April 24, 2024

नैनीताल के बेटे विनीत जोशी को जातीय हिंसाग्रस्त मणिपुर में हालात शांत करने की बड़ी जिम्मेदारी, बनाया गया मुख्य सचिव…

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 मई 2023। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में फैली जातीय हिंसा के बीच उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के निवासी, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विनीत जोशी को मणिपुर में माहौल शांत करने की बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें मणिपुर का मुख्य सचिव बनाया गया है।

उल्लेखनीय है कि 1992 बैच के आईएएस अधिकारी विनीत जोशी मूल रूप से नैनीताल जिले के कोटाबाग के पास पांडे गांव के निवासी हैं। यहां उनका पैतृक आवास है। यहां उनके कुछ सगे संबंधी अभी भी रहते हैं, लेकिन उनका फिलहाल उत्तराखंड ज्यादा आना नहीं होता है। क्योंकि उनका परिवार प्रयागराज में बस गया है। उनका जन्म भी वहीं हुआ है। विनीत जोशी वर्ष 2020 में डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान सीबीएसई के चेयरमैन रहने सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

इस दौरान वह सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए प्रतिशतता की जगह ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने की प्रक्रिया के तहत नैनीताल के बिड़ला विद्या मंदिर में आयोजित प्रदेश भर के सीबीएसई बोर्ड के तहत संचालित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की कार्यशाला में शामिल हुए थे, और इन शब्दों के लेखक की भी उनसे वार्ता हुई थी। इस दौरान उन्होंने बताया था कि वह मूल रूप से कोटाबाग के रहने वाले हैं।

बीती 6 मई को कैबिनेट ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी थी। इसके बाद मणिपुर सरकार की ओर से उन्हें मूल कैडर में वापस आने की मंजूरी भी मिल गई थी। विनीत जोशी को अनुभवी अधिकारी माना जाता है। मणिपुर में उनकी नियुक्ति तत्काल राज्य सरकार ने की है, ताकि हालातों पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके।

वह वर्ष 1999 में युवा मामले और खेल मंत्रालय के निजी सचिव, वर्ष 2000 और वर्ष 2001 तक खाद्य प्रसंसकरण मंत्रालय में सचिव की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

(Nainital’s son Vineet Joshi has been made Chief Secretary with the big responsibility of calming the situation in ethnic violence-hit Manipur, ke bete vineet joshee ko jaateey hinsaagrast manipur mein haalaat shaant karane kee badee jimmedaaree, banaaya gaya mukhy sachiv)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur
गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला