News

छोटा बैंक-बड़ी सेवा: कूर्मांचल बैंक ने सीएम राहत कोष में 11 लाख व बैंक कर्मचारियों ने 4.89 लाख दिये

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मई 2020। नगर में मुख्यालय स्थित प्रदेश के अपने ‘दि कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक लिमिटेड’ ने अपने संस्थापक एवं पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय मदन लाल साह, के जन्म दिवस पर उनकी स्मृति में कोरोना की वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष को 11 लाख रुपये की सहयोग राशि भेंट की है। बैंक के वर्तमान अध्यक्ष विनय साह के द्वारा इस धनराशि का ड्राफ्ट कुमाऊं कमिश्नर अरविंद सिंह ह्यांकी को भेंट किया गया।

इस अवसर पर बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक-कार्मिक पूरन लाल साह के द्वारा बैंक के कर्मचारियों के एक दिन के वेतन का चार लाख 89 हजार 523 रुपये का ड्राफ्ट भी मुख्यमंत्री राहत कोष को भेंट किया। इस मौके पर बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने कहा कि बैंक अपने सामाजिक दायित्वों का सदैव पालन करता रहेगा। उन्होंने बैंक कर्मचारियों का भी सहयोग करने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर पर बैंक के सचिव अक्षय कुमार साह एवं राजेन्द्र मिेहरा आदि भी मौजूद रहे। वहीं मंडलायुक्त श्री ह्यांकी ने बैंक व उसके कर्मचारियों की मुख्यमंत्री राहत कोष में सहयोग करने हेतु धन्यवाद व्यक्त करते हुए इस प्रयास की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें : विरोध के बीच च्यूरीगाड़ से गुनियालेख स्थानांतरित हुई बॉब की शाखा, कुछ लोग विरोध से मुकरे

-गुनियालेख बैंक शाखा स्थानांतरित, कुछ लोगों ने प्रबंधक पर मनमानी के आरोपों से किया इंकार,
-कहा-पुरानी शाखा स्थल में इंटरनेट सेवा बाधित रहने से कामकाज रहता था बाधित
नवीन समाचार, नैनीताल, 11 मई 2020। कुछ लोगों के विरोध के बावजूद सोमवार को बैंक आफ बड़ौदा की च्यूरीगाड़ शाखा इसी नाम से गुनियालेख गांव में स्थानांतरित हो गई है। शाखा प्रबंधक ने विधिवत पूजा अर्चना कराकर नए भवन में बैंक का कामकाज शुरू कराया। उल्लेखनीय है कि अनेक लोगों के बैंक शाखा को एक गांव से दूसरे गांव स्थानांतरित करने को लेकर बैंक प्रबंधक पर मनमानी के आरोप लगाए थे। वहीं इधर कुछ लोगों ने पूर्व में लगाये आरोपों से इंकार भी किया है। उनका कहना है कि कुछ जनप्रतिनिधि उन्हें सीडीओ कार्यालय में गांव के विकास का ज्ञापन देने की बात कहकर ले गए थे और वहां बैंक प्रबंधक पर मनमानी संबंधी ज्ञापन सौंपकर उनका नाम भी ज्ञापन में शामिल कर दिया। उधर क्षेत्र के ही निवासी एवं नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने आरोपों पर कायम रहते हुए बैंक प्रबंधक के खिलाफ न्यायालय जाने की धमकी दी है। उनका आरोप है कि सिविल भूमि पर स्थित बैंक भवन की जगह किसी अन्य भूमि को कृषि से अकृषि दिखाकर शाखा स्थानांतरित की गई है। इससे क्षेत्रवासियों को काफी कष्ट होगा।
इधर बैंक प्रबंधक ने उन पर लगाए मनमानी के आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि पुराने स्थान पर इंटरनेट की समस्या थी, साथ ही भवन में सीलन भी थी, तथा वह पहाड़ी के नीचे स्थित था। नए भवन में बैंक ग्राहकों को बैठने की पर्याप्त जगह मिलने के साथ ही पानी व शौचालय की भी सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि शाखा को नये स्थान पर स्थानांतरित कराने में सरना के जिला पंचायत सदस्य सागर पांडे, कनिष्ठ ब्लाक प्रमुख कृपाल सिंह मेहता, कृषक समाज संगठन के अध्यक्ष खुशाल सिंह सम्मल का भी सहयोग रहा है। इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक मायाराम बृजवासी, चन्द्रमोहन पनेरू, रवि शंकर, डीएन पनेरू, हरीश प्रधान, शेर सिंह, नारायण दत्त पांडे, शेखर बेलवाल, रजत रैक्वाल, जितेंद्र पौड़ियाल, जीवन तिवारी समेत तमाम लोग मौजूद रहेे।

यह भी पढ़ें : बड़ा एक्सक्लूसिव समाचार: कूर्माचल बैंक सहित प्रदेश के कई बैंकों से करोड़ों की ठगी, 15 हैकरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

-अज्ञात लोगों ने धोखाधड़ी करते हुए बैंक की शाखाओं से निकाले रुपये, बैंक की आंतरिक जांच में एटीएम से छेड़खानी करने की हुई पुष्टि
नवीन समाचार, नैनीताल/देहरादून/रुद्रपुर, 7 दिसंबर 2019। एटीएम को हैक कर ऊधमसिंह नगर, नैनीताल व अल्मोड़ा के अलग-अलग एटीएम से करोड़ों रुपये उड़ाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 15 बदमाशों के खिलाफ साइबर सेल देहरादून में मुकदमा दर्ज किया गया है। उत्तराखंड के ‘द कूर्माचंल नगर सहकारी बैंक’ की विभिन्न जिलों में स्थित कई शाखाओं के एटीएम से अनधिकृत तरीक से करीब पांच करोड़ की रकम निकाल ली गई है। बैक की ओर से साइबर पुलिस को शिकायत दी गई है। साइबर पुलिस ने मामले में बैंक की सीसीटीवी फुटेज मंगवाई है। मामले की जांच की जा रही है। मामले में बैक के नैनीताल स्थित प्रधान कार्यालय के सचिव अक्षय साह की ओर से साइबर पुलिस को शिकायत दी गई है।

शिकायत में बताया गया है कि अज्ञात लोगों ने धोखाधड़ी करते हुए बैंक की विभिन्न शाखाओं से करीब पांच करोड़ रुपए की रकम निकाल ली गई है। बैंक की प्राथमिक आन्तरिक जांच और सीसीटीवी फुटेज देखे जाने के बाद पाया गया है कि एटीएम से छेड़खानी कर अनाधिकृत रुप से रकम निकाली गई है। इनमें हरिद्वार रोड धर्मपुर स्थित एटीएम, माता मन्दिर मार्ग काशीपुर, दीवान बिल्डिंग वीर हकीकत राय मार्ग रुद्रपुर, वर्मा काम्पलैक्स मुखानी चौराहा कालाढूगी रोड हल्द्वानी, ट्रान्सपोर्ट नगर रामपुर रोड हल्द्वानी, मून होटल एंड रैस्टोरेण्ट सदर बाजार रानीखेत, गोपालजी काम्पलैक्स सदर बाजार हल्द्वानी और नजीबाबाद रोड कोटद्वार से रकम निकाली गई है। इसके अलावा आंतरिक जाँच में यह भी प्रकाश में आया है कि एटीएम के अलावा बैक को चार्ज बैक भुगतान प्रक्रिया से भी 2े करोड़ 19 लाख 78 हजार 800 रुपए की क्षति पहुंचाई गई है। इस प्रकार बैक को कुल 4 करोड़ 80 लाख 40 हजार 400 रुपये की वित्तीय हानि हुई है। यह घटनाएं जुलाई 2019 के बीच हुई है।

कूर्मांचल बैंक के खाताधारकों को कोई नुकसान नहीं: साह

नैनीताल। कूर्मांचल बैंक के सचिव अक्षय साह ने बताया कि कूर्मांचल बैंक के सभी उपभोक्ता इस पूरे मामले से सुरक्षित हैं। पूरे मामले में कूर्मांचल बैंक के किसी भी उपभोक्ता के साथ धोखाधड़ी नहीं हुई है, बल्कि अन्य बैंकों के एटीएम कार्डों से कूर्मांचल बैंक के एटीएम के माध्यम से धोखाधड़ी से धनराशि निकाली गई है, और धनराशि वापस भी ली गई है। कूर्माचल बैंक के सभी उपभोक्ता इस मामले से पूरी तरह से अप्रभावित हुए हैं।

15 हैकरों के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज

रुद्रपुर।  बता दें कि 15 सितंबर को पुलिस को रुद्रपुर के ब्लॉक रोड पर कार में कानपुर यूपी निवासी आठ संदिग्ध युवकों किशन कश्यप, रविकांत यादव, राहुल कनौजिया, जीत यादव, रवि कुमार, आशीष उर्फ अमन, रोहित, शिवम तिवारी को अलग-अलग बैंकों के 61 एटीएम कार्ड, एक कार, दो बाइक समेत लाखों की नकदी बरामद की थी। बाद में पुलिस ने उनकी निशानदेही पर गिरोह से जुड़े सात और सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इधर, देहरादून और आसपास के जिलों में भी इस गिरोह के सदस्यों द्वारा कई वारदात को अंजाम देने की पुष्टि हुई है। इस आधार पर देहरादून साइबर सेल में गिरफ्तार 15 हैकर्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

ऐसे हैक करते थे एटीएम

गिरफ्तार गिरोह के सदस्य अपने दोस्तों, रिश्तेदार, जान-पहचान और छात्रों से तीन हजार रुपये पर एटीएम कार्ड किराये में लेते थे। इनमें नाममात्र की राशि होती थी। इसके बाद वे एटीएम की जानकारी लेकर कार्ड धारक से अपना मोबाइल नंबर भी खाते में जुड़वा लेते थे। इसके बाद उन खातों में 10-10 हजार रुपये भी जमा कर ग्रुप में दूर-दराज के क्षेत्रों में जाते थे। वहां एकांत में स्थित एटीएम मशीन को टारगेट बनाते थे। जैसे ही एटीएम मशीन से रुपये निकलते, वे बिप की तीन आवाज के बाद कैंसिल का बटन दबा देते। साथ ही एटीएम का बॉक्स वाले शटर को दबाए रखते। इसी बीच कैंसिल होने पर रुपये शटर में आधे अंदर और आधे बाहर फंस जाते। इस पर वह बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत दर्ज करा शटर में फंसे रुपये खींच लेते। इस तरह से कस्टमर केयर में शिकायत के बाद बैंक ट्रांजेक्शन चेक होता तो आहरण रद्द दिखता है। इस तरह से गिरोह अब तक करोड़ों रुपये पार कर चुका है।

यह भी पढ़ें : कूर्मांचल बैंक ने की लगातार दूसरे वर्ष पहले से अधिक 12.5 फीसद लाभांश की घोषणा

-बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक में बेहतर प्रदर्शन के लिए बाजपुर, तल्लीताल व रुद्रपुर की शाखाओं को किया गया सम्मानित

नैनीताल क्लब में आयोजित कूर्मांचल बैंक की एजीएम में बैंक की प्रगति आख्या प्रस्तुत करते बैंक के अध्यक्ष विनय साह।

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 सितंबर 2019। मुख्यालय स्थित कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक ने बीते वित्तीय वर्ष में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने अंशधारकों को लगातार दूसरे वर्ष पिछले वर्ष के 12 फीसद से अधिक 12.5 फीसद लाभांश देने की घोषणा की है। शनिवार को आयोजित हुई बैंक की साधारण वार्षिक बैठक यानी एजीएम में बैंक ने यह घोषणा की। इस दौरान बैंक के द्वारा सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक प्रदर्शन के लिए बाजपुर शाखा, सर्वाधिक उत्पादकता व दक्षता के लिए नगर की तल्लीताल शाखा एवं तीव्रतम वृद्धि दर्शाने के लिए जीएनबीआईसी रुद्रपुर को एवं बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंक कर्मचारियों के पाल्यों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही नगर के सुप्रसिद्ध पर्वतारोही, पर्यावरणप्रेमी व अंतरराष्ट्रीय छायाकार पद्मश्री अनूप साह के साथ बैंक के उपाध्यक्ष घनश्याम बिष्ट व संचालक मंडल के सदस्य दुर्गा दास साह को भी सम्मानित किया।
नैनीताल क्लब में आयोजित हुई एजीएम में इससे पूर्व बैंक के सचिव व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय साह ने बैंक के 2018-19 वित्तीय वर्ष में बैंक की प्रगति के आंकड़े प्रस्तुत किये। बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने बताया कि 41 शाखाओं वाले बैंक ने 31 मार्च 2019 को 2832.74 करोड़ का कुल व्यवसाय करते हुए 36.76 करोड़ का लाभ प्राप्त किया। इस दौरान बैंक की हैसियत 149.37 करोड़ की रही है। संचालन नीता साह ने किया। बैठक में बैंक के उपाध्यक्ष घनश्याम लाल साह, संचालक गोविंद राम रतूड़ी, भारत लाल साह, दुर्गा दास साह, दिनेश साह, इंद्र सिंह परिहार, केशर मेहरा, ललित साह, भुवन शर्मा व सामान्य निकाय के सदस्य कृष्ण चंद्र पंत, कमलेश ढोंढियाल, अजय रावत, चन राम, लीला जोशी, मुकुल गंगोला व नंदी ढोंढियाल सहित बैंक के कर्मचारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : 2018 में अपने 28795 शेयर धारकों को इस बार 2 फीसद अधिक-12 फीसद लाभांश देगा केएनएसबी

-मुखानी, हल्द्वानी व गदरपुर शाखाएं तथा एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली ताइक्वांडो खिलाड़ी लतिका भंडारी हुए पुरस्कृत

नैनीताल, 8 सितंबर 2018। नैनीताल। उत्तराखंड के प्रमुख नगर सहकारी बैंक-कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक की बोर्ड ने इस वर्ष अपने खाताधारकों को गत वर्षों के 10 फीसद के मुकाबले 2 फीसद अधिक 12 फीसद लाभांश देने की संस्तुति की। ऐसा बैंक द्वारा इस वर्ष 28.9 करोड़ रुपए के सकल एवं 13.53 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ प्राप्त करने के फलस्वरूप संभव हुआ है। इसके अलावा भी बैंक ने इस वर्ष ने अपनी 41 शाखाओं के माध्यम से 31 माच्र 2018 तक 1686.83 करोड़ के जमा निक्षेप एवं 837.2 करोड़ रुपए के ऋण अग्रिमों के साथ कुल 2524.03 करोड़ का कुल व्यवसाय कर हैसियत 141.12 करोड़ रुपए कर ली है। बैंक की शेयर कैपिटल भी इस वर्ष बढ़कर 355.07 करोड़ और शेयर धारकों की संख्या भी 25615 से बढ़कर 28795 हो गयी है। जबकि एनपीए यानी गैर निष्पादित आस्तियां 32.54 करोड़ से घटकर 28.42 करोड़ रह गयी हैं।

यह भी पढ़ें : 

शनिवार को मल्लीताल स्थित फ्रीमैशंस हॉल में आयोजित बैंक की 36वीं वार्षिक सामान्य निकाय के चुने हुए प्रतिनिधियों की बैठक में बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने यह जानकारियां दीं। साथ ही सचिव व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय साह ने बैंक की प्रगति का विवरण प्रस्तत किया। इस दौरान बीते वित्तीय वर्ष में सर्वश्रेष्ठ व्यवसायिक प्रदर्शन करने के लिए मुखानी हल्द्वानी तथा सर्वाधिक उप्तादकता व दक्षता हेतु तल्लीताल नैनीताल शाखा एवं तीव्रतम वृद्धि दर्शाने हेतु छोटी शाखा गदरपुर को पुरस्कृत किया गया। साथ ही बैंक में कार्यरत कर्मचारियों के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 85 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत तथा हाल में जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली 53 किग्रा भार वर्ग की ताइक्वांडो खिलाड़ी नगर निवासी व बालिका विद्या मंदिर की छात्रा लतिका भंडारी को 21 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया। बैठक में बैंक के उपाध्यक्ष घनश्याम बिष्ट, संचालक गोविंद रतूड़ी, दिनेश चंद्र साह, भारत लाल साह, दुर्गा दास साह, ललित साह, भुवन चंद्र शर्मा व सामान्य निकाय के रमेश चंद्र अग्रवाल, रजनी आर्या, चन राम, सुरेश साह, जगदीश पिनोली, उर्मी साह, देवेंद्र लाल, कमलेश ढोंढियाल, सचिन सिंघल, डा. अजय रावत व राजीव लोचन साह आदि सामान्य निकाय के सदस्य तथा कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन भवाली शाखा की प्रबंधक नीता साह ने किया।

यह भी पढ़ें : कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक ने सीमित अवधि के लिए की है सर्वाधिक ब्याज देने की घोषणा

-बचत खातों पर 4 व एक वर्ष के सावधि खातों पर 8 फीसद तक ब्याज देगा कूर्मांचल बैंक

बुधवार को पत्रकार वार्ता करते कूर्मांचल बैंक के अध्यक्ष, सचिव व अन्य।

नैनीताल। उत्तराखंड के प्रमुख नगर सहकारी बैंक-कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक ने अपने खाता धारकों को अन्य राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों के मुकाबले अधिक, बचत खातों पर 4 व एक वर्ष के सावधि खातों पर सामान्य खाता धारकों को 7.5 व वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसद ब्याज देने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि अन्य बैंक बचत खातों में 3.5 फीसद एवं सावधि खातों पर अधिकतम 7 फीसद तक ब्याज दे रहे हैं। अलबत्ता, साफ किया है कि एक वर्ष की सावधि खाते पर अधिक ब्याज दर की योजना केवल सीमित अवधि के लिए है, और कभी भी योजना बंद की जा सकती है।

बुधवार को बैंक के तल्लीताल स्थित मुख्यालय में बैंक के अध्यक्ष विनय साह ने बैंक की प्रगति से अवगत कराते हुए यह जानकारी दी। बताया कि 35 वर्षों से अपनी बैंकिंग सेवाएं दे रहे कूर्मांचल बैंक की उत्तराखंड में कुल 41 शाखाएं और 26 एटीएम कार्यरत हैं, और यह आरटीजीएस व एनईएफटी जैसी सुविधाओं और डीबीटीएल जैसी योजनाओं से भी जुड़ा है। बैंक ऋण भी त्वरित गति से देता है। बैंक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हुडको के माध्यम से भवन ऋण खाताधारकों को अनुदान भी दे रहा है। बावजूद बैंक का ग्रॉस एनपीए 3-4 फीसद व नेट एनपीए शून्य फीसद है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों देश भर के बैंक विशालकाय एनपीए को लेकर विवादों में हैं। इस अवसर पर बैंक के सचिव अक्षय साह भी मौजूद रहे।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...