यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..

मनु महारानी होटल की ‘शोखियों में घोली गई बहुत सी शराब’, आगे होगा जो तैयार वो…..

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-होटल में ‘केक मिक्सिंग सेरेमनी’ के साथ हुई ‘क्रिसमस सेलीबेशन’ की शुरुआत

मनु महारानी होटल में क्रिसमस के लिए केक तैयार करने को सेंटा क्लॉज के स्वरूप में सजाये गये मेवे।

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 नवंबर 2019। वर्ष 2019 में प्रदेश के हॉस्पिटेलिटी उद्योग में चार बड़े पुरस्कार हासिल करने वाले सरोवरनगरी के सर्वश्रेष्ठ होटल मनु महारानी में शुक्रवार को विश्व में 17वीं शताब्दी से और होटल में दशकों से चली आ रही ‘केक मिक्सिंग सेरेमनी’ का आयोजन किया गया। इसके साथ ही होटल में आगामी ‘क्रिसमस सेलीब्रेशन’ की शुरुआत भी हो गई। इस मौके पर होटल में मुख्य शेफ एमएस अधिकारी की अगुवाई में होटल के शेफ व मेहमानों के साथ ही खास तौर पर आमंत्रित नगर के मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर की छात्राओं ने सेंटा क्लॉज के स्वरूप में सजाये गये केक बनाने के लिए 20 प्रकार के मेवों को आपस में मिलाया। इस दौरान होटल के फ्रंट ऑफिस मैनेजर राहुल पांडे ने सुमधुर गीत ‘शोखियों में घोला जाये, फूलों का शबाब. उसमें फिर मिलाई जाये थोड़ी सी शराब, होगा यूं नशा जो तैयार…’ के जरिये इस मौके पर बने माहौल को कम शब्दों में पूरा बयां कर दिया। वहीं मेहमान इस गीत को आगे ‘रंग में पिघले सोना, अंग से यूं रस झलके, जैसे बजे धुन कोई, रात में हल्के हल्के, धूप में, छांवों में, झूमती हवाओं में, हर दम करे जो इन्तजार वो, प्यार है’ गुनगुनाते सुने गए। वहीं शेफ एमएस अधिकारी ने बताया कि इसमें आगे परंरागत तरीके से खड़े मसाले और काफी मात्रा में शराब मिलाई जाएगी और इसे करीब एक माह तक ‘फर्मंटाइजेशन’ के लिए छोड़ा जाएगा। और क्रिसमस से पूर्व इसी केक मिक्स से प्लम केक तैयार किये जाएंगे और होटल के मेहमानों को परोसे जाएंगे।

मनु महारानी होटल में क्रिसमस के लिए केक मिक्सिंग सेरेमनी में शामिल होटल के शेफ, मेहमान एवं अन्य।

इससे पूर्व होटल में महाप्रबंधक नरेश गुप्ता ने बताया कि बीते वर्ष में मनु महारानी होटल ने उत्तराखंड सरकार की ओर से आयोजित हिमालयन टूरिज्म एक्सपो सम्मान 2019 में राज्य में प्रथम पुरस्कार, टीवी 100 हॉस्पिटेलिटी एक्सक्लूसिव अवार्ड, बेस्ट सुपर लक्जरी व बेस्ट फैमिली होटल अवार्ड तथा ट्रिप एडवाइजर की ओर से वर्ष 2015 से 2019 तक लगातार 5 वर्ष उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर ‘हॉल ऑफ फेम अवार्ड’ हासिल किये हैं। आयोजन में कूर्माचल बैंक के अध्यक्ष विनय साह सहित कई गणमान्य जन एवं रीजनल मैनेजर प्रमोद बिष्ट, अवतार सिंह, राजेंद्र रावत, प्रह्लाद रावत, विनोद जोशी, सपन शुकुल सहित होटल के वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे। फंट ऑफिस मैनेजर राहुल पांडे ने रोचक तरीेके से संचालन कर आयोजन में अलग रंग भरे।

क्रिसमस पर मैजिक व तंबोला तथा न्यू इयर सेलीब्रेशन पर अलीशा अरोड़ा बिखेरेंगी जादू

जानें अलीशा अरोड़ा के बारे में इस वीडियो से :

नैनीताल। मनु महारानी होटल ने आगामी क्रिसमस एवं नये वर्ष के स्वागत पर अपने मेहमानों के लिए अभी से खास तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। होटल में महाप्रबंधक नरेश गुप्ता ने बताया कि क्रिसमस के लिए होटल ने 11,500 रुपए के विशेष पैकेज तैयार किये हैं, जिनमें कुमाउनी छोलिया नर्तकों व सेंटा क्लॉज के साथ क्रिसमस परेड, कैरल सिंगिंग, मैजिक शो, तम्बोला व गाला डिनर का आयोजन होगा। वहीं नये वर्ष के स्वागत पर दो रातों के 36 हजार रुपए से शुरू पैकेज में सुप्रसिद्ध लाइव परफॉर्मर गायिका अलीशा अरोड़ा अपने लाइव बैंड के साथ अपनी प्रस्तुतियां देंगी। इस मौके पर 100 तरह के लजीज व्यंजन भी खास आकर्षण होंगे।

यह भी पढ़ें : छोटी बिलायत में दुहराया गया इतिहास ! एक-दूजे के हुए ‘इंग्लिश बाबू-देशी मेम’

-सात समुंदर पार से आई हल्द्वानी की सिम्पी की बारात

विश्व गुरु बनने को उद्यत भारतीय संस्कृति वैश्विक विमर्श के साथ ही आकर्षण का केंद्र भी बनी
नवीन जोशी, नैनीताल, 13 मार्च 2018 । अंग्रेजी दौर की ‘छोटी बिलायत’ में जो न जाने कितनी बार हुआ हो, वही इतिहास एक नए रूप में मंगलवार को यहाँ फिर लिखा गया। बताया जाता है कि कुमाऊँ के दूसरे कमिश्नर जीडब्लू ट्रेल ने भी यहीं, रानीखेत की युवती से विवाह किया था। कुछ इसी तर्ज पर मंगलवार को यहां एक ‘इंग्लिश बाबू’ न्यू यॉर्क निवासी जे माइकल स्टेहेन पुत्र चार्ल्स स्टेहेनऔर ‘देशी मेम’ हल्द्वानी निवासी सिम्पी वर्मा पुत्री सेंचुरी पेपर मिल लालकुआ के सेवानिवृत्त कर्मी एसके वर्मा भारतीय विवाह पद्धति के जरिये एक-दूसरे के साथ ‘सात फेरे’ लेकर एक-दूजे के हो गये। यहां देशी मेम यानी सिम्पी की मेंहदी की रस्म हुई और वह बेहद सुरुचिपूर्ण तरीके से सजे मंडप में घाघरा-चोली में शरमाती-शकुचाती अपने दूल्हे का इंतजार करती रही। उधर इंग्लिश बाबू माइकल बाकायदा घोड़ी पर चढ़े। उनके करीब तीन दर्जन परिजनों-दोस्तों ने पगड़ियां पहनकर भारतीय नृत्य किये। दोनों का ‘जयमाल’ हुआ, जिसमें दोनों ने एक-दूसरे का फूल माला पहनकर वरण किया और हिंदू रीति रिवाज के तहत पूरे विधि-विधान के साथ यह विवाह संपन्न हुआ।

यह भी पढ़ें : 

मौका था सोमवार को नगर के मनु महारानी होटल में हुए विवाह समारोह का। इस विवाह के लिए अमेरिका से दूल्हे माइकल के परिजनों सहित करीब तीन-दर्जन विदेशी मेहमान यहां दो दिन पहले ही पहुंच गये थे। रविवार को दोनों की मेंहदी की रस्म हुई, जबकि सोमवार को दोनों परिणय सूत्र में बंध गये। यूं यह भी था कि माइकल भारत से अमेरिका जाकर वहीं प्रसिद्ध वार्नर ब्रदर्स फिल्म कम्पनी में कार्य करने वाली सिम्पी से पहले ही पिछले फरवरी माह में न्यूयॉर्क में कोर्ट मैरिज कर चुके थे। लेकिन जब उन्हें सिम्पी से भारतीय समृद्ध संस्कृति और परंपराओं व खासकर विवाह पद्धति के बारे में पता चला तो उन्होंने एक बार फिर भारत आकर भारतीय विवाह पद्धति से विवाह करने का निर्णय लिया। विवाह के बाद सभी बाराती नैनीताल के पर्यटन स्थलों का भी भ्रमण कर रहे हैं। आगे उनका मंगलवार को जिम कार्बेट पार्क रामनगर की सैर करने और बुधवार को वहां से वापस लौटने का कार्यक्रम है। मनुमहारानी होटल के उप महाप्रबंधक प्रमोद बिष्ट ने कहा कि इस तरह भारतीय संस्कृति का प्रसार तो हो ही रहा है, नैनीताल जैसे छोटे भारतीय शहर भी विदेशी दूल्हों के लिए शादी करने के पसंदीदा स्थल यानी ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में खासे पसंद किये जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कि उत्तराखंड के हरिद्वार में इस तरह के कई विवाह अक्सर होते रहते हैं, जबकि नैनीताल में यह अपनी तरह का पहला आयोजन है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के मनु महारानी को मिला उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ लग्जरी होटल का सम्मान

प्रदेश के पर्यटन मंत्री से हिमालयन पर्यटन सम्मान-2018 प्राप्त करते मनु महारानी होटल के महाप्रबंधक।

नैनीताल, 1 अक्टूबर 2018। सरोवरनगरी एवं उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ होटल ‘द मनु महारानी’ को सर्वश्रेष्ठ लग्जरी होटलों के वर्ग में हिमालयन टूरिज्म सम्मान-2018 प्राप्त हुआ है। गत दिवस विश्व पर्यटन दिवस पर पहली बार देहरादून में आयोजित हुई एक कार्यक्रम में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सबसे पहले मनु महारानी के महाप्रबंधक नरेश गुप्ता को यह प्रतिष्ठित सम्मान प्रदान किया। खास बात यह भी है कि इस सम्मान के लिए राज्य के 90 होटलों ने अपनी प्रविष्टियां भेजी थीं, और मनु महारानी को यह सम्मान एफएचआरएआई के अध्यक्ष गिरीश ओबेरॉय, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के पूर्व सचिव विनोद जुत्शी, टाइम्स फाउंडेशन के राजीव डोवाल, उत्तराखंड उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश बीसी कांडपाल, यूएनडीपी की राज्य प्रभारी रश्मि बजाज तथा एडवंेचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार जैसे निर्णायक मंडल द्वारा चयनित करके दिया गया है। उल्लेखनीय है कि मनु महारानी होटल को इससे पूर्व वर्ष 2016 में ट्रिप एडवाइजर के द्वारा पारिवारिक होटलों के वर्ग में देश के शीर्ष 25 होटलों में से 20वें स्थान पर रखा गया था।

कई ‘पर्यावरण मित्र’ शुरुआतें करने जा रहा है मनु महारानी

नैनताल। सोमवार को हिमालयन पर्यटन सम्मान-2018 मिलने पर पत्रकार वार्ता करते हुए मनु महारानी होटल के महाप्रबंधक नरेश गुप्ता ने बताया कि होटल ने कई ‘पर्यावरण मित्र’ पहलें कर रहा है, एवं आगे इन्हें और भी आगे बढ़ाया जा रहा है। इसमें होटल में अपना एसटीपी यानी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, होटल के गंदे पानी का बागवानी में प्रयोग, पानी बचाने के लिए होटल में रहने वाले अतिथियों को तौलिया-चादर आदि साफ रहने की दशा में उन्हें धोने के लिए न देने के निवेदन करने के साथ बिजली-ऊर्जा बचाने, प्लास्टिक का उपयोग न करने, यथासंभव स्थानीय लोगों को ही कार्य पर रखने एवं स्थानीय उत्पादों, लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयास प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Loading...
loading...