उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.6 मिलियन यानी 1.36 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

June 23, 2024

हाईकोर्ट से यूकेएसएसएससी (uksssc) को मिली भर्ती परीक्षा कराने की अनुमति, आयोग के साथ करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को राहत, 9 को प्रस्तावित है परीक्षा…

0

UKSssc ne ki nakalchiyon par karrwai

uksssc , Bharti Ghotala

नवीन समाचार, नैनीताल, 6 जुलाई 2023। उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने यूकेएसएसएससी (uksssc) यानी उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग को बड़ी राहत देते हुए स्नातक स्तरीय परीक्षा तय तिथिदे 9 जुलाई को आयोजित करने की मंजूरी दी है, और संबंधित याचिका को भी निस्तारित कर दिया है। उच्च न्यायालय के आदेश के अब यह परीक्षा आयोग के नए निर्णय के अनुसार होगी।

ukssscउल्लेखनीय है कि उत्तराखंड में प्रश्न पत्र लीक होने के प्रकरण के बाद यूकेएसएसएससी ने दिसंबर माह में स्नातक स्तरीय परीक्षा निरस्त कर दी थी। इस दौरान बड़ी संख्या में आयोग ने नकलचियों को सूचीबद्ध कर परीक्षा में बैठने के लिए प्रतिबंधित किया, और नकलचियों का वास्तविक आंकलन न हो पाने पर पूरी परीक्षा को निरस्त कर दोबारा परीक्षा कराए जाने का निर्णय लिया था।

इस पर परीक्षा में पास हुए जगपाल सिंह, संजय कुमार, शोभा, मनोज सिंह, हेमा, धर्मेंद्र कुमार शर्मा, कुलदीप कुमार सहित अन्य अभ्यर्थियों ने सात अलग-अलग याचिकाएं दायर कर नकलचियों को बाहर कर उन्हें नौकरी देने की मांग की। इस पर जब आयोग ने नए सिरे से परीक्षा कराए जाने का अपना निर्णय कायम रखा तो पास हुए अभ्यर्थियों ने आयोग के फैसले के खिलाफ उच्च न्यायाीलय में याचिका दायर कर दी, जहां लंबे समय से परीक्षा कराए जाने को लेकर याचिका पर लंबी बहस चल रही थी।

इधर गुरुवार 6 जुलाई को न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की एकलपीठ ने लंबी बहस के बाद अभ्यर्थियों के तर्कों को अस्वीकार कर याचिकाएं निस्तारित कर दी हैं। माना जा रहा है कि इसके बाद अब यह परीक्षा आयोग के तय कार्यक्रम के अनुसार 9 जुलाई को होगी। बताया गया है कि आयोग ने पहले ही परीक्षा में बैठने के लिए करीब एक लाख 40 हजार अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। हरिद्वार में कांवड़ सीजन के कारण 12 जिलों में यह परीक्षा कराई जाएगी। अब नकल करते पकड़े गए व आयोग द्वारा प्रतिबंधित अभ्यर्थियों को छोड़कर सभी अन्य परीक्षा में शामिल होंगे।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें, यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से जुड़ें और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें।

बड़ा समाचार : यह भी पढ़ें : (uksssc) 200 से अधिक नकलचियों पर पांच साल तक कोई भी भर्ती परीक्षा देने की रोक

नवीन समाचार, देहरादून, 20 मई 2023। UKSSSC ने तीन भर्ती परीक्षाओं में नकल के 22 आरोपित अभ्यर्थियों पर पांच साल तक कोई भी भर्ती परीक्षा देने की रोक लगा दी है। उल्लेखनीय है कि आयोग इसी सप्ताह 180 अभ्यर्थियों पर भी इसी तरह की रोक लगा चुका है। इस प्रकार इसी सप्ताह में 200 से अधिक अभ्यर्थियों पर पांच साल तक कोई भी भर्ती परीक्षा देने की रोक लगा दी गई है। 

आयोग के सचिव एसएस रावत ने बताया कि 2017 में आयोजित तकनीशियन ग्रेड-2 के साथ ही 2018 में आयोजित कनिष्ठ सहायक और एलटी सहायक अध्यापक परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत पर पूर्व में पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी है।

पुलिस जांच के आधार पर आयोग ने पिछले माह इन आरोपितों को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने को कहा था। इसमें से कुछ ने अपना पक्ष नहीं रखा। जबकि जिन्होंने जवाब दिया, वे भी अपने बचाव में कोई ठोस प्रमाण नहीं दे पाए। इस कारण आयोग की पूर्ण बैठक में इन सभी पर अगले पांच साल तक भर्ती परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगा दी गई है।

इनमे तकनीशियन ग्रेड-2 के 6, कनिष्ठ सहायक के 1 व एलटी के 15 प्रतिभागी शामिल हैं।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से...

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला