April 21, 2024

काठगोदाम से नैनीताल के लिये रोपवे और कैंची धाम में मानसखंड परियोजना के तहत क्या-क्या और कब बनेगा, साफ हुई स्थिति…

0

Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham

Ranibagh-Nainital Roap way

काठगोदाम से हनुमान गढ़ी रोपवे के निर्माण एवं इसमें शामिल प्रस्तावों पर साफ हुई स्थिति (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

-काठगोदाम रेलवे स्टेशन के पास बनेगा रोपवे स्टेशन, हनुमानगढ़ी स्टेशन से नैनीताल के लिये चलेगी ई-बस, रानीबाग, भुजियाघाट, नर्सरी व ज्योलीकोट में भी बनेंगे रोपवे स्टेशन, बीच में बनेंगे 67 टावर

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 21 फरवरी 2024 (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)। पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को सुगम आवागमन हेतु काठगोदाम से नैनीताल के हनुमान गढ़ी तक रोपवे का निर्माण जल्द ही प्रारम्भ होगा। रोपवे निर्माण को लेकर जिलाधिकारी वंदना ने आज बुधवार को कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में लोनिवि, निर्माणदायी संस्था व सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण में आ रहीं अड़चनों को दूर करने पर विस्तृत चर्चा की।

Update on Holiday, DM Nainital, Avaidh Nirman, Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham,बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माणदायी संस्था के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया कि विद्युत पोलों और एचटी यानी हाई टेंशन लाइन को विस्थापित कराने की आवश्यकता है। इस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी नैनीताल को निर्देश दिये कि पिटकुल, यूपीसीएल के साथ ही निर्माणदायी संस्था के अधिकारियों की एक सप्ताह के भीतर संयुक्त बैठक कर समाधान करें।

साथ ही जिलाधिकारी ने निमार्णदायी संस्था के अधिकारियों से कहा कि हनुमान गढ़ी में रोपवे स्टेशन तथा अन्य सभी स्टेशनों के लिऐ लोकेशन पर भूमि का संयुक्त सर्वे करें। बताया कि काठगोदाम-हनुमान गढ़ी रोपवे के मध्य रानीबाग, भुजियाघाट, नर्सरी व ज्योलीकोट में रोपवे स्टेशन बनाये जायेंगे तथा काठगोदाम से हनुमानगढ़ी तक कुल 67 टावर स्थापित किये जायेंगे।

काठगोदाम रोपवे स्टेशन पर 500 गाडियों की पार्किंग के साथ ही 400 मीटर पैदल ब्रिज मार्ग रेलवे स्टेशन के लिए बनाया जायेगा ताकि यात्री सुगमता से रेलवे स्टेशन से रोपवे स्टेशन पैदल आ सकेंगे। जबकि इधर हनुमान गढ़ी रोपवे स्टेशन से नैनीताल के ई-बस सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी। रोपवे को पब्लिक ट्रान्सपोर्ट की तरह इस्तेमाल किया जायेगा और इसका शुल्क कम से कम होगा।

कैंची धाम में मानसखंड परियोजना के तहत बनेगा नया पुल, झील, बहुमंजिला पार्किंग और हैली पैड (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

हल्द्वानी। मानसखंड परियोजना में शामिल कुमाऊं क्षेत्र के प्रसिद्ध कैंची धाम परिसर में मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ ही बहुमंजिला पार्किंग बनाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी वंदना ने कैम्प कार्यालय में लोनिवि, पर्यटन एवं कैंची धाम समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर बनने वाले प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा की।

बैठक में लोनिवि के अधिशासी अभियंता ने कैची धाम में बनने वाले प्रोजेक्ट के बारे में बताया कि कैची धाम में नया भव्य एवं आधुनिक पुल बनाया जायेगा। पुराने एवं नये पुल के मध्य रिक्त स्थान पर आगंतुकों हेतु मेडिटेशन, पाठ सेंटर बनाया जायेगा तथा पार्किंग स्थल से धाम तक पैदल पथ बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पार्किग एवं पुल का प्रोजेक्ट 21 करोड़ रुपये का है। इसके लिये निविदा प्रक्रिया शीघ्र ही प्रारम्भ की जायेगी। (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

जिलाधिकारी ने उन्हें निर्देश दिये कि बहुमंजिला पार्किग के पास हैलीपैड भी बनाया जाये ताकि जाम की समस्या से निजात मिल सके। साथ ही शिप्रा नदी पर नये पुल के नीचे एक झील बनायी जाये और इसे आधुनिक व भव्य स्वरूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि कैंची धाम समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शीघ्र प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दिया जाए। (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

बैठक में उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार, बीसी पंत, जल संस्थान के अधिशासी अभिंयता विपिन कुमार, यूपीसीएल के एसके सहगल, नैनीताल की अधिशासी अधिकारी पूजा, निर्माण दायी संस्था के अभियंता नितेश कुमार व राहुल जोशी के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Kathgodam-Nainital Roapway and Kainchi Dham)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला