Nainital News

नैनीताल समाचार : ‘लॉक डाउन’ में दिखे पुलिस के दो चेहरे…

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-एक ओर पुलिसकर्मी बरत रहे सख्ती, दूसरी ओर कर रहे निर्बलों की मदद

मल्लीताल चीना बाबा चौराहे के पास पुलिस द्वारा पकड़ाए पोस्टरों के साथ लॉक डाउन के बीच सड़क पर निकले युवक।

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मार्च 2020। कोरोना विषाणु के संक्रमण के कारण जहां एक ओर नैनीताल पुलिस लॉक डाउन को लागू करने के लिए सख्ती बरत रही है, वहीं निर्बलों की मदद में भी योगदान दे रहे हैं। बुधवार को नैनीताल पुलिस के दो तरह के चेहरे नजर आए। एक ओर सुबह सात से 10 के बीच बाजार में बिना मुंह पर मास्क पहले आए लोगों पर पुलिस ने हल्की लाठियां भी फटकारीं और चीना बाबा चौराहे के पास लॉक डाउन के बीच भी सड़क पर आए कुछ लोगों के हाथ में ‘हम समाज के दुश्मन हैं, हम घर पर नहीं बैठेंगे, हम नहीं मानेंगे’ लिखे पोस्टर थमाए, वहीं तल्लीताल में माल रोड पर निर्बल वर्ग के लोगों को सब्जी व रोटियां भी बांटी।

यह भी पढ़ें : लॉक डाउन व धारा 144 के दौरान महंगी सब्जियां बेचने, दुकान देर तक खोलने, मजदूरों से काम कराने पर हुए 5 से 10 हजार के चालान

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 मार्च 2020। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मंगलवार को नियमों का उल्लंघन करने पर अनेक लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। नगर की मल्लीताल सब्जी मंडी में सब्जियों को अधिक दाम पर बेचने के आरोप में मल्लीताल गार्डन हाउस निवासी बीना नैनवाल, आजाद नगर हल्द्वानी निवासी मो. साजिद के आढ़ती संतोष कुमार तिवारी, जोशी विहार हल्द्वानी निवासी मो. नाजिम के आढ़ती राजेंद्र लाल साह तथा आजाद नगर हल्द्वानी निवासी फरमान के आढ़ती अमित लाल साह के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली में आवश्यक वस्तु अधिनियम के मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं मेविला कंपाउंड स्थित अधिकारी जनरल स्टोर के विक्रम सिंह अधिकारी का नियत समय 10 बजे के बाद भी प्रतिष्ठान खोलने पर धारा 144 के उल्लंघन पर दस हजार रुपये का चालानी किया गया है। इसके अलावा अपर माल तल्लीताल स्थित अनामिका होटल में लॉकडाउन के दौरान दर्जन भर मजदूरों से निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदार मो. अलीम से भी दस हजार रूपये का राजस्व वसूला गया है। साथ ही दो भवन स्वामियों-दीना लॉज निवासी अशोक साह एवं पिलग्रिम लॉज मल्लीताल निवासी मो. शाहनवाज सिद्दीकी का बिना सत्यापन के किरायेदारों को कमरा देने पर पांच-पांच हजार रुपए का चालान किया गया है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री के ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान पर स्वतः स्फूर्त ‘लॉक डाउन’, अभूतपूर्व-ऐतिहासिक शांति

-दिन में प्रशासनिक-पुलिस, पालिका का भी एक भी वाहन सड़कों पर नहीं दिखा
नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मार्च 2020। जिला व मंडल मुख्यालय, पर्यटन नगरी-सरोवरनगरी नैनीताल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान पर पूरी तरह अनुशासित होकर साथ रही। यहां तक कि सुबह नौ बजे तक नगर की सड़कों पर इक्का-दुक्का ही वाहन नजर आए, जबकि इसके बाद सड़कों पर एक भी वाहन नहीं दिखा। सरकारी, प्रशासनिक, नगर पालिका व पुलिस के वाहन भी सड़कों पर नजर नहीं आए। नगर पालिका के पर्यावरण मित्रों ने सुबह सफाई कार्य निपटाये। कई जगह दवाओं का छिड़काव भी किया गया। नैनीताल की विश्व प्रसिद्ध माल रोड और नैनी झील में पूरे दिन ऐतिहासिक शांति छाई रही। नगर वासियों ने कोरोना के वैश्विक जानलेवा महामारी के खतरे को सामूहिकता व अनुशासन से ऐसा संदेश दिया, ऐसे में लगा कि नगर प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वतः स्फूर्त ‘लॉक डाउन’ हो गया हो।

रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान माल रोड पर छाया सन्नाटा।

वहीं नगर के बाजारों में तो दूर, मोहल्लों की गलियों में भी बेहद कम, गिने-चुने लोग ही नजर आए। बाजारों में दुकानें पूरी तरह से बंद रहीं। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी स्वतः स्फूर्त तरीके से बंद रहीं। सब्जी मंडी भी नहीं लगी। मल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन सिंह नेगी ने बताया राशन व सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, छोटे चाय के खोमचे तथा मेडिकल स्टोर भी बंद रहे। इससे अपने घरों पर भोजन न बनाने वाले लोगों को असुविधा तो हुई, लेकिन उन्होंने किसी तरह पड़ोस में खाकर काम चलाया। पेट्रोल पंप भी नहीं खुले। नैनी झील में नौकायन भी नहीं हुआ। इससे नगर में अभूतपूर्व स्तर की शांति व बंदी रही।

अवैध निर्माणकर्ता रहे सक्रिय

नैनीताल। रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान जनजीवन तो ठप रहा और लोग घरों पर रहे, अलबत्ता कई जगह अवैध निर्माण कर्ता जरूर सक्रिय बताए गए। मोहल्लों में छाई शांति के बीच कई जगह निर्माणों की खट-पट की आवाजंे सुनाई देती रहीं। बताया गया है कि अवैध निर्माणकर्ता ऐसे मौकों की तलाश में रहते हैं, जब प्रशासनिक कार्रवाइयां नहीं हो पाती हैं। ऐसे में कई जगहों से अवैध निर्माणों की सूचनाएं प्राप्त हुईं।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के बहुतों को रास नहीं आ रहा ‘आई लव नैनीताल’

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मार्च 2020। जिला विकास प्राधिकरण ने तल्लीताल में गांधी मूर्ति के पास के स्थान केा ‘सेल्फी प्वॉइंट’ के रूप में विकसित करते हुए यहां रात्रि में रोशनी से जगमगाने वाला ‘आई लव नैनीताल’ लिखा एक बोर्ड लगाया है। इसके बाद कई स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले सैलानी बढ़-चढ़कर अपनी फोटो व सेल्फी खींच रहे हैं, परंतु नगर के कई लोगों व समूहों को प्राधिकरण की यह पहल पसंद नहीं आई है। सोशल मीडिया पर इसकार जमकर विरोध भी किया जा रहा है। विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि इसकी वजह से नगर की वास्तविक व प्राकृतिक पहचान-नैनी झील का दृश्य बाधित हो रहा है। प्रकृति के स्वर्ग कही जाने वाली सरोवरनगरी को अपनी पहचान के लिए ऐसे कृत्रिम ढकोसलों की आवश्यकता नहीं है। लिहाजा लोग इसे हटाने की मांग भी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नगर में नैनी झील के जल स्तर एवं नगर के विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए ऐसे साइनेजेज की मांग काफी समय से महसूस की जाती रही है, परंतु प्राधिकरण की ओर से अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं दिखाई दी है।
इस बारे में पूछे जाने पर नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय के हवाले से प्रोजेक्ट मैनेजर चंद्रमौलि साह ने बताया कि इस बोर्ड की उपयोगिता नैनी झील के दृश्य के साथ लगाने पर ही है। ढाई लाख से कुछ कम धनराशि से इसे बनाया गया है। आगे नगर की जानकारियों से संबंधित कुछ साइनेज भी प्राधिकरण के द्वारा बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : मंदिर में देवताओं के ऊपर चढ़ा चांदी का छत्र व नगदी चोरी

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 मार्च 2020। नगर के किलबरी रोड स्थित नकुल धार मंदिर में बीती रात्रि चोरी का मामला प्रकाश में आया है। मंगलवार सुबह मंदिर का चैनल टूटा हुआ मिला और मंदिर के अंदर दान पात्र में रखी नगदी गायब मिली है। मंदिर का प्रबंधन करने वाली ‘ग्वाल बाल श्री सत्यनारायण सेवा समिति नकुल धार’ के अध्यक्ष खुशाल सिंह रावत ने इसकी सूचना मल्लीताल कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक को लिखित में इसकी सूचना देकर क्षेत्र में गस्त बढ़ाने की मांग की है। पत्र की प्रति जनपद के एसएसपी को भी भेजी गई है। पत्र में लिखा है कि पूर्व में भी इस मंदिर में कई बार चोरी हो चुकी है, तथा यहां असामाजिक तत्वों का आना-जाना लगा रहता है। इस बारे में पूछे जाने पर प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार ने कहा कि मंदिर बेहद एकांत में है। पुलिस मामले की जांच करेगी। साथ ही मंदिर के प्रबंधकों को मंदिर में सीसीटीवी लगाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें : चेक-नगदी लेकर फरार हुआ होटल का नवनियुक्त मैनेजर

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 मार्च 2020। नगर के मल्लीताल एटीआई रोड पर स्थित एशडेल बुटीक होटल के सहायक प्रबंधक नवनीत गोयल के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली पुलिस में मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रबंधक पर नगद धनराशि, चेक व महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर फरार होने का आरोप है। आरोप इसी होटल के महाप्रबंधक तीरथ राज सिंह ने लगाए हैं।
मल्लीताल कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने बताया कि एशडेल बुटीक होटल के महाप्रबंधक तीरथ राज सिंह ने पुलिस में तहरीर देकर हीरानगर हल्द्वानी निवासी होटल के सहायक प्रबंधक नवनीत गोयल पुत्र हरिशंकर पर आरोप लगाए थे कि गत 10 मार्च को होली के दिन उसने शराब के नशे में होटल में हो-हल्ला किया और 11 मार्च को वह होटल से 16340 रुपये की नगदी, चेक, लेटर हेड आदि लेकर फरार हो गया है। मामले में गबन के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 406 के तहत मामला दर्ज कर जांच एसएसआई युनुस खान को सौंप दी है। बताया है कि इसी माह 5 मार्च को ही नवनीत को होटल में नियुक्ति दी गई थी।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में हुई वॉल पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं की हुई घोषणा, इन्हें मिलेंगे हजारों के पुरस्कार

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 नवंबर 2019। विगत 9 नवम्बर को राज्य स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर डीएम सविन बंसल की पहल पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश देने के लिए जनपद में अनेक स्थानों पर ‘वॉल पेंटिंग’ कराई गई थी। डीएम के निर्देश पर इस आयोजन को बाल विकास विभाग के तत्वावधान में प्रतियोगात्मक वॉल पेंटिंग कार्यक्रम में बदल दिया गया है।

राज्य के सभी प्रमुख समाचार पोर्टलों में प्रकाशित आज-अभी तक के समाचार पढ़ने के लिए क्लिक करें इस लाइन को…

जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट ने बताया कि समूह प्रतियोगिता में एसएसजे कैम्पस अल्मोड़ा के लक्ष्य शाह, चांदनी देव, तरुण कुमार, पंकज जायसवाल, दिव्या रुबाली, उत्तम सरदार को प्रथम पुरस्कार के लिए तथा कुमाऊं विवि नैनीताल की कविता परिहार, अनिल बिष्ट, भावना आर्या, शिवानी कृष्णा को डीएम कार्यालय में पेंटिंग के लिए द्वितीय पुरस्कार तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ती नाजिया परवीन, शिवानी सिंह, हेमा को फ्लैट मैदान में पेंटिंग किये जाने पर तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया तथा 10 ग्रुपों को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। वहीं व्यक्तिगत पेंटिंग प्रतियोगिता में एसएसजे परिसर अल्मोड़ा के चंदन आर्य को प्रथम पुरस्कार, बागेश्वर के भाष्कर भौर्याल को द्वितीय तथा बलविंदर कौर को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसके अलावा विद्यालयों की वॉल पेंटिंग प्रतियोगिता में भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल ने प्रथम, मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर ने द्वितीय तथा जीजीआईसी नैनीताल ने तृतीय स्थान जबकि मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर के ग्रुप-2 को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। उन्हांेने बताया कि प्रथम पुरस्कार के लिए 5000, द्वितीय स्थान के लिए 3000, तृतीय पुरस्कार के लिए 2000 एवं सांत्वना पुरस्कार में 1000 रुपये की नकद धनराशि जल्द ही आयोजित होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम में दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : मध्य रात्रि घरों में संदिग्धों के घुसने की खबर से रही दहशत, पुलिस ने एक दबोचा

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 नवंबर 2019। मुख्यालय के सूखाताल के आवासीय क्षेत्र में मध्य रात्रि करीब 12 बजे दो संदिग्ध युवकों के घरों में घुसने की खबर से दहशत फैल गई। इस पर स्थानीय लोग एकत्र हो गए और पुलिस को सूचना दी। पता चला कि एक युवक जूते बाहर खोलकर एक घर में घुसा था। उसके जूते बाहर खुले हुए मिले। इससे पहले वह अन्य घर में भी गया था।
एएसआई सत्येंद्र गंगोला, एचसीपी दिनेश शर्मा व आरक्षी प्रेम प्रकाश आदि पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे और युवकों की तलाश की, इस पर एक युवक पुलिस के हत्थे चढ़ गया, जबकि दूसरे का कोई पता नहीं चल पाया। पुलिस कर्मी युवक को अपने साथ ले आए। पुलिस के अनुसार वह काफी नशे की हालत में था। पुलिस ने उसका मेडिकल परीक्षण कराया। मेडिकल में उसके शराब के नशे में होने की पुष्टि हुई। पुलिस ने उसका पुलिस एक्ट में चालान कर दिया है। पुलिस के अनुसार युवक की पहचान 21 वर्षीय हिमांशु कुमार पुत्र सुनील कुमार निवासी हेड पोस्ट ऑफिस रोड मल्लीताल के रूप में हुई है। बताया गया है कि युवक कहीं शादी में गया था और वहां से नशे में सूखाताल के घरों में घुस गया। उधर, स्थानीय लोगों में क्षेत्र में पुलिस गस्त न होने व सीसीटीवी कैमरे न लगे होने पर भी नाराजगी देखी गई।

यह भी पढ़ें : ट्रेवल्स संचालक भाइयों पर अपने कर्मचारी को बंधक बनाकर मारपीट करने का मुकदमा दर्ज

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 सितम्बर 2019। मल्लीताल कोतवाली पुलिस ने तीन युवकों के खिलाफ एक युवक को कमरे में बंधक बनाकर मारपीट करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार करीब पखवाड़े भर पहले नगर के मल्लीताल रिक्शा स्टेंड स्थित ट्रेवल्स कंपनी में कार्यरत मल्लीताल स्टाफ हाउस निवासी दीपक टम्टा की गत दिवस अपने मालिक से किसी बात पर कहासुनी हुई। मामला बढ़ने पर ट्रेवल्स संचालक भाइयों ने एक कमरे में बंद कर उसके साथ मारपीट की, और जान से मारने की धमकी दी। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने उसे बीडी पांडे जिला अस्पताल पहुंचाया। रविवार को दीपक की तहरीर पर पुलिस ने तरुण बिष्ट, हर्षित बिष्ट और बबलू सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 323, 342 व 506 के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच एसआई जीआर कोहली को सौंपी गई। है। रविवार को पुलिस ने मुआयना कर सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली। नगर कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित के प्रार्थना पत्र पर हुई जांच के बाद मामला पंजीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें : व्यवसायी महिला ने पेश की इमानदारी की मिसाल

चित्रा साही

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 सितंबर 2019। नगर के मल्लीताल बड़ा बाजार स्थित प्रतिष्ठान आगरा मिष्ठान्न भंडार की स्वामिनी, चित्रा साही पत्नी अनूप साही ने इमानदारी की बड़ी मिसाल पेश की। चित्रा को मल्लीताल रिक्शा स्टेंड के पास एक जेंट्स पर्स सड़क पर गिरा हुआ मिला। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। पर्स में करीब साढ़े नौ लाख रुपए के चेक एवं 7000 से अधिक की नगदी, कई एटीएम कार्ड के साथ ही पर्स स्वामी के पूरे परिवार के सदस्य के आधार कार्ड सहित अन्य जरूरी कागजात थे। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना रिक्शा स्टेंड चौकी पर मौजूद सीओ को दी। तभी पर्स स्वामी मल्लीताल कोतवाली में अपने पर्स की गुमशुदगी दर्ज कराने पर आये जिन्हें पुष्टि के उपरांत पर्स सोंप दिया गया। पर्स स्वामी सक्सेना का कहना था कि उन्होंने नंदा देवी मेले का ठेका लिया था। इसी से संबंधित चेक व अन्य कागजात पर्स में थे। मोटरसाइकिल में चलने के दौरान ये गिर गये थे। उन्होंने ईमानदारी की मिसाल पेश करने के लिए चित्रा साही की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

Leave a Reply

Loading...
loading...