उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

कुमाऊं विवि में धारा 144 लागू, राज्यपाल ने की अकादमिक एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा

0
NCC cadets will get SSB coaching in Kumaon Univ, Kumaun University Kumaon application process

कुमाऊं विवि के प्रशासनिक भवन एवं डीएसबी परिसर में धारा 144 लागू (Section144 imposed in Kumaon University Nainital)

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 जून, 2024 (Section144 imposed in Kumaon University Nainital)। कुमाऊं विवि के प्रशासनिक भवन एवं डीएसबी परिसर में बुधवार 12 से 20 जून तक परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। एसडीएम प्रमोद कुमार ने इस अवधि के लिये यहां 100 मीटर की परिधि में निषेधात्मक उद्घोषणा करते हुए धारा 144 लागू कर दी है। इस दौरान यहां बिना डीएम, एडीएम या अन्य संबंधित मजिस्ट्रेट की अनुमति के 5 से अधिक व्यक्ति समूह के रूप में एकत्रित नहीं हो सकेंगे और लाठी-डंडे जैसे किसी भी शस्त्र या ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे और यहां बिना अनुमति के प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

विश्वविद्यालय भूजल स्तर को बढ़ाने, पर्यटन और यातायात के सही प्रबंधन पर शोध करें: राज्यपाल (Section144 imposed in Kumaon University Nainital)

-राज्यपाल ने कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर में निदेशक और संकायाध्यक्षों से अकादमिक एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा की
नवीन समाचार, नैनीताल, 11 जून, 2024। उत्तराखंड के राज्यपाल व कुलाधिपति सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने मंगलवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के डीएसबी परिसर में निदेशक और संकायाध्यक्षों से अलग-अलग वार्ता कर सभी संकायों में हो रहे अकादमिक एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सभी निदेशकों एवं संकायाध्यक्षों ने अपने-अपने संकायों में किए जा रहे शोध, नवाचारों, और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिए। साथ ही उन्होंने अपने विभागों में हो रहे महत्वपूर्ण कार्यों, परियोजनाओं और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

(Section144 imposed in Kumaon University Nainital) Uttarakhand Governor Lt. Gurmeet Singh Completes Two Years Of His Tenure -  Amar Ujala Hindi News Live - उत्तराखंड: राज्यपाल ले.ज. गुरमीत सिंह का दो  साल का कार्यकाल पूरा, अनुभवों और कार्यों के साथ कहीं ये बड़ी बातेंइस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में भूजल के स्तर में लगातार गिरावट आ रही है। विश्वविद्यालय भूजल स्तर को बढ़ाने के उपाय खोजें और उत्तराखंड के पारंपरिक जल स्रोतों, नौलों को बचाने के भी वैज्ञानिक समाधान ढूंढें। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय पर्यटकों एवं यातायात प्रबंधन पर भी शोध करें और इस चुनौती हेतु अपने ठोस सुझाव दें जिससे पर्यटन और यातायात का सही से प्रबंधन किया जा सके।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को अधिक से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट शोध पत्र प्रकाशित करने चाहिए। उन्होंने केंद्रीय संस्थानों और सीएसआर की मदद से आर्थिक संसाधनों की पूर्ति के प्रयास करने के उपाय सुझाते हुए संकायाध्यक्षेंा को आर्थिक संसाधनों के स्रोत स्वयं खोजने को कहा, ताकि उन्हें विश्वविद्यालय पर निर्भर न रहना पड़े। राज्यपाल ने कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय में हो रहे शोध और नवाचार कार्य सराहनीय हैं। उन्होंने टीम भावना से विश्वविद्यालय की कई उपलब्धियों के लिए कुलपति सहित पूरे विश्वविद्यालय प्रशासन की सराहना की।

इससे पहले, राज्यपाल ने डीएसबी परिसर स्थित 1987 में स्थापित हिमालयन संग्रहालय का भी निरीक्षण किया और इस संग्रहालय में पौराणिक इतिहास से लेकर स्वाधीनता संग्राम में उत्तराखंड के योगदान को बताने वाले ताम्र पत्रों, दस्तावेजों, छायाचित्रों, सिक्कों व दुर्लभ मूर्तियों का संग्रह भी देखा, तथा इस पर प्रसन्नता व्यक्त की। राज्यपाल ने विशेषज्ञ समिति के सुझावों के आधार पर इसे प्रधानमंत्री संग्रहालय की तर्ज पर आधुनिक रूप में विकसित करने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. दीवान रावत, परिसर निदेशक प्रो. नीता बोरा शर्मा, कुलसचिव दिनेश चन्द्रा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संजय पंत, मुख्य कुलानुशासक प्रो. एचसीएस बिष्ट, प्रो. अतुल जोशी, प्रो. पदम सिंह बिष्ट, प्रो. चित्रा पांडे, प्रो. जीत राम, प्रो. कुमुद उपाध्याय, प्रो. एमएस मावड़ी, प्रो. एलके सिंह, डॉ. महेंद्र राणा, प्रो. ललित तिवारी, प्रो. एसएस बर्गली, प्रो. एमसी जोशी एवं प्रो. आरसी जोशी आदि उपस्थित रहे। (Section144 imposed in Kumaon University Nainital)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Section144 imposed in Kumaon University Nainital, Section 144, Dhara 144, Kumaon University Nainital, Kumaon University, Section 144 imposed in Kumaon University, Nainital, Kumaon University, Governor reviewed academic and administrative work, Governor, Gurmeet Singh, DSB Campus Nainital)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला