उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

कुमाऊं विश्वविद्यालय हर महीने एक दिन ‘नो व्हीकल डे’ का मनाएगा, विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम

0
NCC cadets will get SSB coaching in Kumaon Univ, Kumaun University Kumaon application process

-ऊर्जा संरक्षण, ऊर्जा दक्षता में सुधार और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाने हेतु कुविवि में हुआ हरित पर्यावरण और ऊर्जा ऑडिट
नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अप्रैल 2024 (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अपने दोनों परिसरों में ऊर्जा संरक्षण, ऊर्जा दक्षता में सुधार और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाने की रणनीतियों को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक हरित पर्यावरण और ऊर्जा ऑडिट करवाया है। बताया गया है कि ईएचएस एलायंस सर्विसेज द्वारा किये गए इस ऑडिट का उद्देश्य विश्वविद्यालय समुदाय के भीतर पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

Kumaun University Kumaon application process, KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result,आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ट-आईक्यूएसी के निदेशक प्रो.संतोष कुमार एवं ग्रीन एनर्जी ऑडिट की समन्वयक प्रो.गीता तिवारी के नेतृत्व में ईएचएस एलायंस सर्विसेज द्वारा किये गए हरित पर्यावरण और ऊर्जा ऑडिट में ऊर्जा की खपत को कम करने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ऊर्जा दक्षता में सुधार हेतु क्षेत्रों की पहचान की गई।

इसका एक उद्देश्य विश्वविद्यालय में ऊर्जा खपत की क्षमता को 20 फीसद तक कम करना भी है। इसे प्राप्त करने के लिए ऑडिट टीम द्वारा सोलर एनर्जी का उपयोग करने और वॉशरूम और गलियारों में मोशन सेंसर बल्ब स्थापित करने जैसे उपायों को लागू करने की सिफारिश की गई है। इस ऑडिट में जल संरक्षण के महत्व पर भी जोर दिया गया। इसके तहत व्यक्तिगत पानी की खपत की गणना करने के लिए छात्रावासों में पानी के मीटरों की नियमित निगरानी का प्रस्ताव रखा गया, जिसका लक्ष्य प्रति व्यक्ति 135 लीटर से अधिक पानी का उपयोग नहीं होना चाहिए।

इस अवसर पर कुलपति प्रो.दीवान रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय पर्यावरणीय प्रबंधन और सतत विकास के प्रति प्रतिबद्ध है। ऑडिट की सिफारिशों को लागू करके, विश्वविद्यालय अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य हेतु मिसाल बनने का प्रयास करेगा। कुलपति प्रो.रावत ने कहा कि हरित पर्यावरण के प्रति जन-जागरूकता बढ़ाने एवं ईंधन बचाने के लिए विश्वविद्यालय शीघ्र ही हर महीने में एक दिन ‘नो व्हीकल डे’ यानी वाहन रहित दिन का पालन करेगा।

इस अवसर पर डीएसबी परिसर की निदेशक प्रो.नीता बोरा शर्मा, प्रो.नीलू लोधियाल, प्रो.आशीष तिवारी, डॉ.दीपाक्षी जोशी, डॉ.हृदयेश कुमार, डॉ.हर्ष चौहान, डॉ.मनीषा सांगुड़ी व डॉ.निर्मित साह आदि उपस्थित रहे। (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)

कुमाऊं विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने बुधवार को परीक्षा सत्र 2023 में पंजीकृत विद्यार्थियों की एमकॉम, एमए वनस्पति विज्ञान, एमए-अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिंदी, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र व गृह विज्ञान के तीसरे, एमएससी भूगोल, भूविज्ञान, भौतिकी व जंतु विज्ञान तथा एमए अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिंदी, राजनीति विज्ञान व समाजशास्त्र के पहले सेमेस्टर की मुख्य व बैक परीक्षाओं के पंजीकृत परीक्षार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए हैं। (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)

विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा की ओर से बताया गया है कि परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके अथवा अपने परिसर या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (KU will celebrate No Vehicle Day-declared Result)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला