उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

पर्यटकों के लिये महत्वपूर्ण जानकारी, पहली बार नैनीताल के लिये जारी हुआ ऐसा ट्रैफिक प्लान, केवल हल्द्वानी की ओर से आ सकेंगे पर्यटक वाहन

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 मार्च 2024 (New Traffic Plan for Nainital & Haldwani on Holi)। नैनीताल जिला एवं पुलिस प्रशासन ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के निर्देशों पर नैनीताल शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर होली के अवसर पर एक दिन के लिये परीक्षण के आधार पर नया ‘वन वे ट्रैफिक प्लान’ लागू करने के दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

इस आदेश के क्रम में आज 24 मार्च को सुबह 8 बजे से कल 25 मार्च की सुबह 8 बजे तक परीक्षण के आधार पर नैनीताल शहर में प्रवेश करने के लिए सभी पर्यटक वाहनों को हल्द्वानी-काठगोदाम मार्ग से ही नैनीताल शहर में प्रवेश कराया जायेगा तथा नैनीताल शहर से बाहर जाने वाले पर्यटक वाहनों को केवल नैनीताल-कालाढूंगी मार्ग से ही वापस भेजा जायेगा। इसके अतिरिक्त किसी भी पर्यटक वाहन को कालाढूंगी-नैनीताल मार्ग से नैनीताल शहर जाने की अनुमति नही दी जायेगी।

लंबे समय से की जा रही थी मांग

Update on Holiday, DM Nainital, Avaidh Nirman, New Traffic Plan for Nainital & Haldwani on Holi,उल्लेखनीय है कि नैनीताल आने के 3 मार्ग हल्द्वानी, कालाढुंगी व भवाली से होने के बावजूद हमेशा भीड़ बढ़ने पर संकरी सड़कों पर दोनों ओर वाहन चलने के कारण जाम व यातायात अव्यवस्था देखी जाती है। इसलिये लंबे समय से एक ओर से वाहनों के आने व दूसरी ओर से लौटने की यातायात व्यवस्था की मांग की जा रही थी। ‘नवीन समाचार’ ने भी डीएम वंदना सिंह को यह सुझाव दिया था। आगे देखने वाली बात होगा कि यह प्रयोग कितना सफल या असफल होता है।

अब नयी यातायात व्यवस्था से इस समस्या के समाधान होने, आमने-सामने वाहन न आने से जाम न लगने की उम्मीद की जा रही है। नैनीताल की डीएम वंदना सिंह ने इस यातायात योजना को पहली बार लागू कर सराहनीय पहल की है। गौरतलब है कि यह योजना अभी केवल एक दिन के लिये, परीक्षण के तौर पर और केवल पर्यटकों के वाहनों के लिये है।

इसके अलावा हल्द्वानी शहर के लिये 26 मार्च की रात्रि 9 बजे तक के लिये पुलिस ने अलग यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था जारी की है।

बडे वाहनों का डायवर्जन (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

-रामपुर रोड से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त बडे वाहनों को टीपी नगर तिराहा होते हुए तीनपानी तिराहा से गौला बाईपास होते हुए काठगोदाम की ओर भेजा जायेगा, जहाँ से वह अपने गन्तव्य को जायेंगे।
-बरेली रोड से आने वाले समस्त बडे वाहनों को तीनपानी तिराहा से गौला बाईपास होते हुए काठगोदाम की ओर भेजा जायेगा। जहाँ से वह अपने गन्तव्य को जायेंगे।

-कालाढूंगी की ओर से आने वाले समस्त बडे वाहनों को लालडॉट तिराहा से होते हुए पनचक्की से हाईडिल-कॉलटैक्स तिराहा होते हुए नैनीताल रोड की ओर भेजा जायेगा। जहाँ से वह अपने गन्तव्य को जायेंगे।

-भीमताल-नैनीताल रोड की ओर से आने वाले समस्त बडे वाहनों को नारीमन तिराहा काठगोदाम से डायवर्ट कर गौला बाईपास से बरेली रोड की ओर भेजा जायेगा एवं रामपुर रोड की ओर जाने वाले शेष वाहनों को मण्डी बाईपास से टीपी नगर तिराहा होते हुए रामपुर रोड को भेजा जायेगा।
-गौलापुल-रेलवे कासिंग से शहर के अन्दर बडे वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

रोडवेज बसों एवं निजी बसों का डायवर्जन (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

-रामपुर रोड से आने वाली समस्त रोडवेज-निजी-सिडकुल की बसों को टीपी नगर तिराहे से डायवर्ट कर तीनपानी तिराहा से गौला बाईपास होते हुए नारीमन तिराहा काठगोदाम से हल्द्वानी की ओर भेजा जायेगा।

-बरेली रोड से आने वाली रोडवेज की बसों एवं अन्य प्राईवेट सिडकुल की बसों को तीनपानी तिराहा से गौला बाईपास होते हुए नारीमन तिराहा , काठगोदाम से हल्द्वानी की ओर भेजा जायेगा।
-कालाढूंगी रोड की ओर से आने वाली समस्त रोडवेज की बसों एवं अन्य प्राईवेट सिडकुल की बसों को लालडॉट तिराहा से होते हुए पनचक्की तिराहा से हाईडिलध्कॉलटैक्स तिराहा से हल्द्वानी की ओर भेजा जायेगा।

-रोडवेज स्टेशन हल्द्वानी से बरेली रोड एवं रामपुर रोड की ओर जाने वाली समस्त रोडवेज बसों को केमू स्टेशन से ताज चौराहा होते हुए गौला बाईपास से भेजा जायेगा।
-रोडवेज स्टेशन हल्द्वानी से कालाढूंगी रोड की ओर जाने वाली रोडवेज बसों को केमू स्टेशन तिराहा से तिकोनिया होते हुए हाईडिल तिराहा नैनीताल रोड से डायवर्ट कर पनचक्की होते हुए लालडॉट से कालाढूंगी रोड की ओर भेजा जायेगा।

छोटे वाहनों का डायवर्जन (New Traffic Plan for Nainital & Haldwani on Holi)

-बरेली रोड की ओर से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को तीनपानी तिराहा से डायवर्ट कर गौला बाईपास से नारीमन तिराहा काठगोदाम की ओर भेजा जायेगा तथा शेष छोटे वाहनों को गाँधी इण्टर कॉलेज तिराहा से डायवर्ट कर एफटीआई तिराहा से आईटीआई तिराहा होते हुए मुखानी चौराहे से हाइडिल तिराहा ध्कालटैक्स तिराहा नैनीताल रोड-भीमताल रोड की ओर भेजा जायेगा।

-रामपुर रोड की ओर से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को आईटीआई तिराहा से डायवर्ट कर मुखानी चौराहे होते हुए पनचक्की तिराहा से हाइडिल तिराहा-कालटैक्स तिराहा से नैनीताल रोड-भीमताल रोड की ओर भेजा जायेगा। (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

-कालाढूंगी रोड की ओर से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त छोट वाहनों को लालडॉट तिराहा-मुखानी चौराहा-नवाबी रोड तिराहे से कुल्यालपुरा चौराहा होते हुए नैनीताल रोड-पनचक्की तिराहा से कॉलटैक्स तिराहा-हाईडिल तिराहा होते हुए नैनीताल रोड की ओर भेजा जायेगा।
-नैनीताल रोड की ओर से आने वाले एवं बरेली रोड की ओर जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को नारीमन तिराहा काठगोदाम से गौला बाईपास होते हुए तीनपानी बरेली रोड की ओर भेजा जायेगा। (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

-रामपुर रोड-कालाढूगी रोड की ओर जाने वाले शेष वाहनों को कॉलटैक्स तिराहे-हाइडिल तिराहे से पनचक्की मुखानी चौराहा-लालडॉट तिराहे की ओर भेजा जायेगा। शेष वाहनों को डिग्री कॉलेज तिराहा से मुखानी की ओर भेजा जायेगा एवं शेष बचे वाहनों को नैनीताल कॉ बैंक तिराहे से डायवर्ट कर जेल रोड तिराहा-मुखानी चौराहा कालाढूंगी रोड से आईटीआई तिराहा रामपुर रोड की ओर भेजा जायेगा।
-प्रवेश वर्जित स्थान किसी भी प्रकार के छोटे-बड़े वाहन सिन्धी चौराहे, सिटी चौराहे. कालाढूंगी चौराहे, ओके होटल चौराहे एवं ताज चौराहे से बाजार के अन्दर प्रवेश नहीं करेंगे। एवं नैनीताल तिराहा से मंगलपडाव तक कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेंगें।

पार्किंग व्यवस्था: (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

1. समस्त दो पहिया वाहनों, की पार्किंग व्यवस्था मिनी स्टेडियम टैम्पो स्टैण्ड पर रोड के बायी तरफ रहेगी।
2. सिन्धी स्वीट्स के बगल में मैजिक स्टैण्ड पर दो पहिया वाहनो की पार्किंग व्यवस्था रहेगी।
3. लक्ष्मी शिशु मंदिर (मंगल पड़ाव) में चौपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रहेगी।
4. चौपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सरस बाजार पार्किंग में रहेगी।
5. चौपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था एचएन इंटर कॉलेज में रहेगी।
6. दुपहिया-चौपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था तहसील परिसर में रहेगी।

ऑटो-मैजिक स्टैंड (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

1. भोलानाथ ऑटो स्टैण्ड जेल रोड तिरहा से संचालन किया जायेगा।
2. ओके होटल ऑटो स्टैण्ड बर्फ वाली गली हल्द्वानी से संचालन किया जायेगा।
3. सिन्धी स्वीट्स मैजिक स्टैण्ड एवं सरगम ऑटो स्टैण्ड एचएन इन्टर कालेज रामपुर रोड से संचालित किये जायेगें। (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (New Traffic Plan for Nainital and Haldwani on Holi)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला