उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 18, 2024

नैनीताल के आज 2 जून के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’ (Nainital News 2 June 2023)

0

Nainital News 2 June 2023, Nainital news, Mata Ki Chowki, 11th June, World Environment Day, cleanliness campaign, exam results, volunteer women, Bhimtal tour, Governor meeting, hotel association, home stay operators, local events, news highlights,

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

11 को होगा माता की चौकी का आयोजन

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 जून 2023। (Nainital News 2 June 2023) लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में आगामी 11 जून को नगर में ‘माता की चौकी’ का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की तैयारियों के लिए शुक्रवार को क्लब की कार्यकारिणी की बैठक अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी की अध्यक्षता एवं सचिव रमा भट्ट के संचालन में आयोजित हुई।

बैठक में कार्यक्रम संयोजक रानी साह ने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी माता की चौकी का आयोजन क्लब द्वारा नगर के मॉल रोड स्थित एक होटल में अपराह्न 2 बजे से किया जाएगा। आयोजन के लिए जीवंती भट्ट, कविता गंगोला, सीमा सेठ, अमिता साह व कविता त्रिपाठी को सह संयोजक बनाया गया है। माता की चौकी के लिए इस बार मथुरा के गगन ग्रोवर व उनकी टीम को आमंत्रित किया गया है। चौकी के उपरांत शाम 6 बजे प्रसाद वितरण भी किया जाएगा।

क्लब की उपाध्यक्ष ज्योति घिल्डियाल, उपसचिव दीपा रौतेला, मीडिया प्रभारी दीपक पांडे, मंजू बिष्ट, प्रेमा अधिकारी, अमिताशा, संगीता श्रीवास्तव, प्रगति जैन, खष्टी बिष्ट व सोनू साह आदि आयोजन की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

सफाई अभियान से हुई तीन दिवसीय विश्व पर्यावरण दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत

नैनीताल। कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर के वनस्पति विज्ञान विभाग में शुक्रवार से विश्व पर्यावरण दिवस के लिए तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रथम दिवस शिक्षको, कर्मचारियों, शोध तथा एमएससी के छात्र-छात्राओं ने परिसर में जगदीश बवाड़ी के सहयोग से सफाई अभियान चलाया और करीब 50 कट्टे कूड़े का निस्तारण किया।

बताया गया है कि आगे शनिवार को पेंटिंग व पोस्टर प्रतियोगिता होगी तथा 5 को पर्यावरण दिवस पर पुरस्कार वितरण तथा पौधारोपण होगा। सफाई अभियान में विभागाध्यक्ष प्रो.सुरेंद्र सिंह बर्गली, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, प्रो. किरण बर्गली, प्रो.नीलू लोधियाल, प्रो. अनिल बिष्ट, डॉ.कपिल खुल्बे, डॉ.हेम जोशी, डॉ.हर्ष चौहान, डॉ.नवीन पांडे, डॉ.प्रभा पंत, डॉ.हिमानी कार्की, जगदीश पपनै, गोपाल बिष्ट, संतोष, मोहित खाती, लीला, सपना वर्तिका अक्षिता, गौरव, प्रकाश, लता, युक्ता शर्मा, सिद्धि, प्रांजलि तिवारी, रिया जोशी, नेहा, अंजली व पूजा सहित एमएससी चतुर्थ तथा द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थी शामिल रहे।

पहले व तीसरे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने शुक्रवार को एमएससी बॉटनी, जियोग्राफी व इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा एमए ड्रॉइंग एंड पेंटिंग के हले व तीसरे सेमेस्टर एवं एमए इकॉनॉमिक्स के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के उप परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षार्थी अपना परीक्षाफल विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके तथा अपने परिसर व महाविद्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं।

भीमताल दौरे पर स्वयं सेवी महिला समूहों, होटल एसोसिएशन व होम स्टे संचालकों से मिले राज्यपाल

नैनीताल उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह शुक्रवार को भीमताल के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होंने भीमताल में बने दो होम स्टे का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने होम स्टे संचालकों से जानकारी प्राप्त की और कहा कि पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिक गतिविधियों का आधार है। होम स्टे योजना पलायन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

उन्होंने अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों को होम स्टे में पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जनपद के सीडीओ डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि इस वर्ष तक 900 से अधिक होम स्टे पंजीकृत हो चुके है जबकि इनकी संख्या गत वर्ष में 200 थी। इस पर राज्यपाल ने सीडीओ की प्रशंसा की और कहा कि इसमें निरंतर और अधिक वृद्धि की जाए।

इसके साथ ही राज्यपाल ने डॉ. तिवारी से बतौर कुमाऊँ मंडल विकास निगम के एमडी मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत आने वाले स्थानों में निगम की अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाने और इनमें होम स्टे के लिए अधिक लोगों को प्रेरित करने भी कहा। इस दौरान राज्यपाल ने उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर भीमताल क्षेत्र की चुनौतियों व समस्याओं पर चर्चा की और ग्राम स्तर तक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने का प्रयास करने की बात कही।

स्वयं सेवी महिलाओं से भी मिले राज्यपाल

नैनीताल। भीमताल भ्रमण के दौरान टीआरएच भीमताल में राज्यपाल से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से उनके व्यवसाय में आ रही समस्याओं, चुनौतियों व उत्पादों की जानकारी ली। राज्यपाल ने कहा कि स्वयं सहायता समूह उत्तराखण्ड में आर्थिक प्रगति ला सकते है। स्वयं सहायता समूह अपने उत्पादों की पैकेजिंग के साथ-साथ अपने उत्पादों में वैल्यू एडिशन पर विशेष ध्यान दे।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड के उत्पाद निःसंदेह विश्वस्तरीय हैं उनको केवल ब्रांडिंग की जरूरत है। हमें अपने उत्पादों को लोकल से ग्लोबल तक ले जाने की जरूरत है जिसमें बेहतर पैकेजिंग मददगार हो सकती है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वह अपने उत्पादों की ऑनलाइन मार्केटिंग भी करें ताकि उनके उत्पादों की जहां बेहतर बिक्री होगी वहीं उन्हें अच्छा मूल्य भी प्राप्त होगा।

होटल एसोसिएशन पदाधिकारियों ने गिनाईं समस्याएं

नैनीताल। शुक्रवार को राज्यपाल ने भीमताल भ्रमण के दौरान टीआरएच भीमताल में भीमताल व भवाली होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की। इस दौरान राज्यपाल ने होटल संचालन में आ रही समस्याओं के संबंध में चर्चा की और उनके सुझाव लिए। राज्यपाल ने कहा कि हमें पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देना होगा। इस अवसर पर पदाधिकारियों ने राज्यपाल को भीमताल व भवाली में ट्रैफिक जाम की समस्या, वाहनों की पार्किंग की समस्या, रोड कनेक्टिविटी आदि समस्याओं की जानकारी दी।

साथ ही पदाधिकारियों ने कहा कि भीमताल में झील यहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र है। झील के सौंदर्यीकरण के लिए ठोस योजना बनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने झील में साफ-सफाई, झील के किनारे में सौंदर्यीकरण व फुटपाथ की व्यवस्था और झील के चारों और लाइटिंग की व्यवस्था के कार्यों को झील विकास प्राधिकरण के माध्यम से कराए जाने का सुझाव दिया। बैठक में राज्यपाल ने सभी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। इस अवसर पर होटल एसोसिएशन भवाली व भीमताल के पदाधिकारी उपस्थित रहे। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला