उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.6 मिलियन यानी 1.36 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

June 23, 2024

सुबह का सुखद समाचार: उत्तराखंड में ऐसी संभावाएं भी, कपकोट में पैराग्लाइडर ने भरी 53 किमी की उड़ान, कल से राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता

0

नवीन समाचार, बागेश्वर, 11 अप्रैल 2023। (Good morning news: Such possibilities in Uttarakhand, paraglider flew 53 km in Kapkot, national level paragliding competition from tomorrow) अब तक शायद ही किसी ने उत्तराखंड के बागेश्वर जनपद के दूरस्थ कपकोट क्षेत्र का नाम पैराग्लाइडिंग के लिए सुना हो, या किसी ने सोचा भी हो। लेकिन पहल की जाए तो प्रदेश में ऐसे अनेकों स्थानों पर ऐसी नई-नई और अपार संभावनाएं हैं। बागेश्वर की डीएम अनुराधा पॉल के प्रयासों से यहां उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से 12 से 14 अप्रैल के बीच राष्ट्रीय स्तर की पहली पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी चैंपियनशिप का आयोजन होने जा रहा है। यह भी पढ़ें : रिजॉर्ट में चल रही रेव पार्टी व देह व्यापार का भंडाफोड़, 5 लोग हिरासत में, 15 युवतियां भी बरामद…. 

सुनकर आश्चर्य होगा कि इस प्रतियोगिता की तैयारियों के सिलसिले में यहां एक पैराग्लाइडर ने हवा में पैराग्लाइडर पर 53 किलोमीटर की उड़ान भरी है। ऐसे में समझा जा सकता है कि यहां भविष्य में पैराग्लाइडिंग की कितनी संभावनाएं हैं, और पैराग्लाइडिंग का यह क्षेत्र ही क्षेत्र में देश-दुनिया के साहसिक पर्यटन के शौकीनों-पर्यटकों को आकर्षित कर रोजगार-स्वरोजगार का कितना बड़ा केंद्र बन सकता है। यह भी पढ़ें : सुहागरात पर पति को सोता छोड़कर घर से नगदी व जेवहरात ले फरार हुई नैनीताल निवासी दुल्हन!

जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने बताया कि इस तीन दिवसीय चैंपियनशिप की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए देशभर से पायलट प्रतिभाग करने बागेश्वर पहुंच चुके हैं। प्रतियोगिता के लिए देश भर के 47 बड़े पैराग्लाइडरों ने प्रतिभाग करने की स्वीकृति दी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को पिथौरागढ़ के पायलट मनीष मखोलिया ने हवा में 53 किलोमीटर की दूरी तय की। विजेता टीम को 50 हजार, उपविजेता को 25 और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 20 हजार का नकद इनाम दिया जाएगा। यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री ने किया दो अरब से अधिक रुपयों की 142 विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण…

जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्य ने बताया कि इस पहली बार होने वाली चौंपियनशिप में आर्मी, नेवी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मेघालय, आसाम रेजिमेंट व हरियाणा सहित सिक्किम के पायलट हिस्सा ले रहे हैं। 12 से 14 अप्रैल तक होने वाली प्रतियोगिता में पैराग्लाइडर कपकोट के जालेख से केदारेश्वर मैदान के बीच उड़ान भरेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता को लेकर सभी में बेहद उत्साह है। साथ ही स्थानीय लोगों के लिए भी ये बेहद ही रोमांचक भरे क्षण होंगे। यह भी पढ़ें : शादीशुदा महिला ने सोशल मीडिया पर डाला बच्चे का अश्लील वीडियो ! चाइल्ड पोर्नोग्राफी में मामला दर्ज..

पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी राष्ट्रीय ओपन प्रतियोगिता का आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन बागेश्वर और फ्लाई हिमालया एडवेंचर नोड प्रतियोगिता के आयोजक हैं। फ्लाई हिमालया नोड के संयोजक जगदीश जोशी ने बताया कि अब तक 47 प्रतिभागियों ने भाग लेने की पुष्टि की है। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन जिले को पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में नई पहचान दिलाएगा। यह भी पढ़ें : सुबह का विचारणीय समाचार: पवित्र हिंदू नामों के रेस्टोरेंट-ढाबे व खान-पान के प्रतिष्ठानों से धर्मभ्रष्ट करने का शडयंत्र !

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से...

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला