलोमीटर चलेगी। उल्लेखनीय है कि अभी इस क्षेत्र से सबसे अग्रणी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की सुपरचार्जर कार 15 मिनट में लगभग 320 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

ईवी (Electric Vehicle) के लिए बैटरी भी लाने की योजना

टोयोटा कंपनी ने अपने नये प्रौद्योगिकी रोडमैप के बारे में बताया कि वह 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के ईवी के लिए एक उच्च-प्रदर्शन लिथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है। बैटरी तेज चार्जिंग के साथ लगभग 1,000 किमी की रेंज प्रदान करेगी। टोयोटा ने कहा, अगली पीढ़ी की बैटरी और सोनिक टेक्नोलॉजी के एकीकरण जैसी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से हम 1,000 किमी की वाहन क्रूजिंग रेंज हासिल करेंगे।

मर्सिडीज-बेंज भी कर रही Electric Car की तैयारी

इसके अलावा पिछले वर्ष मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की ‘विजन ईक्यूएक्सएक्स’ कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया है। जिसने पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किमी से अधिक की यात्रा की। यह एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई अब तक की सबसे लंबी दूरी तय की। ऑटोमेकर के अनुसार मर्सिडीज की इस कार का बारिश के मौसम में सड़क पर फिसलन के बीच 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जर्मनी में सफल परीक्षण किया गया। आगे ऑटोमेकर के अनुसार मर्सिडीज 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने और 2025 तक प्लग-इन हाइब्रिड और ईवी को शामिल करने के लिए अपनी वैश्विक बिक्री के आधे हिस्से का लक्ष्य निर्धारित कर रहा है।

भारत में आ रही वॉल्वो की Electric Car सी40, एक बार रिचार्ज में पहुंचेगी दिल्ली से नैनीताल

इधर भारत में भारतीय उच्च मध्य वर्ग से लेकर उच्च वर्ग लोगों के बीच वॉल्वो की एक्ससी40 श्रेणी की कारों को ग्राहकों की जोरदार प्रतिक्रिया मिलने के बाद ईवी कारें खूब पसंद की जा रही हैं। इसी कड़ी में कंपनी 14 जून को देश में नई सी40 रिचार्ज ईवी से पर्दा हटा दिया है। वॉल्वो की ओर से भारत में ये दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी।

बताया गया है कि वॉल्वो ने चीन की कंपनी गीली के साथ मिलकर नया सीएफए प्लेटफॉर्म तैयार किया है जिस पर यह नई कार आधारित है। कंपनी सी40 रिचार्ज को सिंगल-मोटर रियर व्हील ड्राइव और डुअल-मोटर ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ दुनिया के लिए पेश करने वाली है। हालांकि अब तक वॉल्वो ने यह जानकारी नहीं दी है कि भारत में ईवी का कौन सा वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा। सी40 में 78 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया जाएगा जो 371 किमी तक रेंज सिंगल चार्ज में देता है।

इसके अलावा वोल्वो सी40 की डिजाइन काफी पैनी और मॉडर्न नजर आ रही है, इसके अलावा यह कार कंपनी की सिग्नेचर स्टाइल के साथ आई है। कार के अगले हिस्से में ग्रिल की जगह बंद पैनल दिया गया है जिसके इर्द-गिर्द थॉर हैमर एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इनके अलावा पतले एलईडी टेललाइट्स सी40 के पिछले हिस्से में दिए गए हैं। नई इलेक्ट्रिक कार का केबिन जोरदार फीचर्स से लैस है और इसमें यात्रियों को खूब सारी जगह मिलेगी। कार के साथ एंबिएंट लाइटिंग, लेदर अपहोल्स्ट्री, वुड ब्लेंड और हार्मन कार्ड का प्रीमियम ऑडियो सिस्टम मिलेगा।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

Tags : 

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग