उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 2, 2024

खबर का असर (Khabar ka asar): 3 घंटे में झूले हटाने की हुई मुनादी

0

Khabar ka asar

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अक्टूबर 2023 (Khabar ka asar)। ‘नवीन समाचार’ की खबर का एक बार पुनः असर हुआ है। आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ ने नगर के डीएसए मैदान में खेल गतिविधियों के क्षेत्र में झूले नंदादेवी मेले के बाद भी लगने पर बीती देर रात्रि शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। देखें पूर्व समाचार: Khel : ठेके पर नैनीताल का खेल मैदान, हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद ठेंगे पर खेल गतिविधियां व नियम-कानून…

इस समाचार का तत्काल असर हुआ है। प्रशासन की ओर से सोमवार को सुबह ही डीएसए मैदान में 3 घंटे के भीतर झूले व दुकानें हटाने की मुनादी करा दी गयी है। और न करने पर जबरन हटाने की चेतावनी भी गयी। मुनादी के उपरांत झूले व दुकानें हटनी भी प्रारंभ हो गयी हैं। हम समाचार का संज्ञान लेने पर प्रशासन का भी आभार व्यक्त करते हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : Khabar ka asar : ‘नवीन समाचार’ के सुझावों के अनुसार होगी अब प्रदेश के विद्यालयों में बारिश होने पर छुट्टी

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जुलाई 2023। (Khabar ka asar) जी हां, प्रदेश के विद्यालयों में अब आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार ही बारिश होने पर विद्यालयों में छुट्टी घोषित होने की व्यवस्था लागू हो गई है। इस संबंध में प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों को पत्र लिखकर नई व्यवस्था की जानकारी दी है।

Khabar ka asar

(Khabar ka asar) नई व्यवस्था के तहत सम्बन्धित उप जिलाधिकारी या विकास खण्ड के शिक्षा अधिकारी मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान की समीक्षा कर विवेकपूर्ण निर्णय लेते हुए अतिवृष्टि आदि प्रतिकूल परिस्थितियों के दृष्टिगत स्थानीय आवश्यकतानुसार विकासखं डमें जिलाधिकारी के अनुमोदनोपरान्त तत्काल अवकाश हेतु निर्णय लेंगे। बच्चों के निवास स्थान से विद्यालय आवगमन में नदी, नाले उफान में होने, बाढ़ व भूस्खलन की सम्भावना होने की स्थिति प्रतीत होने पर उन छात्र-छात्राओं हेतु ऑनलाइन शिक्षण सुविधा प्रदान करते हुए विद्यालय में उपस्थिति की बाध्यता को शिथिल किया जायेगा।

(Khabar ka asar) इसके अलावा आदेश में विद्यालयों के जर्जर भवनों-कक्षों, आस-पास के परिवेश, विद्यालय के निकट, जर्जर छत, किचन, जर्जर पेड़, विद्युत लाइन कनेक्शन स्विच बोर्ड आदि एवं अन्य शिक्षण स्थलों का समग्र रूप से अवलोकन करते हुए सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने, जर्जर कक्षो में पठन-पाठन कदापि न कराने, अन्य राजकीय भवन उपलब्ध होने पर उस स्थल का निरीक्षण करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने और संस्थाध्यक्ष एवं कक्षाध्यापकों द्वारा प्रत्येक अभिभावक का मोबाईल नम्बर प्राप्त कर उनके पाल्यों के पठन-पाठन, अवकाश आदि के सम्बन्ध में आवश्यकतानुसार यथासमय जानकारी देने को कहा गया है।

अब पढ़ें कि ‘नवीन समाचार’ ने गत 10 जुलाई को नैनीताल जनपद में ऐतिहासिक तौर पर पहली बार मौसम विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारी द्वारा एक साथ 4 दिन का अवकाश घोषित करने और इसके बाद मौसम साफ रहने पर लिखा था:-
‘ऐसे में यह विचारणीय है कि हो क्या रहा है, और जो हो रहा है, उसे कैसे बेहतर किया जा सकता है। छुट्टियां हर किसी को अच्छी लगती हैं लेकिन वह जरूरत के समय मिलें तो ही उपयोगी होती हैं। मान लें कि घोषित अवकाशों के दिनों मंे तो इतनी तेज बारिश नहीं होती हैं लेकिन उसके बाद हो जाती हैं तो क्या फिर से छुट्टियों की घोषणा की जाएगी। इससे बच्चों की पढ़ाई का कितना नुकसान होगा ?

(Khabar ka asar) बरसात के मौसम में बारिश होना सामान्य बात है। अनपढ़ व सामान्य ज्ञान के आम लोग भी यह बात जानते हैं। यह भी है कि बरसात के मौसम में कुछ विशेष दिनों को छोड़कर सामान्यतया खंड वृष्टि होती है यानी एक क्षेत्र में बारिश होती है और दूसरे क्षेत्र में नहीं। मौसम विभाग से इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ सही पूर्वानुमान की अपेक्षा की जाती है। लेकिन इस वर्ष मौसम विभाग जहां अगले तीन या चार घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी जारी करता रहा है, लेकिन उसकी भविष्यवाणियां सही साबित नहीं हुई हैं।

(Khabar ka asar) इधर शुक्रवार 7 जुलाई को जिला मुख्यालय में सुबह के समय भारी बारिश हुई थी और बच्चे भीेगकर विद्यालय पहुंचे थे, लेकिन तब न मौसम विभाग ऐसी कोई भविष्यवाणी कर पाया था और न जिला प्रशासन अवकाश घोषित कर पाया था। इससे इतर रविवार को हल्की बारिश के बीच आई मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नैनीताल जिला प्रशासन से चार दिनों के लिए इतिहास में पहली बार सर्वाधिक लंबे अवकाश घोषित कर दिये।

(Khabar ka asar) लेकिन सोमवार को नगर में आसमान खुलने के साथ धूप खिलती नजर आ रही है, और मौसम विभाग व जिला प्रशासन के निर्णय पर हास्यास्पद स्थिति नजर आ रही है और खिल्ली उड़ रही है।

(Khabar ka asar) निस्संदेह ऐसा भी हो सकता है कि जनपद के हर क्षेत्र में ऐसी स्थिति न हो, कहीं बारिश भी हो रही हो। क्या बेहतर न होता कि ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कोई बेहतर तरीका अपनाया जाता। जैसे, बारिश के मौसम में स्कूल जाने-न जाने का अधिकार बच्चों को, या छुट्टी करने का अधिकार विद्यालयों को दिया जाता। विद्यालय सुबह मौसम देखकर भी छुट्टी घोषित कर पाते। आज के बेहतर संचार के दौर में छुट्टी की सूचना सुबह कुछ घंटों पूर्व भी बच्चों को दी जा सकती है।

(Khabar ka asar) दूसरे, यदि बच्चों या उनके अभिभावकों को बारिश के मौसम में विद्यालय आने या न आने की छूट दे दी जाए और विद्यालय में कुछ बच्चों के आने की स्थिति में भी विद्यालय न आए बच्चों को हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई विद्यालय करा दें तो इस समस्या का बेहतर समाधान हो सकता है।

(Khabar ka asar) घोषित अवकाशों का एक पक्ष यह भी है कि बच्चों के लिए तो अवकाश घोषित किए जाते हैं, परंतु शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए नहीं। जबकि उनकी जान भी उतनी की अमूल्य होती है। बिना बच्चों के चार दिन के अवकाश में विद्यालय पहुंचकर क्या करेंगे ? यह भी बताये जाने या इस समस्या का भी समाधान निकाले जाने की आवश्यकता है। अवकाश के दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी की जा सकती है।

(Khabar ka asar) इसके अलावा पूरे जनपद में अवकाश घोषित करने की जगह जिस इलाके में अधिक बारिश हो रही हो और खतरे की संभावना हो, केवल वहीं विद्यालय बंद किए जा सकते हैं। इसके लिए एसडीएम, तहसीलदार, राजस्व उप निरीक्षक या थाना स्तर पर छुट्टी घोषित करने की व्यवस्था भी क्या हो सकती है, इस पर विचार किया जा सकता है।

(Khabar ka asar) गौरतलब है कि मौसम विभाग की भी पूरे प्रदेश या जनपदों के लिए की जा रही मौसम की डराने वाली भविष्यवाणियों से आम लोगों का जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। लोग कहीं भी आने-जाने से डर रहे हैं। इससे लोगों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। इसकी जगह स्थानीय स्तर पर संचार तंत्र को बेहतर कर मौसम की अधिक सटीक तात्कालिक सूचनाएं प्रसारित की जाएं।’

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : Khabar ka asar : कुछ ही मिनटों में हुआ ‘नवीन समाचार’ पर प्रकाशित समाचार का असर

Hari Chand Semwal IAS appointed Secretary in-charge of Excise & Panchayati  Raj, Uttarakhand | Indian Bureaucracy is an Exclusive News Portal
आईएएस अधिकारी हरिश्चंद्र सेमवाल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 मई 2022। (Khabar ka asar) आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ पर प्रकाशित समाचार का कुछ ही मिनटों में बड़ा असर हुआ है। ‘नवीन समाचार’ पर हमने हल्द्वानी में शराब की एक दुकान पर धार्मिक चिन्ह युक्त बियर बेचे जाने का समाचार प्रकाशित किया था। देखें पूर्व प्रकाशित समाचार : हल्द्वानी में बिक रही धार्मिक चिन्ह युक्त बियर की बोतल, सीएम हेल्पलाइन व एसएसपी से की गई शिकायत..

इस समाचार पर संज्ञान लेते हुए प्रदेश के आबकारी सचिव एवं आयुक्त आईएएस अधिकारी हरिश्चंद्र सेमवाल ने ‘नवीन समाचार’ को दूरभाष पर बताया किनैनीताल जनपद के जिला आबकारी अधिकारी को तुरंत संबंधित दुकान संबंधित दुकान के खिलाफ कार्रवाई कर संबंधित बियर की बिक्री प्रतिबंधित करने के आदेश दिए हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Khabar ka asar : फिर हुआ ‘नवीन समाचार’ की खबर का असर: वन विभाग ने विज्ञापन जारी कर की अपील

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अप्रैल 2022। (Khabar ka asar) आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ ने दो दिन पूर्व दो अक्टूबर को ‘जिला-मंडल मुख्यालय में हाईकोर्ट से आगे ग्रीन बेल्ट में आधा दर्जन से अधिक पेड़ों को सुखाकर प्लॉटिंग का प्रयास’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था।

(Khabar ka asar) इस समाचार पर संज्ञान लेकर सोमवार को प्रभागीय वनाधिकारी बीजू लाल टीआर ने ‘निजी भूमि पर विद्यमान वृक्षों के संबंध में अपील’ शीर्षक से समाचार पत्रों को बकायदा विज्ञापन जारी किया है। देखें पूर्व प्रकाशित समाचार : ‘नवीन समाचार एक्सक्लूसिव’: जिला-मंडल मुख्यालय में हाईकोर्ट से आगे ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक पेड़ों को सुखाकर प्लॉटिंग का प्रयास !!

(Khabar ka asar) अपील में कहा गया है कि नैनीताल वन प्रभाग के कार्यक्षेत्र अंतर्गत नैनीताल नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में निजी भूमि में स्थित हरे खड़े पेड़ों का अवैध कटान या सुखाने का प्रयास, पेड़ों की साख तराशी, जड़ खुदान, वृक्षों में तार बांधना या अन्य किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाना वन अपराध की श्रेणी में आता है, तथा वृक्ष संरक्षण अधिनियम 1976, म्युनिसिपल बाइलॉज तथा जैव विविधता अधिनियम के अंतर्गत दंडनीय अपराध है।

(Khabar ka asar) कहा है कि ऐसे किसी भी कृत्य पर संबंधित अधिनियमों में कठोरतम कार्रवाई की जाएगी तथा वन विभाग के साथ ही प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन से ऐसे प्लॉटों पर किये जाने वाले निर्माणों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जनता से भी ऐसे लोगों की जानकारी देने को कहा गया है, और ऐसे लोगों के नाम पूर्णतया गुप्त रखकर उन्हें पुरस्कृत करने की बात भी कही है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Khabar ka asar : ‘नवीन समाचार’ की खबर पर स्वयं कुमाऊं कमिश्नर पैदल उतरे सड़क पर और पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश…

-कलक्ट्रेट-राजभवन रोड पर वन-वे यातायात के नियम का पालन कराएगी पुलिस

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 मार्च 2022। (Khabar ka asar) ‘नवीन समाचार’ लंबे समय से स्कूल के खुलने व बंद होने के समय कलक्ट्रेट-राजभवन रोड पर ‘वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था’ के बावजूद लग रहे जाम और इस कारण बच्चों के जीवन पर खतरे को लेकर आगाह कर रहा था। देखें पूर्व प्रकाशित समाचार : कलक्ट्रेट-राजभवन रोड पर स्कूली बच्चों के साथ दुर्घटना की आशंका…

(Khabar ka asar) लेकिन पुलिस-प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा था। केवल फांसी गधेरा पर होम गार्डों के भरोसे व्यवस्था को छोड़ दिया गया था। लेकिन मंगलवार को ‘नवीन समाचार’ में इस बाबत पुनः प्रमुखता से समाचार प्रकाशित होने के बाद बुधवार को स्वयं कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत तल्लीताल थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर व अन्य कर्मियों को साथ लेकर पैदल सड़क पर उतरे और पूरे मार्ग पर पैदल चलकर समस्या का जायजा लिया और कड़े निर्देश दिए।

(Khabar ka asar) इसके उपरांत श्री सागर ने इस मार्ग पर सख्ती से वन-वे यातायात के नियमों का पालन कराने का विश्वास दिलाया। इस संबंध में श्री सागर की ओर से नगर वासियों से अनुरोध किया गया है कि इस मार्ग पर स्कूलों के समय लग रहे जाम के मद्देनजर मल्लीताल के रास्ते राजभवन तिराहा होते हुए ही कचहरी फांसी गधेरा मार्ग का प्रयोग करें। नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

(Khabar ka asar) पूछे जाने पर श्री सागर ने बताया कि एसएसपी एवं उच्चाधिकारियों की ओर से इस संबंध में दिए गए निर्देशों के क्रम में इस मार्ग पर सुबह 8 से 9 बजे तक चार पहिया वाहनों के लिए वन-वे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में खबर का असर : सीवर लाइन के उफनने से सरसों के उगने पर जागा प्रशासन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 11 मार्च 2022। नगर के पॉपुलर कंपाउंड-चार्टन लॉज क्षेत्र में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों व कर्मियों के आवास के पास लगातार सीवर लाइन के उफनने का ‘नवीन समाचार’ लगातार समाचार प्रशशित करता रहा है।

(Khabar ka asar) शुक्रवार को इस लाइन के एक बार फिर बड़े स्तर पर उभरने पर ‘नवीन समाचार’ ने अपने यूट्यूब चैनल पर ‘हंसें या रोयें, नैनीताल में फटा सीवर का ग्लेशियर ? और खिली सरसों’ शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। आप भी देखें यह रिपोर्ट:

(Khabar ka asar) इस रिपोर्ट का तत्काल असर हुआ। जल संस्थान की ओर से सहायक अभियंता डीएस बिष्ट की अगुवाई में पूरी टीम इस समस्या के समाधान के लिए जुटी। लाइन को खोलने के लिए सड़क के नीचे दबे सीवर लाइन के चैंबर को ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। सिटी मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन ने भी मौके पर पहुंचकर समस्या के मूल का जायजा लिया और समाधान कर लेने का भरोसा जताया। उम्मीद की जा सकती है कि जल्द व्यवस्था में सुधार हो सकता है। यह भी देखें :

आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : ठंडी सड़क व पार्कों में चला सफाई अभियान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 दिसंबर 2021। आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ के समाचार का एक बार फिर असर हुआ है। नगर पालिका के सफाई निरीक्षक कुलदीप कुमार ने ‘नवीन समाचार’ के समाचार पर तुरंत संज्ञान लेते हुए नगर के पार्कों एवं ठंडी सड़क पर विशेष सफाई अभियान चलाया और पार्कों को काफी हद तक साफ कर दिया है। वहीं ठंडी सड़क पर भी पांच माह बाद पहली बार इतने दिनों से गिरे पत्तों व अन्य गंदगी को झाड़ू लगाकर एकत्र कर दिया गया है।

(Khabar ka asar) उल्लेखनीय है कि ठंडी सड़क पर जुलाई माह में भूस्खलन होने के बाद वाहनों का आवागमन रोक दिया गया था। इस कारण यहां पिछले पांच माह से तल्लीताल की ओर रहने वाले नगर पालिका कर्मी और पालिका का कूड़ा वाहन नहीं पहुंच पा रहे थे। इस कारण यहां सफाई भी नहीं हो पाई। फलस्वरूप ठंडी सड़क गंदगी से पटी हुई थी। इसके अलावा मल्लीताल स्थित चिल्ड्रन पार्क एवं महर्षि वाल्मीकि पार्कों में खुलने के बाद से सफाई नहीं हुई थी।

(Khabar ka asar) इस पर ‘नवीन समाचार’ में समाचार प्रकाशित होने के बाद नगर पालिका के सफाई निरीक्षक ने पर्यावरण मित्रों की मदद से सफाई करवा दी है। अलबत्ता पार्क में अभी भी गौवंशीय पशुओं की निर्बाध मौजूदगी बनी हुई है। उम्मीद की जानी चाहिए कि आगे यहां सफाई व्यवस्था सुचारू रहेगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : नंदा गौरा कन्या धन योजना में वापस मांगे जा रहे रुपए, ‘नवीन समाचार’ की पहल के बाद जांच शुरू

Nanda Gaura Kanya Dhan Yojana Now 11 thousand rupees will be available for  the first installmentनवीन समाचार, अल्मोड़ा, 27 नवंबर 2021। प्रदेश में 2018 में इंटर करने वाली छात्राओं को नंदा गौरा कन्या धन योजना के तहत 51 हजार रुपए दे दिए गए। अब इन छात्राओं से पांच हजार छोड़कर शेष 46 हजार रुपए की धनराशि वापस मांगी जा रही है।

(Khabar ka asar) इस मामले के संज्ञान में आने पर आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ ने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद अल्मोड़ा के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पीतांबर प्रसाद ने बाल विकास परियोजना अधिकारी से सोमवार तक इस मामले में आख्या देने को कहा है।

(Khabar ka asar) डॉ. प्रसाद ने बताया कि 2018 तक नंदा-गौरा योजना के तहत सात चरणों में-जन्म के समय, एक वर्ष बाद, फिर कक्षा 8, कक्षा 10, कक्षा 12, डिप्लोमा करने पर 5-5 हजार रुपए एवं विवाह के समय 16 हजार यानी कुल 51 हजार दिये जाने का प्राविधान था। 2019 में इस योजना में परिवर्तन कर सात की जगह दो चरणों में, जन्म के समय 11 हजार एवं इंटर उत्तीर्ण करने पर 51 हजार रुपए दिये जाने का प्राविधान कर दिया गया।

(Khabar ka asar) अब बताया गया है कि 2018 में इंटर पास करने वाली काफी संख्या में बालिकाओं को 51 हजार रुपए के चेक त्रुटिवश दे दिए गए, और अब करीब तीन वर्ष के बाद अब ऐसी बालिकाओं से पत्र लिखवाकर कि उन्हें गलती से 51 हजार रुपए मिल गए हैं, शेष 46 हजार रुपए वापस लौटाने को कहा जा रहा है।

(Khabar ka asar) अल्मोड़ा जनपद में एक ही गांव में एक दर्जन से अधिक सहित बड़ी संख्या में बालिकाओं को यह धनराशि वापस लौटाने को कहा गया है। इस पर लोगों में संशयपूर्ण स्थिति है। लोग इसे बालिकाओं से 46 हजार रुपए ठगने का प्रयास भी बता रहे हैं।

(Khabar ka asar) मामला संज्ञान में आने पर ‘नवीन समाचार’ ने इस बारे में अधिकारियों से बात की तो स्थिति स्पष्ट हुई है, और गलती के बाद रुपये वापस मांगे जाने की नौबत क्यों आई, इसकी जाँच भी होने जा रही है । (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : नैनीताल में बना माइक्रो कंटेनमेंट जोन, कुमाऊं विश्वविद्यालय के केनफील्ड छात्रावास में भी आए करीब एक दर्जन छात्र कोरोना पॉजिटिव

-प्रशासन ने 6 को टीआरएच सूखाताल भिजवाया, जिला चिकित्सालय ने बनाया हर रोज 100 से अधिक लोगों की कोरोना जांच के लिए चरणबद्ध योजना
नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अप्रैल 2021। आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ के समाचार को फिर असर हुआ है। करीब एक सप्ताह पूर्व नगर के जय लाल साह बाजार में एक व्यक्ति की मौत के बाद उसके परिजनों के बाजार में बेरोकटोक घूमने एवं इस वजह से एक और परिवार के कोरोना संक्रमित पाये जाने पर ‘नवीन समाचार’ ने बुधवार रात्रि समाचार प्रकाशित किया था।

(Khabar ka asar) इस पर रात्रि में ही बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केएस धामी ने संज्ञान लेकर पूरे मामले की जानकारी ली और सुबह जय लाल साह बाजार को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में बदलकर यहां बड़े पैमाने पर लोगों की कोरोना की जांच कराने की बात कही थी।

(Khabar ka asar) इस पर बृहस्पतिवार सुबह से यहां लोगों की कोरोना जांच शुरू कर दी गई। बताया गया है कि यहां करीब छह दर्जन लोगों की कोरोना जांच कराई गई है और क्षेत्र को नगर पालिका की ओर से विसंक्रमित किया गया है।
देखें ‘नवीन समाचार’ में प्रकाशित संबंधित समाचार : नैनीताल : कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद परिजनों के स्वच्छंद घूमने से लोग सशंकित

(Khabar ka asar) इधर, डॉ. धामी ने बताया कि कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर के केनफील्ड छात्रावास के करीब एक दर्जन छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद यहां से दो छात्रों को टीआरएच सूखाताल भेज दिया गया है, जबकि 4 अन्य को भेजा जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि आज यहां करीब 80-90 छात्रों की कोरोना जांच कराई जा रही है।

(Khabar ka asar) इसके अलावा उन्होंने बताया कि अब जिला चिकित्सालय की ओर से चरणबद्ध तरीके से हर रोज चिकित्सालय के बार करीब 100 लोगों की आरटीपीसीआर विधि से कोरोना की जांच कराई जाएगी। योजना के तहत शुक्रवार को जिला जजी एवं एरीज में तथा आगे नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन से संबद्ध होटलो के एक तिहाई कर्मियों की कोरोना जांच कराई जाएगी, ताकि होटल भी चलते रहें और साथ-साथ जांचें भी होती रहें।

यह भी पढ़ें : प्राधिकरण ने उखाड़ डाला रात्रि में डाला गया पूरा लेंटर…

नवीन समाचार, नैनीताल, 09 अप्रैल 2021। ‘नवीन समाचार’ में हमने आज सुबह नगर के सात नंबर क्षेत्र में रामलीला ग्राउंड के निकट साई मंदिर के निकट बीती रात्रि सड़क की रेलिंग काटकर सड़क से जोड़कर अतिक्रमण करते हुए अवैण निर्माण करने का मामला प्रकाशित किया था। इस पर जिला विकास प्राधिकरण की ओर से दिन में ही कार्रवाई कर दी गई है।

(Khabar ka asar) दिन में ही प्राधिकरण के परियोजना प्रबंधक चंद्रमौलि साह सहायक अभियंता प्रतीक चौहान व विनोद चौहान तथा कनिष्ठ अभियंता कमल जोशी मौके पर पहुंचे और रात्रि में रेलिंग तोड़कर व सड़क को घेरकर डाला गया पूरा लेंटर लोहे के जाल सहित उखाड़ डाल डाला। बताया गया कि यहां आनंद राम आर्या नाम के व्यक्ति के द्वारा पहले से अवैध तरीके से बनाए गए भवन पर बीती रात्रि करीब 120 वर्ग फिट आकार का लेंटर डाला था।
देखें पूर्व समाचार: अतिक्रमणकारी-अवैधनिर्माणकारी बेखौफ ! रात्रि में सड़क की रेलिंग काटकर डाल दिया लिंटर

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड बिग ब्रेकिंग: ‘नवीन समाचार‘ की खबर पर लगी मुहर, त्रिवेंद्र सरकार के सभी मनोनीत महानुभावों की कुर्सी गई

नवीन समाचार, देहरादून, 02 अप्रैल 2021। (Khabar ka asar) उत्तराखंड सरकार ने आपके प्रिय, पसंदीदा एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार‘ द्वारा बृहस्पतिवार को प्रकाशित समाचार पर पर मुहर लगा दी है। प्रदेश सरकार ने त्रिवेंद्र सरकार के सभी मनोनीत महानुभावों की कुर्सी चली गई है।

(Khabar ka asar) प्रदेश सरकार की ओर से मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने शुक्रवार को कार्यालय ज्ञाप जारी कर आदेश जारी कर दिया है कि 18 मार्च 2017 से अब तक मंत्रिपरिषद विभाग-पूर्व नाम गोपन-मंत्रिपरिषद विभाग द्वारा विभिन्न आदेशों से विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों इत्यादि में नामित अथवा नियुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सलाहकार एवं अन्य पदों पर गैर सरकारी व्यक्तियों को मंत्री, राज्यमंत्री,

(Khabar ka asar) अन्य महानुभाव या सदस्य आदि को तात्कालिक प्रभाव से पदमुक्त किया जाता है। संवैधानिक पदों पर निर्धारित अवधि हेतु नियुक्त व्यक्तियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा। माना जा रहा है कि इस आदेश के बाद शीघ्र ही सरकार नए स्तर से यह नियुक्तियां कर सकती है।
देखें नवीन समाचार का समाचार जिस पर लगी मुहर: अब उत्तराखंड में 114 महानुभावों की कुर्सी पर संकट !

यह भी पढ़ें : खबर का असर : 24 घंटे के भीतर ही आ गया नौ दिन से न आ रहा पानी

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 सितंबर 2020। जनपद एवं हल्द्वानी विकास खंड की सबसे बड़ी ग्राम सभा खेड़ा में बीते नौ दिनों से पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही थी। इस पर ‘नवीन समाचार’ ने सोमवार को ‘नैनीताल जनपद की सबसे बड़ी ग्राम सभा में नौ दिनों से पेयजल नहीं’शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था।

(Khabar ka asar) इसका 24 घंटे से भी पहले, तत्काल असर हुआ है। ग्राम प्रधान लीला देवी एवं पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य अर्जुन बिष्ट ने सोमवार शाम जानकारी दी कि फुंके ट्यूबवेल को बदल दिया गया है, और शाम साढ़े पांच बजे के करीब पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

(Khabar ka asar) इससे पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा टैंकर से भी गांव में पेयजल वितरित कराया गया। उन्होंने बताया कि पूर्व में यहां नलकूप के साथ लगा 75 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया था और इसकी जगह 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने के लिए जल संस्थान एवं विद्युत विभाग एक-दूसरे पर जिम्मेदारी टाल रहे थे।

(Khabar ka asar) किंतु समाचार प्रकाशित होने के बाद तत्काल ही 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है। हालांक जानकारों के अनुसार यहां 175 केवीए के ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। अलबत्ता, फिलजाल पेयजल आपूर्ति शुरू हो जाने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

यह भी पढ़ें : मिला कोरोना पॉजिटिव को जीवन दान, पुनः एक अपील

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 सितंबर 2020। आपके प्रिय एवं भरोसेमंद तथा उत्तराखंड के अग्रणी एवं सबसे पुराने समाचार पोर्टल ‘नवीन समाचार’ ने गत दिवस हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती एक कोरोना मरीज के उपचार हेतु बी-पॉजिटिव के रक्त प्लाज्मा की आवश्यकता संबंधी अपील प्रकाशित की थी।

(Khabar ka asar) इस समाचार का तत्काल ही असर हुआ और संबंधित व्यक्ति को हमारे शुधी पाठकों में से किसी एक ने उदारता दिखाते हुए ब्लड प्लाज्मा उपलब्ध करा दिया। इसके लिए हम अपने उन अनाम पाठक का भी हार्दिक धन्यवाद अदा करते हैं। इस पर सूचना कर्ता ने भी आभार ज्ञापन किया है।

(Khabar ka asar) इधर पुनः हमें इस बार सोशल मीडिया से जानकारी मिली है कि सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती किन्ही प्रभात भट्ट को कोरोनावायरस के उपचार के लिए बी-पॉजिटिव समूह के रक्त प्लाज्मा की जरूरत है।

(Khabar ka asar) इस मामले में भी हम मानवीय संवेदना के तहत अपने पाठकों से अपील करना चाहते हैं कि यदि कोई व्यक्ति अपना प्लाज्मा डोनेट करना चाहते है तो श्री भट्ट के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर उनको सहयोग कर सकते हैं। स्मरण रहे, किसी का जीवन बचाने से बड़ा कार्य दुनिया में कुछ भी नहीं है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड आने-जाने एवं एक से दूसरे जिले में आने-जाने वालों को मिलेगा लाभ

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 सितंबर 2020। आपके प्रिय एवं भरोसेमंद तथा उत्तराखंड के अग्रणी एवं सबसे पुराने समाचार पोर्टल ‘नवीन समाचार’ ने एक सितंबर को राज्य एवं राज्य के जिलों में आने-जाने वाले लोगों के पंजीकरण के लिए बनाए गए पोर्टल डीएससीएल सर्विसेज डॉट ओरजी वेबसाइटhttp://dsclservices.org.in/apply.php की बड़ी तकनीकी कमी की ओर शासन का ध्यान आकृष्ट किया था।
देखें पुराना समाचार:(Khabar ka asar) इस समाचार का तत्काल असर हुआ है। ‘नवीन समाचार’ के ध्यानाकर्षण के बाद वेबसाइट में अब उत्तराखंड आने के अलावा उत्तराखंड से अन्य राज्य जाने तथा अंतर जनपदीय यात्रा करने के विकल्प उपलब्ध करा दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें : कुछ घंटों में ही हुआ ‘नवीन समाचार’ के स्तम्भ ‘आजाद के तीर’ का असर

शुक्रिया :  नगर पालिका -प्रशासन नैनीताल का
साहिबान,

हमने ‘नवीन समाचार’ के स्तम्भ ‘आज़ाद के तीर’ के  02/07/2020 के अंक में “हलुआ (मलबा) रायता फ़ैलाने को है तैयार” उन्वान के साथ कूर्मांचल बैंक के पास रखे मलबे के कट्टों का हाल बयां किया था कि किस तरह वहाँ नाली बनाई गयी उसके बाद मलबे के कट्टे वहीं सड़क पर रखकर छोड़ दिये गये थे, जिससे कभी भी कोई हादसा हो सकता था अथवा वही मलबा पुनः नालियों में समां सकता था

(Khabar ka asar) जिस पर नगर पालिका प्रशासन ने हमारी बात का संज्ञान लेते हुये उस पर तत्काल कार्रवाई की और उक्त तथाकथित मलबे के कट्टों को वहां से हटाया गया जिसके लिये ‘आज़ाद मंच परिवार’ नगर पालिका प्रशासन में सचिन नेगी पालिकाध्यक्ष महोदय, अशोक वर्मा अधिशासी अधिकारी महोदय, राजू टांक सभासद महोदय का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता है और साथ ही ये भी उम्मीद करता है कि

(Khabar ka asar) उक्त मलबे के अलावा हमने जितने भी मौज़ू पर आपका ध्यान खींचने की कोशिश की गयी थी जैसे पार्किंग, उद्यान, साफ़-सफ़ाई के इंतज़ामात, हमें उम्मीद के साथ पूरा यक़ीन है कि आप बेहतर कार्य प्रणाली के साथ नगर की व्यवस्था संभालते रहेंगे,  जिससे नगर हित के साथ -साथ जन  हित भी बना रहे

न काहू से दोस्ती

न काहू से बैर

‘हमारा सभासद-हमारा साथी’, आज वार्ड-15 की सभासद पर ‘आज़ाद के तीर’

यह भी पढ़ें : ‘नवीन समाचार’ की खबर का अब बेतालघाट में हुआ असर

-सेठी पुल पर एक बार में केवल दो वाहन ही गुजरेंगे

नवीन समाचार, नैनीताल, 05 जून 2020। आपके प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार पोर्टल ‘नवीन समाचार’ की खबर का एक बार फिर असर हुआ है। ‘नवीन समाचार’ ने गत दिवस बेतालघाट के सेठी पुल पर खनन से भरे डंपरों के कारण पुल पर दरारें उभरने के साथ खतरा बढ़ने का समाचार प्रकाशित किया था।

(Khabar ka asar) इस समाचार को गंभीरता से लेते हुए शनिवार को लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीएस कुटियाल एवं एसडीएम ऋचा सिंह ने पुल का स्थलीय निरीक्षण किया। अधिकारियों ने कहा कि वह पुल की दरारों को जल्द ही दुरुस्त किया जाएगा। ग्रामीणों के साथ वार्ता में यह भी तय हुआ कि पुल पर सिर्फ दो वाहन ही एक बार में गुजरेंगे। इसके लिए पुल पर संबंधित पट्टा धारक गांव की सहमति से एक चौकीदार नियुक्त करेंगे, जो ट्रकों की आवाजाही पर नियंत्रण रखेंगे एवं निगरानी करेंगे। सम्बंधित समाचार ⇒

https://navinsamachar.com/khanan-bridge-crack/

यह भी पढ़ें : इस बार पिथौरागढ़ में होगा ‘नवीन समाचार’ की खबर का असर

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जून 2020 (Khabar ka asar)  जी हां आपके प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ के समाचार को फिर से असर हुआ है। गत 28 मई को हमने पिथौरागढ़ में कोरोना विषााणु कोविद-19 की संभावना से होम क्वारन्टाइन यानी गृह एकांतवास किये गये लोगों के घरों पर जिला प्रशासन के द्वारा ‘कृपया इस घर से संपर्क न करें’। लिखवाने पर सवाल उठाते हुए समाचार प्रकाशित किया था।

(Khabar ka asar) हमारी आपत्ति किसी को गृह एकांतवास में भेजे जाने पर नहीं, बल्कि इस हेतु प्रयोग की गई भाषा पर थी। इस पर कुमाऊं मंडल के नवागत आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी ने संज्ञान लिया और जानकारी दी है कि उन्होंने ‘कृपया इस घर से संपर्क न करें’ की जगह ‘कृपया सुरक्षित दूरी/सावधानी बरतें’ लिखने को पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी को कहा है। उन्होंने कहा है कि किसी से ‘कृपया इस घर से संपर्क न करें’ कहना अच्छा नहीं लगता है, और यह लोगों के द्वारा भी पसंद नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : राहत सामग्री लोगों को बुलाकर न बांटें, घर पर पहुंचाएं

नवीन समाचार, नैनीताल, 7 अप्रैल 2020। ‘नवीन समाचार’ ने सोमवार को मोहल्लों में राशन बांटने पर सामाजिक दूरी के सिद्धांत को नजर अंदाज कर भीड़ लगने का समाचार प्रकाशित किया था, और इस बारे में एसडीएम विनोद कुमार से भी वार्ता की थी। इसका असर हुआ है।

(Khabar ka asar) एसडीएम कुमार ने इस बाबत नैनीताल के तहसीलदार तथा कोतवाली मल्लीताल, भवाली, तल्लीताल, भीमताल, मुक्तेश्वर व काठगोदाम एवं सभी राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि सामाजिक एवं स्वयं सेवी संगठनों द्वारा खाद्य सामग्री के वितरण के दौरान काफी संख्या में लोगों के एक स्थान पर एकत्रित होने से कानून व्यवस्था के प्रभावित होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

(Khabar ka asar) इसलिए खाद्य सामग्री का वितरण यथासंभव स्वयं सेवकों द्वारा जरूरतमंदों के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। यह भी कहा है कि आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

ग्रामीण क्षेत्र में किया राहत सामग्री का वितरण
नैनीताल। नगर के जय जननी जय भारत, अयारपाटा सेवा दल के मनोज कुंवर, प्रकाश नारायण, भगवत मेहरा आदि के द्वारा मंगलवार को निकटवर्ती ग्राम सौड़ क्षेत्र में जरूरतमंद ग्रामीणों को राशन बांटा गया। सभासद मनोज साह जगाती ने बताया कि यह राशन उन्हें भोटिया मार्केट के विक्रेताओं ने उपलब्ध कराया था।

यह भी पढ़ें : फिर हुआ ‘नवीन समाचार’ का असर..

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 फरवरी 2020। ‘नवीन समाचार’ ने 22 फरवरी को अंक में ‘ठंडी सड़क का गेट तोड़ा, अब दौड़ा रहे कार, जिम्मेदार सोये’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इस समाचार पर संज्ञान लेकर प्रशासन ने असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़े गए ठंडी सड़क के गेट को वेल्डिंग कर दुरुस्त करा लिया है और गेट की चाबी फिर से तल्लीताल पुलिस ने संभाल ली है।

(Khabar ka asar) इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि नगर के एकमात्र पैदल पथ एवं भूगर्भीय दृष्टि से संवेदनशील ठंडी सड़क में वाहनों के आवागमन पर रोक लगेगी। अलबत्ता, गेट को ठीक किए जाने पर लोगों में अपनी-अपनी ओर से श्रेय देने की भी होड़ नजर आ रही है। कुछ लोग जिलाधिकारी तो कुछ डीएम को इस बात का श्रेय दे रहे हैं।

पहले : 

यहाँ पढ़ें पूर्व समाचार : ‘ठंडी सड़क का गेट तोड़ा, अब दौड़ा रहे कार, जिम्मेदार सोये’

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग