उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.6 मिलियन यानी 1.36 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

June 23, 2024

कैंची धाम के मेले के लिए इस बार, पहली बार एक की जगह दो दिन रहेगा यातायात प्रतिबंधित (Nainital New Traffic Plan)

0

Nainital New Traffic Plan, The annual fair held at Kainchi Dham of Baba Nib Karauri is expected to witness a record-breaking number of devotees this year. Approximately one lakh devotees are anticipated to visit the fair on the 15th of June, surpassing previous attendance records. In light of the overwhelming influx of devotees, the Nainital Police has announced new traffic arrangements for Kainchi Dham. Unlike previous years, traffic restrictions will be imposed for two days, starting from June 14. The new system entails designated routes and parking areas for different types of vehicles, as well as shuttle services to facilitate visitors. Strict enforcement measures will be implemented, including penalties for overloading, speeding, driving under the influence, and violation of two-wheeler safety regulations.

Nainital New Traffic Plan

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 जून 2023। (Nainital New Traffic Plan) आगामी 15 जून को बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में हर वर्ष लगने वाले मेले में पिछले वर्षों में भी एक दिन में करीब एक लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं। इस वर्ष जिस तरह पहले से ही कैंची धाम में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, ऐसे में इस वर्ष यह संख्या सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

इन स्थितियों में नैनीताल पुलिस ने पहले बार 15 जून के साथ ही 14 जून से ही कैंची धाम के लिए नई यातायात व्यवस्था अभी से घोषित कर दी है। इस प्रकार पहली बार कैंची धाम में मेले के लिए एक की जगह दो दिन यातायात प्रतिबंधित यानी विभिन्न प्रतिबंधों के अधीन अलग व्यवस्था रहेगी। नई व्यवस्था के अनुसार:

1- हल्द्वानी से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले भारी वाहन, यात्री वाहन व प्राईवेट वाहन 14 जून 2023 को दिन में 2 बजे से खुटानी मोड़ से पदमपुरी-पोखराड़-कसियालेख-शीतला मौना-ल्वेशाल एवं क्वारब होते हुए अल्मोड़ा को निकलेंगें।
2- नैनीताल से अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ जाने वाले भारी, यात्री व प्राइवेट वाहन भवाली केे रामगढ़ तिराहे से होते हुए मल्ला रामगढ़, नथुवाखान, क्वारब से आगे निकलेंगे।
3- अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से आने वाले भारी, यात्री व प्राइवेट वाहन 14 जून को अपराह्न 2 बजे से क्वारब पुल से मौना-ल्वेशाल-शीतला-पदमपुरी होते हुऐ खुटानी बैंड से भीमताल की ओर प्रस्थान करेंगे।

4- रानीखेत से आने वाले भारी वाहन खैरना से क्वारब होते हुए ल्वेशाल-मौना-पदमपुरी से खुटानी बैंड से भीमताल की ओर प्रस्थान करेंगे।
5- भवाली की ओर से कैंची की ओर आने वाले दोपहिया वाहन प्रारम्भ में कैंची हरतपा रोड, में पार्क कराये जायेंगे। स्थान भर जाने पर जंगलात बैरियर से भवाली की ओर सड़क किनारे चौड़े स्थानों पर पार्क कराये जायेंगे।
6- भीमताल की तरफ से कैंची धाम आने वाले चार पहिया प्राइवेट वाहनों को नगरपालिका ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा। नगरपालिका ग्राउण्ड की पार्किंग फुल हो जाने पर वाहनों को नैनी बैंड से निर्माणधीन बाईपास में पार्क कराया जायेगा ।

7- नैनीताल की ओर से कैंची धाम आने वाले चार पहिया वाहनों को पहले पेट्रोल पम्प के पास और वहां पार्किंग फुल हो जाने पर सैनिटोरियम से भवाली गाँव जाने वाली सड़क पर पार्क कराया जायेगा।
8- कैंची धाम आने वाले दर्शनार्थियों को शटल सेवा भवाली पेट्रोल पम्प से वन विभाग बैरियर निगलाट तक उपलब्ध रहेगी।
9- खैरना की ओर से कैंची धाम आने वाले दर्शनार्थियों के वाहनों को खैरना पेट्रोल पम्प के आगे खाली स्थान पर पार्क कराया जायेगा। तथा वहा से शटल सेवा के माध्यम से पनीराम ढाबे तक लाया व ले जाया जायेगा।

10- दिनांक 14 व 15 जून 2023 को हल्द्वानी से भवाली की ओर आने वाली भारी माल वाहक वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे।
11-कैंची धाम की ओर आवागमन करने वाले सेना के वाहनों को भंडारे के दिवस न लाये जाने हेतु सैन्य अधिकारियों से पत्राचार किया जा रहा है।
12- यह भी बताया गया है कि इस अवसर पर सभी सड़कों पर ओवरलोडिंग, तीव्र गति से वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन चलाने तथा दोपहिया वाहनों में तीन सवारी एवं बिना हेलमेट चलाने के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल आ रहे हैं तो जरूर जान लें यह बात, अन्यथा नहीं मिलेगी आने की अनुमति…

-सप्ताहांत पर नैनीताल-कैंची आना हो तो जरूर देखें प्रशासन का नया ट्रैफिक प्लान…

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 अप्रैल 2023। (If you want to come to Nainital-Kainchi this long weekend, then definitely see the new traffic plan of the administration) पंजीकृत होटलों की बुकिंग करने वाले वाहन ही नैनीताल आ पा रहे हैं। गैर पंजीकृत होटलों में रहने के लिए आ रहे सैलानियों के वाहनों को नैनीताल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। नगर में प्रवेश के लिए नैनीताल पुलिस ने यह व्यवस्था लागू कर दी है। गैरपंजीकृत होटलों के वाहनों को नैनीताल से करीब आठ किलोमीटर पहले रूसी बाइपास व नारायण नगर में रोका जा रहा है, और यहां वाहनों को खड़ा कर सैलानियों को शटल टैक्सियों से नगर में भेजा जा रहा है। यह भी पढ़ें : कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. जोशी ने दिया त्यागपत्र, पंतनगर विवि के कुलपति चौहान को कुविवि का अतिरिक्त प्रभार

शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश के साथ तीन दिन के लंबे हो रहे इस सप्ताहांत पर पर्यटन नगरी नैनीताल एवं कैंची धाम में सैलानियों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इस संभावना के दृष्टिगत पुलिस ने जनपद की यातायात व्यवस्था में बदलाव कर दिया है। खासकर पहाड़ की ओर आने और लौटने के लिए हल्द्वानी व कालाढुंगी की ओर से मुख्यालय आने वाली सड़कों पर ‘वन-वे’ यानी एकतरफा यातायात व्यवस्था लागू किए जाने की योजना है। यह भी पढ़ें : तीन दिन के लंबे सप्ताहांत पर नैनीताल में उम्मीद से कम सैलानी, कैंची में अधिक…

योजना के अनुसार इस दौरान रामपुर रोड व बरेली रोड से हल्द्वानी की ओर आने वाले समस्त यात्री वाहन हल्द्वानी शहर में आए बिना शीतल होटल तिराहा से डायवर्ट होकर तीन पानी से गौला बाईपास-नारीमन होते हुए नैनीताल, भीमताल, भवाली व अल्मोड़ा को जायेंगे। जबकि नैनीताल में वाहनों की संख्या अधिक हो जाने पर रामपुर रोड व बरेली रोड से नैनीताल आने वाले समस्त यात्री वाहन पंचायत घर तिराहा-आरटीओ रोड, हनुमान मन्दिर होते हुये कालाढुंगी से नैनीताल में प्रवेश करेंगे। यह भी पढ़ें : केएमवीएन ने अपने कार्मिकों को दिया 64.5 लाख रुपये का बड़ा तोहफा….

वहीं टनकपुर, खटीमा, चोरगलिया, रोड से आने वाले समस्त यात्री वाहन भी खेड़ा तिराहा से स्टेडियम रोड होते हुए तीनपानी, मोटाहल्दू, मोतीनगर, जयपुरबीसा तिराहा, गन्ना सेन्टर तिराहा होते हुये पंचायत घर तिराहा से आरटीओ रोड से हनुमान मंदिर होते हुये कालाढूंगी से नैनीताल में प्रवेश करेगें। जबकि नैनीताल से लौटते हुए समस्त यात्री वाहन ज्योलीकोट, काठगोदाम होते हुये अपने गन्तव्य स्थान को जायेंगे। यानी समस्त वाहन कालाढुंगी रोड वे नैनीताल आएंगे और हल्द्वानी रोड से लौटेंगे। यह भी पढ़ें : यूपी की योगी पुलिस का बुल्डोजर मॉडल के बाद इन्काउंटर मॉडल ! माफिया डॉन अतीक अहमद के बेटे को मार गिराया

इनके अलावा मैदानी क्षेत्रों से नौकुचियाताल, सातताल, भीमताल जाने वाले वाहन काठगोदाम से रानीबाग अमृतपुर के रास्ते जायेंगे व इसी रास्ते से वापस लौटेंगे। जबकि मुक्तेश्वर, कैची जाने वाले यात्री ज्योलीकोट, भवाली मार्ग का प्रयोग करेंगे। यह भी पढ़ें : कैंची धाम पर नवीन समाचार की खबर का असर

यह भी कहा गया है कि यदि प्रशासन के द्वारा फतेहपुर-बसानी-पटवाडागर रोड वाहनों के लिए खोल दिया जाता है तो नैनीताल जाने वाले समस्त यात्री वाहन कालाढुंगी के रास्ते न भेजकर इस नए मार्ग से भेजे जाएंगे। इस तरीके से भी नैनीताल जाने-आने को ‘वन वे’ व्यवस्था रहेगी। नैनीताल जाने वाले वाहन बेल-बसानी मार्ग से आएंगे और ज्योलीकोट-काठगोदाम मार्ग से लौटेंगे। यह भी पढ़ें :व्यवसाय कर व दुकानों का किराया वृद्धि मामले में सुलह की ओर पालिका व व्यवसायी…

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से...

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला