News

नंदा देवी महोत्सव में खिले मौसम के बावजूद छाई सुनसानी

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 अगस्त 2020। सरोवरनगरी के वासी एवं प्रवासी नंदा-सुनंदा के महोत्सव का सामान्यतया वर्ष भर इंतजार करते रहे हैं। इस मौके पर नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में इस दौरान मेले का आयोजन होता रहा है, और इस दौरान बेहद उल्लासपूर्ण माहौल व भीड़भाड़ रहा करती थी। लेकिन इस वर्ष नंदाष्टमी के अवसर पर जहां मौसम धूप के साथ खिला हुआ था, बावजूद नगर में कोरोना की वजह से बेहद शांति बनी हुई है। ऐसे में नंदाष्टमी के अवसर पर ऐसा शांत रहा ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान का नजारा।

यह भी पढ़ें : महिला छायाकार विनीता 5100 रुपए के नगद पुरस्कार से सम्मानित

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 अगस्त 2020। मुख्यालय स्थित पूर्ववर्ती डीएसबी कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. राकेश गुप्त की 102वी जयंती पर नगर की महिला छायाकार विनीता यशस्वी को फोटोग्राफी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। पुरस्कार के रूप में उन्हें 5100 रुपये की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र दिया गया।
डॉ. राकेश गुप्त की 102वीं जयंती उनके पुत्र अभय कुमार गुप्त के संयोजन में नगर के एक होटल मे सादे कार्यक्रम के रूप में मनायी गयी। इस मौके पर उनके बारे में वक्ताओं ने कहा कि डॉ. गुप्त जो डीएसबी कॉलेज के प्रधानाचार्य के रूप में छात्रों और अध्यापकों के बीच खासे लोकप्रिय थे। सभी उनसे बेहद प्यार और उनका हृदय से सम्मान करते थे। इस मौके पर नगर के मिथिलेश पांडे, अमित साह, अदिति खुराना, राज कुमार चोपड़ा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : फोटो फीचर : प्राइवेट वाहनों में उड़ रहीं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां..

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जुलाई 2020। नगर से ग्रामीण क्षेत्रों की ओर चलने वाली प्राइवेट टैक्सियों में कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लागू ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। चित्र में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि लोग मास्क तो पहने हुए हैं पर आपस में एक दूसरे से दूरी पर नहीं बैठाए जा रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि टैक्सी वाहनों ने कोरोना के दृष्टिगत दूर-दूर बैठाने का हवाला देते हुए किराया तो बढ़ा दिया है, परंतु नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : दो माह बाद एक नौका ने तोड़ी नैनी झील की खामोशी

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 मई 2020। शनिवार सुबह करीब सात बजे सूर्य की शुरुआती किरणों के बीच नैनी झील में एक नौका कुछ लोगों के साथ नैनी झील में करीब दो माह बाद तैरती और झील की खामोशी को तोड़ती नजर आई। यह पता नहीं चल पाया कि नौका क्यों चली और इसमें कौन सवार थे, किंतु यह नजारा सुंदर अवश्य नजर आ रहा था।

यह भी पढ़ें : बादलों के समुंदर पर ऊपर से रंग भरती धूप…

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 फरवरी 2020। सरोवरनगरी में प्रकृति न जाने कितने अलग-अलग रंग दिखाती है। सोमवार शाम मैदानी क्षेत्रों में छाया कोहरा नगर की दक्षिण पश्चिमी दिशा में स्थित निहाल नाले की ओर से नगर की ओर प्रवेश करने का प्रयास करता दिखा। इस दौरान निकटवर्ती खुर्पाताल के पास से नीचे फैले कोहरे के समुंदर और अस्तांचल को जाते सूर्यदेव द्वारा उसमें लालिमा युक्त रंग भरते नजारे बेहद खूबसूरत नजर आये। प्रकृति प्रेमियों में ऐसे नजारे कैमरों में कैद करने की होड़ रही। ऐसे ही कुछ दृश्य ‘नवीन समाचार’ के पाठक ‘गुड्डू ठठोला’ ने हमसे साझा किये हैं।

यह भी पढ़ें : बसंत के स्वागत को खिल उठी प्योंली…

नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 जनवरी 2020। बुधवार को बसंत पंचमी के साथ ऋतुराज बसंत का आगमन होने जा रहा है। किंतु पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी के साथ शीत ऋतु अभी जाती नजर नहीं आ रही है। इस कारण सरोवरनगरी में अफगानी चिनार, पीले रंग के बू्रम, पांगर एव पॉपुलर के पेड़ों पर अभी पतझड़ ही कायम है। निकटवर्ती वनों में अभी राज्य वृक्ष बुरांश की कलियां भी अभी नहीं खुल पाई हैं। किंतु नगर के निकट हल्द्वानी रोड पर ताकुला के पास खिले बसंत के आगमन के प्रतीक प्योंली के फूल मानो ऋतुराज बसंत के आगमन का इशारा कर रहे हैं और स्वागत को भी तत्पर नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : नैनी झील के पानी में लगी आग ! दिखा अनूठा नजारा

नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 जनवरी 2020। पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार तीसरे दिन अच्छी चटख धूप खिलने के साथ सरोवरनगरी में बृहस्पतिवार को दोपहर में, जबकि आसमान में  बादलों का और धरती पर कोहरे का एक कतरा भी नहीं था, नैनी झील में तेज धूप के बीच अनूठा नजारा देखने को मिला। पूर्वाह्न में नैनी झील में इतनी तेजी से कोहरा एक ही स्थान से उठता नजर आया कि नैनी सरोवर के पानी में आग सी लगती नजर आई। इस दौरान झील में नौकायन भी होता रहा।

यह भी पढ़ें : जाते हुए वर्ष के आखिरी सूर्य को विदाई

नवीन समाचार, देहरादून, 31 दिसंबर 2019। धरती को नई ऊर्जा एवं ऊष्मा देने वाले सूर्यदेव मंगलवार को वर्ष 2019 की आखिरी शाम अस्तांचल को विदा हुए तो सूर्यास्त के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध नगर के हनुमानगढ़ी क्षेत्र में अनेक लोग सूर्यास्त के नजारे लेने को मौजूद रहे। उन्होंने सूर्य को हाथ हिलाकर विदाई दी और प्रार्थना की कि सूर्यदेव नये वर्ष 2020 की नई सुबह सभी के जीवन में नई ऊर्जा एवं ऊष्मा लेकर आएं और सबके जीवन को खुशियों से रोशन कर दें।

नियमित रूप से नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड के समाचार अपने फोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप में इस लिंक https://t.me/joinchat/NgtSoxbnPOLCH8bVufyiGQ से एवं ह्वाट्सएप ग्रुप से इस लिंक https://chat.whatsapp.com/ECouFBsgQEl5z5oH7FVYCO पर क्लिक करके जुड़ें।

यह भी देखें : नैनीताल की आज की दमकती सुबह

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 दिसंबर 2019। छायाकार कुबेर सिंह डंगवाल, नैनीताल।

यह भी देखें : नैनीताल में दिन में अंधेरा और झील में उतरे सितारे

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 दिसंबर 2019। यह दृश्य मंगलवार अपराह्न का है, जब खास परिस्थिति में माल रोड से नैनी झील की ओर दिन में अधेरे और झील में सितारे उतरने का अद्भुत नजारा नजर आया।

नियमित रूप से नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड के समाचार अपने फोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप में इस लिंक https://t.me/joinchat/NgtSoxbnPOLCH8bVufyiGQ से एवं ह्वाट्सएप ग्रुप से इस लिंक https://chat.whatsapp.com/ECouFBsgQEl5z5oH7FVYCO पर क्लिक करके जुड़ें।

यह भी देखें :पहाड़ों में धूप तो घाटियों में कोहरे का समुद्र

नवीन समाचार, नैनीताल, 30 नवंबर 2019। सरोवरनगरी में इन दिनों प्रकृति की अनुपम छटा नजर आ रही है। शनिवार को जहां पहाड़ों पर पूरे दिन चटख गुनगुनी धूप खिली रही, वहीं मैदानी क्षेत्रों व घाटियों में कोहरे का आगमन भी हो गया। ऐसे में नगर के हनुमानगढ़ी क्षेत्र से पहाड़ों में धूप व घाटियों में कोहरे के समुद्र जैसा अनूठा नजारा दिखाई दिया। (फोटो: रत्ना साह)

राज्य के सभी प्रमुख समाचार पोर्टलों में प्रकाशित आज-अभी तक के समाचार पढ़ने के लिए क्लिक करें इस लाइन को…

यह भी पढ़ें : बूटेदार बादलों से निखरी सरोवरनगरी की छटा

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 नवंबर 2019। सरोवरनगरी सहित पहाड़ों पर पिछले कुछ दिनों से खिली धूप के बाद आज मौसम परिवर्तन की राह चला। इस दौरान नगर में रात्रि एवं सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद दिन में आसमान में बादल रुई के फाहों की तरह छाये और नीले आसमान पर बादलों के बूटे से सजे नजर आए। (फोटो – रत्ना साह)

उल्लेखनीय है नैनीताल नगर के मल्लीताल निवासी 36 वर्षीया रत्ना नगर की उदीयमान छायाकार हैं। अभी हाल में उनके चित्र को श्रीराम सेवक सभा द्वारा नंदा देवी महोत्सव के अवसर पर आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। वे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फोटोग्राफी में अपना नाम बनाना चाहती हैं।

नोट: इस पेज पर हम अपने पाठकों के अच्छे चित्र उनके नाम से प्रकाशित करेंगे। इस पेज के लिए हमें अपने चित्र हमारे ईमेल पते पर भेजें, और में ‘चित्र प्रकाशन हेतु’ अवश्य लिखें।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...