News

नैनीताल के आज के चुनिन्दा ‘नवीन समाचार’

उत्तराखंड देवभूमि सफाई मजदूर संघ की सभी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 जून 2022। उत्तराखंड देवभूमि सफाई मजदूर संघ की आज से आंदोलन की धमकी के बाद गुरुवार को कर्मचारियों की नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी, लेखाकार व कार्यालय अध्यक्ष शिवराज सिंह नेगी के साथ वार्ता हुई। बताया गया कि इस दौरान उनकी सभी मांगों पर सकारात्मक वार्ता हुई। वार्ता में तय हुआ कि पर्यावरण मित्रों को बरसाती कल दे दी जाएगी। मंहगाई भत्ते का 3 प्रतिशत एरियर वेतन में सम्मिलित कर दे दिया जाएगा। अर्जित अवकाश का पैसा वरिष्ठता के आधार पर प्रतिमाह 10 लोगों को दिया जाएगा।

ग्रेज्युटी का बकाया पैंसा जुलाई माह में दिया जाएगा और आउटसोर्स व संविदा कर्मचारियों को 500 रुपए देने के जीओ को बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। देरी से भुगतान होने पर उसका एरियर भी दिया जाएगा। दो माह की पैंशन व डीए का एरियर इस माह की दस तारीख तक दे दिया जाएगा। बैठक में महेंद्र लाल, संजय सौदा, रवि कुमार, विकास टांक, कैलाश, विजय वीरेंद्र, विक्की सिलेलान, सनी, किशन लाल, सनी चौहान, मनोज चौहान, अनिल कटियार व विकास चंन्नी आदि लोग उपस्थित रहे।

पालिका कर्मी बिष्ट को सेवानिवृत्ति पर दी विदाई
नैनीताल। नैनीताल नगर पालिका के कर समाहर्ता के पद पर कार्यरत देवेंद्र बिष्ट गुरुवार को सेवा सेवानिवृत्त हो गए। इस मौके पर पालिका सभाकक्ष में उन्हें विदाई दी गई। इस मौके पर पालिका पालिका के अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा लेखकार दीपक बुधलाकोटी, कर अधीक्षक सुनील खोलिया, खीम सिंह राणा, कार्यालय अध्यक्ष शिवराज सिंह नेगी, कर निरीक्षक हिमांशु चंद्रा, कर समाहर्ता मोहन सिंह चिलवाल, शोभा चौहान, गोपाल नेगी, गोविंद रावत, दीपराज, ललित पांडे, दिनेश पांडे, हेम पंत, दीपक बहुगुणा, हितेश वाल्मीकि, अमन महाजन व ईश्वरी बहुगुणा आदि कर्मी मौजूद रहे।

सभासद ने बेटी के जन्मदिन पर किया पौधरोपण
नैनीताल। नैनीताल नगर पालिका के नामित सभासद राहुल पुजारी ने गुरुवार को अपनी बिटिया सृष्टि के 8वें जन्म दिन पर नगर के हनुमानगढी़ क्षेत्र में देवदार का पौधा रोपा। बताया कि वह हर वर्ष इसी तरह इस दिन पौध रोपण करते हैं। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी सरिता पुजारी, पुत्री सृष्टि एवं पुत्र शौर्य ने भी पौधे लगाए।

सभासद ने दी ब्रेवरी मार्ग के मुद्दे पर धरना-प्रदर्शन की धमकी
नैनीताल। नैनीताल नगर पालिका के कृष्णापुर वार्ड के सभासद कैलाश रौतेला ने उनके वार्ड को हल्द्वानी रोड पर ब्रेवरी से जोड़ने वाले मार्ग के मुद्दे पर धरना-प्रदर्शन की धमकी दी है। लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता को भेजे ज्ञापन में रौतेला का कहना है कि यही एकमात्र मार्ग है, जिससे क्षेत्र के लोग दुःख-तकलीफ में आवागमन करते हैं। इस मार्ग पर पिछले वर्ष भूस्खलन हुआ था, और इस बरसात में इसके पूरी तरह से ध्वस्त होने का खतरा है। यदि एक सप्ताह के भीतर इसकी मरम्मत शुरू नहीं की जाती है तो पूरे क्षेत्र के लोग शेष दुनिया से कट जाएंगे। ऐसे में वह धरना-प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे।

खैरना पुलिस ने अवैध देशी शराब के साथ एक दबोचा
नैनीताल। जनपद की भवाली थाने के अंतर्गत खैरना चौकी पुलिस ने एक व्यक्ति के कब्जे से गुलाब मार्का अवैध देशी शराब के 96 पव्वे बरामद किए हैं। बताया गया है कि खैरना चौकी प्रभारी उप निरीक्षक दिलीप कुमार ने सघन चेकिंग गस्त के दौरान रानीखेत पुल के पास से एक व्यक्ति को 96 पव्वे अवैध देसी शराब गुलाब मार्का के साथ पकड़ा। आरोपित के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 60 के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है। पुलिस टीम में आरक्षी जगदीश धामी व राजेंद्र सती भी शामिल रहे।

इग्नू का ऑनलाइन इंडक्शन कार्यक्रम हुआ आयोजित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के मुख्यालय स्थित डीएसबी परिसर में गुरुवार को इग्नू यानी इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के जुलाई 2021 तथा जनवरी 2022 के सत्र के छात्र-छात्राओं हेतु ऑनलाइन इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर इग्नू के उप निदेशक डॉ. रंजन कर ने कहा कि इग्नू विश्व का विश्वविद्यालय है। इसके केंद्र विदेशों में भी है। इग्नू के माध्यम से 1995 से अब तक लाख विद्यार्थी स्तरीय शिक्षा ग्रहण कर चुके है। इग्नू को तीन बार एक्सीलेंस अवार्ड मिल चुका है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डीएसबी परिसर के समन्वयक प्रो. ललित तिवारी, इग्नू के सहायक निदेशक डॉ. जगदम्बा प्रसाद ने भी विचार रखे और बताया कि इस वर्ष की परिक्षा 22 जुलाई से 5 सितंबर तक होगी, तथा असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि आज 30 जून है। इस वर्ष परिसर में 178 विद्यार्थियों ने नया प्रवेश लिया है। कार्यक्रम में डॉ. नवीन पांडे, नंदाबल्लभ पालीवाल, अमन थापा, ऋत्विक शर्मा, आशुतोष जोशी, अदिति व रुहान सहित कई विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने घोषित किए परीक्षाफल
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने गुरुवार को मुख्य परीक्षा सत्र 2021 की एमएससी स्टैटिक्स के तीसरे तथा एमए राजनीति विज्ञान व हिंदी के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षाफल विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विवि के प्रो. मधुरेंद्र कुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ के निदेशक

Prof Madhurendra became the Director of Research Chair in Allahabad  University - प्रो.मधुरेंद्र इलाहाबाद विवि में शोध पीठ के निदेशक बनेडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर मधुरेंद्र कुमार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ का प्रथम निदेशक बनाया गया है। प्रोफेसर कुमार अखिल भारतीय राजनीति विज्ञान परिषद की शोध पत्रिका के संपादक तथा विभिन्न विश्वविद्यालयों की बोर्ड ऑफ स्टडीज तथा आरडीसी के सदस्य के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगाेिष्ठयों के अध्यक्ष भी रहे हैं, तथा पूर्व में राजनीति विज्ञान में कैरियर अवार्ड प्राप्त करने के बाद चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में भी कार्यरत रहे हैं। वह अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में आपके निरंतर शोध लेख प्रकाशित होते रहे हैं, और उनकी कई पुस्तकें भी प्रकाशित हैं। उनकी नियुक्ति पर राजनीति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो.नीता बोरा शर्मा, प्रो.कल्पना अग्रहरि, रुचि मित्तल, हृदयेश शर्मा, मोहित रौतेला, सुहेल सिद्दीकी व अविनास आदि ने खुशी व्यक्त की है।

शिक्षा-स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे नैनीताल
नैनीताल। प्रदेश के शिक्षा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत रविवार को नैनीताल पहुंचे। यहां डॉ. रावत ने माँ नयना देवी मंदिर के दर्शन किए, बीडी पांडे जिला चिकित्सालय का निरीक्षण और नैनीताल क्लब में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में 100 टॉपर बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। कहा कि राज्य में अटल उत्कृष्ठ विद्यालय, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय और राजीव गांधी अभिनव विद्यालयों कोें एक ही पैटर्न में चलाया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि चंपावत में मुख्यमंत्री रिकॉर्ड मतों से जीतेंगे। मंत्री ने कहा कि कुमाऊं और गढ़वाल के निजी स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक करके उन्होंने शिक्षा के अधिकार के तहत क्षेत्र के 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्रवेश देने को कहा है। उन्होंने बताया की इन विद्यालयों को एक गांव गोद लेने को और बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने को कहा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता
नैनीताल। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नैनीताल चिड़ियाघर में 16 से 23 मई तक आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के 20 छात्र-छात्राओं ने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। मुख्य अतिथि कुमाऊँ विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. ललित तिवारी ने जैव विविधता के बारे में व्याख्यान देते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अपने प्रत्येक जन्म दिवस पर एक वृक्ष लगाये तो पृथ्वी में हरियाली की वृद्धि होगी, और प्रदूषण भी नियत्रित होगा। चिड़ियाघर के निदेशक डीएफओ टीआर बीजूलाल ने जैव विविधता, पिरूल से होने वाले रोजगार, आय एवं पिरूल से वनों को होने वाली क्षति आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

आयोजन में चिड़ियाघर के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, प्रमोद तिवारी, प्रमोद आर्या, ममता चंद, उप वन क्षेत्राधिकारी धरम सिंह बोनाल, अरविंद कुमार, खजान मिश्रा, राजेंद्र जोशी, आनंद सिंह, अनुज कांडपाल, सूरज नयाल, डॉ. रजनी रावत, सूरज नयाल एवं प्राणी उद्यान व नगरपालिका वन क्षेत्र के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

यज्ञ सर्वश्रेष्ठ कर्म, सभी करें अंगीकार
नैनीताल। आर्य समाज के संस्थापक दयानंद सरस्वती द्वारा स्थापित देश के पहले आर्य समाज मंदिर नैनीताल का 148वां दो दिवसीस स्थापना दिवस शनिवार से मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को यज्ञ के साथ आयोजन का समापन हुआ यज्ञ के ब्रह्मा आचार्य यशपाल शास्त्री ने यज्ञ के मुख्य यजमान श्रवण नागपाल को सपरिवार आशीर्वाद व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यज्ञ सर्वश्रेष्ठ कर्म है, इसलिए इसे सभी को अंगीकार करना चाहिए। इस मौके पर अन्य यजमान सुशील नागपाल व ललित के साथ ही भगवत जोशी, डॉ. किशन गुरुरानी, धर्मेंद्र शर्मा, रेखा कंसल, अशोक कंसल, डॉ. विश्वमित्र शास्त्री, हेमा देवी, देवेंद्र सिंह, कुसुम गुप्ता ने यज्ञ में पूर्णाहुतियां दीं। आर्य समाज के मंत्री केदार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आजादी का अमृत महोत्सव: बिड़ला, बालिका व निशांत रहे क्विज व नृत्य प्रतियोगिताओं के विजेता

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 मई 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नैनीताल चिड़ियाघर में 16 से 23 मई तक आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में शुक्रवार को क्विज तथा नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता में बिड़ला विद्या मंदिर, मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर, लौंग व्यू पब्लिक स्कूल एवं मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर, राष्ट्रीय शहीद सैनिक स्मारक विद्यापीठ ने प्रथम पांच स्थान प्राप्त किया।

जबकि द्वितीय सत्र में आयोजित हुई नृत्य प्रतियोगिता में मोहन लाल साह बालिका विद्या मन्दिर तथा राष्ट्रीय शहीद सैनिक स्मारक विद्यापीठ-निशांत सयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर, विशप शॉ इंटर कॉलेज द्वितीय तथा भारतीय शहीद सैनिक स्कूल तृतीय स्थान पर रहे। चिड़ियाघर के निदेशक डीएफओ टीआर बीजूलाल एवं सेवानिवृत्त वन क्षेत्राधिकारी मनोज साह ने निर्णायक के रूप में योगदान दिया। आयोजन में चिड़ियाघर के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, उप वन क्षेत्राधिकारी धरम सिंह बोनाल, पुष्कर मेहरा, महेश बोरा, खजान मिश्रा, राजेंद्र जोशी, आनंद सिंह, अनुज कांडपाल, डॉ. रजनी रावत, सूरज नयाल एवं प्राणी उद्यान व नगरपालिका वन क्षेत्र के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

बच्चों-शिक्षिकाओ ने ‘मिस-मैच’ कपड़े पहन मनाया ‘मिस मैच डे’
नैनीताल। बच्चों के लिए हमेशा नई-नई पहल करने वाले नगर के ‘द होली एकेडमी’ प्रिपरेटरी स्कूल में शुक्रवार को बच्चों केा हंसाने के लिए ‘मिस मैच डे’ का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों के साथ प्रधानाचार्या मधु विग सहित सभी शिक्षिकाएं गैर पारंपरिक अलग-अलग प्रकार के ‘मिस मैच’ कपड़े पहनकर शामिल हुए। इसका बच्चों ने खूब आनंद लिया।

भीमताल में हैलीपैड बनाने की राज्यपाल से की मांग
नैनीताल। भीमताल के सामाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी ने प्रदेश के राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर दो वर्ष पूर्व तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की घोषणा एवं स्वीकृति अनुसार भीमताल में हैलीपैड बनाने की मांग की है। बृजवासी ने बताया कि तत्कालीन सीएम ने भीमताल में आयोजित लेक कार्निवाल के दौरान यहा हैलीपैड का निर्माण करने की घोषणा की थी। इस पर जिला प्रशासन ने 1.51 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा था। कहा है कि भीमताल में 200-300 मीटर के रनवे वाला छोटे प्लेन का एयरपोर्ट भी बन सकता है। इससे क्षेत्र में आपातकाल में राहत कार्य, चिकित्सा सुविधा के साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी लाभ मिलेगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आयोजित हुई कविता-कहानी लेखन व एकांकी मंचन प्रतियोगिताएं

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 मई 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नैनीताल चिड़ियाघर में 16 से 23 मई तक आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को कहानी व कविता लेखन और एकांकी के मंचन की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में नगर के भारतीय शहीद सैनिक, मोहन लाल साह बाल विद्या मन्दिर, राष्ट्रीय शहीद सैनिक स्मारक विद्यापीठ, विशप शॉ स्कूल, लौंग व्यू पब्लिक स्कूल, बिरला विद्या मन्दिर, सेन्ट जेवियर कॉलेज, मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर, कुंदन लाल साह ट्रस्ट कन्या इंटर कॉलेज एशडेल आदि विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। एकांकी के मंच में चिड़ियाघर के निदेशक डीएफओ टीआर बीजूलाल ने निर्णायक के रूप में भी योगदान दिया।

आयोजन में चिड़ियाघर के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, उप वन क्षेत्राधिकारी धरम सिंह बोनाल, पुष्कर मेहरा, महेश बोरा, खजान मिश्रा, राजेंद्र जोशी, आनंद सिंह, अनुज कांडपाल, डॉ. रजनी रावत, सूरज नयाल एवं प्राणी उद्यान व नगरपालिका वन क्षेत्र के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

छात्रवृत्ति के लिए बैंक खाते की जानकारी सही करने की अपील
नैनीताल। शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के छात्रवृत्ति भुगतान हेतु पीएफएमएस पोर्टल को प्रेषित कुछ छात्र-छात्राओं के आवेदन छात्र-छात्राओं द्वारा अंकित बैंक खाते से संबंधित जानकारी गलत होने के कारण निरस्त घोषित कर दिए गयें है। जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने ऐसे छात्र-छात्राओं से अपने बैंक खाते की जानकारी को 15 दिनों के अन्तर्गत ठीक करने के लिए संबंधित पोर्टल पर लिंक जारी किया गया है। साथ ही एनएसपी पोर्टल से संबंधितों को एसएमएस भी भेजा गया है। छात्र-छात्राओं से राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in/ पर लॉगिन करके भी अपने बैंक सम्बन्धी जानकारी को यथाशीघ्र सही करने को कहा गया है। अन्यथा ऐसे छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया जा सकेगा।

अल्पसंख्यकों के लिए 25 फीसद अनुदान की स्वरोजगार योजना
नैनीताल। जनपद के अल्पसंख्यक समुदाय के मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी व जैन धर्म के ढाई लाख से कम वार्षिक आय व शहरी व ग्रामीण बेरोजगारों के लिए स्वरोजगार हेतु बैंक के माध्यम से ऋण दिलाने के लिए 25 फीसद अनुदान, 15 फीसद लाभार्थी के अंश एवं 60 फीसद बैंक ऋण की योजना है। अल्पसंख्यक कल्याण तथा वक्फ विकास निगम के जिला प्रबंधक ने बताया है कि पात्रता रखने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपने विकासखंड कार्यालयों में सहायक समाज कल्याण अधिकारी, सहायक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी से व शहरी क्षेत्रों के पात्र कार्यालय जिला प्रबन्धक उत्तराखंड अल्पसंख्यक कल्याण व वक्फ विकास निगम के पुरानी आईटीआई बरेली रोड हल्द्वानी कार्यालय में अपने प्रमाण पत्रों की दो-दो प्रतियों के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं। योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी संबंधित कार्यालय में जाकर भी प्राप्त की जा सकती हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जानलेवा हमला करने के आरोपित का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अप्रैल 2022। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र जोशी की अदालत ने पाटल से जानलेवा करने के आरोपित फरमान कुरैशी पुत्र अयूब कुरैशी निवासी लाइन नंबर 17 बनभूलपुरा हल्द्वानी का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया।

मामले में अभियोजन की ओर से जिला शासकीय अधिवक्ता-फौजदारी सुशील कुमार शर्मा ने तर्क दिया कि गत 24 मार्च की रात्रि करीब 9 बजे अयूब कुरैशी के पुत्र तौहिद, फरमान, रिजवान व अदनान आपस में गालीगलौज कर रहे थे। सादिक पुत्र मो. नबी ने उन्हें गालीगलौज करने पर यह कहकर टोका कि घर में महिलाएं हैं। इस पर वह उसे गालियां देने लगे और घर में घुसकर सादिक पर छुरी से गर्दन के बीच जान से मारने की नीयत से वार कर दिया। किसी तरह शोर मचाने पर सादिक ने भागकर जान बचाई। बीच बचाव में तैमूर का भी हाथ कट गया। सूचना दिये जाने पर पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त पाटल के साथ आरोपित को गिरफ्तार किया। इस तर्क के आधार पर घटना को गंभीर मानते हुए अदालत ने आरोपित का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया।

विधायक के सामने रखी गईं उनके गांव के इंटर कॉलेज की मांगें
नैनीताल। जिला मुख्यालय के निकट विधायक सरिता के ग्राम भूमियाधार के राजकीय इंटर कॉलेज में प्रभारी प्रधानाचार्य त्रिभुवन व अभिभावक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने विधायक सरिता आर्य से मुलाकात कर विद्यालय की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। विधायक सरिता आर्य ने आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। अध्यापक शिक्षक संघ की अध्यक्ष नीमा देवी, विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्ष सीमा देवी व उप प्रधान मीना आर्य ने विद्यालय की व्यवस्था बनाने के लिए छात्र हित में पांच कंप्यूटर प्रिंटर, विद्यालय के बच्चों के लिए फर्नीचर आदि की मांग की।

सात नंबर में भागवत कथा का वाचन प्रारंभ
नैनीताल। नगर के नव सांस्कृतिक सत्संग समिति शेर का डांडा के तत्वावधान में सात नंबर स्थित रामलीला प्रांगण में बुधवार से श्रीमद्भागवत साप्ताहिक ज्ञान यज्ञ शुरू हो गया है। आयोजन की शुरुआत सुबह गणेश पूजन, देवी देवता पूजन, कृष्ण पूजन से हुई। पंडित ब्रजेश पंत व गिरीश पाठक ने मुख्य यजमान के रूप में समिति के अध्यक्ष खुशहाल सिंह रावत से पूजन करवाया। व्यास किंकर नमन कृष्ण महाराज ने कहा कि भागवत कथा शांति और प्रेम का संदेश देती है। बताया गया कि आगामी 4 मई तक प्रतिदिन दो बजे से भागवत कथा का वाचन किया जाएगा। आयोजन में समिति के सचिव पीसी पांडे, लक्ष्मण सिंह, प्रकाश पांडे, विपिन पंत, घनानंद भट्ट, इंदर सिंह रावत, संतोष पंत विनोद सनवाल सहित बड़ी संख्या में समिति के सदस्य जुटे रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : डा. राणा देवभूमि विचार मंच उत्तराखंड के कुमाऊं विश्वविद्यालय संयोजक नियुक्त

डॉ. महेंद्र राणा।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अप्रैल 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के फार्मेसी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ महेंद्र राणा को वैचारिक क्रांति के लिए क्रियाशील राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आनुषांगिक संगठन देवभूमि विचार मंच-प्रज्ञा प्रवाह का विश्वविद्यालय संयोजक नियुक्त किया गया है। बताया गया है कि प्रज्ञा प्रवाह का प्रमुख उद्देश्य बुद्धिजीवी वर्ग में वैचारिक विमर्श से राष्ट्रवादी विचारधारा को पोषित करना है।

डॉ. राणा ने एक दिन पूर्व ही यानी मंगलवार को इस संगठन की सदस्यता ग्रहण की। उनके संयोजक का दायित्व ग्रहण करने पर प्रज्ञा प्रवाह के क्षेत्रीय संयोजक भगवती प्रसाद ‘राघव’, अध्यक्ष डॉ. चैतन्य भंडारी, संयोजक डॉ अंजली वर्मा, सह संयोजक रवि कुमार जोशी, अधिवक्ता सीएस रावत, संघ के जिला सह प्रचार प्रमुख अंचल पंत, जिला संपर्क प्रमुख सुयश पंत, व्यापार मंडल के महासचिव अमनदीप आनंद, सुमित जोशी सहित अनेक संगठनों के पदाधिकारियों ने प्रसन्नता जताई तथा आशा व्यक्त की है कि वह कुमाऊं विश्वविद्यालय में संगठन का विस्तार करने में अपना अमूल्य योगदान देंगे।

नन्हे बच्चों ने देखा वन्य जीव-जंतुओं का संसार
नैनीताल। नगर के ‘द होली एकेडमी’ स्कूल के बच्चों को आज शैक्षणिक भ्रमण पर प्राणि उद्यान यानी नैनीताल चिड़ियाघर का भ्रमण करवाया गया। इस दौरान बच्चों ने चिड़ियाघर में भालू, रॉयल बंगाल टाइगर, लैपर्ड कैट, घुरल, तिब्बती भेड़िया, गुलदार, सफेद व नीले मोर, रंग-बिरंगे तोते तथा तरह-तरह के पक्षियों को देखा। शैक्षिक भ्रमण में विद्यालय की प्रधानाचार्या मधु विग तथा सुनीता, रानी, सीमा, नीतू, मीना, लक्ष्मी, तनूजा, अपर्णा व रोविना आदि शिक्षिकाएं भी शामिल रहीं।

दुकानदार के हत्यारोपित का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज
नैनीताल। जनपद की प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रीतू शर्मा की अदालत ने गत दो नवंबर 2021 की शाम जनपद की धारी तहसील के झुपली बांज नरतोला में मछली की दुकान चलाने वाले भवान सिंह पुत्र गणेश सिंह की पीट-पीटकर की गई हत्या के आरोपित चंचल सिंह पुत्र चंदन सिंह उर्फ चंचल पुत्र प्रताप सिंह का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया है। बताया गया कि विवाद मुफ्त मछली देने को लेकर और शराब के नशे में हुआ।

अदालत में अभियोजन की ओर से जमानत प्रार्थना पत्र का विरोध करते हुए जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी सुशील कुमार शर्मा ने अदालत को गवाहों एवं दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर बताया कि आरोपित ने अपने दो साथियों भूपाल सिंह उर्फ भूपेंद्र सिंह, गोपाल सिंह व खुशाल सिंह के साथ भवान सिंह की बुरी तरह से पिटाई की।

आरोपितों ने भी स्वीकारा कि मारपीट के दौरान भवान सिंह लेंटर की छत से गिर पड़ा। इससे उसके सिर व चेहरे पर गंभीर चोटें आईं। आरोपितों व भवान सिंह के बीच शराब के नशे में गाली-गलौज हुई थी। आरोपित पहले भी भवान सिंह के साथ पूर्व में भी मुफ्त मछली देने को लेकर विवाद होता रहता था। इस घटना के बाद उपचार के दौरान 9 नवंबर को भवान सिंह की मौत पूरे शरीर में चोटों के साथ संक्रमण फैल जाने की वजह से हो गई। इस मामले में न्यायालय पूर्व में अन्य आरोपित भूपाल सिंह उर्फ भूपेंद्र सिंह का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर चुका है।

एनजीओ के लिए विशेष प्राविधानों हेतु प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन
नैनीताल। जनपद की स्वयं सेवी संस्था उन्नति स्वयं सहायता समिति के द्वारा मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय के माध्यम से प्रधानमंत्री को 14 सूत्रीय ज्ञापन भेजा गया। ज्ञापन में सांसद निधि से मूक, बधिर, दिव्यांग, निराश्रितों, बेसहारा, बुजुर्गों व जरूरतमंद महिलाओं आदि के लिए भोजन व आवासीय सुविधा व सामाजिक सहायता के लिए कुल वार्षिक व्यय में से न्यूनतम 40 फीस धनराशि दिए जाने, किसी जनकल्याणकारी योजना को तीन वर्ष तक सफलतापूर्वक चलाने पर उस योजना को सरकार द्वार अधिगृहीत कर सुदूर क्षेत्रों में संचालित करने तथा संस्था को तीन वर्ष में खर्च की पूरी धनराशि रॉयल्टी के रूप में दिए जाने, ग्रामीण विकास, सौंदर्यीकरण, पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन, पौधरोपण, पौराणिक व सांस्कृतिक धरोहर की देखरेख आदि योजनाओं की निविदाओं में 40 फीसद कोटा गैर सरकार स्वयं सेवी संस्थाओं के लिए आरक्षित करने की मांग की गई है।

समिति के विनोद भट्ट द्वारा सोंपे गए ज्ञापन में इसके अलावा स्वयं सेवी संगठनों के लिए गठित एनजीओ दर्पण में 24 गुणा 4 हेल्पलाइन की व्यवस्था करने, कंपनियों के लिए आपस में सीएसआर फंड का आदान-प्रदान प्रतिबंधित करने व सीएसआर प्रमुखों की सूचना सार्वजनिक करने, आंगनबाड़ी व बालवाड़ी केंद्रों की स्थापना व संचालन की जिम्मेदारी निजी संस्थाओं को देने, लगातार 3 वर्षों से आश्रय घर, अनाथालय, वृद्धाश्रम व महिला आश्रम आदि चला रही संस्थाओं सरकार की ओर से भूमि उपलब्ध कराने, एनजीओ के वाहनों को टॉल प्लाजा पर मुफ्त गुजरने की सुविधा देने, धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार-सौंदर्यीकरण कार्य में एनजीओ की भूमिका सुनिश्चित करने सहित अन्य मांगें की गई हैं। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के अतिथि शिक्षकों को बढ़ा वेतन एवं विद्यार्थियों को टेबलेट देने की मांग

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अप्रैल 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कुटा ने प्रदेश में नई सरकार के गठन एवं खासकर पुष्कर सिंह धामी के पुनः राजय का मुख्यमंत्री तथा डॉ. धन सिंह रावत के उच्च शिक्षा मंत्री बनने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। साथ ही उम्मीद की है कि उच्च शिक्षा में कार्यरत संविदा तथा अतिथि शिक्षकों का वेतन 57,700 प्रतिमाह देने के पिछली सरकार की अंतिम कैबिनेट में व्यक्त की गई सहमति को अमलीजामा पहनाई जाएगी।

कूटा के अध्यक्ष प्रो. तिवारी ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा यह कर दिया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा भी संविदा एवं अतिथि शिक्षकों को 50 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन देने के लिए कहा है। इसके अलावा दस वर्षों से अधिक से कार्य कर रहे संविदा एवं अतिथि शिक्षकों को नियमित अथवा तदर्थ सेवा में लेने तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं शोध छात्र-छात्राओं को भी राजकीय महाविद्यालयों की भांति टेबलेट देने का आग्रह किया है।

स्पेशल बैक परीक्षा के परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को स्नातक एवं स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर अंतिम सेमेस्टर की स्पेशल बैक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट एवं परिसरों व महाविद्यालयों के लॉगिन अकाउंट पर देखा जा सकता है।

सेवानिवृत्ति पर शिक्षकों को विदाई दी
नैनीताल। नगर के सबसे पुराने सीआरएसटी इंटर कॉलेज में अपनी लंबी गौरवमयी एवं प्रेरणापूर्ण सेवा के पश्चात दो वरिष्ठ शिक्षक, जीव विज्ञान के प्रवक्ता कमलेश पांडे एवं सहायक अध्यापक गणित प्रकाश पंत सेवानिवृत हो गए। शनिवार को उन्हें विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार पांडे सहित समस्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने कर्मियों ने भावभीनी विदाई दी। इस मौके पर दोनों शिक्षकों ने अपने संस्मरण सुनाते हुए अपने बीते दिनों को याद किया। विद्यालय के प्रबंधक अनूप साह, पूर्व विधायक डॉ नारायण सिंह जन्तवाल, प्रो. पीके पांडे, शेखर पाठक सहित प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों ने भी उन्हें शुभकामनाओं के साथ उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : मनाया गया आरोही बाल संसार विद्यालय का 28वां वार्षिकोत्सव

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2022। जनपद के आरोही बाल संसार विद्यालय में गुरुवार को 28वां वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य बृजेश कुमार ने वार्षिक कार्यों का विवरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि कक्षा 8 तक संचालित इस विद्यालय में कुल 175 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इनमें से 60 फीसद विद्यार्थियों ने 65 फीसद या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं। विद्यालय के बच्चे खेल महाकुम्भ में राज्य स्तर तक प्रतिभाग करते रहे हैं। विद्यालय में कंप्यूटर शिक्षा, खेल, संगीत, कला जैसी गतिविधियों को भी स्थान दिया जाता है। विद्यालय में 5000 पुस्तकों का एक पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला, खेल सामग्री एवं वाईफाई की सुविधा युक्त 15 कंप्यूटर भी उपलब्ध हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी हर्ष बहादुर चंद्र ने विद्यालय की गतिविधियों को सराहा। संस्था के अध्यक्ष डॉ. (कर्नल) चंद्र शेखर पंत ने कहा कि आगामी वर्षों में विद्यालय को 10वीं कक्षा तक उच्चीकृत किया जाएगा। अधिशासी निदेशक डॉ. पंकज तिवारी ने बताया कि विद्यालय के लगभग 50 फीसद प्रतिभावान बच्चों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। आगामी सत्र से नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल के लिए भी अतिरिक्त तैयारी करायी जाएगी। साथ ही आगामी वर्ष में 4 नए शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी। प्रबंधन समिति की अध्यक्ष ममता बिष्ट ने विद्यालय के द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

कर्मचारी महासंघ ने की आवास गृहों के निजीकरण का विरोध, नियमितीकरण की मांग भी उठाई
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम के संयुक्त कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने कहा की निगम प्रशासन द्वारा पूर्व में हुई सहमति के बावजूद निगम के आवास गृहों को निजी क्षेत्र में देने संबंधी निविदा निकाल दी है। इसका महासंघ द्वारा पुरजोर विरोध किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व निगम प्रशासन को महासंघ से वार्ता की जानी चाहिए थी। उन्होंने निगम में कार्यरत संविदा कर्मियों का नियमितीकरण किये जाने, उनके वेतन में बढ़ोतरी किए जाने, नियमितीकरण के साथ विभागीय समिति बनाकर नई भर्ती किए जाने, महंगाई भत्ते में वृद्धि सहित विभागीय पदोन्नतियां शीघ्र किए जाने, निगम में आउटसोर्स प्रथा को समाप्त किए जाने की मांग भी की है, और इसका पुरजोर विरोध करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि निकाली गई निविदा निरस्त नहीं की जाती है और संविदा कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी व नियमितीकरण पर कारवाई नहीं की जाती है तो महासंघ आंदोलन करने को बाध्य होगा।

दूसरी ओर उन्होंने सतपाल महाराज जी को पर्यटन मंत्री बनने पर बधाई दी है। साथ ही कहा कि पूर्व में हुए समझौते के तहत राज्य के दोनों निगमों में लंबे समय से कार्यरत कर्मचारियों का नियमितीकरण तथा निगमों को आर्थिक रूप से मजबूती के लिए संसाधन दिलवाने की पहल की जानी चाहिए। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : ब्लॉक प्रमुख ने 16 पशुपालकों को भेंट किए प्रोत्साहन चेक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 मार्च 2022। भीमताल के ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट ने बुधवार को विकासखंड कार्यालय में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान उन्होने 16 पशुपालकों को राज्य सेक्टर, गौ पालन, बकरी पालन एवं बकरा-सांड पालन आदि योजनाओं के प्रोत्साहन चेक वितरित किए। साथ ही जनसंवाद कार्यक्रम में उन्होने विकास खंड स्तर पर संचालित योजनाओं की समीक्षा की, और संबंधित अधिकारियों को योजनाओं में तेजी लाने व गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने विकास खंड में कूड़ा निस्तारण के लिए चल रही प्रक्रिया की समीक्षा भी की। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी सुरेश प्रकाश बैनी, खंड विकास अधिकारी आरसी भट्ट, डीपीओ मनरेगा नीरज जोशी, एडीओ पंचायत गोपाल राम, डा. दीपाली लालवानी, दुर्गा दत्त पलड़िया, हेमा आर्या, संजय कुमार, जया बोहरा, राधा कुल्याल, चंद्र प्रकाश पलड़िया, कृष्ण राघव, प्रेम मेहरा, कमल जोशी, मंजू पलड़िया, नवीन क्वीरा, गणेश आर्या, धर्मेंद्र शर्मा, श्याम सिंह मेहरा, कमला आर्या आदि मौजूद रहे।

शाहजहांपुर के विद्यार्थियों ने किया डीएसबी परिसर का शैक्षणिक भ्रमण
नैनीताल। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर स्थित स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एमएससी प्रथम वर्ष वनस्पति विज्ञान के विद्यार्थियों ने बुधवार को डीएसबी परिसर नैनीताल के वनस्पति विज्ञान विभाग का शैक्षिक भ्रमण किया। विद्यार्थियों को विभागाध्यक्ष प्रो. एसएस बर्गली ने विभाग के शोध कार्यों की जानकारी दी तथा शोध से बेहतर कार्य करने को प्रेरित किया। प्रो. ललित तिवारी ने विद्यार्थियों को हिमालय क्षेत्र में औषधीय पौधों की जानकारी दी और बताया कि विभाग वनस्पतियों के हरबेरियम के प्रति लगातार क्रियाशील रहा है।

इसके अलावा डॉ. अनिल बिष्ट ने जैव प्रौद्योगिकी की तथा कपिल खुल्बे ने सूक्ष्मजीव तथा विभिन्न पौधों से विद्यार्थियों को परिचित कराया। गीतांजलि उपाध्याय, वसुंधरा लोधियाल, अंजलि कोरंगा, प्रीति डोभाल आदि विभागीय शोधार्थियों ने विभिन्न लैबों का भ्रमण करवाया। इस दौरान जगदीश पपनै, एमसी जोशी, संतोष, गोपाल बिष्ट, वीरेंद्र, राजेंद्र अधिकारी सहित शाहजहांपुर महाविद्यालय के विद्यार्थी तथा शिक्षक मौजूद रहे।
चित्र परिचयः 30एनटीएल-3ः नैनीतालः शैक्षणिक भ्रमण पर डीएसबी परिसर पहुंचे शाहजहांपुर के विद्यार्थी।

रात्रि में डीएम आवास के पास झाड़ियों में लगी आग
नैनीताल। मंगलवार की बीती मध्य रात्रि मुख्यालय में जिलाधिकारी आवास के निकट झाड़ियों में आग लग गई। रात्रि साढ़े बजे इसकी सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग की टीम दल-बल के साथ मौके पर पहुंची। बताया गया है कि वहां आवास से नीचे झाड़ियों में आग लगी हुई थी। इसे विभागीय फायर टेंडर वाहनों की मदद से करीब सवा घंटे की मशक्कत के बाद बुझाया जा सका। पौने दो बजे के आसपास टीम आग बुझाकर वापस लौट पाई। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सैलानी सड़कों के किनारे जमा रहे शराब की महफिलें, पुलिस सतर्क

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मार्च 2022। मैदानी क्षेत्रों की गर्मी से निजात पाने के लिए पहाड़ों पर आ रहे सैलानी यहां सड़क किनारे के ऊंचे पहाड़ों पर शराब पीकर पुलिस के लिए सिरदर्द बन रहे हैं, क्योंकि उनके नशे में पहाड़ों से गिरने की भी संभावना रहती है। ऐसे में पुलिस भी सतर्क बनी हुई है। रविवार को तल्लीताल पुलिस ने कई शराबियों को सड़क किनारे शराब पीते हुए पकड़ा। इनमें से कई के वाहन भी उनके द्वारा शराब पीकर वाहन चलाने के कारण सीज किए गए, जबकि कई अन्य को चालानी कार्रवाई कर व हिदायत देकर छोड़ा गया।

नव संवत्वर पर होगा ‘रामायण गाथा मर्यादा की’ का मंचन
नैनीताल। नगर की सर्वप्राचीन श्रीराम सेवक सभा के द्वारा आगामी 2 अप्रैल को नव संवत्सर के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया कि इस मौके पर अपराह्न दो बजे से आचार्य पंडित भगवती प्रसाद जोशी द्वारा नव संवत्सर एवं राशिफल की जानकारी दी जाएगी। साथ ही शाम सात बजे से ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय भीमताल के छात्र-छात्राओं द्वारा संगीत एवं रोशनी के साथ ‘रामायण गाथा मर्यादा की’ का मंचन किया जाएगा।

यूक्रेन से लौटे छात्र-छात्राओं को देश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में समायोजित करे सरकार
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने यूक्रेन से लौटे करीब 20 हजार भारतीय छात्र-छात्राओं को देश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन हेतु समायोजित करने की मांग की है। प्रधानमंत्री व उत्तराख्ंाड के मुख्यमंत्री को भेजे अपने ज्ञापन में उन्होंने कहा कि अब यह विद्यार्थी यूक्रेन नही जा पाएंगे। इसलिए उनके भविष्य को देखते हुए यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश में 541 मेडिकल कॉलेजों में से 278 सरकारी कॉलेज हैं। इनमें उन्हें समायोजित किया जा सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत सरकार इस पर सकारात्मक निर्णय लेगी और इन मेडिकल विद्यार्थियों को समायोजित करेगी। कहा है कि समायोजन का यह निर्णय चिकित्सा सेवा में कारगर सिद्ध होगा।

परीक्षा परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बीएससी होम साइंस व बीएससी फूड टेक्नोलॉजी के दूसरे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परिणाम विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

देवी भागवत के आयोजन हेतु नैनीताल में तैयारी शुरू
नैनीताल। नव साँस्कृतिक सत्संग समिति शेर का डांडा के रामलीला सभागार में समिति की बैठक का आयोजन कर सर्व सम्मति से आगामी मई माह में देवी भागवत करने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष खुशहाल सिंह रावत ने होली महोत्सव के भव्य आयोजन हेतु सभी सदस्यों एवं क्षेत्रीय जनता का आभार प्रकट किया। समिति के सचिव पीसी पांडे ने बताया कि बैठक में सर्व सम्मति से आगामी मई माह में शुभ लग्न अनुसार रामलीला प्रांगण में भव्य देवी भागवत का आयोजन करना तय हुआ, और क्षेत्र की जनता से कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग का आह्वान किया गया।

बैठक में पूर्व अध्यक्ष सुरेश कांडपाल, वीरेंद्र जोशी, प्रकाश चंदोला, पूर्व सचिव उमेश सनवाल, राजेश जोशी, कंचन चंदोला, वरिष्ठ सदस्य इंद्र सिंह रावत, दिनेश जोशी, दीपक जोशी, नवीन चंदोला, घनानंद भट्ट, महेश तिवारी, कोषाध्यक्ष विनोद सनवाल, हिम्मत बिष्ट, संतोष पंत व गणेश लोहनी, महेश बोरा, दीपक पांडे व हिमांशु पांडे आदि सदस्य उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : ‘नवीन समाचार’ की खबर के असर सहित तीन ताजा समाचार: दुकानदारों ने सैलानियों का हाथ तोड़ा, ट्रक ने तीन बाइकों को रोंदा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मार्च 2022। नगर में बीती रात्रि दो घटनाएं हुईं। थाना तल्लीताल से प्राप्त जानकारी के अनुसार तल्लीताल बाजार में रात्रि में सैलानियों एवं दुकानदारों के बीच विवाद हो गया। विवाद में बीएचयू वसुंधरा यूपी निवासी दो सैलानी युवकों-20 वर्षीय सुयश पुत्र दिलीप कुमार एवं 19 वर्षीय अंकित को चोटें आईं। इनमें से एक का हाथ टूट गया। सूचना मिलने पर तल्लीताल थाना पुलिस, चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा रात्रि एक बजकर 20 मिनट पर उन्हें बीडी पांडे जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे, जहां दोनों को भर्ती कर लिया गया है। पुलिस ने कहा कि तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

उधर भवाली रोड पर सेनिटरी का टाइल आदि सामान लेकर जा रहे एक ट्रक ने सड़क किनारे खड़ी तीन बाइकों को रोंद दिया।

हिमाचल जनादेश की खबर का असर : SDM ने गोहर में सबलेटिंग की गई दुकानों को  बिना विलंब किए हुए खाली करने के निर्देश | हिमाचल जनादेशइधर मुख्यालय में ‘नवीन समाचार’ के समाचार का असर हुआ एवं सुबह के समय दुकानों से फ्रूटी की पेटियां चुराने वाला बालक पकड़ा गया। नगर के व्यवसायी शीतल तिवारी ने बताया कि ‘नवीन समाचार’ में समाचार प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार सुबह उसे स्थानीय व्यवसायियों ने मल्लीताल बाजार में रामलीला मैदान के पास पहचान लिया। करीब 12 वर्षीय बालक रुकुट कंपाउंड निवासी है और चौथी कक्षा का छात्र है। उसके पिता नगर के एक प्रतिष्ठान में नौकरी करते हैं। उन्होंने बच्चे पर आगे नजर रखने का भरोसा दिया। व्यवसायियों ने भी बच्चे के भविष्य को देखते हुए कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की और आगे से ऐसा न करने की हिदायत देकर छोड़ दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सेवानिवृत्ति पर विदाई

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 फरवरी 2022। मासांत पर कोतवाली मल्लीताल में तैनात उप निरीक्षक सुरेश राणा सेवानिवृत्त हो गए। सेवानिवृत्त होने पर श्री राणा को कोतवाली में पुलिस कर्मियों ने नगर कोतवाल प्रीतम सिंह की अगुवाई में भावभीनी विदाई दी गई। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस मौके पर कोतवाली के समस्त पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

उधर लोनिवि वर्कचार्ज कर्मचारी संघ ने धन सिंह लटवाल व भैरव दत्त जोशी को सेवानिवृत्ति पर रामगढ़ के मौना ब्लॉक में मौना गेंग हट से शोभायात्रा निकालकर खास तरीके से विदाई दी गई। इस मौके पर संघ के मुख्य संयोजक गिरीश जोशी, पुष्कर सिंह नेहाल, रूप सिंह व दीवान बिष्ट सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान की नवीनतम उपलब्धियों की दी गई जानकारी
नैनीताल। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के भीमताल स्थित सर जेसी बोस तकनीकी परिसर में विशेष कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि डीसीएफआर भीमताल के निदेशक डॉ. पीके पांडे ने डॉ. सीवी रमन के विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान के बारे में अवगत कराया। वहीं अध्यक्षता कर रहे परिसर निदेशक प्रो. पीसी कविदयाल ने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका बताई। कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने प्रतिभागियों को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्र्रेरित किया। जैव प्रौद्योगिकी विभाग की अध्यक्ष प्रो. वीना पांडे ने छात्रों को वैज्ञानिक क्षेत्र में अग्रसर रहने की शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में बार्क मुंबई के डॉ. एचएस मिश्रा व सीसीएमबी हैदराबाद के प्रो. अमिताब चटोपाध्याय ने नवीनतम वैज्ञानिक उपलब्धियों एवं इस संबंध में चल रहे शोधों की जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ. अमित जोशी, डॉ. तपन नैलवाल, डॉ. ऋषेंद्र कुमार, डॉ. संतोष उपाध्याय व डॉ. प्रवीण ध्यानी आदि लोग भी उपस्थित रहे।

औषधीय पौधों पर पीएचडी की मौखिकी परीक्षा दी
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर नैनीताल के वनस्पति विज्ञान विभाग के छात्र नवीन चंद्र ने अपनी पीएचडी की अंतिम मौखिक परीक्षा दी। ऑनलाइन माध्यम से हुई इस मौखिकी परीक्षा में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रो. सतीश गड़कोटी परीक्षक के रूप में शामिल रहे। नवीन ने अपना शोध कार्य ‘डिस्ट्रिब्यूशन अवेलेबिलिटी एंड थ्रेट ऑन मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स इन इंडियन अल्पाइन रीजन’ विषय पर प्रो. ललित तिवारी तथा यूसैक देहरादून के डॉ. गजेंद्र रावत के निर्देशन में किया है।

इस दौरान उन्होंने बुग्यालों पर हो रहे वातावरणीय प्रभाव पर भी जानकारी दी। मौखिकी परीक्षा में विभागाध्यक्ष प्रो. एसएस बर्गली, प्रो. वाईएस रावत डॉ. किरन बर्गली, डॉ. अनिल बिष्ट डॉ. नीलू लोधियाल, डॉ.कपिल खुल्बे, डॉ.नवीन पांडे, डॉ. हर्ष चौहान, डॉ.प्रभा पंत, सौम्या गीतांजलि, वसुंधरा, दिशा, प्रभा, कविता व अर्चना सहित कई शोध छात्र उपस्थिति रहे।

दूसरे चरण की बीएड काउंसिलिंग प्रारंभ
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय की बीएड पाठ्यक्रम की रिक्त सीटों में प्रवेश हेतु दूसरे चरण की काउंसिलिंग रविवार से शुरू हो गई है। बताया गया है कि काउंसिलिंग आगामी 3 मार्च तक चलेगी।

पीएचडी हेतु 3 मार्च तक साक्षात्कार पत्र प्राप्त करना अनिवार्य
नैनीताल। पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में योग्य घोषित अभ्यर्थियों एवं प्रवेश परीक्षा से छूट प्राप्त श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार 4 व 5 मार्च को होगी। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीआईसी निदेशक एवं प्रवेश परीक्षा के संयोजक प्रो. संजय पंत ने बताया कि प्रवेश हेतु साक्षात्कार में होना अनिवार्य है। इसके लिए तीन मार्च से पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 300 रुपए का शुल्क जमा कराकर साक्षात्कार पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है। साक्षात्कार की विस्तृत जानकारी साक्षात्कार पत्र में देखी जा सकती है। अन्य ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : एनजीओ ने जिला प्रशासन को उपलब्ध कराए मास्क

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जनवरी 2022। ऑक्सफैम इंडिया नाम की स्वयं सेवी संस्था ने जिला प्रशासन नैनीताल को कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम हेतु बड़ी मात्रा में सर्जिकल एवं एन-95 मास्क उपलब्ध कराये गये हैं। संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन ने इनमें से काफी संख्या को बीडी पांडे जिला चिकित्सालय प्रशासन को सोंप दिया है, जबकि शेष को चुनाव प्रक्रिया में लगे कार्मिकों हेतु रख लिए गए हैं। बताया गया है कि जिला चिकित्सालय के द्वारा यह मास्क चिकित्सा कर्मियों के साथ ही रोगियों एवं तीमारदारों तथा आम जनमानस को उपलब्ध कराए जाएंगे।

परीक्षा परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को बीएससी बायो टेक्नोलॉजी व दूसरे व चौथे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉग इन कर देखा जा सकता है।

रुद्रपुर व हल्दूचौड़ महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु 6 तक कर सकते हैं आवेदन
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर में एमएससी वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञज्ञन व गणित तथा लाल बहादुर शास्त्री राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्दूचौड़ के एमए हिंदी एवं अंग्रेजी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट में 50 रुपए ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करके आखिरी तिथि 6 फरवरी से पूर्व ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शाम ढले घर के बाहर खड़ी बाइक चोरी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 जनवरी 2022। नगर के राजकीय पॉलीटेक्निक क्षेत्र में बुधवार देर शाम करीब 8 बजे घर के बाहर शोएब अली नाम के युवक की एक महंगी केटीएम मोटरसाइकिल संख्या यूके02ए-4040 के गायब होने की सूचना है। नगर के अयारपाटा वार्ड के सभासद मनोज साह जगाती ने पीड़ित द्वारा पुलिस को सूचना देने की जानकारी देते हुए नगर में लगातार बढ़ती आपराधिक घटनाओं पर चिंता जताई है।

भौतिकी के शिक्षकों-प्राध्यापकों के लिए ओलंपियाड एरीज में
नैनीताल। नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान यानी एरीज में आगामी 17 से 22 जनवरी के बीच ऑनलाइन व ऑफलाइन व दोनों मोड में खगोल विज्ञान में ओलंपियाड एक्सपोजर शिविर 2022 का आयोजन होने जा रहा है। होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीई), टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) मुंबई के सहयोग से आयोजित होने जा रहे इस ओलंपियाड में हाईस्कूलों एवं डिग्री कॉलेजों के भौतिकी के शिक्षकों व प्राध्यापक भाग ले सकेंगे। स्वतंत्रता के 75 वर्ष के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित इस शिविर के लिए सात जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है।

यातायात नियंत्रण हेतु डीआईजी से मिला आप का शिष्टमंडल
नैनीताल। आम आदमी पार्टी की नैनीताल नगर इकाई के एक शिष्टमंडल ने बुधवार को कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक नीलेश आंनद भरणे से मिलकर उन्हें मल्लीताल क्षेत्र के चीना बाबा मंदिर से बीडी पांडे चिकित्सालय के पास स्थायी रूप से दो चेक पोस्ट स्थापित करने की मांग की। साथ ही इस मार्ग पर आये दिन घटित हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इस बीच चीता मोबाइल की गश्त कराने एवं तेज गति से चलने वाले चार व दो पहिया वाहनों पर अंकुश लगाने की मांग की है।

इस पर डीआईजी श्री भरणे ने आश्वत किया कि उनकी जनहित को मांगो को देखते हुए शीघ्र ही स्थायी पुलिस चौक पोस्ट को स्थापित करके आम जनता की सुरक्षा के लिए कार्य किये जायेंगे। शिष्टमंडल में पार्टी के नगर अध्यक्ष शाकिर अली, प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का, नगर महामंत्री महेश आर्या, विनोद कुमार, हरीश बिष्ट, रामनारायण, सुनील कुमार, विद्या देवी, सुरेंद्र बिष्ट, शंकर बहुगुणा, आदि शामिल रहे।

परीक्षा परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बुधवार को सभी विषयों के नियमित पाठ्यक्रमो के पोस्ट ग्रेजुएशन की बैक परीक्षा के चौथे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट में देखे जा सकते हैं। अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

One Reply to “नैनीताल के आज के चुनिन्दा ‘नवीन समाचार’

  1. सर नवीन समाचार बहुत ही अच्छा न्यूज़ चैनल बन चुका है हर खबर की पहले अपडेट आप देते हैं आप को इस उपलब्धि के लिए बहुत बहुत बदाहि मेरे सारे रिलेशन दिल्ली ,मुम्बई, रुड़की, देहरादून आप के न्यूज़ पोर्टल से अपडेट रहते है हमें न्यूज़ अपडेट करने के लिए आपका धन्यवाद☺️🙏
    दिनेश भट्ट @ 7579213009

Leave a Reply