उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

धामी मंत्रिमंडल में अटका यूसीसी (UCC-proposal) ! 18 में से कई प्रस्तावों को मंजूरी…

0
ucc, Dhami Cabinet ke Faisle

नवीन समाचार, देहरादून, 3 फरवरी 2024। उत्तराखंड की धामी सरकार की शनिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बहुचर्चित व बहुप्रतीक्षित यूसीसी यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट (UCC-proposal) अज्ञात कारण से नहीं लाया गया।

(UCC-proposal)जबकि आज की बैठक पर इस ड्राफ्ट (UCC-proposal) को पेश करने और आगे सोमवार 5 फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान 6 फरवरी को सदन में रखे जाने की बात सरकार व शासन की ओर से कही जा रही थी। अब देखने वाली बात होगी कि क्या (UCC-proposal) इस हेतु रविवार या सोमवार को फिर से मंत्रिमंडल की बैठक बुलायी जा सकती है ?

बहरहाल और राज्य सचिवालय में हुई धामी मंत्रिमंडल की काबीना मंत्री धन सिंह रावत, सतपाल महाराज व रेखा आर्य की मौजूदगी में हुई बैठक में 18 प्रस्ताव रखे गये। जिनमें से कई पर मुहर लगाई गयी।

(UCC-proposal) इन प्रस्तावों पर लगी मुहर:

  1. उत्तराखंड फिल्म नीति 2024 को मंजूरी दे दी गयी।
  2. स्थानीय फसल प्रोत्साहन कार्यक्रम के अन्तर्गत क्लस्टर में समूहों के माध्यम से परंपरागत फसलों के सत्यापित बीजों का उत्पादन एवं वितरण करने के संबंध में फैसला लिया गया।
  3. उत्तराखंड घुडसवार पुलिस सेवा संशोधन नियमावली-2024 को मंजूरी दी गयी।
  4. उत्तराखंड अधीनस्थ सिविल न्यायालय लिपिक वर्गीय सेवा नियमावली 2007 में संशोधन को मंजूरी दी गयी।
  5. जनपद चंपावत के तहसील पाटी को नगर पंचायत बनाये जाने का निर्णय लिया गया।
  6. नगर पालिका खटीमा के सीमा विस्तार का निर्णय भी लिया गया।
  7. ग्रामीण पेयजल योजना संचालन एवं रखरखाव नियमावली 2024 को मंजूरी दी गयी।
  8. उत्तराखंड ऑन डिमांड ठेका गाड़ी द्वारा परिवहन संशोधन नियमावली 2024 को मंजूरी दी गयी।
  9. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के 22वें प्रतिवेदन की विधानसभा में रखने को मंजूरी दी गयी।
  10. यूकेएसएसएससी के संयुक्त वार्षिक प्रतिवेदन साल 18-19 से साल 22-23 को विधानसभा में रखने को मजूंरी दी गई।
  11. मंडी परिषद की लागत सीमा बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी गयी।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग