News

नैनीताल के आज के चुनिन्दा खास ‘नवीन समाचार’

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

‘नवीन समाचार’ में सभी समाचार एक जगह

 

लॉक डाउन में भी बच्चों के ‘समग्र विकास’ में लगा है ओकवुड स्कूल

नवीन समाचार, नैनीताल, 30 मई 2020। विश्वव्यापी कोरोना विषाणु की महामारी के दौर में भी सरोवरनगरी के विद्यालय अपनी ओर बच्चों की पढ़ाई जारी रखने की भरसक कोशिशें कर रहे हैं। इसी कड़ी में बताया गया है कि नगर का ओकवुड स्कूल अपने ‘समग्र विकास’ के हमेशा से रहे सिद्धांत के तहत बच्चों को लॉक डाउन के दौरान पढ़ाई के साथ ही कला, खाना बनाना, नृत्य, वाद-विवाद, हिन्दी व अंग्रेजी में सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिताएं व कविता पाठ तथा मातृ दिवस पर शिल्प व पेंटिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी कर रहा हैं। विज्ञालय की निदेशक गीतांजलि आनंद के हवाले से प्रशासनिक अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि ओकवुड परिवार लॉक डाउन के दौरान भी बच्चों की शिक्षा के साथ ही उनके शारीरिक व मानसिक विकास को ध्यान में रखते हुए बिना किसी बाधा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने में सक्षम हो रहा है।

ब्लॉक प्रमुख ने किया ग्रामीण एकांतवास केंद्रों का निरीक्षण
नैनीताल। क्वारन्टाइन यानी एकांतवास केंद्रों में बदहाली, सांप निकलने जैसी घटनाओं के बीच भीमताल विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट ने शनिवार को आलूखेत, गेठिया, भूमियाधार व ल्वेशाल, हैड़ियागांव व चक बहेड़ी आदि एकांतवास केंद्रों का स्वयं निरीक्षण किया। उन्होंने दावा किया कि इन केंद्रों में रह रहे लोगों ने कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने की मुहिम में किसी तरह की परेशानी न होने और ग्रामवासियों एवं प्रवासियों के आपसी सहयोग की बात कही। उन्होंने प्रवासियों से यह जानकारी भी ली कि कोरोना का संक्रमण समाप्त होने या लॉक डाउन खुलने के बाद वे गांव में ही रहेंगे या वापस जाएंगे। साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर यहां रहने पर रोजगार के लिए हर संभव सहयोग करने का आश्वासन भी दिया। इस मौके पर उनके साथ अमित कुमार, अनीता आर्य, अंजली बिष्ट, मीनू आर्य, संजय आर्य, नवीन क्वीरा, पंकज बिष्ट, प्रदीप कुमार, कमल जोशी, सीमा मंडल, रमेश कनवाल व विद्या पांडे आदि स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, शिक्षक, ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य भी साथ रहे।

ऑनलाइन हो आरटीआई के तहत आवेदनों की प्रक्रिया
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष विशाल वर्मा सहित अन्य छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी को ज्ञापन सोंपकर आरटीआई यानी सूचना के अधिकार के तहत सूचनाएं प्राप्त करने की व्यवस्था को ऑनलाइन माध्यम से किए जाने की मांग की है। छात्र नेता हरीश राणा ने बताया कि अभी कुछ दिन पूर्व विश्वविद्यालय के परीक्षाफल घोषित हुए हैं, जिनमें अधिकांश छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण हैं अथवा अपने परीक्षाफल से असंतुष्ट भी हैं। लेकिन उनके लिये लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालय में आकर आरटीआई के तहत आवेदन करना नामुमकिन है। इसलिए उन्होंने छात्र हित में आरटीआई व्यवस्था को ऑनलाइन करने हेतु कुलपति से आग्रह किया।

प्रावि मल्लीताल को क्वारन्टाइन सेंटर बनाये जाने का विरोध
नैनीताल। नगर पालिका के मल्लीताल बाजार वार्ड के सभासद मोहन सिंह नेगी ने जिला प्रशासन द्वारा मल्लीताल बाजार स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय को कोरोना संभावितों को क्वारन्टाइन यानी एकांतवास में रखने के लिए क्वारन्टाइन सेंटर के रूप में चिन्हित करने का विरोध किया है। जिलाधिकारी को भेजे पत्र में सभासद ने कहा है कि बाजार के बीच में स्थित इस विद्यालय में अपर शिक्षा निदेशक का कार्यालय भी है, और यहां केवल एक स्नानागार है, जिसमें विद्यालय में रहने वाले कर्मचारी का 6 व्यक्तियों का परिवार भी प्रयोग करता है।

एक दिन का वेतन काटने के शासनादेश को बताया कर्मचारी विरोधी
नैनीताल। उत्तराखंड जल संस्थान कर्मचारी संघ ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों के एक दिन का वेतन काटने से संबंधित शासनादेश को कर्मचारी विरोधी बताया हैै। प्रेस को जारी बयान में संघ के मंडलीय अध्यक्ष भुवन चंद्र भट्ट, महासचिव संजय जोशी, शाखाध्यक्ष विजय साह आदि ने कहा कि उत्तराखंड जल संस्थान के कर्मचारी अति आवश्यक सेवा में होने के कारण कोविद-19 के प्रकोप के बावजूद पूरे समय पूरी निष्ठा और तत्परता से कार्य में लगे रहे। ऐसे में उन्हें कोरोना योद्धा मानते हुए प्रोत्साहन भत्ता, इंश्योरेंस आदि का लाभ देना चाहिए था। यह भी कहा कि निकाय क्षेत्र में कार्यरत होने के कारण उनके वेतन-भत्ते पहले की अन्य विभागों के सापेक्ष काफी कम हैं। इसलिये अधिकांश कर्मचारी पारिवारिक खर्चों के कारण ऋणों के बोझ से लदे हैं। कहा कि उनका वेतन न काटा जाये और जो कर्मचारी वेतन कटववाना चाहें, उनकी सहमति प्राप्त कर ही वेतन काटा जाये।

यह भी पढ़ें : बेतालघाट पहुंचे विधायक, कहा-पहाड़ में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत जून में घर पर ही रहें ग्रामीण

-सर्पदंश से मृत बालिका के घर और क्वारन्टाइन सेंटर भी गये, चिकित्सालय में पीपीई किट और लोगो को राशन व मास्क, सेनिटाइजर भेंट किये
नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मई 2020। क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य लॉक डाउन के दौरान लगातार क्षेत्र में सक्रिय हैं। इसी कड़ी मंे बृहस्पतिवार को वे दूरस्थ बेतालघाट विकास खंड क्षेत्र में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रवासियों की वापसी के कारण पहाड़ों में कोरोना के संक्रमण के खतरे को रेखांकित करते हुए लोगों से जून माह में लॉकडाउन का घर पर रह कर ही पालन करने को कहा। इस दौरान वे तल्ली सेठी ग्राम सभा में गत दिवस सर्प देश से क्वारन्टाइन सेंटर में हुई बालिका की दुःखद मृत्यु के बाद परिजनों से मिलने भी पहुंचे और इस दुःख की घड़ी में परिजनों के साथ खड़े रहने का भरोसा दिया। बताया कि 24 घंटे से भी कम समय में परिवार को तीन लाख रुपये का मुआवजा दिलाया गया।
इसके साथ ही उन्हांने बेतालघाट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली तथा चिकित्सकों के लिए 25 पीपीई किट, सेनेटाइजर और मास्क भेंट किये। उन्होंने ग्राम अमेल, मल्ली सेठी में भी ग्रामिणों को मास्क, सेनेटाईजर उपलब्ध कराये, तथा प्राथमिक विद्यालय मल्ली सेठी में क्वारंनटाइन सेंटर का भी निरीक्षण किया। साथ ही ग्राम कांडा फफड़िया, डोमास, डौन परेवा, अमौठा अम्बोर्ली, गोरियां देव में 400 परिवारों को सूखा राशन भी वितरित किया। इस दौरान उनके साथ अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा, उपेंद्र चौधरी, तहसीलदार शिवांगी, थानाध्यक्ष हरेंद्र नेगी, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप बोरा, खुशाल हाल्सी, हेम चंद्र नैनवाल, यशपाल, दीपू पडियार, लीलाधर जोशी, रजन डौर्बी, दिनेश बिष्ट, शेखर जोशी, नन्दू, खीम सिंह, वन क्षेत्राधिकारी तनूजा परिहार, सीमा तिवारी, खष्टी जोशी, पट्टी पटवारी प्रवीण ह्यांकी, इंदर बोहरा, माया बोहरा, ग्राम प्रधान कुंदन नेगी, पूजा फुलारा, शेखर फुलारा, सुनीता देवी, नीमा खुल्बे, माधो सिंह बोहरा आदि भी मौजूद रहे।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोरोना योद्धाओं को बांटे सैनिटाइजर
नैनीताल। बृहस्पतिवार को मुख्यालय में विश्वकेतु वैद्य, रोहित भाटिया ने नगर पालिका के घरों से कूड़ा उठाने वाले कर्मचारियों को कोरोना योद्धाओं के रूप मंे हैंड सैनिटाइजर तथा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष जीवंती भट्ट, मीनू बुडलाकोटी, सभासद प्रेमा अधिकरी ने हस्तनिर्मित मास्क भेंट किये। साथ ही उनके द्वारा किये जा रहे स्वच्छता कार्यो के लिए उनका अभिनंदन किया।

माहवारी स्वच्छता दिवस पर किशोरियों ने अलग अंदाज में दिये संदेश
नैनीताल। हर साल 28 मई के दिन पूरी दुनिया में मनाये जाने वाले ‘माहवारी स्चछता दिवस’ को जनपद में विमर्श संस्था के द्वारा मंगोली में किशोरियों के साथ अलग अंदाज में मनाया। इस मौके पर किशोरियों को कोविड-19 के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के तहत सफाई, मास्क, शारीरिक दूरी और घर में रहने की और सरकार द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नम्बरों की जानकारी दी गयी। इस दौरान किशोरियों के छोटे समूह बनाकर उन्हें माहवारी स्वच्छता दिवस तथा माहवारी के बारे में समाज में व्याप्त अस्पृश्यता की गलत धारणाओं के बारे में जानकारी दी गयी। बताया कि लॉक डाउन के दौरान माहवारी होने पर सेनेटरी पैड उपलब्ध न होने की स्थिति में घर पर कपड़े के पैड बनाकर उसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। साथ ही किशोरियों को पैड बनाने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके साथ ही किशोरियों को स्लोगन व चित्रकला के माध्यम से माहवारी पर चुप्पी तोड़ने के संदेश भी दिये गये। उन्हें बताया गया कि माहवारी एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और इसके लिए समाज द्वारा किये जाने वाले भेदभाव व भ्रांतियों पर अब चुप्पी तोड़नी होगी। कार्यक्रम में किशोरी संगठन खमारी से प्रियंका, जेसिका, दीपिका, स्नेहा, सपना, खुशी, अल्का, भावना, चम्पा, गायत्री और विमर्श कार्यकर्ता रेनू, भावना, इंदर और गायत्री आदि ने सहयोग किया।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किये घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को पीजी डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन, योग एवं जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, बीएससी फूड टेक्नोलॉजी, बीएस होम साइंस, बीवॉक ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी, बीवॉक हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ एजुकेशन, बीसीए तथा एमए योग के पहले सेमेस्टर की परीक्षा के परीक्षाफल भी घोषित किये गये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों तथा अब तक कुछ विषयों के अंक जारी नहीं करने वाले कुछ महाविद्यालयों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

आम आदमी पार्टी ने क्वारन्टाइन केंद्रों की दुर्दशा पर सरकार को चेताया
नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मई 2020। आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक एसएस कलेर ने प्रवासी मजदूरों व बाहर से आये उत्तराखंड के प्रवासियों के लिए प्रदेश में बनाये गए क्वारंटाइन केंद्रों की बुरी दशा पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होंने बेतालघाट में क्वारंटाइन केंद्र में दिल्ली से आई बच्ची की मौत पर दुःख जाहिर किया और उक्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। कलेर ने कहा कि यह घटना दिल को झकझोर देने वाली है और प्रदेश सरकार की कोरोना से लड़ने के नाकाफी इंतजामों की पोल भी खोलती है। उन्होंने कहा कि यदि यह परिवार दिल्ली में ही रुकता तो दिल्ली सरकार ऐसी घटना को कभी भी नही होने देती। कलेर ने कहा कि अपने गांव बड़ी उम्मीद लेकर लोटे प्रवासियों को यह दर्द देने का खामियाजा त्रिवेंद्र सरकार को भुगतना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : स्कूलों द्वारा फीस मांगे जाने पर शिव सेना होगी मुखर

नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मई 2020। नैनीताल नगर पालिका के पूर्व सभासद और शिवसेना के प्रदेश महामंत्री भूूपाल सिंह कार्की ने राज्य के प्राइवेट विद्यालयों द्वारा लॉक डाउन के बावजूद फीस मांगे जाने पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने इसके खिलाफ जल्द ही प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजने, उत्तराखंड उच्च न्यायालय में चल रही याचिका में इंटरवेंशन के जरिये शामिल होने और जनता को साथ लेकर जनार्दन करने की बात कही है। कार्की ने कहा कि कोरोना की महामारी के कारण देश भर में 21 मार्च से पूरे देश में लागू लाक डाउन की वजह से स्कूल कॉलेज और सारा तंत्र बंद है और सभी की आजीविका के साधन बंद पड़े हैं। ऐसे में प्राइवेट स्कूलों मनमानी करते हुए इस संकट एवं आपदा की घड़ी में भी फीस मांग रहे हैं। जो कि गलत है।

उच्च न्यायालय के अधिवक्ता से दुर्घटनाग्रस्त कार के निरीक्षण के लिए रिश्वत मांगे जाने का आरोप

नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मई 2020। उत्तराखंड उच्च न्यायालय में भारत सरकार के एक अधिवक्ता संजय भट्ट से रोडवेज के फोरमैन द्वारा दुर्घटनाग्रस्त वाहन के निरीक्षण किी रपोर्ट लगाने के एवज में रिश्वत मांगने का मामला प्रकाश में आया है। अधिवक्ता भट्ट ने पुलिस महानिदेशक के साथ ही विजिलेंस को फोरमैन की ऑडियो क्लिप के साथ इसकी शिकायत भेजी है।
अधिवक्ता भट्ट के अनुसार गत जनवरी माह में वह अपनी सेंट्रो कार से रामनगर के छोई स्थित हनुमान धाम गए थे। इस दौरान एक बोलेरो चालक ने लापरवाही से वाहन चलाते हुए उनकी कार को टक्कर मार कर क्षतिग्रस्त कर दिया। कोतवाली रामनगर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार को निरीक्षण के लिए कोतवाली मंगाया गया। तब से उनकी कार का रोडवेज के फोरमैन से निरीक्षण करने की औपचारिकता पूरी नहीं हो पाई। इध लॉकडाउन की दिक्कत का हवाला देने पर रोडवेज के फोरमैन को बात करने को कहा गया। जब भट्ट ने फोरमैन से बात की तो उन्होंने विवेचक से बात करने को फोन देने को कहा, इसी दौरान रिश्वत की मांग की गई। भट्ट ने इसकी रिपोर्ट लिखानी चाही तो रामनगर कोतवाली के प्रभारी ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। गया। इधर 25 मई को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के दखल के बाद गाड़ी को छोड़ा गया। उन्होंने अब इस पूरे प्रकरण की शिकायत डीजीपी व निदेशक विजिलेंस से की है।

पुलिस ने निभाई जिम्मेदारी
नैनीताल। तल्लीताल थाना पुलिस ने बुधवार को बिना मास्क लगाये बेवजह घूम रहे दो लोगों का 81 पुलिस एक्ट में चालान एवं यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर एक वाहन चालक का चालान कर 500-500 रुपये जुर्माना वसूला। इसके अलावा नगर के होटल आरिफ कैसल्स से प्राप्त 60 लंच पैकेट गरीब एवं असहाय परिवारों को बांटे। साथ ही होम क्वारन्टाइन में रखे गये बाहरी लोगों की जांच कर उन्हें नियमों का पालन कर संयत रहने की सलाह दी।

केएमवीएन ने पार्किंग ठेकेदार को भेजा नोटिस
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम ने अपनी सूखाताल पार्किंग के ठेकेदारों को नोटिस भेजा है। निगम के महाप्रबंधक अशोक जोशी ने बताया कि ठेकेदार को नियमानुसार चार माह में छह माह के अवशेष के 9.44 लाख रुपये 31 मई तक चुकाने को नोटिस दिया है। धनराशि न चुकाने पर ठेका निरस्त करने की बात कही गयी है। उधर पार्किंग ठेकेदार प्रदीप बोरा ने कहा कि लॉक डाउन की अवधि में पूरे देश में वाहनों का आवागमन ठप था, लिहाजा उनकी पार्किंग से आय भी बंद हो गई थी। फिर भी जितने समय पार्किंग का उपयोग हुआ, उस दौरान उन्होंने करीब तीन लाख रुपये की आय अर्जित की, जबकि वे इससे अधिक 5.89 लाख रुपये की धनराशि और एक लाख रुपये की एफडीआर निगम में जमा करा चुके हैं। उन्होंने लॉक की स्थिति को देखते हुए शेष धनराशि माफ करने एवं इन्हीं रुपयों में पार्किंग को वर्ष 2022 तक देने की मांग की है।

यह भी पढ़ें : जिला अस्पताल के एक अनूठे कोरोना योद्धा जगदीश किरौला
नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मई 2020। मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में यूं तो कई चिकित्सक कोरोना योद्धाओं के रूप में योगदान दे रहे हैं। वहीं यहां कनिष्ठ लिपिक के पद पर कार्यरत जगदीश किरोला भी कोरोना योद्धाओं के रूप में कुछ अलग ही अंदाज में योगदान दे रहे हैं। वे जितनी निष्ठा से अपनी ड्यूटी निभाते है उसी निष्ठा से अपने नियत कार्य से इतर अन्य कार्यों में योगदान देकर मिसाल पेश कर रहे हैं। खासकर वह कार्य करके, जिसे उनके पद के दायित्वों के अनुसार निचले संवर्ग के दायित्वों में गिना जाता है।
बात कहने में कुछ अटपटी लग सकती है कि वे जिला चिकित्सालय के कोरोना योद्धाओं को चाय पिलाते हैं और चिकित्सालय परिसर में लगे फूलों को खिलाने-महकाने में भी उनकी बड़ी भूमिका है। लेकिन उनके इस योगदान इस तथ्य के साथ बढ़ जाती है कि कोरोना योद्धाओं को किसी चतुर्थ श्रेणी कर्मी की तरह चाय पिलाना या चिकित्सालय के फूलों को किसी माली की तरह खिलाना उनकी सेवा शर्तों में नहीं है। वे यह कार्य अपने कार्य के घंटों के बाद करते हैं। इन दिनों जब चिकित्सक भारी तनाव में देर रात्रि तक कार्य करते हैं, और दिन में भी उन पर कोरोना रोगियों की जांच का कार्य के साथ ही मनोवैज्ञानिक दबाव भी होता है, तथा बाहर चाय की दुकानें खुली न होने के कारण चाय भी उपलब्ध नहीं है, ऐसे में किरौला अपने घर से थर्मस में चाय लाकर चिकित्सकों को पिला रहे हैं। जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डा. एमएस दुग्ताल सहित अन्य चिकित्सक भी उनके कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं।

पूर्व पालिकाध्यक्ष की माता के निधन पर शोक जताया
नैनीताल। नगर की सुप्रसिद्ध प्राचीनतम धार्मिक-सांस्कृतिक संस्था श्रीराम सेवक सभा के पदाधिकारियों ने संस्था एवं नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष रहे मुकेश जोशी ‘मंटू’ की 79 वर्षीया माता चंपा जोशी के निधन पर गहरा दुःख जताया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की है, एवं शोक-संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। दुःख व्यक्त करने वालों में सभा के अध्यक्ष मनोज साह, उपाध्यक्ष मनोज जोशी, महासचिव जगदीश बवाड़ी, विमल चौधरी, विमल साह, राजेंद्र बजेठा, किशन नेगी, हिमांशु जोशी, किशन गुरुरानी, भीम सिंह कार्की, राजेंद्र लाल साह, घनश्याम साह, चंद्र प्रकाश साह, ललित साह, राजेंद्र लाल साह, कललेश ढोंढियाल, अशोक साह, आलोक चौधरी, प्रो. ललित तिवारी, देवेंद्र लाल साह, डा. मोहित सनवाल आदि शामिल हैं।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को बीए के तीसरे एवं बीएससी के पांचवे सेमेस्टर की मुख्य एवं बैक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। इसके अलावा बीजेएमसी के तीसरे व पांचवे तथा बी.वॉक इन हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा के परीक्षाफल भी घोषित किये गये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों तथा अब तक कुछ विषयों के अंक जारी नहीं करने वाले कुछ महाविद्यालयों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

यह भी पढ़ें : तल्लीताल पुलिस ने पढ़ाया कानून का पाठ, 5000 जुर्माना वसूला

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 मई 2020। कोरोना विषाणु से मुकाबले के लिए लागू लॉक डाउन में पुलिस कोरोना योद्धाओं के रूप मंे निरंतर अपना योगदान दे रही है। इसी कड़ी में तल्लीताल थाना पुलिस ने रविवार को सार्वजनिक स्थान में बिना मास्क लगाए-बेवजह घूम रहे 8 लोगो का 81 पुलिस एक्ट में चालान कर 1950 रुपये संयोजन शुल्क वसूला। साथ ही यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर 6 वाहन चालकों के विरुद्ध मोटर यान अधिनियम के तहत चालान कर 3000 रुपये संयोजन शुल्क वसूला। इसके अलावा मानवीय पक्ष दिखाते हुए नगर के होटल आरिफ कैसल से प्राप्त 60 लंच पैकेटों को गरीब व असहाय व्यक्तियों को वितरित किया और थाना क्षेत्र में बाहरी राज्यो से आये होम क्वारन्टाइन किये लोगांे के घरों पर जाकर जांच की और उन्हें निर्धारित अवधि तक घर पर ही रहने ओर नियमो का पूर्णतः पालन करने की हिदायत दी।

मौसम का बदला मिजाज, तेज धूप के बाद बरसे बदरा
नैनीताल। सरोवरनगरी में रविवार को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। सुबह पसीना निकलने को मजबूर कर रही तेज धूप के बाद अचानक अपराह्न में करीब तीन बजे मौसम ने मानो गियर बदल दिया और करीब एक घंटे अच्छी बारिश हुई। साथ में हल्की ओलावृष्टि भी हुई। इधर झील नियंत्रण कक्ष के अनुसार नैनी झील का जल स्तर अंग्रेजी दौर से बने मैमाने पर 6 फिट साढ़े चार इंच रिकॉर्ड किया गया है। जबकि यह पिछले वर्ष आज की तिथि में दो फिट से कम और 2018 में शून्य से 1 फिट से अधिक नीचे था।
इधर नगर में लोग संभावना जता रहे हैं कि यदि लॉक डाउन में पर्यावरण के साफ होने से मौसम बरसों पुराने के दौर में लौटता है तो कहीं तेज धूप के साथ ही लोकल मानसून के साथ बारिश का सिलसिला शुरू ही न हो जाये।

इग्नू ने असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथ 15 जून तक बढ़ाई
नैनीताल। इग्नू यानी इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय ने लॉक डाउन की अवधि बढ़ने के साथ असाइनमेंट जमा करने की अवधि 15 जून 2020 तक बढ़ा दी है। इग्नू के समन्वयक प्रो. ललित तिवारी ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 मई है। अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

विकास खण्ड कोटाबाग तथा रामनगर की बैठक 26 को
नैनीताल। विकास खण्ड कोटाबाग तथा रामनगर में 25 मई को आयोजित बैठक ईद अवकाश होने के कारण अब 26 मई को होगी। कोटाबाग मे यह बैठक 11 बजे से तथा रामनगर विकास खण्ड मे यह बैठक दोपहर 3 बजे से होगी। डीएम ने बताया कि ग्राम प्रधानों की समस्याओं तथा कोरेन्टाइन सेन्टरो मे की जाने वाली व्यवस्थाओ तथा सेंटरो के वित्तीय प्रबंधन की जानकारी देने के लिए जिले के सभी आठ विकास खंड मुख्यालयों पर ग्राम प्रधानों तथा ब्लाक प्रमुखों के साथ बैठक करने का दायित्व जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी तथा जिला पंचायतराज अधिकारी अतुल प्रताप सिह को सौपा है।

यह भी पढ़ें : काला शनिवार: नैनीताल में आज वाकई कोरोना ब्लास्ट, 55 मामले जिले में, राज्य में संख्या पहुंची 244

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 मई 2020। शनिवार का दिन वाकई उत्तराखंड एवं खासकर नैनीताल जनपद व कुमाऊं मंडल के लिए कोरोना के संबंध में काला शनिवार साबित हुआ है। आज नैनीताल जनपद में रिकॉर्ड 55 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं प्रदेश में आज 72 मामले आये हैं। इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 244 पहुंच गई है।
शनिवार को रात्रि 8 बजे जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार शाम तीन बजे जारी बुलेटिन के बाद से देहरादून में 8, हरिद्वार में एक, नैनीताल में 55, ऊधमसिंह नगर व रुद्रप्रयाग में तीन-तीन तथा पौड़ी गढ़वाल में दो मामले शामिल हैं। उल्लेखनीय हैं कि इनमें आज सुबह ही चंपावत जिले में सात, पिथौरागढ़ जिले में दो, नैनीताल व अल्मोड़ा में दो-दो आदि मामले शामिल नहीं हैं, यानी वे मामले अभी जारी मामलों से अलग हैं।
इधर नैनीताल जनपद की अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रश्मि पंत ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशों पर दो दिन पूर्व महाराष्ट्र से हरिद्वार होते हुए हल्द्वानी आई रेलगाड़ी से आये 243 लोगों के नमूने लिये गये थे, इनमें से 55 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें नैनीताल के साथ ही अल्मोड़ा और बागेश्वर जनपद के निवासी भी शामिल हैं। इनकी पहचान की जा रही है। गौरतलब है कि जितने भी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं, वे सभी दिल्ली, महाराष्ट्र,व गुजरात से आये प्रवासी हैं।

 

प्रवासियों से एम्स के दो कोराना योद्धा भी संक्रमित, 13 नये मामलों के साथ उत्तराखंड में 729 पहुंचा कोरोना मीटर

यह भी पढ़ें : विधायक ने बेल-नाइसेला क्षेत्र के लिए खोला खजाना

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 मई 2020। क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों को राशन व अन्य राहत सामग्री पहुंचाने का सिलसिला जारी रखा है। इसी कड़ी में शनिवार को उन्होंने ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट के साथ भीमताल विकास खंड के मौना बाना, बेल, नाईसेला आदि विभिन्न ग्राम सभाओं में क्षेत्रीय जनता को खाद्य सामग्री और मास्क वितरित किए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए जिन लोगों को पेंशन, राशन कार्ड, आधार कार्ड व जॉब कार्ड का लाभ नहीं मिला है, उनकी पारिवारिक और आर्थिक स्थिति को देखते हुए राशन का वितरण निरंतर किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्रीय जनता से अपील की कि बाहर से आने वाले प्रवासी लोगों को 14 दिन तक क्वॉरेंटाइन रहना अति आवश्यक है अतः शासन प्रशासन का इस संदर्भ में सहयोग करें। इस अवसर पर भाजपा के जिला मंत्री हरीश भट्ट, पूर्व जिला पंचायत सदस्य गणेश मेहरा, ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य सुरेश उप्रेती आदि भी साथ उपस्थित रहे।

सरस्वती विहार में लॉक डाउन में आयोजित हुई ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता
नैनीताल। नगर के वीर भट्टी स्थित पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार विद्यालय के द्वारा कोरोना काल में घर पर रह रहे छात्रों की लेखन क्षमता में वृद्धि करने हेतु अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। कक्षावार आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में बाल वर्ग का विषय ‘सोसियो इकोनोमिक इम्पैक्ट ऑफ कोविड-19’, वरिष्ठ वर्ग का ‘रोल ऑफ सिटिजन्स एमिड कोविड-19’ था। प्रतियोगिता में कुल 435 छात्रों ने प्रतिभाग किया। जिनमें बाल वर्ग में मृदुल साह, लक्ष्य तिवारी, प्रणव तिवारी, शौर्य, जयप्रकाश, प्रियांशु जोशी, अंशुल गंगवार, रौनक व आयुश गुप्ता तथा वरिष्ठ वर्ग में आयुष्मान, दक्ष सिंघल, कृष्णा, कुशाग्र, सुदर्शन सिरोडी, कृष्णा प्रेमी, स्पर्श अग्रवाल, नवदीप मलिक, मुकुल , अश्वमेघ व हर्षित लटवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किये। इसी प्रकार से बाल वर्ग में मृदुल साह और प्रणव तिवारी ने प्रथम अंशुल गंगवार ने द्वितीय तथा लक्ष्य तिवारी और प्रियांशु जोशी ने तृतीय जबकि वरिष्ठ वर्ग में अश्वमेघ और नवदीप मलिक ने प्रथम, सुदर्शन सोराडी ने द्वितीय तथा कृश्णा प्रेमी और स्पर्श अग्रवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के संयोजक उमेश त्रिपाठी ने बताया कि प्रतियोगिता में जिला प्रचारक मनोज, प्रबंध समिति के अध्यक्ष कामेश्वर प्रसाद काला व अखिलेश शर्मा ने निर्णायक के रूप में तथा विद्यालय के प्रधानचार्य नरेंद्र सिंह ने भी योगदान दिया।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बीएससी का परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शनिवार को बीएससी के पहले सेमेस्टर की मुख्य व बैक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

चलने-फिरने में असमर्थ बुजुर्गो-दिव्यांगों की मदद करेगी कोतवाली पुलिस
नैनीताल। कोरोना संक्रमण काल में मल्लीताल कोतवाली पुलिस ने कोतवाली क्षेत्र में अकेले रहने वाले चलने-फिरने में असमर्थ वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांग जनों की सहायता करने का बीड़ा उठाया है। ऐसे लोग मोबाइल नंबर 7830801100 अथवा 7830560066 पर संपर्क कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। नगर कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि कोतवाली पुलिस के द्वारा उनकी राशन संबंधी एवं दवाइयों से संबंधित समस्याओं का यथासंभव समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए एक उपनिरीक्षक, एक सहायक उपनिरीक्षक एवं दो आरक्षियों को नियुक्त किया जा रहा है।

कुमाऊं मंडलायुक्त ह्यांकी को मुख्यमंत्री के सचिव का प्रभार भी मिला

नैनीताल। कुमाऊं मंडल के नवनियुक्त आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी को मुख्यमंत्री के सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। शुक्रवार शाम इस आशय के आदेश शासन से जारी हो गये हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व तत्कालीन मंडलायुक्त राजीव रौतेला को सर्वप्रथम इस पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। उनके सेवानिवृत्त हो जाने के बाद से यह पद रिक्त पड़ा था। मंडल स्तर पर मुख्यमंत्री के स्तर से संबंधित समस्याओं के समाधान एवं समन्वय के लिए इस पद का गठन किया गया है।

आवारा कुत्तों द्वारा नौंचे गये परिवार को एसडीएम व सीओ ने पहुंचाई मदद

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2020। गत 5 मई को नगर के अयारपाटा वार्ड अंतर्गत डीआईजी पुलिस के आवास के मार्ग पर स्थित कौटोरा लॉज क्षेत्र में आवारा कुत्तों के एक झुंड ने 6 वर्षीय बालक फैजान पुत्र मो. रिजवान को बुरी तरह से नौंच डाला था। बच्चे के घावों पर दर्जनों टांके लगाये गये हैं। शुक्रवार को एसडीएम विनोद कुमार एवं सीओ विजय थापा की ओर से बच्चे के परिजनों को राशन एवं आर्थिक मदद पहुंचवाई गई। प्रशासन की ओर से राजस्व उप निरीक्षक श्री सनवाल व क्षेत्रीय सभासद मनोज साह जगाती ने परिवार को मदद की राशि भेंट की। सभासद जगाती ने बताया कि आगे भी उपचार के लिए एसडीएम एवं सीओ ने और मदद दिलाने का वादा भी किया है। एसडीएम विनोद कुमार ने बताया कि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश जोशी व भाजपा नेता जगदीश बवाड़ी की ओर से प्रशासन को पीड़ित परिवार के लिये पांच हजार की नगद धनराशि व राशन उपलब्ध कराया गया।

माल रोड पर रिक्शा संचालन शुरू, रिक्शा चालकों को बांटे मास्क, साबुन

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2020। सरोवरनगरी की प्रसिद्ध माल रोड पर लॉक डाउन की करीब दो माह की लंबी अवधि के बाद रिक्शों का संचालन प्रारंभ हो गया है। रिक्शा चालकों को भी मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बरतने के निर्देश दिये गये हैं। दो माह से बेरोजगार कई रिक्शा चालकों के पास चेहरे पर पहनने को मास्क नहीं हैं। ऐसे में भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष जीवंती भट्ट के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने रिक्शा चालकों को साबुन और मास्क भेंट किये। साथ ही रिक्शा चालकों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी किया। इस मौके पर पार्टी के विश्वकेतु वैद्य, रोहित भाटिया, मीनू बुधलाकोटी व मंजू पाठक आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

श्रम कानूनों के विरोध में आशा कार्यकत्रियों ने किया प्रदर्शन
नैनीताल। एक्टू से संबद्ध आशा कार्यकत्रियों के संगठन उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन ने केंद्र सरकार पर कोरोना महामारी और लॉकडाउन की आड़ में श्रम कानूनों को खत्म करने, काम के घंटे 8 से 12 करने, 44 केंद्रीय श्रम कानूनों का कोटीकरण करके मजदूरों के अधिकारों को छीनने का आरोप लगाया। आशाएं आज इस संबंध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और मजदूर फेडरेशनों द्वारा संयुक्त रूप से आहूत देशव्यापी विरोध दिवस में भी शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने प्रशासन के माध्यम से देश के राष्ट्रपति को ज्ञापन भी सोंपा। ज्ञापन में कहा गया कि वे भारतीय अर्थव्यवस्था को विदेशी पूंजी के हवाले करने, अंधाधुंध निजीकरण और कॉरपोरेटीकरण को खुली छूट देने के मोदी सरकार के रास्ते एवं नीतियों का कड़ा विरोध करते हैं। उन्होंने कोरोना से अग्रिम पंक्ति में लड़ रहीं आशाओं के लिए कोई आकस्मिक फंड, मानदेय या प्रोत्साहन राशि उपलब्ध नहीं कराने की बात कहते हुए अपने अन्य मांगें भी गिनायीं। इस दौरान जिला चिकित्सालय में किये गये प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल, मनीषा आर्या, शांति आर्या, कमला बिष्ट, रश्मि राणा, हेमा बिष्ट, नीरू पुजारी, भगवती शर्मा, अल्का खाती, गीता नैनवाल, दुर्गा टम्टा, सुमन बिष्ट, सुधा साह, निर्मला चंद्रा, सुधा आर्या, राधा रानी, बिमला साह, कुसुमलता सनवाल, प्रेमा पंत, कमला डालाकोटी, रमा गैड़ा व गंगा आर्या आदि आशाएं मौजूद रहीं।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को बैचलर ऑफ हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के तीसरे, पांचवे व सातवें सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

घरों पर ही अता की गई अलविदा की नमाज, ईद की नमाज भी घर से ही होगी
नैनीताल। सर्वधर्म की नगरी में शुक्रवार को पाक माह-ए-रमजान में ‘अलविदा’ की नमाज मस्जिद की जगह घरों में पढ़ी गई और आगे ईद की नमाज भी घरों में ही पढ़ी जाएगी। शुक्रवार को डीएसए मैदान में जिला प्रशासन व मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच ईद को लेकर अमन कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। बैठक में तय किया गया कि इतिहास में पहली बार इस बार मुस्लिम समुदाय के सभी लोग सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए अपने घरों पर ही ईद की नमाज अता करेंगे। साथ ही यह भी तय किया गया कि कई लोग ईद के दिन अपने पुरुखों को याद करने के लिए कब्रस्तान जाते हैं, लेकिन इस बाद नहीं जाएंगे और पुरुखों को घर से ही याद करेंगे।
इस दौरान एसडीएम विनोद कुमार ने सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की कि लॉकडाउन का पालन करते हुए इस पर्व को घर पर ही मनायंे, तथाएक दूसरे के घरों पर आवाजाही भी ना करें। मुस्लिम समुदाय के उपस्थित लोगों ने भी कोरोना की भयावहता को देखते हुए उनकी अपील को स्वीकार करते हुए घरों पर रह कर ही ईद की नमाज अता करने का ऐलान किया। उन्होंने आज अलविदा की नमाज भी घरों पर ही अता की। इस मौके पर सीओ विजय थापा, मल्लीताल कोतवाल अशोक कुमार सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग : नैनीताल जनपद में कोरोना का एक नया मामला

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 मई 2020। बृहस्पतवार को नैनीताल जनपद में कोरोना का एक नया मामला प्रकाश में आया है। एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि रामनगर के छोई निवासी 19 वर्षीय युवक गत 17 मई को हैदराबाद से आया था। उसे रामनगर के कार्बेट किंगडम में संस्थागत एकांतवास में रखा गया था। 19 को उसका नमूना लिया गया था। आज उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस प्रकार नैनीताल जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 26 पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें : अवैध खनन के मुद्दे पर हाईकोर्ट ले जाएगी आम आदमी पार्टी सहित नैनीताल के आज के चुनिन्दा खास ‘नवीन समाचार’

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 मई 2020। आम आदमी पार्टी प्रदेश संयोजक एसएस कलेर ने कहा कि प्रदेश में आए दिन अवैध खनन की शिकायतों, खासकर जमरानी से जुड़े अवैध खनन एवं स्थानीय निवासियों एवं महिलाओं पर मुकदमे थोपे जाने को लेकर आम आदमी पार्टी की प्रदेश इकाई ने गंभीरता से इस मुद्दे को उच्च न्यायालय नैनीताल में पेश करने का निर्णय लिया है।
बुधवार को अपने निवास स्थान पर आहूत पार्टी जनों की बैठक में स्थानीय कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कलेर ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे पर पार्टी के विधि प्रकोष्ठ से जुड़े उच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं से मंत्रणा की है, और प्रदेश में हो रहे अवैध खनन को रोकने तथा पर्यावरण व प्रदेश सरकार को अवैध खनन से हो रहे आर्थिक नुकसान एवं प्रदेश में ऐसी घटनाओं को रोकने को लेकर जनहित याचिका दायर करने को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं। इस मामले में महिलाओं पर शासन द्वारा मुकदमे लगाए जाने को लेकर भी न्यायालय में जनता की आवाज रखी जाएगी।

रक्तदान किया
नैनीताल। बुधवार को नगर पालिका सभासद मनोज साह जगाती के प्रयासों से बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में नैनीताल क्लब निवासी राहुल मेहरा व एनसीसी कैडेट सार्थक गहतोड़ी ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। इस मौके पर अभिषेक मुल्तानिया व डा. सरस्वती खेतवाल, रजनीश मिश्रा आदि भी मौजूद रहे।

कांग्रेस नेता हेम आर्य का किया अभिनंदन
नैनीताल। कांग्रेस नेता हेम आर्य व उनके पुत्र शुभम कुमार का कोरोना की महामारी के विषम परिस्थितियों में लगातार समाज सेवा, जरूरतमंदों को राशन व अन्य राहत सामग्री वितरित करने पर अभिनंदन किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान 3000 से अधिक लोगों की मदद की गई। इस मौके पर जाख की ग्राम प्रधान आशा भंडारी, पूर्व ग्राम प्रधान कमला अधिकारी, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष मीना बिष्ट, केएस बिष्ट, सेवादल के जिलाध्यक्ष डा. कृष्ण कौशल शाह, धीरज आर्या, कुंदन भंडारी, किशोर भंडारी, धीरज बिष्ट, डुंगर सिंह बिष्ट, पंकज आर्या, दीपू बिष्ट आदि लोग मौजूद रहे।

एसएसपी करेंगे कोरोना योद्धाओं को सम्मानित
नैनीताल। एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने कोरोना की विषम परिस्थितियों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों व आम लोगों को ‘कोरोना योद्धाओं’ के रूप में सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में कोरोना विषाणु से बचाव, लॉक डाउन के प्रभावी क्रियान्वयन एंव नियत्रंण, प्रबंधन के दृष्टिगत कड़ी मेहनत एवं लगन से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने पर कोतवाली हल्द्वानी में नियुक्त उप निरीक्षक शंकर सिंह नयाल, अभिसूचना इकाई बेतालघाट में नियुक्त कास्टेबल महेन्द्र सिंह व बालकृष्ण देवली, पुलिस बहुउद्देशीय भवन की शाखा एसआईटी में नियुक्त कास्टेबल ललित गिरी एवं सेल्फ रिलायंस इनीशिएटिव संस्था की अध्यक्ष तनुजा जोशी को कोरोना योद्धाओं के रूप में सम्मानित किया जायेगा।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को बीबीए एलएलबी के पहले व तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

आर्य समाज में विश्व शांति को यज्ञ हुआ
नैनीताल। आज के ही दिन 20 मई 1874 को स्थापित नगर के आर्य समाज मंदिर में बृहस्पतिवार को 147वें वार्षिकोत्सव का आयोजन होना था। किंतु इस वर्ष कोरोना व लॉक डाउन की वजह से यह आयोजन नहीं हो पाया। आर्य समाज के मंदिर केदार सिंह ने बताया कि इस मौके पर सर्वे भवंतु सुखिनः की कामना के साथ विश्व शांति यज्ञ किया गया। इस दौरान समस्त मानवों के कल्याण, निरोगता एवं आपसी सौहार्द बनाये रखने के लिए प्रार्थना की गई

यह भी पढ़ें : अपडेट : नैनीताल में कोरोना पॉजिटिव पाए गए पांचों लोग बेतालघाट के, नगर सुरक्षित..

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 मई 2020। कोरोना पर अब तक का सबसे बड़ा समाचार है। संभवतया प्रदेश में पहली बार किसी शहर में एक साथ पांच लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। मामला नैनीताल का है। यहां पांच लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। लेकिन राहत की बात यह है कि सभी पांच नैनीताल शहर नहीं, वरन बेतालघाट के हैं। उनका नगर में करीब-करीब किसी नागरिक से संपर्क नहीं हुआ। इसलिए नगरवासियों को डरने की नहीं, अलबत्ता सतर्क एवं सावधान रहने की आवश्यकता है।

बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी ने बताया कि गत दिवस आये जिन लोगों को सूखाताल स्थित संस्थागत एकांतवास में रखा गया है, उनमें से 14 के नमूने 18 मई को जांच के लिए भेजे गये थे। इनमें से पांच लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जबकि शेष नौ लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक आई है। उन्होंने बताया कि इनमें 11 व 19 वर्ष के दो पुरुष एवं 21, 31 व 50 वर्ष की महिलाएं शामिल हैं। ये सभी 17 मई को गुरुग्राम से आये थे, और तभी से मुख्यालय से पर्यटक आवास गृह सूखाताल में संस्थागत एकांतवास में रखे गये थे। सभी बेतालघाट विकास खंड के रहने वाले है। उल्लेखनीय है कि आज ही जनपद के जनपद में रामनगर व सुयालबाड़ी के दो युवकों में भी कोरोना की पुष्टि हुई थी। इस प्रकार जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 हो गई है। इनमें से 10 लोगों को उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है, जबकि 13 लोगों का उपचार चल रहा है। इधर, 

यह भी पढ़ें : अपने घरों से राशन-बिस्तर लाकर क्वारन्टाइन कर रहे ग्राम प्रधान

नवीन समाचार, 19 मई 2020। ग्रामीण क्षेत्रो में सरकार ने ग्राम प्रधानों को बाहर से आने वाले गांव के प्रवासियों को क्वारन्टाइन यानी एकांतवास में रखने के आदेश दिये हैं। इस हेतु बजट देने की बात भी कही है, किंतु बताया जा रहा है कि अब तक ग्राम प्रधानों को कोई धनराशि प्राप्त नहंी हुई है। इस कारण ग्राम प्रधान अपने तथा संबंधित व्यक्ति के घरों से बिस्तर व राशन लाकर एकांतवास में रखे गये प्रवासियों को संभाल रहे हैं। धारी विकासखंड के सामाजिक कार्यकर्ता रमेश चंद्र टम्टा ने प्रशासन से बाहर से आये लोगों के लिए राशन व बिस्तर की उचित व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बुधवार को एलएलबी द्वितीय वर्ष के तीसरे, चौथे व पांचवे, बीबीए एलएलबी व बीएससी फॉरेस्ट्री के सातवें सेमेस्टर तथा एमएड व एमबीए-रूरल मैनेजमेंट के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र व परीक्षा आवेदन शुल्क प्राप्त न होने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

यह भी पढ़ें : बीएसएनएल की सेवाओं में कमी से ऑनलाइन कक्षाओं में व्यवधान

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 मई 2020। पहाड़ों पर देश की सबसे बड़ी सरकारी संचार प्रदाता बीएसएनएल की सेवाएं सुचारू रूप से नहीं चल पा रही हैं। इस कारण लॉक डाउन के दौरान स्कूली बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं भी सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। भीमताल क्षेत्र के समाज सेवी पूरन बृजवासी ने बताया कि जिला मुख्यालय सहित भीमताल भीमताल विधानसभा के चारों ब्लाकों के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में बीएसएनएल संचार सेवा रुक-रुक कर व धीमी गति से चल रही है। उन्होंने बीएसएनएल के विभागीय अधिकारियों एवं क्षेत्रीय विधायक राम सिंह कैड़ा से फोन पर वार्ता कर शीघ्र पहाड़ों की नेटवर्क की समस्या को दूर करने की मांग की है। इस पर विधायक कैड़ा ने बीएसएनएल के अधिकारियों से वार्ता कर समस्या का समाधान करने की बात कही है।

कोरोना योद्धा: भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष ने बांटे मास्क
नैनीताल। कोरोना के कठिन समय में अनेक लोग अपनी ओर से कोरोना योद्धाओं के रूप में लगातार योगदान दे रहे हैं। भाजपा की महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष जीवंती भट्ट भी इनमें से एक हैं। वे लगातार जरूरतमंदों को वांछित मदद पहुंचा रही हैं। इसी कड़ी में शनिवार को उन्होंने मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में लोगों को कोरोना से बचाव की जानकारी दी, साथ ही मास्क भी बांटे। इस कार्य में उन्हें भाजपा अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अम्बा दत्त आर्या, विश्वकेतु वैद्य, रोहित भाटिया व कविता साह ने भी सहयोग किया।

पुलिस ने बेवजह घूमने पर 15 व वाहनों से नियम तोड़ने पर 6 का किया चालान
नवीन समाचार, नैनीताल, 16 मई 2020। तल्लीताल थाना पुलिस ने शनिवार को सार्वजनिक स्थान में बिना मास्क लगाए बेवजह घूम रहे 15 लोगों का 81 पुलिस एक्ट में चालान कर 3750 रुपए संयोजन शुल्क वसूला है। साथ ही यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर 6 वाहन चालकों का मोटर यान अधिनियम के तहत कार्रवाई कर 3000 रुपये संयोजन शुल्क वसूला। तल्लीताल थाना प्रभारी विजय मेहता ने बताया कि इसके साथ ही नगर के होटल आरिफ कैसल से प्राप्त 70 लंच पैकेट को गरीब व असहाय व्यक्तियों को वितरित कियो और बाजार में सामान खरीद रहे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाकर खरीदारी करने तथा बिना आवश्यकता के घर से बाहर न निकलने का अनुरोध किया।

सेंट मेरीज कॉन्वेंट के द्वारा 200 जरूरतमंदों कों भेंट किया राशन
नैनीताल। नगर के सेंट मेरीज कॉन्वेंट कॉलेज की ओर से भी लॉक डाउन में जरूरतमंदों की यथासंभव मदद की जा रही है। इसी कड़ी में प्रधानाचार्य सिस्टर मंजूषा, प्रबंधक सिस्टर डिगना एवं अन्य सिस्टरों के द्वारा नगर के करीब 200 रिक्शा चालकों, नाव चालकों, कबाड़ बीनने वालों आदि को राशन भेंट किया गया। इस कार्य में शहर कोतवाल सहित अन्य लोगों का भी सहयोग रहा।

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने परीक्षाफल किया घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने शनिवार को बीबीए के तीसरे व पांचवे, एम इन योगा एंड अल्टरनेटिव थेरेपीज के तीसरे सेमेस्टर तथा एमए म्यूजिक के पहले, एमए होम साइंस के तीसरे तथा एमए स्टैटिस्टिक्स के पहले व तीसरे सेमेस्टर की मुख्य एवं बैक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि एलएसएम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ व एसएसजे परिसर अल्मोड़ा के विद्यार्थियों के गृह विज्ञान व एमए स्टैटिस्टिक्स के प्रयोगात्मक परीक्षाओं के अंक न मिलने के कारण परीक्षाफल रोके गये हैं। शेष के जारी कर दिये हैं।

जल संस्थान में एकजुटता व संघर्ष का बिगुल फूंका
नैनीताल। उत्तराखंड जल संस्थान कर्मचारी संघ के मंडल महासचिव संजय जोशी ने जल संस्थान के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों, ठेके पर रखे एवं पीटीसी कर्मचारियों से एकजुट होकर सरकार की कार्यप्रणाली का पुरजोर विरोध करने का आह्वान किया है। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के संगठन अध्यक्षों को भेजे पत्र में जोशी ने इस ओर ध्यान दिलाया है कि केंद्र सरकार के जल-जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत ‘हर घर नल योजना’ के तहत जनपदों के लगभग 400 से अधिक राजस्व गांवों की जिम्मेदारी पेयजल निगम एवं स्वजल को हस्तगत की जा रही है। उनका कहना है कि इस स्थित में उत्तराखंड जल संस्थान के अस्तित्व को खतरा उत्पन्न हो गया है। आशंका जताई है कि सरकार ने इस तरह कहीं कर्मचारी संगठनों के एकीकरण के लिये राजकीयकरण की शर्त रखने के दृष्टिगत एकीकरण का यह दूसरा रास्ता तो नहीं निकाल लिया है।

यह भी पढ़ें : श्रम कानूनो में संशोधन के विरोध में आज एक दिवसीय सत्याग्रह करेगी उत्तराखंड आप

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर

नैनीताल। आम आदमी पार्टी ने लॉकडाउन के दौरान परेशान श्रमिकों की समस्याओं को लेकर उत्तराखंड सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के प्रदेश संयोजक एसएस कलेर ने आम आदमी पार्टी-उत्तराखंड प्रदेश व श्रमिक विकास संगठन की ओर से अभी हाल में राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक कानूनों में किए गए बदलाव का विरोध करने के लिए आगामी 15 मई को एक दिवसीय सामूहिक उपवास रखकर सत्याग्रह विरोध दर्ज कराने की बात कही।
उन्होंने कहा कि कुछ राज्य सरकारें व केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक विवाद अधिनियम और कारखाना अधिनियम (पेमेंट ऑफ वेजेस एक्ट) 1936 सहित प्रमुख श्रम कानूनों में असंवैधानिक तरीके से बदलाव कर श्रमिकों के साथ छलावा करने जा रही है। साथ ही ट्रेड यूनियन एक्ट 1926 को 3 वर्षों के लिए रोका जा रहा है। यह केंद्र व राज्य सरकारों का मजदूर विरोधी चेहरे को दर्शाता है। उन्होंने ने कहा कि राज्य सरकारों ने उन तमाम प्रबंधनों को समाप्त कर दिया है जिसके माध्यम से पीड़ित मजदूर व किसान उद्योगपतियों, ठेकेदारी प्रथा के हाथों पीड़ित होने पर श्रम न्यायालय एवं न्यायालय की शरण में जा सकता था इतना ही नहीं श्रमिकों से अब 8 घंटों की जगह 12 घंटों की शिफ्ट में काम लिया जाएगा। उन्होंने प्रदेश के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि अपनी अपनी जगह पर उपवास कर मजदूरों एवं किसानो के अधिकारो के हनन के विरुद्ध इस कार्यक्रम को सफल बनाएं।

अयारपाटा क्षेत्र में लगाई सब्जियों की आढ़त
नैनीताल। नगर के अयारपाटा वार्ड में बृहस्पतिवार को एक बार पुनः क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए अयारपाटा सेवा दल के द्वारा शेरवुड कॉलेज के गेट के पास सब्जियों की आढ़त लगाई गई। इस दौरान मास्क पहनकर आने वाले लोगों को ही शारीरिक दूरी बनाते हुए टोकन सिस्टम के जरिये बारी-बारी से सब्जियां दी गईं। इस कार्य में व्यवस्थाएं बनाने में अयारपाटा सेवा दल के अध्यक्ष हीरा सिंह महरा, उपाध्यक्ष पवन परिहार, वीरेंद्र खंकरियाल, सचिव मनोज कुंवर, संरक्षक गोविंद सिराला तथ सुरेश चंदा, हरीश विश्वकर्मा, हरीश विश्वकर्मा, जगदीश प्रसाद, शंकर जोशी, उमेश जोशी, पप्पू बिष्ट, केशर बोरा व दिनेश भट्ट आदि ने सहयोग दिया।

उद्योगों को उबारने के लिए काबीना मंत्री आर्य ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र
नैनीताल। प्रदेश के परिवहन, समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने गत दिवस हल्द्वानी में उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों के साथ हुए संवाद में राज्य में उद्योगों को गति देने के लिए आये सुझावों पर प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने मुख्य सचिव से इन सुझावों का अध्ययन करने तथा संबंधित विभाग को राज्य हित में नीति निर्धारण में इन सुझावों पर यथोचित निर्देश देने को भी कहा है। उन्होंने बताया कि उद्योगों के प्रतिनिधियों ने उद्योगों को करों में राहत, ब्याज में कटौती, नये उद्योगों को सस्ती दरों पर ऋण, छः माह तक उद्योगों को केवल 3-4 फीसद ब्याज पर ऋण एवं बिजली के बिल माफ करने, राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों की कंपनियों को अपने श्रमिकों को लाने व वापस छोड़ने की अनुमति देने, डिटेंशन चार्ज माफ करने, कागज एवं इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे बनाने वाली कंपनियों को स्थानीय स्तर पर कम से कम 25 से 30 फीसद बाजार सुनिश्चित कराने आदि के सुझाव आये हैं।

प्रवासियों को घर वापस लाने के लिए विश्वकुलम विद्यालय की बसें भेजीं
नैनीताल। दूसरे राज्यों में फंसे नैनीताल जनपद के प्रवासियों को घर वापस लाने की मुहिम के तहत नैनीताल विधायक संजीव आर्य तथा भवाली नगर पालिका के अध्यक्ष संजय वर्मा के तत्वाधान में विश्वकुलम द ग्लोबल स्कूल मेहरागांव की बसों को रवाना किया गया। इस हेतु सहयोग के लिए विधायक एवं नगर पालिका अध्यक्ष ने विश्वकुलम विद्यालय प्रबंधन का आभार प्रकट किया। रवाना करने से पहले पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा ने खुद बसों को सेनेटाइज किया। विद्यालय की प्रबंध निदेशक बिमला पाण्डेय तथा निदेशक सीए दिनेश पाण्डेय ने आगे भी हरसंभव सहयोग देने की बात कही। इस मौके पर अधिवक्ता भरत महरा, रुचिर साह, राकेश बिष्ट, जॉन, बीडी मिश्रा, रमेश भट्ट तथा नगर पालिका भवाली के कर्मचारी मौजूद रहे।

केंद्र के 20 लाख करोड़ के पैकेज से असंतुष्ट जनवादी संगठनों ने की तुरंत रोजगार के प्रबंधों की मांग
नैनीताल। केंद्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज के पहले चरण का एलान करने पर भी राज्य के जन संगठन और विपक्षी दल संतुष्ट नजर नहीं आ रहे। वरन उन्होंने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रंेस के माध्यम से बैठक कर कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे उठाने की बात कही है।
उन्होंने सरकार के पैकेज में सिर्फ कर्ज के लिए पैकेज देने के बजाय गरीबों और आम लोगों को तुरंत रोजगार दिलाने के प्रबंध करने, मनरेगा में बिना दिनों की सीमा के रोजगार देने की व्यवस्था करने, शहरों में दिहाड़ी मजदूरों को विकास, सफाई और स्वास्थ के काम दिलाने के लिए शहरी रोजगार गारंटी योजना चलाने, ’वन अधिकार कानून के अंतर्गत हर गांव को लघु वन उपज, लकड़ी और अन्य साधनों पर अधिकार पत्र देने, हर गरीब मेहनतकश परिवार को अगले छह महीने के लिए पानी और बिजली बिल माफ करने, प्रतिमाह हर परिवार को एक सिलिंडर मुफ्त में देने, छह महीनों के लिए राशन मुफ्त में देने और न्यूनतम हर परिवार को हर महीना सात हजार रुपये देने, राज्यों को केंद्र से उनके जीएसटी का हिस्सा देने, राज्यों को विशेष आर्थिक सहायता पैकेज देने व आम लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने की मांगें भी उठाई हैं। वीडियो कांफें्रस में चेतना आंदोलन से शंकर गोपाल और त्रेपन सिंह चौहान, कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव कामरेड समर भंडारी, उत्तराखंड लोक वाहिनी के अध्यक्ष राजीव लोचन साह, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से कामरेड बची राम कंसवाल, समाजवादी पार्टी के पूर्व राज्य अध्यक्ष डॉ एसएन सचान, तृणमूल कांग्रेस के राज्य संयोजक राकेश पंत, सामाजिक कार्यकर्ता भार्गव चंदोला व भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के गढ़वाल सचिव इंद्रेश मैखुरी आदि लोग मौजूद रहे।

परीक्षाफल घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को बी वॉक इन हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के पहले व तीसरे, बैचलर ऑफ साइंस-इन्फॉर्मेान टेक्नोलॉजी के पांचवे, एमबीए, एमएससी बायो टेक्नोलॉजी, एमएससी माइक्रो बायलॉजी, बीएमएस-एमबीए इंटीग्रेटेड व एमएससी फूड टेक्नोलॉजी के तीसरे तथा बीएमएस-एमबीए इंटीग्रेटेड के सातवें सेमेस्टर की परीक्षाों के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि जिन परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र व शुल्क ऑनलाइन नहीं प्राप्त हुए हैं, उनके छोड़ शेष के परीक्षाफल घोषित किये गये हैं।

सरकारी कार्यालयों में थर्मल स्क्रीनिंग व अनावश्यक लोगों के कार्यालय प्रवेश पर प्रतिबंध की मांग

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 मई 2020। उत्तराखंड जनरल ओबीसी इम्प्लाईज यूनियन ने कोरोना विषाणु के संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी कार्यालयों में सावधानी बरतते हुए कार्यालयों के मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने तथा कार्यालयों में अनावश्यक आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की हे। एसोसिएशन के मुख्य संयोजक बहादुर ंिसह बिष्ट एवं मुख्य प्रवक्ता जगमोहन रौतेला ने साथ ही सभी कर्मचारियों को परिचय पत्र जारी करने की मांग भी कही है। साथ ही कर्मचारियों से अपील की है कि वे अनिवार्य रूप से मास्क पहनें और सैनिटाइजर अथवा साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोते रहें व शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन करते रहें।

बागेश्वर महाविद्यालय का परीक्षाफल रोका, शेष का घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने मंगलवार को एमए जियोग्राफी के तीसरे तथा एमएससी फिजिक्स व मैथ्स के पहले सेमेस्टर की मुख्य व बैक परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि पं. बीडी पांडे राजकीय महाविद्यालय बागेश्वर के परीक्षार्थियों के डिजर्टेशन के अंक विवि में प्राप्त नहीं होने के कारण उनका परीक्षाफल रोका गया हैं। इनके अलावा बीफार्मा के तीसरे व सातवें तथा तीसरे सेमेस्टर के लेटरल इंट्री के परीक्षाफल भी घोषित कर दिये गये हैं। वहीं, जिन परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र व शुल्क ऑनलाइन नहीं प्राप्त हुए हैं, उनके छोड़ शेष के परीक्षाफल घोषित किये गये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ‘नर्सिंग दिवस पर कोरोना की वजह से शहीद हुई नर्सों को दी श्रद्धांजलि
नैनीताल। बीडी पांडे चिकित्सालय में मंगलवार को ‘अंतर्राष्ट्रीय ‘नर्सिंग दिवस’ मनाया गया। इस मौके पर जिला चिकित्सालय में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केएस धामी, वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एमएस दुग्ताल व नर्सिंग हेड शशि कला पांडे ने संयुक्त रूप से सिस्टर फ्लोरेंस नाइटिंगल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर व मोमबत्तियां जलाकर नर्सिंग डे मनाया। साथ ही हेड नर्स शशिकला पांडे की अगुवाई में कोरोना के संक्रमण के कारण शहीद हुई नर्सों को मोमबत्तियां जलाकर श्रद्धांजलि दी गई। बताया कि शहीद नर्सों की याद में सभी नर्सें चिकित्सालय के साथ ही अपने घर पर भी मोमबत्तियां जलाकर उनहें श्रद्धांजलि देंगी। इस बार लॉक डाउन की वजह से नर्सिंग दिवस सादगी के साथ बिना केक काटे मनाया गया। इस मौके पर सिस्टर रितु, देवकी, भारती, मीना सिंह, स्नेह लता, प्रतिभा, सरस्वती, बंटी, आईके जोशी, सहित चिकित्सालय के सभी कर्मचारी और चिकित्सक मौजूद रहे।

किसानों के बकाया भुगतान, कर्ज व बिजली-पानी बिलों की माफी पर तुरंत फैसला ले सरकार: आप
नैनीताल। आम आदमी पार्टी ने लॉकडाउन एवं पिछले माह से हो रही वर्षा, ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर उत्तराखंड सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के प्रदेश संयोजक एसएस कलेर ने सरकार पर किसानों को नुकसान का बहुत ही कम मुआवजा देने और अनदेखी करने का आरोप लगाया है। कलेर ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को जो कार्य किसानों के हित में तुरंत करना चाहिए था उस कार्य को किसानों को न्यायालय के माध्यम से करवाना पड़ रहा है। उन्होंने ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि त्रिवेंद्र सरकार गन्ना किसानों का बकाया भुगतान को टालते आ रही है। उन्हांेने आशा जताई कि उत्तराखंड हाईकोर्ट में किसान संगठनों में द्वारा इस बाबत दायर याचिका पर किसानों के हित में महत्वपूर्ण फैसला आ सकता है। उन्होंने पार्टी की ओर से त्रिवेन्द्र सरकार से मांग की है कि किसानों का बकाया भुगतान, किसानों की कर्ज माफी व बिजली-पानी बिलों की माफी पर तुरंत किसानों के हित में कोई फैसला ले।

नैनीताल: अचानक सड़क पर गिरे व्यक्ति की हुई मौत

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 मई 2020। नगर के ऑल सेंट्स परिसर निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति संतोष राम की सोमवार को बाजार से सामान लेकर घर लौटने के दौरान संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। बताया गया कि बाजार से लौटते हुए राजभवन मार्ग स्थित डीएसबी परिसर के गेट के पास वह अचानक सड़क पर ही गिर गया। राहगीरों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस तथा 108 को दी। लेकिन आपातकालीन सेवा वाहन शहर से बाहर होने की वजह से उसे काफी देर तक मदद नहीं मिल पायी। इस पर राहगीरों ने उसे अपने वाहन से बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉ. प्रखर गंगोला के अनुसार प्रथमदृष्टया हृदयाघात से मौत मानी जा रही है। सूचना पर पहुंची मल्लीताल पुलिस ने शव कब्जे में लेकर परिजनों को सूचना दी और पंचनामे की कार्रवाई कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

तीन कॉलेजों के परीक्षाफल रोके
नवीन समाचार, नैनीताल, 11 मई 2020। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने सोमवार को एमए हिंदी,एमएससी बॉटनी व जूलॉजी की मुख्य व बैक परीक्षा तथा एलएलएम के पहले व तीसरे, बी-वॉक इन फूड टेक्नोलॉजी के तीसरे व पांचवे तथा पीजी डिप्लोमा इन माउंटेन ईको सिस्टम एंड क्लाइमेट चेंज के दूसरे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिये हैं। वहीं तीन महाविद्यालयों के परीक्षाफल रोक दिये गये हैं। उप कुलसचिव परीक्षा ने बताया कि एमए जियोग्राफी के बागेश्वर महाविद्यालय एवं एमएससी कैमिस्ट्री के काशीपुर व बाजपुर महाविद्यालयों को छोड़कर शेष के परीक्षाफल भी घोषित कर दिये गये है। इन महाविद्यालयों की ओर से प्रयोगात्मक व आंतरिक परीक्षाओं के अंक नहीं भेजे गये हैं। वहीं, जिन परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र व शुल्क ऑनलाइन नहीं प्राप्त हुए हैं, उनके छोड़ शेष के परीक्षाफल घोषित किये गये हैं।

विधायक ने नाव, रिक्शा वालों व गाइडों को बांटी राहत सामग्री
नवीन समाचार, नैनीताल, 11 मई 2020। स्थानीय विधायक संजीव आर्य ने सोमवार को अपराह्न में नगर के अल्का होटल बोट स्टैंड के समीप नाव व रिक्शा चलाने वाले तथा गाइड आदि वर्ग के लोगों को राशन के साथ ही सैनिटाइजर, साबुन तथा मास्क सहित राहत सामग्री का वितरण किया। उन्होंने बताया कि काफी समय से वे अपनी विधानसभा में जरूरतमंद लोगों को इसी तरह राहत सामग्री का वितरण कर रहे हैं। आगे भी राहत सामग्री के वितरण का यह क्रम जारी रहेगा। राहत प्राप्त करने वालों में रिक्शा यूनियन के नंदा वल्लभ, नाव चालक समिति के राम सिंह तथा गाइड एसोसिएशन के माधव सहित लगभग 325 लोग शामिल रहे।
इस अवसर पर उनके साथ नैनीताल मंडल के भाजपा अध्यक्ष आनंद बिष्ट, भूपेंद्र बिष्ट कुंदन बिष्ट, मनोज जोशी, अतुल पाल, विक्रम राठौर, पंकज राठौर, संतोष साह, रुचिर शाह, नीरज जोशी, विकास जोशी, दया पोखरिया, शिव शंकर मजूमदार, पूरन मेहरा, भगवत रावत, गोविंद बिष्ट, नवीन भट्ट, सागर आर्य, भुवन आर्य, रोहित भाटिया, विश्वकेतु वैद्य, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष जीवंती भट्ट, रीना मेहरा, श्रीमती विमला अधिकारी, नीतू जोशी, दीपिका बिनवाल, विजयलक्ष्मी थापा, आरती बिष्ट, सोनू शाह, डा. सरस्वती खेतवाल तथा प्रेमा अधिकारी आदि लोगों ने भी योगदान दिया।

लॉक डाउन में स्वैप मशीन से लेन देन न होने पर बैंक ने काट डाले खाते से 17,700 रुपये
नैनीताल। नगर के एक दुकानदार ने बैंक पर लॉक डाउन के दौरान स्वैप मशीन का उपयोग न होने के नाम पर 17,700 रुपये काटने का आरोप लगाया है। हरिनगर तल्लीताल निवासी मो. रेहान ने बैंक प्रबंधक को पत्र लिखा है कि उनके प्रतिष्ठान बॉम्बे मोबाइल का खाता बैंक में है। गत 27 अप्रैल को बैंक की ओर से उसके खाते से 17 हजार 700 रुपये की धनराशि बिना किसी कारण के काट ली गई। दूरभाष से संपर्क साधा गया तो उसे बताया गया कि यह धनराशि स्वैप मशीन का उपयोग न होने के कारण काटी गई है। जबकि वह स्वैप मशीन का ढाई सौ रुपया किराया बैंक को दे चुका है। लॉकडाउन प्रभावी होने के कारण इन दिनों स्वैप मशीन से कारोबार बंद है। रेहान ने उक्त धनराशि जल्द ही खाते में वापस करने की मांग की है। उधर बैंक के शाखा प्रबंधक दिग्विजय सिंह ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है।

जंगल में लावारिश बैग मिलने से हड़कंप
नैनीताल। नैनीताल-हल्द्वानी राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित हनुमानगढ़ी क्षेत्र के जंगल में सोमवार को एक लावारिस बैग देखे जाने की सूचना से हड़कंप मंच गया। निकटवर्ती ग्राम रूसी के ग्रामीणों से मिली सूचना पर पहुंचे तल्लीताल थाने से एसआई दीपक बिष्ट सहित पुलिस कर्मियों ने बैग को कब्जे में लेकर उसकी जांच की। बैग को सेनेटाइज कर थाना ले जाया गया। जांच में बैग में कुछ नहीं मिलने पर राहत की सांस ली गई। किंतु इस कारण पुलिस कर्मी परेशान जरूर हुए। नहीं। जानकारी के अनुसार नैनीताल से रूसी के ग्रामीण सोमवार को घर लौट रहे थे।

सरोवरनगरी में कोहरा-बादल छाये रहे
नैनीताल। सरोवर नगरी में रविवार को आंधी-तूफान तथा अंधड़ के बाद सोमवार को भी सुबह से ही बादल छाए रहे और मई माह में भी ठंड महसूस की गयी। नगर में दिनभर कोहरे के साथ ही बादलों का डेरा रहा। जिला मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को नैनीताल में अधिकतम तापमान 20 जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

खनन का विरोध करने वालों पर मुकदमा दर्ज होने की निंदा
नैनीताल। आम आदमी पार्टी ने हल्द्वानी-काठगोदाम स्थित जमरानी में गत दिवस खनन कार्य का विरोध कर रहे स्थानीय ग्रामीणों व महिलाओं पर पुलिस द्वारा मुकदमे दर्ज करने पर कड़ा विरोध दर्ज किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदीप दुम्का, डीएस कोटलिया, पीसी जोशी व शामिल अली आदि नेताओं ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान खनन की अनुमति देना ही गलत था। इससे सरकार के नियमों के तहत सामाजिक दूरी बरतना संभव नहीं था।

हाथ तोड़ने के आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज
नैनीताल। तल्लीताल थाना पुलिस ने सोमवार को राजन लाल पुत्र विशनराम निवासी जंतवाल गांव ज्योलीकोट की शिकायत पर तीन दिन पूर्व यानी 8 मार्च को उसके साथ मारपीट व गाली गलौज कर उसका हाथ तोड़ने के आरोपित सुंदरलाल आर्य पुत्र दानीराम निवासी खैराड ज्योलीकोट के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 325, 504, 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। बताया गया कि राजन से पैसों की मांग करने पर सुंदर लाल ने अपने दोनों पुत्रों के साथ मिलकर उसके साथ मारपीट की थी व गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी थी। घटना में राजन का हाथ टूट गया है।

अयारपाटा के जंगल में मिले जंगली बिल्ली के बच्चे, पास में मृत मिली उनकी मां
नैनीताल। सोमवार को नगर के अयारपाटा के जंगल में अरविंद आश्रम के पास जंगली बिल्ली के बच्चे देखे जाने से दहशत फैल गई। पहले लोग इन्हें गुलदार के बच्चे समझे। स्थानीय निवासी रत्ना साह ने वन विभाग को इसकी जानकारी दी। इस पर वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और बच्चों के साथ ही जंगल में उनकी मां जंगली बिल्ली मृत रूप में मिली। टीम ने बच्चों और उनकी मां को रानीबाग स्थित रेसक्यू सेंटर भेज दिया है।

‘मास्क नहीं तो सब्जी नहीं’ के नियम से बेची सब्जियां

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 मई 2020। नगर के शेरवुड स्कूल के पास अयारपाटा वार्ड के सभासद मनोज साह जगाती की अगुवाई में अयारपाटा सेवा दल के द्वारा सब्जियों की आढ़त लगायी गयी। इस दौरान मास्क पहनकर आये लोगों को ही सब्जियां देने की शर्त रखी गयी थी। लिहाजा इस दौरान 147 लोगो ने मास्क पहनकर सब्जियां खरीदीं। इस कार्य मे सेवा दल अयारपाटा के अध्यक्ष हीरा सिंह महरा, उपाध्यक्ष पवन परिहार, वीरेंद्र खंकरियाल, सचिव मनोज कुँवर, संरक्षक गोविन्द सिराला तथा सुरेश चंद्रा, जगदीश प्रसाद, शंकर जोशी, उमेश जोशी, केशर सिंह बोरा, दिनेश भट्ट व हरीश विश्वकर्मा आदि ने सहयोग किया।

केजरीवाल को देश का सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री घोषित होने पर पार्टी जन गदगद
नैनीताल। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लॉकडाउन की अवधि व कोरोना संकट काल के दौरान देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए प्रदेश के कार्यकर्ताओं व जनता की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि कल ही हुए राष्ट्रीय सर्वे के में केजरीवाल ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़ते हुए 65 फीसद लोगों ने मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के कार्य की प्रशंशा करते हुए देश में प्रथम स्थान दिया है। केजरीवा ने दिल्ली में सबसे बेहतर इलाज व मेडिकल सुविधाएं जनता को उपलब्ध कराई हैं। यह उपलब्धि इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दौरान भी केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के साथ सौतेला व्यवहार करते हुए उसे एक भी रुपए की राशि जारी नहीं की है, और दिल्ली सरकार की आमदनी भी 3500 करोड़ रुपए से घटकर लॉकडाउन के दौरान 350 करोड़ रुपए रह गई है।

‘मां, तुम हो भारत मां, तुम बिन मैं कुछ भी नहीं..’
नैनीताल। नगर के वीरभट्टी स्थित पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार में लॉक डाउन के कारण बंद होने के बावजूद मातृ दिवस पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजन में लगभग 150 छात्रों ने अपनी मां को नमन करती हुयी स्वरचित कविताएॅ, वीडियो एवं कलाकृतियां भेजीं। इस दौरान खासकर कक्षा 8 के छात्र लक्ष्य त्यागी की कविता ‘मां तेरे बिना मैं कुछ नहीं, तेरी पूजा करता हूॅ मैं, तू ही तो है भारत मां, मां तेरे बिना मैं कुछ भी नहीं, सातवीं कक्षा के छात्र अभिषेक कसौधन ने ‘‘मां तुम सारा दिन खटती हो, फिर भी कभी न थकती हो‘ कविताएं पेश कीं। वहंी मणिपुर के छात्र रोनाल्ड, स्पंदनम और गौतम ने मॉ के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से संबंधित कलाकृतियां बनायी। वहीं मयंक राना, अपूर्व, कल्पज्ञ राज व शांतनु सिंह आदि ने भी मां को नमन कर अपनी रचनाएं प्रस्तुत कीं। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह ने कहा कि मां का आदर करने के लिए मातृ दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय प्रबन्ध समिति के सह व्यवस्थापक डा. श्रीराम ने ‘यत्र नारियस्तु पूज्यन्तेे रमंते तत्र देवता की उक्ति प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संयोजन डा. पंकज शुक्ला ने किया।

लॉक डाउन में फंसे नैनीताल-केरल के बच्चे लौटे
नैनीताल। जनपद स्थित नवोदय विद्यालय सुयालबाड़ी के जवाहर नवोदय विद्यालय, लक्किडी, वायनाड, केरल गए छात्रों का दल वापस लौट आया है। ये छात्र लॉक डाउन से पहले केरल गये थे, जबकि केरल के बच्चों का दल यहां आया था। दोनों दल कोविड 19 के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से फंस गये थे। इधर बताया गया है कि डीएम सविन बंसल, नोडल अधिकारी-एसडीएम गौरव चटवाल की अनुमति तथा प्राचार्य राज सिंह के प्रयासों से वह अब लौट पाये हैं। इसके बाद भी उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारन्टाइन यानी गृह एकातवास में रहना होगा।

घायल पर्यावरण मित्र की मदद को लोगों ने जुटाये रुपये
नैनीताल। तीन दिन पूर्व घर से गरमपानी बाजार अपने कार्य पर आने के दौरान जिला पंचायत के संविदा कर्मी ओमवीर फिसलने से एकघायल हो गये थे। उनके सिर पर गंभीर चोट आई। उनकी गंभीर हालात को देखते हुए उन्हंे उपचार के लिए उन्हें हल्द्वानी के निजी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है। इधर घायल पर्यावरण मित्र स्वच्छक कर्मी की मदद के लिए जनपद की बारगल ग्राम सभा के ग्रामीणों ने प्रसंसनीय पहल की हैं। उनकी परिवार की आर्थिक हालात ठीक नहीं होने के चलते बारगल के ग्राम प्रधान त्रिभुवन पाठक की पहल पर गरमपानी के स्थानीय व्यपारी रमेश तिवारी व मनोज त्रिपाठी की मदद से 23 हजार रुपये एकत्र कर उनके परिजनों को सौंप दिये।

यह भी पढ़ें : आप ने उठाई किसानों की ऋण, बिजली-पानी के बिल मांफी की मांग

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 मई 2020। आम आदमी पार्टी उत्तराखंड के प्रदेश संयोजक एसएस कलेर ने कोरोना के मौजूदा संकट के दौरान उत्तराखंड सरकार से प्रदेश के पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों के अन्नदाता किसानों की सुध लेने की अपील की है। कलेर ने कहा की प्रदेश के किसान आजकल कोरोना विषाणु के कारण लगे लॉक डाउन, टूटी आपूर्ति और बे-मौसम भारी वर्षा, ओलावृष्टि के कारण बर्बादी की कगार पर पहुंच चुके है। इससे गेहूं, मटर, आलू व फल उत्पादों के उत्पादन में लगे किसानों की उत्पादन लागत भी नहीं आ पा रही है। ऐसे समय में यदि उत्तराखंड सरकार उनकी मदद के लिए आगे नहीं आती है तो किसानों के सम्मुख गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हो जाएगा। लिहाजा उन्होंने प्रदेश सरकार से किसानों का कर्ज तथा 6 माह का बिजली व पानी का बिल तथा भू-राजस्व माफ करने और खरीफ की फसलों की बुवाई हेतु निःशुल्क बीज व खाद का वितरण समय रहते करने एवं किसानों की सहायता हेतु उत्पादकों का पिछला बकाया भुगतान तुरंत करने व फल उत्पादकों तथा गेहूं किसानों हेतु भी उचित व्यवस्था करने की मांग की है।

एएनएम सेंटर में फार्मासिस्ट की नियुक्ति पर स्वास्थ्य सचिव को भेजा पत्र
नैनीताल। जनपद के विकास खंड रामगढ़ के पूर्व ग्राम प्रधान दिनेश शर्मा ने शनिवार को प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखकर गांव के एएनएम सेंटर में फार्मासिस्ट की नियुक्ति करने की मांग की है। उनका कहना है कि ग्रामीणों ने यहां भूमि दान कर एएनएम सेंटर स्थापित कराया। लेकिन विभागीय अधिकारियों से कई बार अनुरोध करने के बावजूद चिकित्सक दूर, पिछले तीन-चार वर्षों से फार्मासिस्ट का पद भी रिक्त पड़ा है। इससे ग्रामीणों को छोटी-मोटी बीमारियों पर भी 20-30 किमी दूर जाकर इलाज कराना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : रेडक्रॉस की स्थापना पर किया स्वैच्छिक रक्तदान, कोरोना योद्धाओं का सम्मान

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 मई 2020। रेडक्रॉस के स्थापना दिवस के उपलक्ष में शुकवार को जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के तत्वाधान में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सोसायटी के चेयरमैन चंद्रशेखर रावत ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।। इस अवसर पर अधिवक्ता कौशल साह जगाती, प्रभाकर नारायण व मोहित साह सहित अन्य कई दानदाताओं ने रक्तदान किया।
इस मौके पर सोसाइटी के द्वारा कोरोना योद्धाओं के रूप में सभी चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों को फेस शील्ड मास्क प्रदान किये ताकि वह स्वयं को सुरक्षित रखते हुए जनमानस को सुरक्षा प्रदान कर सकें। आयोजन में सोसायटी के पूर्व सचिव आरएन प्रजापति, मुन्नी तिवारी, मनमोहन कनवाल, श्री ढौडियाल, बहादुर रौतेला, तेज सिंह नेगी, कुंदन नेगी, नितिन कार्की, भारत मेहरा, कृपाल बिष्ट, मोहित साह,हरीश राणा व विवेक साह सहित सभी चिकित्सकों ने योगदान दिया।

नारद जयंती पर कोरोना योद्धाओं के रूप में पत्रकारों की भूमिका सराही
नैनीताल। नगर के वीरभट्टी स्थित पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार में शुक्रवार को नारद जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर मुख्य वक्ता नैनीताल के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक मनोज ने बताया कि नारद मुनि ब्रह्माण्ड के प्रथम संवाददाता थे। पुराणों के अनुसार हर वर्ष ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को नारद जयंती मनायी जाती है। नारद जी ने बिना किसी भेद भाव और भय के सभी लोकों मंे प्रचार प्रसार का कार्य किया है। वर्तमान काल में कोरोना संक्रमण में जो संवाददाता निरन्तर जान हथेली पर रख कर समाजिक उत्थान एवं चेतना का कार्य कर रहे हैं, हमें उनका सम्मान करना चाहिए। प्रचार विभाग के जिला प्रचार प्रमुख अखिलेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रचार विभाग प्रत्येक वर्ष इस अवसर पर संवाददाताओं का विशेष सम्मान करता रहा है। इस अवसर पर सरस्वती विहार के प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह डा. माधव प्रसाद त्रिपाठी, डा. प्रमोद कुमार एवं विष्णु शुक्ला आदि उपस्थित रहेे।

नैनीताल में आज खेला गया धूप-छांव का चला खेल
नैनीताल। पिछले दिनों वर्षा-ओलावृष्टि के बाद सरोवरनगरी सहित पहाड़ों पर शुक्रवार को भी धूप खिली, साथ ही बादलों की मौजूदगी में धूप-छांव का खेल सा भी चलता रहा। सूर्यदेव को यदा-कदा बादल छुपा ले रहे थे। इससे आगे भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग के द्वारा तापमान अधिकतम 22 व न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। नगर की प्राकृतिक सुंदरता भी निखर आई है। उधर पिछले दिनों हुई बारिश से नैनी झील में काफी मात्रा में गंदगी पहुची है जिसे यथाशीघ्र उठाने की उम्मीद की जा रही है। अन्यथा यह गंदगी झील में समा जाएगी।

यह भी पढ़ें : विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंदों को बांटा राशन

नवीन समाचार, देहरादून, 7 मई 2020। नैनीताल के विधायक संजीव आर्य ने बृहस्पतिवार को कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य की प्रेरणा से विकासखण्ड बेतालघाट के ग्राम छड़ा, खैरना, पाडली, भवाली गांव, सिरोड़ी, डोबा, मझेड़ा, मल्ला कोट, तल्ला कोट, बादर कोट व लोहाली आदि क्षेत्र के लोगांे को राहत के रूप में राशन वितरण किया। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए पेंशन, राशन कार्ड, आधार कार्ड, जॉब कार्ड का लाभ नहीं प्राप्त कर पा रहे जरूरतमंद ग्रामीणों को उनकी पारिवारिक और आर्थिक स्थिति को देखते हुए राशन का वितरण निरंतर किया जाएगा।

जरूरतमंदों तक पहुंचाई खाद्य सामग्री
नैनीताल। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के अधिवक्ता कमलेश तिवारी, पूर्व सभासद कैलाश अधिकारी, कृपाल बिष्ट, भरत मेहरा, सतीश सती, नितिन चंदोला, अंकुश भट्ट आदि ने बृहस्पतिवार को नगर के रतन कॉटेज, मेविला कंपाउंड, सिल्वर्टन, राजपुरा, लक्ष्मी कुटीर व सात नंबर आदि क्षेत्रो में लगभग एक दर्जन जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री बांटी। बताया गया कि जरूरतमंदों को चिन्हित कर राशन सामग्री वितरित की जा रही है, ताकि वास्तविक जरूरतमंदों को ही मदद मिले। मदद का दुरुपयोग न हो।

बरसात से पहले पूरे हों जिला महिला चिकित्सालय में स्वीकृत कार्य
नैनीताल। मुख्यालय स्थित बीडी पांडे महिला चिकित्सालय में लघु निर्माण व अन्य मरम्मत कार्यो के 11.28 लाख, बीडी पाण्डे चिकित्सालय में पहुच मार्ग मे रैम्प निर्माण तथा परिसर में इंटर लॉकिंग टाइल्स एवं रैलिंग निर्माण के लिए 3 लाख तथा चिकित्सालय को जाने वाले पहुच मार्ग की मरम्मत के लिए 2.95 लाख सहित जिला योजना से विगत वित्तीय वर्ष में 17.23 लाख की धनराशि आवंटित की गई थी। धनराशि आवंटित होने के बावजूद भी लोनिवि द्वारा कार्य प्रारम्भ ना करने केा जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लिया है। जिलाधिकारी के आदेशों के क्रम में उपजिलाधिकारी विनोद कुमार द्वारा लोनिवि के अधिकारियों के साथ बृहस्पतिवार को चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिशासी अभियन्ता लोनिवि दीपक गुप्ता को निर्देश दिये कि वह आवंटित धनराशि से कार्यो को प्राथमिकता से कराने की कार्यवाही करें और मानसून सीजन से पहले निर्माण कार्य पूरे हो जाएं ताकि आने वाले मरीजों व उनके तीमारदारों को सुविधा हो सके। खासकर चिकित्सालय को जाने वाले नाले की दीवार को मजबूत करने का कार्य हरहाल में बरसात से पहले पूरा हो जाना चाहिए। निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता लोनिवि दीपक गुप्ता, पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय थापा, प्रमुख चिकित्साधीक्षक डा. केएस धामी भी मौजूद रहे।

कोरोना योद्धाओं ने पुष्पवर्षा पर जताया आभार
नैनीताल। नैनीताल नगर पालिका के कर्मचारियों ने बृहस्पतिवार को नगर के अयारपाटा क्षेत्र में शेरवुड कॉलेज, अम्तुल्स पब्लिक स्कूल और ओकवुड स्कूल के पास सफाई और सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया। इस दौरान अम्तुल्स पब्लिक स्कूल के मोहम्मद जफर की अगुवाई में विद्यालय के कर्मचारियों ने कोरोना योद्धाओं पर फूलों की वर्षा कर उनका उत्साहवर्धन भी किया। इस पर कोरोना योद्धाओं ने विद्यालय प्रबंधन का आभार भी जताया। इस मौके पर नगर पालिका सभासद निर्मला चंद्रा भी मौजूद रहीं।

शादी की सालगिरह पर किया रक्तदान
नैनीताल। कुमाऊं विवि के शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बृहस्पतिवर को अपनी शादी की सालगिरह पर स्वैच्छिक रक्तदान कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया। जिला चिकित्सालय के रक्तकोष प्रभारी रजनीश मिश्र सहित अन्य चिकित्सा कर्मियों ने उनकी इस पहल की सराहना की।

रेडक्रॉस के 100 वर्ष पूरे होने पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आज
नैनीताल। भारतीय रेडक्रॉस के 100 वर्ष पूरे होने पर बीडी पाडे जिला चिकित्सालय में शुक्रवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी ने लोगों से इस मौके पर स्वैच्छिक रक्तदान करने की अपील की है।

रात्रि में भी बारिश के बाद धूप खिलने से मौसम सुहावना
नैनीताल। सरोवरनगरी में बुधवार की रात्रि भी बारिश हुई। इसके बाद बृहस्पतिवार को धूप खिल आयी और मौसम सुहावना हो गया। इससे राहत महसूस की गई। अलबत्ता, आसमाम में बादलों की मौजूदगी और धूप से इतर घर के भीतर ठंड भी बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार नगर में अधिकतम तापमान 20 एवं न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं बीते 24 घंटों में 8.5 मिमी बारिश भी दर्ज की गई है।

शेरवुड कॉलेज ने वितरित करवाया राशन

नवीन समाचार, नैनीताल, 6 मई 2020। नगर के प्रतिष्ठित शेरवुड कॉलेज के प्रधानाचार्य अमनदीप संधू ने क्षेत्रीय सभासद निर्मला चंद्रा के माध्यम से निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों को राशन वितरित कराया। सभासद निर्मला ने इस हेतु प्रधानाचार्य संधू का आभार जताया। राशन वितरण में राजन आर्या, कृष्णा बिरयाल, राजेंद्र प्रसाद, भुवन राम, महेश चंद्रा, भुवन बिष्ट आदि ने भी सहयोग दिया।

ब्लॉक प्रमुख ने लिया ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी

ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी लेते ब्लॉक प्रमुख डा. बिष्ट।

नैनीताल। ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट ने बुधवार को विकास खंडों में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्माण कार्यों में पारदर्शिता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान क्षेत्रीय लोगों ने उन्हें गत मंगलवार पांच मई को ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के बारे में ज्ञापन किया। इस पर डा. बिष्ट ने विकास खंड के ग्राम नगारीगांव में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का भी जायजा लिया और ग्रामीणों को अपनी ओर से नुकसान पर हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया। बाद में उन्होंने प्रदेश के कृषि मंत्री को ओलावृष्टि से हुए नुकसान से अवगत कराते हुए पत्र भी भेजा, और जनपद के मुख्य कृषि अधिकारी व मुख्य उद्यान अधिकारी से भी मुआवजे की मांग की। इस दौरान राजस्व निरीक्षक प्रेमनाथ गोस्वामी, शेखर भट्ट, संजय कुमार, प्रेम कुल्याल, प्रदीप कुमार, मुकेश पलड़िया, रमेश चंद्र, विनोद कुमार, कमल गोस्वामी, लक्ष्मण गंगोला, विपिन सनवाल, धीरू रावत, नरेंद्र रावत, नवीन क्वीरा, रमेश कनवाल व ग्राम विकास अधिकारी केएस बोरा सहित विकास खंड भीमता के कर्मचारी भी मौजूद रहे।
कांग्रेसी पिता-पुत्र ने भी बांटा राशन
नैनीताल। कांग्रेस नेता हेम आर्य व उनके पुत्र सुभम कुमार ने बुधवार को जनपद के खुपी गांव में 80 असहाय व जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री एवं महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष मीना बिष्ट ने हस्तनिर्मित मास्को का वितरण किया। बताया कि अब तक वे 1800 लोगो को इस तरह खाद्य सामग्री बांट चुके है। इस दौरान उनके साथ क्षेत्र पंचायत सदस्य जीवन चंद, सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद चंद्र, प्रदीप त्यागी, भगवान बिष्ट, मीना बिष्ट, कृष्णा साह व धीरज कुमार आदि भी मौजूद रहे।

पुलिस ने चालान कर वसूले 10 हजार
नैनीताल। पुलिस ने बुधवार को निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए 19 लोगों का चालान कर उनसे 10 हजार रुपए का और दो लोगों का 81 पुलिस एक्ट में चालान कर 500 रुपए का जुर्माना वसूला।

परीक्षा परिणाम घोषित
नैनीताल। कुमाऊं विवि ने मंगलवार को एमए गणित व साइकोलॉजी के पहले, मास्टर ऑफ फार्मेसी-फार्मास्युटिक्स, मास्टर ऑफ फार्मेसी-फार्मास्युटिकल कैमिस्ट्री, मास्टर ऑफ फार्मेसी-फार्माकोग्नॉसी व मास्टर ऑफ फार्मेसी-फार्माकोलॉजी के पहले तथा एमएससी रिमोट सेंसिंग एंड जीआईएस के तीसरे सैमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिये हैं। विवि के उप कुलसचिव-परीक्षा ने बताया कि जिन विद्यार्थिों के परीक्षा आवेदन पत्र एवं परीक्षा के आवेदन शुल्क विवि को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त नहीं हुए हैं, उनके परीक्षाफल रोके गये हैं।

एनएसएस स्वयं सेवक भी दे रहे ‘कोरोना वॉरियर्स’ के रूप में योगदान
नैनीताल। कुमाऊं मंडल के एनएसएस स्वयं सेवाक भी कोरोना की महामारी के दौरान ‘कोरोना वॉरियर्स’ के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा मुकुल कुमार सती ने बताया कि एनएसएस स्वयं सेवक मंडल में अब तक 20 हजार मास्क वितरित किए हैं और 15 हजार लोगों को आरोग्य सेतु से जोड़ा है। साथ ही ‘आइ गॉट दीक्षा पोर्टल’ में भी 2500 से अधिक लोगों का का पंजीकरण कराया जा चुका है। साथ ही स्वयं सेवी पोस्टरों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं, और रक्तदान शिविर, वृद्धों की देखभाल समेत विविध माध्यमों से भी जागरूकता की पहल की जा रही है। अपर निदेशक कार्यालय के मंडलीय समन्वयक ललित मोहन पांडे व प्रशासनिक अधिकारी जगमोहन रौतेला के माध्यम से प्रतिदिन के आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं।

गुरुदेव रबीेंद्र नाथ के 159वां जन्मोत्सव का निशंक करेंगे शुभारंभ
नैनीताल। नोबेल पुरुस्कार से अलंकृत गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के 159वां जन्मोत्सव कार्यक्रम का गुरुदेव की कर्मस्थली जनपद के रामगढ़ मंे विगत 6 वर्षों से हो रहा आयोजन इस वर्ष ऑनलाइन वेबीनार के रूप में होगा। आयोजक ‘शान्तिनिकेतन ट्रस्ट फॉर हिमालया’ के आयोजक सचिव प्रो. अतुल जोशी ने बताया कि रबीन्द्र जन्मोत्सव कार्यक्रम का उदघाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ करेंगे। साथ ही इस दौरान ट्रस्ट द्वारा निर्मित वेबसाइट ूूूण्जंहवतमजवचण्बवउ का भी विमोचन किया जायेगा। आयोजन में विस्वा-भारती, शान्तिनिकेतन के कुलपति प्रो. बिद्युत चक्रबर्ती, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, प्रो. डीपी सिंह तथा बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रिवा गांगुली दास भी संबोधित करेंगी।

कुमाऊं के नैनीताल-टनकपुर में ऑटो व ई-रिक्शा भी प्रतिबंधित

नवीन समाचार, नैनीताल, 4 मई 2020। शासन द्वारा सार्वजनिक परिवहन के संचालन के लिए अधिकृत किये गये कुमाऊं मंडलायुक्त डा. नीरज खैरवाल ने जनपद नैनीताल व चम्पावत की तहसील टनकपुर के मैदानी क्षेत्र में ई-रिक्शा, आटो रिक्शा आदि के संचालन को पूर्णतयाः प्रतिबंधित कर दिया है। डा. खैरवाल ने आदेश मे स्पष्ट किया है कि जनपद अल्मोडा, बागेश्वर, पिथौरागढ तथा चम्पावत के पर्वतीय भाग में भारत सरकार के दिशा निर्देश के क्रम में अनुमन्य सार्वजनिक परिवहनों में सामाजिक दूरी के सिद्धांतों का अनुसरण करते हुये क्षमता की केवल 50 प्रतिशत सवारियां ही बैठानी होंगी। उन्होंने यात्रा में अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने और सैनेटाइज किये जाने के दिशा निर्देशो का अनुपालन किये जाने की बात भी कही है।

अस्पताल में भी लगी कतारें
नैनीताल। सोमवार को लॉक डाउन के तीसरे चरण में छूट मिलने पर बड़ी संख्या में लोग बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में दिखाने पहुंच गये। इस पर चिकित्सकों को बाहरी रोगियों की लिए कक्ष के बजाय खुले मंे ओपीडी जांच करनी पड़ी। पुलिस को भी व्यवस्थाएं बनाने के लिए तैनात किया गया। लोगों को दिखाने के लिए शारीरिक दूरी बनाते हुए दूर-दूर लाइन में खड़ा होना पड़ा। फिर भी चिकित्सालय परिसर में काफी भीड़भाड़ रही। बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के पीएमएस डा. केएस धामी ने बताया कि ओपीडी में करीब 400 लोग दिखाने के लिए आये वहीं मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी करीब 150 लोग आये। जो लोग अब तक छोटी-मोटी बीमारियों के लिए अस्पताल नहीं आ रहे थे, वे भी आज अस्पताल पहुंचे।

शहीदों को दी श्रद्धांजलि
नैनीताल। नगर के पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बीते रविवार को को जम्मू कश्मीर के हिंदवाडा क्षेत्र में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान सेना के दो अधिकारियों सहित पांच जवानांे-कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद, राष्ट्रीय राइफल्स के 21वीं वटालियन के नायक राजेश और लॉस नायक दिनेश सहित जम्मू कश्मीर के उप निरीक्षक सगीर अहमद पठान को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। इस मौके पर प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह ने कहा कि शहीदों की यह शहादत बेकार नही जायेगी।

कुमाऊं विवि की परीक्षा समिति की बैठक 20 मई को
नैनीताल। कुमाऊं विवि की परीक्षा समिति की बैठक आगामी 20 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि कुलपति प्रो. केएस राणा के निर्देशों पर इस बैठक में विश्वविद्यालय की वर्ष 2020 की बीएड, एमएड, एलएलबी, एलएलएम और पीएचडी आदि की आगामी प्रवेश परीक्षाओं प्रवेश परीक्षाओं, यूजीसी के दिशा निर्देशों के अनुपालन में विश्वविद्यालय कि वर्ष 2019-2020 की स्नातक, स्नातकोत्तर व व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की सम सेमेस्टर परीक्षाओं के आयोजन पर कोरोना के दृष्टिगत नवीन प्रावधानों, स्नातक प्रथम वर्ष के मुख्य वार्षिक परीक्षा पद्धति की परीक्षाओं के आयोजन, आंतरिक मूल्यांकन के अधिमान एवं प्रयोगात्मक विषयों में मार्च तक किये गए प्रयोगशाला कार्य पर परीक्षण की रीति बनाये जाने पर विचार किया जाएगा एवं इस बैठक के पश्चात आगामी परीक्षा कार्यक्रम व परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकेगा।

पहाड़ में ऑनलाइन शिक्षा के लिये ‘इन हाउस सेट अप’ तैयार करना होगा: कुलपति

-‘शिक्षा की चुनौतियां एवं अवसर’ विषयक फेसबुक लाइव कार्यक्रम में रखे विचार
नवीन समाचार, नैनीताल, 3 मई 2020। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. केएस राना ने ऑनलाइन शिक्षा को वर्तमान की आवश्यकता बताते हुए दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में ऑनलाइन शिक्षा के लिये संशाधनों की आवश्यकता जताई है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा के लिए आभासी विश्वविद्यालय का ‘इन हाउस सेट अप’ तैयार करना होगा। साथ ही नई नियुक्तियों में तकनीकी शिक्षा के जानकारों को प्राथमिकता देनी होगी। शिक्षक छात्र-अनुपात को कारगर बनाना होगा। प्रो. राना ने ‘शिक्षा की चुनौतियां एवं अवसर’ विषयक फेसबुक लाइव कार्यक्रम में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि जहां देश के कई विवि पूरी तरह वाईफाई के उपयोग की स्थिति में हैं वहीं कुमाऊं विवि से जुड़े 60 प्रतिशत विद्यार्थियों के पास एन्ड्रॉइड मोबाइल फोन तक उपलब्ध नहीं हैं। कमजोर पारिवारिक हालत के कारण वे फीस माफ की मांग कर रहे हैं। ऐसे में उनसे ऑनलाइन पढ़ने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। पहाड़ में कमजोर संचार नेटवर्क भी एक बड़ी समस्या है। फिर भी यूजीसी के ऑनलाइन शिक्षा के लिए जारी दिशा-निर्देशों को साकार करने की कोशिश हो रही है ताकि कुमाऊं विवि से जुड़े विद्यार्थियों को शिक्षा की इस नई चुनौती का सामना करने के लिए समुचित प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाये। बताया कि कुविवि कृषि, कानून व रिमोट सेसिंग, नैनो टेक्नालॉजी जैसे रोजगारपरक विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। साथ ही ई बुक्स व ई-जनरल जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की पहल शुरू हो रही है।

कुमाऊं विवि में स्थायी कुलपति की नियुक्ति की उठायी मांग
नैनीताल। कुमाऊं विवि के पूर्व कार्य परिषद सदस्य, पूर्व दर्जा मंत्री एवं कांग्रेस नेता राजेंद्र खनवाल ने विवि में स्थायी कुलपति की नियुक्ति नहीं होने पर सवाल उठाये हैं। उनका कहना है कि विवि के कार्यवाहक कुलपति प्रो. केएस राना का बढ़ाया गया छह माह का कार्यकाल भी इसी माह 14 मई को समाप्त हो रहा है। कहा कि पूर्व में गौरवशाली इतिहास वाले कुविवि में स्थायी कुलपति प्रो. डीके नौरियाल दबावों में कार्यकाल के बीच ही इस्तीफा देने को मजबूर हुए थे। उन्होंने वर्तमान कुलपति प्रो. राना पर नये भवन बनाने के बजाय पुराने बने भवनों पर अपने नाम के शिलापट लगाने एवं शासन के कार्यकाल पूरा होने के तीन माह पूर्व से शक्तियों का प्रयोग न करने के आदेश की अवहेलना करने का आरोप भी लगाया है, और सरकार से कुविवि में स्थायी नियुक्ति करने की मांग की है।

आशाओं की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष से मिलीं पूर्व विधायक
नैनीताल। पूर्व विधायक सरिता आर्य एवं नगर कांग्रेस अध्यक्ष अनुपम कबडवाल ने आशा कार्यकत्रियों के बीते पांच दिनों से चले आ रहे अंादोलन व उनकी मांगों से नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा हृदयेश को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आशा बहनें कोरोना की महामारी के दौर में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की रीढ़ बनी हुई हैं। बावजूद उन्हें मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। फिर भी वे सरकार से आवंटित कार्य कर रही हैं। उन्होंने आशाओं को नवंबर माह से लंबित मानदेय का भुगतान करने, उनका जीवन बीमा कराने तथा सुरक्षा का प्रबंध करने की मांग भी उठाई है।

कांग्रेस नेता पिता-पुत्र ने 80 जरूरतमंदों को भेंट किया राशन
नैनीताल। कांग्रेस नेता पिता-पुत्र हेम आर्य व शुभम कुमार ने रविवार को जनपद के मनोरा व नैना गांव के 80 असहाय व जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री एवं महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष मीना बिष्ट ने हस्तनिर्मित मास्कों का वितरण किया। हेम आर्य ने बताया कि वह गत 22 मार्च से लगातार जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं, और अब तक 1700 जरूरतमंदों को राशन भेंट कर चुके हैं।

विधायक ने 160 परिवारों को बांटा राशन

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 मई 2020। क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य लॉक डाउन के दौरान क्षेत्र में जरूरतमंदों की मदद करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में शनिवार को उन्होंने विकासखंड कोटाबाग के गांवों में 160 जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरण किया। विधायक आर्य ने बताया कि कोरोना विषाणु की महामारी और लॉक डाउन को देखते हुए कई लोगांे को विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड, आधार कार्ड, जॉब कार्ड आदि का लाभ नहीं मिला है। ऐसे परिवारों तक उनकी पारिवारिक समस्याओं और कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए सूखे राशन का वितरण निरंतर किया जाएगा।
उधर कांग्रेस नेता हेम आर्य ने आज बेतालघाट विकासखंड के सिमलखा में जरूरतमंदों को मास्क व राशन वितरित किया।

ओकवुड क्षेत्रवासी स्वयं जुटे सड़कों की सफाई में
नैनीताल। नगर के अयारपाटा क्षेत्र के ओकवुड स्कूल के आसपास के लोगों ने शनिवार को स्वयं झाड़ू हाथ में लेकर सड़क की सफाई की। क्षेत्रवासी संतोष कुमार ने बताया कि उनके क्षेत्र में महीनों से सफाई नहीं हो रही है। कई बार नगर पालिका में सूचना देने के बावजूद कर्मचारी नहीं आ रहे हैं। ऐसे में शनिवार को क्षेत्रवासी स्वयं ही झाड़ू हाथ में लेकर सफाई के लिए निकले और सफाई की। सफाई अभियान में संतोष, नरेंद्र कुमार, निशा जोशी, राहुल कुमार, पप्पी पीटर, जयराज जोशी व ललिता विश्ववर्मा आदि शामिल रहे। इस बारे में पूछे जाने पर नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी ने संज्ञान लेने की बात कही।

आशाओं का विरोध प्रदर्शन पांचवे दिन भी रहा जारी
नैनीताल। आशा कार्यकत्रियों के द्वारा अपनी छह सूत्रीय मागों पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताना शनिवार को पांचवे दिन भी जारी रहा। आज विरोध प्रदर्शन में उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल, सुमन बिष्ट, गीता नैनवाल, दुर्गा टम्टा, अल्का आर्या, कुसुम लता सनवाल, दीपा अधिकारी, अल्का आर्या, उषा आर्या, मनीषा आर्या, भगवती शर्मा, हेमा ठठोला, बिमला साह, प्रेमा पंत, पंकज गहलौत, सुमन बिष्ट व कांति मनराल आदि आशा बहनें शामिल रहीं।

पेंशनरों को मई अंत तक जीवित प्रमाण पत्र देने की छूट
नैनीताल। राज्य सरकार ने अपने पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनरों को कोषागारों व उपकोषागारों में इस वर्ष के लिए जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने से मई माह तक छूट दे दी है। जनपद की मुख्य कोषाधिकारी अनीता आर्य ने बताया कि लॉक डाउन की वजह से आ रही समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने सभी पेंशनरों से कहा कि वे अपना जीवन प्रमाण पत्र में मई के अंत तक किसी भी कार्य दिवस में कोषागार में प्रस्तुत कर सकते है।

सेवा दिवस के रूप में मनाया सांसद अजय भट्ट का जन्म दिन

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 मई 2020। नैनीताल-ऊधम सिंह नगर के सांसद अजय भट्ट के जन्म दिवस को नैनीताल मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सेवा दिवस के रुप में मनाया। इस अवसर पर नैनीताल मंडल के कार्यकर्ताओं ने कर्मकांड के पुरोहित परिवारों एवं मंदिरों की सेवा में लगे परिवारों को मोदी किट के रूप में खाद्य सामग्री वितरित की तथा मास्क व सैनिटाइजर वितरित किये। आयोजन में मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोपाल रावत, जीवंती भट्ट, विवेक साह, पूरन मेहरा, नितिन कार्की, विश्वकेतु वैद्य, पंकज राठौर, रोहित भाटिया, नगर मंत्री आरती बिष्ट आदि कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया।

जन्म दिन पर रक्तदान व रोगियों को जूस-बिस्किट बांटे
नैनीताल। बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में शुक्रवार को यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा नितिन जाटव ने अपने जन्म दिन पर रक्तदान किया, एवं कार्यकर्ताओं के साथ चिकित्सालय के रोगियों को जूस एवं बिस्किट वितरित किये। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष पवन जाटव, महासचिव शाहरुख अंसारी, परवेज आलम, शकील एवं ‘एक कदम अच्छाई की ओर’ संस्था की ओर से अध्यक्ष अभिषेक मुल्तानिया व डा. सरस्वती खेतवाल तथा जिला चिकित्सालय के पीएमएस डा. केएस धामी, डा. प्रियांशु श्रीवास्तव, शशि पांडे, रजनीश पांडे व कमल बिष्ट आदि ने योगदान दिया।

वाल्मीकि सभा ने पांचवी बार बांटा राशन
नैनीताल। नगर में विभिन्न लोगांे एवं संस्थाओं के द्वारा कोरोना के संक्रमण काला एवं लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद का अभियान जारी है। इसी कड़ी में नगर के वाल्मीकि मंदिर समिति तल्लीताल द्वारा वाल्मीकि पंचायत के सहयोग से शुक्रवार को पांचवी बार राशन वितरण किया गया।

सरस्वती विहार ने यूट्यूब पर डाले पढ़ाई के 1150 वीडियो
नैनीताल। नगर के वीरभट्टी दुर्गापुर स्थित पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार में आज प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह एवं विद्या भारती के उत्तराखण्ड, मेरठ और ब्रज प्रांत के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने विद्यालय के द्वारा वीडियों कॉन्फ्रेसिंग से कराये जा रहे ऑनलाइन अध्ययन की समीक्षा की गई। इस दौरान प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह ने बताया कि इस पूर्ण आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले देश के 17 राज्यों के लगभग 700 छात्रों में से दसवीं व 12वीं कक्षा के छात्रों को यूट्यूब के माध्यम से लाइव पढ़ाया जा रहा है। साथ ही अन्य सभी कक्षाओं के लिए भी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर पढ़ाया जा रहा है। अब तक विद्यालय ने विभिन्न कक्षाओं एवं विभिन्न विषयों के लिए लगभग 1150 वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिये गये हैं। साथ ही सभी कक्षाओं के लिए जूम ऐप पर समस्या समाधान की कक्षाएं भी चलाई जा रहीं है।

केएमवीएन में कर्मचारियों को वेतन का संकट, महासंघ अध्यक्ष ने सीएम को लिखा पत्र
नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने कोरोना की वजह से निगम के कर्मचारियों को वेतन मिलने में आ रहे संकट को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को पत्र लिखा है। इन स्थितियों से उबरने के लिए उन्होंने निगम को रेता बजरी के खनन एवं शराब के एफएल-टू के साथ जड़ी-बूटी व पेट्रोल पंप सहित निगम की निर्माण इकाई को पर्यटन संबंधी निर्माण कार्य दिलवाने तथा वेतन हेतु आर्थिक पैकेज दिलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने निगम के आवास गृहों को क्वारन्टाइन के तहत अधिकृत किया है। वहीं निगम के केव गार्डन, कार पार्किंग, रोपवे सहित अन्य इकाइयां बंद पड़ी हैं। वहीं गैस के साथ क्वारन्टाइन सेंटरों में निगम कर्मचारियों के द्वारा जान जोखिम में डालकर कार्य किया जा रहा है। ऐसे में उन्होंने निगम के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व निदेशक मंडल के सदस्यों से अपने स्तर से सरकार से वार्ता कर निगम को आर्थिक पैकेज दिलवाने हेतु कार्रवाई करने को कहा है। कहा कि निगम के कर्मचारी किसी भी कार्य करने को तैयार हैं। साथ ही कहा कि निगम की आर्थिक स्थिति को देखते हुए संविदा कर्मचारियों की छंटनी नहीं की जानी चाहिए।

आशाओं ने मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष को भेजा ज्ञापन
नैनीताल। आशा कार्यकत्रियों के द्वारा अपनी मागों पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताना शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को उन्होंने अपना छह सूत्रीय मांगपत्र मुख्यमंत्री एवं नेता प्रदेश अध्यक्ष को भिजवाया। विरोध प्रदर्शन में उत्तराखंड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कमला कुंजवाल, सुमन बिष्ट, गीता नैनवाल, दुर्गा टम्टा, अल्का आर्या, कुसुम लता सनवाल, भगवती शर्मा, चम्पा जोशी, हेमा ठठोला, कमला विष्ट, हेमा आर्या व निर्मला चन्द्रा आदि आशा बहनें शामिल रहीं।

यह भी पढ़ें : कोतवाली के पास सड़क किनारे 500 के नोट पड़े मिले, लोग उठाने से डरे

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 अप्रैल 2020। मंगलवार दोपहर मल्लीताल पुलिस कोतवाली के सामने पुराने अशोक सिनेमा के पास दिन में करीब एक बजे पांच सौ रुपए के 10 नोट सड़क किनारे पड़े मिले। नोट दिखने से राहगीर रुक और सहम गये। कोरोना के विषाणु के संक्रमण की संभावना को देखते हुए किसी ने रुपए उठाने की हिम्मत नहीं दिखाई। इस पर लोगों का मजमा लग गया और कुछ लोग वीडियो भी बनाने लगे। तभी किसी ने पुलिस कोतवाली में इसकी सूचना दे दी। पुलिस कर्मियों ने सुरक्षित तरीके से रुपए उठाकर संभाल कर रखवा दिये हैं। नगर कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने बताया कि रुपये इकट्ठे मिले हैं। किसी के द्वारा कोरोना संक्रमण का प्रयास नहीं हो सकता है, बल्कि ये किसी व्यक्ति की जेब से गिरे हुए हो सकते है। फिर भी रुपए ऐहतियात के साथ विसंक्रमित करके सुरक्षित रखवा दिये हैं, ताकि कोई सूचना आये तो उसे लौटाये जा सकें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के आज के प्रमुख समाचार

-सभासद ने अपने वार्ड में लगाई सब्जी मंडी
नवीन समाचार, नैनीताल, 26 अप्रैल 2020। लॉक डाउन के दौरान मुख्यालय के दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को हो रही दिक्कतों के दृष्टिगत नगर पालिका के अयारपाटा वार्ड के सभासद मनोज साह जगाती ने रविवार को एक बार फिर अपने वार्ड में सब्जी मंडी लगाई। शेरवुड कॉलेज के गेट के पास लगाई गई सब्जी मंडी में क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने सस्ती दरों पर सब्जियां खरीदीं। मंडी लगाने में अयारपाटा सेवादल के हीरा मेहरा, मनोज कुंवर, पवन परिहार, गोविंद सिराला, हरीश विश्वकर्मा, दिनेश बिष्ट, वीरेंद्र खंकरियाल, आनंद भट्ट, रमेश, सुरेश चंद्रा, जगदीश प्रकाश, रफीक, पूर्व सभासद कैलाश अधिकारी, नितिन चंदोला व कृपाल बिष्ट आदि ने भी सहयोग किया।
छात्र संघ अध्यक्ष ने की कुमाऊं विवि के परिसरों-महाविद्यालयों में शुल्क मुक्ति की मांग
नैनीताल। कुमाऊं विवि के सर्वप्रमुख डीएसबी परिसर के छात्र संघ अध्यक्ष विशाल वर्मा ने विवि के कुलपति को पत्र लिखकर दोनों परिसरों के छात्र-छात्राओं के लिए शुल्क मुक्ति करने की मांग की है। वर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू किया गया लॉक डाउन वर्तमान में जरूरी है। अलबत्ता लॉक डाउन की वजह से विवि में पढ़ने वाले अधिकांश पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्रों से आने वाले छात्र-छात्राओं के परिजन आर्थिक रूप से अत्यधिक प्रभावित हुए हैं। इसलिए दोनों परिसरों एवं सभी संबद्ध महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को शुल्क से मुक्त करने की कृपा की जाये।
पालिकाध्यक्ष ने की पर्यावरण मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने की वकालत
नैनीताल। नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी ने पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी से पत्र के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान भी अपनी सेवाएं दे रहे पालिका के पर्यावरण मित्रों, पर्यावरण पर्यवेक्षकों और पालिका कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने को कहा है। ताकि वह खुद भी सुरक्षित रहें और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सके। तुरंत उनके स्वास्थ्य प्रशिक्षण को लेकर जल्द से जल्द कैम्प लगा कर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। अध्यक्ष नेगी की इस पहल का सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद व महामंत्री सोनू सहदेव ने संस्था के सभी सदस्यों द्वारा अध्यक्ष सचिन नेगी का आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें : ‘सील्ड’ बनभूलपुरा के युवक के नैनीताल आने की जांच के आदेश

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 अप्रैल 2020। रविवार को आपके प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार पोर्टल ‘नवीन समाचार’ पर ‘सील्ड बनभूलपुरा की सुरक्षा तोड़ नैनीताल पहुंच गया युवक, सबकी जान जोखिम में डाली’ शीर्षक से प्रकाशित समाचार पर कार्रवाई हुई है। इस समाचार में उठाये गए सवाल अधिवक्ता एवं उत्तराखंड ग्वाल सेवा संगठन के संस्थापक पंकज कुलौरा ने भी उठाते हुए डीएम को पत्र लिखा। इसके बाद जिलाधिकारी की ओर से कोरोना के नोडल अधिकारी ने नैनीताल एवं हल्द्वानी के एसडीएम को इस संबंध में यथोचित कार्रवाई कर जांच रिपोर्ट सीओ, एसीएमओ एवं सीएमओ के हस्ताक्षरों से उपलब्ध कराने के आदेश दिये हैं।तल्लीताल पुलिस ने दर्ज किया मामला
इधर, तल्लीताल थाना प्रभारी विजय मेहता ने बताया कि आरोपित युवक को नाबालिग मानते हुए उसे विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 व 270 के तहत कार्रवाई करते हुए किशोर न्याय बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी है। उसकी मां होमा परवीन व भाई बिलाल, आदिल व असर को टीआरसी नैनीताल में संस्थागत क्वारन्टाइन में भेज दिया है।

तल्लीताल पुलिस ने दर्ज किया मामला
इधर, तल्लीताल थाना प्रभारी विजय मेहता ने बताया कि आरोपित युवक को नाबालिग मानते हुए उसे विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 व 270 के तहत कार्रवाई करते हुए किशोर न्याय बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी है। उसकी मां होमा परवीन व भाई बिलाल, आदिल व असर को टीआरसी नैनीताल में संस्थागत क्वारन्टाइन में भेज दिया है।

यह भी पढ़ें : सील्ड बनभूलपुरा की सुरक्षा तोड़ नैनीताल पहुंच गया युवक, सबकी जान जोखिम में डाली

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अप्रैल 2020। शनिवार को हल्द्वानी के सील्ड बनभूलपुरा इलाके से नैनीताल तक की पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को बांध कर एक करीब 17-18 वर्षीय युवक शहर में दाखिल हो गया। गनीमत रही कि वह तल्लीताल पुलिस की नजर में आ गया। कुछ जांबाज पुलिस कर्मियों ने उसे पकड़कर जिला अस्पताल पहुंचाया। यहां से जांच के बाद उसे रात्रि में ही हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है। उसमें कोरोना से संबंधित सभी तरह के लक्षण देखे गए हैं, अलबत्ता कोरोना की जांच नहीं हुई है, इसलिए पक्के तौर पर कोरोना होने का दावा नहीं किया जा सकता। वह टीबी का भी मरीज बताया गया है, और इधर एक सप्ताह से कोरोना के लक्षण-खांसी, गले में दर्द आदि परेशानियों से ग्रस्त बताया गया है। उसे कोरोना होने की आशंका में उसे पकड़ने वाले पुलिस के दो उप निरीक्षक दिलीप कुमार व दीपक बिष्ट तथा अग्निशमन कर्मी आरक्षी जगत सिंह दानू खुद भी ‘क्वारंटाइन’ में चले गए हैं। वहीं उसके घर सहित पूरे तल्लीताल बाजार एवं थाना क्षेत्र में सेनिटाइजेशन करा दिया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार देर रात्रि करीब साढ़े 11 बजे तल्लीताल थाना पुलिस के उपनिरीक्षक दिलीप कुमार व दीपक बिष्ट आदि ने एक युवक को तल्लीताल डांठ के पास संदिग्ध परिस्थितियों में देखा। उसमें कोरोना से संबंधित लक्षण भी देखे गए। इस पर पुलिस ने तत्काल एक्शन में आते हुए क्वारंटाइन बुलाकर और स्वयं भी ऐहतियात बरतते हुए उसे बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया। यहां डा. एमएस दुग्ताल सहित चिकित्सकों ने अस्पताल के बाहर ही पूरी ऐहतियात बरतते हुए उसकी जांच की व उसके बयान लिये। इसके बाद उसे रात्रि करीब एक बजे एंबुलेंस की मदद से तल्लीताल पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था में हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेज दिया गया। बाद में पुलिस कर्मी उसके परिजनों को भी रात्रि करीब दो बजे ऐहतियात के तौर पर जिला चिकित्सालय ले गये। जहां परिजनों से उससे कोई संपर्क नहीं होने की बात कही। इस पर चिकित्सकों ने उनकी एवं पड़ोसियों की बातों पर विश्वास कर उन्हें घर पर ही ‘होम क्वारंटाइन’ में रहने की हिदायत देकर घर भेज दिया। अलबत्ता, अब जिला चिकित्सालय के पीएमएस डा. केएस धामी ने बताया कि उसके परिजनों को संस्थागत क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है। इधर जनपद के एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने कहा कि युवक का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है। साथ ही धारा 144 के उल्लंघन में उसके खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है, जिसमें दूसरों का जीवन संकट में डालने की धाराएं भी समाहित हैं। आगे यदि उसे कोरोना की पुष्टि होती है, तो अन्य धाराएं भी बढ़ाई जा सकती हैं।
इधर, पुलिस एवं चिकित्सकों ने उससे हुई बातचीत के आधार पर बताया गया है कि वह अपनी मां व चार भाइयों के साथ तल्लीताल बाजार में जिला कलक्ट्रेट को जाने वाले मार्ग पर अंजुमन के भवन की तीसरी मंजिल में दशकों से किराये पर रहता है। उसका पिता दूसरी पत्नी के साथ बनभूलपुरा हल्द्वानी में रहता है। वह पिछले 15 दिन से हल्द्वानी में पिता के साथ ही रह रहा था। इधर शनिवार को वह पिता से विवाद होने पर किसी तरह पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की आंखों में धूल झोंककर भीमताल, भवाली के रास्ते जंगल के रास्ते होते हुए शाम चार बजे तक नैनीताल पैदल पहुंच गया था। यहां वह अपने घर गया। उसकी मां व भाइयों का कहना है कि उसे खांसी आदि देखकर घर नहीं आने दिया गया। बाहर से ही और फोन पर बात हुई। सवाल उठता है कि परिजनों ने मामले में पुलिस को सूचना क्यों नहीं दी, और शाम चार बजे नैनीताल पहुंचने के बाद से रात्रि साढ़े 11 बजे पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बीच वह कहां रहा, और किन लोगों के संपर्क में आया, तथा कोरोना संक्रमित होने की स्थिति में वह कहां-कहां कोरोना के विषाणु को संक्रमित कर चुका होगा।

यह भी पढ़ें : नैनीताल समाचार : वर्ग विशेष के चुनिंदा लोगों को छोड़ सबने मनाया प्रकाशोत्सव

पोपुलर कंपाउंड में एक घर में रोशनी, अन्य में जलते दिए

नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अप्रैल 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोरोना के खिलाफ पूरे देश के साथ सर्वधर्म की नगरी नैनीताल में सर्वधर्म के लोगों ने प्रकाशोत्सव मनाया। इस दौरान पूरा नगर राजनीतिक, जाति, धर्म व विचारगत विभेदों के बावजूद घरों की रोशनी बंद कर घर के बाहर दीप और कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाए, लेकिन एक समुदाय के केवल सीमित, एक फीसद से भी कम लोग बाज नहीं आए। वे न केवल घरों को रोशन किये रहे, वरन उन्होंने घर के बाहर किसी तरह के दिये जलाने अथवा रोशनी करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई, वरन खुद को कोरोना से लड़ाई से खुद को अलग दिखाने का स्पष्ट संदेश भी दे दिया है। यदि ऐसा जानबूझकर किया गया है तो इस तरह उन्होंने स्वयं से संबंधित वर्ग की देश के प्रति निष्ठा पर भी अनचाहे प्रश्न खड़े कर दिए हैं।
इधर, सीएलसी ग्रुप द्वारा कमेटी लाइन नैनीताल मै करोना को भगाने के लिए 51 दीयो का ॐ बनाया गया। इस कार्य में गुड्डू सिंह ठठोला, दयाल सिंह गोसाई, दीपक सिंह राठौर व दीवान सिंह बिष्ट का सहयोग रहा।

देखें वीडियो :

यह भी पढ़ें : 10 जमातियों के नमूने कोरोना जांच को भेजे, कर रहे हैं भारी असहयोग

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अप्रैल 2020। बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के अंतर्गत पर्यटक आवास गृह सूखाताल में कोरन्टाइन कर रखे गए 37 जमातियों में से शुक्रवार को 10 लोगों के नमूने लेकर जंाच के लिए भेजे गए। उनके नमूने लेने गए चिकित्सकों ने बताया कि जमाती नमूने देने के साथ ही अपनी आईडी देने आदि में बिल्कुल सहयोग नहीं कर रहे हैं। उनके द्वारा खाने एवं ठंडा लगने एवं सुख-सुविधाओं को लेकर भी चिकित्सालय एवं आवास गृह के कर्मचारियों को अत्यधिक परेशान किया जा रहा है। शुक्रवार को जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी को नगर के अधिग्रहीत 33 होटलों के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा आदि द्वारा की गई ब्रीफिंग में आना था, किंतु वे जमातियों द्वारा उत्पन्न की गई अशोभनीय परिस्थितियों के कारण ब्रीफिंग में भी नहीं पहुंच सके।
प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी ने बताया कि वर्तमान में पर्यटक आवास गृह में 10 अन्य सहित कुल 47 लोग क्वारन्टीन में जबकि करीब 170 अन्य लोग होम क्वारंटीन में हैं। सबकी नित्यप्रति मॉनीटरिंग की जा रही है।

यह भी पढ़ें : जनपद में तब्लीगी जमात के कुल 96 लोग चिन्हित, सभी तक पहुंचा प्रशासन

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अप्रैल 2020। उत्तराखंड में निजामुद्दीन मरकज दिल्ली की तब्लीगी जमात की खबरों से संबंधित एक और बड़ा राहत देने वाला समाचार है। जिला प्रशासन ने दावा किया है कि जनपद में तब्लीगी जमात से संबंधित 96 लोग चिन्हित हुए थे, और प्रशासन सभी तक पहुंच गया है। इनमें से 11 नैनीताल में, 34 हल्द्वानी में और 51 रामनगर में मिले हैं।
बुधवार देर शाम जारी प्रशासनिक विज्ञप्ति में इस जानकारी के साथ ही बताया गया है कि जनपद में अब तक कोरोना के संक्रमण के दृष्टिगत कुल 284 संदिग्ध मामले आए हैं। इनमें से 224 लोगों को उनके घर पर ही जबकि 154 को संस्थागत एकांतवास में रखा गया है। इनमें से 62 लोग मोतीनगर, 46 लोग टीआरएच सूखाताल यानी नैनीताल, 29 को रामनगर के छोई स्थित संसार होटल, 27 को टीआरएच रामनगर व 12 को रामनगर की खत्री धर्मशाला में रखा गया है। इनके अलावा 5 लोगों को सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज एवं 1-1 को हल्द्वानी के बेस व रामनगर के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। यह भी बताया गया है कि जनपद में अब तक 79 लोगों के कोरोना के दृष्टिगत नमूने लिए गए हैं, इनमें से 74 के नमूने आए हैं, और सभी नकारात्मक हैं। शेष 5 के नमूने आने शेष हैं। माना जा रहा है यह वे ही पांच नमूने हैं, जिन्हें आज ही लिया गया है।

यह भी पढ़ें :’लॉक डाउन’ में दिखे पुलिस के दो चेहरे…

-एक ओर पुलिसकर्मी बरत रहे सख्ती, दूसरी ओर कर रहे निर्बलों की मदद

मल्लीताल चीना बाबा चौराहे के पास पुलिस द्वारा पकड़ाए पोस्टरों के साथ लॉक डाउन के बीच सड़क पर निकले युवक।

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मार्च 2020। कोरोना विषाणु के संक्रमण के कारण जहां एक ओर नैनीताल पुलिस लॉक डाउन को लागू करने के लिए सख्ती बरत रही है, वहीं निर्बलों की मदद में भी योगदान दे रहे हैं। बुधवार को नैनीताल पुलिस के दो तरह के चेहरे नजर आए। एक ओर सुबह सात से 10 के बीच बाजार में बिना मुंह पर मास्क पहले आए लोगों पर पुलिस ने हल्की लाठियां भी फटकारीं और चीना बाबा चौराहे के पास लॉक डाउन के बीच भी सड़क पर आए कुछ लोगों के हाथ में ‘हम समाज के दुश्मन हैं, हम घर पर नहीं बैठेंगे, हम नहीं मानेंगे’ लिखे पोस्टर थमाए, वहीं तल्लीताल में माल रोड पर निर्बल वर्ग के लोगों को सब्जी व रोटियां भी बांटी।

यह भी पढ़ें : लॉक डाउन व धारा 144 के दौरान महंगी सब्जियां बेचने, दुकान देर तक खोलने, मजदूरों से काम कराने पर हुए 5 से 10 हजार के चालान

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 मार्च 2020। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मंगलवार को नियमों का उल्लंघन करने पर अनेक लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। नगर की मल्लीताल सब्जी मंडी में सब्जियों को अधिक दाम पर बेचने के आरोप में मल्लीताल गार्डन हाउस निवासी बीना नैनवाल, आजाद नगर हल्द्वानी निवासी मो. साजिद के आढ़ती संतोष कुमार तिवारी, जोशी विहार हल्द्वानी निवासी मो. नाजिम के आढ़ती राजेंद्र लाल साह तथा आजाद नगर हल्द्वानी निवासी फरमान के आढ़ती अमित लाल साह के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली में आवश्यक वस्तु अधिनियम के मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं मेविला कंपाउंड स्थित अधिकारी जनरल स्टोर के विक्रम सिंह अधिकारी का नियत समय 10 बजे के बाद भी प्रतिष्ठान खोलने पर धारा 144 के उल्लंघन पर दस हजार रुपये का चालानी किया गया है। इसके अलावा अपर माल तल्लीताल स्थित अनामिका होटल में लॉकडाउन के दौरान दर्जन भर मजदूरों से निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदार मो. अलीम से भी दस हजार रूपये का राजस्व वसूला गया है। साथ ही दो भवन स्वामियों-दीना लॉज निवासी अशोक साह एवं पिलग्रिम लॉज मल्लीताल निवासी मो. शाहनवाज सिद्दीकी का बिना सत्यापन के किरायेदारों को कमरा देने पर पांच-पांच हजार रुपए का चालान किया गया है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री के ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान पर स्वतः स्फूर्त ‘लॉक डाउन’, अभूतपूर्व-ऐतिहासिक शांति

-दिन में प्रशासनिक-पुलिस, पालिका का भी एक भी वाहन सड़कों पर नहीं दिखा
नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मार्च 2020। जिला व मंडल मुख्यालय, पर्यटन नगरी-सरोवरनगरी नैनीताल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान पर पूरी तरह अनुशासित होकर साथ रही। यहां तक कि सुबह नौ बजे तक नगर की सड़कों पर इक्का-दुक्का ही वाहन नजर आए, जबकि इसके बाद सड़कों पर एक भी वाहन नहीं दिखा। सरकारी, प्रशासनिक, नगर पालिका व पुलिस के वाहन भी सड़कों पर नजर नहीं आए। नगर पालिका के पर्यावरण मित्रों ने सुबह सफाई कार्य निपटाये। कई जगह दवाओं का छिड़काव भी किया गया। नैनीताल की विश्व प्रसिद्ध माल रोड और नैनी झील में पूरे दिन ऐतिहासिक शांति छाई रही। नगर वासियों ने कोरोना के वैश्विक जानलेवा महामारी के खतरे को सामूहिकता व अनुशासन से ऐसा संदेश दिया, ऐसे में लगा कि नगर प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वतः स्फूर्त ‘लॉक डाउन’ हो गया हो।

रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान माल रोड पर छाया सन्नाटा।

वहीं नगर के बाजारों में तो दूर, मोहल्लों की गलियों में भी बेहद कम, गिने-चुने लोग ही नजर आए। बाजारों में दुकानें पूरी तरह से बंद रहीं। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी स्वतः स्फूर्त तरीके से बंद रहीं। सब्जी मंडी भी नहीं लगी। मल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन सिंह नेगी ने बताया राशन व सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, छोटे चाय के खोमचे तथा मेडिकल स्टोर भी बंद रहे। इससे अपने घरों पर भोजन न बनाने वाले लोगों को असुविधा तो हुई, लेकिन उन्होंने किसी तरह पड़ोस में खाकर काम चलाया। पेट्रोल पंप भी नहीं खुले। नैनी झील में नौकायन भी नहीं हुआ। इससे नगर में अभूतपूर्व स्तर की शांति व बंदी रही।

अवैध निर्माणकर्ता रहे सक्रिय

नैनीताल। रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान जनजीवन तो ठप रहा और लोग घरों पर रहे, अलबत्ता कई जगह अवैध निर्माण कर्ता जरूर सक्रिय बताए गए। मोहल्लों में छाई शांति के बीच कई जगह निर्माणों की खट-पट की आवाजंे सुनाई देती रहीं। बताया गया है कि अवैध निर्माणकर्ता ऐसे मौकों की तलाश में रहते हैं, जब प्रशासनिक कार्रवाइयां नहीं हो पाती हैं। ऐसे में कई जगहों से अवैध निर्माणों की सूचनाएं प्राप्त हुईं।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के बहुतों को रास नहीं आ रहा ‘आई लव नैनीताल’

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मार्च 2020। जिला विकास प्राधिकरण ने तल्लीताल में गांधी मूर्ति के पास के स्थान केा ‘सेल्फी प्वॉइंट’ के रूप में विकसित करते हुए यहां रात्रि में रोशनी से जगमगाने वाला ‘आई लव नैनीताल’ लिखा एक बोर्ड लगाया है। इसके बाद कई स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले सैलानी बढ़-चढ़कर अपनी फोटो व सेल्फी खींच रहे हैं, परंतु नगर के कई लोगों व समूहों को प्राधिकरण की यह पहल पसंद नहीं आई है। सोशल मीडिया पर इसकार जमकर विरोध भी किया जा रहा है। विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि इसकी वजह से नगर की वास्तविक व प्राकृतिक पहचान-नैनी झील का दृश्य बाधित हो रहा है। प्रकृति के स्वर्ग कही जाने वाली सरोवरनगरी को अपनी पहचान के लिए ऐसे कृत्रिम ढकोसलों की आवश्यकता नहीं है। लिहाजा लोग इसे हटाने की मांग भी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नगर में नैनी झील के जल स्तर एवं नगर के विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए ऐसे साइनेजेज की मांग काफी समय से महसूस की जाती रही है, परंतु प्राधिकरण की ओर से अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं दिखाई दी है।
इस बारे में पूछे जाने पर नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय के हवाले से प्रोजेक्ट मैनेजर चंद्रमौलि साह ने बताया कि इस बोर्ड की उपयोगिता नैनी झील के दृश्य के साथ लगाने पर ही है। ढाई लाख से कुछ कम धनराशि से इसे बनाया गया है। आगे नगर की जानकारियों से संबंधित कुछ साइनेज भी प्राधिकरण के द्वारा बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : मंदिर में देवताओं के ऊपर चढ़ा चांदी का छत्र व नगदी चोरी

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 मार्च 2020। नगर के किलबरी रोड स्थित नकुल धार मंदिर में बीती रात्रि चोरी का मामला प्रकाश में आया है। मंगलवार सुबह मंदिर का चैनल टूटा हुआ मिला और मंदिर के अंदर दान पात्र में रखी नगदी गायब मिली है। मंदिर का प्रबंधन करने वाली ‘ग्वाल बाल श्री सत्यनारायण सेवा समिति नकुल धार’ के अध्यक्ष खुशाल सिंह रावत ने इसकी सूचना मल्लीताल कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक को लिखित में इसकी सूचना देकर क्षेत्र में गस्त बढ़ाने की मांग की है। पत्र की प्रति जनपद के एसएसपी को भी भेजी गई है। पत्र में लिखा है कि पूर्व में भी इस मंदिर में कई बार चोरी हो चुकी है, तथा यहां असामाजिक तत्वों का आना-जाना लगा रहता है। इस बारे में पूछे जाने पर प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार ने कहा कि मंदिर बेहद एकांत में है। पुलिस मामले की जांच करेगी। साथ ही मंदिर के प्रबंधकों को मंदिर में सीसीटीवी लगाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें : चेक-नगदी लेकर फरार हुआ होटल का नवनियुक्त मैनेजर

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 मार्च 2020। नगर के मल्लीताल एटीआई रोड पर स्थित एशडेल बुटीक होटल के सहायक प्रबंधक नवनीत गोयल के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली पुलिस में मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रबंधक पर नगद धनराशि, चेक व महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर फरार होने का आरोप है। आरोप इसी होटल के महाप्रबंधक तीरथ राज सिंह ने लगाए हैं।
मल्लीताल कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने बताया कि एशडेल बुटीक होटल के महाप्रबंधक तीरथ राज सिंह ने पुलिस में तहरीर देकर हीरानगर हल्द्वानी निवासी होटल के सहायक प्रबंधक नवनीत गोयल पुत्र हरिशंकर पर आरोप लगाए थे कि गत 10 मार्च को होली के दिन उसने शराब के नशे में होटल में हो-हल्ला किया और 11 मार्च को वह होटल से 16340 रुपये की नगदी, चेक, लेटर हेड आदि लेकर फरार हो गया है। मामले में गबन के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 406 के तहत मामला दर्ज कर जांच एसएसआई युनुस खान को सौंप दी है। बताया है कि इसी माह 5 मार्च को ही नवनीत को होटल में नियुक्ति दी गई थी।

Leave a Reply

loading...