उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

लगातार तीसरे दिन 4 होटलों-गेस्ट हाउसों पर कार्रवाई, जिला बार संघ में नई जिम्मेदारियाँ, कुमाऊं विव व वीपीकेएएस के बीच एमओयू व पहाड़ों के किसानों पर आजीविका का संकट…

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

लगातार तीसरे दिन दो होटलों-गेस्ट हाउसों का 10-10 हजार रुपये का चालान, अन्य दो को नियमों के उल्लंघन पर नोटिस (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 मई 2024। इतिहास में संभवतया पहली बार नैनीताल में अवैध रूप से संचालित होटलों एवं गेस्ट हाउसों के विरुद्ध चल रहा प्रशासनिक अभियान लगातार जारी है। सोमवार को लगातार तीसरे दिन प्रशासनिक दल ने कार्रवाई करते हुए दो होटलों-गेस्ट हाउसों का बिना पंजीकरण किये संचालन किये जाने पर 10-10 हजार रुपये का चालान किया, जबकि अन्य दो को नियमों का उल्लंघन किये जाने पर नोटिस दिये गये हैं।
इन होटलों पर की गयी है कार्रवाई

जिला पर्यटन अधिकारी एवं नगर पालिका के प्रभारी अधिशासी अधिकारी अतुल भंडारी ने बताया कि जीपी गेस्ट हाउस और श्री होम्स मॉल रोड नैनीताल का बिना पंजीकरण संचालन किए जाने पर दस-दस हजार रुपये का चालान किया गया है। साथ ही सूर्या होली-डे होम और होटल एलफीन को नियमावली में दिए गए नियमों का उल्लंघन होने पर नोटिस दिया गया है।

शरद शाह बने जिला बार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष, नीरज-दीपक को चुनाव की जिम्मेदारी (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar शरद बने जिला संघ के कार्यकारी अध्यक्ष, नीरज-दीपक को चुनाव की जिम्मेदारी -  हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। नैनीताल जिला बार संघ का कार्यकाल पूरा होने पर सोमवार को बार के सभा कक्ष में बार संघ की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सर्व सहमति से बार की नई कार्यकारिणी में गठन तक शरद चंद्र शाह बार के कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किए गये। कहा गया कि उनके निर्देशों में जिला बार संघ से संबंधित एसोसिएशन समस्त कार्यों का निर्वहन करेंगे।

साथ ही जिला बार की नई कार्यकारिणी में गठन हेतु नीरज शाह को चुनाव अधिकारी व दीपक रुवाली को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया।वह निर्वाचन से संबंधित समस्त कार्य यथाशीघ्र संपन्न कराएंगे। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता ज्योति प्रकाश के संचालन में गिरीश खोलिया, पंकज कुलौरा, तरुण चंद्र, प्रदीप परगई, अनिल हरनवाल, हितेश पाठक, पंकज कुमार, अनिल बिष्ट, शंकर चौहान, भगवत जंतवाल, कैलाश बलोटिया, नागेंद्र बर्गली, रवि कनवाल व पुलक अग्रवाल आदि बार के सदस्यगण उपस्थित रहे।

विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और कुमाऊं विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता ज्ञापन (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय एवं आईसीएआर-वीपीकेएएस यानी विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोडा के बीच सोमवार को अनुसंधान, प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यों में परस्पर साझेदारी एवं सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कुविवि के कुलपति प्रो. दीवान रावत की उपस्थिति में कुलसचिव दिनेश चन्द्रा और आईसीएआर-वीपीकेएएस के निदेशक डॉ. लक्ष्मी कांत ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये।

बताया गया है कि इस समझौते के तहत आईसीएआर-वीपीकेएएस के वैज्ञानिक और कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के सदस्य संयुक्त अनुसंधान के कार्य करेंगे। साथ ही कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा शोध कार्यों हेतु आईसीएआर-वीपीकेएएस को वैज्ञानिकों को मान्यता प्रदान की जाएगी।

इससे आईसीएआर-वीपीकेएएस के वैज्ञानिकों और कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय सदस्यों का आदान-प्रदान होगा और दोनों संस्थान औपचारिक शैक्षणिक पाठ्यक्रम, संगोष्ठियों, अल्पकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों आदि के आयोजन के माध्यम से कृषि की विभिन्न शाखाओं में उचित रूप से प्रशिक्षित जनशक्ति उत्पन्न करने के लिए मिलकर काम करेंगे। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

इस अवसर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के अध्यक्ष प्रो. जीत राम, परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा एवं आईसीएआर-वीपीकेएएस के फसल सुधार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एनके हेडउ व एलडी उपाध्याय आदि उपस्थित रहे। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

पहाड़ों पर वर्षाविहीन भीषण गर्मी से फसलें सूखीं, किसानों पर आजीविका का संकट (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

भीषण गर्मी व सूखे से किसान हलकान, पेड़ों से फल व खेतों से मौसमी सब्जी गायब,  सरकार से राहत की मांग - Chandrek Newsनैनीताल। वर्षाविहीन रहे शीतकाल के बाद पहाड़ों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। बारिश न होने से खेती के साथ बागवानी और सब्जी उत्पादन पर भी इसका विपरीत असर पड़ा है। काश्तकारों के अनुसार इस वर्ष पहले तो सूखे के कारण नैनीताल जनपद की फल पट्टी में बागों में फूल फल में परिवर्तित ही नहीं हुए।

इस कारण सेब व खुमानी के पेड़ों में फल ही नहीं लगे हैं। आडू एवं पुलम में जो थोडा बहुत फल लगे थे, वह पेड़ में पर्याप्त पोषण न होने के कारण सूख कर गिर रहे हैं, और लगातार बारिश न होने से अब तो पेड़ भी सूखने के कगार पर आ गये हैं। इसके अलावा आलू-मटर की फसलें भी पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल जनपद के हरतोला रामगढ़ के किसान तारा दत्त तिवारी, भू प्रकाश, अमित जोशी, खीमानंद जोशी, गिरीश शर्मा, भैरव दत्त पांडे व बिशन सिंह आदि ने बताया कि बहुत से किसानों ने गोभी, टमाटर व शिमला मिर्च की पौध की क्यारियां भी सूख रही हैं। इसके अलावा गांवों पेयजल का संकट भी गहरा रहा है। ग्रामीण महिलाओं-पुरुषों की दिनचर्या का बड़ा हिस्सा स्वयं के लिये एवं घरों पर ही बंधे रहने वाले पशुओं के लिए पेयजल की व्यवस्था करने में बीत रहा है। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

जंगलों के जलने से जानवरों को हरा चारा भी नहीं मिल पा रहा है। साथ ही दिनों-दिन बढता तापमान खेती-बागवानी के साथ पशुओं की मुश्किलों को भी बढा रहा है। ऐसे सूखे से निपटने की तैयारी न किसानों ने की है, और न सरकार ने ही इससे निपटने के लिये कोई वैकल्पिक उपाय किये हैं। इससे भविष्य में किसानों पर आजीविका का संकट मंडरा रहा है। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 20 May 2024 Navin Samachar)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला