उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

‘उत्तराखंड गौरव अवॉर्ड’, नैनीताल के जंगल में आग, आर्य समाज मंदिर का वार्षिकोत्सव, नैनीताल की समस्याओं पर ज्ञापन, परीक्षा परिणाम, निःशुल्क हीलिंग शिविर, जिला योजना व कैंची धाम के लिये बैठक

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

‘उत्तराखंड गौरव अवॉर्ड’ से सम्मानित हुए युवा सितार वादक हर्षित (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

उत्तराखंड गौरव अवॉर्ड' से सम्मानित हुए युवा सितार वादक हर्षित - हिन्दुस्थान  समाचारनवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2024 (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)। सरोवरनगरी नैनीताल के सबसे छोटी उम्र की सितार वादक को कोटद्वार की जागृति संस्था द्वारा संचालित रेडियो गढ़वाली 90।8 एफएम द्वारा उत्तराखंड गौरव अवॉर्ड दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार पद्मश्री माधुरी बर्थवाल, पद्म भूषण डॉ। अनिल प्रकाश जोशी, पद्म भूषण डॉ। कल्याण सिंह रावत तथा रेडियो गढ़वाली के संपादक मनीष भट्ट व समीरथ नेगी ‘मोंटू’ द्वारा दिया गया।

हर्षित लेक्स इंटरनेशनल स्कूल भीमताल के कक्षा 11 के छात्र हैं। हर्षित ने इस अवसर पर सितार पर राग् बिहाग बजाकर दर्शकों को मंत्र मुक्त किया। हर्षित ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने दादा गुरु सुरेश कुमार व अपने पिता और गुरु अमृत कुमार को दिया है। हर्षित की उपलब्धि पर उसके विद्यालय के प्रधानाचार्य व निर्देशक एसएस नेगी ने हर्षित का अभिनंदन किया, और विद्यालय के शिक्षकों व संगीत प्रेमियों ने बधाई दी।

रात भर जलता रहा नैनीताल के बलियानाला के पास का जंगल (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल की हाई कोर्ट कॉलोनी तक पहुंची जंगल की भीषण आग, सेना बुलाई गई |  उदयवाणीनवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2024। जिला व मंडल मुख्यालय में पिछले दिनों वनाग्नि की भयावह घटनाओं के बाद सेना के हेलीकॉप्टर की मदद लेनी पड़ी थी। जबकि इधर एक बार फिर नगर के आसपास वनाग्नि की घटनाएं होने लगी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के आधार कहे जाने वाले बलियानाला के पास के जंगल में मंगलवार शाम से आग लग गयी थी जो पूरी रात के बाद बुधवार दिन तक जलती रही।

उल्लेखनीय है कि बलियानाला क्षेत्र नैनीताल नगर का आधार है और यहां दशकों से बड़े स्तर पर भूस्खलन हो रहा है और भूस्खलन की रोकथाम के लिये यहां लाखों रुपये खर्च कर पौधरोपण भी किया गया है, लेकिन जिला व मंडल मुख्यालय के पास भी वनों में लगी इस आग के प्रति जिम्मेदार लोग जिम्मेदार नजर नहीं आ रहे हैं।

नगर पालिका के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने उठाये सवाल (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नगर पालिका के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीएन भट्ट ने कहा कि जहां आग लगी है, वह क्षेत्र प्रभागीय वनाधिकारी, वन संरक्षक, मुख्य वन संरक्षक, जिलाधिकारी व कुमाऊं मंडल के आयुक्त के कार्यालय एवं आवास से मात्र एक किलोमीटर की हवाई दूरी पर है तथा वहां से स्पष्ट दिखाई भी देता है। इसके बावजूद यह हाल है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2003 में इस क्षेत्र में वनीकरण के लिए बलिया नाला प्रोजेक्ट से वन विभाग को लाखों रुपए आवंटित किए गए थे।

वर्ष 2005 में वन विभाग द्वारा तल्लीताल रामलीला स्टेज से लेकर कृष्णापुर-गोमुख धारा तक कई जगह साइन बोर्ड लगाए कि विभाग ने बलिया नाला प्रभावित क्षेत्र में हजारों की संख्या में तिलौंज, उतीस व मणीपुरी बांज की पौंध लगायी थी, लेकिन इसके बाद कभी वन विभाग ने मुड़ कर नहीं देखा कि जो वनीकरण किया गया था, उसका क्या हाल है।

हद तो यह है कि बलिया नाला क्षेत्र अति संवेदनशील क्षेत्र है, फिर भी यहां वन विभाग का कोई वन रक्षक भी इस क्षेत्र में देखा नहीं गया है। उन्होंने बताया कि बलिया नाला क्षेत्र की अधिकतर पहाड़ियों 70 से 90 डिग्री तक ढलान में आ चुकी हैं और बहुत हद तक छोटी-छोटी झाड़ियों और पेड़ों की जड़ों ने उसे रोक कर रखा है लेकिन आग इस क्षेत्र के पूरे पारिस्थितिक तंत्र का सर्वनाश कर रही है। बलिया नाला क्षेत्र में पिछले 50 वर्षों में जो उथल-पुथल हुई है और भूस्खलन हो रहा है, वह आने वाले वर्षों में नैनीताल के अस्तित्व पर प्रश्न चिन्ह लगाने वाला है।

आर्य समाज मंदिर के तीन दिवसीय 150वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

आर्य समाज मंदिर नैनीताल में 150वें वार्षिकोत्सव में गूंजीं वेदों की ऋचाएं |  Udaipur Kiran Hindiनैनीताल। देश के सबसे पुराने आर्य समाज मंदिर नैनीताल में तीन दिवसीय 150वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों का बुधवार को पूर्णाहुति व वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ समापन हो गया है। पूर्णाहुति में मुख्य यजमान प्रदीप साह सपत्नीक यज्ञ में शामिल हुए। साथ ही रोहित गर्ग, अविनाश कम्बोज, मधु गर्ग आदि यजमान भी यज्ञ में बैठे। यज्ञ में ब्रह्मा आचार्य अनुज शास्त्री में यज्ञ की वैज्ञानिक व्याख्या कर उन्हें अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया।

संगीताचार्या सुकृति आर्या ने वेदों का संदेश घर-घर पहुंचाने हेतु भजनों के माध्यम से उपदेश दिया। संचालक डॉ। किशन गुरुरानी ने किया। कार्यक्रम में अशोक कंसल, मंजू कंसल, सुप्रिया, सुवर्चा कंसल, भारत लाल साह, जगदीश लोहनी, मुकेश गुप्ता, कुसुम गुप्ता, हेमा रावत, सुमन नागपाल, सुशील नागपाल, नीरज रावत व नीरज गोस्वामी सहित कई राज्यों से के प्रतिनिधि भी शामिल रहे। संस्था के सचिव केदार सिंह ने आयोजन में प्रमुख भूमिका निभायी।

नैनीताल की समस्याओं पर डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। भाजपा नेता एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष नितिन कार्की ने बुधवार को नगर की कुछ समस्याओं का उल्लेख करते हुए जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भिजवाया है। ज्ञापन में उन्होंने प्रदेश सरकार के युवाओं को रोजगार दिलवाने के प्रयासों का जिक्र करते हुये नैनीताल में युवाओं को रोजगार से विरत करने का आरोप लगाया है और इन समस्याओं से जनता को मुक्ति दिलाने की मांग की है।

कार्की ने कहा है कि सरकार के नगर में पार्किंग की समस्या के बावजूद नगर की फ्लैट्स मैदान स्थित पार्किंग का स्थान घेर कर बॉक्सिंग रिंग का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे पार्किंग की समस्या और अधिक बढ़ेगी। यह भी कहा है कि प्रशासन ने इस पर्यटन सीजन हेतु पूरे शहर को पूर्ण रूप से नो पार्किंग जोन घोषित कर दिया है, लेकिन स्थानीय लोगों के लिए कोई पार्किंग चिन्हित नहीं की है।

इसके बावजूद निरंतर स्थानीय लोगो के भारी चालान किये जा रहे हैं। इस ओर भी ध्यान आकृष्ट किया है कि प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण होम स्टे में लोग अपना पंजीकरण नहीं करा पा रहे है और प्रशासन उल्टा उन्हीं के चालान कर रहा है। यह भी कहा है कि उच्च न्यायालय के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने वाले फूड वैनों पर भी प्रशासन कार्रवाई कर रहा है।

कुमाऊं विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने बुधवार को परीक्षा सत्र 2023 में पंजीकृत विद्यार्थियों की बीएल के तीसरे सेमेस्टर की मुख्य एवं बैक परीक्षाओं के पंजीकृत परीक्षार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ। महेंद्र राणा की ओर से बताया गया है कि परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके अथवा अपने परिसर या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

गुजरात की संस्था ने आयोजित किया निःशुल्क हीलिंग स्वास्थ्य शिविर (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

गुजरात की संस्था ने आयोजित किया निःशुल्क हीलिंग स्वास्थ्य शिविर -  हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। गुजराज के जीवन मांगल्य ट्रस्ट की उत्तराखंड शाखा के तत्वावधान मे नैनीताल जनपद के रामगढ विकासखंड के सतखोल स्थित जनमिलन केन्द्र में प्रथम हीलिंग ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का 12 लोगो ने लाभ लिया।इस अवसर पर प्रदीप गोयन्का ने ऊर्जा से उपचार किये जाने की प्रविधि की विस्तार से जानकारी दी तथा सभी को इस प्रविधि का अनुभव कराते हुये लाभ दिलाया। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

उन्होंने दैनिक जीवन में ध्यान, चित्तशुद्धि और सकारात्मक चिंतन का उपयोग करने की महत्ता भी समझाई और इसे कैसे कर सकते हैं, इस बारे में भी जानकारी दी साथ ही प्रश्नोत्तरी के माध्यम से उनकी शंकाओं का समाधान भी किया। ट्रस्ट की ट्रस्टी अनिरुद्ध सिंह जडेजा ने जीवन शैली, खानपान, आरोग्य व उपचार की बातें भी रखीं। बताया गया कि यह शिविर आगे प्रति मंगल और गुरुवार को आयोजित होगा। शिविर में निःशुल्क उपचार के लिये पंजीकरण 99099 54577 नंबर पर किया जा सकता है। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल की जिला योजना के लिये 7020.50 लाख की धनराशि प्रस्तावित (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

(Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar) जिला योजना संरचना की तैयारी बैठक: जिला योजना 24-25 के लिए 7020.50 लाख की धनराशि  प्रस्तावित | Janpaksh Aajkalनैनीताल। जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य अतिथि गृह नैनीताल के सभागार में जिला योजना 2024-25 की संरचना की तैयारी के संबंध में विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला योजना के तहत सामान्य योजनाओं के लिये 5592.10 लाख, एससीएसपी यानी अनुसूचित जातीय उप-योजना के लिए 1347.30 लाख और टीएसपी यानी जन जातीय उप योजना के लिए 81।10 लाख और कुल 7020.50 लाख की धनराशि प्रस्तावित की गयी है। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला योजना के अंतर्गत निर्मित योजनाओं के रख रखाव हेतु धनराशि का प्राविधान करते समय मितव्यवता को ध्यान में रखने की बात कही। उन्होंने स्वरोजगार और आत्मनिर्भरता बढ़ावा देने के लिए उद्यान, मत्स्य पालन, पशुपालन आदि विभागों और आजीविका से संबंधित कार्यों के प्रस्तावों को सम्मिलित करने को भी कहा। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

अंतर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जल संस्थान, लघु सिंचाई, वन- पर्यावरण आदि विभागों में मरम्मत की योजनाओं पर धनराशि आवंटित करने से पूर्व निर्माण वर्ष और मरम्मत की पुनरावृत्तियों को आवश्यक रूप से संज्ञान में लाने के निर्देश दिए। बताया कि जिला योजना के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर किये जा रहे नवाचार कार्यक्रमों को लेना आवश्यक है। जिससे लोगों को योजना का बेहतर लाभ मिलेगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे, नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, डीडीओ गोपाल गिरी गोस्वामी, मुख्य शिक्षा अधिकारी जेएम सोनी व जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

आज कैंची धाम के प्रस्तावित मेले के लिये बैठक लेंगी डीएम (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। जिलाधिकारी वंदना सिंह गुरुवार 23 मई को कैंची धाम मंदिर में आगामी दिनांक 15 जून 2024 को आयोजित होने वाले मेले के सफलतापूर्वक सम्पादन हेतु प्रातः 12।00 बजे से कैंची धाम मंदिर परिसर में मंदिर पदाधिकारियों, अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। अपर जिला अधिकारी पीआर चौहान ने सम्बन्धित अधिकारियों को बैठक में अपने विभाग से सम्बन्धित सूचनाओं के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 22 May 2024 Navin Samachar)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला