उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 4, 2024

Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed : यूसीसी की चर्चाओं के बीच उत्तराखंड विधानसभा में पारित हो गया 1 और बड़ा विधेयक, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को आरक्षण का विधेयक पारित

0

Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed

Rajya Aandolankari

नवीन समाचार, देहरादून, 8 फरवरी 2024 (Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)। बुधवार को पूरे प्रदेश के साथ देश में उत्तराखंड द्वारा यूसीसी यानी समान नागरिक संहिता विधेयक पारित कर इतिहास रचने की हुई लेकिन इसके साथ उत्तराखंड विधानसभा ने इसी दिन राज्य के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राज्य आंदोलनकारियों से जुड़ा, पिछले 12 वर्षों से लटका एक बड़ा काम भी कर दिया  है। (Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)

सभी चिह्नित आंदोलनकारियों व उनके सभी पात्र आश्रितों को मिलेगा आरक्षण (Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)

(Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)अब उत्तराखंड राज्य आंदोलन के चिह्नित आंदोलनकारियों के सभी पात्र आश्रित भी राजकीय सेवा में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के हकदार होंगे। उत्तराखंड राज्य आंदोलन के चिह्नित आंदोलनकारियों तथा उनके आश्रितों को राजकीय सेवा में आरक्षण विधेयक पर गठित विधानसभा की प्रवर समिति की सिफारिशों के बाद प्रस्तुत विधेयक को राज्य विधानसभा ने पास कर दिया है। आगे राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून बन जायेगा।

उत्तराखंड विधानसभा द्वारा पारित विधेयक के अनुसार राज्य के सभी चिन्हित राज्य आंदोलनकारियों के सभी पात्र आश्रितों, जिनमें चिह्नित आंदोलनकारी की पत्नी अथवा पति, पुत्र एवं पुत्री जिसमें विवाहित, विधवा, पति द्वारा परित्यक्त, तलाकशुदा पुत्री भी शामिल हैं, तो राज्याधीन सेवाओं में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा।

साथ ही 11 अगस्त 2004 को या उसके बाद उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी शासनादेशों के अधीन विभिन्न राजकीय सेवाओं, पदों के लिए राज्य आंदोलनकारियों का चयन और नियुक्ति वैध मान ली गयी है। इससे उनकी नियुक्ति पर लटकी तलवार हट गयी है। राज्य आंदोलनकारी वह माने जायेंगे, जिनका चिह्नीकरण सक्षम अधिकारी द्वारा राज्य आंदोलनकारी के रूप में किया गया हो, और उन्हें प्रमाणपत्र या पहचान पत्र जारी किया गया हो।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष आठ सितंबर 2023 को सदन में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को आरक्षण देने का विधेयक पेश किया था। विधेयक में चिह्नित आंदोलनकारियों व उसके एक आश्रित सदस्य को क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान किया गया था। लेकिन विधेयक को प्रवर समिति को भेजा गया और प्रवर समिति ने इसमें बदलाव करते हुए सभी पात्र आश्रितों को आरक्षण के योग्य माना।

साथ ही समिति ने आश्रित की परिभाषा में चिह्नित आंदोलनकारी की पत्नी अथवा पति, पुत्र एवं पुत्री जिसमें विवाहित, विधवा, पति द्वारा परित्यक्त, तलाकशुदा पुत्री को भी शामिल किया। इसके अलावा विधेयक में विभिन्न विभागों में तथा समूह घ के पदों पर सीधी भर्ती में नियुक्ति देने में आयु सीमा तथा चयन प्रक्रिया को एक बार शिथिल करने का प्रावधान के स्थान पर समिति ने राज्याधीन सेवाओं में चयन के समय चिह्नित आंदोलनकारियों या उनके आश्रितों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने की सिफारिश की। जिसे विधानसभा ने अब पास कर दिया है।

प्रवर समिति में रहे ये सदस्य (Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)

संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में गठित प्रवर समिति में मुन्ना सिंह चौहान, विनोद चमोली, उमेश शर्मा काऊ, भुवन चंद्र कापड़ी व मोहम्मद शहजाद बतौर सदस्य रहे। (Uttarakhand Rajya Aandolankari Reservation Act passed)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

यह भी पढ़ें : रातों-रात करोड़पति बन गया पेट्रोल पंप कर्मी , 5 वर्ष से कर रहा था कोशिश…

49 वर्षीय शिक्षिका की विद्यालय में पढ़ाते-पढ़ाते हो गयी मौत

रामनगर में आपत्तिजनक पोस्टरों से की गयी धार्मिक-सामाजिक ताने-बाने को चकनाचूर करने की कोशिश

नैनीताल : कार चालक ने सवारियों को उतारा और हो गया दुर्घटनाग्रस्त, हुई मौत…

उत्तराखंड में पूर्व भाजपा सरकार के मंत्री के करीबी अधिकारियों व एक भाजपा नेता के ठिकानों पर भी ईडी की छापेमारी, नगदी गिनने की मशीन मंगाई गयी

’12वीं फेल’ वाले ‘पांडे जी’ हैं अपने हल्द्वानी के ‘जोशी जी’, यहीं से पढ़े भी हैं…

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग