Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

अपने 28795 शेयर धारकों को इस बार 2 फीसद अधिक-12 फीसद लाभांश देगा केएनएसबी

Spread the love

-मुखानी, हल्द्वानी व गदरपुर शाखाएं तथा एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली ताइक्वांडो खिलाड़ी लतिका भंडारी हुए पुरस्कृत

कूर्मांचल बैंक की एजीएम में प्रगति आख्या पेश करते बैंक के अध्यक्ष विनय साह।

नैनीताल, 8 सितंबर 2018। नैनीताल। उत्तराखंड के प्रमुख नगर सहकारी बैंक-कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक की बोर्ड ने इस वर्ष अपने खाताधारकों को गत वर्षों के 10 फीसद के मुकाबले 2 फीसद अधिक 12 फीसद लाभांश देने की संस्तुति की। ऐसा बैंक द्वारा इस वर्ष 28.9 करोड़ रुपए के सकल एवं 13.53 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ प्राप्त करने के फलस्वरूप संभव हुआ है। इसके अलावा भी बैंक ने इस वर्ष ने अपनी 41 शाखाओं के माध्यम से 31 माच्र 2018 तक 1686.83 करोड़ के जमा निक्षेप एवं 837.2 करोड़ रुपए के ऋण अग्रिमों के साथ कुल 2524.03 करोड़ का कुल व्यवसाय कर हैसियत 141.12 करोड़ रुपए कर ली है। बैंक की शेयर कैपिटल भी इस वर्ष बढ़कर 355.07 करोड़ और शेयर धारकों की संख्या भी 25615 से बढ़कर 28795 हो गयी है। जबकि एनपीए यानी गैर निष्पादित आस्तियां 32.54 करोड़ से घटकर 28.42 करोड़ रह गयी हैं।

यह भी पढ़ें : 

शनिवार को मल्लीताल स्थित फ्रीमैशंस हॉल में आयोजित बैंक की 36वीं वार्षिक सामान्य निकाय के चुने हुए प्रतिनिधियों की बैठक में बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने यह जानकारियां दीं। साथ ही सचिव व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय साह ने बैंक की प्रगति का विवरण प्रस्तत किया। इस दौरान बीते वित्तीय वर्ष में सर्वश्रेष्ठ व्यवसायिक प्रदर्शन करने के लिए मुखानी हल्द्वानी तथा सर्वाधिक उप्तादकता व दक्षता हेतु तल्लीताल नैनीताल शाखा एवं तीव्रतम वृद्धि दर्शाने हेतु छोटी शाखा गदरपुर को पुरस्कृत किया गया। साथ ही बैंक में कार्यरत कर्मचारियों के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 85 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत तथा हाल में जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली 53 किग्रा भार वर्ग की ताइक्वांडो खिलाड़ी नगर निवासी व बालिका विद्या मंदिर की छात्रा लतिका भंडारी को 21 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया। बैठक में बैंक के उपाध्यक्ष घनश्याम बिष्ट, संचालक गोविंद रतूड़ी, दिनेश चंद्र साह, भारत लाल साह, दुर्गा दास साह, ललित साह, भुवन चंद्र शर्मा व सामान्य निकाय के रमेश चंद्र अग्रवाल, रजनी आर्या, चन राम, सुरेश साह, जगदीश पिनोली, उर्मी साह, देवेंद्र लाल, कमलेश ढोंढियाल, सचिन सिंघल, डा. अजय रावत व राजीव लोचन साह आदि सामान्य निकाय के सदस्य तथा कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन भवाली शाखा की प्रबंधक नीता साह ने किया।

यह भी पढ़ें : कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक ने सीमित अवधि के लिए की है सर्वाधिक ब्याज देने की घोषणा

-बचत खातों पर 4 व एक वर्ष के सावधि खातों पर 8 फीसद तक ब्याज देगा कूर्मांचल बैंक

बुधवार को पत्रकार वार्ता करते कूर्मांचल बैंक के अध्यक्ष, सचिव व अन्य।

नैनीताल। उत्तराखंड के प्रमुख नगर सहकारी बैंक-कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक ने अपने खाता धारकों को अन्य राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों के मुकाबले अधिक, बचत खातों पर 4 व एक वर्ष के सावधि खातों पर सामान्य खाता धारकों को 7.5 व वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसद ब्याज देने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि अन्य बैंक बचत खातों में 3.5 फीसद एवं सावधि खातों पर अधिकतम 7 फीसद तक ब्याज दे रहे हैं। अलबत्ता, साफ किया है कि एक वर्ष की सावधि खाते पर अधिक ब्याज दर की योजना केवल सीमित अवधि के लिए है, और कभी भी योजना बंद की जा सकती है।

बुधवार को बैंक के तल्लीताल स्थित मुख्यालय में बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने बैंक की प्रगति से अवगत कराते हुए यह जानकारी दी। बताया कि 35 वर्षों से अपनी बैंकिंग सेवाएं दे रहे कूर्मांचल बैंक की उत्तराखंड में कुल 41 शाखाएं और 26 एटीएम कार्यरत हैं, और यह आरटीजीएस व एनईएफटी जैसी सुविधाओं और डीबीटीएल जैसी योजनाओं से भी जुड़ा है। बैंक ऋण भी त्वरित गति से देता है। बैंक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हुडको के माध्यम से भवन ऋण खाताधारकों को अनुदान भी दे रहा है। बावजूद बैंक का ग्रॉस एनपीए 3-4 फीसद व नेट एनपीए शून्य फीसद है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों देश भर के बैंक विशालकाय एनपीए को लेकर विवादों में हैं। इस अवसर पर बैंक के सचिव अक्षय साह भी मौजूद रहे।

Loading...

नवीन समाचार

मेरा जन्म 26 नवंबर 1972 को हुआ था। मैं नैनीताल, भारत में मूलतः एक पत्रकार हूँ। वर्तमान में मार्च 2010 से राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्र-राष्ट्रीय सहारा में ब्यूरो चीफ के रूप में कार्य कर रहा हूँ। इससे पहले मैं पांच साल के लिए दैनिक जागरण के लिए काम कर चुका हूँ। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से ‘नए मीडिया’ विषय पर शोधरत हूँ। फोटोग्राफ़ी मेरा शौक है। मैं NIKON COOLPIX P530 और अडोब फोटोशॉप 7.0 के साथ फोटोग्राफी कर रहा हूँ। फोटोग्राफी मेरे लिए दुनियां की खूबसूरती को अपनी ओर से चिरस्थाई बनाने का बहुत छोटा सा प्रयास है। एक फोटो पत्रकार के रूप में मेरी तस्वीरों को नैनीताल राजभवन सहित विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रस्तुत किया गया, तथा उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती मार्गरेट अलवा द्वारा सम्मानित किया गया है। कुछ चित्रों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। गूगल अर्थ पर चित्र उपलब्ध कराने वाली पैनोरामियो साइट पर मेरी प्रोफाइल को 18.85 Lacs से भी अधिक हिट्स प्राप्त हैं।पत्रकारिता और फोटोग्राफी के अलावा मुझे कवितायेँ लिखना पसंद है। काव्य क्षेत्र में मैंने नवीन जोशी “नवेन्दु” के रूप में अपनी पहचान बनाई है। मैंने बहुत सी कुमाउनी कवितायेँ लिखी हैं, कुमाउनी भाषा में मेरा काव्य संकलन उघड़ी आंखोंक स्वींड़ प्रकाशित हो चुका है, जो कि पुस्तक के के साथ ही डिजिटल (PDF) फार्मेट पर भी उपलब्ध होने वाली कुमाउनी की पहली पुस्तक है। मेरी यह पुस्तक गूगल एप्स पर भी उपलब्ध है। ’ यहां है एक पत्रकार, लेखक, कवि एवं छाया चित्रकार के रूप में मेरी रचनात्मकता, लेख, आलेख, छायाचित्र, कविताएं, हिंदी-कुमाउनी के ब्लॉग आदि कार्यों का पूरा समग्र। मेरी कोशिश है कि यहां नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड और वृहद संदर्भ में देश की विरासत, संस्कृति, इतिहास और वर्तमान को समग्र रूप में संग्रहीत करने की….। मेरे दिल में बसता है, मेरा नैनीताल, मेरा कुमाऊं और मेरा उत्तराखंड

Leave a Reply