उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

नैनीताल में अलग-अलग स्थानों पर होगा ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण, लगेंगे आकर्षक म्यूरल्स

0

नैनीताल में विभिन्न स्थानों पर लगने जा रहे आकर्षक म्यूरल्स।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अप्रैल 2024 (Theme based beautification-Murals in Nainital)। सरोवरनगरी में सड़कों, चौराहों के सौंदर्यीकरण के साथ अलग-अलग स्थानों पर ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण होने जा रहा है। इसके तहत नगर के विभिन्न स्थानों पर आकर्षक म्यूरल्स लगाये जाएंगे। इसकी झलक अगले कुछ दिनों में ही दिखने लग जाएगी।

(Theme based beautification-Murals in Nainital)
नैनीताल में विभिन्न स्थानों पर लगने जा रहे आकर्षक म्यूरल्स।

उल्लेखनीय है कि नगर में पूर्ववर्ती जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के समय में बाजारों में दुकानों के शटरों को कुमाउनी लोक संस्कृति में रंगने व दुकानों को तथा तल्लीताल व मल्लीताल के रिक्शा स्टेंडों को एकरूप पत्थरों से कुमाउनी स्वरूप देने के कार्य हुए, जबकि वर्तमान डीएम वंदना सिंह के आने के बाद सड़कों के चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण के कार्य हो रहे हैं।

इसी कड़ी में नगर में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण के कार्य होने जा रहे हैं। इसके तहत मल्लीताल में पंत पार्क के पास पेड़ों के नीचे बैठने की सुविधा युक्त ट्री-गार्ड लगने शुरू हो गये हैं। वहीं तल्लीताल में झील नियंत्रण कक्ष के पास सुरक्षा में तैनात एक सैनिक का म्यूरल लगने जा रहा है।

तल्लीताल में कुछ ऐसा लगेगा पर्वतीय महिला का म्यूरल।

इसके साथ ही डीएसबी परिसर के पास भारतीय तिरंगा पकड़े लोगों का एवं नैनी झील किनारे नौका चालक एवं तारों से बनी नौका का जबकि तल्लीताल में गांधी मूर्ति के पास एक पर्वतीय महिला का आधा पारदर्शी, झील को भी साथ में दिखाना वाला म्यूरल लगाने की तैयारी है। इसके अलावा बारापत्थर में ‘एसी पॉइंट’ के पास दूर से महिला जैसा दिखने वाली अंदर बैठने की सुविधा वाली झोपड़ी बनने जा रही है। साथ ही चिड़ियाघर रोड पर खड़े हाथी का म्यूरल लगाने की भी योजना है। हालांकि इसके महंगा होने की वजह से लगने की संभावना पर अभी संशय है।

इस बारे में जानकारी देते हुये लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि आंतरिक मार्गों का सुधारीकरण व सौंदर्यीकरण के लिये 19 करोड़ रुपये स्वीकृत हुऐ हैं। इसमें से 25 फीसद धनराशि अवमुक्त भी हो गयी है। इसकी निविदाएं भी हो चुकी हैं। इसके तहत नगर की 56 किमी सड़कों का सुधारीकरण भी होना है। सौंदयीकरण के कार्यों का उद्देश्य माल रोड से भीड़ का दबाव कम करने का भी है। इस कार्य में नैनीताल और पर्वतीय संस्कृति को दिखाने की कोशिश भी है, ताकि लोग इनके पास फोटो खिंचवाएं। (Theme based beautification-Murals in Nainital)

पहली बार नगर की संकरी व तीक्ष्ण चिड़ियाघर रोड पर हो रहा डामरीकरण (Theme based beautification-Murals in Nainital)

इसी धनराशि से पहली बार नैनीताल नगर की संकरी चिड़ियाघर रोड पर हॉट मिक्स पद्धति का डामरीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कारण मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया जा रहा है। इस कार्य के कारण मंगल व बुधवार को चिड़ियाघर को भी बंद करने के बारे में विचार किया जा रहा है।

(Theme based beautification-Murals in Nainital)

लोनिवि के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि बेहद तीक्ष्ण व संकरी चिड़ियाघर रोड पर हॉट मिक्स का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है। आगे विभाग की योजना बिड़ला रोड पर भी जितना संभव हो हॉटमिक्स करने की है। इसके अलावा पूरी मॉल रोड पर एवं मनु महारानी तिराहे से बारापत्थर तक भी हॉट मिक्स किया जाना है। (Theme based beautification-Murals in Nainital)

नैनीताल में अलग-अलग स्थानों पर होने जा रहा ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण, लगेंगे आकर्षक म्यूरल्स

देखरेख का भी प्रबंध करना होगा (Theme based beautification-Murals in Nainital)

जिला प्रशासन नगर में सौंदर्यीकरण के कार्य तो कर रहा है, लेकिन देखने में आ रहा है कि पूर्व में किये गये कार्य देखरेख के अभाव में क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। पिछले दिनों मल्लीताल रिक्शा स्टेंड के पास कुमाउनी स्वरूप में बने शेड में रात्रि में आग जलाये जाने का वीडियो सामने आया था। इधर ठंडी सड़क पर लाखों रुपये खर्च कर बना ‘ग्लास हाउस’ शराबियों-नशेड़ियों का अड्डा बन गया है। इसके दरवाजे का मोटा कांच भी तोड़ दिया गया है। ऐसे में ऐसे कार्यों की देखरेख का स्थायी प्रबंध किये जाने की सख्त जरूरत महसूस की जा रही है। (Theme based beautification-Murals in Nainital)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Theme based beautification-Murals in Nainital)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला