April 23, 2024

काम का समाचार: ध्यान दें, आज से 10 अंकों के मोबाइल नंबर से नहीं आएंगे अनचाहे फोन

0
Farji Social Media ID

नवीन समाचार, नई दिल्ली, 1 मई 2023। मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए काम का समाचार है। यदि आम समय-बेसमय अचानक अनचाही, मार्केर्टिंग-विज्ञापन वाली मोबाइल कॉल्स से परेशान हैं तो यह समाचार आपके लिए है। आज से आप के मोबाइल फोन पर ऐसी अनचाही कॉल्स सामान्य 10 नंबर के मोबाइल नंबरों से नहीं आएंगी, बल्कि 12 नंबर के मोबाइल नंबरों से आएंगी। यदि आप इस जानकारी को याद करके रखेंगे और 12 नंबर से आने वाले फोन को उठाने से पहले सावधानी बरतेंगे तो आम ऐसी अनचाही कॉल्स से परेशान होने से बच जाएंगे।

यह बदलाव आज एक मई से होने जा रहा है। ट्राइ यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी 1 मई से फोन कॉल और एसएमएस के नियमों में बदलाव करने जा रही है। ट्राई फ्रॉड काल और स्पैम मैसेज को लेकर नया नियम लागू कर रही है जिसके बाद अब बार-बार प्रमोशनल कॉल्स और स्पैम मैसेज से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा।

गौरतलब है कि स्मार्टफोन उपभोक्ता लंबे से समय से 10 अंकों वाले नंबरों से आने वाली ऐसी पेशेवर कॉल्स के खिलाफ कदम उठाने की मांग कर रहे थे। ऐसे में ट्राइ 1 मई से ऐसे 10 अंकों वाले नबरों को बंद करने वाली है जो सामान्य उपयोग के लिए लिये गये हैं लेकिन उनका इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग कंपनियां पेशेवर सेवाओं के लिए करती हैं। इसके लिए ट्राई एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद भी ले रही है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को अपने सिस्टम में एआई फिल्टर लगाने को भी है। यह फिल्टर सामान्य 10 अंकों से आने वाली प्रमोशनल कॉल्स को रोक देगा।

ट्राइ की इस पहल पर देश में दूसरे नंबर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 1 मई से फिल्टर लगाना शुरू करने की बात कही है, लेकिन रिलायंस जियो को अभी कुछ वक्त लग सकता है। बताया जा रहा है कि सिर्फ एआई फिल्टर ही नहीं ट्राई फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए और भी तरीकों पर काम कर रही है। इसके लिए कॉलर आईडी फीचर पर भी काम किया जा रहा है जिसमें कॉल करने वाले का नाम और फोटो का पता चल सकेगा। इससे भी ऐसी कॉल्स पर रोक लगेगी।

यह भी पढ़ें :

(Attention, from today onwards unwanted calls will not come from 10 digit mobile number, kaam ka samaachaar: dhyaan den, aaj se 10 ankon ke mobail nambar se nahin aaenge anachaahe phone)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला