News

नैनीताल जनपद में आपदा से सरकारी संपत्तियों को 102 करोड़ के नुकसान का प्रारंभिक अनुमान, दूसरे दिन भी दर्जन भर शवों के बरामद होने की सूचना नहीं… 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
समाचार को सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 अक्टूबर 2021। नैनीताल जनपद में पिछले तीन दिनों में दैवीय आपदा से हुए नुकसान पर जिला प्रशासन बुधवार को पूरी तरह से एक्टिव मोड पर आ गया। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि प्राथमिक तौर पर नैनीताल जनपद में आपदा से लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग व लघु सिचाई आदि की राजकीय परिसंपत्तियों को 102 करोड़ की क्षति होने का अनुमान है। विस्तृत आंकलन कराया जा रहा है।

देखें वीडियो:

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के धोबीघाट क्षेत्र में रह रहे 100 परिवारों को यहां नैनी झील का अत्यधिक पानी आने के कारण जीजीआईसी में शिफ्ट करने को कह दिया गया है। वहां सभी कमरे खुलवा दिए गए हैं। उधर रामनगर के वन ग्राम सुंदरखाल के 30 लोगों को एयरलिफ्ट एवं पांच लोगों को राफ्टिंग के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, तथा यहां बाढ़ राहत शिविर का संचालन कर उनके लिए लगभग 90 कुंतल राहत सामग्री पहुंचाई गई है।

देखें नैनीताल-रामनगर में बारिश के कहर सहित हल्द्वानी में गौला पुल के टूटने का लाइव वीडियो : 

इसी तरह वन ग्राम पूछड़ी नई बस्ती के 10 परिवारों के 54 लोगों को स्थानीय राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट किया गया है। चूकम गांव में राफ्टों के माध्यम से राहत सामग्री पहुंचाई गई है। वहीं लालकुआं में लगभग 97 बाढ़ प्रभावित परिवारों को गुरुद्वारे में शिफ्ट किया गया है। तल्ला रामगढ़ में फंसे यात्रियों को राशन किट उपलब्ध कराई गई हैं।

देखें कैसे नैनीताल में नैनी झील के उफ़नते पानी से लोगों को बचाने के लिए सेना को संभालनी पड़ी कमान : 

धारी व झूतिया में बचाव कार्यों के लिए टीमें भेजी गईं, अभी शवों के बरामद होने की सूचना नहीं 
नैनीताल। डीएम श्री गर्ब्याल ने बताया कि धारी एवं झूतिया रामगढ़ में कई लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना है। मार्ग अवरुद्ध होने के कारण यहां बचाव टीमें नहीं पहुंच पा रही थीं। इस पर धारी के लिए एनडीआरएफ के 20 सदस्यीय दल को हैलीकॉप्टर से शशबनी में उतारा गया है। वहां से 7 किलोमीटर सड़क व सात किलोमीटर पैदल चलकर यह दल घटनास्थल थलाड़ी की ओर रवाना हो गया है। जबकि रामगढ़ के झूतिया में एसडीएम के नेतृत्व में एनडीआरएफ का 12 सदस्यीय दल तथा ग्राम बोहराकोट के लिए एनडीआरएफ का 8 सदस्यीय दल चिकित्सा टीम के साथ मौके पर पहुचं गया है।

देखें आपदा में नैनीताल के हाल :

इसके अलावा उन्होंने बताया कि चौखुटा में पांच बिहारी मजदूरों के शवों को बिहार के अधिकारियों से समन्वय कर दिल्ली भेजने का प्रबंध किया जा रहा है। बताया गया है कि झूतिया के पास ही सकुना में 9 नेपाली मजदूर एक घर में दबे हुए हैं। ‘नवीन समाचार’ ने बुधवार के अंक में यहां घर के बाहर मलबे में दबे एक मजदूर का चित्र भी प्रकाशित किया था। वर्तमान में इस क्षेत्र में बिजली व मोबाइल कनेक्टिविटी न होने से किसी से भी संपर्क नहीं हो पा रहा है।

कैंची व बोहराकोट में चार शव बरामद, पर सकुना में दबे 9 शवों पर अभी भी कोई जानकारी नहीं
नैनीताल। नैनीताल पुलिस व एनडीआरएफ की टीम ने बुधवार को कैंची धाम के पास घर में दबे हुए 21 वर्षीय रिचा एवं 18 वर्षीय अभिषेक तथा बोहरा कोट रामगढ़ में 70 वर्षीय शंभू दत्त डालाकोटी व 59 वर्षीय बसंत डालाकोटी के शवों को मलबे से निकाल लिया। इसके बाद शवों के पंचायतनामा की कार्रवाई की जा रही है।

तल्लीताल थाना पुलिस ने महाराष्ट्र के सैलानियों के दल को बचाया
नैनीताल। तल्लीताल थाना पुलिस ने महाराष्ट्र के बुजुर्ग सैलानियों के 27 सदस्यीय दल की आपदा के दौरान होटल में ठहराने से लेकर उन्हें भोजन उपलब्ध कराने सहित पूरी मदद की। इस पर थाना पुलिस की कार्यशैली की सैलानियों ने भी प्रशंसा की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के यह पर्यटन चार धाम यात्रा पर हरिद्वार जाते हुए नैनीताल से गुजर रहे थे, तभी यह आपदा आ गई। महाराष्ट्र सरकार की ओर से उत्तराखंड सरकार को इनके फंसने की सूचना दी गई। इस पर तल्लीताल थाना पुलिस ने इन्हें रेस्क्यू कर एक होटल में ठहराया गया, एवं शीला होटल के शैलेंद्र साह के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराई गई। इस दौरान पुलिस को तल्लीताल से शीला होटल तक जाने के लिए डांठ एवं मॉल रोड पर भरे पानी में पुलिस की गाड़ी के भी न चल पाने के कारण रोडवेज बस की सहायता लेनी पड़ी। इस पर सैलानियों ने पुलिस के साथ ही नगर की जनता की भी हर संभव सहायता के लिए आभार जताया। इसके बाद उन्हें हल्द्वानी के लिए रवाना कर दिया गया।

कुमाऊं लॉज निवासी पांच परिवारों का सबकुछ आपदा में तबाह
नैनीताल। प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 अक्टूबर की रात्रि करीब ढाई बजे नगर के बिड़ला विद्या मंदिर के पास कुमाऊं लॉज में पांच परिवारों के घरों के पीछे बड़ा पत्थर आकर गिरा। इस पर यहां रहने वाले इरफान पुत्र रियाज व गौरव पुत्र मदन राम के परिवार के सात-सात लोग, दीपक पुत्र आनंद राम के परिवार के 6 लोग व विवेक पुत्र ललित के परिवार के चार, हिमांशु पुत्र जमन के परिवार के पांच यानी कुल 34 लोगों ने तत्काल खाली किए। घर खाली करते ही इनके घरों में मलबा घुस गया। इस कारण इनके घर का सारा सामान तहस-नहस हो गया। बुधवार को इनकी सूचना मिलने पर तल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष मारुति नंदन साह की ओर से उनके लिए भोजन की वैकल्पिक व्यवस्था की गई। वहीं प्रशासन भी उन्हें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।

बचाव कार्य में योगदान देते आईजी सेल के संयोजक चोटिल
नैनीताल। आपदा के दौरान पुलिस एवं सेना के साथ कई स्थानीय युवकों ने भी उल्लेखनीय योगदान दिया। इसी कार्य में लगे भारतीय जनता पार्टी के नगर मंडल के आईटी सेल के संयोजक आयुष भंडारी तल्लीताल की दुकानों में फंसे लोगों को पानी के भयानक बहाव से बचाते हुए चोटिल हो गये। उनके सिर में गंभीर चोट आ गई। इस पर उनके सिर में 3 टांके लगाने पड़े हैं। साथ ही उनके हाथ, पैर और कमर में भी चोट आई है।

सेना के 100 जवानों ने भी दिया बचाव कार्यों में योगदान
नैनीताल। डीएम धीराज गर्ब्याल ने जनपद के कैंची-खैरना क्षेत्र में आपदा से हुए भारी नुकसान को देखते हुए 14-डोगरा रेजीमेंट रानीखेत को खैरना, कैची, निगलाट व रामगढ क्षेत्र में राहत व बचाव कार्य हेतु वार्ता की। इस पर मेजर नरेंद्र व मेजर कोयाक के नेतृत्व में बटालियन की ओर से तुरंत 100 जवानों की दो रेस्क्यू टीमें प्रभावित इलाकों में पहुंचीं और खैरना में फंसे लगभग 500 लोगों को पैक किया हुआ भोजन और खाने का सामान व पानी वितरित किया। बटालियन की मेडिकल रिएक्शन टीम के प्रशिक्षित जवानों के द्वारा चिकित्सा इकाई स्थापित कर प्रभवितों की चिकित्सा जांच कर उपचार भी किया गया। भोजन तैयार करने के लिए खैरना में एक कुक हाउस भी स्थापित किया गया और त्वरित बचाव कार्य कर फंसे हुए लोगों को निकाला।

डांठ में दरार की खबरों का खंडन
नैनीताल। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता केएस चौहान ने नगर की नैनी झील के आधार तल्लीताल डांठ में आपदा से दरार आने की खबरों का खंडन किया है। श्री चौहान ने पूछे जाने पर बताया कि पुराने रोडवेज बस स्टेशन के पास जिला कलक्ट्रेट जाने वाले मार्ग की ओर डामरीकरण में कुछ दरार नजर आ रही हैं। इस पर उन्हांेने व लोक निर्माण विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। लेकिन यह केवल डामर की ऊपरी परत पर दरार है।

ज्योलीकोट क्षेत्र में ग्रामीणों को हुआ आपदा से भारी नुकसान
नैनीताल। पिछले तीन दिनों में आई आफत की बारिश एवं इस दौरान नैनी झील से बलियानाले में गए पानी से ढाकाखेत मे दलीप सिजवाली व पूरन सिजवाली की 6 नाली से ज्यादा भूमि, गाँव का रास्ता, सरियाताल मोटरमार्ग का बड़ा हिस्सा, काजवे, नाले में बने दो पुल बह गए। साथ ही बलियानाला से सटे गोठानी, वीरभट्टी, ढाकाखेत व सरियाताल गाँवों पर खतरा बन गया। इससे लोग दहशत में है। इसके अलावा चोपड़ा में धन सिंह राठौर का आवासीय परिसर, बसगांव में चंदन सिंह कठैत व लक्ष्मण सिंह कठैत आदि की गौशाला, सुरक्षा दीवारें और तकरीबन 3 नाली भूमि, ज्योलीकोट में इम्लड़ा जॉन व अजित सुलोमन के आवास के पीछे, ज्योलीकोट में कैलाश आर्य, प्रकाश चंद्र बेलुवाखान में विजय कुमार व दयाल राम के आवास, स्यालीखेत में सचिन कुमार के आवासीय परिसर के साथ बेलुवाखान के कूँड़, सोलिया ग्रामों में ऊपरी हिस्से में भी भूस्खलन से काफी नुकसान हुआ है, और ग्रामीण दहशत में है।

शेरवानी होटल प्रबंधन ने चलाया कैनेडी पार्क में सफाई अभियान
नैनीताल। नगर के शेरवानी हिल टॉप होटल के कर्मियों ने बुधवार को आपदा के बाद नगर की मॉल रोड के करीब कैनेडी पार्क के पाथ-वे यानी पैदल रास्ते पर सफाई अभियान चलाया। अभियान में होटल के प्रबंधक गोपाल दत्त, दिनेश पालीवाल, जीवन बिष्ट, विनोद पाठक, सूरज, मदन, राजेंद्र कुमार, प्रेम सिंह, राज कुमार, प्रकाश नेगी, अर्जुन, कमल व पान सिंह आदि लोग शामिल रहे।

पुलिस-आरटीओ ने कैंची धाम में फंसे यात्रियों को निकाला
नैनीताल। नैनीताल पुलिस तथा संभागीय परिवहन के द्वारा कैची मंदिर धाम में फंसे यात्रियों व पर्यटकों को शटल सेवा के माध्यम से भवाली भेजा गया। इससे दो दिन से फंसे यात्रियों ने राहत की सांस ली।  आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल सहित पहाड़ों में आपदा के बाद ऐसे पटरी पर लौटने की राह पर जिंदगी…

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 20 अक्टूबर 2021। नैनीताल सहित पहाड़ों पर बीते तीन दिन दैवीय आपदा के नाम रहे। अलबत्ता, अब बुधवार को हालात पटरी पर लौटने की ओर हैं। नगर में आज चटख धूप खिली है, पर आसमान में बादलों की उपस्थिति भी बनी हुई है। अलबत्ता, मौसम विभाग के अनुसार आगे बारिश की संभावना भी नहीं है।

नैनी झील का पानी मॉल रोड, डांठ, बोट हाउस क्लब व नयना देवी मंदिर से नीचे उतर आया है। सड़कों पर वाहन भी नजर आने लगे हैं। जिला एवं मंडल मुख्यालय नैनीताल का संपर्क अब बाहरी दुनिया से स्थापित होने लगा है। मंगलवार शाम ही कालाढुंगी रोड पर वाहनों का आवागमन शुरू हो गया था। इसके बाद भवाली रोड पर भीमताल के रास्ते भी हल्द्वानी के लिए वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है। हल्द्वानी रोड पर भी डोलमार मड हाउस कैफे के पास से छोटे वाहनों को गुजारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इधर शहर में रात्रि में विद्युत आपूर्ति बहाल होने के बाद आपूर्ति पुनः स्थायी प्रबंध करने के दृष्टिगत बाधित हो गई है। इंटरनेट व मोबाइल सेवा भी एक हद तक सामान्य हो गई है। पेयजल आपूर्ति भी बहाल होने लगी है। नगर में आज दूध, समाचार पत्रों व सब्जियों आदि की भी आपूर्ति बहाल हो गई है। नैनी झील में नौकाओं और रोपवे पर केबल कार का संचालन भी प्रारंभ हो गया है। अलबत्ता, सैलानियों के लौटने से सड़कों के साथ होटल और कार पार्किंग आदि भी सूने नजर आ रहे हैं। डीआईजी कुमाऊं डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि नैनीताल पुलिस ने बीती शाम से करीब 400-450 वाहनों को कालाढुंगी रोड से अपने गंतव्य को रवाना करते हुए लगभग 1500 सैलानियों का रेस्क्यू किया है। उधर अल्मोड़ा, रानीखेत आदि से आने वाले क्वारब-काकड़ीघाट-कैंची व रामगढ़ वाले दोनों मार्ग बंद हैं। दूसरी ओर स्थानीय लोग भी पिछले तीन दिनों में नगर में अधिकांश लोगों के घरों में पानी घुसने से काफी नुकसान हो गया था। खासकर हल्द्वानी रोड पर पिछाड़ी बाजार और भवाली रोड, राजपुरा व बिडला क्षेत्र में लोगों का काफी नुकसान हुआ। अब लोग गीले हो चुके कपड़ों एवं भीग चुके सामान को सुखाने में लगे हैं।

नगर के राजपुरा, रामलीला ग्राउंड सात नंबर, तल्ला कृष्णापुर व जिला कारागार आदि क्षेत्रों में भी इस दौरान भूस्खलन हुए हैं। कृष्णापुर क्षेत्र में हुए भूस्खलन में कई बाइकें दबी हुई हैं। लोग यहां अपनी मलबे में दबी बाइकें देखने व उन्हें निकालने का प्रयास करने पहुंचे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के आज के चुनिन्दा खास ‘नवीन समाचार’ : वन्य प्राणी सप्ताह के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिता का आयोजन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 अक्टूबर 2021। वन्य प्राणी सप्ताह के तहत छठे दिन हिमालयन बोटेनिकल गार्डन नारायणनगर के सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि वन संरक्षक, दक्षिणी कुमाऊँ वृत्त कुबेर सिंह बिष्ट की मौजूदगी में 4 विद्यालयों के 24 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सैंट मैरी कॉन्वेट, द्वितीय स्थान मोहन लाल साह बाल विद्या मन्दिर, तृतीय स्थान भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय व सरस्वती बाल विद्या मन्दिर, ने प्राप्त किया। वन क्षेत्राधिकारी ममता चन्द व सोनल पनेरू निर्णायक रहे। कार्यक्रम में नयी दिशायें सास्कृतिक संस्था, नैनीताल, दर्पण समिति, अल्मोडा द्वारा लोक नृत्य व नाटक तथा लोक गायक नीरज चुफाल व ममता आर्य ने लोक गीतों की प्रस्तुति दी। वन विभाग अधिकारियों-कर्मचारियो के पारिवारिक सदस्यों ने भी नृत्य एवं गीतों की प्रस्तुति की। संचालन नवीन पाण्डे, विभू कृष्णा एवं डॉ रजनी रावत ने किया गया। इस दौरान प्राणी उद्यान नैनीताल में 341 बच्चों को निःशुल्क भ्रमण कराया गया।

इस अवसर पर चिड़ियाघर के निदेशक टीआर बीजूलाल, वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, उप वन क्षेत्राधिकारी दीपक तिवारी, अरविंद कुमार व आनंद सिंह सहित नैनीताल वन प्रभाग एवं हिमालयन बोटैनिकल गार्डन के समस्त उपस्थित रहे।

दीक्षारंभ कार्यक्रम: कुलपति ने बताया शीर्ष-10 में आने का लक्ष्य
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 अक्टूबर 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में चल रहे दीक्षारंभ कार्यक्रम में बुधवार को तीसरे दिन कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एनके जोशी भी पहुंचे। उन्होंने छात्रों को बताया कि जीवन में लक्ष्य निर्धारण करने की सीख दी। कहा कि एक कुशल लक्ष्य के अभाव में व्यक्ति अपने व्यक्तित्व से अपरिचित रह सकते हैं। इसलिए सभी छात्र अपने लक्ष्य का निर्धारण अपनी रुचि, सामर्थ्य एवं योग्यता के अनुसार करें। उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय की वर्तमान समय में संपूर्ण राष्ट्र में 27वी रैंक एवं एशिया में 83वीं रैंक प्राप्त करने हर्ष व्यक्त करते हुए छात्रों से कुमाऊं विश्वविद्यालय को शीर्ष 10 में लाने का लक्ष्य दिया।

इससे पूर्व संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका डॉ लज्जा भट्ट द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया। केनफील्ड छात्रावास के असिस्टेंट वार्डन तथा खेल विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार विश्वविद्यालय में छात्रावास एवं व्यायाम की सुविधाओं की जानकारी दी। परिसर निदेशक प्रोफेसर एलएम जोशी ने परिसर और महाविद्यालय की व्यवस्थाओं एवं दोनों के बीच समानताओं व भिन्नताओं की जानकारी दी। संस्कृत विभाग के शोध छात्र भास्कर कांडपाल ने अतिथियों का वैदिक मंगलाचरण एवं स्वागत गीत से अभिनंदन किया। प्रो. ललित तिवारी, प्रो. चित्रा पांडे, प्रो.एससी सती ने भी विचार रखे। दूसरे सत्र में शिक्षा के अधिकार पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रथम पुरस्कार मेघा नेगी, द्वितीय पुरस्कार वंदना एवं तृतीय पुरस्कार कामाक्षी जोशी ने प्राप्त किया। आगे बताया गया कि दीक्षारंभ कार्यक्रम के चौथे दिन गुरुवार को सुबह साढ़े 10 बजे कुमाऊं रेंज के डीआईजी डॉ आनंद भरणे छात्रों को संबोधित करेंगे।

परीक्षा परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बुधवार को एमएससी जियोग्राफी के प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट की ओर से यह जानकारी दी गई है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : वन्य प्राणी सप्ताह के तहत बच्चों को चिड़ियों के संसार के दर्शन कराए

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अक्टूबर 2021। वन्य प्राणी सप्ताह-2021 के तहत रविवार को तीसरे दिन प्राणी उद्यान नैनीताल के तत्वावधान में बर्ड वांचिंग का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान नगर के विभिन्न विद्यालयों के 70 स्कूली विद्यार्थियों को बर्ड वाचिंग हेतु नैना देवी बर्ड कंजरवेशन रिजर्व किलबरी ले जाया गया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्व विख्यात फोटोग्राफर, पर्वतारोही, पर्यावरणविद् पद्मश्री अनूप साह ने बच्चों को बर्ड वांचिंग के विभिन्न पहलूओं तथा विभिन्न वनस्पतिओं की जानकारी दी।

साथ ही चिनार संस्था के घनश्याम पांडे, अमित व सुकृति आदि पक्षी विशेषज्ञों ने भी प्रतिभागियों को अलग-अलग बर्डिंग ट्रेलों में ले जाकर पक्षियों का अवलोकन कराया। इसके अतिरिक्त 560 बच्चों को चिड़ियाघर में निःशुल्क प्रवेश दिया गया। तेलंगाना राज्य वन अकादमी के 70 प्रशिक्षु वन क्षेत्राधिकारियों के बैच को भी हिमालयन बॉटैनिकल गार्डन एवं प्राणी उद्यान का भ्रमण कराया गया। प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजूलाल ने वनाग्नि के कारक पिरूल से रोजगार के संबंध में पावर पॉइंट के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर प्राणी उद्यान नैनीताल के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, उप वन क्षेत्राधिकारी दीपक कुमार तिवारी, सिस्टम एनालिस्ट आनंद सिंह, फार्मासिस्ट विक्रम मेहरा, बायोलॉजिस्ट अनुज कांडपाल, देवेंद्र बिष्ट, सूरज सिंह एवं नैना रेंज की वन क्षेत्राधिकारी ममता चंद, वन दरोगा चंदन बिष्ट व गोविंद बिष्ट आदि कर्मचारी उपस्थित रहे।

क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से पुलिस लाइन के बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा
नैनीताल। ’उपवा’ यानी ’उत्तराखंड पुलिस वाइफ्स वेलफेयर एसोसिएशन’ के बैनर तले उपवा की अध्यक्ष, प्रदेश के डीजीपी की धर्मपत्नी डॉ. अलकनंदा अशोक के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से रिजर्व पुलिस लाइन नैनीताल के सभागार में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नैनीताल पुलिस परिवार के बच्चों के बीच सामान्य ज्ञान एवं खेलकूद से संबंधित प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई। प्रतियोगिता में सही उत्तर देने पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले पुलिस परिवार के बच्चों को उत्साहवर्धन हेतु जनपद स्तरीय उपवा की नोडल अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

इग्नू में नये प्रवेश की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर तक बढ़ायी गई
नैनीताल। इग्नू यानी इंदिरा गांधी मुक्त विश्व विद्यालय ने जुलाई 2021 के सत्र के लिए प्रमाण पत्र कार्यक्रमों को छोड़कर अन्य नवीन प्रवेशों हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2021 से बढ़ाकर 11 अक्टूबर 2021 कर दी है। अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिसन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : ‘डायल 112’ की तर्ज पर नैनीताल पुलिस जल्द स्थापित करेगी ‘स्मार्ट एंड इंटेलीजेंट कमांड एंड कंट्रोल रूम’

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 22 सितंबर 2021। राज्य में ‘डायल 112 कंट्रोल रूम’ सुविधा की तर्ज पर जल्द नैनीताल जनपद में ‘स्मार्ट एंड इंटेलीजेंट कमांड एंड कंट्रोल रूम’ संचालित किया जाएगा। बताया गया है कि शीघ्र भारत सरकार के गृह मंत्रालय से इस हेतु आवश्यक धनराशि अवमुक्त किए जाने की संभावना है। बताया गया है कि ‘स्मार्ट एंड इंटेलीजेंट कमांड एंड कंट्रोल रूम’ में सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल पैनल, ऑटोमेटेड सिस्टम व कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

पुलिस मुख्यालय द्वारा कंट्रोल रूम के लिए जगह चयनित करने व उपकरण क्रय करने हेतु तकनीकी समिति का गठन किए जाने के आदेश दिए गए हैं। जनपद की एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने बताया कि तकनीकी समिति का शीघ्र गठन करते हुए जगह चयनित कर उपकरण क्रय किए जायेंगे और शीघ्र ही जनपद नैनीताल में कंट्रोल रूम कार्य करना प्रारंभ कर देगा।

भारतीय सेना नैनीताल से शुरू करेगी अमृत महोत्सव का जश्न
-24 से नैनीताल से होगी आजागी के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित हो रहे विशेष कार्यक्रम की शुरुआत, 31 अक्टूबर को रानीखेत में होगा समापन
नैनीताल। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर वर्ष भर आयोजित किए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत कुमाऊं मंडल में भारतीय सेना की चौखुटिया-रानीखेत स्थित कांगो ब्रिगेड के तत्वावधान में 24 से 31 अक्टूबर तक अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे। नैनीताल के ऐतिहासिक डीएसए मैदान में इस आयोजन की तैयारियां मंगलवार से प्रारंभ हो गई हैं।

सेना के अधिकारियों ने इस आयोजन के बारे में बताया कि समारोह का शुभारंभ 24 सितंबर को नैनीताल और अल्मोड़ा में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि गरुड़ डिवीजन के युद्ध सेवा मेडल प्राप्त जनरल कमांडिंग ऑफीसर मेजर जननल चरणजीत सिंह देवगन होंगे। इस आयोजन में एनसीसी के कैडेटों, पूर्व सैनिकों एवं अन्य गणमान्यजनों की भी मौजूदगी रहेगी। आगे इस आयोजन की अगली कड़ी में 28 सितंबर को चौखुटिया से 75 सैनिकों का एक ट्रैकिंग अभियान दल कुमाऊं क्षेत्र के विभिन्न 75 गांवों के लिए रवाना किया जाएगा, जो कि वहां वीर नारियों को सम्मानित करेगा तथा कोविड एवं स्वच्छता व आजादी की 75वीं सालगिरह के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देगा। इसकी शुरुआत चौखुटिया, द्वाराहाट, भिकियासैंण, सल्ट व स्याल्दे के 15 गांवों के लिए अभियान दल के रवाना होने से होगी। इस ट्रैकिंग अभियान का समापन 3 अक्टूबर को रानीखेत में स्कूली बच्चों द्वारा ट्रैकिंग, साइकिलिंग कम रनिंग बायथलॉन और मोटर बाइक अभियान के साथ होगी। इस कार्यक्र के मुख्य अतिथि विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त मेजर जनरल मनोज कुमार कटियार होंगे। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही कुमाऊं क्षेत्र के वीर सेनानियों को मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्र की रक्षा में उनकी बहादुरी और साहस के प्रदर्शन े लिए सम्मानित किया जाएगा।

शासनादेश में शिथिलता प्रदान कर हो राज्य आंदोलनकारियों का चिन्हीकरण
नैनीताल। उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी क्रातिकारी मोर्चा की मंगलवार को नैनीताल क्लब में जिलाध्यक्ष गणेश बिष्ट की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में शासनादेश में शिथिलता प्रदान कर वास्तविक राज्य आंदोलनकारियों का चिन्हीकरण करने की मांग की गई। बैठक में जिलाध्यक्ष श्री बिष्ट ने कहा कि शासन-प्रशासन ने अनेक दस्तावेज नष्ट कर दिए हैं, इस कारण अनेक वास्तविक राज्य आंदोलनकारी चिन्हित होने से छूट गए हैं। उन्हें शासनादेश के तय मानकों से शिथिलता प्रदान कर चिन्हित किया जाना चाहिए।

इसके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा गत 1 सितंबर को खटीमा में राज्य आंदोलनकारियों की मृत्यु के बाद उनके पति या पत्नी को पेंशन देने का शासनादेश जल्द लागू करने, सभी राज्य आंदोलनकारियों को समान रूप में 15 हजार रुपए पेंशन दिए जाने की मांग भी की गई। इसके अलावा बैठक में मौजूद हरेंद्र बिष्ट, नवीन जोशी, मनोज साह, चंदन सिंह, दीवान सिंह, कंचन चंदोला, मुनीर आलम, तारा सिंह, हरीश अधिकारी, पान सिंह सिजवाली, लीला बोरा व डॉ. नवीन जोशी ने राज्य में सशक्त भूकानून लागू करने, गैरसैंण को राज्य की स्थायी राजधानी घोषित करने, राज्य के मूल निवासियों को सरकारी नौकरियों में रोजगार सहित अन्य मांगें भी उठाईं।

तितलियों के रोचक संसार को जानने पंगोट में एकत्र हुए तितली प्रेमी

नैनीताल। जनपद में चल रहे ‘तितली त्यार’ यानी तितलियों के त्योहार के तहत तितलियों के संसार को देखने के लिए जिला मुख्यालय के निकटवर्ती पंगोट में बटरफ्लाइ वॉक आयोजित हुई। इस दौरान ग्रामीण युवाओं, पर्यटकों के साथ रिजॉर्ट कर्मियों को तितलियों के बारे में विस्तापूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही बीएनएचएस के विशेषज्ञों की ललित जोशी व रोहित बिष्ट ने मेजबानी की, तथा त्यार फाउंडेशन से साथ बटरफ्लाई गार्डन की शुरुआत की गई। इस दौरान बीएनएचएस के सोहैल मदान ने ‘टाइगर ब्राउन’ प्रजाति की और दिल्ली विश्वविद्यालय से रोहन बहल ने ‘स्ट्रैटेड सटायर’ प्रजाति की तितलियों को यहां रिकॉर्ड किया। इन प्रजातियों के बारे में बताया गया कि यह केवल अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में ही पाई जाती हैं।

इसके अलावा इस दोरान सोहैल मदान के संचालन में तितलियों पर स्लाइड शो व तितलियों से मिलिए कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें जिसमें पद्मश्री अनूप साह, प्रांजल साह, मनीष कुमार, गौरव खुल्बे, मुकुल आजाद, सौरव भट्टाचार्य ने तितलियों के संरक्षण के बारे में तथा गीता यादव के संयोजन में दीप कर्नाटक, प्रकाश जोशी, शिवम शर्मा, गौरव पांडेय, दिग्विजय बिष्ट आदि ने ‘बीज बम’ एवं तितलियों के आवास स्थल बनाना सिखाया। इसके अलावा ‘क्यारी विलेज ट्रेल’ के दौरान पलाइन टाइगर, कॉमन येलो ग्रास ऑर्चित टिट, कॉमन ग्रास येल्लो, जेंट रेड आई, पीब्लू, गौडी बैरन, ऑरेंज अवलेट, फॉरगेट मी नोट, लस्कार, कॉमन जेजबेल, कॉमन वनडरर, ग्रेट एग्गफ्लाई, कॉमन मॉरमॉन, कॉमन लेपर्ड, कमान फोर रिंग आदि तितलियां भी देखने को मिलीं।

भावातीत ध्यान विश्व में शांति स्थापित करने का सशक्त माध्यम: ब्रह्मचारी
नैनीताल। विश्व शांति दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के समीपवर्ती हल्द्वानी मार्ग स्थित महर्षि विद्या मंदिर ताकुला में विशेष कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसकी शुरूआत गुरू पूजन से हुई। विद्यालय के बच्चों ने गुरू का स्मरण कर सर्वांगीण विकास की प्रार्थना की, तथा प्राणायाम तथा भावातीत ध्यान किया। कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल हुए संस्थान के अध्यक्ष गरीश ब्रह्मचारी ने विश्व शांति दिवस पर विचार रखते हुए कहा कि भावातीत ध्यान विश्व में शांति स्थापित करने का एक सशक्त माध्यम है। इस ध्यान से मस्तिस्क तथा शरीर को स्वस्थ्य बनाया जा सकता है। उन्होंने सभी शिक्षकों तथा छात्रों के साथ ही अभिभावकों से भी भावातीत ध्यान किए जाने की अपील की। कार्यक्रम में विद्यालय के अध्यापक, कर्मचारी तथा छात्र-छात्राओं की ओर से शपथ भी ली गई। प्रसाद वितरण भी किया गया।

डीएसबी परिसर में 95 लोगों को लगा टीका, डीएम भी पहुंचे
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के मुख्यालय स्थित डीएसबी परिसर के डीएसडब्लू कार्यालय में में मंगलवार को संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन की पहल पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के डॉ.शिखा टोलिया, नेहा शर्मा, वंदना कांडपाल, रजत गिरी, नीलिमा बिष्ट, शुभम कुमार, राहुल अंसारी व नवीन पांडे की टीम ने परिसर के 95 व्यक्तियों को पहला व दूसरा टीका लगाया। डीएसबी परिसर के पूर्व छात्र रहे वर्तमान जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने शिविर तथा परिसर व परिसर के पुस्तकालय का निरीक्षण किया। इस दौरान शोध एवम प्रसार निदेशक प्रो.ललित तिवारी द्वारा रखी पार्किंग की समस्या पर डीएम ने सहमति जताई।

इस मौके पर आशुतोष जोशी, परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, डीएसडब्लू प्रो. डीएस बिष्ट, निदेशक एनएसएस के समन्वयक डॉ.विजय कुमार, छात्र नेता हरीश राणा, छात्र संघ अध्यक्ष विशाल वर्मा, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंदा बल्लभ पालीवाल, राजेंद्र ढैला, कुंवर सिंह बिष्ट इत्यादि उपस्थित रहे।

आशाओं ने मुख्यमंत्री को याद दिलाया वादा
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखण्ड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन ने प्रेस को जारी बयान में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा गत 31 अगस्त को खटीमा में 20 सितंबर तक आशाओं के मासिक मानदेय पर शासनादेश जारी करने का वादा याद दिलाया है। कहा कि सरकार यदि अपने वादे को जल्द ही पूरा नहीं करेगी तो फिर से संघर्ष को तेज किया जायेगा और देहरादून कूच कर सरकार को घेरा जायेगा। यह भी कहा कि उत्तराखण्ड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन आगामी 24 सितंबर को देश भर की आशाओं के साथ पूरे देश में आशाओं के लिए एक समान वेतन लागू करने, सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, समान काम का समान वेतन, पेंशन आदि की मांगों पर हो रही एकदिवसीय राष्ट्रीय हड़ताल में भी शामिल होगी।

दाखिल-खारिज की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन भी करने की मांग
नैनीताल। नैनीताल नगर पालिका ने गत 6 सितंबर से दाखिल-खारिज के लिए ऑफलाइन व्यवस्था बंद कर ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था शुरू की है। लेकिन इधर ऑनलाइन आवेदन करने में भी समस्या आ रही है। इस पर नगर पालिका के एक सभासद मोहन सिंह नेगी ने पालिका के अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखकर ऑनलाइन फार्म जमा होने की व्यवस्था ठीक होने तक ऑफ लाइन आवेदन की व्यस्था भी जारी रखने की मांग की है।

दीवानी न्यायालय में फ्रंट ऑफिस का शुभारंभ कल
नैनीताल। जिला मुख्यालय स्थित दीवानी न्यायालय परिसर में फं्रट ऑफिस की स्थापना की गई है। बृहस्पतिवार को शाम सवा चार बजे उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष न्यायमूर्ति मनोज तिवारी शाम इसका शुभारंभ करेंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्रभारी मंत्री कल खैरना में करेंगे विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 18 सितंबर 2021। प्रदेश के परिवहन, समाज कल्याण एवं जनपद के प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य आगामी 20 सितम्बर को जनपद के भ्रमण पर आ रहे है। जानकारी देते हुये मंत्री के निजी सचिव गोपाल दत्त पंत ने बताया कि श्री आर्य 20 सितम्बर को प्रातः 9 बजे हल्द्वानी से कार से चल कर 11 बजे खैरना पहुचेंगे, और वहां खैरना स्थित अपुण बाजार मे बहुउददेशीय शिविर मे प्रतिभाग कर विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। आगे अपराह्न 3 बजे खैरना से हल्द्वानी को लौट जाएंगे।

बहुद्देश्यीय शिविर में प्रतिभाग करेंगे गोरखा
नैनीताल। उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा 20 सितम्बर को प्रातः 10 बजे आमबाडी बेतालघाट से प्रस्थान कर 11 बजे खैरना पहुचकर अपुण बाजार खैरना मे बहुउददेशीय जनसुनवाई शिविर में प्रतिभाग करेंगे।

इग्नू में नये प्रवेश की अंतिम तिथि 23 सितम्बर तक बढ़ायी गई
नैनीताल। इग्नू यानी इंदिरा गांधी द्वारा जुलाई 2021 के सत्र के लिए नवीन प्रवेश हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर से बढ़ाकर 23 सितम्बर कर दी गयी है। नवीन प्रवेश हेतु अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिसन पोर्टल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों हेतु आवेदन कर सकते हैं। बताया गया है कि पूर्व की भांति, जुलाई 2021 सत्र में भी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों हेतु स्नातक डिग्री, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा स्तर के अधिकांश कार्यक्रमों में निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था उपलब्ध है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में राष्ट्रीय लोक अदालत में 97 करोड़ रुपए से अधिक के 7630 वाद निस्तारित

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 12 सितंबर 2021। उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल सहित राज्य के विभिन्न न्यायालयों में शनिवार की देर रात्रि तक आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 7630 वादों का निस्तारण किया गया तथा 97 करोड़ 88 लाख 54 हजार 657 रुपये की समझौता धनराशि जमा की गई।

यह जानकारी देते हुए उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के सदस्य-सचिव, जिला जज श्री आरके खुल्बे ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के तत्वाधान में उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति नैनीताल एवं समस्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों द्वारा राज्य के समस्त न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित हुई। इस दौरान उच्च न्यायालय में 51 वाद समझौता धनराशि 2,59,99,887 अल्मोडा में 81 वाद समझौता धनराशि 1,23,85,079, बागेश्वर में 62 वाद समझौता धनराशि 42,61,442, चमोली 160 वाद समझौता धनराशि 7,46,27,341, चम्पावत में 45 वाद समझौता धनराशि 6,75,000, देहरादून में 1305 वाद समझौता धनराशि 45,82,26,193, हरिद्वार में 1277 वाद समझौता धनराशि 3,32,24,222, नैनीताल में 1010 वादों में समझौता धनराशि 4,79,11,562 पौड़ी गढ़वाल में 289 वाद 81,67,288, पिथौरागढ में 196 वाद समझौता धनराशि 2,67,99,229, रुद्रप्रयाग में 51 वाद समझौता धनराशि 42,51,617, टिहरी गढ़वाल में 194 वाद समझौता धनराशि 2,65,54,196, ऊधम सिंह नगर में 1150 वाद समझौता धनराशि 5,33,15,422, उत्तरकाशी में 150 वाद समझौता धनराशि 1,11,96,223,15 के साथ ही ऋण वसूली न्यायाधीकरण, न्यायालय देहरादून में 11 वाद समझौता धनराशि 3,74,54,000 एवं 16 उपभोक्ता न्यायालों में 56 समझौता धनराशि 51,42,848, 17 श्रम न्यायालयों 14 वादों में समझौता धनराशि 22,44,981 तथा 18 अभी न्यायालय मंे नहीं पहुंचे वादों में 14,64,18,127 रुपए की राशियों के समझौते हुए।

सफाई अभियान आज
नैनीताल। पंजाबी सभा नैनीताल के द्वारा सोमवार को प्रातः 9 बजे से हल्द्वानी रोड पर चील चक्कर के पास एसडीएम प्रतीक जैन के साथ सफाई अभियान आयोजित किया जाएगा। जन संपर्क अधिकारी राजीव गुप्ता ने यह जानकारी दी।

आप ने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया अभियान
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रविवार को डॉ. भुवन आर्य एवं शाकिर अली के नेतृत्व में नैनीताल विधानसभा के ग्राम तल्ली पाली, मल्लीपाली व टग्युडा में 300 यूनिट निःशुल्क बिजली का पंजीकरण कराया। अभियान में प्रमोद कुमार, हरीश टम्टा, मोहन चंद्र, दीपु, कृष्ण कुमार, अंकुर आर्य, लोकेश कुमार, रविन्द्र व विनोद मेहता आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : डीएम-एसएसपी कार्यालय व जिला न्यायालय के पास तीन दिन से खुले में बह रहा है सीवर

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 11 सितंबर 2021। मुख्यालय स्थित जनपद के एसएसपी कार्यालय के गेट के ठीक सामने सीवर लाइन चोक होकर बह रही है। उल्लेखनीय है कि यहीं डीएम कार्यालय एवं जिला न्यायालय स्थित है। अधिवक्ता प्रदीप परगाई ने बताया कि सीवर लाइन करीब तीन दिन से इसी तरह बह रही है। जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता त्रिवेंद्र जोशी ने बताया कि मामला संज्ञान में है। सीवर लाइन का अगला चैंबर नहीं मिल पा रहा है। लाइन को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। बहरहाल, डीएम एवं एसएसपी के कार्यालयों एवं जिला न्यायालय के पास इस तरह सीवर की गंदगी का बहना गलत छवि प्रस्तुत कर रहा है।

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की नैनीताल शाखा के चुनाव 19 को
नैनीताल।
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की नैनीताल शाखा के चुनाव आगामी 19 सितंबर रविवार को होंगे। परिषद के प्रांतीय एवं मंडलीय पदाधिकारियों की संस्तुति पर कमल किशोर जोशी की अध्यक्षता में आयोजित हुई चुनाव आयोजन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। चुनाव व परिषद का अधिवेशन कुमाऊं विश्वविद्यालय के हरमिटेज परिसर में होंगे। चुनाव संचालन समिति में पीके शर्मा को मुख्य चुनाव अधिकारी, भूपेंद्र बिष्ट एवं गिरीश जोशी को चुनाव अधिकारी बनाया गया है, जबकि गिरिजेश कांडपाल से प्रांतीय पर्यवेक्षक एवं केएस सामंत से मंडलीय पर्यवेक्षक के रूप में चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने का अनुरोध किया गया है। बैठक में बहादुर बिष्ट, असलम अली, नंदा बल्लभ पालीवाल, दीपक बिष्ट, नवल किशोर बिनवाल, कुंवर सिंह बिष्ट, गणेश बिष्ट व रणजीत थापा आदि कर्मचारी नेता उपस्थित रहे।

बरसात में भीगते हुए नौका चलाते चालकों को भेंट किए छाते
नैनीताल। लायंस क्लब की नैनीताल गोल्ड शाखा की ओर से शुक्रवार को नगर में मल्लीताल बोट हाउस के पास नौका चालकों को छाते भेंट किए गए। मौके पर मौजूद क्लब की जोन चेयरपर्सन नीलू एल्हेंस, अध्यक्ष ज्योति खन्ना, सचिव रेखा त्रिवेदी, शशि मित्तल, गीता साह, वर्षांजलि श्रीवास्तव व कोषाध्यक्ष मोनिका साह आदि ने कहा कि बरसात के मौसम में नाविकों को भीगते हुए नाव चलाते देखे जाने पर यह भेंट दी गई। आगे भी क्लब इसी तरह के सेवा कार्यों में योगदान देता रहेगा।

यह भी पढ़ें : डॉ. राजीव उपाध्याय को पितृशोक

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 1 सितंबर 2021। कुमाऊं विश्वविद्याल शिक्षक संघ-कूटा विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी सेल के निदेशक प्रो. राजीव उपाध्याय के पिता एवं डॉ. इरा उपाध्याय के ससुर नवीन उपाध्याय (79) के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया एवम श्रद्धांजलि दी है। बताया गया है कि प्रो.राजीव उपाध्याय तथा उनकी पत्नी डॉ. इरा उपाध्याय इन दिनों किसी कार्य से फ्रांस गए हुए हैं। स्वर्गीय उपाध्याय का आज ही चित्रशिला घाट रानीबाग में अंतिम संस्कार किया गया। श्रद्धांजलि देने वालों में कूटा के अध्यक्ष प्रो.ललित तिवारी, डॉ.विजय कुमार, डॉ. सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ.रीतेश साह, डॉ.युगल जोशी व डॉ.ललित मोहन इत्यादि शामिल रहे।

परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ी
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 7 सितंबर तक बढ़ा दी है। उप परीक्षा नियं़त्रक ने यह जानकारी दी है।

महिला चेतना उपवन में किया कोविड टीकाकरण
नैनीताल। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को ब्लॉक भीमताल के महिला चेतना उपवन गेठिया में 60 से अधिक लोगो का टीकाकरण किया गया। यहां पर एएनएम विद्या शुक्ला, सीएचओ सीमा मंडल, फार्मेसिस्ट जगमोहन रौतेला, डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रमोद रैखोला, गेठिया के प्रधान अमित कुमार, टीका सिंह, राजू कोटलिया आदि लोगों ने टीकाकरण अभियान में योगदान दिया।

‘न्याय चला निर्धन के घर’ को चरितार्थ करें पीएलवी: जिला जज
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल की ओर से नव नियुक्त पीएलवी यानी पराविधिक स्वयंसेवियों के लिए आयोजित हो रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन जिला जज एवं प्राधिकरण के अध्यक्ष राजेंद्र जोशी ने व्याख्यान दिया। उन्होंने समाज के गरीब व पिछडे वर्गो को न्याय दिलाने के लिए पीएलवी को प्रेरित किया, और बिना किसी भेदभाव के समाज के पिछडे एवं गरीब लोगो की सहायता कर नालसा के गीत ‘न्याय चला निर्धन के घर’ को चरितार्थ करने की अपील की। कार्यक्रम में उपस्थित अपर जिला जज राकेश सिंह ने दीवानी, फौजदारी व राजस्व न्यायालयों के क्षेत्राधिकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट मनींद्र पाण्डे ने समाज के वंचित वर्ग तक विधिक सहायता व केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनओं का लाभ दिलाने के लिए कहा। वहीं प्राधिकरण के सचिव इमरान मौ. खान ने पीएलवी को निःस्वार्थ भाव से समाज सेवा एवं विधिक सेवा उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पीएलवी लगन एवं परिश्रम से सेवाएं उपलब्ध करायेगें तभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अपने उद्देश्यों में सफल होगा।

सहायक समाज कल्याण अधिकारी के मामले की सुनवाई अब 29 को
नैनीताल। उत्तराखंड हाइकोर्ट ने आय से अधिक सम्पति रखने के मामले में सहायक समाज कल्याण अधिकारी कांति राम जोशी के मामले पर सुनवाई करते हुए अगली सुनवाई हेतु 29 सितम्बर की तिथि नियत की है। मामले की सुनवाई वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ में हुई।
मामले के अनुसार देहरादून निवासी एसके सिंह ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि सहायक समाज कल्याण अधिकारी कांति राम जोशी ने आय से अधिक सम्पति अर्जित की है, इसकी जाँच कराई जाय। उन पर आरोप है कि जब वे 2010 से 2013 तक टिहरी में जिला समाज कल्याण अधिकारी थे, उन्होंने वृद्धा व विकलांग लोगो के लिए सरकार द्वारा दिए गए धन का दुरप्रयोग किया है। सीडीओ टिहरी के जांच के आधार पर सात लाख चार सौ बीस रुपये का गबन हुआ पाया गया है। याची का कहना है कि तीन साल बीत जाने के बाद भी जाँच पूरी नही हो पाई है लिहाजा जाँच शीघ्र कराई जाए।

छात्रवृत्ति पर 3 सितंबर तक जवाब दे सरकार
नैनीताल। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने दलित मुस्लिम पिछड़ा वर्ग एकता संगठन समिति द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से शुक्रवार तक जवाब दाखिल करने को कहा है। मामले की सुनवाई के लिए 3 सितंबर की तिथि नियत की है। मामले की सुनवाई वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खण्डपीठ में हुई।
मामले के अनुसार सामाजिक संगठन-दलित मुस्लिम पिछड़ा वर्ग एकता संगठन समिति रुड़की द्वारा उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर कहा है कि राज्य सरकार द्वारा 2017 से मुस्लिम दलित पिछड़ा वर्ग को मिलने वाली छात्रवृत्ति केंद्र सरकार के आदेश के बाद भी नही दी जा रही है। याचिकाकर्ता का कहना है कि उनको 2017 से छात्रवृत्ति का पैंसा नही मिला है जिसके कारण उनकी फीस जमा नही हो पा रही है और फीस जमा नही होने के कारण अब उन्हें प्रवेश भी नहीं दिया जा रहा है। संगठन का कहना है कि उनको छात्रवृत्ति का पैंसा दिलाया जाये जिससे की वे अपनी फीस जमा कर सकंे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनी झील के पास चलाया सफाई अभियान

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 31 अगस्त 2021। नेस्ले समर्थित हिलदारी, रोटरी क्लब, नासा और ग्रीन आर्मी के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को नैनी झील की सफाई हेतु वृहद अभियान चलाया गया। इस दौरान नगर की पहचान नैनी झील की ठंडी सड़क के तट पर जमा कूड़े-कचरे को साफ किया गया। करने हेतु, आज एक वृहत सफाई अभियान चलाया गया।

इस दौरान रोटरी क्लब के अध्यक्ष विक्रम स्याल ने कहा कि रोटरी क्लब हमेशा स्वच्छता और कूड़ा प्रबंधन के लिए हिलदारी और ग्रीन आर्मी के प्रयासों में हर संभव सहयोग करेगा। पर्यावरण प्रेमी यशपाल रावत ने कार्यक्रम में प्रतिभागियों को झील के ऐतिहासिक, पौराणिक और पारिस्थितिकीय पहलुओं से रूबरू कराया। इस अभियान में हिलदारी प्रोजेक्ट लीड बृज तिवारी, कम्युनिटी लीड शक्ति मिश्रा व टीम के साथ साथ ग्रीन आर्मी से जय जोशी, अजय कुमार, गोविंद, राजेन्द्र सहित लगभग 50 लोगों ने प्रतिभाग करके करीब 800 किलो सूखा और झील में जमा गीला मलबा निकाला।

ईवीएम मशीनें पहुंचीं नैनीताल, होगा डेटा अपडेशन
नैनीताल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर बिहार राज्य के जनपद बांका से जनपद नैनीताल को ईवीएम, वीवीपीएट आवंटित की गयी हैं। इन्हें जनपद के कालाढुंगी व लालकुआं तहसील कार्यालय भवनों में रखा गया है। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि आगे आवंटित मशीनों की एक सितंबर से बारकोड की स्कैनिंग व अपलोडिंग आदि की कार्रवाई कइ जा रही है। इनके ऑनलाईन अपडेशन हेतु नोडल अधिकारी एवं टीम का गठन भी किया गया है। इन मशीनों को मोबाईल एप के माध्यम से ईएमएस पोर्टल में अपडेट करने का कार्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थित में किया जाएगा। सभी से उपस्थित रहने को रहने का अनुरोध किया गया है।

आप कार्यकर्ताओं ने भवाली में किया जनसंपर्क
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जिला महामंत्री देवेंद्र लाल, के नेतृत्व में भवाली बाजार और टमट्यूड़ा मोहल्ले में समर्थन जुटाने हेतु जनसंपर्क किया। इस दौरान लोगों को पार्टी की विचारधारा से अवगत कराने के साथ ही पार्टी द्वारा फ्री बिजली गारंटी योजना के तहत साठ परिवारों के कार्ड पंजीकरण कराए गए। लोगों ने पार्टी की नीतियों और योजनाओं की तारीफ की और आने वाले समय में पूर्ण समर्थन का वादा किया। इस दौरान महेश आर्य, प्रदीप साह, श्रीकांत घिल्डियाल, बीरेंद्र सिंह, बाबूलाल और बाल्मीकि समाज भवाली के सरपंच सतीश चंद्र बाल्मीकि आदि भी मौजूद रहे।

आप कार्यकर्ताओं ने भवाली में किया जनसंपर्क
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जिला महामंत्री देवेंद्र लाल, के नेतृत्व में भवाली बाजार और टमट्यूड़ा मोहल्ले में समर्थन जुटाने हेतु जनसंपर्क किया। इस दौरान लोगों को पार्टी की विचारधारा से अवगत कराने के साथ ही पार्टी द्वारा फ्री बिजली गारंटी योजना के तहत साठ परिवारों के कार्ड पंजीकरण कराए गए। लोगों ने पार्टी की नीतियों और योजनाओं की तारीफ की और आने वाले समय में पूर्ण समर्थन का वादा किया। इस दौरान महेश आर्य, प्रदीप साह, श्रीकांत घिल्डियाल, बीरेंद्र सिंह, बाबूलाल और बाल्मीकि समाज भवाली के सरपंच सतीश चंद्र बाल्मीकि आदि भी मौजूद रहे।

सेवानिवृत्ति पर दी विदाई
नैनीताल। मंगलवार को माह के आखिरी दिन सेवानिवृत्त होने पर भीमताल स्थित जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में सहायक विकास अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी को भावभीनी विदाई दी गई। इस दौरान वक्ताओं ने श्री तिवारी की 39 वर्ष की राजकीय सेवा में पूर्ण इमानदारी, समर्पण व कर्तव्यनिष्ठा से किए गए कार्यों की सराहना की। विदाई समारोह में सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी असलम अली, राकेश प्रसाद, प्रकाश चंद्र, अशोक जोशी, रश्मि बाला, अर्जुन सिंह, सतेंद्र रावत, रमेश सिंह, दान सिंह राणा, विमला भगत, कलावती आर्या, चंपा देवी, मयूरेश गुप्ता व कमलेश सुयाल आदि सहकर्मी मौजूद रहे।

बिरसिंग्या के लिए सड़क को मुख्य अभियंता को ज्ञापन
नैनीताल। जनपद के धारी विकास खंड के ग्राम सभा बबियाड़ के तोक बिरसिंग्या के लिए सड़क बनाने की मांग को क्षेत्रीय ग्रामीणों ने मंगलवार को लोनिवि के मुख्य अभियंता को ज्ञापन सोंपा। सामाजिक कार्यकर्ता रमेश टम्टा व मनोज आर्या द्वारा सोंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि सड़क के लिए 90 हैक्टेयर भूमि हस्तांतरित हो जाने के बावजूद यह सड़क नहीं बन पा रही है। विधायक द्वारा दिए गए 2 किलोमीटर सड़क बनाने के आश्वासन पर भी वन विभाग ने रोक लगा दी है।

जनपद के धारी विकास खंड के ग्राम सभा बबियाड़ के तोक बिरसिंग्या के लिए सड़क बनाने की मांग को क्षेत्रीय ग्रामीणों ने मंगलवार को लोनिवि के मुख्य अभियंता को ज्ञापन सोंपा। सामाजिक कार्यकर्ता रमेश टम्टा व मनोज आर्या द्वारा सोंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि सड़क के लिए 90 हैक्टेयर भूमि हस्तांतरित हो जाने के बावजूद यह सड़क नहीं बन पा रही है। विधायक द्वारा दिए गए 2 किलोमीटर सड़क बनाने के आश्वासन पर भी वन विभाग ने रोक लगा दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी ने किया केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 28 अगस्त 2021। आम आदमी पार्टी की नगर इकाई ने शनिवार को मुख्यालय में प्रदेश एवं केंद्र सरकार के खिलाफ बारिश के बावजूद विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान हुई सभा में बोलते हुए आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों एवं वक्ताओ ने कहा कि डबल इंजन सरकार की नीतियों के चलते आज समूचे देश-प्रदेश की जनता में बढ़ती महंगाई त्राहि-त्राहि मची हुई है। भाजपा सरकार ने जनता से अच्छे दिन आने, सबका साथ सबका विकास होने, हर आदमी को काम और रोजगार मिलने का वादा किया था, लेकिन आज बढ़ती हुई महंगाई ने जनता की कमर तोड़ कर रख दी है।

रामलीला मैदान में आयोजित सभा के उपरांत पार्टी कार्यकर्ताओं ने मल्लीताल के बडा बाजार, तल्ली बाजार, जय लाल साह बाजार, एवं गाड़ी पड़ाव होते हुए पंत पार्क मल्लीताल तक नारेबाजी करते हुए रैली निकाली। प्रदर्शन में मुख्य अतिथि के रूप में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष शिशुपाल सिंह रावत, बीपी लोहनी, नगर अध्यक्ष शाकिर अली, प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप कुमार दुम्का, जिला महामंत्री देवेद्र लाल, विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. भुबन आर्या सहित प्रदीप साह, विनोद कुमार, महेश आर्या, हरीश बिष्ट, सुनील कुमार उमेश तिवारी, सुरेंद्र बिष्ट, मौहम्मद शान बुरहान सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल रहे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय की प्री पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा 11-12 को
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय की प्री पीएचडी कोर्स वर्क की प्रथम व द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा 11 व 12 सितंबर को प्रातः 11 से दो बजे तक डीएसबी परिसर नैनीताल में कराई जाएगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि शोधार्थी 4 सितंबर से अपने प्रवेश पत्र की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

कुविवि में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि करीब
नैनीताल। कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 हेतु अपने परिसरों व सम्बद्ध महाविद्यालयों की विभिन्न कक्षाओं, पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु ऑनलाईन पंजीकरण कराये जाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गयी है। इस पर विवि के डीआईसी निदेशक प्रो. संजय पंत ने विद्यार्थियों को यह याद दिलाते हुए कहा कि निर्धारित तिथि को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, और इसके बाद आवेदन करने वालों को प्रवेश हेतु तैयार की जाने वाली वरीयता सूची में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।

राष्ट्रीय संत सुरक्षा परिषद के जिला सचिव बने राजेश शर्मा
नैनीताल। राष्ट्रीय संत सुरक्षा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी राज राजेश्वरी गिरी जी महाराज, उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर जोशी व जिला अध्यक्ष मुन्नालाल गंधर्व ने अधिवक्ता राजेश शर्मा को परिषद का नैनीताल जनपद का जिला सचिव नियुक्त किया है। इस पर परिषद के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष मदन मोहन गोसाई, प्रदेश संयुक्त सचिव अरुण ठाकुर, जिला महामंत्री प्रकाश चंद्र व जिला अध्यक्ष आकांक्षा गोस्वामी आदि ने बधाई दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम पर प्रशिक्षण दिया

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अगस्त 2021। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के चयनित ‘साथिया पीर एज्युकेटर्स’ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। नगर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में विकास खंड हल्द्वानी व भीमताल के शहरी क्षेत्रांे तथा ओखलकांडा के 400 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम में कमला बिष्ट, मंजू रावत, दीपा बिष्ट, ललिता कांडपाल, ममता पोखरिया व मुन्नी जोशी ने प्रशिक्षक के रूप में प्रतिभागियों कोे पोषण में सुधार, प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, नशीले पदार्थों के सेवन से हानि, संचारी गैर संचारी रोगों से बचाने, शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, व्यवहारात्मक परिवर्तन तथा लिंग भेद आदि पर प्रशिक्षण दिया गया। इसके अतिरिक्त इस प्रशिक्षण में प्रतिभागियों से रोल प्ले, ग्रुप डिसकशन, व्यक्तिगत विचार व लेखन आदि के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिया गया है। इस दौरान सभासद मनोज साह जगाती भी मौजूद रहे।

शनिवार को सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन व रैली करेगी आप
नैनीताल। आम आदमी पार्टी की नैनीताल नगर इकाई शनिवार 28 अगस्त को प्रातः 11 बजे से रामलीला मैदान बड़ा बाजार मल्लीताल में देश एवं प्रदेश में बढ़ती हुई मंहगाई के विरोध में धरना प्रदर्शन व रैली का आयोजन किया जायेगा। नगर अध्यक्ष शाकिर अली ने इस हेतु आम जनता से इस धरना-प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दिया कोरोना से बचाव व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश
नैनीताल। नगर के मल्लीताल स्थित पंत पार्क में सांस्कृतिक उत्थान समिति खुर्पाताल के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को कोरोना व ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम प्रतीक जैन ने किया।
बताया गया है कि यह कार्यक्रम आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर पूरे देश में चल रहे अमृत महोत्सव के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विनोद कुमार की अगुवाई में ललिता आर्य, गायत्री, विनीता, शुभम, सतीश कुमार, अशोक कुमार, अजित व अन्य कलाकारों ने गीत एवं नृत्य के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

डीएसबी परिसर में किया गया पौधरोपण
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्याल के मुख्यालय स्थित डीएसबी परिसर में मूल्य प्रवाह टीम तथा शोध एवं प्रसार निदेशालय के द्वारा पौध रोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एसडीएम प्रतीक जैन तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में वायु सेना के ग्रुप कैप्टन तथा डीएसबी परिसर के पूर्व छात्र सौरभ जोशी ने भी बांज, पुतली, पयां व अंजीर इत्यादि के पौधे रोपे।

इस मौके पर श्री जैन ने कहा कि पौधरोपण रचनात्मक एवम पर्यावरण के प्रति अमूल्य योगदान है। इसमें सभी शहर वासियों को भाग लेना चाहिए। जबकि श्री जोशी ने कहा कि पौधरोपण मनुश्य के प्रकृति के प्रति समर्पण व संवेदनशीलता को प्रदर्शित करता है। शोध एवं प्रसार निदेशक प्रो. ललित तिवारी ने भी विचार व्यक्त किए। टीम लीडर डॉ. लज्जा भट्ट ने बताया कि आगामी 29 अगस्त को खेल विषय पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई जायेगी। कार्यक्रम में डाँ.संतोष कुमार, डा. हिमांशु लोहनी, डा. एनएस बिष्ट, डा.प्रदीप कुमार, निधि वर्मा साह, दीपा आर्या, मेधा नैलवाल, डा. राजेश्वर आर्य, वसुंधरा लोधियाल, प्रियंका, सुरभि, नंदा बल्लभ पालीवाल, कुंदन व अजय लाल आदि ने भी पौधरोपण किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : स्थायी लोक अदालत व वाणिज्य न्यायालय की जानकारी दी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 अगस्त 2021। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल में बुधवार को पराविधिक स्वयं सेवियों और पैनल अधिवक्ताओं के लिए स्थायी लोक अदालत व वाणिज्य न्यायालय के संबंध में वेबीनार आयोजित किया गया। वेबीनार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मौहम्मद खान ने बताया कि कि स्थायी लोक अदालत में वायु, सड़क, रेल या जलमार्ग द्वारा यात्रियों या माल के वहन की यातायात सेवाओं, विद्युत जल, प्रकाश, सफाई, स्वच्छता प्रणाली, अस्पताल, औषधालय, बीमा शैक्षिक व शैक्षणिक संस्थाओं, आवास या भू-सम्पदा, बैंकिंग आदि के वित्तीय मामले निस्तारित किये जाते हैं। वहीं, वाणिज्यिक न्यायालयों में तीन लाख से अधिक मूल्य के वाणिज्यक और सेवाआंे के निर्यात या आयात, माल वाहन, संयुक्त उपक्रम सम्बन्धी करार, शेयर धारकों के करार, भागीदारी संबंधी करार, बीमे और पुर्नबीमे, माल के विक्रय या सेवाओं का उपबन्ध करने के करार आदि के वादों का निस्तारण किया जाता है।

मंगोली दुर्घटना की जांच के आदेश
नैनीताल। गत 5 अप्रैल की शाम नैनीताल-कालाढुंगी मोटर मार्ग में मंगोली के पास वाहन संख्या यूके04टीबी-2617 की दुर्घटना में 3 लोग घायल हुए थे। डीएम धीराज गर्ब्याल ने उप जिलाधिकारी नैनीताल प्रतीक जैन को इस दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच अधिकारी बनाते हुए जांच के आदेश दिए हैं। इस पर जॉच अधिकारी श्री जैन ने कहा कि इस वाहन दुर्घटना के संबंध में कोई भी व्यक्ति 15 दिन के अंदर उनके कार्यालय में नियमानुसार अपना बयान दे सकते हैं।

सालम क्रांति के अमर शहीदों को याद किया
नैनीताल। उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व अध्यक्ष एवं विधायक डॉ. नारायण सिंह जंतवाल ने सालम जनक्रांति दिवस 25 अगस्त के अवसर पर अमर शहीद टीका सिंह व नर सिंह को याद किया। उनहोंने कहा कि 25 अगस्त, 1942 को आज ही के दिन जनपद अल्मोड़ा के सालम में देश को अंग्रेजों की दासता से मुक्ति दिलाने के लिए टीका सिंह व नर सिंह ने अपना सर्वोच्च बलिदान किया था। उन्होंने कहा कि सालम की इसी धरती में स्वतंत्रता संग्राम की अलख जगाने वाले राम सिंह धौनी, दुर्गा दत्त पांडे शास्त्री, क्रांतिकारी राम सिंह आजाद सहित देश की आजादी के यज्ञ में अपनी आहुति देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति भी कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं।

एनसीसी की 4 किलोमीटर की दौड़ 28 को
नैनीताल। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आगामी 28 अगस्त को सुबह सात बजे से नगर में एनसीसी की 5 यूके नेवल यूनिट के द्वारा 4 किलोमीटर की ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ का आयोजन किया जाएगा। जानकारी देते हुए इस दौड़ के समन्वयक डॉ. रीतेश साह ने बताया कि बताया कि दौड़ मल्लीताल पंत पार्क से शुरू होगी। 6 विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नगर पालिका सभासद जगाती ने 27वीं बार किया रक्तदान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 अगस्त 2021। नगर के ‘जय जननी जय भारत’ संस्था के संस्थापक सभासद मनोज साह जगाती ने मंगलवार को 27वीं बार रक्तदान कर एक मरीज की सहायता की। उन्होंने नगर में रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित करने वाली संस्था ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ रक्तदान संस्था की पहल पर यह रक्तदान किया। इस पर संस्था के अध्यक्ष अभिषेक मुल्तानिया ने उनका आभार जताया। इस मौके पर डीएसबी परिसर के सांस्कृतिक सचिव करन बिष्ट, जमन बिष्ट एवं जिला चिकित्सालय के तकनीशियन रजनीश मिश्रा उपस्थित रहे।

श्रीराम सेवक सभा में दो वर्ष बाद रामलीला की तालीम का सुंदरकांड के साथ शुभारंभ
नैनीताल। नगर की धार्मिक सामाजिक संस्था श्रीराम सेवक सभा में दो वर्ष बाद रामलीला की तालीम प्रारंभ हो गई है। मंगलवार को तालीम के शुभारंभ के अवसर पर गोस्वामी तुलसीदास रचित श्रीराम चरित मानस के सुंदरकांड का पाठ किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने सभा के सभागार में पाठ में धार्मिक भावना के साथ भाग लिया। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष कोरोना की वजह से रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था।
इस मौके पर आचार्य भगवती प्रसाद जोशी द्वारा अध्यक्ष मनोज साह और महासचिव जगदीश चंद्र बवाड़ी की उपस्थिति में पूजा अर्चना की गई। सुंदरकांड में कमला साह, भारती साह, वंदना पांडे, कलावती असवाल, रानी साह, रेखा त्रिवेदी, हेमा साह, लीला बिष्ट, खष्टी साह, दीपाली रावत, श्रुति कोहली, अनुष्का कोहली, मीनू साह, मीनाक्षी कीर्ति, संगीत पक्ष में मुकुल जोशी, दीपक कुमार, हिमांशु जोशी, कमलेश ढौंडियाल, विमल चौधरी, देवेंद्र लाल साह, मुकेश जोशी, हरीश राणा आदि उपस्थित रहे।

अधिवक्ता सुधीर के निधन पर हाईकोर्ट बार में शोक सभा
नैनीताल। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के अधिवक्ता सुधीर सिंह का निधन हो गया। उनके निधन पर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सभागार में शोक सभा का आयोजन कर दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई। शोक सभा में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवतार सिंह रावत, डॉ. महेंद्र पाल, बार एसोसिएशन के सचिव विकास बहुगुणा, डीएस मेहता, गीता परिहार, वीरेंद्र अधिकारी, टीपीएस टाकुली, विजय लक्ष्मी फर्त्याल, बीएन मौलेखी, सिद्धार्थ जैन, राजेश जोशी, एमएस भंडारी सहित कई अधिवक्ता मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर आयोजित हुई अंतर विद्यालयी शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अगस्त 2021। नगर के वीरभट्टी डॉ. पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार, में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर चल रही दो दिवसीय अंतर विद्यालयी शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे दिन भी जारी रही। इस दौरान संजय मिश्रा ने ‘टॉय बेस्ड लर्निंग’ यानी खिलौना आधारित सीखने के तरीके पर, डॉ. दिनेश नयाल ने ‘हब ऑफ लर्निंग’, प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह ने 21वीं शताब्दी का कौशल, विष्णु दत्त शुक्ला ने सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल शाक्य ने आपदा प्रबंधन व रविकांत सैनी ने आर्ट इंटीग्रेशन आदि विषयांे पर चार सत्रों में चर्चा की।

वहीं समापन सत्र में मुख्य अतिथि कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति नरेंद्र कुमार जोशी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चल रही कार्यशाला को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यदि हमें अपने शिक्षकों को निर्भीक स्वतंत्र और कर्तव्यनिष्ठ तथा प्रयोगोन्मुखी बनाना है तो इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन समय समय पर होते रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 सेे निश्चित रूप से देश एक बार पुनः विश्वगुरू बन जायेगा और इस कार्य में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका संस्कृत भाषा निभायेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरीबाबू वार्ष्णेय ने अध्यापकों से नई पीढी में राष्ट्रीय चरित्र निर्माण करने में सहायक होने की अपील की। कार्यशाला में तकनीकी सहायक के रूप में भूपाल विष्ट ने तथा संचालन डॉ. माधव प्रसाद त्रिपाठी ने किया।

पीएमजीएसवाई से सड़क निर्माणों की समीक्षा की
नैनीताल। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी की 75 वी वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के क्रम में शनिवार को विकास भवन सभागार में एक दिवसीय जनपद स्तरीय ग्रामीण सड़क परियोजना पर कार्यशाला आयोजित की गई। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी ने पीएमजीएसवाई के द्वारा निर्मित की जा रही सड़कों की संबंधित अद्यतन जानकारी ली, और मार्गों के चयन की वैज्ञानिक जानकारी, मार्ग निर्माण, तकनीकी, सामुदायिक अनुबंध के साथ विगत दो दशकों में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी प्रतिभागियों को दी।

कार्यशाला में पीएमजीएसवाई के इंजीनियर एचके कटिहार, अधिशासी अभियंता केएस बिष्ट, अजय वर्मा, मीना भट्ट द्वारा विभिन्न विषयों में प्रतिभागियों को जानकारी दी। ब्लाक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट तथा मुख्य विकास अधिकारी डॉ. तिवारी ने पीएमजीएसवाई द्वारा जनपद में संचालित कार्यों के संबंध में की गई कार्यों की सराहना की और कार्यशाला की आवश्यकता जताई। कार्यशाला का संचालन सहायक अभियंता राजकमल पीएमजीएसवाई ने किया।

कांग्रेस नेत्रियों ने पुलिस कर्मियों को बांधी राखी
नैनीताल। भाई-बहन के प्रेम के पर्व रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर मुख्यालय में कांग्रेस नेत्रियों ने पुलिस कर्मियों को राखी बांधी। महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य की अगुवाई में खष्टी बिष्ट सहित अन्य नेत्रियों ने त्योहार पर भी अपने घर व बहनों से दूर रह रहे तल्लीताल थाना प्रभारी विजय मेहता, एसआई दीपक बिष्ट व चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा सहित अन्य पुलिस कर्मियों को राखी बांधी।

बारिश से मौसम सुहावना, सैलानियों ने लिया आनंद
नैनीताल। सरोवरनगरी में बारिश का सिलसिला जारी रहा। शनिवार को भी नगर में बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया। सप्ताहांत होने के कारण नगर में काफी संख्या में सैलानी मौजूद रहे। सैलानी बारिश के दौरान भी सैर और नैनी झील में नौकायन का आनंद देखे गए। इस प्रकार सड़क में सैलानियों की मौजूदगी से रौनक रही। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जिला व मंडलायुक्त कार्यालय में ली गई सद्भावना दिवस की शपथ

प्राधिकरण द्वारा लगाया गया आई लव नैनीताल का बोर्ड।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अगस्त 2021। युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के क्रम बृहस्पतिवार को जनपद में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के जन्म दिवस 20 अगस्त के उपलक्ष्य में जिला कार्याल व, मंडलायुक्त कार्यालय सहित जनपद के विभिन्न कार्यालयों में सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा ली गयी। जिला कार्यालय में जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने तथा मंडलायुक्त कार्यालय में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी हरीश लाल वर्मा ने कार्मिकों को सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलायी। इस दौरान कार्मिकों ने प्रतिज्ञा ली कि वह जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म, अथवा भाषा का भेदभाव किये बिना सभी देशवासी भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करेंगे तथा हिंसा का सहारा लिये बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझायेंगे।

इस अवसर पर जिला कार्यालय में संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, एडीएम केएस टोलिया, अनुराग आर्य, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भुवन चंद्र उपाध्याय, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रकाश जोशी, प्रशासनिक अधिकारी गौरव पांडे, सहित लता पांडे, रेखा पांडे, शांति जोशी, पूरन तिवारी, सुमन आर्या, कमल उपाध्याय, रंजीत रावत, पान सिंह, नवीन जोशी, भूपेश तिवारी तथा मंडलायुक्त कार्यालय में मुख्य वैयक्तिक अधिकारी हरेंद्र गैड़ा, प्रशासनिक अधिकारी तुलसी आर्या, नाजिर संजय खत्री, वरिष्ठ वैयक्तिक सहायक बंटी सिंह, वैयक्तिक सहायक शाकिर हुसैन, प्रधान सहायक मनोज जोशी, गिरीश आर्य, कनिष्ठ सहायक विक्रम बोरा, पेशकार सतीश पांडे आदि ने सद्भावना प्रतिज्ञा ली।

सौनगांव में देवी भागवत में शिव-पार्वती के विवाह का हुआ प्रवचन
नैनीताल। जनपद के बेतालघाट विकासखंड में पौराणिक कौशिकी नदी के निकट स्थित सौनगांव में स्थित देवी मंदिर में श्रीमद् देवी भागवत कथा का प्रवचन आयोजित किया जा रहा है। ग्राम प्रधान पवन बोहरा व पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य इद्र सिंह बोहरा के नेतृत्व में हो रहे आयोजन में व्यास कैलाश सुयाल ने प्रवचन करते हुए भगवान शिव व पार्वती के विवाह का प्रसंग सुनाते हुए बताया कि भगवती पार्वती प्रकृति हैं और भगवान शिव पुरुष हैं। प्रकृति व पुरुष के संबंध से संपूर्ण ब्रह्मांड व संपूर्ण सृष्टि उत्पन्न होती है। दोनों की उपासना से भक्त का कल्याण होता है। आज के कार्यक्रम में नित्य के कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त पूजा बोहरा, आरती बोहरा, तनूजा व दीपक आदि बालिकाओं की विशेष सक्रियता रही।

आआपा कार्यकर्ताओं ने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया अभियान
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बृहस्पतिवार को भी विभिन्न क्षेत्रों में पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल की बिजली गारंटी कार्ड योजना का शिविर लगाकर तथा घर-घर जाकर आम जनता को इस मुहिम से जोड़ने का अभियान जारी रखा। अभियान के तहत आज जनपद के विकास खंड बेतालघाट के धनियाकोट, मल्लाकोट, तल्लाकोट, सिमलखा, बसगाँव व सोनगांव, आदि ग्रामीण क्षेत्रों में 80़ से अधिक लोगों का बिजली गारंटी कार्ड बनाने का दावा किया। साथ ही सोनगांव स्थित मां शेरावाली मंदिर में पूजा अर्चना की एव मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के साथ यहां व्यास कैलाश सुयाल की अगुवाई में आयोजित हो रही भगवत कथा का भी आनंद लिया। जिला महामंत्री देवेंद्र लाल के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में संगठन मंत्री प्रदीप साह, नगर अध्यक्ष शाकिर अली, महामंत्री महेश आर्य के साथ गोधन सिंह, जीकेए गौरव बब्बी, अंकुर कुमार, दिगंबर कुमार, मोहन सिंह आदि मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जिम का उद्घाटन, प्रतियोगिताओं के विजेता पुरस्कृत

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 अगस्त 2021। नगर में बुधवार को सिद्धि स्टूडियो जिम का उद्घाटन किया गया। साथ ही इस दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं बालक वर्ष में संतोष, शुभम, कुलदीप व विशांक, बालिकाओं की शूटिंग प्रतियोगिता में प्रिया, शगुन, गीतांजलि व प्रियांशी, जूनियर वर्ग में विजय, प्रियश, अयान व नितिन, बालिकाओं के स्किल एंड एलिजिविलिटी कम्पटीशन में प्रिया, सवलीन, गीतांजलि व हिमांशी, बालक वर्ग में संतोष, दीपक, नितीश व राजुल को कुमाऊं विवि के क्रीड़ाधिकारी डॉ. नागेंद्र शर्मा, नेशनल बॉलीबॉल रेफरी अंकुश रौतेला व डीएसबी परिसर के खेल विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार के हाथों पुरस्कृत किया गया। इस दौरान गीता साह, आलोक साह व मानवेंद्र साह आदि भी मौजूद रहे।

जंतवाल ने 22वीं पुण्यतिथि पर उत्तराखंड के गांधी को किया याद
नैनीताल। पूर्व विधायक एवं उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष डॉ नारायण सिंह जतवाल उत्तराखंड के गाँधी कहे जाने वाले इंद्रमणी बड़ौनी को उनकी 22वीं पुण्यतिथि पर याद एवं नमन किया है। डॉ. जंतवाल ने कहा कि बड़ौनी जी का सपना सबसे बड़े प्राकृतिक संसाधनों-जल, जंगल व जमीन को राज्य निर्माण के बाद सबसे पहले संरक्षित कर उत्तराखंड की बेहतरी के लिए उनका सदुपयोग किये जाने का था, लेकिन आज सदुपयोग के बजाय इनकी खुली लूंट खसोट जारी है।

उन्होंने तंज कसा कि कई इंजनों की सरकारों के बाद भी हमारी सम्पत्तियों पर, राज्य निर्माण के दो दशक से भी अधिक समय बीत जाने के पश्चात् भी हमें हमारा अधिकार नहीं मिल सका उन्होंने कहा कि बडौनी उत्तराखंड के सच्चे प्रतिनिधि थे, उनमें हिमालय की धवलता, सदानीरा नदियों की निर्मलता व ऊर्जा, पावन बनौ की हरियाली चिड़ियों की सुन्दर चह-चहाहट, डांडिंयो कांठियों का संगीत, हिमालय की दृढ़ता थी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : डॉ. पुष्किन की स्मृति में किया पौधरोपण

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अगस्त 2021। चिया संस्था के अधिशासी निदेशक एवं वरिष्ठ पत्रकार रहे स्वर्गीय डा. पुश्किन फर्त्याल की स्मृति में उनके परिजनों एवं सहयोगियों ने बृहस्पतिवार को नगर में नैना पीक के पास जंगल में देवदार, बुरांश एवं बांज के पौधे रोपे। बताया गया कि इस क्षेत्र के भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील होने के कारण यहां पौध रोपण किया गया। पौध रोपण करते हुए स्वर्गीय डा. फर्त्याल की बेटी महिका फर्त्याल व बेटे कृत्नेय फर्त्याल ने भावुक होते हुए बताया कि उनके पिता हमेशा जल, वृक्ष इत्यादि को बचाने व उनको बढ़ाने के संबंध में कहते थे। पौधरोपण में उनकी सहयोगी रही दीपा उपाध्याय, कन्नू बिष्ट, विनीता वर्मा, नीमा रौतेला, सुबोध उपाध्याय, राहुल पांडेय, गोधन, अक्षय, चंदन एवं अमित भी शामिल रहे।

8 सूत्रीय मांगों पर सरकारी दाइयों ने किया प्रदर्शन
नैनीताल। जनपद के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत दाईयों के ऐक्टू से संबद्ध सरकारी अस्पताल दाई यूनियन की सदस्य दाइयों ने बृहस्पतिवार को मासिक वृत्ति का लंबित भुगतान समयबद्ध करने सहित अन्य समस्याओं के निराकरण के संबंध में तल्लीताल डॉठ पर प्रदर्शन किया। ऐक्टू के प्रदेश महामंत्री केके बोरा के नेतृत्व में किए गए प्रदर्शन के बाद दाइयां जुलूस की शक्ल में सीएमओ कार्यालय पहुंची और वहां सीएमओ से मिलकर उन्हें 8 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।
इस मौके पर बोरा ने कहा कि, राज्य सरकार अस्पताल में काम कर रही दाईयों को मात्र 400 रुपये प्रतिमाह मानदेय दे रही है। यहां तक कि 8 मार्च 2019 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री ने दाइयों को एक हजार रुपए मासिक मानदेय देने की घोषणा की थी, लेकिन दो साल से अधिक बीतने के बाद भी इस घोषणा के तहत मानदेय नहीं मिला है। प्रदर्शन में ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल, दाई यूनियन की अध्यक्ष माया देवी ने भी विचार व्यक्त किए और 2007 से 14 साल में एक भी रुपया नहीं बढ़ाने पर नाराजगी व्यक्त की। प्रदर्शन में डॉ. कैलाश पांडेय, माया देवी, ज्योति शर्मा, जानकी देवी, पद्मा देवी, गोपुली देवी, बसंती देवी, हेमा पांडे, मुन्नी देवी, चम्पा, लछिमा, उमा, सावित्री, राधिका देवी, शांति कुलौरा, हंसी, हेमा मिश्रा व गंगा देवी आदि शामिल रहे।

हिलदारी अभियान ने कूड़ा बीनने वालों को उपलब्ध किया एक माह का राशन
नैनीताल। सरोवर नगरी में घरों से कूड़ा एकत्र करने के कार्य में लगे हिलदारी अभियान और नगर पालिका परिषद के द्वारा बृहस्पतिवार को नगर के कूड़ा बीनने वालों को 1 महीने के लिए आटा, चावल, नमक, खाद्य तेल, मसाला, चीनी, चायपत्ती जैसी दैनिक उपभोग की सामग्री की किट वितरित की गई।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने हिलदारी की इस पहल की सराहना की। हिलदारी के प्रोजेक्ट लीड बृज तिवारी ने कहा कि अभियान असंगठित क्षेत्र के पर्यावरण मित्रों के लिए सदैव कटिबद्ध हैं। मनोनीत सभासद मनोज जोशी ने भी हिलदारी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर नगर पालिका सभासद सपना बिष्ट, प्रेमा अधिकारी, सिटी मिशन मैनजर जितेंद्र राणा, कम्युनिटी लीड शक्ति मिश्रा, रोहित भाटिया, संजय, कृष्ण कुमार आदि भी उपस्थित रहे।

आशा कार्यकत्रियांे का आंदोलन 11वें दिन भी रहा जारी
नैनीताल। मासिक वेतन, कर्मचारी का दर्जा समेत बारह सूत्रीय मांगों को लेकर 2 अगस्त से चल रही आशा कार्यकत्रियांे की राज्यव्यापी हड़ताल व धरना बृहस्पतिवार को 11वें दिन पूरे हो गए। इस मौके पर धरनास्थल बीडी पांडे महिला चिकित्सालय पहुंचे ऐक्टू के प्रदेश महामंत्री केके बोरा व आशा यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने सरकार पर महिला श्रम का खुला शोषण करने का आरोप लगाया, और राज्य सरकार से सम्मानजनक मासिक मानदेय की स्पष्ट घोषणा होने तक आंदोलन के अनिश्चितकालीन हड़ताल व धरने के रूप में जारी रहने का ऐलान किया। आज धरने में डॉ. कैलाश पांडेय, दुर्गा टम्टा, किरन मेहरा, रमा गैड़ा, गीता नैनवाल, पुष्पा, सरस्वती, सरिता कुरिया, कुसुमलता, दीपा अधिकारी, चंद्रा सती, हेमा ठठोला, पूनम, हेमा, गंगा, भगवती शर्मा, प्रेमा पंत, गंगा आर्य, चम्पा जोशी समेत बड़ी संख्या में आशा कार्यकत्रियां मौजूद रहीं।

काबीना मंत्री आर्य कल रामगढ़ में करेंगे योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण
नैनीताल। प्रदेश के परिवहन, आबकारी, निर्वाचन, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य शुक्रवार 13 अगस्त को एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर रहेंगे। मंत्री के वरिष्ठ निजी सचिव गोपाल दत्त पंत ने बताया कि श्री आर्य 13 अगस्त को हल्द्वानी से प्रस्थान कर साढ़े 10 बजे विकास खंड रामगढ़ के प्राथमिक विद्यालय धुरा में धुरा-छयोड़ी-सुयालखेत मोटर मार्ग का लोकार्पण तथा जन सम्पर्क, दोपहर 12 बजे राजकीय इंटर कॉलेज ढौकाने में अतिरिक्त भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास, पेयजल लाइन का लोकार्पण व जनसम्पर्क तथा शाम 4 बजे ग्राम कूल में कूल चोपड़ा मोटर मार्ग एवं पेयजल लाइन का लोकार्पण व जनसम्पर्क करेंगे, और हल्द्वानी लौट जाएंगे।

राजस्व वादों की नियमित सुनवाई 27 से
नैनीताल। राजस्व परिषद उत्तराखंड सर्किट न्यायालय नैनीताल में कोविड-19 की स्थितियों में सुधार के बाद आगामी 27 अगस्त से पूर्व की भॉति राजस्व वादों की विधिवत सुनवाई पुनः प्रारम्भ की जा रही है। यह जानकारी राजस्व परिषद उत्तराखंड के रीडर न्यायालय सदस्य (न्यायिक) ने दी है।

पर्वत गैस एजेंसी रोपवे परिसर से संचालित होगी
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम की पर्वत गैस एजेंसी का संचालन अब मालरोड की जगह रोपवे परिसर मल्लीताल में बने नये कार्यालय भवन से होगा। निगम के महाप्रबंधक एपी वाजपेयी ने बताया कि अब तक यह कार्यालय किराए के भवन में चल रहा था। अब 16 अगस्त से यह कार्यालय रोपवे परिसर मल्लीताल से किया जायेगा। पर्वत गैस सर्विस के समस्त उपभोक्ता किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर दूरभाष नम्बर 05942-235257 तथा मोबाइल नम्बर 8650002562 पर प्रबंधक से सम्पर्क कर समाधान करा सकते हैं।

लेखन सामग्री के लिए निविदाएं आमंत्रित
नैनीताल। जनपद के पुलिस कार्यालय ने वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु लेखन सामग्री आपूर्ति के लिए 17 अगस्त को प्रातः 11 बजे तक स्थानीय फर्मों से सीलबंद निविदायें आमंत्रित की हैं। इस संबंध में पुलिस कार्यालय से अधिक जानकारी ली जा सकती है।

जनपद के सभी न्यायालयों में 11 सितम्बर को आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत
नैनीताल। उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी के निर्देशों पर आगामी 11 सितम्बर को जनपद के समस्त न्यायालयों में भी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। बृहस्पतिवार को जिला न्यायालय परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव इमरान मौहम्मद खान ने बताया कि जनपद न्यायालयों, बाह्य न्यायालयों, श्रम न्यायालय, ऋण वसूली न्यायाधिकरण देहरादून सहित राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, जिला उपभोक्ता प्रतितोष आयोग में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। खास बात यह भी है कि इसमें सुलह-समझौते के आधार पर और बिना कोर्ट फीस दिए मामलों का निस्तारण किया जाता है।
राष्ट्रीय लोक अदालत में फौजदारी के शमनीय मामले, धारा 138 एनआई एक्ट, मोटर दुर्घटना प्रतिकर, वैवाहिक एवं कुटुम्ब न्यायालयों, श्रम संबंधी, भूमि अर्जन, दीवानी वाद, राजस्व संबंधी वाद, विद्युत व जलकर बिलों, वेतन भत्तो एवं सेवानिवृत्ति से संबंधित, बैंक एवं ऋण वसूली से संबंधित तथा सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारित हो सकने वाले सभी तरह के मामलों का निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने आग्रह किया है कि जो भी व्यक्ति अपने मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में निस्तारित करवाना चाहते हैं, वह 10 सितम्बर तक किसी भी कार्य दिवस में संबंधित न्यायालय में स्वयं या अधिवक्ता के माध्यम से प्रार्थना पत्र देकर अपने मामलों को नियत करवा कर राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ उठा सकते हैं।

तत्काल सदन बुलाकर लागू करें हिमांचल जैसा भूकानून
नैनीताल। उत्तराखंड क्रांति दल के प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर बृहस्पतिवार को पूरे प्रदेश के साथ जिला मुख्यालय में प्रदेश में भू कानून लागू करने एवं रोजगार के मुद्दे को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया। पार्टी की नैनीताल इकाई के पदाधिकारियों ने पूर्व विधायक डॉ. नारायण सिंह जंतवाल के नेतृत्व में गांधी मूर्ति के सम्मुख हाथों में भूकानून के समर्थन में लिखी पट्टियां हाथों में लेकर धरना प्रदर्शन किया। साथ ही नारेबाजी भी की।

कार्यक्रम का शुभारंभ दिवंगत जनकवि गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ के जनगीत ‘हम लड़ते रयां भुली, हम लड़ते रौंला’ व ‘हो जैंता एक दिन तो आलो, यो दिन दूणी में’ से किया गया। इस अवसर पर डॉ. जंतवाल ने कहा कि उत्तराखंड क्रांति दल जनसरकारों से मुद्दों को सदैव मजबूती के साथ उठाते रहा है। यह राज्य का दुर्भाग्य है कि जल, जंगल, जमीन, रोजगार, भू कानून, स्थायी राजधानी, मूल निवास, पलायन, के महत्वपूर्ण मुद्दों को आज तक नहीं सुलझाया नहीं गया है। दिल्ली से संचालित राष्ट्रीय दलों का तंत्र राज्य वासियों का कभी भला नही कर सकते। उन्होंने सरकार से मांग की कि तत्काल सदन बुलाकर या अध्यादेश के द्वारा सख्त भू कानून लागू किया जाये। इस दौरान दल के युवा नेता खीमराज बिष्ट, भूपेश मेहरा व नीरज बिष्ट ने युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में पार्टी की सदस्यता लेने का आह्वान किया। अध्यक्षता दिनेश भट्ट ने तथा संचालन प्रकाश पांडेय ने किया। कार्यक्रम को खड़क सिंह बगडवाल, भुवन जोशी, केएल आर्य, सुशील उनियाल, प्रेम सिंह कुलयाल, एनडी तिवारी, पार्षद रवि बाल्मीकि, मनोज नेगी, उत्तम बिष्ट, अशोक बोरा, नवीन ममगाई, हरीश अधिकारी, पान सिंह सिजवाली व दीवान सिंह खनी, आदि ने संबोधित किया। धरना प्रदर्शन में अदिति खुराना, नीरज डालाकोटी, हेमंत कोठारी, तेज सिंह कार्की, अम्बा दत्त बवाड़ी, धना पांडेय, विमला पांडेय, भावना पांडेय, पार्वती देवी, हीरा आर्य, जया आर्य, अनुपम उपाध्याय व कमलेश पांडे आदि भी उपस्थित रहे।

काबीना मंत्री की घोषणा के एक माह के भीतर ही नलकूप हेतु एक करोड़ रुपए स्वीकृत
नैनीताल। एक माह पूर्व प्रदेश समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य द्वारा जनपद के दूरस्थ बेतालघाट विकासखंड के ऊंचाकोट आयोजित एक कार्यक्रम में नैनीताल विधायक संजीव आर्य की मांग पर बेतालघाट तिवाड़ी गांव आमबाड़ी में सिंचाई हेतु नलकूप स्थापित करने की बात कही थी। एक माह के भीतर ही शासन से बुधवार को तिवाड़ी गांव में सिचाई हेतु नलकूप हेतु 1 करोड़ रुपए की धन राशि स्वीकृत हो गई है। जिलाधिकारी के अनुसर प्रथम चरण के कार्य हेतु 49 लाख 96 हजार रुपयों की धन राशि प्राप्त हो गई है।

अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ने जानकारी देते हुए बताया कि बेतालघाट में वर्ष 2005 में तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष व मुक्तेश्वर विधायक यशपाल आर्य ने पहला ट्यूबवेल अमेल में तथा 2012 में बतौर सिंचाई मंत्री रहे आर्य ने हरचनोली में नलकूप की स्वीकृति प्रदान कर पर्वतीय क्षेत्र में नलकूप स्थापित करने का नया आयाम स्थापित किया था। आज बेतालघाट का तीसरा नलकूप तिवारी गाँव में स्वीकृति करने पर उन्होंने मंत्री एवं विधायक का आभार व्यक्त किया। वहीं, अधिशासी अभियंता नलकूप ने बताया कि तिवाड़ीगांव नलकूप योजना का कार्य जल्द प्रारम्भ किया जाएगा। इसका लाभ तिवाड़ी गांव, राज शेरा, आमबाडी, रोलिया गांव, टग्युडा बड़ा, पहानाकोट पट्टी, शेरबाड़ी, गंगधर, हरचनोली शेरा व गडमोला के करीब 700 छोटे गरीब किसानो को मिलेगा। इससे समस्त ग्रामवासियों में भी खुशी की लहर है।

एक वर्ष से मांगों पर कार्रवाई न होने से गुस्साए कर्मी कल बनाएंगे आगे की रणनीति
नैनीताल।
कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ की ग्यारह सूत्रीय मांगों के निस्तारण की समीक्षा हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ एक समीक्षा बैठक हुईं। बैठक के उपरांत महासंघ के अध्यक्ष भूपाल सिंह करायत व महामंत्री लक्ष्मण सिंह रौतेला ने बताया कि अगस्त 2020 में महासंघ द्वारा सोंपे गए 11 सूत्रीय मांग पत्र के निस्तारण को कुलपति द्वारा गठित निवारण समिति ने सितंबर 2020 में बैठक का आयोजन किया, परंतु लगभग 1 वर्ष के उपरांत भी लिए गए निर्णयों को लागू करने की कार्यवाही नहीं की गई। इससे कर्मचारियों में भारी रोष व विद्यालय प्रशासन के प्रति भारी असंतोष है।

पदाधिकारियों ने बताया कि कर्मचारी पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रहे हैं इसके बावजूद प्रशासन कर्मचारियों को बार-बार निलंबित करने, स्थानांतरित करने की धमकी देता रहा है। इस स्थिति पर पदाधिकारियों ने आगामी शुक्रवार यानी 14 अगस्त को संगठन की कार्यकारिणी की आकस्मिक बैठक आहूत की और बताया कि इसमें विश्वविद्यालय के समस्त घटक संगठनों के पदाधिकारी भी शामिल होंगे एवं आगे की रणनीति तय की जाएगी। बैठक में संगठन के प्रतिनिधि के तौर पर महासंघ के अध्यक्ष भूपाल सिंह करायत, महामंत्री लक्ष्मण रौतेला, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार, प्रशासनिक भवन शाखा के सचिव नवल किशोर बिनवाल, डएस बी परिसर के अध्यक्ष एनबी बिनवाल व सचिव कुंवर सिंह शामिल हुए।

15 अगस्त को सभी मंडलों में 10 किमी की मैराथन दौड़ आयोजित करेगा भाजयुमो
नैनीताल। देश एवं प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का युवा मोर्चा आगामी 15 अगस्त को देश के आजादी के 75 पूरे होने का जश्न नैनीताल जनपद के सभी 19 नगर मंडल मुख्यालयों में 10 किलोमीटर की मैराथन दौड़ के साथ मनाएगा। इस दौड़ के दौरान देश भक्ति का संदेश भी देने के लिए आगे देश भक्ति गीतों को लाउडस्पीकर से प्रसारित करता हुआ वाहन चलेगा। 75 वर्ष पूरे होने को देखते हुए हर मंडल में कम से कम 75 लोग इस मैराथन में तिरंगे के चित्र युक्त सफेद टीशर्ट पहनकर और हाथों में तिरंगे झंडे लेकर दौड़ेंगे। मैराथन दौड़ के सभी प्रतिभागियों को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल के हस्ताक्षर युक्त प्रमाण पत्र भी भेंट किए जाएंगे।

बृहस्पतिवार को नैनीताल क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में भाजयुमो के जिलाध्यक्ष योगेश रजवार ने बताया कि अब तक विधानसभाओं में ऐसे कार्यक्रम होते थे। पहली बार मंडलों में यह कार्यक्रम हो रहा है। युवा नशे की जगह खेलों व अन्य भली गतिविधियों की ओर जाएं, इस उद्देश्य से ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत यह दौड़ आयोजित की जा रही है। इधर नैनीताल मंडल ने मैराथन में प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले महिला-पुरुष धावकों को 1500, 1000 व 500 रुपए का नगद पुरस्कार व ट्रॉफी देने का भी ऐलान किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : चिया संस्था ने ग्रामीणों को भेंट की राशन किट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 11 अगस्त 2021। नगर की चिया यानी सेंट्रल हिमालयन इन्वायरमेंट एसोसियेशन’ संस्था के द्वारा क्रिप्टो रिलीफ इंडिया संस्था के सहयोग से बुधवार को मुख्यालय के निकटवर्ती खुर्पाताल ग्रामसभा के तोक सारी में निम्न आय वर्ग के परिवारों एवं दिव्यांगजनों को राशन किटों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्था के उपाध्यक्ष पद्मश्री अनूप साह ने एवं संचालन वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक कुन्दन बिष्ट ने किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्र में कुल 500 राशन किटों का वितरण किया जाना है।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान मोहनी कनवाल, उप प्रधान पद्मा, पूर्व प्रधान मनमोहन कनवाल, व गोपाल दत्त पांडे का भी सहयोग रहा। कार्यक्रम में चिया की दीपा उपाध्याय, डा. कृष्ण कुमार टम्टा, धीरज जोशी एवं विनीता वर्मा आदि भी उपस्थित रहे।

प्रदेश के सभी न्यायालयों में 11 सितम्बर को आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत
नैनीताल। उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी के निर्देशों पर आगामी 11 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राजीव कुमार खुल्बे ने बताया कि उच्च न्यायालय नैनीताल तथा राज्य के समस्त जनपद न्यायालयों, बाह्य न्यायालयों, श्रम न्यायालय, ऋण वसूली न्यायाधिकरण देहरादून सहित राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, जिला उपभोक्ता प्रतितोष आयोग में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालत में फौजदारी के शमनीय मामले, धारा 138 एनआई एक्ट, मोटर दुर्घटना प्रतिकर, वैवाहिक एवं कुटुम्ब न्यायालयों, श्रम संबंधी, भूमि अर्जन, दीवानी वाद, राजस्व संबंधी वाद, विद्युत व जलकर बिलों, वेतन भत्तो एवं सेवानिवृत्ति से संबंधित, बैंक एवं ऋण वसूली से संबंधित तथा सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारित हो सकने वाले सभी तरह के मामलों का निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने आग्रह किया है कि जो भी व्यक्ति अपने मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में निस्तारित करवाना चाहते हैं, वह 10 सितम्बर तक किसी भी कार्य दिवस में संबंधित न्यायालय में स्वयं या अधिवक्ता के माध्यम से प्रार्थना पत्र देकर अपने मामलों को नियत करवा कर राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ उठा सकते हैं।

आशा कार्यकत्रियों का कार्य बहिष्कार दसवंे दिन भी रहा जारी
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों का सोमवार से शुरू हुआ अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार बुधवार को दसवें दिन भी जारी रहा। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर कहा कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों के लिए चल रहा आंदोलन सरकार की ओर से उनकी मांगों पर बनी सहमति का लिखित आदेश आने तक जारी रहेगा। कार्य बहिष्कार में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा चंद्रा सती, सरिता कुरिया, गंगा आर्या, पंकज रानी, दीपा अधिकारी, पूनम आर्या, माधवी दर्मवाल, बिमला ठठोला, भावना आर्या, भगवती सनवाल, नीमा कनवाल, नीमा जोशी, हीरा देवी व पुष्मा मेहरा आदि आशा कार्यकत्रियां शामिल रहीं।

हिमांचल जैसे भूकानून की मांग पर उक्रांद का प्रदेश व्यापी धरना आज
नैनीताल। उत्तराखंड क्रांति दल प्रारम्भ से ही प्रदेश में जमीनों की लूट खसोट को रोकने के लिए सशक्त भू कानून बनाने के लिए संघर्ष करता रहा है। दल ने सड़क व सदन में भी इस हेतु धारा 371 के तहत प्रदेश के जल, जंगल, जमीन, भाषा, संस्कृति को भी पूर्वोत्तर के कई पर्वतीय राज्यों जैसे प्रावधान करने की मांग की थी। दल के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष व विधायक डॉ. नारायण सिंह जंतवाल ने कहा कि उत्तराखंड के गरीब काश्तकारों की जमीन की खुली लूट को रोकने के लिए उत्तराखंड क्रांति दल सरकार से हिमांचल प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड के लिए भी सशक्त भू कानून अविलंब बनाने की मांग करता है।
इस मांग को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल बृहस्पतिवार 12 अगस्त 2021 को पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन आयोजित करेगा। इसी क्रम में नैनीताल जनपद का धरना मुख्यालय के गाँधी चौक तल्लीताल में सुबह 11 बजे से प्रारम्भ होगा।

केवल ट्यूशन फीस ही वसूलने को डीएम को सोंपा ज्ञापन
नैनीताल। देवभूमि उत्तराखंड सफाई मजदूर संघ ने डीएम को ज्ञापन सोंपकर कोरोना काल के बाद फिर खुल रहे प्राइवेट स्कूलों द्वारा केवल ट्यूशन फीस ही वसूले जाने की मांग की है। संघ के अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद व महासचिव सोनू सहदेव की ओर से भेजे गए ज्ञापन में कहा गया है कि पूर्व में स्कूलों ने मनमाने तरीके से पूरी फीस वसूली है। कोरोना काल में नगर वासियों की आर्थिक स्थिति बहुत बदतर रही है। इसलिए डीएम केवल ट्यूशन फीस ही वसूले जाने के लिए विद्यालयों को निर्देशित करें।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने झील में सीवर जाने व एसटीएच में मरीजों की कठिनाई का संज्ञान लिया
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल ने तल्लीताल ठंडी सड़क पम्प हाउस के पास सीवर का पानी बहकर झील में जाने का का संज्ञान लेते हुए सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को सीवर का रिसाव रोकने के लिए कहा है। प्राधिकरण के सचिव इमरान मौहम्मद खान ने कहा कि सीवर से रिसने वाले पानी के कारण आम जनता को ठंडी सड़क से गुजरने में बदबू एवं गंदगी का सामना कर पड़ा है। और सीवर के गंदे पानी से बीमारियों के फैलने का भी खतरा है।
इसके अलावा प्राधिकरण ने हल्द्वानी के सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में मरीजों को इलाज कराने में आ रही काफी दिक्कतों के समाचार का संज्ञान लेते हुए चिकित्सालय के प्राचार्य से मरीजों की जॉच रिपोर्ट समय से देने तथा मरीजों को एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन आदि हेतु अनावश्यक रूप से इंतजार न कराने की व्यवस्था करने तथा दोनों मामलों में की गयी कार्यवाही की रिपोर्ट जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रस्तुत करने को कहा है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राइंका में विद्यालय प्रबंध समिति व शिक्षक अभिभावक समिति का पुर्नगठन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अगस्त 2021। मुख्यालय स्थित शहीद मेजर राजेश अधिकारी में विद्यालय प्रबंध समिति एवं शिक्षक अभिभावक समिति का मंगलवार को पुर्नगठन किया गया। विद्यालय प्रबंध समिति का राजेंद्र प्रसाद को अध्यक्ष व तुलसी देवी को उपाध्यक्ष तथा शिक्षक अभिभावक समिति का रतन सिंह को अध्यक्ष, राजेंद्र अधिकारी को उपाध्यक्ष, तारा देवी को उपसचिव व अमर सिंह रौतेला को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। इस दौरान प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह अधिकारी ने कोविड-19 के संक्रमण, प्रभाव व सुरक्षा के संबंध में शासन से प्राप्त एसओपी से सदस्यों को अवगत कराया और नियमों का कड़ाई से पालन करने को कहा। साथ ही विद्यालय में अनुशासन बनाकर बेहतर पठन-पाठन का माहौल बनाने तथा आगामी परीक्षाओं की तैयारी हेतु भी दिशा-निर्देश दिए। संचालन नवीन पांडे ने किया।

अब दूरस्थ क्षेत्रों तक ‘मोबाइल कोर्ट यूनिट्स’ से पहुंचेगा न्याय
नैनीताल। अब प्रदेश के दूरस्था स्थानों में ‘मोबाइल कोर्ट यूनिट्स’ के माध्यम से लोगों को न्याय मिल सकेगा। आगामी स्वतंत्रता दिवस पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रघुवेंद्र सिंह चौहान राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के उपरांत ‘ईवांस मोबाइल कोर्ट यूनिट्स’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे पहले आगामी 13 अगस्त को पत्रकार वार्ता में इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कैबिनेट मंत्री भगत के जन्मदिन पर किया पौध रोपण

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अगस्त 2021। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत के जन्मदिन के उपलक्ष्य में सोमवार को स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने नैना रेंज के अंतर्गत बजून में सघन पौध रोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। सांसद प्रतिनिधि व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोपाल रावत के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, सोशल मीडिया के विधानसभा प्रभारी विश्वकेतु वैद्य, गणेश मेहरा, नीरज मेहरा, राजेंद्र बिष्ट, दीपक कनवाल, वैभव जोशी, विभोर भट्ट, हेमंत कनवाल, दीपक जोशी, वन विभाग की रेंज ऑफिसर ममता चंद व वन विभाग के कार्मिक शामिल रहे। इस दौरान श्री भगत के दीर्घायु रहने की कामना भी की गई।

आम आदमी पार्टी ने फ्री बिजली गारंटी कार्ड बनाने को शिविर लगाया
नैनीताल। आम आदमी पार्टी की नैनीताल नगर इकाई ने सोमवार को जिला मुख्यालय नैनीताल के पंत पार्क में 300 यूनिट बिजली फ्री गारंटी कार्ड योजना का शिविर लगाया। इस दौरान काफी लोगों ने योजना से जुड़ने के लिए अपना बिजली गारंटी योजना कार्ड बनवाया। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का तथा नगर अध्यक्ष शाकिर अली ने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी की इस योजना से आम जनता में भारी उत्साह है, और लोग बढ़ चढ़कर इस योजना में अपनी भागीदारी कर रहे हैं।

कार्यक्रम को पार्टी के नैनीताल विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. भुवन आर्य, विधानसभा नैनीताल महासचिव विनोद कुमार आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर प्रदीप साह, अंकुर आर्य, लोकेश कुमार, सुरेश चद्रं, रामनारायण, हबीब अहमद, शंकर बहुगुणा, संजय कुमार, अजय, सुनील कुमार, विद्या देवी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सरोवरनगरी में बारिश से मौसम सुहावना
नैनीताल। सरोवर में सोमवार को पूरे दिन हल्की रिमझिम बारिश होती रही। इससे नगर में मौसम सुहावना रहा। बारिश धीमी होने से लोग अपने दैनिक कार्य भी कर पाए। वहीं मैदानी क्षेत्रों की झुलसाती गर्मी से बचकर नगर में पहुंचे सैलानी ऐसे मौसम का आनंद लेते देखे गए। सैलानियों ने बारिश के बीच भी नैनी झील में रंग-बिरंगे छातों के साथ नौकायन किया और मॉल रोड पर सैर तफरीह की। इससे नगर में सुंदर नजारे देखे गए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कूटा अध्यक्ष की माता के निधन पर शोक व्यक्त

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 अगस्त 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा के अध्यक्ष एवं शोध व प्रसार निदेशक प्रो. ललित तिवारी की माता भगवती तिवारी के शनिवार को हुए निधन पर संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो. प्रदीप जोशी, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली वानिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजीत कर्नाटक, परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट, पत्रकार निर्मल पाठक, महेश पांडे, नव सांस्कृतिक सत्संग सीमित के अध्यक्ष कुशाल रावत, महासचिव पीसी पांडे, वीरेंद्र जोशी, डीएसबी परिसर कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंदा बल्लभ पालीवाल, सचिव कुंवर सिंह, पूर्व अध्यक्ष जगदीश पपनै, वाईपीएस पांगती फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. बी.एस कालकोटी, डॉ. जेसी जोशी, एफआरआई शिमला के निदेशक डॉ. एसएस सामंत, कुमाऊं विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद के सदस्य प्रकाश पांडे, कैलाश जोशी व केवल सती आदि ने दुःख व्यक्त किया एवं श्रद्धांजलि दी है।

संयुक्त मजिस्ट्रेट के साथ आशा फाउंडेशन के सदस्यों ने रोपे पौधे राजनीतिक नेत्री
नैनीताल। आशा फाउंडेशन के तत्वावधान में ‘पहाड़ बचाओ’ अभियान के तहत रविवार को तीसरे चरण में पुनः पौध रोपण किया। पौध रोपण में संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन व उनकी धर्मपत्नी अक्षिता भी शामिल हुए। इस दौरान बिड़ला विद्या मंदिर के ऊपर स्थित पेड़-पौधों रहित व भूस्खलन की जद में आ रही मजार के पास की पहाड़ी में वन विभाग के सहयोग से विभिन्न प्रजातियों के करीब 200 पौधे रोपे गए।

अभियान में बिड़ला के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा, उनकी धर्मपत्नी आशा फाउंडेशन की अध्यक्ष आशा शर्मा, संभव, निश्चल, दीपक कुमार भोलू, दीपक चौधरी, रश्मि मौलासी, राजमित, सुमा, सुनीता, मंजू जोशी, आयुषी, विवेश जोशी, नीलू एल्हेंस, ईशा साह, डॉ. गीतिका गंगोला, किशन पालीवाल, शशि तथा वन विभाग व बिड़ला विद्या मंदिर के कर्मी शामिल रहे। बताया गया कि अभियान के तहत अब तक 400 पौधे रोपे जा चुके हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आशा कार्यकत्रियों का कार्य बहिष्कार छठे दिन भी रहा जारी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 7 अगस्त 2021। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों का सोमवार से शुरू हुआ अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार शनिवार को लगातार ढठे दिन भी जारी रहा। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर दोहराया कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों को लेकर कार्यबहिष्कार कर रहे हैं। कार्य बहिष्कार में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा चंद्रा सती, सरिता कुरिया, गीता नैनवाल, नीरू पुजारी, दीपा अधिकारी, रमा गैड़ा, भावना आर्या, चंपा देवी व सुधा साह आदि आशा कार्यकत्रियां शामिल रहीं।

अन्य पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष 9-10 को नैनीताल में
नैनीताल। उत्तराखंड अन्य पिछडा वर्ग आयोग की अध्यक्ष डा. कल्पना सैनी व उपाध्यक्ष संजय नेगी नैनीताल जनपद के भ्रमण पर आ रहे हैं। जानकारी देते हुये आयोग के सचिव शेखर प्रकाश पटवा ने बताया कि आगामी 9 अगस्त सोमवार को आयोग के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष देहरादून से चलकर शाम 5 बजे नैनीताल पहुचकर राज्य अतिथि गृह सभागार में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों से उनकी समस्याओं के संबंध मे जनसंवाद करेंगे। आगे 10 अगस्त की सुबह वह जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में पिछडा वर्ग के उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों, पिछडे़ वर्ग केे जाति प्रमाण पत्र से संबंधित प्रकरणों एवं बैकलॉग के पदांे की विभागवार सूचना तथा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं हेतु पिछडा वर्ग के लाभान्वित एवं वंचितों की सूचना की समीक्षा करेंगे। इसके उपरांत अपराह्न 12 बजे से आयोग को प्राप्त जनपद के शिकायती प्रकरणों पर सुनवाई की जायेगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : केएमवीएन-जीएमवीएन संयुक्त कर्मचारी महासंघ के लगातार 26वीं बाद अध्यक्ष बनने पर गुरुरानी का हुआ अभिनंदन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 अगस्त 2021। कुमाऊं मंडल विकास निगम कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी को लगातार 26वीं बार कुमाऊं गढ़वाल मंडल विकास निगम संयुक्त कर्मचारी महासंघ का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है। निर्विरोध निर्वाचन के बाद नैनीताल निगम मुख्यालय पहुंचने पर निगम कर्मचारियों ने उनका भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उनकी निगम कर्मचारियों की मांगों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री से देहरादून में वार्ता हुई है, जिसमें निगम में कई वर्षों से कार्यरत संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण, दोनों निगमो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए 50-50 करोड़ रुपया दिलवाने, खनन व एफलटू का कार्य निगमों को देने, सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों के लंबित देयकों का भुगतान करने सहित कई मांगों पर विस्तार से चर्चा हुई है। इन मागों पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को उन्होंने उनके पैतृक गांव हड़खोला डीडीहाट से लाई गई मिट्टी के साथ ‘एक पौधा धरती मां के नाम’ अभियान के तहत भेंट किया। उन्होंने कहा कि आगे शीघ्र ही एक माँग पत्र बनाकर निगम प्रशासन व शासन को दिया जाएगा। साथ ही गढ़वाल मंडल विकास निगम व कुमाऊं मंडल विकास निगम महासंघ की की समस्त जनपदों में कार्यकारणी का गठन किया जाएगा।

सम्मान समारोह का संचालन करते हुए महासंघ के महामंत्री गुमान सिंह कुमटिया ने निगम कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए संघर्ष करने और निगमों के किसी भी आवास गृह को पीपीपी मोड में नहीं जाने दिया जाएगा। कार्यक्रम में नवनिर्वाचित वरिष्ठ उपाध्यक्ष कंचन चंदोला, दिनेश सांगुडी, उपाध्यक्ष रमेश कपकोटी, संयुक्त मंत्री गौतम कुमार, मीडिया सलाहकार प्रकाश उनियाल का भी स्वागत किया गया। कार्यक्रम को कर्मचारी नेता रमेश टम्टा कविता, मंजुल सनवाल, त्रिभुवन पुनेठा, पीतांबर दुम्का, वेद प्रकाश भट्ट, विनोद तिवारी आदि निगम कर्मचारियों ने संबोधित किया।

आशा कार्यकत्रियों का कार्य बहिष्कार चौथे दिन भी रहा जारी
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों का सोमवार से शुरू हुआ अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार शुक्रवार को लगातार पांचवे दिन भी जारी रहा। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर कहा कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों के लिए चल रहा आंदोलन राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी करने के चलते पूर्व घोषित कार्यबहिष्कार के चरण में पहुंच गया है। कार्य बहिष्कार में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा चंद्रा सती, सरिता कुरिया, गंगा आर्या, पंकज रानी, दीपा अधिकारी, पूनम आर्या, माधवी दर्मवाल, बिमला ठठोला, भावना आर्या, भगवती सनवाल, नीमा कनवाल, नीमा जोशी, हीरा देवी व पुष्मा मेहरा आदि आशा कार्यकत्रियां शामिल रहीं।

श्रीमद् भागवत में कथा के साथ हुआ महाभंडारे का आयोजन

शुक्रवार को धारी-खैरनी में श्रीमद् भागवत कथा श्रवण करते श्रद्धालु।

नैनीताल। बढेरी महादेव मंदिर धारी खैरनी गरमपानी में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा पुराण के चौथे दिन महंत श्री पंकज गिरी महाराज के सानिध्य में व्यास जगदीश आनंद जोशी ने भगवान विष्णु के श्री कृष्ण अवतार की कथा सुनाई। बताया कि कैसे राजा परीक्षित का मृत्यु से भय दूर हुआ और उन्होंने प्रभु श्री कृष्ण का गुणगान करते हुए अपना राजपाट अपने पुत्र जन्मेजय को देकर तक्षत नाग के आगमन का प्रसन्नता से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति सन्मार्ग में चलते हुए तथा धर्म का आचरण करते हुए जीवन पथ पर भगवान श्रीकृष्ण एवम श्रीराम की तरह महान बन सकता है। तथा धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष की प्राप्ति कर सकता है। कथा के उपरांत यज्ञ पूर्णाहुति, व्यास पूजन व कन्या पूजन के साथ विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया।

इस अवसर पर रविशंकर महाराज, लालगिरी महाराज, दीपकपुरी महाराज, मोहनमूर्ति महाराज, हरिद्वार गिरी महाराज, भगवानगिरी महाराज, प्रकाश नाथ महाराज, विवेक गिरी महाराज, लक्ष्मण गिरी महाराज इत्यादि कई संत उपस्थित रहे। इससे पूर्व पुरोहित भानु जोशी एवं जीवन पांडे ने पूजन किया। कथा में मुख्य यजमान के रूप में लालसिंह, भगवत सिह व भगोत सिंह जंतवाल ने योगदान दिया। आयोजन में खैरनी के अतिरिक्त ग्राम सभा गैरखाल, धनियाकोट, भुजान, चापड़, बेतालघाट, सिमलखा, थापली, हल्सों आदि ग्राम सभाओं के श्रद्धालु उपस्थित रहे।

आत्म निर्भर भारत योजना के अंतर्गत 12 नियमित कार्यक्रमों पर जोर
नैनीताल। डीएम धीराज गर्ब्याल ने शुक्रवार को जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक ली। इस दौरान नेहरू युवा केंद्र की वार्षिक कार्य योजना पर वितृत चर्चा हुई। बैठक में जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया ने बताया कि इस वर्ष 6 क्षेत्रों में कंेदित 12 नियमित कार्यक्रमों-आत्म निर्भर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओ में क्षमता विकास एवं स्वरोजगार के कार्यक्रमो से जोड़ने, कोविड-19 महॉमारी हेतु जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन एवं टीकाकरण कार्यक्रम में सहयोग, ग्रामीण क्षेत्रो में आपदा प्रबंधन दलांे का गठन एवं आपदा प्रबंधन की जानकारी व सहयोग, युवाओं को सकारात्मक जीवन शैली, फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत खेलकूद, पदयात्रा, व्यायाम, योग आदि करने हेतु प्रेरित करना, स्वच्छ गॉव-हरित गॉव के अंतर्गत पौधरोपण, स्वच्छता हेतु युवाओं को प्रेरित करना व जल जागरण अभियान के अंतर्गत युवाओं को जल बचाने, पेयजल श्रोतों के रखरखाव आदि के लिए प्रेरित करना है। डीएम ने सीडीओ को भी योजनाओं की प्रगति की जानकारी देने को कहा।

बेैठक में सीडीओ संदीप तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी अतुल प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल, नायब सूबेदार लक्ष्मण सिंह, एनसीसी जयभान सिंह, सहायक निदेशक खेल अख्तर अली, जिला सेवायोजन अधिकारी प्रियंका गड़िया, जिला युवा कल्याण अधिकारी दीप्ति जोशी सहित विजय लक्ष्मी थापा, मोहित कुमार, हेमंत बिष्ट, दीपक मेहरा, डा. टीके टम्टा व देवेंद्र कोटलिया आदि लोग उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : श्रीमद् भागवत में श्री कृष्ण अवतार की कथा सुनाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अगस्त 2021। बढेरी महादेव मंदिर धारी खैरनी गरमपानी में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा पुराण के चौथे दिन महंत श्री पंकज गिरी महाराज के सानिध्य में व्यास जगदीश आनंद जोशी ने भगवान विष्णु के कृष्ण अवतार की बाल लीला, पूतना-बकासुर, सकरासुर वध की कथा सुनाई। इसके अलावा श्री कृष्ण द्वारा बंदरों को माखन खिलाने से जोड़कर बताया कि त्रेता युग में श्रीराम ने सहायता करने वाले बंदरों का अयोध्या में स्वागत करने की बात कही थी, लेकिन वह किष्किंधा चले गए। इसलिए श्रीकृष्ण ने उन्हें माखन खिलाया। इसके अलावा श्रीकृष्ण द्वारा ब्रह्मा जी के मोह एवं देवराज इंद्र के घमंड का नाश करने की कथा भी सुनाई। इससे पूर्व पुरोहित भानु जोशी एवं जीवन पांडे ने पूजन किया। कथा में मुख्य यजमान के रूप में लालसिंह, भगवत सिह के साथ ही नैनीताल के पूर्व विधायक डॉ. नारायण सिंह जंतवाल, गोपाल जैड़ा, पूरन मेहरा, नंदन जंतवाल, भगोत सिंह जंतवाल व नवीन सिंह के साथ धारी खैरनी के अतिरिक्त ग्राम सभा गैरखाल, धनियाकोट, भुजान, चापड़, बेतालघाट, सिमलखा, थापली, हल्सों आदि ग्राम सभाओं के श्रद्धालु उपस्थित रहे।

रातीघाट में बहुउद्देश्यीय शिविर सात को
नैनीताल। अनुसूचित आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा के द्वारा आगामी 7 अगस्त को प्रातः 11 बजे से राजकीय इंटर कॉलेज रातीघाट में बहुउद्देशीय जन सुनवाई शिविर लगाया जायेगा। उन्हांेने क्षेत्रवासियों से शिविर में प्रतिभाग कर लाभ उठाने की अपील की है, और जिलाधिकारी से समस्त जिला स्तरीय समक्ष अधिकारियों को बहुउद्देशीय जन सुनवाई शिविर में प्रतिभाग करने को निर्देशित करने को कहा है।

कूटा ने की अतिथि-संविदा शिक्षकों को न्यूनतम वेतन देने की मांग
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने लोक सभा सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पुनः ज्ञापन भेजकर उत्तराखंड के राज्य विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में कार्यरत संविदा तथा अथिति शिक्षकों को न्यायोचित वेतन कम से कम 50 हजार देने की पुरजोर मांग की है। बताया है कि हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में वहा उच्च शिक्षा में कार्यरत संविदा व अथिति शिक्षकों का वेतन 57,700 प्रतिमाह किया है।

इसके अलावा कूटा ने ओलंपिक में पहलवान रवि दहिया के कुश्ती में रजत पदक तथा पुरुष हॉकी टीम के कांस्य पदक जीतकर भारत को गौरवानित करने पर हर्ष व्यक्त किया एवं बधाई दी है। साथ ही आम आदमी पार्टी नेता डूंगर सिंह नेगी के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

आशा कार्यकत्रियों का कार्य बहिष्कार चौथे दिन भी रहा जारी
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों का सोमवार से शुरू हुआ अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार बृहस्पतिवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर कहा कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों के लिए चल रहा आंदोलन राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी करने के चलते पूर्व घोषित कार्यबहिष्कार के चरण में पहुंच गया है। कार्य बहिष्कार में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा चंद्रा सती, सरिता कुरिया, गंगा आर्या, पंकज रानी, दीपा अधिकारी, पूनम आर्या, माधवी दर्मवाल, बिमला ठठोला, भावना आर्या, भगवती सनवाल, नीमा कनवाल, नीमा जोशी, हीरा देवी व पुष्मा मेहरा आदि आशा कार्यकत्रियां शामिल रहीं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : भीमताल विकास खंड में हो चुका 90 फीसद टीकाकरण: डॉ. बिष्ट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अगस्त 2021। भीमताल विकास खंड के क्षेत्र पंचायत प्रमुख-ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने कहा कि भीमताल विकास खंड में 90 फीसद लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं, और जल्द ही शत-प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाएगा। जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी ने विकास खंड में 45 से अधिक उम्र के लोगों द्वारा बढ़-चढ़कर किए जा रहे टीकाकरण के लिए किए गए प्रयासों के लिए ब्लॉक प्रमुख बिष्ट की प्रशंसा की।

बुधवार को आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख ने जन समस्याएं सुनते हुए यह बात कही और अधिकारियों को इस दौरान मिल रही समस्याओं की सूचनाओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान भीमताल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सौरभ रौतेला ने ब्लॉक प्रमुख को दुकानों का किराया माफ करने की मांग करते हुए ज्ञापन सोंपा। इस दौरान खंड विकास अधिकारी रमेश भट्ट, धर्मेंद्र शर्मा, बंशीधर भट्ट, इंदर सिंह मेहता, महेश भंडारी, नीरज जोशी, नवीन क्वीरा, खीमराम, प्रकाश चंद्र, दुर्गा दत्त पलड़िया, मनोज चनौतिया, दीवान संभल, अमित कुमार, प्रकाश आर्या, कमल गोस्वामी, संजय कुमार व राजू पलड़िया आदि लोग भी मौजूद रहे।

डीएम की जगह आज सीडीओ सुनेंगे हल्द्वानी में जन समस्याएं
नैनीताल। जनपद के जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल हर बृहस्पतिवार हल्द्वानी स्थित शिविर कार्यालय में जन समस्याएं सुनते हैं। लेकिन इस सप्ताह बृहस्पतिवार को आवश्यक कार्य होने के कारण हल्द्वानी शिविर कार्यालय उपलब्ध नही हो पायेंगे। श्री गर्ब्याल ने बताया कि उनकी जगह मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जनसमस्यायें सुनेंगे।

डा. धर के निधन पर श्रद्धांजलि दी
नैनीतालः कुमाऊँ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा, एसएमडीसी तथा पांगती फाउंडेशन नैनीताल ने गोविंद वल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालय शोध संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. धर के 73 वर्ष की आयु में निधन होने शोक व्यक्त किया है, एवं श्रृद्धांजलि दी है। श्रद्धांजलि देने वालो में प्रो. ललित तिवारी, डॉ.अनिल बिष्ट, डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती व डॉ.रीतेश साह इत्यादि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : श्रीमद् भागवत में बराह अवतार की कथा सुनाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अगस्त 2021। बढेरी महादेव मंदिर धारी खैरनी गरमपानी में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा पुराण के चौथे दिन महंत श्री पंकज गिरी महाराज के सानिध्य में व्यास जगदीश आनंद जोशी ने भगवान विष्णु के प्रथम अवतार भगवान वाराह की कथा सुनाई। बताया कि कैसे भगवान बाराह ने दुष्ट हिरणाक्ष से पृथ्वी की रक्षा की।

उन्होंने बताया कि जब हिरणाक्ष ने पृथ्वी को समुद्र मे डुबो दिया था तथा सभी देवताओं को डराया, धमकाया था तब भगवान वरूण ने हिरणाक्ष को बताया कि श्री हरि विष्णु स्वयं भगवान वाराह का अवतार लेकर पृथ्वी को समुद्र तल से ऊपर ला रहे है। तब महादानव हिरणाक्ष भगवान वाराह को ललकार ने समुद्र मे ही जा पहुंचा। वही समुद्र में भगवान वाराह ने हिरणाक्ष को मार गिराया तथा पृथ्वी को अपनी धुरी पर स्थिर कराया। इससे पूर्व पुरोहित भानु जोशी एवं जीवन पांडे ने पूजन किया। कथा में मुख्य यजमान के रूप में लालसिंह, भगवत सिह के साथ धारी खैरनी के अतिरिक्त ग्राम सभा गैरखाल, धनियाकोट, भुजान, चापड़, बेतालघाट, सिमलखा, थापली, हल्सों आदि ग्राम सभाओं के श्रद्धालु उपस्थित रहे।

आशा कार्यकत्रियों का कार्य बहिष्कार दूसरे दिन भी रहा जारी
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों का सोमवार से शुरू हुआ अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर कहा कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों के लिए चल रहा आंदोलन राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी करने के चलते पूर्व घोषित कार्यबहिष्कार के चरण में पहुंच गया है। कार्य बहिष्कार में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा भगवती शर्मा, मनीषा आर्या, पंकज रानी, शांति आर्या, कमला डालाकोटी, अल्का खाती, गीता नैनवाल, सुधा आर्या, भावना, निर्मला चंद्रा, भगवती, पंकज रानी, दीपा अधिकारी, बिमला ठठोला, चम्पा जोशी, हेमा ठठोला, गंगा आर्या, दुगा टम्टा, चंदा सती, सरिता कुरिया, हेमा आर्या, कमला बिष्ट, नीरू पुजारी, पूनम आर्या व भावना आर्या आदि आशा कार्यकत्रियां शामिल रहीं।

पीएलवी बनने का मौका, साक्षात्कार 12 को
नैनीताल। जनपद में पीएलवी यानी पराविधिक स्वयं सेवकों के लिए आगामी 12 अगस्त को दीवानी न्यायालय के कम्प्यूटर कक्ष मे प्रात 11ः45 बजे से साक्षात्कार आयोजित किये गए हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव इमरान मौ. खान ने जानकारी देते हुये इच्छुक लोगों से साक्षात्कार में शामिल होने को कहा है।

कूटा ने गेहूं की नई किस्म ‘नरेंद्र 09’ विकसित करने पर दी बधाई
नैनीताल। कुमाऊँ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने गेहूं की नई कई खाशियतों वाली किस्म ‘नरेंद्र-09’ विकसित करने वाले जनपद के प्रगतिशील किसान नरेंद्र सिंह मेहरा को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने बताया कि हल्द्वानी ब्लॉक में गाँव मल्ला देवला के रहने वाले नरेंद्र ने 1983 में डीएसबी परिसर नैनीताल से भूगोल विषय में एमए तथा 1984 में टूरिज्म में डिप्लोमा किया था। उनके इस प्रयास को भारत सरकार से मान्यता मिल गई है। इसका परीक्षण उत्तराखंड से लेकर राजस्थान तक किया गया, और हर जगह अच्छे परिणाम मिले हैं। कूटा के डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ.रीतेश साह इत्यादि ने भी उन्हें बधाई दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : श्रीमद् भागवत में परीक्षित को मिले श्राप की कथा सुनाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अगस्त 2021। जनपद के दूरस्थ ग्राम सभा धारी खैरनी स्थित बढे़री महादेव मंदिर में निरंजनी अखाड़े के तत्वावधान में श्रीमद् भागवत महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान तीसरे दिन सोमवार को पंकज गिरी महाराज के सानिध्य में पुरोहित भानु जोशी व जीवन चंद्र पांडे ने द्वारा पूजन एवं व्यास जगदीश आनंद जोशी ने भगवत कथा का पाठ करते हुए कलयुग के प्रभाव से पांडवों के पौत्र परीक्षित द्वारा श्रृंगी मुनि का अपमान करने व ऋषि पुत्र द्वारा राजा परीक्षित को एक सप्ताह के अंदर तक्षक नाग के डस लेने से मृत्यु होने का श्राप देने की कथा सुनाई। इस दौरान मुख्य जजमान की भूमिका में लाल सिंह व भगवत सिंह रहे। वहीं भगवत कथा सुनने के लिए ग्राम सभा धारी खैरनी के अतिरिक्त ग्राम सभा सिमलखा गैरखाल, धनियाकोट, भुजान, चापड व बेतालघाट आदि स्थानों से भी काफी मात्रा में श्रद्धालु पहुंचे।

आशा कार्यकत्रियों ने शुरू किया कार्य बहिष्कार
नैनीताल। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की सदस्यों ने सोमवार को अपनी पूर्ण घोषणा के अनुरूप अनिश्चितकालीन कार्यबहिष्कार शुरू कर दिया। यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने इस मौके पर कहा कि आशाओं को मासिक वेतन और अन्य मांगों के लिए चल रहा आंदोलन राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी करने के चलते पूर्व घोषित कार्यबहिष्कार के चरण में पहुंच गया है। आशा कार्यकत्रियों ने उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन के बैनर तले प्रदर्शन कर जुलूस निकाला और कार्यबहिष्कार कर हड़ताल शुरू कर दी। बीडी पांडे महिला चिकित्सालय में हुए प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा निर्मला चंद्रा, भगवती, पंकज रानी, दीपा अधिकारी, बिमला ठठोला, चम्पा जोशी, हेमा ठठोला, गंगा आर्या, दुगा टम्टा, चंदा सती, सरिता कुरिया, हेमा आर्या, कमला बिष्ट, नीरू पुजारी, पूनम आर्या व भावना आर्या शामिल रहीं।

सरोवरनगरी में फिर शुरू हुई बारिश
नैनीताल। बीच में कुछ दिन रुकने के बाद सरोवरनगरी में सोमवार अपराह्न से बारिश का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है। इससे नगर में मौसम अच्छा हो गया है। इससे नैनी झील में पानी भरने की संभावना बनने लगी है। उल्लेखनीय है कि अभी नैनी झील में जल स्तर 10 फिट से कुछ ऊपर जरूर आ गया है, पर अभी भी यह अगस्त माह के वांछित स्तर से नीचे है। इस कारण अब तक नैनी झील के गेट भी अब तक नहीं खोले जा सके हैं, जिससे झील का पुराना पानी निकलने से शेष पानी तरोताजा हो पाता है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : श्रीमद् भागवत महापुराण की कथा सुनने को दूर-दूर से पहुंच रहे श्रद्धालु पहुंच रहे धारी-खैरनी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अगस्त 2021। जनपद के दूरस्थ ग्राम सभा धारी खैरनी स्थित बढे़री महादेव मंदिर में निरंजनी अखाड़े के तत्वावधान में श्रीमद् भागवत महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। बढेरी महादेव में भगवत कथा सुनने के लिए ग्राम सभा धारी खैरनी के अतिरिक्त ग्राम सभा सिमलखा गैरखाल, धनियाकोट, भुजान, चापड व बेतालघाट आदि स्थानों से भी काफी मात्रा में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

आयोजन के दूसरे दिन रविवार को पंकज गिरी महाराज के सानिध्य में व्यास जगदीश आनंद जोशी के मुखारविंद से भगवत कथा का सुंदर पाठ हुआ। इस दौरान मुख्य जजमान की भूमिका में लाल सिंह व भगवत सिंह रहे। दूसरे दिन कथावाचक श्री जोशी ने भगवान के 24 अवतारों का संक्षिप्त विवरण सुनाया, साथ ही महर्षि नारद के असंतोष को दूर करने के लिए नारद द्वारा कृष्ण चरित श्रीमद् भागवत लिखने के लिए प्रेरित किये जाने और संक्षिप्त रूप से महाभारत की कथा का भी वर्णन किया। आयोजन में नंदन सिंह, भगवत सिंह, नवीन सिंह, विनोद, गणेश, भानु जोशी, जीवन चंद्र पांडे, विरेंद्र, पूरन सिंह मेहरा, देव सिंह जीना, कुंदन सिंह जीना, चंदन सिंह, देवेंद्र, सुरेश व दीपक आदि उपस्थित रहे। 

अयार जंगल में रोपे विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे
नैनीताल। नगर के सेंट जोसेफ कॉलेज व ‘जय जननी-जय भारत’ संस्था ने साथ मिलकर ‘सोशल जस्टिस’ समूह के तहत रविवार को नगर के अयारपाटा क्षेत्र के अयार जंगल क्षेत्र में पौध रोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने विभिन्न प्रजातियों के लगभग 100 पौधे लगाए गए। इस अवसर पर सेंट जोसेफ कॉलेज के प्रधानाचार्य ब्रदर हेक्टर पिंटो, सुपीरियर ब्रदर रायन फर्नाडेस, मनोज तिवारी, एडविन दिगामा, धर्मेंद्र शर्मा, गॉडविन वास, शिवानी दुबेनाथ, संतोष साह, मनोज साह जगाती के साथ विद्यालय के कई विद्यार्थी और ‘जय जननी जय भारत’ के टीम शामिल रही। इस मौके पर मनोज जगाती ने बताया कि कैसे उन्होंने इस संस्था को स्थापित किया और क्या कार्य कर रहे हैं। प्रधानाचार्य ब्रदर हैक्टर पिंटो ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा के आगे भी इसी प्रकार के कार्यक्रम करते रहेंगे।

भाजपा सांसद पर मुकदमा दर्ज हो
नैनीताल। नगर कांग्रेस कमेटी नैनीताल के अध्यक्ष अनुपम कबडवाल ने जागेश्वर धाम में मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ गाली-गलौज व अभद्रता किए जाने की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम उत्तराखंड ही नहीं पूरे देश के लोगों की आस्था का पवित्र स्थल है। भाजपा के आंवला यूपी से सांसद ने यहां सत्ता के नशे में तय समय के बाद रुकने के साथ ही मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ बेहद ही आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया। इसके लिए उन पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि सांसद पर मुकदमा दर्ज हो चुका है।

केएमवीएन-जीएमवीएन महासंघ के अधिवेशन में होगा नई कार्यकारिणी का गठन
नैनीताल। कुमाऊ-गढ़वाल मंडल विकास निगम संयुक्त कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरूरानी ने बताया कि आगामी 4 अगस्त को देहरादून में गढ़वाल मंडल विकास निगम के द्रोण होटल में महासंघ की नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल 1995 को ग्वालदम में गठित महासंघ के 25 वर्ष पूरे होने यानी सिल्वर जुबली के अवसर पर कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। देहरादून अधिवेशन को सफल बनाने के लिए दो अगस्त को नैनीताल में महासंघ के पदाधिकारियों की एक बैठक आहूत की गई है, जिसमें भावी रणनीति तय की जाएगी। महासंघ के महामंत्री गुमान सिंह कुमटिया ने कहा कि महासंघ के सभी जनपदों के जनपदीय पदाधिकारी भी अधिवेशन में भाग लेंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : ‘वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे’ पर जिला जेल में रोगियों को यकृत संबंधित बीमारियों के प्रति किया जागरूक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 जुलाई 2021। बुधवार को ‘वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे’ के अवसर पर बीडी पांडे जिला चिकित्सालय की ओर से मुख्यालय स्थित जिला कारागार में बंदियों एवं जेल कर्मियों को लीवर यानी यकृत में संक्रमण के प्रति बंदियों को जागरूक किया गया। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एमएस दुग्ताल ने बताया कि दुनिया में हर 30 सेकेंड में एक यानी हर मिनट दो लोग इस कारण जान गंवा रहे हैं। बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। लिहाजा लीवर-जीवन को बचाने के लिए जागरूकता जरूरी है।
उन्होंने बताया कि शराब पीने के साथ ही बिना चिकित्सकों की सलाह के बुखार या दर्द की गोली खाने से भी यकृत के खराब होने की संभावना रहती है। इसके अलावा दूषित या संक्रमित भोजन, रक्त या पानी पीने के साथ एक संक्रमित व्यक्ति पर प्रयोग के बाद उसी कैंची या ब्लेड से बाल कटवाने या दाढ़ी बनाने से भी यकृत में संक्रमण हो सकता है। पेट में पानी भरना, पीलिया होना, भूख न लगना, उल्टी होना, पेट में दर्द, आंखें-पेशाब व नाखून पीली होना आदि इसके लक्षण हैं। जल्द उपचार कराने पर यकृत से संबंधित समस्याएं ठीक भी हो जाती हैं। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के रेवती अधिकारी व बंटी मार्टिन तािा जेलर रमेश भारती आदि लोग मौजूद रहे।

स्थायी लोक अदालत का लाभ उठाएं
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मौहम्मद खान ने बताया कि जनपद में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त निर्देशों के क्रम में स्थायी लोक अदालत का आयोजन किया जाता है। स्थायी लोक अदालत में वायु, सड़क, रेल या जलमार्ग द्वारा यात्रियों या माल के वहन के लिए यातायात सेवा, डाक, तार या टेलीफोन सेवा, विद्युत, प्रकाश या जल का प्रदान करने वाली सेवाओं, सफाई या स्वच्छता प्रणाली स्थापन, अस्पताल या औषधालय में सेवा स्थापन, बीमा, शैक्षिक या शैक्षणिक संस्थानों, आवास और भू-संपदा सेवा स्थापन तथा बैंकिंग और वित्तीय सेवा से संबंधित मामलों का निस्तारण किया जाता है। अधिक जानकारी जनपद नैनीताल में गठित स्थाई लोक अदालत के दूरभाष नम्बर-05942-239997 तथा ईमेल आईडी planainital@gmail.com पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

30 को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगी आशा कार्यकत्रियां
नैनीताल। ऐक्टू व सीटू से संबंद्ध आशा कार्यकत्रियों की यूनियनें पिछले दिनों से चल रहे अपने आंदोलन की कड़ी में ब्लॉक मुख्यालयों के बाद आगामी 30 जुलाई को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगी। ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गत 23 जुलाई को ब्लॉक मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा गया था लेकिन अभी तक उसका संज्ञान नहीं लिया गया है। यदि 30 जुलाई 2021 को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन के पश्चात भी अगर समाधान न हुआ तो हड़ताल का आह्वान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि आशा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की तर्ज पर न्यूनतम वेतन के बराबर मानदेय, ईएसआई स्वास्थ्य बीमा का लाभ, सामाजिक सुरक्षा, सेवानिवृत्ति पर पेंशन, स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक, उनके शोषण पर रोक व अस्पतालों में सम्मानजनक व्यवहार की मांग करते हुए यह चरणबद्ध आंदोलन कर रही हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : भाजपा की मंडल कार्यसमिति में 2022 के लिए तैयार रहने का संकल्प

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जुलाई 2021। भाजपा मंडल नैनीताल की कार्यसमिति की बैठक मंगलवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार नैनीताल क्लब में आयोजित हुई। बैठक का प्रारंभ दीप प्रज्वलन कर तथा अतिथियों का पुष्पगुच्छ व फूल मालाओं से स्वागत कर किया गया। बैठक में प्रदेश मंत्री व भाजपा मंडल नैनीताल के प्रभारी राजेंद्र बिष्ट ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि वे विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के कार्यकर्ता है। इस बात का उन्हें गर्व होना चाहिए, साथ ही उन्हें पूरी ताकत से 2022 के चुनाव हेतु तैयार रहना है।

बैठक के फरवरी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी तथा आम जनता में प्रदेश एवं केंद्र सरकार द्वारा कराए गए कार्यों की जानकारी से जनता को अवगत कर भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने पर बात हुई। विधायक संजीव आर्य ने कार्यकर्ताओं का आह्वान कर कहा कि उनकी विधानसभा नैनीताल में कराए गए कार्यों की फेहरिस्त इतनी लंबी है कि उन्हें खुद भी याद नहीं, किंतु महत्वपूर्ण बात यह है कि भाजपा सरकार की इन उपलब्धियों व योजनाओं की जानकारी, आम जनता सहित बूथ स्तर तक अवश्य पहुंचनी चाहिए, जिससे लोगों को भाजपा द्वारा कराए गए कार्यों की जानकारी हो सके। मंडल प्रभारी प्रताप बिष्ट ने वार्ड संयोजकों, बूथ अध्यक्षों, पन्ना प्रमुख तथा शक्ति केंद्र संयोजकों सहित सभी कार्यकर्ताओं से अपने-अपने स्तर पर चुनाव हेतु तैयार रहने का आह्वान किया। बैठक की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट तथा संचालन कृपाल सिंह ने किया। कार्यसमिति में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

भीमताल-रामनगर में वृद्धाश्रम हेतु एक माह में भूमि चिन्हित करने के आदेश
-डीएम सात दिन के अंदर ‘भरण-पोषण अधिकरण’ का परगना स्तर मेें गठन करने को भी कहा
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जुलाई 2021। जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने संबंधित उपजिलाधिकारियों को जनपद के भीमताल व रामनगर में 50 वृद्धजनों हेतु वृद्ध आश्रम निर्माण के लिए एक माह में निःशुल्क भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सभी उपजिलाधिकारियों को वृद्धजनों से संबंधित वादों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए 7 दिन के अंदर ‘भरण-पोषण अधिकरण’ का परगना स्तर मेें गठन करने को भी कहा है।

श्री गर्ब्याल ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण तथा परिवार कल्याण अनिधिनियम 2007 को जनपद में प्रभावी ढंग से लागू किये जाने हेतु जपनद स्तर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। आगे उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को तत्काल भरण-पोषण अधिकरण का गठन करने को भी कहा है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को राजकीय चिकित्सालयों तथा सरकारी सहायता प्राप्त चिकित्सालयों में वृद्धों के लिए बेड आरक्षित रखने, पुलिस अधीक्षक को वरिष्ठ नागरिकों के निवास स्थान पर सुरक्षा हेतु नियमित गश्त तथा उनके लिए हेल्पलाईन तथा ट्रोल फ्री नम्बर की स्थापना करने एवं वरिष्ठ नागरिकों का उत्पीड़न किये जाने की शिकायत प्राप्त होेने पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करने एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क कानूनी सहायता देने के लिए भी निर्देशित किया है।

आम आदमी पार्टी ने भी पर्यावरण मित्रों के आंदोलन को जताया समर्थन
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जुलाई 2021। कांग्रेस व भाजपा के बाद मंगलवार को आम आदमी पार्टी की नगर इकाई भी अपनी 11 सूत्रीय मांगो पर आंदोलित पर्यावरण मित्रों को समर्थन देने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कुमाऊं मंडल के अपर आयुक्त के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा और पर्यावरण मित्रों की मांगो पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए तुरंत आंदोलन के समाधान करने की मांग की।

ज्ञापन देने के उपरांत पार्टी कार्यकर्ता नगर पालिका परिषद नैनीताल में आंदोलनरत कर्मचारियों के धरना स्थल पर उन्हें समर्थन दर्शान के लिए पहुंचे। धरना स्थल पर आयोजित सभा में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का एवं नगर अध्यक्ष शाकिर अली ने कहा कि आम आदमी पार्टी कर्मचारियों के इस आंदोलन में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। कोरोना की महामारी के दौरान चिकित्सकांे के बाद सफाई कर्मचारियों ने ही अपनी जान जोखिम में डालकर अपने कर्तव्यों का पालन किया। इस दौरान पार्टी के विधानसभा संगठन मंत्री प्रदीप साह, नगर महामंत्री महेश आर्य, सन्नी कुमार व प्रताप सिंह पडियार आदि भी मौजूद रहे।

कूटा ने सनवाल के निधन पर शोक जताया
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा नैनीताल ने विश्वविद्यालय के आंतरिक अंकेक्षक डा. मोहित सनवाल के पिता डीके सनवाल के 72 वर्ष की आयु में बीती शाम हुए आकस्मिक निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। श्रद्धांजलि देने वालों में कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ .विजय कुमार, डॉ. सुहेल जावेद, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. गगन होती व डॉ.रीतेश साह इत्यादि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : जलस्रोतों के पास कूड़ा डालने वालों पर होगी कार्रवाई: डॉ. बिष्ट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 26 जुलाई 2021। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भीमताल विकासखंड में सोमवार को ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट पे जल निगम एवं जल सस्थान के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें वर्षा ऋतु में विकासखंड के सभी निवासियों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में जल जनित बीमारियों का खतरा रहता है। इनसे बचने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जरूरी है। सरकार का भी लक्ष्य है कि प्रत्येक ग्रामवासी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने पंचायतों में सड़क के किनारे जल स्रोतों, गधेरो में फैंके जा रहे कूड़े पर चिंता जताते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही। बैठक में खंड विकास अधिकारी रमेश भट्ट, अधीक्षण अभियंता जल निगम एससी भट्ट, सहायक अभियंता भास्कर सुयाल, प्रधान पूरन भट्ट, प्रदीप आर्य, दिनेश आर्य व नवीन क्वीरा आदि लोग उपस्थित रहे।

श्रावण के द्वितीय सोमवार बारिश ने किया शिव का जलाभिषेक
नैनीताल। देवाधिदेव महादेव शिव के प्रिय श्रावण मास के द्वितीय सोमवार भी प्रकृति स्वयं जैसे शिव का जलाभिषेक करती रही। इस दौरान शिव भक्त ने भी पूरी श्रद्धा के साथ अपने घरों के साथ शिवालयों में शिवार्चन के साथ शिव का जल, दुग्ध, बिल्व पत्र एवं धतूरे आदि के फूलों से अभिषेक किया। खासकर नगर की आराध्य देवी माता नयना के मंदिर के साथ ही पाषाण देवी, चीना बाबा मंदिर एवं गुफा महादेव मंदिर स्थित शिवलिंगों पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का उमड़ना जारी रहा। इसके अलाव सरोवरनगरी में सप्ताहांत पर बड़ी संख्या में पहुंचे सैलानी भी सोमवार को काफी संख्या में जमे रहे, एवं शिवालयों में जलाभिषेक व शिवार्चन के लिए पहुंचे। इस कारण मंदिरों में काफी भीड़भाड़ रही

11 से 15 अक्टूबर तक मनाया जाएगा दुर्गा पूजा महोत्सव
नैनीताल। सर्वजनिन दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में आगामी 11 से 15 अक्टूबर के बीच नगर में दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जाएगा। इस हेतु आयोजक संस्था ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं रचना साह, भगवान सिंह देव कुंवर, पंकज तिवारी, अजय बिष्ट व विकास वर्मा को समिमि का अस्थाई सदस्य मनोनीत किया है। बैैठक में समिति के प्रेम कुमार शर्मा, विनोद पंत, सुरेश चौधरी, दीपक गुरुरानी, सरदार गुरविंदर सिंह, चंदन कुमार दास, त्रिभुवन फर्त्याल, नरदेव शर्मा, तृप्ति गुहा मजूमदार, किशन अधिकारी, उमेश मिश्रा, शंकर गुहा मजूमदार, पवन व्यास, सुमन साह व दिनेश भट्ट आदि मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर प्रो. जीत राम का अभिनंदन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 जुलाई 2021। डीएसबी परिसर नैनीताल के प्राध्यापक एवं कृषि, वन एवं पर्यावरण संकाय कृष्णापुर के समन्वयक प्रो. जीत राम को उत्तराखण्ड कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाये जाने पर विभाग में आगमन पर उन्हें पुष्प-गुच्छ तथा पद्म का पौधा देकर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया। उल्लेखनीय है कि कि प्रो. जीत राम उत्तराखण्ड की थराली विधान सभा से विधायक भी रह चुके हैं। राजनीति में सक्रिय रहने के साथ ही उन्होंने खुद को वन-विज्ञान में एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक के रूप भी स्थापित किया है। उनके शोध-पत्र राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त जर्नल से प्रकाशित हो चुके हैं साथ ही अनेक पुस्तक भी प्रकाशित हो चुकी है। उनके दिशा-निर्देशन में दर्जनों विद्यार्थी शोध कार्य भी कर चुके हैं, और उच्च पदों पर कार्यरत हैं। इधर कूटा ने ओलंपिक में भारोत्तोलक मीराबाई चानू के रजत पदक जीतने पर खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी है। कार्यक्रम में प्रो. एलएस लोधियाल, प्रो. ललित तिवारी, डॉ. आशीष तिवारी, डॉ. सुषमा टम्टा, डॉ.नीलु लोधियाल, डॉ.विजय कुमार, डॉ. नवीन पांडे, डॉ.वंदना नेगी, डॉ. श्रृति साह, डॉ. वीना फुलेरा, संतोष कुमार व कुंदन बिष्ट आदि लोग मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

भूमियाधार में होटल कारोबारियों पर नाले में कूड़ा फेंकने का आरोप

-डॉट के पानी में गंदगी फैलाने पर होटल कारोबारियों के खिलाफ क्षेत्रवासियों ने दी धरना-प्रदर्शन की धमकी
नैनीताल। ग्राम सभा भूमियाधार के लोगों ने गांव के तोक खूपी में बड़े डांट के पास कुछ होटल व्यवसायियों पर कूड़ा फेंक कर गंदगी का अंबार लगाने का आरोप लगाया है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि प्रदीप त्यागी ने बताया कि भूमियाधार के पास बने कॉटेजो और होटल की गंदगी बहुत लंबे समय से नाले में फेंकी जा रही है। गांव के लोग इसी पानी को पीने और पालतू जानवरों के लिए उपयोग करते हैं। यह कूड़ा-कचरा पाइंस नाले से बह कर गौला नदी में समा रहा है। इससे तोक खूपी के ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर भविष्य में दोबारा इस प्रकार की गंदगी होटल कारोबारियों ने डॉट के पानी में फैलाई तो होटल कारोबारियों के खिलाफ धरना-प्रदर्शन और होटल कारोबारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी स जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी होटल व्यापारियों की होगी। अब ग्रामीण कूड़ा पाइंस नाले में कूड़ा फैंकने वालों की निगरानी भी करेंगे। मौके पर पाये जाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई जायेगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : ब्लॉक प्रमुख ने वितरित की मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जुलाई 2021। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बृहस्पतिवार को विकासखंड भीमताल में ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने जल निगम एवं जल सस्थान के अधिकारियों को वर्षा ऋतु में शुद्ध जल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित कीं।

इस दोरान उन्होंने अधिकारियों कहा कि इस मौसम में अनेक प्रकार की संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए टैंको की सफाई अनिवार्य रूप से की जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी रमेश भट्ट जी को निर्देशित किया की जिन ग्राम पंचायतों से शिकायतें आ रही है वहां स्वयं स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट दें। बैठक में एबीडीओ पंत, सहायक अभियांता जल निगम एससी भट्ट, जेई जल सस्थान अनिल परिहार, स्वजल के भास्कर, प्रधान धर्मेंद्र रावत, अमित कुमार, कृष्ण राघव, पूरन भट्ट, शेखर भट्ट, पूर्व प्रधान उमेश पलडिया, क्षेत्र पंचायत सदस्य कमल गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

प्रो. पंत व प्रो. पांग्ती की स्मृति में किया पौध रोपण
नैनीताल। कुमाऊं विश्विविद्याल के डीएसबी परिसर नैनीताल में शुक्रवार को विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति प्रो. डीडी पंत तथा वर्गीकरण शास्त्री प्रो. यशपाल पांग्ती को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी स्मृति में पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम का आयोजन शोध एवम प्रसार, कुमाऊं विश्विविद्यालय नैनीताल, राष्ट्रीय सेवा योजना, कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल, कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा, इग्नू डीएसबी परिसर के द्वारा वन क्षेत्राधिकारी ममता चंद के सहयोग से किया गया। इस दौरान संकायाध्यक्ष प्रो. एससी सती ने प्रो. पंत एवं प्रो. के कार्यों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी, साथ ही वातावरण के लिए पौधों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी शोधार्थियों से एक-एक पौधे को गोद लेने को भी कहा। कार्यक्रम में शोध एवं प्रसार निदेशक प्रो. ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, डॉ. नवीन पांडे, डॉ. मनोज बाफिला, डॉ. हर्ष चौहान, नंदाबल्लभ पालीवाल, जगदीश पपनै, वसुंधरा लोधियाल, ज्योति कांडपाल, गीता ओली, संतोष कुमार, गोपाल बिष्ट, कुंदन बिष्ट आदि भी उपस्थित रहे।

सड़क बंद होने पर विधायक से लगाई गुहार
नैनीताल। जनपद के ओखलकाडा-पहरियाधार-सुरंग मोटरमार्ग गत दिनों हुई भारी बारिश के कारण पिछले तीन-चार दिनों से मलबा आने से बंद है। इससे क्षेत्र के आम लोगों व किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि उनकी फसल पहले बेमौसमी बारिश से ही सड़ रहीं थी। अब टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, बीन, गोबी, बैगन आदि की बची सब्जियां भी यातायात व्यवस्था बंद होने से सड़ रहीं हैं। इस संबंध में शुक्रवार को जगत बोहरा, गणेश बोहरा, हरीश बोहरा, खडक सिंह, टीकम खनवाल, शिव नंदन, उमेद व राजेंद्र बोहरा आदि ग्रामीणों ने क्षेत्रीय किसानों ने क्षेत्री विधायक राम सिह कैड़ा से रोड खुलवाने का आग्रह किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : नवागत मंडलायुक्त ने अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 जुलाई 2021। कुमाऊं मंडल के नवागत आयुक्त सुशील कुमार ने मंगलवार को मंडल के जिलाधिकारियों को जनसमस्याओं को विडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से त्वरित गति से निस्तारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सेवा का अधिकार, सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों एवं राजस्व वादों को स्ववं देखते हुए समय सीमा के भीतर निस्तारित करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित समय अपने कार्यालयों में बैठने और जनसमस्याएं सुनकर उनका निस्तारण करने, भू-अभिलेख, राजस्व, ऊर्जा जलसंस्थान व निकायों में लंबित समस्याओं का निराकरण त्वरित गति से करने, राजस्व अधिकारियों से न्यायालयों में वादो को सुनने व उन्हें निस्तारित करने के साथ ही कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने और प्रस्तातिव ऑक्सीजन प्लॉटों के निमाण में तेजी लाकर पूरे करने तथा चंपावत व बागेश्वर जनपदों सहित सभी जगह चिकित्सालायों में बेड बढ़ाने व चिकित्सा कर्मियों की तैनाती करने के निर्देश भी दिए। वीसी में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, अल्मोड़ा नितिन भदौरिया, ऊधमसिंह नगर रंजना राजगुरू, बागेश्वर विनीत कुमार, चम्पावत विनीत तोमर, पिथौरागढ़ आनन्द स्वरूप, अपर आयुक्त संजय खेतवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी आदि मौजूद रहे।

लोक गीतों के माध्यम से दी कोरोना प्रोटोकॉल्स व केंद्रीय योजनाओं की जानकारी
नैनीताल। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल केंद्र द्वारा भीमताल ब्लॉक के ग्राम दोगड़ा व रानीबाग में उपस्थित लोगों को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं लोक गीतों के माध्यम से कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करने की सलाह दी गईं

कार्यक्रम प्रभारी श्रद्धा गुरुरानी तिवारी ने बताया कि इस दौरान उपस्थित लोगों को केंद्र सरकार की कोविड-19 के मुफ्त टीकाकरण, स्वच्छ भारत, एक भारत श्रेष्ठ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, आत्मनिर्भर भारत, जननी सुरक्षा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आदि विषयों पर प्रश्नोत्तरी व सांस्कृतिक नृत्य गीत संगीत के माध्यम से लोगों तक भारत सरकार की योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया गया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी प्रोग्राम के विजेताओं को विभाग द्वारा पुरस्कार भी दिए गए। कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार सहायक अधिकारी भूपेंद्र सिंह नेगी, अधिकारी कलाकार आनंद बिष्ट, डॉ. दीपा जोशी, श्रमिष्ठा बिष्ट, भूपेंद्र सिंह, गोपेश बिष्ट तथा राजेश, बबली, अजय आदि संबद्ध कलाकारों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान कलावती थापा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य संजय साह, पवन शाह उप प्रधान, पूनम गोस्वामी बीडीसी सदस्य, मनीष गोनी, ललित मोहन बिष्ट, भूमिका नेगी, मनोज गोस्वामी, रमा पांडे व महेश भंडारी आदि मौजूद रहे।

सड़कों के लिए वन भूमि के मामले निपटाने को एडीएम ने कसे अभियंताओं के पेंच
नैनीताल। जनपद के अपर जिलाधिकारी कैलाश सिंह टोलिया ने मंगलार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई वनभूमि हस्तान्तरण संबंधी बैंठक में सड़क महकमे के अधिकारियों को खंड स्तर पर वनभूमि हस्तान्तरण के लंबित मामलों को त्वरित गति से निपटाते हुए ऑनलाईन करने के निर्देश दिए।

श्री टोलिया ने कहा कि जिन ऑनलाईन प्रकरणों में आपत्तियां प्राप्त हो रही हैं उनका निस्तारण करते हुए ऑनलाइन चढ़ाएं। जबकि जिन सड़कों हेतु क्षतिपूरक भूमि चाहिए उनकी सूची तुरंत जिला कार्यालय को उपलब्ध करायें ताकि क्षतिपूरक भूमि वृक्षारोपण हेतु चयनित की जा सके। साथ ही उन्होंने क्षतिपूरक भूमि चिन्हित करने के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया, ताकि चिन्हित भूमि का राजस्व, वन व सड़क महकमे के अधिकारियों द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर आवंटन किया जा सके।

बैठक में बताया गया कि लोनिवि के प्रांतीय खंड द्वारा 9 सड़कों हेतु क्षतिपूरक भूमि की मांग की गई जबकि निर्माण खंड ने, अस्थाई खण्ड भवाली ने 5, रामनगर ने 3 सड़कों हेतु क्षतिपूरक भूमि की मांग की है। बैठक में एसडीएम विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि दीपक गुप्ता, संजीव राठी, महेंद्र कुमार, केएस बिष्ट, मनोज कुमार, बीसी जोशी, प्रभागीय वनाधिकारी बीएस शाही, डीएस मर्तोलिया व मनीष कुमार आदि अधिकारी मौजूद रहे।

नशा मुक्त अभियान के तहत स्वैच्छिक रक्तदान शिविर 26 को
नैनीताल। समाज कल्याण विभाग द्वारा आगामी 26 जुलाई को प्रातः 11 बजे से विकास खंड भीमताल के सभागार में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। जानकारी देते हुए समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने कहा कि कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारी व अधिकारी इस दौरान स्वेच्छा से रक्तदान कर सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने विभागीय अधिकारियों से अपने कार्यालयों कर्मचारियों व अधिकारियों को स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए अवगत कराने को कहा है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : इग्नू ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जुलाई 2021। इग्नू ने नये प्रवेश और पुनः पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। इग्नू के डीएसबी परिसर नैनीताल केंद्र के समन्वयक प्रो. ललित तिवारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नये प्रवेश हेतु अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिशन पोर्टल पर विभिन्न कार्यक्रमों हेतु आवेदन कर सकते हैं। पूर्व की भांति जुलाई 2021 के सत्र में भी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों हेतु स्नातक डिग्री, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा स्तर के अधिकांश कार्यक्रमों में निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था उपलब्ध है। जुलाई 2020 के सत्र के डिग्री प्रोग्राम में नया प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी तुरंत पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन करने की सलाह दी गई है।

गुरु महिमा अनंत है: महात्मा सत्यबोधानंद
नैनीताल। नगर के मल्लीताल स्थित श्री हंस कीर्ति आश्रम में रविवार को गुरु पूजन पर्व आयोजित हुआ। इस अवसर पर व्याख्यान देते हुए मानव धर्म के प्रणेता सदगुरु सतपाल महाराज के शिष्य महात्मा सत्य बोधानंद ने गुरु महिमा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरु महिला अनंत व अपरम्पार है। एक निष्ठावान शिष्य अपने गुरु से वह सब प्राप्त कर लेता है जो उसके जीवन में कल्याणकारी है, लेकिन इसके लिए शिष्य के अंदर भी पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण होना चाहिए।

महात्मा सत्य बोधानंद ने कहा कि बिना गुरु के यह जीवन व्यर्थ है, क्योंकि जब तक गुरु का सानिध्य नहीं होता व्यक्ति अपने आत्म स्वरूप को नही समझ सकता है। इस अवसर पर महात्मा प्रचारिका बाई, महात्मा प्रभाकरानंद ने भी गुरु महिमा पर प्रकाश डाला। आयोजन में अधिवक्ता योगेश शर्मा, अजय उप्रेती, राम सिंह राणा, नंदन मेहरा, पूरन बोहरा, राम सिंह बिष्ट, चन्द्र शेखर भट्ट, ललिता दोशाद शैलेंद्र बर्गली, दीपा बर्गली, नंदन बिष्ट, भावना बिष्ट, मीनाक्षी साह, शिव दत्त सुयाल व बलवीर सिंह आदि श्रद्धालु मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं मंडलायुक्त स्थानांतरण के बाद कार्यमुक्त हो देहरादून रवाना

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 जुलाई 2021। कुमाऊं मंडल के आयुक्त व जिलास्तरीय विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा उत्तराखंड प्रशासन अकादमी के निदेशक अरविंद सिंह ह्यांकी बुधवार को देहरादून में मुख्यमंत्री के सचिव के पद पर स्थानांतरण आदेश मिलने के बाद कार्यमुक्त हो गए, और देहरादून को रवाना हो गए। वह अपने कार्यभार अपर आयुक्त संजय कुमार खेतवाल को सौंप गए हैं। पिछले वर्ष मई माह में कुमाऊं कमिश्नर बनने के बाद श्री ह्यांकी ने कमिश्नरी कार्यालय को सौंदर्यीकरण करने के बाद नया स्वरूप देने के साथ कोरोना काल में मंडल के सीमांत क्षेत्रों तक स्वयं जाकर आपदा राहत कार्यों की व्यवस्थाओं को जायजा लेने के रूप में सक्रिय कार्य किया।

इस दौरान उनके निर्देशन में प्रवासियों को रोजगार दिलाने के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए। इधर मुख्यालय में जिला विकास प्राधिकरण अध्यक्ष के बतौर 27 करोड़ के सूखाताल झील पुनर्जीवीकरण परियोजना उनकी ही पहल पर शुरू हुई है। स्थानांतरण का आदेश मिलने के दौरान भी वह इस परियोजना के लिए स्थानीय लोगों के साथ समन्वय बनाने के लिए बैठक कर रहे थे।

स्वर्गीय रावल की स्मृति में किया पौधरोपण
नैनीताल। डीएसबी परिसर नैनीताल के पूर्व छात्र तथा राष्ट्रीय शोध एवं पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल अल्मोडा के पूर्व निदेशक डॉ. आएस रावल की स्मृति में बृहस्पतिवार को डीएसबी परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना, इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालयय तथा तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संगठन-कूटा के सयुक्त तत्वाधान में सिल्वर ऑक तथा पद्म प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया।

इस अवसर पर कोरोना काल में दिवंगत हुए स्वर्गीय रावल को याद करते हुए बताया गया कि कि प्रो. रावल ने हिमालय क्षेत्र के पर्यावरण, पौधारोपण तथा जड़ी-बूटी के क्षेत्र में विशेष कार्य किये थे जिससे वह इस क्षेत्र में विश्वविख्यात वैज्ञानिकों की श्रेणी मे शामिल हुए। पौधरोपण कार्यक्रम में परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, प्रो. संजय पंत, प्रो. एससी सती, प्रो. ललित तिवारी, विजय कुमार, डॉ. नीलू लोधियाल, डॉ. आशीष तिवारी, डॉ. सुषमा टम्टा, डॉ. नवीन पांडे, केसी चतुर्वेदी, श्री पालीवाल, अजय अज्जू व कुंदन सहित कई शोध छात्र मौजूद रहे।

चौथे दिन भी रोपा गया ‘एक पौधा धरती मां के नाम’
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम संयुक्त कर्मचारी महासंघ द्वारा गत 12 जुलाई से चलाया जा रहा पौधरोपण व स्वच्छता कार्यक्रम बृहस्पतिवार को चौथे दिन भी जारी रहा। महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने बताया कि आज निगम कर्मचारियों ने मंडल के सभी जनपदों में स्थित निगम के कार्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधे लगाए साथ ही साथ स्वच्छता कार्यक्रम भी चलाया। इस कार्यक्रम में विभिन्न जगहों पर सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को हरेला पर्व पर इस कार्यक्रम का समापन निगम के प्रबंध निदेशक नरेंद्र भंडारी व महाप्रबंधक एपी वाजपेई के द्वारा सूखाताल स्थित मुख्यालय परिसर में पौधा लगाकर किया जाएगा। साथ ही हरेला पर्व पर निगम कर्मचारी अपने परिवारों के साथ भी ‘एक पौधा धरती मां के नाम’ के साथ पौधारोपण करेंगे, व अपने कार्यालय परिसर में सफाई अभियान भी चलाएंगे।

लायंस क्लब ने शहर में रखवाए पौधों के गमले
नैनीताल। नैनीताल। लायंस क्लब नैनीताल गोल्ड की ओर से बृहस्पतिवार को शहर में पौधरोपण किया गया। क्लब की जोन चेयर पर्सन नीलू एल्हेंस ने बताया कि इस दौरान क्लब से जुड़ी सदस्यों के द्वारा शहर में गमले रखवाए जा रहे हैं। गमलों में मोरपंखी, तुलसी व बॉटल ब्रश आदि पौधे लगाकर विभिन्न स्थानों पर उन्हें स्थापित किया जा रहा है। साथ ही रोपे गए समेत अन्य पौधों की देखभाल के लिए माली की व्यवस्था की गई है। इस दौरान नव निर्वाचित कार्यकारणी का स्वागत भी किया गया। इस मौके पर क्लब की अध्यक्ष ज्योति खन्ना, क्लब की सचिव रेखा त्रिवेदी ने पौधों की उपयोगिता बताई। पौधरोपण कार्यक्रम में क्लब मोनिका साह, ईशा साह, वर्षांजलि श्रीवास्तव, शशि मित्तल, मंजू कंसल, गीता साह, अनुपमा साह, मीनू शर्मा आदि उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सफाई कर्मचारी संघ ने आवासों का मालिकाना हक व निकाय कर्मियों को सरकार से वेतन की मांगें रखीं

-विधायक को सोंपा सात सूत्रीय ज्ञापन
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 14 जुलाई 2021। देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ ने बुधवार को अपनी सात विभिन्न मांगों को लेकर स्थानीय विधायक संजीव आर्य को पालिका सभागार में ज्ञापन सौंपा। अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद और सचिव सोनू सहदेव के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा सोंपे गए ज्ञापन में वाल्मीकि समाज के लोगों को उनके आवासों का मालिकाना हक देने की मांग की गई।

साथ ही उन्हें बीते तीन माह से वेतन एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन एरियर नही मिलने की जानकारी देते हुए मांग की गई कि नगर निकायों के कर्मचारियों के वेतन को जिम्मेदारी राज्य सरकार के अधीन की जाए। इसके अलावा आउटसोर्स से पांच वर्ष से अधिक समय से कार्य कर रहे कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति करने की मांग करते हुए बताया कि सफाई कर्मचारियों के 263 पदों को घटाकर 83 कर दिया गया है। पुनः 263 पदों को भरा जाए। वाल्मीकि समाज के पढ़े-लिखे सफाई कर्मचारियों के पदों पर कार्यरत युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार पदों पर नियुक्त करने की मांग भी की गई। इस दौरान संगठन के उपाध्यक्ष कमल कुमार, उप सचिव मंजीत सहदेव, महेश कुमार, मंगू लाल, अमन टांक, ओम प्रकाश, त्रिलोक टांक, अनिल कुमार, विक्की, रवि कुमार, कैलाश कुमार व राजन के अलावा भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, नामित सभासद राहुल पुजारी तथा नगर पालिका कर्मचारी शिवराज राणा आदि मौजूद रहे।

सोनगांव का सड़क से जोड़ने व वंचितों को पेयजल उपलब्ध कराने का आश्वासन
नैनीताल। भीमताल विकास खंड के क्षेत्र पंचायत प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने बुधवार को ग्राम पंचायत सोनगांव में जन संवाद का कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर क्षेत्रीय जनता की समस्याओं को सुनने के साथ उन्होंने सोनगांव को जल्द ही सड़क से जोड़ने, गांव के पेयजल से वंचित परिवारों को पेयजल लाइन से जोड़ने ओर गांव में सोलर लाइटें लगवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान ग्राम प्रधान लता पलड़िया, ग्राम विकास अधिकारी केएस सामंत, ग्राम पंचायत अधिकारी आरपी टम्टा, कमल जोशी, मुकेश पलड़िया, राजेंद्र कोटलिया, नवीन क्वीरा, यशपाल नयाल, नेहा जोशी, गिरीश पांडे, तनूजा पलड़िया, मोहन सुयाल, शंकर सुयाल, विक्रम पटवाल, आशीष पटवाल, प्रवीण पटवाल, भुवन भट्ट, माधवी बेलवाल, चम्पा पलड़िया व अभिषेक पलड़िया आदि लोग मौजूद रहे।

एसिड हमले के कानूनी प्राविधानों की जानकारी दी
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के द्वारा बुधवार को बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, बाल संरक्षण समिति एवं स्पेशल जुबेनाइल पुलिस यूनिट के अधिकारियों एवं सदस्यों के लिए ‘रिफ्रेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम’ आयोजित किया गया। इस मौके पर प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मौहम्मत खान ने एसिड हमलों के प्रभावितों के लिए बनी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बताया कि एसिड़ हमलों के रोकथाम के लिए भारतीय दंड संहिता में वर्ष 2013 में संशोधन कर धारा 326 ए और धारा 326 बी जोड़ी गयी है। धारा 326 ए के अंतर्गत एसिड हमला करने वाले को कम से कम 10 साल तथा एसिड हमले का प्रयास करने वाले को धारा 326 बी के अंतर्गत कम से कम 5 साल की सजा से दंडित करने का प्रावधान है। इसके अलावा धारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 357 सी में प्रावधान है कि सभी प्राइवेट व सरकारी अस्पताल एसिड हमले से पीड़ित का इलाज करने से इंकार नही कर सकते।एसिड हमले की पीड़ित को जिस अस्पताल में सबसे पहले उपचार दिया गया है, वह एक प्रमाण पत्र देगा जिसका उपयोग पीड़ित द्वारा योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है। उच्चतम न्यायालय द्वारा लक्ष्मी बनाम भारत संघ में एसिड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। विक्रेता एसिड की विक्री दर्ज करने वाला एक लेखा-जोखा रजिस्टर रखेगा जिसमें एसिड खरीदने वाले व्यक्तियों का व्यौरा व मात्रा दर्ज होगी। एसिड केवल तभी बेचा जायेगा जब क्रेता ने सरकार द्वारा जारी कोई फोटो पहचान पत्र दिखाया हो जिसमें उस व्यक्ति का पता भी लिखा हो और उसने खरीदने का प्रयोजन बताया हो। 18 वर्ष कम आयु के किसी भी व्यक्ति को एसिड नही बेचा जायेगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दिव्यांगों के लिए जनपद के सभी विकासखंडों में लगेंगे शिविर, रोस्टर जारी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 जुलाई 2021। नैनीताल जनपद में 18 वर्ष से अधिक के दिव्यांगजनों को उनके दिव्यांग प्रमाण-पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड के आधार पर टीकाकरण लगाये जाने हेतु विशेष शिविर लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि दिव्यांगजनों को विशेष शिविरों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 का टीकाकरण एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने हेतु ऑन-लाईन आवेदन किया जायेगा। साथ ही जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र हल्द्वानी के द्वारा शिविर में दिव्यांगजनों को आवश्यकतानुसार कृत्रिम अंग, पेंशन आदि अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु दिव्यांगजनो का चिन्हीकरण किया जायेगा।

श्री गर्ब्याल ने बताया कि विकास खंड हल्द्वानी के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कार रोड लालकुऑ में 19 जुलाई 2021 को, कोटाबाग के राइंका कालाढुंगी में 22 जुलाई को, रामनगर के राइंका मालधनचौड में 26 जुलाई को, भीमताल के पंचायत भवन बानना में 28 जुलाई, रामगढ के लोनिवि डाक बंगला नथुवाखान में 31 जुलाई, ओखलकाण्डा के लोनिवि डाक बंगला पतलोट में 3 अगस्त, बेतालघाट के मिनी स्टेडियम बेतालघाट में 5 अगस्त तथा धारी के जन मिलन केंद्र धानाचुली में 7 अगस्त को प्रातः 11 बजे से शिविर लगाये जायेगे। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर दिव्यांगों को इन शिविरों में लाने एवं छौडने हेतु वाहन, पीने का पानी, जलपान आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होने सभी खंड विकास अधिकारियों सहित सभी अधिकारियों से इन शिविरों के लिए पूरी तैयारी करने व शिविरों में कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु दिये गये दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन कराने को भी कहा है।

केएमवीएन कर्मियों ने पूरे कुमाऊं मंडल में चलाया पौधरोपण अभियान
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम के संयुक्त कर्मचारी महासंघ ने मंगलवार को दूसरे दिन भी समूचे कुमाऊं मंडल में वृहद स्तर पर पौधारोपण व स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने बताया कि निगम के कर्मचारियों द्वारा निगम के सभी आवास गृहों, गैस सर्विस सहित अन्य इकाइयों के परिसरों में विभिन्न प्रजाति के सैकड़ों पौधे लगाए, व स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। साथ ही निगम कर्मचारियों द्वारा पूर्व में लगाए गए पौधों की भी देख-रेख की गई। उन्होंने अन्य विभागों के कर्मचारी संगठनों व कर्मचारियों से भी अपील की कि वह भी ‘एक पौधा धरती मां के नाम’ अवश्य लगाएं। यह कार्यक्रम हरेला पर्व तक चलेगा।

स्कूल में पार्किंग व कृष्णापुर को सड़क के मुद्दों पर आप ने किया प्रदर्शन
नैनीताल। आम आदमी पार्टी की नैनीताल नगर इकाई ने मंगलवार को अपनी पूर्व घोषणा के तहत मंगलवार को मंडल मुख्यालय में तल्लीताल स्थित ऐतिहासिक गांधी प्रतिमा के सामने नगर की दो समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया, और कुमाऊं मंडल के आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी को ज्ञापन सोंपा।

इस दौरान आआपा ने कहा कि नगर के तल्लीताल की जूनियर हाईस्कूल की इमारत ऐतिहासिक है। यहां वर्षों से आम आदमी के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है। इस इमारत को ध्वस्त करके वहां पर कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा नगर के आधार बलिया नाले के समीप बसे कृष्णापुर क्षेत्र की सैकड़ों की आबादी पिछले करीब दो वर्ष से भूस्खलन के कारण पैदल मार्ग को तरस रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि शिक्षा के मंदिर के साथ इस प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा गया कि यदि इन दोनों मुद्दों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई, तो आम आदमी पार्टी नगर की जनता को साथ लेकर आंदोलन के लिए बाध्य होगी।

प्रदर्शन में पार्टी के वरिष्ठ सदस्य देव सिंह नेगी, नगर अध्यक्ष शाकिर अली, प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का, मनीष कुमार, प्रदीप साह, विनोद कुमार, महेश आर्य, हरीश बिष्ट, सुनील कुमार, राजेश कुमार, मोहित राजपूत, नवीन उप्रेती, विजय साह, विद्या देवी, सुरेंद्र बिष्ट, मोहम्मद शान बुरहान, विनोद कुमार, पदम सिंह, शंकर बहुगुणा, जगन राम, नरेश सिंह, किशन बोला, अनिल जोशी, आरएल साह, उमेश तिवारी, चंद्रा ओली, सतनाम सिंह, साहिल, विनोद लाल, तारा दत्त उप्रेती, मोहन पपोला, केएस मेहरा, प्रताप पडियार, सनी चौहान, सुरेश कुमार, हरीश खोलिया, गोपाल साह, बद्री प्रसाद, गौरव व जीकेए बब्बी आदि उपस्थित रहे। इस दौरान कमल बर्गली, संजय, असद अली, आशीष कुमार, आकाश राठौड़, व विनोद कुमार ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

कांग्रेस सोशल मीडिया पर 25 लाख लोगों को जोड़ेगी
नैनीताल। उत्तराखंड कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत राज्य में बूथ स्तर तक अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ेगी। मंगलवार को महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य, बिहार से आई नैनीताल प्रभारी रीता सिंह व सोशल मीडिया प्रभारी अभय सोनवानी के नेतृत्व में आयोजित हुई बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विचार-विमर्श करते हुए यह संकल्प जताया गया। इस दौरान पार्टी की सोशल मीडिया प्रभारी अभय सोनवानी ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर लोगों को कांग्रेस से जोड़ा जा रहा है। डेढ़ लाख लोग कांग्रेस की सोशल मीडिया से जुड़े है और आगे 25 लाख लोगों को जोडने का लक्ष्य रखा गया है।

इस दौरान रीता सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार अब तक मुख्यमंत्री बदलने के अलावा और कोई भी उपलब्धि हासिल नहीं कर पाई है। जबकि राज्य महंगाई अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है। सरकार कोरोना काल में सरकार को जनता के आंसू पोछने की जगह महंगाई बढ़ाकर जनता की कमर तोडने में लगी है। बैठक में आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा गया कि यह पार्टी हवा हवाई है और चुनाव में भाजपा को मदद पहुंचाने आयी है। इस दौरान महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष मीना बिष्ट, नगर अध्यक्ष भावना भट्ट, अनुपम कबड़वाल, हेम आर्य, मुन्नी तिवारी, हिमांशु पांडे, त्रिभुवन फर्त्याल, खष्टी बिष्ट, साभासद निर्मला चन्द्रा, रेखा आर्य, संजय कुमार, कैलाश अधिकारी, बंटू आर्य, जुनैद, बबिता उप्रेती, ललित मोहन, धीरज, एके शर्मा, शुभम कुमार, कन्नू बिष्ट, तरुण साह, सूरज आदि मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जोशी के मामले में कोर्ट ने चयन समिति के नाम पूछे

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जुलाई 2021। उत्तराखंड उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी की नियुक्ति को चुनौती देने वाल याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलाधिपति और कुमाऊं विश्वविद्यालय से कुलपति के चयन की समिति के सदस्यों के नाम अगले सप्ताह तक बताने को कहा है। उल्लेखनीय है कि देहरादून निवासी आम आदमी पार्टी के नेता रविंद्र जुगरान की याचिका में प्रो. जोशी कुलपति पद की नियुक्ति पर प्रश्न उठाए गए हैं।

टोक्यो ओलंपिक के लिए टीम इंडिया को दी शुभकामनाएं
नैनीताल। आगामी 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का हर ओर से उत्साहवर्धन किया जा रहा है। इसी कड़ी में नगर के सिद्धि स्टूडियो की बास्केटबॉल टीम के शुभम, संतोष कुमार, राजुल, सरिता, सवलीन कौर, फरदीन, विस्सू, दीपक थापा, दीपक कुमार, प्रिया, टीम कोच नीरज कुमार व मानवेंद्र साह आदि ने टोक्यो ओलंपिक के लिए टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी हैं।

जनसंख्या जागरूकता पर आयोजित हुआ वेबिनार
नैनीताल। लायंस क्लब नैनीताल-गोल्ड ने विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में वेबीनार के माध्यम से पार्टी के भावी कार्यक्रमों एवं जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा की। क्लब की सचिव रेखा त्रिवेदी के संयोजन एंव प्रो. ललित तिवारी के संचालन में आयोजित हुए इस वेबीनार में मुख्य वक्ता डॉ. नीता बोरा शर्मा व डॉ. धनेश पांडे तथा मंजू कंसल आदि ने जनसंख्या जागरूकता पर विचार रखे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि से ग्लोबवॉर्मिंग जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हुई हैं। व्यक्ति के जन्म लेने के पश्चात उसका भरण-पोषण करना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है। डीएसबी परिसर के एनएसएस स्वयं सेवक डॉ. विजय कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के मुख्य कारण बाल विवाह, अशिक्षा, रूढ़िवादिता, पुत्र प्राप्ति की सामाजिक सोच, भुखमरी, कुपोषण व अमीरी-गरीबी के बीच की खाई है। मीनाक्षी कीर्ति ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में डॉ. श्रुति साह, डॉ. भावना कर्नाटक, डॉ. उषा पंत, डॉ. अनुहारिका चौहान, डॉ. दीपक पंत, डॉ. नंदन मेहरा, वर्षांजलि, जोन चेयरपर्सन नीलू एल्हेंस, ईशा साह, निर्मला तिवारी, डा. गीता तिवारी, गीता साह, डॉ. शशिबाला उनियाल व शशि मित्तल आदि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भवाली रोड पर रोपे गए 1000 पौधे

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 09 जुलाई 2021। एस-3 फाउंडेशन की ग्रीन आर्मी की टीम ने शुक्रवार से पौध रोपण का कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया है। इसकी शुरुआत आज हिलदारी और छावनी परिषद के साथ संयुक्त रूप से भवाली रोड के जंगल में पौध रोपण कर की गई। पौध रोपण का शुभारंभ छावनी परिषद के सीईओ आकाश कोली ने किया। इस दौरान लगभग 1000 पौधे लगाए गए। बताया कि आगे भी पौध रोपण का अभियान जारी रहेगा। साथ ही आम लोगों से भी इस बरसात के मौसम में कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाने और उसकी देखरेख भी करने की अपील की गई। पौधरोपण अभियान में ग्रीन आर्मी के जय जोशी अजय कुमार मानिक शाह सुरेश चंद्र व राजेंद्र और हिलदारी के बृज तिवारी, शक्ति मिश्रा व सुरेंद्र आदि लोग तथा छावनी परिषद के कर्मचारी शामिल रहे।

अग्निशमन कर्मियों ने किया पौध रोपण
नैनीताल। शुक्रवार को मुख्यालय के अग्निशमन कर्मियों ने प्रभारी अग्निशमन अधिकारी नैनीताल के नेतृत्व मे नगर पंचायत भीमताल क्षेत्र में प्रस्तावित फायर स्टेशन हेतु चयनित भूमि के आस-पास नींबू, अनार, देवदार व बांज सहित विभिन्न प्रजातियों के लगभग 60 पौधों का रोपण किया। बताया गया कि पौध रोपण का यह कार्यक्रम पुलिस उपमहानिरीक्षक अग्निशमन एवं आपात सेवा उत्तराखंड, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल तथा मुख्य अग्नि शमन अधिकारी नैनीताल के निर्देशों के हरेला पर्व तक पौधरोपण करने के निर्देशों पर किया गया। इस दौरान पौधरोपण करने वालों में एफएसएसओ चंदन राम आर्य के साथ सुनील चौधरी, धन सिंह, उमेश कुमार, कुलदीप कुमार, शाहिद अंसारी व नीरज कुमार ने पौधे लगाए।

अभाविप के स्थापना दिवस पर किया मास्क वितरण
नैनीताल। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नैनीताल ने शुक्रवार को संगठन का स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया। इस उपलक्ष में नगर की हरिनगर बस्ती व कुमाऊं विश्वविद्यालय के नैनो साइंस विभाग में जाकर क्षेत्रीय लोगों एवं बच्चों को मास्क वितरित किए गए। साथ ही लोगों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रति जागरूक करते हुए सचेत व सुरक्षित रहने का आग्रह किया। इस कार्यक्रम में परिषद के कुमाऊँ संयोजक अभिषेक मेहरा, नगर सह मंत्री दिग्विजय सिंह धौनी, तुषार गोस्वामी, शोभित, आयुष, अरमान व डॉ. सुनील ढाली आदि कार्यकर्ता शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : विद्यालय प्रांगण में पार्किंग बनाने पर जिला प्रशासन का शिक्षकों ने शुरू किया विरोध

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 08 जुलाई 2021। नगर के तल्लीताल स्थित प्राथमिक विद्यालय मोटर गैराज परिसर में जिला प्रशासन की ओर से बनाए जा रहे पार्किंग स्थल का शिक्षक तथा अभिभावकों ने विरोध शुरू कर दिया है। बृहस्पतिवार को शिक्षकों तथा अभिभावकों ने जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यदि पार्किंग निर्माण पर रोक नहीं लगायी गयी तो आंदोलन को और अधिक बढ़ाया जाएगा।
बृहस्पतिवार को उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष मनोज तिवारी के नेतृत्व में शिक्षक, शहीद कैप्टन रमेश सिंह जूनियर हाई स्कूल परिसर में एकत्र हुए। उन्होंने विद्यालय परिसर में बनाई जा रही पार्किंग को लेकर विरोध जताया। तिवारी ने कहा कि 110 वर्षों से तल्लीताल क्षेत्र में एक जूनियर और दो प्राथमिक विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से संबंधित विद्यालयों की दशा सुधारने के बजाय उनके परिसर को बिना जानकारी अधिग्रहित किया जा रहा है। बताया कि विद्यालय में वर्तमान में 50 से अधिक बच्चे अध्ययनरत हैं। परिसर में स्थित पुराने भवनों को तोड़ने के साथ ही खेल मैदान को पार्किंग के रूप में प्रयोग किया जाने लगा है। कहा कि इस संबंध में जल्द ही शिक्षा मंत्री से भी भेंट की जाएगी। यदि इसके बाद भी निर्णय वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में शाखा अध्यक्ष सरिता त्रिपाठी, मंत्री तलत परवीन, मोहम्मद नफीज, मोहम्मद नईम, शहीदा परवीन, आलोक जोशी, भावना आर्य, नंदराम आर्य, नजमुस जावेद आदि शामिल रहे।

शिक्षा मंत्री आज हल्दूचौड़, कालाढुंगी, नैनीताल, धानाचूली व ओखलकांडा में
नैनीताल। प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री अरविंद पाण्डेय शुक्रवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर जनपद में आ रहे हैं। प्राप्त कार्यक्रमानुसार श्री पाण्डे 9 जुलाई को प्रातः 8 बजे राइंका हल्दूचौड़ में, साढ़े नौ बजे राइंका कालाढुंगी, साढ़े 11 बजे राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नैनीताल, दो बजे राइंका धानाचूली व साढ़े तीन बजे राइंका ओखलकांडा में अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ तथा पौध रोपण करेंगे।

कूटा ने भट्ट को बधाई, दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि दी
नैनीताल। कूटा यानी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अजय भट्ट को भारत सरकार में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन एवं रक्षा राज्य मंत्री बनाये जाने पर हर्ष व्यक्त किया है तथा श्री भट्ट को बधाई एवम् शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ. रीतेश साह आदि ने भारतीय सिनेमा पर अपनी अमिट छाप छोडने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार 98 साल की उम्र के निधन पर दुःख व्यक्त किया है, एवं उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

ज्योलीकोट में 470 लोगों को लगाया गया कोरोना का टीका
नैनीताल। मुख्यालय के निकटवर्ती ज्योलीकोट स्थित शहीद हीरा बल्लभ भट्ट राजकीय इंटर कॉलेज में बृहस्पतिवार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए दो दिवसीय टीकाकरण शिविर शुरू हुआ। प्रथम दिन 470 लोगों का टीकाकरण किया गया। प्रातः से ही टीकाकरण केंद्र पर लोगों की भीड़ लग गयी थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ भानु प्रिया, दया चौहान, विमला जोशी, महेश पांडे, मनीष, हिमांशु जीना, कुमार, आशा कार्यकत्री मंजू, रुकसाना, प्रेमा, राधा व अमिता आदि की टीम ने देर शाम 5 बजे तक टीकाकरण का कार्य किया। लोगों की सहायता के लिये तमाम जनप्रतिनिधियों ने भी योगदान दिया।

अभाविप ने कुलपति को मांगों पर दो दिन का समय दिया
नैनीताल। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नैनीताल इकाई द्वारा बृहस्पतिवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के कुलपति को ज्ञापन सोंपा। ज्ञापन में विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं पर अब तक निर्णय न लेने से बनी असमंजस की स्थिति, वर्ष 2020 के एबीए उत्तीर्ण की अंकतालिकाएं अब तक न मिलने, एलएबी के अंतिम सेमेस्टर की बैक परीक्षा अब तक न होने, विवि द्वारा परीक्षाओं का समय घटाकर 2 घंटे करने पर प्रश्नों की संख्या न घटाने, प्रश्न पत्रों के प्रारूप में सरलता लाने, विवि की प्रशासनिक व्यवस्था में शिक्षकों को अध्यापक कार्य हेतु विवि से कार्यमुक्त करने आदि की मांगें की गई हैं। साथ ही मांगो पर 2 दिनों के भीतर कार्यवाही ना होने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है। ज्ञापन प्रेषित करने वालों में छात्र संघ अध्यक्ष विशाल वर्मा, नगर सह मंत्री धीरज कुमार, नगर मंत्री अभाविप करन बिष्ट व हरीश राणा आदि शामिल रहे।

वेतन न मिलने पर जल संस्थान कर्मियों ने शुरू किया बेमियादी धरना
नैनीताल। उत्तराखंड जल संस्थान संविदा श्रमिक संघ ने बीते दो माह से वेतन नहीं मिलने पर बृहस्पतिवार से मुख्य पंप गृह मल्लीताल में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इस दौरान उन्होंने जमकर नारेबाजी भी की। इस मौके पर संगठन के अध्यक्ष अमर सिंह ने बताया कि कर्मचारियों को दो माह से वेतन के साथ ही बीते छह माह सेएरियर भी लंबित है। इस संबंध में कई बार उच्चाधिकारियों से वार्ता की जा चुकी है, लेकिन इसके बाद भी विभाग की ओर से सकारात्मक निर्णय नहीं लिया जा रहा है। जब तक इस संबंध में निर्णय नहीं लिया जाता तब तक अनिश्चितकालीन धरना रहेगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ संस्था के अध्यक्ष घायल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 07 जुलाई 2021। नगर के ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ रक्तदान संस्था के अध्यक्ष अभिषेक मुल्तानिया बीती शाम हनुमानगढ़ मंदिर जाते समय रास्ते में जंगल से गिरे एक पत्थर की चपेट में आकर घायल हो गए। उनके साथ मौजूद 17 वर्षीय युवक हर्ष सहदेव ने सूझबूझ दिखाते हुए उन्हें तत्काल बीडी पांडे जिला चिकित्सालय लाया गया। यहां उनके सर में खुली चोट पर टांके लगाए गए, और उन्हें अंदरूनी गंभीर चोटों को देखते हुए उच्च केंद्र के लिए संदर्भित किया गया। इसके बाद उनकी हालत में सुधार बताया गया है। उल्लेखनीय है कि अभिषेक की संस्था निरंतर जिला चिकित्सालय में जरूरतमंदों के लिए रक्त का प्रबंध करवाती है, और जरूरत पड़ने पर खुद भी इसके सदस्य रक्तदान करते हैं।

हिमालयन बॉटनिकल गार्डन में शुरू हुआ वन महोत्सव
नैनीताल। नगर के हिमालयन बॉटनिकल गार्डन नारायणनगर में बुधवार को वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ नैनीताल एवं प्रभागीय वनाधिकारी एवं नैनीताल प्राणी उद्यान के निदेशक टीआर बीजूलाल के द्वारा पीपल और बरगद का पौधा रोपित कर किया गया, साथ ही नैनीताल प्राणी उद्यान एवं हिमालयन बॉटनिकल गार्डन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी पौधारोपण किया। इस अवसरपर प्राणी उद्यान नैनीताल के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, उप वन क्षेत्राधिकारी दीपक कुमार तिवारी, अरविंद कुमार, आनन्द सिंह सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

एनआईओएस-डीएलएड प्रशिक्षितों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात
नैनीताल। प्रदेश के एनआईओएस डीएलएड टीईटी प्रशिक्षित शिक्षक महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को नैनीताल जनपद के निवासी प्रदेश अध्यक्ष नंदन बोहरा के नेतृत्व में बीजापुर गेस्ट हाउस में नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की एवं उन्हें बधाईयां दीं। इस दौरान उन्होंने न्यायालय में लंबित शिक्षक भर्ती को भी ‘अर्जेन्सी एप्लिकेशन’ लगा कर निस्तारित करने तथा 31 मार्च 2021 तक के लगभग 4000 सेवानिवृत व रिक्त पदों को भी विज्ञापन में समिलित कर नियुक्ति देने की मांग की, ताकि डीएलएड व बीएड प्रशिक्षित सभी अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिल सके। बोहरा ने कहा कि कई अन्य उपाधि धारकों ने वर्तमान गतिमान भर्ती में एनआईओएस डीएलएड प्रशिक्षितों को राजकीय प्राथमिक शिक्षक भर्ती में न लिए जाने हेतु न्यायालय में वाद दायर किया है। यह मामला अभी तक मामला डबल बैंच में लटका हुआ है। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार न्यायिक प्रक्रिया के तहत उचित कार्यवाही करेगी। कोर्ट में लम्बित भर्ती प्रक्रिया को जल्द ही निस्तारित करने हेतु समय पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए हल निकाला जाएगा तथा सभी पक्षों को उचित न्याय मिल सके इसका भी ध्यान रखा जाएगा। मुख्यमंत्री से मिलने वालों में कोषाध्यक्ष मुकेश शाह, लक्ष्मी, आशु पासवान, पुष्पा व अंकित आदि भी शामिल रहे।

लोक गायिका कबूतरी देवी की तीसरी पुण्यतिथि पर जारी हुई ‘अपनी धुन में कबूतरी’
नैनीताल। उत्तराखंड की लोकगायिका स्वर्गीय कबूतरी देवी की बुधवार को तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर उन पर बनी फिल्म को ऑनलाइन विमियो प्लेटफॉर्म पर जारी की गई। बताया गया है कि उनकी मृत्यु से करीब दो साल पहले से ही नैनीताल निवासी संस्कृतिकर्मी डॉ. उमा भट्ट और उनके मित्रों के प्रयासों से कबूतरी जी पर एक दस्तावेजी फिल्म बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इस कार्य में नैनीताल फिल्म सोसाइटी, प्रतिरोध का सिनेमा और फ्लेमिंगो फिल्म्स ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। फलस्वरूप डॉ. उमा फिल्म को काफी हद तक संपादित कर कबूतरी जी को उनके निधन के ठीक पहले दिखा सकी थीं। अब सह फिल्म फिल्मकार यूसुफ सईद की मदद से यह फिल्म ‘अपनी धुन में कबूतरी’ नाम से विमियो प्लेटफॉर्म पर जारी की गई है। फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है। फ़िल्म का लिंकhttps://vimeo.com/570575771/19f6f90ac7

कूटा ने की उच्च शिक्षा के प्राध्यापकों का वेतन यूजीसी के मानकों के अनुरूप करने की मांग
नैनीताल। कूटा यानी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बनने पर बधाई देते हुए मंत्रिमंडल की पहली बैठक में राज्य के युवाओं के लिए 22 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए निर्णय लेने पर खुशी व्यक्त की है। कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने कहा कि इससे राज्य के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, तथा कुछ हद तक पलायन पर अंकुश लगेगा। मुख्यमंत्री के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकें का मानदेय 15000 रुपये से बढाकर 25000 प्रतिमाह करने तथा सरकारी पॉलीटेक्निकों में कार्यरत संविदा शिक्षकों के बहाली के आदेश का भी कूटा ने स्वागत किया है। साथ ही मुख्यमंत्री से ज्ञापन भेजकर निवेदन किया है कि राज्य के विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में लम्बे समय से कार्यरत संविदा प्राध्यापकों का मानदेय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग भारत सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता के अनुसार 50 हजार रुपए किया जाए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : मंडलायुक्त, डीएम सहित अधिकारियों ने वन महोत्सव के तहत हनुमानगढ़ी में रोपे पौधे

-उपयोगी, चौड़ी पत्ती वाले व भूस्खलन रोकने वाले पौधे लगाने तथा उनकी सुरक्षा के प्रबंध करने के दिए गए निर्देश
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 06 जुलाई 2021। कुमाऊं मंडल के आयुक्त अरविंद सिह ह्यांकी एवं नैनीताल के जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल ने 1 से 7 जुलाई तक चल रहे वन महोत्सव के तहत मंगलवार को हनुमानगढी मे संयुक्त रूप से पौधारोपण किया।
इस अवसर पर श्री ह्यांकी ने कहा कि हरेला महोत्सव पर वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन कुमाऊं मंडल के सभी जिलों में कोविड 19 सम्बन्धी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए किया जायेगा। उन्होंने इन पौधारोपण कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों के साथ ही क्षेत्रीय जनता की भी अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने जलीय क्षेत्रों, तालाब, चाल-खाल, नदियों आदि के किनारे पौधारोपण पर विशेष ध्यान देने, जीव-जंतुओं एवं मानव की आवश्यकताओं को ध्यान मे रखते हुए फलदार, चौडी पत्तीदार एवं जानवरों के चारे वाले पौधों का मुख्य रूप से रोपित करने और पौधरोपण के अनुकूल भूस्खलन वाले क्षेत्रों में भूस्खलन रोकने मे सहायक पौधों का रोपण करने की सलाह भी दी। वहीं जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने पौधारोपण कार्यक्रम को अधिक व्यवस्थित ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश देते हुये पौधों की देख-रेख हेतु अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारी देने की बात कही। साथ ही हरेला महोत्सव पर जनपद में डेढ़ लाख पौधों का रोपण करने की जानकारी दी। इस अवसर पर एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी, वन संरक्षक दक्षिण कुमाऊं कुबेर सिंह बिष्ट, प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजूलाल, वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी, ममता चंद, तनूजा परिहार, सोनल पनेरू सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

दलाई लामा के 86वें जन्मदिन पर 500 दिए जलाए
नैनीताल। 6 जुलाई 1935 को जन्मे तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा का 86वां जन्म दिवस जिला मुख्यालय में रहने वाले तिब्बती शरणार्थी समुदाय के लोगों ने हर्षोल्लास से मनाया। इस मौके पर मल्लीताल सुख निवास स्थित बौद्धमठ में धार्मिक अनुष्ठान हुए। विशेष रूप से 500 दिये जलाए गए। दलाई लामा के स्वस्थ एवं दीर्घायु रहने की कामना करते हुए विशेष पूजा एवं एक हजार मंत्रों का पाठ किया गया। साथ ही भोटिया मार्केट एवं तिब्बती माला बाजार में कोरोना से बचाव के लिए पर्यटकों व स्थानीय लोगो को मास्क एवं सैनिटाइजर वितरित किए गए। इस दौरान तिब्बती महिला संगठन द्वारा केक भी काटा गया तथा कोरोना महामारी से देश और दुनिया को निजात दिलाने के लिए प्रार्थना की गई। आयोजन में तेंजिंग डोलमा, शिरिंग पेलकी, तेंनजिंग छपरा, जिंगमे, शिरिंग दुगदुल, तोपगिल, येशी थुप्तेन, नॉर्वे, वांदी, श्याम सिंह व पान सिंह आदि ने योगदान दिया।

युकां कार्यकर्ताओं ने महंगाई के विरोध में गैस सिलेंडर लेकर किया प्रदर्शन
नैनीताल। युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को महंगाई के विरोध में तल्लीताल डांठ पर गैस सिलेंडरों के साथ सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। इस अवसर पर युकां प्रदेश अध्यक्ष सुमितर भुल्लर और हेम आर्या ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण पेट्रोल व डीजल के दामों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। इस कारण महंगाई भी बढ़ी है और आम आदमी का जीना मुहाल हो गया है। इसके बावजूद सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। प्रदर्शन में विशाल भोजक, सूरज पांडे, संजू रावत, पुष्कर बोरा, गिरीश पपनै, हिमांशु पांडे, हिमांशु भट्ट, भावना भट्ट, मीना बिष्ट, निर्मला चंद्रा, पुष्कर बोरा, खष्टी बिष्ट, गौरव जोशी व अविनाश आदि कार्यकर्ता शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्रदेश उपाध्यक्ष पर हुए हमले की आप कार्यकर्ताओं ने की निंदा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 04 जुलाई 2021। आम आदमी पार्टी की नैनीताल नगर इकाई की शुक्रवार को रायल होटल कंपाउंड में में विधानसभा संगठन मंत्री प्रदीप साह के आवास पर हुइ्र बैठक में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी पर हुए जानलेवा हमले की कड़ी निंदा करते हुए दोषियों पर कार्यवाही करने की मांग की गई। बताया गया कि शुक्रवार की देर रात अल्मोड़ा निवासी आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी पर घर की और जाते समय एनएसयूआई के अल्मोड़ा जिला अध्यक्ष पवन मेहरा ने जानलेवा हमला किया, इससे जोशी को गंभीर चोटें आईं। इस पर पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने कहा कि जोशी द्वारा अल्मोड़ा जिले में आम आदमी पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है, और जिस तेजी से आम जनता और युवाओं का रुझान आम आदमी पार्टी की ओर बढ़ता जा रहा है, उससे उत्तराखंड को अपनी बपौती समझ रहे दोनों दलों भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में खलबली मची हुई है। इसी की परिणिति स्वरूप आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों को देखकर ये दोनों दल बौखलाए हुए हैं, और इसी कारण उन पर जानलेवा हमला किया गया। नाराजगी जताने वालों में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का, नगर अध्यक्ष शाकिर अली, जिला महामंत्री देवेंद्र लाल के साथ ही प्रदीप साह, विनोद कुमार, महेश आर्य, डॉ. भुवन आर्य, विनोद तिवारी, गणेश कांडपाल, हरीश बिष्ट, उमेश तिवारी, मोहम्मद शान बुरहान, एमसी उपाध्याय, किशन लाल, नवीन उप्रेती, विजय साह, सुरेंद्र बिष्ट, सतनाम सिंह, गंगा सिंह बिष्ट, सन्नी सेलवान व राहुल कुमार आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के परीक्षा नियंत्रक को मातृशोक
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के परीक्षा नियंत्रक प्रो. हरीश बिष्ट की माता उदिली देवी का रविवार को कुछ समय से चल रही बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 90 वर्ष की थीं। उनका अंतिम संस्कार मुख्यालय के पाइंस स्थित श्मशान घाट में किया गया। उनके निधन पर कूटा यानी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने गहरा दुःख व्यक्त किया है, और उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति एवं उनके परिजनों को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। शोक व्यक्त करने वालों में कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, डॉ. सुहेल जावेद, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. गगन होती व डॉ. रीतेश साह आदि मौजूद रहे।

हिलदारी-ग्रीन आर्मी ने चलाया सफाई अभियान
नैनीताल। एक ओर जहां नगर के अनेक लोग यहां-वहां गंदगी फैलाते रहते हैं, गत दिवस बारिश के दौरान दो महिलाओं के द्वारा नालों के जरिये नगर की नैनी झील में मलबा डालने का वीडियो भी वायरल हुआ था। देश भर से आने वाले सैलानी भी नगर में गंदगी बढ़ाने में अपना योगदान देते हैं, वहीं नगर में कुछ लोग उन स्थानों पर भी लगातार सफाई में भी अपना योगदान देते हैं, जहां सामान्य तौर पर नगर पालिका कर्मी भी सफाई नहीं कर पाते हैं। इसी कड़ी में रविवार को हिलदारी व ग्रीन आर्मी संस्थाओं के लगभग 25 सदस्यों ने नगर के राजकीय पॉलीटेक्निक के पास कैमल्स बैक की पहाड़ी में सफाई अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने काफी मात्रा में शराब व पानी की बोतलें तथा चिप्स के पैकेट आदि एकत्र किए। अभियान में जय जोशी, अजय कुमार, गोविंद प्रसाद, सुरेश चंद्रा, सुधांशु, सुरेंद्र, शक्ति मिश्रा, राज आदि लोग शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी नेता की पत्नी के निधन पर शोक जताया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 03 जुलाई 2021। आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य एवं कुमाऊं मंडल विकास निगम के पूर्व पर्यटन अधिकारी राम नारायण की धर्मपत्नी यशोदा देवी का शनिवार को असामयिक निधन हो गया। इस पर आम आदमी पार्टी के नैनीताल नगर इकाई ने गहरा शोक व्यक्त किया है, और ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों को,इस दुखद घटना को सहन करनी की शक्ति प्रदान करने की कामना की है। शोक व्यक्त करने वालों में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप कुमार दुम्का, नगर अध्यक्ष शाकिर अली, जिला महामंत्री देवेंद्र लाल सहित प्रदीप साह, विनोद कुमार, महेश आर्य, डा. भुवन आर्य, मोहम्मद शान बुरहान, हरीश बिष्ट, सुनील कुमार, नवीन उप्रेती, विजय साह, संगठन मंत्री सतनाम सिंह, विद्या देवी, जसप्रीत कौर, शमा परवीन, सन्नी सेलवान, राहुल कुमार, सुरेंद्र बिष्ट, एमसी उपाध्याय, विनोद जोशी, अब्दुल भाई व अतीक अहमद आदि शामिल रहे।

बीएड तृतीय सेमेस्टर के परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शनिवार को 2020 के सत्र की बीएड तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उप परीक्षा नियंत्रक डॉ. रितेश साह ने बताया कि परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट के साथ परिसर व महाविद्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। अब तक परीक्षा आवेदन फार्म न भरने व आवेदन शुल्क जमा न करने वाले परीक्षार्थियों के परिणाम रोके गए हैं।

केएमवीएन कर्मचारी महासंघ पदाधिकारियों ने की नवनियुक्त उच्चाधिकारियों से भेंट
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों ने अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी के नेतृत्व में निगम के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक नरेंद्र भंडारी व महाप्रबंधक एपी वाजपेई से शनिवार को शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों की लंबित समस्याओं से भी अधिकारियों को अवगत कराया। महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरूरानी ने कहा की वार्ता से पूर्व निगम के प्रबंध निदेशक श्री भंडारी द्वारा ‘एक पौधा धरती मां के नाम’ के तहत एक पौधा लगाया, तथा सभी कर्मचारियों से टीम के रूप में कार्य करते हुए निगम को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए आगे आने को कहा। कहा कि निगम की आर्थिक स्थिति ठीक होते ही निगम के कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। वार्ता में निगम प्रबंधन की ओर से कार्मिक अधिकारी व लेखा अधिकारी तथा महासंघ के महामंत्री गुमान सिंह कुमटिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कंचन चंदोला, संयोजक दिनेश सांगुडी, मीडिया सलाहकार प्रकाश उनियाल, उपाध्यक्ष गौतम कुमार सहित अन्य पदाधिकारी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : चिकित्सक दिवस पर सम्मानित किए गए जिला चिकित्सालय के चिकित्सक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 02 जुलाई 2021। समाज सेविका डॉ. सरस्वती खेतवाल, एक कदम अच्छाई की ओर संस्था के अध्यक्ष अभिषेक मुल्तानिय एवं कमला कुंजवाल द्वारा शुक्रवार को चिकित्सक दिवस के अवसर पर मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। इस दौरान महिला चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ वीके पुनेरा, डॉ. मंजू रावत, डॉ. चंद्रा रावत व डॉ. संजीव खर्कवाल आदि चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर डॉ. खेतवाल ने कहा कि जिला चिकित्सालय के चिकित्सक रोगियों की सेवा में सेवा भाव में जुटे रहते है। इसलिए इवह सम्मान के पात्र है।

10 जुलाई को आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के तत्वाधान में आगामी 10 जुलाई यानी शनिवार को जिला मुख्यालय नैनीताल, रामनगर, हल्द्वानी एवं समस्त तहसील न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मोहम्मद खान ने बताया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों में लम्बित शमनीय प्रकृति के आपराधिक वाद, धारा 138 एनआई एक्ट के वाद, धन वसूली वाद, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, श्रम वाद, विद्युत व जलकर बिल, तलाक को छोड़कर वैवाहिक मामले, भूमि अधिग्रहण के मामले, भुगतान व भत्तों से संबंधित सर्विस के मामले, जिला न्यायालय में लम्बित राजस्व वाद, मोटर वाहन अधिनियम के मामलों, किरायेदारी, सुखाधिकार, व्यादेश आदि अन्य सिविल मामलों का निस्तारण किया जायेगा। इच्छुक व्यक्ति किसी भी कार्य दिवस में सम्बन्धित न्यायालय में स्वयं या अधिवक्ता के माध्यम से आभाषीय या भौतिक के माध्यम से अपने मामलों को नियत कराकर लोक अदालत का लाभ उठा सकते हैं।

राज्य आंदोलनकारियों के पक्ष में नहीं सरकार, विस चुनाव में भुगतेगी खामियाजा
-आम आदमी पार्टी ने राज्य आंदोलनकारियों के मुद्दे पर किया सरकार विरोधी प्रदर्शन
नैनीताल। राज्य सरकार की सेवाओं में नौकरी पाये राज्य आंदोलनकारियों की नौकरी पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय के फैसले से लटकी तलवार को देखते हुए आम आदमी पार्टी इस मुद्दे पर मुखर हो गई है। राज्य के विभिन्न स्थानों पर इस मुद्दे को लेकर धरना-प्रदर्शन किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला मुख्यालय में शुक्रवार को हुए प्रदर्शन में पार्टी कार्यकर्तााओं ने राज्य आंदोलनकारियों के चिन्हीकरण की मांग भी जोड़ी।
शुक्रवार को नगर के मल्लीताल पंत पार्क में राज्य सरकार के खिलाफ पार्टी ने धरना प्रदर्शन कर विरोध प्रदर्शन करते हुए पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अगर ढंग से पैरवी की होती तो उच्च न्यायालय आंदोलनकारियों के आरक्षण को समाप्त नही करती। आरोप लगाया कि सरकार राज्य आंदोलनकारियों को लेकर संवेदनशील और आंदोलनकारियों के पक्ष में नही थी। सरकार को इसका खामियाजा आने वाले विधानसभा चुनाव में भुगतान होगा। प्रदर्शन में इस दौरान नगर अध्यक्ष शाकिर अली व पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्रलाल सहित बड़ी संचया मंे पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : इग्नू ने परीक्षा फार्म व असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जुलाई 2021। इग्नू यानी इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय में परीक्षा फॉर्म भरने और पुनः पंजीकरण करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय ने जून 2021 की सत्रांत परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2021 से बढ़ाकर 9 जुलाई 2021 और असाइनमेंट, फील्ड वर्क, इंटर्नशिप, प्रोजेक्ट आदि जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2021 से बढ़ाकर 15 जुलाई 2021 कर दी है। उल्लेखनीय है कि इन परीक्षाओं को विश्वविद्यालय द्वारा स्थगित कर दिया गया था। बताया गया है कि जल्द ही नए कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।
यह भी बताया गया है कि जुलाई 2020 सत्र में डिग्री प्रोग्राम में नया प्रवेश लेने वाले छात्रों को तुरंत पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन करने को कहा गया है। शिक्षार्थी अपने सत्रीय कार्यों को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से तथा अपने अध्ययन केंद्र पर हार्ड कॉपी में असाइनमेंट जमा कर सकते हैं।

वन महोत्सव का शुभारंभ, लगाए जाएंगे ऑक्सीजन देने वाले पौधे
नैनीताल। बृहस्पतिवार को प्रभागीय वनाधिकारी एवं नगर के प्राणी उद्यान के निदेशक टीआर बीजू लाल ने प्राणी उद्यान परिसर स्थित श्री गंगनाथ मन्दिर के समीप पीपल का पौधा रोपित कर वन महोत्सव का शुभारम्भ किया। बताया गया कि वन महोत्सव के दौरान पूरे सप्ताह कई स्थानों पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किये जाएगा। उन्होंने पौधारोपण में वर्तमान परिदृश्य में अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों के रोपण पर विशेष जोर दिये जाने हेतु कहा। इस अवसर पर प्राणी उद्यान नैनीताल के वन क्षेत्राधिकारी, अजय सिंह रावत, डॉ. हिमांशु पांगती, दीपक कुमार तिवारी, महेश बोरा, पुष्कर मेहरा, राजेंद्र कुमार जोशी, एलएम पांडे, रणजीत सिंह, बृजमोहन साह आदि कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोविड काल में माता-पिता को खोने वाले बच्चों की मदद करेगा प्राधिकरण
नैनीताल। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा 1 मार्च 2020 से 31 मार्च के बीच कोविड-19 एवं अन्य बिमारियों से अपने माता, पिता संरक्षक को खोने वाले 21 वर्ष तक के बच्चों को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत पैतृक सम्पत्ति, उत्तराधिकारों एवं विधिक अधिकारों के संरक्षण हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल निःशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करायेगा। यह जानकारी देते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मौहम्मद खान ने बताया कि सक्षम न्यायालय में वाद दायर करने हेतु प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क पैनल अधिवक्ता उपलब्ध कराये जाएंगे तथा बच्चों के अधिकारों से सम्बन्धित दस्तावेजों को एकत्रित करने में पीएलवी की सहायता भी उपलब्ध करायी जाएगी। चयनित लाभार्थियों को 21 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह 3000 रुपए की राशि दी जायेगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : छोटा कैलाश धाम को पूर्णागिरि की तर्ज पर विकसित करने व कैलाश यात्रा मार्ग से जोड़ने का इरादा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 जून 2021। भीमताल विकास खंड के क्षेत्र पंचायत प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने मंगलवार को एक बार पुनः छोटा कैलाश धाम का भ्रमण किया और इसे पूर्णागिरि धाम की तरह विकसित करने और कैलाश मानसरोवर की यात्रा के मार्ग में शामिल कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस हेतु शासन-प्रशासन एवं क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट से वार्ता करेंगे। साथ ही उन्हांेने यहां विकास खंड की ओर से किये जा रहे विकास कार्यों का भी जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ नवीन पलड़िया, इंदर मेहता, कुंदन जीना, दुर्गा दत्त पलड़िया, दिग्विजय बिष्ट, दीवान सिंह सम्मल, त्रिलोचन पलड़िया, मनोज पलड़िया, राजेंद्र कोटलिया, बीरबल सिंह, प्रधान तारा पलड़िया, मनोहर पलड़िया, सोबन सिंह सम्भल व कैलाश सिंह संभल आदि लोग मौजूद रहे।

गांव को भू-कटान से बचाने की गुहार
नैनीताल। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य दुर्गा दत्त पलड़िया ने छोटा कैलाश के ग्राम पंचायत पिनरौ स्थित द्वार के पास ग्राम भटेलिया में एक माह पूर्व भारी बारिश की वजह से हुए भू-कटान की ओर शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया है, और भू-कटाव को रोकने की गुहार लगाई है। जनपद के मुख्य विकास अधिकारी को भेजे गए ज्ञापन में पलड़िया ने कहा है कि भारी वर्षा से हो रहे कटान को यदि न रोका गया तो भूस्खलन से वहां के कई परिवारों की जमीन व घर जमींदोज हो जाएंगे। इस पर सीडीओ ने नैनीताल के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को नियमानुसार कार्रवाई करने को लिखा है।

भूमियाधार क्षेत्र में जरूरतमंदों को बाटी खाद्य सामग्री
नैनीताल। नगर के सेंट मेरी कॉलेज की ओर से मंगलवार को निकटवर्ती ग्राम भूमियाधार में 40 जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री की किटों का वितरण किया गया। किटों में आटा, चावल, दाल, चीनी, चायपत्ती व तेल आदि खाद्य सामग्री शामिल रही। इस मौके पर प्रधानाचार्या सिस्टम मंजूशा ने कहा कि आगे भी क्षेत्र में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा। ग्रामीणों ने इस पर सेंट मेरी प्रबंधन का आभार जताया। इस दौरान विद्यालय की प्रबंधक सिस्टर डिग्ना, सिस्टर अजीमा, मिस आस्था, सिस्टर दीप्ति, गणेश सिंह व नवल बिष्ट आदि मौजूद रहे।

कांग्रेसियों ने विरोध-प्रदर्शन कर भावी रणनीति पर की चर्चा
नैनीताल। हरिद्वार कुंभ मेले के दौरान कोविड टेस्ट में हुए कथित घोटाले व महंगाई को लेकर मंगलवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष सतीश नैनवाल व नगर अध्यक्ष अनुपम कबड़वाल के नेतृत्व में तल्लीताल गांधी पार्क पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान जिलाध्यक्ष नैनवाल ने कोरोना जांच के मामले में राजनीतिक संलिप्तता व मिलीभगत की भी आशंका जताई। प्रदर्शन में पूर्व विधायक सरिता आर्य, डॉ. रमेश पांडे, त्रिभुवन फर्त्याल, किरन डालाकोटी, हेम आर्य, संजय कुमार सहित कई पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे। प्रदर्शन के उपरांत पार्टी कार्यकर्ताओं ने बैठक कर पार्टी की भावी रणनीति पर चर्चा भी की। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : उपनिदेशक सूचना मिश्रा को किया गया सम्मानित

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 जून 2021। उपनिदेशक सूचना एवं जिला सूचना अधिकारी नैनीताल योगेश मिश्रा आगामी 30 जून को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। इस पर कुमाऊं सांस्कृतिक कला उत्थान समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार, आरोह सांस्कृतिक कला समिति की अध्यक्ष सुश्री रीना आर्या एवं नई दिशायें समिति के अध्यक्ष किशन लाल आदि जिले के कलाकारों ने सोमवार को उन्हें जिला सूचना कार्यालय में शॉल ओढाकर तथा प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मिश्रा ने कहा कि उन्होंने सूचना विभाग मे रहते हुये कलाकारों की बेहतरी के लिए उनके मानदेय में दोगुने की वृद्वि कराने तथा शासन की योजनाओं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तुतीकरण करने को समय-समय पर प्रशिक्षण दिलाने जैसे कई कार्य किए। इस अवसर पर जिला सूचना कार्यालय के प्रकाश पांडे, दीवान गिरी गोस्वामी, दीवान बिष्ट, मोहन फुुलारा व सुधीर कुमार भी मौजूद रहे।

सिविल जज ने किया जिला कारागार में बंदियों को दी उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी
नैनीताल। उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के अध्यक्ष जिला एवं सत्र न्यायालधीश राजेंद्र जोशी के निर्देशों पर सोमवार को प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मोहम्मद खान ने जिला कारागार नैनीताल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि निरीक्षण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि जेल में कोई 18 वर्ष से कम उम्र का तथा कोई ऐसा कैदी तो नही है जिसके पास पैरवी करने के लिए अधिवक्ता न हो। बताया गया कि जिला कारागार नैनीताल में विचाराधीन बंदियों की संख्या 141 एवं दोष सिद्ध बंदियों की संख्या 10 है। अलबत्ता ऐसा कोई कैदी जेल में नहीं मिला। इस दौरान श्री खान ने जिला कारागार में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन भी किया और बंदियों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही बंदियों को नशे के दुष्परिणों के बारे में भी जागरूक किया।

राज्य बनने के बाद पहली बार ऐतिहासिक सैनिटोरियम के जीर्णाेद्धार के लिए स्वीकृत हुए 3.67 करोड़
नैनीताल। विधायक संजीव आर्य ने जनपद के भवाली स्थित ऐतिहासिक टीबी सेनीटोरियम के रेड क्रॉस भवन, रिक्रीएशन भवन, महिला वार्ड संख्या 5 व 8, ब्लॉक भवन तथा नए सर्जीकल वार्ड के जीर्णोद्धार हेतु 3 करोड़ 67 लाख की योजना का मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत जी के साथ शिलान्यास किया। विधायक आर्य ने कहा कि भवाली नगर 1912 में स्थापित अपने ऐतिहासिक टीबी सैनिटोरियम के लिए विख्यात है। राज्य बनने के बाद पिछले 21 वर्षों में पहली बार टीबी सैनिटोरियम के जीर्णोद्धार के लिए कोई धनराशि प्राप्त हुई है। उल्लेखनीय है कि यहां देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पत्नी कमला नेहरू का भी टीबी का उपचार हुआ था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : हिलदारी व ग्रीन आर्मी के सदस्यों ने चलाया विशेष सफाई अभियान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जून 2021। हिलदारी और ग्रीन आर्मी की टीम ने रविवार को नगर के तल्लीताल चिड़ियाघर रोड पर पार्किंग के पास से रांची-फारेस्ट कालोनी की ओर जाने वाले पैदल मार्ग पर सफाई अभियान चलाया। अभियान में टीम के सदस्यों ने जंगल के आस-पास से काफी मात्रा में चिप्स के पैकेट शराब की खाली बोतलें, पानी की बोतलें आदि एकत्र कीं। साथ ही लोगों से निवेदन किया गया कि इस प्रकार से जगह-जगह गंदगी ना फैलाएं और अपने आस-पड़ोस को साफ सुथरा रखें। अभियान में जय जोशी, अजय कुमार, गोविंद प्रसाद, सुनील चंद्रा, मानिक, राजेंद्र प्रसाद, सुरेश चंद्रा, दिव्यांशु आदि स्थानीय लोग मौजूद रहे।

घोड़ा, नाव व रिक्शा चालकों को बांटी गई राजभवन की ओर से राहत सामग्री
नैनीताल। रविवार को नगर पालिका परिषद नैनीताल द्वारा ईओ अशोक कुमार वर्मा के नेतृत्व में 125 घोड़ा चालकों, 75 नाव चालकों तथा 39 रिक्शा चालकों सहित 239 जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री के पैकेट, मास्क, सेनेटाइजर व शॉल बांटे गए। कार्यक्रम संयोजक शिवराज नेगी ने बताया कि यह सामग्री राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की ओर से नगर पालिका को वितरित करने के लिए उपलब्ध कराए गए थे। इसकी सूचना जिला प्रशासन व शासन को भी भेजी जाएगी। इस मौके पर सभासद गजाला कमाल, सुरेश कुमार, निर्मला चंद्रा, रेखा आर्या, सागर आर्य समेत जफर, अमित आदि मौजूद रहे।

सैलानियों की बढ़ती भीड़ को भी कोविड दिशा-निर्देशों का पालन कराएं: आईजी
नैनीताल। कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक अजय रौतेला ने वर्तमान में बढ़ती पर्यटकों की भीड़भाड़ के दृष्टिगत कोविड नियमों का पालन कराने के संबंध में जनपद नैनीताल के पुलिस अधिकारियों की गोष्ठी ली। इस दौरान उन्होंने सप्ताहांत पर पर्यटकों की बढ़ती भीड़भाड़ व वीवीआईपी के भ्रमण को देखते हुए यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने, कोविड नियमों का पालन कराने, चीता मोबाईलों की संख्या बढ़ाने व भीड़भाड़ के दृष्टिगत अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करते हुए ड्यूटी प्वाइंट बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जनपदों को प्राप्त ई-चालान मशीन का अधिक से अधिक प्रयोग करने को भी कहा। गोष्ठी में एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी, एसपी देवेंद्र पिन्चा, सीओ विजय थापा, थाना प्रभारी मल्लीताल अशोक कुमार व थानाध्यक्ष तल्लीताल विजय मेहता व यातायात प्रभारी मौजूद रहे।
नैनीताल जिले के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेते आईजी अजय रौतेला।

सरोवरनगरी में सप्ताहांत पर उमड़े सैलानी, कार पार्किंग के साथ कई होटल भी पैक
नैनीताल। उत्तराखंड की पर्यटन राजधानी सरोवरनगरी में सैलानी उमड़ पड़े हैं। खासकर इस सप्ताहांत सरोवरनगरी में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे। ऐसे में नगर की वैश्विक पहचान नैनी झील में सैलानियों को नौकायन कराती नौकाओं के मेले जैसा माहौल लगातार दूसरे दिन भी बना रहा। साथ ही नगर की मुख्य डीएसए मैदान स्थित कार पार्किंग के साथ ही मेट्रोपोल व सूखाताल की पार्किंगों में भी सैलानियों के वाहन भरे रहे। वहीं कई होटल भी पैक हो गए।
इस दौरान नगर की सड़कों पर भी कई ‘बॉटल नेक’ सरीखे संकरे स्थानों पर वाहनों की भी रेलमपेल व वाहनों की कतारें लगी नजर आईं। बाजारों के बंद होने के बावजूद खासकर सड़कों पर कोरोना व कोविड कर्फ्यू का कोई प्रभाव नजर नहीं आया। ऐसे में पुलिस कर्मियों को वाहनों को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

सैलानी बिना मास्क कर रहे नौकायन, सैर में भी लापरवाही
नैनीताल। नगर में सैलानियों की बढ़ती भीड़ के साथ सर्वाधिक चिंता की बात यह कि कोरोना की तीसरी लहर पर हर ओर से जताई जा रही गंभीर चिंताओं और उच्च न्यायालय द्वारा राज्य सरकार व नौकरशाही पर की गई बेहद तल्ख टिप्पणी के बावजूद नैनी झील में करीब 90 फीसद सैलानी बिना मास्क के नौकायन करते देखे गए, जबकि नगर में टहल रहे सैलानियों में से भी करीब 20 फीसद सैलानी बिना मास्क के घूमते नजर आ रहे हैं। तस्वीर गवाह है, जिसमें करीब 15 सैलानियों में से करीब 7 के चेहरों पर मास्क नजर नहीं आ रहा है। जबकि सामाजिक दूरी का खयाल रखना तो किसी के जेहन में भी नजर नहीं आ रहा है। यह सब कोरोना की तीसरी लहर को समय से भी पहले आमंत्रित करता सा प्रतीत हो रहा है।

नियमित-वर्क चार्ज कर्मचारी संघ के महेंद्र अध्यक्ष व आनंद सचिव निर्वाचित
नैनीताल। लोक निर्माण विभाग में कार्यरत नियमित-वर्क चार्ज कर्मचारी संघ के रविवार को द्विवार्षिक चुनाव हुए। कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के मुख्य संयोजक बहादुर बिष्ट की देखरेख में हुए चुनाव में सर्वसम्मति से महेंद्र बिष्ट को अध्यक्ष, किशन सिंह को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दीवान सिंह व चंद्रशेखर कांडपाल को उपाध्यक्ष, आनंद सिंह को सचिव, धन सिंह को कोषाध्यक्ष, महेश जोशी को संयुक्त सचिव, हरीश को प्रचार मंत्री व गोधन नेगी को संप्रेक्षक चुना गया। पदाधिकारियों को मुख्य चुनाव अधिकारी ने सत्यनिष्ठा एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। आगे पदाधिकारियों ने शपथ ग्रहण के उपरांत संगठन की पहली बैठक में पूर्व अध्यक्ष गिरीश जोशी को सर्वसम्मति से संगठन का मुख्य संयोजक व संरक्षक मनोनीत किया।

पूर्व सीएम ने सुनी पीएम की मन की बात, किए माता नयना के दर्शन, सूखाताल के कार्यों का निरीक्षण भी किया
नैनीताल। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार सुबह भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नगर की आराध्य देवी माता नयना देवी मंदिर में जाकर माता का आशीर्वाद लिया। इसके बाद उन्होंने राज्य अतिथि गृह सभागार में कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ को सुना और कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री की मन की बात को समझ कर उस पर अमल करने के लिए कहा। आगे उन्होंने नैनी झील के सर्वाधिक जल प्रदाता सूखाताल के 26 करोड़ रुपए से होने जा रहे पुनरुद्धार कार्यों का निरीक्षण भी किया और अधिकारियों को कार्यों को सुनियोजित तरीके से पूरा करने को कहा। उल्लेखनीय है कि श्री रावत ने ही अपने त्यागपत्र से ठीक पहले इस कार्य का शिलान्यास किया था। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोपाल रावत, पूर्व मंडल अध्यक्ष मनोज जोशी, भूपेंद्र बिष्ट, अरविंद पडियार, पूरन मेहरा, दयाकिशन पोखरिया, संतोष साह, मोहित साह, विवेक साह, प्रकाश रावत, मनोज साह, हरीश सिंह राणा, अभय रावत, रचित तिवारी, जीवंती भट्ट, सोनू साह व आरती बिष्ट आदि पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : मंडलायुक्त ने की नैनीताल की भावी योजनाओं की समीक्षा, सूखाताल के सौंदर्यीकरण के कार्यों में आपसी तालमेल से व त्वरित कार्य करने को कहा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जून 2021। कुमाऊं मंडल के आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी ने बुधवार को नैनीताल में संचालित एवं प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक डीडीए सभागार में ली। इस दौरान श्री ह्यांकी ने सूखाताल झील के सौंदर्यीकरण एवं विकास हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आपसी तालमेल से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सूखाताल का सौंदर्यकरण नैनीताल शहर के लिए पर्यटन दृष्टि से भी महत्वपूर्ण कार्य है, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
उन्होंने सूखाताल में बोरवेल करने का कार्य जल संस्थान से कराने के निर्देश केएमवीएन के अधिकारियों को दिये। उन्होंने जल संस्थान व विद्युत विभाग के अधिकारियों को तुरंत संबंधित डीपीआर उपलब्ध कराने और और केएमवीएन के अधिकारियों को डीपीआर प्राप्ति के तीन दिन के भीतर आगणन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने सातताल में प्रस्तावित सौन्दर्यकरण एवं विकास परियोजना की विस्तृत जानकारी क्षेत्रीय विधायक तथा विभागीय मंत्री को उपलब्ध कराने के निर्देश प्राधिकरण के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कार्मिकों के आवास निर्माण हेतु विभिन्न स्थानों पर भूमि चिन्हित करने को भी कहा। उन्होंने नगर पालिका के ईओ से माल रोड स्थित लाईब्रेरी में गुणवत्तायुक्त फर्नीचर लगवाने, मल्लीताल पंत पार्क स्थित फव्वारे को सही से संचालित करने, जूमलैंड से अनावश्यक सामग्री का उचित निस्तारण करने को भी कहा। बैठक में डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल, केएमवीएन के एमडी एवं जिला विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह भंडारी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय, केएमवीएन के जीएम एपी वाजपेयी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़, अधिशासी अभियंता लोनिवि दीपक गुप्ता, एबी कांडपाल, संतोष उपाध्याय, हारून रशीद आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

कुलपति ने किया वनस्पति विज्ञान की पुस्तक का विमोचन
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बुधवार को कुलपति कार्यालय में वनस्पति विज्ञान की ‘लिग्यूम एवं थीसिल फ्लोरा आफ कुमाऊँ, वेर्स्टन हिमालया, इंडिया’ शीर्षक से प्रकाशित पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक का आमुख प्रो. जोशी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो. प्रदीप जोशी के साथ लिखा है। इस अवसर प्रो. जोशी ने लेखकों को बधाई एवम शुभकामनायें दे हुए कहा कि इस प्रस्तुत में कुमाऊं में पायी जाने वाली फेबेसी कुल की 206 व एसटरेसी कुल की 265 एवं माइमोजेसी एवं एसटरेसी कुल की सहित कुल 522 प्रकार की प्रजातियों का वर्णन किया गया है। कोर्बेटी प्रेस नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित 268 पृष्ठ की पुस्तक में अधिकांश प्रजातियों की फोटो एवं स्केच चित्र दिये गये है। पुस्तक के संपादक आरएआरई (सीसीआरएएस) के पूर्व प्रभारी डा. गिरीश चन्द्र जोशी व स्वर्गीय प्रोफसर यशपाल सिंह पांगती, डा. नवीन पांडे, यूसैक देहरादून के वैज्ञानिक डा. गजेन्द्र सिंह एवं प्रो. ललित तिवारी है। बताया गया है कि लेगूमीनेसी कुल इससे भोजन, चारा, दालें, औषधि, टिम्बर, फाइबर, फैटी तेल, रंजक, गम, रैजीन प्राप्त होने के कारण महत्वपूर्ण है। विश्व में इस कुल की 1200 प्रजातियां मिलती है जो नाइट्रोजन स्थिरीकरण का कार्य भी करती है। वहीं एसटरेसी कुल सर्वधिक बड़ा है। इसमें सर्वाधिक प्रजातियां मिलती है। यह फलोद्यान के लिए भी महत्वपूर्ण कुल है। इस अवसर पर प्रो.जीतराम, प्रो.ललित तिवारी, डॉ.सुषमा टम्टा, डॉ.विजय कुमार, विधान चौधरी, पदम बिष्ट, मनीष जोशी, दीपक देव व पीतांबर आदि मौजूद रहे।

सैलानियों को अपनी नाव में बैठाने को लेकर नौका चालक भिड़े, एक घायल
नैनीताल। नगर में सैलानियों की आवक बढ़ने के साथ पर्यटन व्यवसायियों के बीच सैलानियों को अपने पास आकर्षित करने की प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई है। लेकिन मल्लीताल स्थित नौका स्टेंड पर सैलानियों को अपनी नाव में बैठाने को लेकर दो नाव चालकों में प्रतिस्पर्धा हाथापाई में बदल गई, और हालत यहां तक हो गई कि एक नाव चालक काफी घायल भी हो गया। सूचना मिलने पर पहुंचे कोतवाली पुलिस के उप निरीक्षक हरीश सिंह ने आपस में लड़ रहे दोनों नौका चालकों-अयारपाटा निवासी देवेंद्र सिंह पवार व मनोरा निवासी मोहन राम को फटकार कर शांत कराया और बाद में दोनों का शांतिभंग की आशंका में भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 107, 116 के तहत चालान कर दिया।

जंगलियागांव व सोनगांव के मंगल दलों ने जीते विवेकानंद यूथ अवार्ड
नैनीताल। विधायक संजीव आर्य का नैनीताल विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में कोविड-19 के विरुद्ध प्रथम पंक्ति में खड़े होकर लड़ने वाले कोरोना योद्धाओं को कोरोना की बचाव की किट भंेट की जा रही हैं। इसी कड़ी में बुधवार को विधायक आर्य ने भीमताल के ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट के साथ आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, पीआरडी के जवानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ग्राम प्रधानों, स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों व जन प्रतिनिधियों को कोरोना किट उपलब्ध कराए। साथ ही युवक मंगल दल जंगलियागांव व महिला मंगल दल सोनगांव को विवेकानंद यूथ अवार्ड के चेक प्रदान किये। साथ ही लोगों को आश्वस्त कराया कि जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा। इस मौके पर जया बोहरा, लता पलड़िया, नवीन क्वीरा, दुर्गा दत्त पलड़िया, कमल जोशी, प्रदीप कुमार, कमला देवी, कमल गोस्वामी, कीर्ति वर्मा, प्रेम कुल्याल व महेश भंडारी आदि उपस्थित रहे।

84 कैदियों को पेरोल-अंतरिम जमानत पर रिहा करने के आदेश
नैनीताल। उत्तराखड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने राज्य की जेला में निरूद्ध कैदियों में से 20 दोषसिद्ध एवं 64 विचाराधीन यानी कुल 84 कैदियों को 90 दिन की पेरोल व अंतरिम जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए हैं। बुधवार को राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति मनोज तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के कोविड-19 के दृष्टिगत दिए गए निर्देशों के क्रम में यह निर्णय लिया गया। प्राधिकरण के सचिव आरके खुल्बे ने जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित जिलों के डीएम व एसएसपी को रिहा किए जाने वाले कैदियों को संबंधित थानों तक पहुंचाएंगे। बैठक में प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह व कारागार तथा महानिरीक्षक कारागत आदि भी वर्चुअल माध्यम से शामिल रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल विधायक ने प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को उपलब्ध कराई हेल्थ केयर किट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 जून 2021। विधायक संजीव आर्य लगातार कोरोना के विरुद्ध प्रथम पंक्ति में योगदान दे रहे लोगों को कोरोना से बचाव की किट उपलब्ध करा रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने रविवार को रामगढ़ विकासखंडके के छीमी मटेला, बड़ी बाँज, टिकुरी, बिचखाली, ढौकाने व कुलगाड़ आदि स्थानों पर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, महिला समूहों एवं निरंतर सामाजिक सेवा में लगे लोगों को हेल्थकेयर किट उपलब्ध कराई।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से मिले एनआईओएस डीएलएड शिक्षक संगठन के सदस्य
नैनीताल। एनआईओएस डीएलएड शिक्षक संगठन के सदस्यों ने रविवार को प्रदेश अध्यक्ष नंदन बोहरा के नेतृत्व में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक से उनके हरिद्वार स्थित आवास पर मुलाकात की। इस दौरान कौशिक को माह नवंबर, दिसम्बर में प्रदेश में शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालय के पदों के लिए भर्ती हेतु मांगे गए आवेदन पत्रों पर आज तक भर्ती प्रक्रिया पूरी न कराने की जानकारी दी। कहा कि सरकार न्यायालय में अर्जेंसी एप्लिकेशन दाखिल करके चल रहे मामले का निस्तारण कराए। श्री कौशिक ने आश्वस्त किया कि सरकार न्यायिक प्रक्रिया के तहत उचित कार्यवाही करेगी। किसी भी पक्ष का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। मिलने वालों में संगठन के मंसूर, रोहित, अश्विनी, पवन, योगेश आदि भी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : धार्मिक हर्षोल्लास से मनाया गया नयना देवी मंदिर का वार्षिकोत्सव

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 जून 2021। सरोवरनगरी की आराध्य देवी माता नयना देवी के नगर स्थित मंदिर का हर वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल नवमी को मनाया जाने वाला स्थापना दिवस-वार्षिक समारोह शनिवार को धार्मिक हर्षोल्लास से मनाया गया। कोविड की परिस्थितियों के कारण पिछले वर्ष की तरह यह समारोह इस बार भी प्रतीकात्मक रूप से अत्यन्त सादगी से मनाया गया। साथ ही सरकार व प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप भंडारा तथा भजन संध्या जैसे कार्यक्रम इस बार भी आयोजित नहीं हुए। अलबत्ता, मंदिर के गर्भगृह में पंडित बसंत बल्लभ पांडे, भुवन कांडपाल, जीवन पांडे व गणेश जोशी आदि ने मंदिर के वार्षिक धार्मिक अनुष्ठान कराए। मंदिर के प्रबंधक अमर उदय ट्रस्ट के उपसचिव एवं मंदिर के संस्थापक मोती राम शाह के वंशज प्रदीप साह सपत्नीक बतौर यजमान वार्षिक कुल पूजा में शामिल हुए। भारी बारिश की वजह से भी अधिक श्रद्धालु इस आयोजन में शामिल नहीं हो पाए।

कूटा ने उड़न सिख को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने देश के महान एवम विश्वविख्यात फर्राटा धावक, ‘उड़न सिख’ के नाम से विख्यात मिल्खा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया तथा उन्हें श्रद्धांजलि दी। कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने कहा कि मिल्खा सिंह ने वर्ष 1956 के मेलबोर्न ओलिंपिक खेलों में 200 और 400 मीटर में भारत का प्रतिनिधित्व किया और मामूली अंतर से चौथे स्थान पर रहकर पदक से चूके। उन्होंने 1958 में कटक में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में 200 और 400 मीटर प्रतियोगिता में राष्टीªय कीर्तिमान स्थापित किये और एशियन खेलों में भी इन दोनों प्रतियोगिताओं में तथा ब्रिटिश राष्ट्रमंडल खेलों में 400 मीटर प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किये। इस प्रकार वह राष्ट्रमंडल खेलों के व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के पहले खिलाडी भी बने। पाकिस्तान में हुए एशियाई खेलों में पाकिस्तानी धावक को हराकर स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें पाकित्सान के राष्ट्रपति जनरल अयूब खान ने ‘उड़न सिख’ कह कर पुकारा। श्रद्धांजलि देने वालों में कूटा के डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. गगन होती, डॉ. रीतेश साह इत्यादि भी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : जिला बार संघ के सचिव ने फिर की अधिवक्ताओं के टीकाकरण के लिए विशेष शिविर लगाने की मांग

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 जून 2021। जिला बार संघ नैनीताल के सचिव दीपक रुवाली ने डीएम धीराज गर्ब्याल को पत्र सोंपकर अधिवक्ताओं को कोविड का टीका जल्द से जल्द लगवाने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने की मांग दोहराई है। उल्लेखनीय है कि रुवाली पूर्व में, पिछले माह के अंत मे भी यह मांग कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस पर डीएम धीराज गर्ब्याल ने सकारात्मक रुख दिखाते हुवे इसी सप्ताह बार के परिसर में शिविर लगा कर टीकाकरण करने का आश्वासन दिया है। पत्र सोंपने वालों में बार के पूर्व अध्यक्ष ज्योति प्रकाश, उपसचिव किरन आर्य, उमेश कांडपाल, रवि आर्य, दयाकिशन पोखरिया, शंकर चौहान व बाला विदुषी आदि अधिवक्ता भी शामिल रहे।

मनोरा में 80 लोगों के कोरोना जांच के नमूने लिए गए
नैनीताल। जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले काफी दिनों से कोरोना की जांच के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ग्राम मनोरा में कोरोना जांच शिविर लगाया गया। इस दौरान क्षेत्र के करीब 80 लोगों के नमूने लिए गए। शिविर के आयोजन में चिकित्सकों के अलावा ग्राम विकास अधिकारी राजदेव वर्मा, क्षेत्र पंचायत सदस्य हिमांशु पांडे, प्रधान बबलू, उप प्रधान विक्की बिष्ट तथा सामाजिक कार्यकर्ता कौशल व कमल आदि ने योगदान दिया।

भाजपाइयों ने मनाया कोश्यारी का जन्मदिन
नैनीताल। महाराष्ट्र के राज्यपाल एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी का जन्म दिवस बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालय में उनके प्रशंसकों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने हर्षोल्लास से मनाया। इस मौके पर मुख्यालय स्थित प्राचीन पाषाण देवी मंदिर में श्री कोश्यारी की दीर्घायु की कामना करते हुए पूजा-अर्चना की गई, तथा बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में मरीजों, तीमारदारों तथा चिकित्सा कर्मियों को फल व जूस वितरित किया गया। इसके अलावा कुछ असहाय व जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री का वितरण करने का भी दावा किया गया। इन कार्यक्रमों में भाजपा के नगर मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, पूर्व अध्यक्ष मनोज जोशी, केएमवीएन के निदेशक कुंदन बिष्ट, संजय कुमार, अतुल पाल, विक्रम राठौर, उमेश गढ़िया, दीपिका बिनवाल, नगर पालिका सभासद प्रेमा अधिकारी, गजाला कमाल, सागर आर्य व भगवत रावत, तुषी साह, विमल बिष्ट, कंचन नेगी, अलीम खान, आरिफ खान, हरीश राणा, विश्वकेतु वैद्य, रोहित भाटिया व कुंदन नेगी आदि लोग मौजूद रहे।

जिला मुख्यालय में विधिक सेवा प्राधिकरण का फ्रंट ऑफिस स्थापित
नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के द्वारा जिला मुख्यालय के दिवानी न्यायालय परिसर में फ्रंट ऑफिस स्थापित किया गया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन इमरान मौहम्मत खान ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण विनियमन 2010 के नियम 4 के अनुपालन में यह कार्यालय खोला गया है। इसमें उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नियुक्त रिटेनर अधिवक्ता सोहन तिवारी की तैनाती की गई है। फ्रंट ऑफिस विधिक सेवाएं एवं विधिक राय हेतु ‘वन स्टॉप सेंटर’ के तौर पर कार्य करेगा। नियुक्त रिटेनर अधिवक्ता द्वारा जरूरतमंद लोगों के प्रार्थना पत्र व नोटिस इत्यादि ड्राफ्ट किये जायेगंे। किसी भी प्रकार की विधिक सहायता के लिए जरूरतमंद फ्रंट ऑफिस में अथवा श्री तिवारी के मोबाइल नंबर 8475865379 पर संपर्क पर विधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वर्ग-4 की भूमि के अवैध कब्जों के विनियमितीकरण के आदेश
नैनीताल। डीएम धीराज गर्ब्याल ने शासन के निर्देशानुसार जनपद में वर्ग-4 की भूमि के अवैध कब्जों एवं पट्टेदारों को भूमिधरी का अधिकार प्रदान करते हुये विनियमितीकरण किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होेने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा है कि वे अपनी तहसीलों के स्तर पर प्राप्त आवेदन पत्रांे का निस्तारण करने और प्रचार-प्रसार कर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जनपद मे वर्ग-4 के कोई भी अवैध कब्जेदार एवं पटटेदार भूमि के विनियमितीकरण के लाभ से वंचित न रहें। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : कोरोना-ब्लैक फंगस से बचने के लिए लगातार नियमों का पालन जरूरी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 14 जून 2021। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल द्वारा कोविड-19 की महामारी में सतर्कता एवं सुझाव को लेकर एक वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार में विभाग के अपर महानिदेशक आरपी सरोज ने कहा कि बच्चों को टीके लगाने तथा कोविड के लिए बने नियमों का पालन करने से तीसरी लहर को रोकने में मदद मिल सकती है। मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सक डॉ. शर्मा ने बतौर मुख्य वक्ता जोर देकर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने और बच्चों को कोई भी लक्षण पाये जाने पर तत्काल चिकित्सक के पास ले जाने की सलाह दी। सिविल हॉस्पिटल रानीखेत में कार्यरत नेत्र चिकित्सक डॉ. पीपी पांडे ने ब्लैक फंगस से बचने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल बिना चिकित्सक की सलाह न करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने की सलाह दी। विभाग की सहायक निदेशक डॉ. संतोष आशीष ने अनलॉक होने की स्थिति में भी पूरी सावधानी बरतने की बात कही। संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक भूपेंद्र नेगी ने किया।

मोहित अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत के प्रदेश सचिव नियुक्त
नैनीताल। नैनीताल के हरिनगर तल्लीताल निवासी युवा मोहित बनवाल पुत्र ओमप्रकाश को अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत का उत्तराखंड प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत के प्रदेश अध्यक्ष सागर बेनीवाल व प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश कटियार के अनुमोदन पर तथा प्रदेश कोषाध्यक्ष एवं पदाधिकारियों से चर्चा करने के उपरांत हुई है। उनसे उम्मीद की गई है कि वह राज्य में संगठन को मजबूती देने और वाल्मीकि समाज के उत्थान हेतु कार्य करेंगे।

डॉ. हृदयेश के निधन पर शोक
नैनीताल। प्रदेश की नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश के रविवार को हुए असामयिक निधन पर शोक संवेदनाओं का आना जारी है। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ ने भी डॉ. हृदयेश के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए उन्हें कर्मचारियों का सदैव हितैषी बताया और उनके द्वारा विश्वविद्यालय के हित में किये गए कार्यों को याद किया। वहीं महासंघ के अध्यक्ष भूपाल सिंह करायत ने डॉ इंदिरा हृदयेश को उनके आवास पर जाकर अंतिम विदाई दी। शोक संवेदना व्यक्त करने वालों में महासंघ के महामंत्री लक्ष्मण रौतेला, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार, कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन शाखा के अध्यक्ष दीपक बिष्ट, सचिव नवल बिनवाल, डीएसबी परिसर के शाखा अध्यक्ष एनबी पालीवाल सचिव कुंवर सिंह बिष्ट, भीमताल शाखा के सचिव मनोज रौतेला भी शामिल रहे।

मल्लीताल बाजार में चला आप का कोरोना मुक्त अभियान
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इन दिनों गांव-गांव कोरोना मुक्त अभियान पर हैं। इसी कड़ी में सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं ने नगर के मल्लीताल बाजार वार्ड में प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का व नगर अध्यक्ष शाकिर अली के नेतृत्व में 100-150 क्षेत्रवासियों का ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट व टेम्प्रेचर चेक किया। साथ ही ऑक्सीजन का स्तर सामान्य से कम तथा पल्स रेट सामान्य से अधिक आने पर चिकित्सकीय परामर्श लेने की सलाह दी गयी। इस दौरान विनोद कुमार, प्रदीप साह, मो. खुर्शीद हुसैन, किशन लाल, हरीश बिष्ट, सुनील कुमार, महेश आर्या, नईम अहमद, विजय साह, विद्या देवी, गंगा बिष्ट आदि भी मौजूद रहे।

विश्व रक्तदान दिवस पर युवाओं ने किया स्वैच्छिक रक्तदान
नैनीताल। सोमवार को विश्व रक्तदान के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केएस धामी, डॉ. एमएस दुग्ताल, रक्तकोष प्रभारी डॉ. प्रियांशु श्रीवास्तव, भाष्कर महतोलिया, डॉ. सरस्वती खेतवाल व कुंदन नेगी आदि ने दीप प्रज्वलन कर किया। साथ ही डॉ. धामी ने रक्तदान के महत्व की जानकारी दी। इस दौरान भाष्कर महतोलिया व उनके युवा सदस्यों-राजुल रौतेला, दिनेश बिष्ट, नीरज जलाल, भरत बिष्ट, दीपक कुमार, राहुल जलाल, यशवंत कुमार, दिनेश थापा, विवेक खोलिया, दीपक बिष्ट, यश रावत व नवल कुमार आदि ने 13 यूनिट रक्तदान किया। शिविर को सफल बनाने में रजनीश मिश्रा व कृष्णपाल सिंह बिष्ट आदि ने सहयोग किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : कूटा ने किया रानीबाग में एम्स की शाखा खोलने की पहलों का स्वागत

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जून 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्टरी में एम्स की शाखा खोलने के लिए राजनितिक स्तर पर हो रही पहलों का स्वागत किया है, साथ ही उम्मीद जताई है इस बारे में घोषणा केवल चुनावी घोषणा नहीं रहेगी, बल्कि जनमानस के हित तथा समाज की बेहतरी के लिए शीघ्र ही इस बारे में सरकारी घोषणा तथा शासनादेश जारी किया जाएगा। कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने कहा कि संगठन पूर्व में ही इस गंभीर विषय को सरकार के सम्मुख रख चुका है। इसके अलावा कूटा ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति एवं महान भौतिक शास्त्री स्व. प्रो. डीडी पंत को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि एवम श्रद्धा सुमन अर्पित किए हैं, और कहा है कि प्रो. पंत के कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा।

भारत स्काउट-गाइड ने किया कोरोरा काल का बेहतर उपयोग

-कलरव एवम रेड फ्लावर कार्यक्रम के साथ राज्य स्तरीय बेसिक कोर्स का ऑनलाइन समापन
नैनीताल। उत्तराखण्ड के प्राथमिक संवर्ग के शिक्षकों हेतु भारत स्काउट एवम गाइड की प्रदेश संस्था द्वारा 7 से 11 जून तक पांच दिवसीय ऑनलाइन बेसिक एवं मास्टर कोर्स व बेसिक फ्लाक लीडर कोर्स आयोजित किया गया। इस दौरान स्काउटों ने कोरोना काल के खाली समय का रचनात्मक ढंग से प्रयोग किया। इस पर अल्मोड़ा के मुख्यायुक्त व मुख्य शिक्षा अधिकारी हर्ष बहादुर चंद ने स्काउट के प्रयासों की सराहना की।
प्रशिक्षण के मुख्य संयोजक व प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त राम सिंह नेगी ने बताया कि इस शिविर में राज्य के विभिन्न जनपदों के 18 कब मास्टर व 25 फ्लाक लीडर सहित कुल 43 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। समापन कार्यक्रम में प्रादेशिक सचिव रवींद्र मोहन काला, प्रादेशिक संगठन आयुक्त वीरेंद्र सिंह बिष्ट, अंजलि चंदोला, हरियाणा की लीडर ट्रेनर संतोष दइया तथा बेसिक कब मास्टर कोड के लीडर ऑफ द कोर्स के रूप में हिमांशु पांडे के साथ ही भुवनेश्वरी बिष्ट, शांति रतूड़ी, सुमेधा आहूजा, डॉ. शकुन सिंह, दीपा पांडे, दीपा जोशी, विमला पंत, दीपा पांडे, पुरवेंद्र कुमार, पूरन चन्द्र अलमिया, विपिन चंद्र पाल, रमेश वर्मा सहित उप्र के प्रशिक्षक पीयूष राठौर आदि ने योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

One Reply to “नैनीताल जनपद में आपदा से सरकारी संपत्तियों को 102 करोड़ के नुकसान का प्रारंभिक अनुमान, दूसरे दिन भी दर्जन भर शवों के बरामद होने की सूचना नहीं… 

  1. सर नवीन समाचार बहुत ही अच्छा न्यूज़ चैनल बन चुका है हर खबर की पहले अपडेट आप देते हैं आप को इस उपलब्धि के लिए बहुत बहुत बदाहि मेरे सारे रिलेशन दिल्ली ,मुम्बई, रुड़की, देहरादून आप के न्यूज़ पोर्टल से अपडेट रहते है हमें न्यूज़ अपडेट करने के लिए आपका धन्यवाद☺️🙏
    दिनेश भट्ट @ 7579213009

Leave a Reply